ताजा खबर

एक नयी बीमारी ब्रुसेलोसिस, चीन में हजारों को किया संक्रमित
20-Sep-2020 7:32 PM 5
एक नयी बीमारी ब्रुसेलोसिस, चीन में हजारों को किया संक्रमित

चीन, 20 सितंबर | दुनिया अभी कोरोना महामारी से जूझ ही रही थी कि इस बीच चीन में एक और नई बीमारी ने लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है. चीन में यह नई बीमारी बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से फैली है.

चीन के गांसु प्रांत की राजधानी लांझोउ के स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक चीन में इस ब्रुसेलोसिस बीमारी से करीब 3,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं.
लांझोउ के स्वास्थ्य आयोग के अनुसार यह ब्रुसेलोसिस बीमारी पशुओं के संपर्क में आने के कारण होती है. इस बीमारी को Malta fever या Mediterranean fever के नाम से भी जानी जाती है. हालांकि चीन में अभी तक इस बीमारी से किसी के मौत की खबर नहीं है.

कैसे और किससे फैलती है ये बीमारी

ब्रुसेलोसिस एक जीवाणु रोग है जो मुख्य रूप से मवेशियों, सूअर, बकरियों, भेड़ों और कुत्तों को संक्रमित करता है. यदि मनुष्य ऐसे संक्रमित जानवरों के साथ सीधे संपर्क में आते हैं तो वह भी संक्रमित हो सकते हैं. डब्ल्यूएचओ के अनुसार इस बीमारी के अधिकांश मामले संक्रमित बकरियों या भेड़ों के कच्चे दूध या पनीर के सेवन के कारण होते हैं.

कब आया पहला मामला

लांझोउ शहर के स्वास्थ्य आयोग की वेबसाइट में पिछले साल 28 नवंबर को लांझोउ वेटरनरी रिसर्च इंस्टिट्यूट में हुई “ब्रुसेलोसिस एंटीबॉडी-पॉजिटिव मामले” का उल्लेख है. अधिकारियों के मुताबिक पिछले साल एक बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी में रिसाव (लीक) के बाद कई लोगों में ये संक्रमण दिखाई दिया. ये रिसाव साल 2019 में जुलाई महीने के अंत से अगस्त माह के आखिरी तक चला. इससे उत्तर-पश्चिम चीन में कई हजार लोग बैक्टीरियल इंफेक्शन से संक्रमित पाए गए हैं. ब्रुसेलोसिस चीन में 1980 के दशक में एक आम बीमारी थी, हालांकि बाद में इसमें गिरावट आई थी.

क्या हैं इस बीमारी के लक्षण

संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने इसके लक्षणों के बारे में सार्वनिक तौर पर बताया है. CDC के अनुसार इस बीमारी को माल्टा फीवर या Mediterranean फीवर कहते हैं.

सिरदर्द या मांसपेशियों में दर्द होना
बुखार और थकान होना
सर्दी के साथ बुखार आना
भूख न लगना
वजन का लगातार घटना
इसके अलावा कुछ पुराने लक्षण जैसे गठिया या कुछ अंगों में सूजन आना(tv9bharatvarsh.com)

अन्य पोस्ट

Comments