सामान्य ज्ञान

क्या है शी टैक्सी सेवा
27-Feb-2021 2:38 PM 34
क्या है शी टैक्सी सेवा

शी टैक्सी खास तौर से महिलाओं के लिए शुरू की गई है। केरल राज्य ने सबसे पहल देश में यह सेवा शुरू करने का फैसला लिया है। तिरूवनंतपुरम में सफल प्रयोग के बाद महिलाओं द्वारा महिलाओं के लिए संचालित होने वाली 24 घंटों की टैक्सी सेवा शी टैक्सी की शुरूआत जल्द ही कोच्चि में भी होने जा रही है।  महिलाओं को सुरक्षित और भरोसेमंद परिवहन सेवा प्रदान करने के साथ-साथ उनमें उद्यमिता और स्वरोजगार की भावना विकसित करने के लिए केरल सरकार के सामाजिक न्याय विभाग के अंतर्गत जेंडर पार्क द्वारा इस सेवा की शुरूआत की गई है। 
इसमें यात्री गाड़ी की बुकिंग ऑनलाइन या मोबाइल से 24 घंटे में कभी भी कर सकते हैं। यात्री एक विशेष नंबर पर फोन कर गाड़ी की बुकिंग कर सकते हैं, यह नंबर पूरे राज्य के लिए एक समान होगा। यात्रियों को एक यूनिक पहचान कोड और शी टैक्सी सर्विस नंबर मिलता है। इससे गाड़ी में चढऩे से पहले यात्री गाड़ी की पहचान कर सकते हैं। गाड़ी यात्रियों को एक पूर्व निर्धारित स्थान से लेकर निर्धारित गंतव्य पर छोड़ती है। यात्री भुगतान के लिए नकद, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड किसी का भी चयन कर सकते हैं। किराये से संबंधित किसी भी विवाद से बचने के लिए इलेक्ट्रॉनिक किराया प्रणाली की शुरूआत की गई है। इसी के साथ इन गाडिय़ों में मिनी बार और कई अन्य मनोरंजन की सुविधाएं जैसे संगीत और प्ले स्टेशन भी दिए गए हैं।
इन गाडिय़ों को ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम(जीपीएस) के साथ डिजाइन कर जोड़ा गया है जिससे वाहन चालक के साथ यात्री की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है और किसी दुर्घटना की स्थिति में तुरंत सहायता भी प्रदान की जा सकती है। इन गाडिय़ों को किसी आकस्मिक कारणों के समय विशेष तौर पर सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से चौबीसों घंटे चलने वाले आकस्मिक कॉल सेंटर के द्वारा डी मोबिलाइज किया जा सकता है। शी टैक्सी सर्विस में सेफ बस, सेफ मी, सेफ मी मोबाइल और सेफ सिटी रिसपॉंस ईको सिस्टम जैसे प्रमुख सुरक्षा तकनीकों का प्रयोग किया गया है। सेफ बस टैक्नोलॉजी के द्वारा गति नियंत्रण करने, अचानक ब्रेक लगाने और अचानक मुडऩे के साथ इंजन को सुरक्षित रखने के द्वारा चालक के व्यवहार में सुधार किया जाता है।
 शी टैक्सी महिलाओं में उद्यमिता, स्व-रोजगार और वित्तीय सुरक्षा बढ़ाने वाली परियोजना है। परियोजना में एक और सहभागी केरल राज्य महिला विकास निगम महिला उद्यमियों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इसमें कम ब्याज दरों पर वाहन खरीदने के लिए ऋण दिया जाता है। शी टैक्सी सेवा का स्वामित्व जेंडर पार्क के पास है और वह इसका नियंत्रण और संचालन भी करता है। जेंडर पार्क इस परियोजना के लिए लाभार्थियों का चयन करेगा और उन्हें पूरा वित्तीय सहयोग प्रदान करेगा। इसी के साथ जेंडर पार्क उद्यमियों के लिए जागरूकता, प्रशिक्षण और प्रोत्साहन गतिविधियों का आयोजन भी करेगा।
------

अन्य पोस्ट

Comments