सामान्य ज्ञान

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना
24-Sep-2020 11:47 AM 9
 वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना

भारत सरकार ने केंद्रीय बजट 2014-15 में वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना  (वीपीबीवाई) के दोबारा शुरू करने को घोषणा की थी।   इस योजना के तहत कुल 3.16 लाख वार्षिक वृत्तिधारी लाभान्वित हो रहे हैं और इसकी संग्रह राशि 6095 करोड़ रुपये है।  
इस योजना के लिए अंशदान से 10 हजार करोड़ रूपये से अधिक की संचित निधि जुटने की संभावना है जो देश के विकास के लिए संसाधन जुटाने का महत्वपूर्ण साधन भी होगी। दोबारा शुरू की गई इस वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना  के तहत वरिष्ठ नागरिक को मासिक या वार्षिक आधार पर एक  निश्चित पेंशन मिलेगी जिससे उन्हें सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध होगी।
केवल एलआईसी को इस योजना के क्रियान्वयन का विशेषाधिकार दिया गया है। इसके  तहत पेंशन भोगी के जीवनकाल में उसके द्वारा चुने गए पेंशन लेने के तरीके के आधार पर तत्काल वार्षिक वृत्ति के रूप में पेंशन का भुगतान किया जाएगा।
किसी पेंशन भोगी की मृत्यु होने पर क्रय मूल्य का भुगतान किया जायेगा।  योजना में न्यूनतम प्रवेश आयु - 60 वर्ष है।    योजना में अधिकतम प्रवेश आयु – कोई आयु सीमा नहीं।  न्यूनतम पेंशन- 500 रूपए प्रति माह।  पेंशन की अधिकतम सीमा एक पूरे परिवार के लिए है अर्थात् इस योजना के तहत सभी पॉलिसियों के तहत इस परिवार को जारी कुल रकम अधिकतम पेंशन सीमा से बाहर नहीं होगी। इस प्रयोजन के लिए परिवार में पेंशनभोगी, उसकी पत्नी/ उसका पति, आश्रित शामिल हैं।
 

अन्य पोस्ट

Comments