सामान्य ज्ञान

सहस्त्र बुद्ध मूर्ति गुफा
06-Mar-2021 12:16 PM 43
  सहस्त्र बुद्ध मूर्ति गुफा
चीन का  सिन्चांग वेवूर स्वायत्त प्रदेश संक्षिप्त शब्दों में सिन्चांग कहलाता है , जो उत्तर पश्चिमी चीन में स्थित है और एशिया-यूरोप महाद्वीप के बीचोंबीच आबाद है।  यहां पर विस्तृत प्राचीन रेशम मार्ग के आसपास बड़ी संख्या में विश्वविख्यात दर्रे , दुर्गे , गुफाएं , मठ , डाक स्टेशन , समाधि और सैन्य चौकी अवशेष के रूप में देखने को मिलते हैं । 
न ऐतिहासिक धरोहरों में कजील सहस्त्र बुद्ध मूर्ति गुफा और पाईजीकलिक सहस्त्र बुद्ध मूर्ति गुफा ज्यादा मशहूर हैं । इन दो गुफाओं में जो मूर्तियां और भित्ति चित्र सुरक्षित हैं , उनमें प्राचीन चीन , भारत तथा फारस की संस्कृतियों के अद्भुत विलय की झलक मिलती है और उस की अनूठी विशेष कला शैली उपलब्ध है । इन मूर्ति कला और भित्ति चित्रों में तत्कालीन विभिन्न जातियों के उत्पादन और जीवन के तौर तरीकों का जीता जागता चित्रण हुआ है ।
यह गुफा तुरूफान शहर के उत्तर पूर्व में स्थित है , जो ईस्वी छठी शताब्दी से ले कर 14वीं शताब्दी तक खोदी गई थी । गुफा के भीतरी भित्ति चित्रों की संरचना  सुनियोजित और सूक्ष्म है , रेखाएं और रंगयोजन चमकीला , शानदार और भव्य होता है , मानव आकृति सुन्दर और भरिपूर्ण है , जो मकाओ गुफा में चित्रित थांग राजकाल की चित्र कला का जारी रूप है । हालांकि इस गुफा में भित्ति चित्रों को भारी तबाही पहुंची थी , तो भी जो 1200 वर्ग मीटर के चित्र सुरक्षित है । 
 
राज्यसभा की स्थायी समितियां
समिति  अध्यक्ष
अधीनस्थ विधान संबंधी समिति माया सिंह
आचार समिति रामगोपाल यादव
आवास समिति भुवनेश्वर कालिता
कार्य मंत्रणा समिति राज्यसभा अध्यक्ष
 नियम समिति राज्यसभा अध्यक्ष
 याचिका समिति भगत सिंह कोशयारी
राज्य सभा के सदस्यों के लिए
कम्प्यूटर प्रदान करने संबंधी समिति डॉ. करण सिंह
विशेषाधिकार समिति पी. जे कुरियन 
 सभा पटल पर रखे गये 
पत्रों संबंधी समिति डी पी त्रिपाठी
सरकारी आश्वासनों संबंधी समिति प्यारेमोहन मोहापात्रा
 संसद सदस्य स्थानीय क्षेत्र 
विकास समिति पी जे कुरियन
 सामान्य प्रयोजन समिति राज्यसभा अध्यक्ष
 
 
 

अन्य पोस्ट

Comments