ताजा खबर

फाइजर ने अमेरिका में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल पर जोर देने को कहा
11-Apr-2021 8:24 AM (19)
फाइजर ने अमेरिका में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल पर जोर देने को कहा

न्यूयॉर्क, 10 अप्रैल| फार्मास्युटिकल कंपनी फाइजर और बायोएनटेक ने अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) को 12 से 15 साल के बच्चों को शामिल करते हुए अपने कोविड-19 वैक्सीन के लिए इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन (ईयूए) का विस्तार करने को कहा है। सीएनईटी की रिपोर्ट के अनुसार, आपातकालीन उपयोग का विस्तार करने का अनुरोध फाइजर की ओर से जारी किए गए डेटा प्रदर्शन के कुछ दिनों बाद सामने आया है। डेट में दवा को 100 प्रतिशत प्रभावी बताया गया है और कम उम्र के बच्चों के साथ भी इसे प्रभावशाली बताया गया है।

हाल ही में, फाइजर ने नैदानिक परीक्षण (क्लीनिकल ट्रायल) डेटा जारी किया है, जिसमें कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए दवा को 100 प्रतिशत प्रभावी बताया गया है। अध्ययन 1,131 किशोरों के बीच किया गया, जिन्हें प्लेसबो के बजाय वैक्सीन प्राप्त हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि छोटे बच्चों पर चल रहे अध्ययनों में कम खुराक का उपयोग किया जाता है, वहीं 12 से 15 आयु वर्ग के बच्चों को वही खुराक मिलती है, जो वयस्कों को दी जा रही है।

निष्कर्षों ने संकेत दिया है कि वयस्कों की तुलना में बच्चों को दूसरी खुराक के एक महीने बाद समग्र रूप से मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया मिली है।

फाइजर के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बोरला ने एक बयान में कहा, "हम युवा आबादी में उपयोग करने के लिए अपने टीकाकरण का विस्तार करने का आग्रह करते हैं।" (आईएएनएस)

अन्य पोस्ट

Comments