सामान्य ज्ञान

बीबीसी रेडियो
19-Oct-2020 2:19 PM 37
बीबीसी रेडियो

18 अक्तूबर 1922 को बीबीसी रेडियो की स्थापना हुई किंतु 1927 में यह संस्था सरकार के नियंत्रण में चली गई और यह ब्रिटेन का सरकारी रेडियो हो गया। बीबीसी ने 1936 से अपना टीवी प्रसारण भी आरंभ किया।  बीबीसी  एशियन नेटवर्क एक ब्रिटिश रेडियो स्टेशन है जो भारतीय उपमहाद्वीप तथा इसके आसपास के एशियाई क्षेत्रों में संगीत, समाचार, मनोरंजन, संस्कृति, बहस और नाटक आदि का प्रसारण करता है। संगीत और खबरें उन मुख्य शहरी क्षेत्रों से आती हैं जहां दक्षिण एशियाई प्रवासी पृष्ठभूमि वाले महत्वपूर्ण समुदाय स्थित हैं। इस स्टेशन के प्रोडक्शन सेंटर बर्मिंघम, लीसेस्टर और लंदन (टेलीविजन केंद्र और याल्डिंग हाउस) में हैं। इसका प्रमुख स्टेशन बीबीसी रेडियो 1 याल्डिंग हाउस में है और यह बीबीसी ऑडियो एवं संगीत का एक भाग है।
बीबीसी एशियन नेटवर्क का प्रसारण मुख्य रूप से अंग्रेजी में होता है, लेकिन यह पांच दक्षिण एशियाई भाषाओं में भी कार्यक्रम प्रसारित करता है- हिंदी/उर्दू, पंजाबी, बंगाली, गुजराती और पोटवाड़ी भाषा की मीरपुरी बोली।
भारत पाकिस्तान युद्ध, आपातकाल, इंदिरा गांधी की हत्या, बाबरी मस्जिद विध्वंस, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या, ये सभी घटनाएं बीबीसी हिंदी रेडियो के प्रसारण में मील का पत्थर साबित हुई और ओंकारनाथ श्रीवास्तव, रत्नाकर भारतीय, राजनारायण बिसारिया, गौतम सचदेव, अचला शर्मा, शिवकांत, विजय राणा, सलमा जैदी, ममता गुप्ता, मधुकर उपाध्याय, कुरबान अली, रेहान फजल, सीमा चिश्ती, रामदत्त त्रिपाठी, मणिकांत ठाकुर जैसे प्रसारकों-संवाददाताओं के नाम लोगों की जुबां पर चढ़ गए।

अन्य पोस्ट

Comments