सामान्य ज्ञान

मरीन ड्राइव
11-Jan-2021 9:06 AM 33
मरीन ड्राइव

मरीन ड्राइव मुंबई में 1920 में निर्मित हुआ था। यह अरब सागर के किनारे-किनारे, नरीमन प्वाइंट पर सोसाइटी लाइब्रेरी और मुंबई राज्य सेंट्रल लाइब्रेरी से लेकर चौपाटी से होते हुए मालाबार हिल तक के क्षेत्र में है। मरीन ड्राइव के शानदार घुमाव पर लगी स्ट्रीट-लाइटें रात्रि के समय इस प्रकार जगमाती हैं कि इसे क्वीन्स  नैकलेस का नाम दिया गया है। रात्रि के समय ऊंचे भवनों से देखने पर मरीन ड्राइव बहुत खूबसूरत दिखाई देता है।
मरीन ड्राइव पर भारतीय वायु सेना सभा, 17 अक्टूबर, 2004, मुंबई मैराथन 9 फऱवरी, 2004 - (यह एक अंतर्राष्ट्रीय मैराथन थी), फ्रेंच महोत्सव 1988 जैसी प्रमुख घटनाओं की मेजबानी भी की है। भारत और दुनिया भर से जब भी कोई पर्यटक मुम्बई जाता है तो वह मरीन ड्राइव पर चहल कदमी करना नहीं भूलता। यहां के स्ट्रीट एरिया से समुद्र में उठती-गिरती लहरें लोगों को खूब लुभाती हैं।

 

बाली पैकेज
बाली पैकेज एक व्यापार समझौता है  जिसकी प्रावधिक सहमति विश्व व्यापार संगठन के सभी सदस्यों में बाली, इंडोनेशिया में 3-6 दिसम्बर 2013 को चले नौवें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में दी । इसका उद्देश्य वैश्विक व्यापार बाधाओं को सरल बनाना है। विश्व व्यापार संगठन के माध्यम से होने वाला यह ऐसा प्रथम समझौता है जिस पर इसके सभी सदस्यों ने मंजूरी दी है। यह मसौदा 2001 में आरम्भ हुए दोहा दौर विकास के एक भाग के रूप में है। 
इस पैकेज में खाद्य सुरक्षा पर दस्तावेज़ भी है जिसके कारण इसके विफल होने की सम्भावना बनी हुई थी। इस संगठन में सभी निर्णय सर्वसम्मति से स्वीकार किए जाते हैं और एक भी देश यदि सहमत न हो तो निर्णय की स्वीकृति में बाधा पड़ सकती है। एक दिन पहले विफलता की आशंका तब हुई थी जब भारत के व्यापार एवं वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि उनका देश नौ में से आठ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने को तैयार है। इस समझौते में क्यूबा सहित तीन अन्य लातिनी अमेरिकी देश बोलीविया, वेनेजुएला और निकारागुआ ने द्वारा भी हल्की-फुल्की दिक्कतें पेश की गई जिनका समाधान किया गया।  बाली पैकेज के मंत्रिस्तरीय सम्मेलन द्वारा दस अलग निर्णयों समझौता किया गया है। 
 

अन्य पोस्ट

Comments