गैजेट्स

Posted Date : 26-Apr-2018
  • देश में लोकप्रिय फोन एमआई को बेचने वाली कंपनी शिओमी ने अपने ग्राहकों के लिए बड़ी घोषणा की है। कंपनी अब अपने मुनाफे में भी ग्राहकों को हिस्सा देगी। मतलब साफ है कि जितना कंपनी मुनाफा कमाएगी उसमें से बड़ा हिस्सा ग्राहकों को फोन में कुछ सर्विस फ्री दी जा सकती है। 
    कंपनी ने हाल में अपने तिमाही नतीजों का ऐलान किया है। साल 2018 की पहली तिमाही में कंपनी का मुनाफा 51 फीसदी बढ़ा है और चीन में पांचवां स्थान हासिल किया है। 
    शिओमी के चेयरमैन, सीईओ और संस्थापक ली जुन ने घोषणा की है कि कंपनी हमेशा के लिए अपने संपूर्ण हार्डवेयर, जिसमें स्मार्टफोन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स शामिल हैं। इन सभी की बिक्री पर टैक्स के बाद मिले मुनाफे के मार्जिन की एक सीमा तय करेगी। यह सीमा अधिकतम 5 फीसदी होगी।  
    ली जुन ने अपने यूजर्स से वादा किया कि कंपनी का हार्डवेयर बिजनेस का ओवरऑल शुद्ध लाभ मार्जिन कभी भी 5 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होगा। उन्होंने शाओमी के सभी कर्मचारियों को लिखे अपने ई-मेल में कहा है कि यदि यह मार्जिन 5 फीसदी से अधिक होता है तो इस अतिरक्ति मार्जिन को अपने यूजर्स को वापस लौटाने के लिए हम एक रास्ता तलाशेंगे।  
    शिओमी के सीईओ ने अपनी इस ई-मेल में लिखा है कि यदि हम अपने उत्पादों को लागत के नजदीक ही बेचते हैं और अपने यूजर्स को उसका मूल्य लौटाते हैं तो हम अपने यूजर्स से लंबे समय तक समर्थन हासिल कर सकते हैं। कम लाभ के साथ अधिक बिक्री के लक्ष्य से हमें लंबी अवधि में हार्डवेयर प्रोफिट में लाभ मिलेगा।
    ली जुन के मुताबिक कंपनी ने एक अनूठा ट्रायथलॉन बिजनेस मॉडल तैयार किया है, जिसमें हार्डवेयर, इंटरनेट सर्विस और न्यू रिटेल को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में, हमारे बिजनेस मॉडल के सामने बार-बार चुनौतियां आई हैं। शिओमी पूरी दुनिया में अकेला ऐसा स्मार्टफोन है जिसने बिक्री में गिरावट आने के बाद दोबारा वृद्धि हासिल की है। यह चमत्कार, आज हमने जो हासिल किया है उसके साथ यह दिखाता है कि हमारा बिजनेस मॉडल कितना प्रासंगिक और उन्नत है।
    ली जुन ने कहा कि शिओमी एक इंजीनियरिंग नेतृत्व वाली कंपनी है। इंजीनियर्स जनता की भलाई और दुनिया को बदलने के लिए निरंतर नवीनतम टेक्नोलॉजी की खोज कर रहे हैं। वर्तमान में कंपनी का सालाना राजस्व 100 अरब युआन से अधिक है और इसके लगभग 20 हजार कर्मचारी हैं।
    काउंटरप्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 की पहली तिमाही में शाओमी ने मुनाफे में 51 फीसदी वृद्धि हासिल की है और चीन में पांचवां स्थान हासिल किया है। यह वृद्धि शाओमी को ऑफलाइन सेगमेंट में अक्रामक विज्ञापन के साथ प्रवेश करने से हासिल हुई है। इसके साथ ही कंपनी ने अपनी रेडमी नोट सिरीज को रिफ्रेश किया है और उसके पास मिड सेगमेंट में बहुत मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो है, जो कीमत के प्रति संवेदी उपभोक्ताओं को अधिक विकल्प उपलब्ध कराता है। (न्यूज 18)

    ...
  •  


Posted Date : 25-Apr-2018
  • अभय शर्मा
    चीनी कंपनी हुवावे ने अपनी चर्चित पी20 सीरीज के स्मार्टफोन्स भारत में लांच कर दिए हैं। कंपनी ने मंगलवार को इस सीरीज के सबसे चर्चित स्मार्टफोन 'पी20 प्रोÓ और 'पी20 लाइटÓ को भारतीय बाजार में उतारा है। इन दोनों स्मार्टफोन्स में से सबसे ज्यादा चर्चा 'पी20 प्रोÓ की है। दरअसल, यह दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसके पीछे यानी रियर में तीन कैमरे दिए गए हैं। उधर, हुवावे 'पी20 लाइटÓ एक परंपरागत डुअल रियर कैमरा स्मार्टफोन है।
    हुवावे ने मंगलवार को ही इन दोनों स्मार्टफोन्स की कीमत का खुलासा भी कर दिया है। कंपनी के अनुसार भारत में हुवावे 'पी20 प्रोÓ की कीमत 64,999 रुपये होगी जबकि, 'पी20 लाइटÓ 19,999 रुपये में उपलब्ध होगा। यह भी बताया गया है कि ये दोनों स्मार्टफोन एक्सक्लूसिव रूप से अमेजन इंडिया पर तीन मई से बेचे जाएंगे।
    हुवावे ने पिछले महीने पेरिस में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पी20 सीरीज से पर्दा हटाया था। इस दौरान उसने इस सीरीज के तीन स्मार्टफोन पेश किये थे जिसमें से दो ही भारत में लांच किये गए हैं।
    हुवावे पी20 प्रो एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। इसके तीन रियर कैमरे वाले सिस्टम को जर्मनी की मशहूर कंपनी लाइका के साथ मिलकर तैयार किया गया है। इसके पीछे लगे तीन कैमरों में से एक 40 मेगापिक्सल, दूसरा 20 मेगापिक्सल और तीसरा कैमरा आठ मेगापिक्सेल का है। इसके अलावा हुवावे पी20 प्रो में 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है।
    केवल 7.8 मिमी मोटाई वाले इस स्मार्टफोन के बैक और फ्रंट दोनों को ग्लास से ढका गया है। इसमें 6.1 इंच का ओएलईडी फुल-एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसके ऊपर आईफोन-एक्स की तरह 'नॉचÓ दिया गया है। हुवावे पी20 प्रो पूरी तरह से वाटरप्रूफ है लेकिन, इसमें 3.5 मिमी का हेडफोन जैक नहीं दिया गया है।
    इसके अन्य फीचर्स की बात करें तो इस डुअल सिम स्मार्टफोन में 6 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। यह एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित ईएमयूआई 8.1 ओएस पर चलता है। इसके अलावा फोन में फास्ट चार्जिंग और फिंगर प्रिंट स्कैनर जैसे फीचर भी हैं। इसकी बैटरी 4000 एमएएच की है।
    हुवावे के इस फ्लैगशिप फोन के फीचर्स से साफ पता चलता है कि यह भारत में आईफोन-एक्स, सैमसंग गैलेक्सी एस-9 प्लस और गूगल पिक्सल को कड़ी टक्कर देने वाला है।
    हुवावे पी20 लाइट की खूबियों की बात करें तो इसमें में डुअल रियर कैमरा दिया गया है। इनमें से एक 16 मेगापिक्सल का और दूसरा दो मेगापिक्सल का है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन में भी 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है। पी20 लाइट स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर आधारित ईएमयूआई 8.0 ओएस पर काम करता है। इसमें 5.84 इंच का फुल-एचडी प्लस डिस्प्ले है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन को 4 जीबी रैम के साथ 32 जीबी और 64 जीबी इंटरनल मैमोरी के साथ उतारा गया है। पी20 लाइट में भी फिंगर प्रिंट स्कैनर, फास्ट चार्जिंग जैसी सुविधाएं दी गयी हैं। हालांकि, इसकी बैटरी 3000 एमएएच की ही है। (सत्याग्रह)
    --

    ...
  •  


Posted Date : 24-Apr-2018
  • नई दिल्ली, 24 अप्रैल । गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के लिए यह हफ्ता पैसों की बारिश से कम नहीं होगा। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को पिचाई 2014 में प्रमोशन से पहले मिला 3,53,939 रिस्ट्रिक्टेड शेयर्स का अवॉर्ड वेस्ट कर सकेंगे। इसका मतलब यह है कि गूगल की पैरंट कंपनी ऐल्फाबेट इंक में प्रमोशन के पहले मिले शेयर्स को अब पिचाई बेच सकेंगे। रिस्ट्रिक्टेड शेयर्स को एक समय के बाद ही बेचा जा सकता है।
    पिछले हफ्ते के आखिर में इन शेयर्स की कीमत 380 मिलियन डॉलर (2.5 हजार करोड़ रुपये) के करीब थी। ब्लूमबर्ग द्वारा जुटाए गए डेटा पर नजर डालें तो यह रकम किसी पब्लिक कंपनी के एग्जिक्युटिव को दिया गया सबसे बड़ा पेआउट होगा। 
    ऐल्फाबेट इंक के गूगल की कमान 45 साल के पिचाई 2015 से संभाल रहे हैं। ऐल्फाबेट में प्रॉडक्ट्स के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट के पद पर प्रमोट होने से एक साल पहले उन्हें ये शेयर्स मिले थे। को-फाउंडर लैरी पेज की अधिकतर जिम्मेदारियां पिचाई ने प्रमोशन के बाद से संभालनी शुरू कर दीं थीं। शेयर्स का यह अवॉर्ड मिलने के समय से अभी तक ऐल्फाबेट के स्टॉक 90 प्रतिशत बढ़ चुके हैं। 
    इससे पहले भी टेक एग्जिक्युटिव्स को बड़े पेआउट्स मिले हैं। फेसबुक के मार्क जकरबर्ग को 2.28 बिलियन डॉलर कंपनी के आईपी ऑफरिंग के समय मिले थे। साल 2016 में टेस्ला के ऐलन मस्क 1.34 बिलियन डॉलर मिले थे। गूगल ने अभी 2017 के लिए पिचाई को मिलने वाला कॉम्पेंसेशन पब्लिक नहीं किया है। (नवभारत टाईम्स)

    ...
  •  


Posted Date : 22-Apr-2018
  • - अभय शर्मा
    चीन की कंपनी वीवो ने काफी समय से चर्चा में चल रहे अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन वी-9 का नया वर्जन भारत में लॉन्च कर दिया है। 'वीवो वी-9 यूथÓ नाम से उतारा गया यह फोन 18,990 रुपए में ऑफलाइन स्टोर पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस स्मार्टफोन को शुक्रवार 24 अप्रैल से फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, पेटीएम मॉल और वीवो के ई-स्टोर से ऑनलाइन भी खरीदा जा सकेगा।
    शनिवार को इसकी लॉंचिंग के बाद वीवो इंडिया के सीएमओ केंनी जेंग ने कहा, हमने वीवो वी-9 यूथ को विशेष तौर पर युवाओं को ध्यान में रखकर बनाया है। इसके जरिये हम 'वीवो वी-9Ó के फ्लैगशिप फीचर्स को युवाओं और मॉडर्न कस्टमर्स के लिए नए अवतार में उतार रहे हैं।
    'वीवो वी-9 यूथÓ के फीचर्स की बात करें तो इस स्मार्टफोन में कंपनी ने कई ऐसे फीचर्स दिए हैं, जो उसने पहले इस रेंज के स्मार्टफोन्स में नहीं दिए थे। इस स्मार्टफोन की तीन खूबियां इसे विशेष बनाती हैं। पहली यह कि इसमें आईफोन-एक्स की तरह 'नॉचÓ दिया गया है। इसके अलावा वीवो के फोन्स की सबसे बड़ी खूबी उसका कैमरा माना जाता है। 'वीवो वी-9 यूथÓ में भी कैमरा मुख्य आकर्षण है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की खूबी के साथ डुएल रियर कैमरा दिया गया है जिसमें से एक 16 मेगापिक्सल का है और दूसरा 2 मेगापिक्सल का। एचडीआर को सपोर्ट करने वाले रियर कैमरे में टच फोकस, पैनोरामा और फेस डिटेक्शन जैसे कई अत्याधुनिक फीचर्स दिए गए हैं। इस स्मार्टफोन का 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है जो 1080पी की बेहतरीन क्वालिटी में वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकता है।
    'वीवो वी-9 यूथÓ की एक और बड़ी खूबी इसका 'गेम मोडÓ फीचर है। कंपनी का दावा है कि 'गेम मोडÓ को ऑन करने बाद जब भी कोई यूजर गेम खेलेगा तो इस दौरान नोटिफिकेशन उसे परेशान नहीं करेंगे। साथ ही इसमें यूजर्स की सहूलियत के लिए वर्चुअल गेमिंग कीबोर्ड भी दिया गया है जिससे गेम खेलने के दौरान भी चैटिंग की जा सकती है।
    'वीवो वी-9 यूथÓ के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें 6.3 इंच की फुल व्यू डिस्प्ले दी गयी है जो 19:9 के आस्पेक्ट रेशो में है। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 4 जीबी रैम और 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन की स्टोरेज को 256 जीबी तक के माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। 3260 एमएएच की बैटरी वाला 'वीवो वी-9 यूथÓ एन्ड्रॉयड 8.1 ओरियो आधारित फनटच ओएस 4.0 पर काम करता है। (सत्याग्रह)

     

    ...
  •  


Posted Date : 22-Apr-2018
  • डॉ. जेन गुडॉल का धरती को बचाने का संदेश
    नई दिल्ली, 22 अप्रैल। पृथ्वी दिवस पर गूगल ने डूडल बनाकर मशहूर जंतु वैज्ञानिक डॉ. जेन गुडाल का धरती को बचाने का संदेश दुनिया तक पहुंचाया। जानवरों पर रिसर्च करने में पूरी जिंदगी बिता देने वाली डॉ. जेन गुडॉल ने पूर्वी अफ्रीका के तंजानिया में 1960 से 1995 के बीच करीब 35 साल घने जंगलों में चिंपाजी के साथ बिताए। उन्होंने अपने शोध से चिंपाजियों और मनुष्यों के बीच तमाम संबंध स्थापित किए। बताया कि चिंपैंजी भी मनुष्यों की तरह एक साथ खेलना-खाना, लडऩा और कार्य करने में यकीन रखते हैं।
    गूगल डूडल की ओर से तैयार वीडियो में डॉ. जेन गुडाल ने कुछ यूं संदेश दिया है, हर एक जीव हर एक दिन धरती पर अपना प्रभाव डालता है। हमारे पास विकल्प है कि हम किस तरह का अंतर बनाने जा रहे हैं। पृथ्वी एक चमत्कार है और इसकी हिफाजत करना हमारा कत्र्तव्य।
    डॉ. जेन गुडाल का जन्म लंदन में तीन अप्रैल 1934 को हुआ। फिर उन्होंने तंजानिया के गोम्ब स्ट्रीम नेशनल पार्क में अपना रिसर्च किया। मौजूदा वक्त वे रूट्स एंड शूट्स संस्था के जरिए दुनिया भर की शिक्षण संस्थाओं को पर्यावरण, पशु और जनजातियों के संरक्षण के लिए प्रेरित कर रहीं हैं। उन्हें संयुक्त राष्ट्र की शांतिवाहक भी हैं।
    22 अप्रैल 1970 से दुनिया में अर्थ डे यानी पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। पहले आयोजन में करीब 20 लाख अमरीकियों ने भाग लेकर पर्यावरण की सुरक्षा का संकल्प लिया था। धीरे-धीरे हर साल पृथ्वी दिवस दुनिया भर के देशों में आयोजित होने लगा। साल 1990 में 22 अप्रैल के दिन पूरी दुनिया में पुन: चक्रीकरण के प्रयासों की सराहना की गई। फिर रियो डी जेनेरियो में 1992 के यूएन पृथ्वी सम्मलेन का रास्ता खुला।
    हर साल मनाए जाने वाले पृथ्वी दिवस (अर्थ डे) की शुरुआत एक अमरीकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने की थी। उन्होंने 1969 में सांता बारबरा, कैलिफोर्निया में तेल रिसाव की भारी बर्बादी देखी, तब जाकर धरती बचाने के लिए कोशिश करने का विचार उनके जेहन में आया। साल 1990 से इसे अंतरराष्ट्रीय दिवस के रुप में मनाया जाने लगा। (जनसत्ता)

    ...
  •  


Posted Date : 17-Apr-2018
  • नई दिल्ली, 17 अप्रैल । ट्राई (टेलिफोन रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने मोबाइल और लैंडलाइन यूजर्स के लिए एक खास सर्विस पेश कर दी है। अब यूजर्स को अलग-अलग जगह जाकर कंपनियों के प्लान तलाशने के जरुरत नहीं पड़ेगी। इससे कई कंपनियों के प्लान की तुलना केवल ट्राई की वेबसाइट (https://tariff.trai.gov.in) पर जाकर कर सकते हैं। ट्राई के इस कदम से कंपनियों के प्लान्स के बारे में ज्यादा पारदर्शिता आएगी और एक ही जगह पर ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सकेगी। अभी सभी मोबाइल नेटवर्क कंपनियां अपनी-अपनी वेबसाइट्स पर अपने प्लान्स की जानकारी देती हैं। अभी ऐसा कोई सरकारी प्लेटफॉर्म नहीं है जहां अलग अलग कंपनियों के प्लान्स की तुलना की जा सके।
    ऐसे करें तुलना: सबसे पहले ट्राई की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा, उसमें आपको कुछ डिटेल्स डालनी होंगी। सबसे पहले आप किसके लिए प्लान तलाश रहे हैं। यहां मोबाइल या लैंडलाइन सिलेक्ट करें। इसके बाद प्रीपेड या पोस्टपेड कैसा प्लान देख रहे हैं वह सिलेक्ट कर लें। इसके बाद सर्कल भरना होगा जैसे दिल्ली, मुंबई आदि। हालांकि अभी यह इसका बीटा वर्जन है और ट्रायल चल रहा है तो अभी केवल इसमें दिल्ली सर्कल ही आ रहा है। इसके बाद ऑपरेटर्स सिलेक्ट कर लें, जिनके प्लान की तुलना करना चाहते हैं। जैसे जियो, एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन आदि।
    इसके बाद टेरिफ सिलेक्ट कर लें कि कौन से टेरिफ की तुलना करना चाहते हैं। फिर कितने रुपए से लेकर कितने रुपए के बीच में प्लान तलाश रहे हैं यह भर दें। इसके बाद किस तरह का डेटा (2जी, 3जी, 4जी) आपको डेटा चाहिए और कितना चाहिए यह भर दें। इसके बाद कितने दिन की वैधता का प्लान आपको चाहिए यह भर दें। आपको प्लान में अगर अनलिमिटेड कॉलिंग भी चाहिए तो यह भी भर दें। आपको अगर डेली डेटा वाला प्लान चाहिए तो यह भी भर दें कि रोजाना आपको कितने डेटा की जरुरत है। इसके बाद सबसे नीचे आ रहे सबमिट पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही एक पॉपअप विंडो खुलकर आपके सामने आएगी। इसमें आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी होंगी अगर सभी जानकारी ठीक हैं तो कन्फर्म पर क्लिक कर दें। अब आप जिन प्लान्स की तलाश कर रहे हैं वो आपके सामने होंगे। हालांकि अभी सभी कंपनियों के प्लान्स नहीं आ रहे हैं केवल एयरटेल के प्लान्स ही आ रहे हैं। (जनसत्ता)

    ...
  •  


Posted Date : 17-Apr-2018
  • Redmi Note 5 को टक्कर देने के लिए इस कंपनी ने 5,000 रुपए सस्ता कर दिया अपना स्मार्टफोन Moto G5S में 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा f/2.0 अपर्चर, PDAF और LED फ्लैश लाइट के साथ दिया गया है।
    Xiaomi Redmi Note 5 को टक्कर देने के लिए दूसरी चीनी कंपनी ने अपने स्मार्टफोन की कीमत में 5,000 रुपए की कटौती कर दी है। Motorola ने अपने स्मार्टफोन Moto G5S के 4GB रैम और 32GB इंटरनल मैमोरी वाले वेरिएंट की कीमत में 5,000 रुपए की कटौती कर दी है। कटौती के बाद Moto G5S की कीमत Redmi Note 5 से कम हो गई है। Redmi Note 5 के 4GB रैम वाले वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपए है। अब Moto G5S के 4GB रैम और 32GB इंटरनल मैमोरी वाले वेरिएंट को www.amazon.in से 9,999 रुपए में खरीदा जा सकेगा। वहीं इसे flipkart.com से 9,965 रुपए में खरीदा जा सकता है। अमेजन पर इस स्मार्टफोन पर 8,701 रुपए का एक्सचेंज ऑफर दिया जा रहा है। वहीं फ्लिपकार्ट से खरीदने पर इस पर जियो की तरफ से 2,200 रुपए का एक्सचेंज ऑफर दिया जा रहा है।
    Moto G5s फीचर्स: इसके फीचर्स की बात करें तो Moto G5S में 5.2 इंच फुल एचडी डिस्प्ले दी गई है। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 430 ऑक्टा कोर एसओसी प्रोसेसर दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4GB की रैम दी गई है। इसकी इंटनरल मैमोरी 32GB की है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड से 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोटोग्राफी के लिए Moto G5S में 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा f/2.0 अपर्चर, PDAF और LED फ्लैश लाइट के साथ दिया गया है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा f/2.0 अपर्चर और LED फ्लैश के साथ दिया गया है। पावर बैकअप के लिए फोन में 3,000mAh की बैटरी दी गई है। यह गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम नूगा 7 पर काम करता है। कनेक्टिविटी के लिए यह फोन डुअल सिम सपोर्ट के साथ आता है। इसके अलावा यह फास्ट चार्जिंग भी सपोर्ट करता है। इसके साथ 15 वॉट का चार्जर दिया गया है।
    संबंधित खबरें
    Moto G5S Plus की नई तस्वीरें लीक, डुअल रियर कैमरे के साथ 25 जुलाई को हो सकता है लॉन्चMoto G5S Plus की नई तस्वीरें लीक, डुअल रियर कैमरे के साथ 25 जुलाई को हो सकता है लॉन्चMoto E4 प्लस स्मार्टफोन को फ्लिपकार्ट से मात्र 799 रुपये में खरीदने का मौका, साथ में फ्री मिल रहे ये ऑफरMoto E4 प्लस स्मार्टफोन को फ्लिपकार्ट से मात्र 799 रुपये में खरीदने का मौका, साथ में फ्री मिल रहे ये ऑफरअब 10 हजार में मिल रहा है 15 हजार वाला यह स्मार्टफोन, जानें कब तक और कैसेअब 10 हजार में मिल रहा है 15 हजार वाला यह स्मार्टफोन, जानें कब तक और कैसेमोटोरोला ने नए फोन लॉन्च करते ही सस्ता कर दिया moto G5 plus, साथ में एक्सचेंज ऑफर भीमोटोरोला ने नए फोन लॉन्च करते ही सस्ता कर दिया moto G5 plus, साथ में एक्सचेंज ऑफर भीस्‍क्रीन टूटी तो अपने आप ठीक हो जाएगा स्‍मार्टफोन का डिस्‍प्‍ले, इस कंपनी ने बनाया शानदार फीचरस्‍क्रीन टूटी तो अपने आप ठीक हो जाएगा स्‍मार्टफोन का डिस्‍प्‍ले, इस कंपनी ने बनाया शानदार फीचरMoto X4 की कीमत और स्पेसिफिकेशन लीक, जानिए किन फीचर्स के साथ लॉन्च हो सकता है ये स्मार्टफोनMoto X4 की कीमत और स्पेसिफिकेशन लीक, जानिए किन फीचर्स के साथ लॉन्च हो सकता है ये स्मार्टफोनMoto G5S Plus की नई तस्वीरें लीक, डुअल रियर कैमरे के साथ 25 जुलाई को हो सकता है लॉन्चMoto G5S Plus की नई तस्वीरें लीक, डुअल रियर कैमरे के साथ 25 जुलाई को हो सकता है लॉन्चMoto E4 प्लस स्मार्टफोन को फ्लिपकार्ट से मात्र 799 रुपये में खरीदने का मौका, साथ में फ्री मिल रहे ये ऑफरMoto E4 प्लस स्मार्टफोन को फ्लिपकार्ट से मात्र 799 रुपये में खरीदने का मौका, साथ में फ्री मिल रहे ये ऑफरअब 10 हजार में मिल रहा है 15 हजार वाला यह स्मार्टफोन, जानें कब तक और कैसेअब 10 हजार में मिल रहा है 15 हजार वाला यह स्मार्टफोन, जानें कब तक और कैसेमोटोरोला ने नए फोन लॉन्च करते ही सस्ता कर दिया moto G5 plus, साथ में एक्सचेंज ऑफर भीमोटोरोला ने नए फोन लॉन्च करते ही सस्ता कर दिया moto G5 plus, साथ में एक्सचेंज ऑफर भी
    रेडमी नोट 5 फीचर्स: रेडमी नोट 5 में 5.99 इंच की फुल विजन डिस्प्ले दी गई है। कैमरे की बात करें तो इसके फ्रंट कैमरे के साथ भी LED फ्लैश लाइट दी गई है। कंपनी का दावा है कि कम रोशनी में भी इससे अच्छी फोटोग्राफी की जा सकती है। वहीं इसमें LED फ्लैश लाइट के साथ 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। इसे 4 कलर वेरिएंट में सेल किया जाएगा। फोन को दमदार बनाने के लिए इसमें स्नैपड्रेगन 625 प्रोसेसर दिया गया है। इसके साथ अल्ट्रा स्लिम केस भी फ्री मिल रहा है। पावर बैकअप के लिए इसमें 4,000mAH की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि इस स्मार्टफोन को 380 वोल्टेज तक की लाइट पर चार्ज किया जा सकता है। कीमत की बात करें तो रेडमी नोट 5 के 3GB रैम वाले वेरिएंट की कीमत  9,999 रुपए है। वहीं इसके 4GB रैम वाले वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपए है। (जनसत्ता)

    ...
  •  


Posted Date : 15-Apr-2018

  • बेंगलुरु, 15 अपै्रल बेंगलुरु के एक 34 वर्षीय बिजनसमैन को ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट पर एक महिला से दोस्ती करना महंगा पड़ गया। साइबर क्राइम पुलिस के पास दर्ज शिकायत के मुताबिक बिजनसमैन सतीश (बदला हुआ नाम) ने एक डेटिंग वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बनाई थी। इस वेबसाइट पर एक महिला ने उनसे दोस्ती की और उन्हें 60 लाख रुपये का चूना लगा दिया।
    शिकायत के मुताबिक एक महिला ने 18 जुलाई 2017 को उनसे संपर्क किया और खुद को कोलकाता की अर्पिता बताया। कुछ दिन की बातचीत के बाद दोनों ने एक दूसरे को अपना मोबाइल नंबर दे दिया और वॉट्सऐप पर चैटिंग शुरू कर दी और फोटो भी शेयर किया। 
    कुछ दिन के बाद अर्पिता ने उनसे मदद मांगी और कहा कि उनके पिता हॉस्पिटल में भर्ती हैं और 30 हजार रुपये मदद की जरूरत है। सुरेश ने अर्पिता के खाते में पैसा भेज दिया। कुछ दिन बाद अर्पिता ने फिर पैसे मांगे और कहा कि पिता जी को बीएम बिरला हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। 15 दिसंबर 2017 से 23 जनवरी 2018 के बीच सुरेश ने अर्पिता को कई बार पैसे भेजे। 
    सुरेश ने 19 लाख रुपये रुपाली मजूमदार और 40 लाख 70 हजार रुपये कुशन मजूमदार के खाते में भेजे। जब अर्पिता ने उनके फोन कॉल और मेसेज का जवाब देना बंद कर दिया तो उन्हें संदेह हुआ। उन्हें अहसास हो गया कि उनके साथ धोखा हुआ है। साइबर पुलिस के मुताबिक इस तरह के अपराध लंबे समय से हो रहे हैं।  एक पुलिस अधिकारी ने कहा, शादी और डेटिंग वेबसाइटों पर साइबर अपराधी ज्यादा उम्र वाले या तलाकशुदा महिलाओं और पुरुषों को निशाना बनाते हैं। वे खुद को धनवान उद्यमी बताती या बताते हैं और लोगों को झांसा देकर उनसे धन ऐंठ लेते हैं। (टाईम्स न्यूज नेटवर्क)।

    ...
  •  


Posted Date : 11-Apr-2018
  • डिजिटल डेटा लीक होने से जुड़ी बहस के बीच अब दुनिया की सबसे लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब भी हैकरों का निशाना बन गई है। मंगलवार को इस पर मौजूद कई वीडियो डिलीट कर दिए गए हैं। इसके साथ ही शकीरा, सेलेना गोमेज, एडेले, टेलर स्विफ्ट और लुईस फोंसी जैसे जाने-माने अंतरराष्ट्रीय कलाकारों के वीडियो के साथ भी छेड़छाड़ हुई है। ये सभी वीडियो अमरीका की वीडियो होस्टिंग कंपनी वेवो ने यूट्यूब पर अपलोड किए थे, इसलिए माना जा रहा है कि हैकर्स ने यूट्यूब के बजाय सिर्फ इन वीडियो को ही हैक किया है।
    लुईस फोंसी और डैडी यांकी का 'डेसपासीतोÓ गाने का वीडियो पिछले दिनों यू-ट्यूब पर पांच अरब से ज्यादा व्यूज के साथ सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना था। हैकरों ने इसे भी डिलीट कर दिया है। इस वीडियो पर अब एक कवर इमेज (सबसे ऊपर) लगाई गई है जिसमें मास्क लगाए हुए कुछ लोग कैमरे की तरफ बंदूकें ताने दिख रहे हैं।
    यूट्यूब पर 'डेसपासीतोÓ की तरह ही लोकप्रिय और भी वीडियो हैं, हालांकि इनको डिलीट नहीं किया गया है। इनमें से कई के टाइटल के साथ छेड़छाड़ हुई है और इनमें 'हैक्डÓ और 'किल्डÓ जैसे शब्द जोड़ दिए गए हैं। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक यूट्यूब के कुछ वीडियो के डिस्क्रिप्शन में 'फ्री पैलेस्टाइनÓ शब्द भी जोड़ा गया है। अब तक यूट्यूब या वेवो की तरफ से इस मामले में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।  (सत्याग्रह)

     

    ...
  •  


Posted Date : 11-Apr-2018
  • - अभय शर्मा
    भारत में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली चीन की कंपनी 'शाओमीÓ युवाओं को दोहरी खुशी देने जा रही है। कंपनी ने भारत में स्मार्टफोन के तीन नए प्लांट लगाने की घोषणा की है। कंपनी का कहना है कि नए प्लांट लगने से भारत में 15,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का अतिरिक्त निवेश होगा और पचास हजार लोगों को नौकरियां मिलेंगी। कंपनी ने यह घोषणा सोमवार को दिल्ली में शुरू हुई तीन दिवसीय 'शाओमी सप्लायर इन्वेस्टमेंट समिटÓ के दौरान की है।
    समिट को संबोधित करते हुए 'शाओमी इंडियाÓ के एमडी मनु जैन ने कहा है, भारत के स्मार्टफोन उद्योग में शाओमी एक उच्च गुणवत्ता व बेहतर डिजाइन वाला उत्पाद है, जो वाजिब कीमतों पर उपलब्ध है। हमने 2015 में 'मेक इन इंडियाÓ कार्यक्रम के साथ जुड़कर भारतीय बाजार के साथ अपनी लंबी अवधि की प्रतिबद्धता जाहिर की थी। आज हमारी यह प्रतिबद्धता तीन और मोबाइल बनाने वाले प्लांट खोलने की घोषणा के साथ और गहरी हो गई है।
    खबरों के अनुसार शाओमी तीन में से दो प्लांट तकनीक से जुड़ी मशहूर कंपनी 'फॉक्सकॉनÓ के साथ मिलकर आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में खोलेगी। इनमें एक प्लांट आंध्र प्रदेश के श्री सिटी में स्थित कंपनी के पुराने प्लांट के साथ ही शुरू किया जाएगा। जबकि, दूसरा तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में शुरू होगा। शाओमी की ओर से बताया गया है कि इन प्लांटों में 95 प्रतिशत कर्मचारी महिलाएं होंगी, जो स्मार्टफोन को असेम्बल करने का काम देखेंगी। कंपनी के मुताबिक ये दो नए प्लांट खुलने के बाद उसकी उत्पादन क्षमता में काफी इजाफा होगा और वह प्रति सेकंड दो हैंडसेट तक तैयार कर पाएगी।
    माना जा रहा है कि ये नए प्लांट खुलने से शाओमी और उसके ग्राहकों की एक बड़ी समस्या का समाधान हो जाएगा। दरअसल, भारत में इस कंपनी के स्मार्टफोन की मांग तेजी से बढ़ी है लेकिन इस हिसाब से उनकी आपूर्ति नहीं हो पा रही है। ज्यादातर लोगों में भी इस बात को लेकर नाराजगी रहती है कि उन्हें शाओमी के स्मार्टफोन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। पिछले दिनों कंपनी ने इस समस्या से निजात पाने के लिए ही उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थित अपने पावर बैंक संयंत्र में भी स्मार्टफोन्स के निर्माण का काम शुरू करने का फैसला किया था। (सत्याग्रह)

    ...
  •  


Posted Date : 11-Apr-2018
  • फेसबुक डेटा के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए फेसबुक ने नया तरीका निकाला है। कंपनी ने कहा है कि उसके डेटा का गलत इस्तेमाल करने वाले एप डेवलपर्स की शिकायत करने वालों को वह इनाम देगी। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इस प्रोग्राम के तहत इनाम पाने के लिए किसी व्यक्ति को फेसबुक डेटा इक_ा किए जाने और उसे किसी और को बेचे जाने, चोरी होने या उसके राजनीतिक इस्तेमाल का सबूत देना होगा।
    हालांकि फेसबुक ने यह साफ नहीं किया कि सबूत समेत खबर देने वाले को कंपनी इनाम के तौर पर कितनी राशि देगी। उसने केवल यह कहा कि इनाम की राशि इस बात पर निर्भर करेगी कि संबंधित रिपोर्ट कितने काम की है। मंगलवार को फेसबुक की प्रॉडक्ट सिक्यॉरिटी के प्रमुख कॉलिन ग्रीन ने एक ब्लॉग में बताया कि इस प्रोग्राम के तहत कम से कम 500 डॉलर की राशि बतौर इनाम दी जाएगी। उन्होंने लिखा कि कुछ रिपोर्टों के लिए 40 हजार डॉलर तक के इनाम भी दिए गए हैं।
    फेसबुक ने यह घोषणा इसके सीईओ मार्क जुकरबर्ग की मंगलवार से अमरीकी संसद में शुरू हुई पेशी के बाद की है। कैंब्रिज एनालिटिका मामले में जुकरबर्ग ने अमरीकी संसद से माफी मांगी है। उन्होंने खेद जताते हुए कहा कि वे फेसबुक के 8.7 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारी के दुरुपयोग का पर्याप्त ध्यान नहीं रख पाए। (सत्याग्रह)

    ...
  •