ताजा खबर

मई से मुंबई में 12 रूट्स पर Water Taxis, दिसंबर से Ropax फेरी के भी चार नए रूट
08-Apr-2021 7:46 AM 27
मई से मुंबई में 12 रूट्स पर Water Taxis, दिसंबर से Ropax फेरी के भी चार नए रूट

 

नई दिल्ली. मुंबई में रहने वाले लाेगाें के लिए अच्छी खबर है. उन्हें जल्द ही हैवी ट्रैफिक से निजात मिल सकता है. ऐसा इसलिए क्याेंकि मुंबई के पब्लिक ट्रांसपाेर्ट सिस्टम काे बहुत बड़ा बूस्ट मिलने वाला है. पाेर्ट्स, शिपिंग एंड वाटरवेज मिनिस्ट्री ने लाेगाें की सुविधा, सड़क में हैवी ट्रैफिक से निजात दिलाने समय की बचत और यात्रा लागत का कम करने के लिए केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने मुंबई में वाटर टैक्सी और राेपैक्स फेरी सर्विस की शुरूआत करने की घाेषणा बुधवार काे की है.

मुंबई में ट्रैफिक की बड़ी समस्या है हर जगह लंबे जाम और सिग्नल के चलते जाे सफर 10 मिनट में हाे सकता है उसमें ही 40 मिनट से ज्यादा का समय लग जाता है वही समुद्र के जरिए सफर करने में समय और किराए की खासी बचत हाेगी. मंडाविया ने कहा कि मुंबई में मई 2021 से वाटर टैक्सी चलने लगेगी. वही Ropax फेरी के लिए 4 नए रूट इस साल के अंत यानि की दिसंबर 2021 में शुरू कर दिए जाएगे. वाटर टैक्सी भी एक दर्जन रूट्स पर चलाई जाएगी. उन्हाेंने कहा वाटर टैक्सी और Ropax फेरी शुरू हाेने से लाेगाें काे आने जाने में खासी सुविधा मिलने लगेगी और समय के साथ-साथ किराया और मुंबईकराें काे  हैवी ट्रैफिक से निजात भी मिलेगा.  

डेढ़ घंटे का सफर सिर्फ 15 मिनट में

मनसुख मंडाविया के अलावा मुंबई पोर्ट के चेयरपर्सन और महाराष्ट्र मैरीटाइम बोर्ड के अधिकारी और अन्य लोगों ने वाटर टैक्सी चलाने के लिए बुलाई गई बैठक में भाग लिया. मालूम हाे कि पहले से ही मुंबई और अलीबाग के नजदीक मांडवा के बीच RoRo पैसेंजर फेरी सर्विस चल रही है, जिससे अब तक 20,000 से अधिक व्हीकल्स का ट्रांसपोर्टेशन हो चुका है.इस RoRo पैसेंजर फेरी सर्विस के शुरू होने के पहले 20 सप्ताह में 1 लाख से ज्यादा लोग इससे यात्रा कर चुके थे. इस सेवा से मुंबई से मांडवा को बीच की ट्रेवल टाइम 3 घंटे से कम होकर 45 मिनट हो गया. मनसुख मंडाविया ने कहा कि इस सर्विस के शुरू होने से मुंबई और रेवास के बीच की 70 किमी की दूरी की यात्रा सिर्फ 15 मिनट में पूरी हो जाएगी, जिसमें अभी 1.5 घंटे लगते हैं. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments