सामान्य ज्ञान

राष्ट्रीय साइक्लिंग अकादमी
07-Mar-2021 12:30 PM 41
राष्ट्रीय साइक्लिंग अकादमी

नई दिल्ली के  इंदिरा गांधी खेल परिसर में  4 मार्च , 2014 को भारतीय खेल प्राधिकरण की राष्ट्रीय साइक्लिंग अकादमी की शुरूआत की गई है।  इस अकादमी की स्थापना भारतीय खेल प्राधिकरण की शासी निकाय की 42वीं बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार की गई है। अकादमी को सर्वश्रेष्ठ बनाने के साथ-साथ वित्तीय रूप से स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। 
यह अकादमी सब-जूनियर और जूनियर स्तर पर युवा प्रतिभाओं की पहचान और प्रशिक्षण देने के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं के लिए तैयारी कर रहे प्रमुख खिलाडिय़ों के प्रशिक्षण का काम भी करेगी।  विश्व स्तरीय सुविधाओं वाली अकादमी में एक जिम्नेजिय़म और साइकिल के लिए पूर्ण रूप से युक्त कार्यशाला जैसे नवीनतम तकनीकी सहयोग भी प्रदान किया गया है। अकादमी के लिए प्रशिक्षकों की नियुक्ति देश और विदेश दोनों से की जाएगी। 
अकादमी की स्थापना के बाद दूसरे चरण में भारतीय खेल प्राधिकरण यूसीआई के एजि़ल (स्विट्जऱलैंड) स्थित विश्व साइक्लिंग केन्द्र के प्रशिक्षकों से समय- समय पर प्रशिक्षण तकनीक में सहायता लेने और इसे यूसीआई विश्व साइक्लिंग केन्द्र के सेटेलाइट केन्द्र में बदलने का प्रयास करेगा।  अकादमी के पूर्ण रूप से कार्य शुरू करने के बाद यहां स्थित सुविधाओं को दूसरे देशों के खिलाडिय़ों के प्रशिक्षण के साथ-साथ अभ्यास सत्र के लिए भी खोला जाएगा, जिससे अकादमी राजस्व अर्जित कर आत्मनिर्भर हो सकेगा। 
 

अन्य पोस्ट

Comments