कारोबार

शेयर बाजार में रिकॉर्ड तोड़ तेजी जारी, सेंसेक्स-निफ्टी नए शिखर पर
23-Nov-2020 11:57 AM 51
शेयर बाजार में रिकॉर्ड तोड़ तेजी जारी, सेंसेक्स-निफ्टी  नए शिखर पर

मुंबई, 23 नवंबर। कोरोना वैक्सीन को लेकर लगातार आर रही है अच्छी खबरों के चलते घरेलू शेयर बाजार नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। क्चस्श्व का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स खुलने के कुछ देर बाद ही 44,271.15 के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। वहीं, इस दौरान हृस्श्व के 50 शेयरों वाले प्रमुख इंडेक्स निफ्टी में 100 अंक की तेजी देखने को मिली। एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेयर बाजार की इस तेजी में निवेशकों ने कुछ ही मिनटों में 1.12 लाख करोड़ रुपये कमा लिए। हालांकि, इसी बीच देश और दुनिया में नए सिरे से बढऩे वाले कोरोना के मामलों के चलते विश्लेषक तेजी के बाजार में बिकवाली करने की सलाह दे रहे हैं। शुक्रवार के निचले स्तरों पर बैंक निफ्टी ने 655 अंकों की रिकवरी दिखाई, जो दर्शाता है कि बाजार को किसी अच्छी खबर का इंतजार था।बाजार की रिकवरी में सबसे बड़ी हिस्सदारी शॉर्ट कवरिंग से आई, जिसकी वजह से इंडेक्स में एक फीसदी तक की तेजी आने के बाद बैंक निफ्टी फ्यूचर्स का ओपन इंट्रेस्ट 13।5 फीसदी तक घट गया। ट्रेडर्स की अब कोरोना वैक्सीन पर नजर है। माना जा रहा है कि यूएस में दिसंबर के मध्य तक वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है।
अब क्या करें निवेशक
दुनिया की बड़े ब्रोकरेज हाउस  CLSA  ने भारती इंफ्राटेल पर खरीदारी की सलाह दी है। शेयर के लक्ष्य को 265 रुपये से बढ़ाकर 280 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि कंपनी की ग्रोथ आउटलुक में सुधार नजर आ रहा है।
CLSA ने IT सेक्टर की कपंनी पर राय देते हुए कहा है कि इस सेक्टर में ग्रोथ आउटलुक मजबूत है और मार्जिन को लेकर दिक्कतें नहीं हैं। इसके साथ ही ढ्ढञ्ज कंपनियों की पाइपलाइन मजबूत हैं। इन्हें HCL Tech, Infosys और Tech Mah  में तेजी दिख रही है।
CLSA ने PHARMA पर राय देते हुए कहा है कंपनियों द्वारा पॉजिटिव आउटलुक दर्शाया गया है। दूसरी तिमाही में अमेरिका में कंपनियों का परफॉर्मेंस अच्छा रहा है। भारत में भी सेल्स कंपनियों द्वारा आउटलुक कमेंट्री पॉजिटिव रही है। सीएलएसए की इस सेक्टर में सन, सिपला, टोरंट एंड डॉ. रेड्डी पसंदीदा पिक्स हैं।
क्यों आई तेजी- एक्सपर्ट्स ने बताया कि ग्लोबल मार्केट में तेजी आई है। अमेरिका के प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स डाओ फ्यूचर्स में 80 अंक की तेजी है। वहीं, एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरियाई इंडेक्स KOSPIतेजी के साथ कारोबार कर रहा है। हालांकि, जापान का बेंचमार्क इंडेक्स निक्केई में आज कारोबार बंद है। (news18.com)
 

 

 

अन्य पोस्ट

Comments