ताजा खबर

गुजरात नगर निगम चुनाव के रुझानों में BJP आगे, कांग्रेस पिछड़ी
23-Feb-2021 2:34 PM 26
गुजरात नगर निगम चुनाव के रुझानों में BJP आगे, कांग्रेस पिछड़ी

गुजरात, 23 फ़रवरी : गुजरात की छह नगर निगमों के चुनाव की मतगणना जारी है. रविवार को नगर निगम की 575 सीटों पर चुनाव हुआ था. इन सभी नगर निगम में अभी भाजपा का शासन है. शुरुआती रुझानों में अभी भाजपा ने बढ़त बनाई हुई है. भाजपा 255, जबकि कांग्रेस 47 सीटों पर आगे बनी हुई है. अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर और जामनगर नगर निगमों के लिए रविवार को चुनाव हुआ था. राज्य निर्वाचन आयोग की के मुताबिक 46.1 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था. आयोग की ओर से जारी अंतिम आंकड़ों के अनुसार अहमदाबाद में सबसे कम 42.5 प्रतिशत और जामनगर में सर्वाधिक 53.4 प्रतिशत मतदान हुआ. इसके अलावा राजकोट में 50.7 प्रतिशत, भावनगर में 49.5 प्रतिशत, वडोदरा में 47.8 प्रतिशत और सूरत में 47.1 प्रतिशत मतदान हुआ. विज्ञप्ति के अनुसार छह शहरों के कुल 1.14 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं में से 52.83 लाख लोगों ने रविवार को मतदान किया.

रुझानों में भाजपा आगे
भाजपा अभी 255 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस 45 सीटों पर आगे है.

भाजपा की 236 सीटों पर जीत
अभी तक भाजपा 236 सीटें और कांग्रेस 49 सीटों पर जीत आगे है. जबकि अन्य 17 सीटों पर आगे हैं. 

रुझानों में कौन आगे?
- अहमदाबाद में भाजपा 80, कांग्रेस 15 सीटों पर आगे

-जामनगर में भाजपा 26 सीटों पर और कांग्रेस सात सीटों पर आगे

- राजकोट में भाजपा 30 और कांग्रेस आठ सीटों पर आगे

- सूरत में भाजपा 45 और कांग्रेस 10 सीटों पर आगे

- वडोदरा में भाजपा 30 सीटों पर और कांग्रेस आठ सीटों पर आगे बनी हुई है.

11.50 बजे तक भाजपा 391 सीटों पर और कांग्रेस 174 सीटों पर आगे चल रही थी.

अहमदाबाद, भावनगर, जामनगर और राजकोट में भाजपा आगे
अहमदाबाद में भाजपा 36 सीटों पर और कांग्रेस छह सीटों पर आगे. भावनगर में भाजपा 10 सीटों और कांग्रेस चार सीटों पर आगे चल रही है. जामनगर में भाजपा 11 सीटों पर और कांग्रेस चार सीटों पर आगे है. राजकोट में भी भाजपा 15 सीटों के साथ आगे बनी हुई है.

सूरत-वडोदरा में भी भाजपा आगे
सूरत में भाजपा 21 सीटों पर और कांग्रेस 6 सीटों पर आगे है, जबकि वडोदरा में भाजपा 13 पर कांग्रेस तीन सीटों पर आगे बनी हुई है.

शुरुआती रुझानों में भाजपा आगे
भाजपा ने शुरुआती रुझानों में बड़ी बढ़त बनाई हुई है. भाजपा 106 और कांग्रेस 26 सीटों पर आगे बनी हुई है.

चुनावी नतीजों के शुरुआती रुझान
शुरुआती रुझानों में भाजपा जमजोधपुर, थलतेज, वस्तापुर, असरवा, सैजपुर, नवा वडाज और नवरंगपुरा वार्ड्स में आगे बनी हुई है. कांग्रेस दरियापुर और चांदखेड़ा वार्ड में आगे है. जबकि एआईएमआईएम बेहरामपुर में आगे है. भाजपा 58 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस आठ सीटें पर आगे बनी हुई है.

मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच
इन चुनावों में मुख्य मुकाबला भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के बीच है। भाजपा का पिछले कई कार्यकाल से इन छह नगर निगमों पर शासन रहा है. आम आदमी पार्टी (आप) ने दावा किया है कि वह भाजपा और कांग्रेस के सामने एक प्रभावी विकल्प होगी, जबकि असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) पहली बार स्थानीय निकाय चुनाव लड़ रही है.

छह नगर निगमों के लिए हुआ था चुनाव
कोविड-19 महामारी के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार को गुजरात में छह नगर निगमों के चुनाव के लिए मतदान रविवार को हुआ था. (khabar.ndtv.com)

 

अन्य पोस्ट

Comments