कारोबार

एक गिटार से गरीबी काउंटी ने विश्व से संपर्क रखा
19-Nov-2020 8:23 PM 64
एक गिटार से गरीबी काउंटी ने विश्व से संपर्क रखा

बीजिंग, 19 नवंबर | 42 वर्षीय चेन मिन ने सोचा नहीं था कि कोविड-19 महामारी के कारण उनके गिटार व्यापार में ऑर्डर की कमी से ऑर्डर ज्वार को उलट कर रख दिया है। विदेशों में गृह अर्थव्यवस्था से गिटार का वैश्विक व्यापार दिन-ब-दिन बड़ा बन रहा है। चेन मिन की कंपनी क्वेईचो प्रांत के चेनआन अंतर्राष्ट्रीय गिटार उद्योग पार्क में स्थित है। उद्योग पार्क में प्रवेश करके यह देखा जा सकता है कि हर गिटार उद्यम विदेशी ऑर्डर के लिये काम करने में बहुत व्यस्त है।

चेन मिन के अनुसार अब ऑर्डर की तिथि वर्ष 2021 के मार्च तक पहुंच गयी है। कारखाना गिटार बनाने के लिये हर दिन ओवरटाइम काम करता है। विदेशी ग्राहकों को जल्द ही गिटार मुहैया कराने के लिये तीन महीने पहले कंपनी ने समुद्री परिवहन से भूमि परिवहन तक बदलाव किया। गिटार चीन-यूरोप एक्सप्रेस (छंगतू) के माध्यम से विश्व के विभिन्न क्षेत्रों तक पहुंच सकते हैं।

चेन मिन के ग्राहक स्रोत देशों में अमेरिका, ब्राजील, जापान, फिलीपींस व इंडोनेशिया आदि शामिल हुए हैं। चेन मिन ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति ने विदेश में एक प्रसिद्ध ब्रांड का गिटार खरीदा है तो वास्तव में इस गिटार के उत्पत्ति का स्थान शायद इस उद्योग पार्क में है। और वह सामान्य किसानों के हाथों से बनाया गया है।

गौरतलब है कि वर्ष 2013 में पहले की गरीबी चेनआन काउंटी ने पूंजी-निवेश के आकर्षण और नीतिगत समर्थन से गिटार व्यवसाय का विकास करने की कोशिश की। अब तक यहां गिटार से जुड़े 89 उद्यम मौजूद हैं। हर वर्ष 60 लाख से अधिक गिटारों का उत्पादन किया जा सकता है। दुनिया में बिकने वाले लगभग आधे गिटार यहां बनाये जाते हैं।

-- आईएएनएस

अन्य पोस्ट

Comments