सामान्य ज्ञान

कुछ लोकप्रिय सॉफ्टवेयर
13-Apr-2021 2:01 PM (47)
कुछ लोकप्रिय सॉफ्टवेयर

* इंस्टाग्राम-  एक समय फोटो शेयरिंग सॉफ्टवेयर इंस्टाग्राम कभी सुर्खियां बटोर रहा था। वर्ष  2012 में फेसबुक ने इसे अपनी झोली में डाल लिया। 1.1 अरब डॉलर के सौदे के बाद इंस्टाग्राम पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया। 
* याहू का टंबलर- माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट टंबलर की शुरुआत 2007 में हुई। छह साल बाद 2013 में याहू ने 1.1 अरब डॉलर में इस कंपनी को खरीद लिया। टंबलर पर 17 करोड़ से ज्यादा ब्लॉग हैं।
* स्काइप- बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट ने तेजी से उभर रही इंटरनेट टेलीफोनी स्काइप को 2011 में जब 8.5 अरब डॉलर में खरीदा, तो कंप्यूटर जगत में तहलका मच गया। स्काइप इसके बाद भी खासा पॉपुलर है।
* यू ट्यूब- दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वेबसाइट यूट्यूब 2006 में सिर्फ 1.65 अरब डॉलर में बिकी। अगर यह सौदा अब होता तो गूगल को शायद सबसे ज्यादा रकम का सौदा करना पड़ता।
* जावा - सन का जावा सॉफ्टवेयर बेहद मशहूर है, लेकिन कंपनी संघर्ष कर रही थी और 2009 में अमेरिका की विशाल ओरैकल ने सन माइक्रोसिस्टम और इसके जावा प्रोग्रामिंग को 7.4 अरब डॉलर में खरीद लिया।
* व्हाट्सऐप- जब इस सॉफ्टवेयर का कोड भी नहीं लिखा गया था, तभी नाम तय हो गया था।  व्हाट्सऐप की तर्ज पर चार साल में हरे रंग का चौकोर निशान 19 अरब डॉलर का हो गया। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने मोबाइल संदेश सेवा व्हाट्स एप को 19 अरब डॉलर में खरीदा है। यह सौदा गूगल, माइक्रोसॉफ्ट या एप्पल के अब तक के किए गए सौदे से बड़ा है।
 

अन्य पोस्ट

Comments