सामान्य ज्ञान

ओशिआनिया
11-Jan-2021 9:05 AM 24
ओशिआनिया

ओशिआनिया (जिसे कभी कभी ओशियानिका भी कहा जाता है), एक भौगोलिक क्षेत्र है जिसमे शामिल भूखण्ड जिनमें से अधिकतर द्वीप हैं जो, प्रशांत महासागर और इसके आस पास फैले हुए हैं।  ओशिआनिया  शब्द को 1831 में फ्रांसीसी अन्वेषक ड्यूमांट द उर्विल द्वारा गढ़ा गया था। आज यह शब्द कई भाषाओं में ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप और निकट के प्रशांत द्वीपों के लिए प्रयोग किया जाता है, यह क्षेत्र आठ स्थलीय पारिस्थितिक क्षेत्रों मे से भी एक है। 
ओशिआनिया की सीमाओं को कई तरीकों से परिभाषित किया जा सकता है। अधिकांश परिभाषाएं ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, और न्यू गिनी, और मलय द्वीपसमूह के सभी भागों या कुछ भाग को ओशिआनिया बताती हैं। मानवजाति-विज्ञान के आधार पर ओशिआनिया में शामिल द्वीपों को मेलानेशिया, माइक्रोनेशिया, और पोलीनेशिया के उपक्षेत्रों में विभाजित किया जाता है। 
 

बैलेंस्ड फंड क्या होते हैं?
बैलेंस्ड फंड लगभग समान अनुपात में डेट और इक्विटी में इनवेस्ट किया जाता है। मार्केट ट्रेंड्स के आधार पर फंड मैनेजर एलोकेशन में बदलाव कर सकता है। ये उन इनवेस्टर्स के लिए बेहतर होते हैं जो निकट भविष्य में रिटायर हो रहे हैं और ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते। एमआईपी की तुलना में बैलेंस्ड फंड इक्विटी में ज्यादा इनवेस्टमेंट रखते हैं। 
बैलेंस्ड फंड के कुछ फीचर्स इस तरह हैं -बॉन्ड्स और इक्विटी इनवेस्टमेंट से सही अर्थ में डायवर्सिफिकेशन। इक्विटी में एलोकेशन ज्यादा रखते हैं , जिससे अच्छा रिटर्न मिलता है।  ऑटोमैटिक पोर्टफोलियो रीबैलेंसिंग। इससे वोलेटाइल मार्केट्स में सुरक्षा मिलती है। जब मार्केट चढ़ते हैं , तो फंड मैनेजर इक्विटी बेचकर मैक्सिमम लेवल बरकरार रखता है और मार्केट्स के गिरने पर इसका उल्टा किया जाता है।
 

अन्य पोस्ट

Comments