सामान्य ज्ञान

पिस्ता
24-Oct-2020 9:00 AM 51
पिस्ता

पिस्ता एक प्रकार का मेवा है। ड्राइ फ्रूट्स के रूप में इस्तेमाल होने वाला पिस्ता न केवल एक बेहतर स्नैक है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। एक ताजा अध्ययन के अनुसार इसका नियमित सेवन शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को नियंत्रित कर ब्लड में शुगर के लेवल को घटाता है।
टोरंटो यूनिवर्सिटी की ओर से किए गए अध्ययन की रिपोर्ट के मुताबिक  पिस्ता को कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद पदार्थ जैसे व्हाइट ब्रेड के साथ खाने से शरीर में कार्बोहाइट्रेड की अधिक मात्रा नहीं पहुंचती और जिसके कारण खून में शर्करा का स्तर नहीं बढ़ पाता।  पिस्ता खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स, वसा, फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। पिस्ता में अन्य मेवे जैसे बादाम, काजू, अखरोट की तुलना में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इसमें वसा की मात्रा अन्य मेवे की तुलना में कम है। पिस्ता मधुमेह, कैंसर, मोटापा, हृदय रोग, नेत्र रोग और उच्च रक्तचाप जैसे कई बीमारियों के उपचार में मदद करता है।
पिस्ता शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर (एलडीएल) को कम और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर (एचडीएल) को बढ़ाने में मदद करता है। यह हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।   पिस्ता फास्फोरस का एक अच्छा स्रोत है, जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है। 
पिस्ता में सोडियम का स्तर कम और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो रक्तचाप को नियंत्रण में बनाए रखने में मदद करता है।   पिस्ता में ल्यूटिन और जाक्सान्थिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद करता है। पिस्ता में मौजूद विटामिन बी-6 शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है और विभिन्न संक्रमण से लडऩे के लिए शरीर की क्षमता को बढ़ाता है। पिस्ता अपच की समस्या से छुटकारा पाने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है। 
इसमें विटामिन ई और विटामिन ए होते हंै, जो शरीर में सूजन कम करता है। पिस्ता फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है, जो वजन कम करने में मदद करता है।    पिस्ता में मौजूद विटामिन ई त्वचा की उम्र बढऩे की प्रक्रिया को कम करता है और त्वचा की बीमारियों से बचाता है। विटामिन ई एक स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत आवश्यक है।   पिस्ता में मौजूद फैटी एसिड बालों के विकास को बढ़ाने और बालों संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। 
पिस्ता में कई पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, फाइबर, फास्फोरस, पोटेशियम, थियामिन, विटामिन बी -6, बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और जाक्सान्थिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, विटामिन सी, नियासिन, फोलेट, विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन ए पाया जाता है।
 

अन्य पोस्ट

Comments