सेहत-फिटनेस

इफ्तार में इसलिए खाते हैं खजूर, सेहत को मिलते हैं इतने फायदे
11-Apr-2021 10:57 AM (241)
इफ्तार में इसलिए खाते हैं खजूर, सेहत को मिलते हैं इतने फायदे

रमजान में खजूर की बहुत अहमियत है. यही वजह है कि दुनिया भर के मुसलमान खजूर से रोजा खोलना पसंद करते हैं. वहीं सेहत के लिए भी खजूर कई तरह से फायदा पहुंचाता है. खजूर एक तरह का फल है. यह ज्‍यादातर मिस्र और फारस की खाड़ी क्षेत्र में पाया जाता है. दुनिया में सबसे अच्‍छी किस्‍म का खजूर, जो कई बीमारियों को ठीक करने में मददगार होता है सऊदी अरब के पवित्र शहर मदीना और इसके आस-पास पाया जाता है. खजूर में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यही वजह है कि रमजान में इफ्तार के दौरान खजूर का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि दिन भर जब रोजा रखने के बाद शरीर की एनर्जी कम होने लगती है, तो ऐसे में रोजा खोलने के लिए खजूर जैसे आसानी से पचने वाले फल की जरूरत होती है, जिससे ज्‍यादा से ज्‍यादा एनर्जी मिल सके.

हाजमा रखता है दुरुस्‍त
ईटीवी उर्दू की एक रिपोर्ट में स्वास्थ्य विशेषज्ञों के हवाले से बताया गया है कि इफ्तार में खजूर खाने के कई फायदे हैं. दिन भर जब रोजा में पाचन क्रिया सुस्‍त पड़ जाती है, तब खजूर भोजन को पचाने में मदद करता है.

जिस्‍म को देता है ताकत

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो जब हम खजूर से अपना रोजा खोलते हैं तो इसकी मिठास तुरंत मुंह की लार झिल्ली में जज्‍ब होकर ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाती है, जिससे शरीर में हरारत आती है और ताकत मिलती है.

कई बीमारियों से बचाता है
खजूर सर्दी के असर से होने वाली कई बीमारियों से बचाता है. साथ ही यह मस्तिष्क की कमजोरी से छुटकारा दिलाता है और भूलने की बीमारी को दूर करने में भी मददगार होता है.

खून की कमी दूर करता है
खजूर दिल को मजबूती देता है. साथ ही शरीर में खून की कमी यानी एनीमिया को दूर करता है. इससे सेवन से गुर्दे मजबूत बनते हैं और श्वसन रोगों में उपयोगी होता है. आमतौर पर अस्थमा में.

खजूर कई पोषक तत्‍वों से भरपूर
अरबों में एक पुरानी कहावत है कि साल में जितने दिन होते हैं, उतने ही खजूर के इस्‍तेमाल और फायदे होते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक खजूर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के और अन्य पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होते हैं. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments