सामान्य ज्ञान

देश का पहला डाकघर बचत बैंक एटीएम
01-Mar-2021 12:07 PM 30
देश का पहला डाकघर बचत बैंक एटीएम

भारतीय डाकतार विभाग अब अपने ग्राहकों को एटीएम की सुविधा भी देने जा रहा है। देश के पहला डाकघर बचत बैंक एटीएम चैन्नई के त्यागराय नगर स्थित मुख्य डाकघर में शुरू किया गया है।  दिल्ली और मुंबई में चार और ऐसे एटीएम तैयार हैं ।

डाक घर बचत बैंक देश की सबसे पुरानी और बड़ी बैंकिंग संस्था है। डाक घर बचत के माध्यम से प्राप्त किए गए धन का उपयोग सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा राष्ट्र निर्माण की दिशा में निवेश करके किया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों के डाकघरों में संचालित लघु बचत योजनाएं ग्रामीण विकास में योगदान कर रही हैं। इनमें डाकघर, बचत खाता, डाकघर आवर्ती जमा खाता, डाकघर एक, दो, तीन और पांच वर्षीय जमा, मासिक आय योजना, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र शामिल हैं। आज कल भारतीय डाक वित्त मंत्रालय के एक प्रतिनिधि के तौर पर वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है।  

भारत में वर्ष 1766 में लार्ड क्लाइव द्वारा प्रथम डाक व्यवस्था भारत में स्थापित की गई थी।  वर्ष 1774 में वारेन हेस्टिंग्स ने कलकत्ता में प्रथम डाकघर स्थापित किया। इसके बाद 1786 में मद्रास प्रधान डाकघर की स्थापना की गई । वहीं  1793 में बम्बई प्रधान डाकघर की स्थापना हुई। 
1854 में भारत में पोस्ट ऑफिस को प्रथम बार 1 अक्टूबर, 1854 को राष्ट्रीय महत्व के प्रथक रूप से डायरेक्टर जनरल के संयुक्त नियंत्रण के अंतर्गत मान्यता मिली।  
 

अन्य पोस्ट

Comments