सामान्य ज्ञान

देश का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म
14-Jan-2021 12:49 PM 41
देश का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म संख्या एक लिम्का बुक ऑफ रिकॉड्र्स में विश्व के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म के तौर पर दर्ज किया गया।  
गोरखपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म संख्या एक की लंबाई 1355.40 मीटर है और इसका उद्घाटन 6 अक्टूबर 2013 को किया गया था। इससे पहले पश्चिम बंगाल का खडग़पुर रेलवे स्टेशन (1072.5 मीटर) विश्व का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म के तौर पर दर्ज था।
 

मौर्य राजवंश
मौर्य राजवंश (322-185 ईसा पूर्व) प्राचीन भारत का एक राजवंश था। इसने 137 वर्ष भारत में राज्य किया। इसकी स्थापना का श्रेय चंद्रगुप्त मौर्य  और उसके मन्त्री कौटिल्य  को दिया जाता है, जिन्होंने नंद वंश सम्राट घनानन्द को पराजित किया। 
यह साम्राज्य पूर्व में मगध राज्य में गंगा नदी के मैदानों (आज का बिहार एवं बंगाल) से शुरु हुआ । इसकी राजधानी पाटलिपुत्र (आज के पटना शहर के पास) थी। चन्द्रगुप्त मौर्य ने 322 ईसा पूर्व में इस साम्राज्य की स्थापना की और तेजी से पश्चिम की तरफ अपना साम्राज्य का विकास किया। उसने कई छोटे-छोटे क्षेत्रीय राज्यों के आपसी मतभेदों का फायदा उठाया जो सिकंदर  के आक्रमण के बाद पैदा हो गये थे। 316 ईसा पूर्व तक मौर्य वंश ने पूरे उत्तरी पश्चिमी भारत पर अधिकार कर लिया था। अशोक के राज्य में मौर्य वंश का बेहद विस्तार हुआ।
 

अन्य पोस्ट

Comments