ताजा खबर

8.5 फीसदी ब्याज ही मिलेगा PF डिपॉज़िट पर, EPFO ने नहीं किया दर में बदलाव
04-Mar-2021 4:05 PM 31
8.5 फीसदी ब्याज ही मिलेगा PF डिपॉज़िट पर, EPFO ने नहीं किया दर में बदलाव

अखिलेश शर्मा, हिमांशु शेखर मिश्र

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 2020-21 के EPF डिपॉज़िट पर 8.5 फीसदी ब्याज दर तय की है. श्रम व रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने NDTV से इसकी पुष्टि की है. यानी इस वित्तवर्ष में PF पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. PF सब्सक्राइबर्स को पिछली दरों पर ही उनके डिपॉजिट पर ब्याज मिलेगा. बता दें कि EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज़ की श्रीनगर में गुरुवार को अहम बैठक हुई है, जिसमें यह घोषणा की गई है.

श्रम व रोजगार मंत्रालय की ओर से एक प्रेस रिलीज कर बताया गया है कि ट्रस्टीज़ बोर्ड ने 2021 के लिए ब्याज दरें वहीं रखी हैं  क्योंकि 'EPFO ने कर्ज और शेयरों से आय प्राप्त की है, जिसके चलते वो अपने सब्सक्राइबर्स को ऊंचे रिटर्न दे पा रहा है.'

पिछले साल कोरोनावायरस के बीच एक तो लोगों को पीएफ का पैसा नहीं मिला था, ऊपर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को पेश किए गए बजट में PF पर ब्याज से होने वाली कमाई पर टैक्स से छूट की सीमा को सीमित करने की घोषणा की गई थी. ऐसे में अगले वित्त वर्ष के लिए सरकार क्या ब्याज दरें रखती है, इसपर सबकी नजरें थीं.

बजट में आए नए प्रावधान के मुताबिक, अब ऐसे PF खाताधारक जिन्हें ढाई लाख रुपये तक के सालाना अंशदान पर ब्याज मिलता है, सिर्फ उन्हें ही टैक्स से छूट मिलेगी. इसके अलावा किसी भी हाई-इनकम PF खाताधारक को, जिसका सालाना अंशदान ढाई लाख रुपये से ज़्यादा है, ब्याज से होने वाली आय पर आयकर देना होगा.  (khabar.ndtv.com)

अन्य पोस्ट

Comments