ताजा खबर

IIT खड़गपुर दीक्षांत समारोह में बोले पीएम- लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए आपको ‘स्टार्टअप’ शुरू करने होंगे
23-Feb-2021 2:35 PM 18
IIT खड़गपुर दीक्षांत समारोह में बोले पीएम- लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए आपको ‘स्टार्टअप’ शुरू करने होंगे

नई दिल्ली, 23 फ़रवरी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी खड़गपुर दीक्षांत समारोह में कहा कि आपको लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए ‘स्टार्टअप' शुरू करने होंगे. उन्होंने कहा कि  आपको ‘आत्म-जागरूकता, आत्म-विश्वास और निस्वार्थता' पर काम करना होगा, आप अपने सामर्थ्य को पहचानकर आगे बढ़ें, पूरे आत्मविश्वास से आगे बढ़ें, निस्वार्थ भाव से आगे बढ़ें. आप भारत के 130 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं.

साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के दौरान आईआईटी द्वारा विकसित प्रौद्योगिकी एवं सॉफ्टवेयर ने महामारी से लड़ने में बहुत मदद की. उत्तरांखड में ग्लेशियर टूटने के कारण हुई त्रासदी का जिक्र करते हुए कहा कि हमें आपदा का सामना करने में समक्ष बुनियादे ढांचे में सुधार पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

इससे पहले स्वास्थ्य क्षेत्र में केंद्र के बजट प्रावधानों के प्रभावी क्रियान्वयन पर आयोजित एक वेबिनार को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार देश में स्वास्थ्यसेवा के प्रति समग्र दृष्टिकोण अपना रही है, जिसके तहत केवल उपचार ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्य को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए आवंटित किया गया बजट अब असाधारण है और यह इस क्षेत्र के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा को किफायती बनाने और इसकी सुलभता को अगले स्तर पर ले जाने की आवश्यकता है, जिसके लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि भारत को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सरकार चार मोर्चों पर एकसाथ काम कर रही है-बीमारी की रोकथाम एवं स्वास्थ्य को बेहतर बनाना, सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच सुनिश्चित करना, स्वास्थ्य सेवा संबंधी बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता एवं मात्रा में बढ़ोतरी और समस्याओं से पार पाने के लिए मिशन मोड में काम करना. (khabar.ndtv.com)

 

अन्य पोस्ट

Comments