गैजेट्स

Posted Date : 17-Sep-2018
  • - स्वाति झा
    हम सबकी जिंदगी में एक बड़े भईया जरुर होते हैं, जो एक छोटी-सी टेक्नोलॉजी वाली ट्रिक बताकर हमारे सामने हीरो बन जाते हैं. दूसरों के सामने खुद को होशियार दिखाने और सबसे शाबासी बटोरने का भी अपना अलग सुख होता है. हममें से शायद ही कोई ऐसा हो जो उन भईया की तरह ही फैंटम न बनना चाहे, लेकिन इसके लिए कुछ शॉर्ट ट्रिक्स के बारे में जानना जरुरी है. यहां ऐसी ही कुछ ट्रिक्स हम आपसे साझा करने जा रहे हैं.
    1. जीमेल आईडी में डॉट (‘.’) न्यूट्रल होता है
    मेल भेजने के लिए जीमेल का इस्तेमाल हम सभी करते हैं और सबका कम से कम एक जीमेल अकाउंट तो होता ही है. लेकिन, कम ही लोगों को पता होता है कि जीमेल आईडी में डॉट (‘.’) न्यूट्रल होता है. इसे इस तरह से समझ सकते हैं- मान लीजिए कि अगर आपकी जीमेल आईडी abc.example@gmail.com है. अब यदि आप इस आईडी से साइन इन करते वक्तabcexa.mple@gmail.com या a.bcexample@gmail.com लिखते हैं या फिर आईडी से ‘.’ हटा भी देते हैं, तो भी आप अपने अकाउंट पर लॉग इन कर पाएंगे. बस ध्यान रहे कि @ के पहले आने वाले ‘.’ को अनदेखा किया जा सकता है लेकिन @ के बाद gmail.com लिखना अनिवार्य है.

    इसका फायदा यह है कि किसी दूसरे प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाते समय बतौर रिफरेंस जब आपको जीमेल आईडी देनी होगी तो एक ही जीमेल आईडी को आप कई बार यूज कर सकते हैं. जरुरत है तो बस ‘.’ की पोजीशन बदलने की, क्योंकि दूसरे प्लेटफार्म जैसे लिंक्ड-इन, फेसबुक, इन्स्टाग्राम आदि में ‘.’ काउंट होता है.
    2. फोन पर भी यू-ट्यूब को मिनीमाइज करके चलाया जा सकता है
    वीडियो देखने और अपलोड करने के मामले में यू-ट्यूब सबसे बड़ी वेबसाइट है. लेकिन, स्मार्टफोन पर यू-ट्यूब एप को लेकर सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि इसे मिनीमाइज करने पर वीडियो बंद हो जाता है. लेकिन, हम आपको एक ऐसी ट्रिक बता रह हैं जिससे फोन पर भी यू-ट्यूब को मिनीमाइज करके चलाया जा सकता है.
    इसके लिए आपको यू-ट्यूब का लिंक (www.youtube.com) क्रोम ब्राउजर में खोलना है. इसके बाद ब्राउजर में टैब के दाहिनी तरफ दिए ‘ऑप्शन मेन्यू’ में जाकर ‘डेस्कटॉप साईट’ का ऑप्शन सलेक्ट करना है. इसके बाद आप कोई भी वीडियो प्ले करें और टैब को मिनीमाइज कर दें. ऐसा करने पर एक बार तो वीडियो रुक जाएगा. लेकिन, जब आप फोन के नोटिफिकेशन विंडो को स्क्रॉल कर प्ले करने का ऑप्शन सलेक्ट करेंगे तो वीडियो फिर चलने लगेगा. इसके बाद फोन लॉक होने पर भी यू-ट्यूब के वीडियो प्ले होंगे. हालांकि, यहां पर एक बात यह ध्यान रखने वाली है कि आपके क्रोम ब्राउजर का नोटिफिकेशन ऑन होना चाहिए क्योंकि ऐसा न होने पर नोटिफिकेशन विंडो में ‘प्ले ऑप्शन’ नहीं दिखेगा.
    3. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पर डॉक्यूमेंट को पासवर्ड सिक्योर किया जा सकता है
    डॉक्यूमेंट्स तैयार करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का प्रयोग बहुतायत में किया जाता है. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, हर उम्र के लोग टेक्स्ट डाटा लिखने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करते हैं. वर्ड पर काम करना यूजर के लिए आसान होता है, साथ ही इसमें डॉक्यूमेंट फॉर्मेटिंग के ऑप्शन भी मिल जाते हैं. लेकिन, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अधिकांश यूजर्स को इसके इन्क्रिप्शन फीचर की जानकारी नहीं होती है जिसके जरिये डॉक्यूमेंट को पासवर्ड प्रोटेक्टेड रखा जा सकता है.
    किसी भी डॉक्यूमेंट को पासवर्ड प्रोटेक्टेड करने के लिए उस डॉक्यूमेंट को ओपन करें और फाइल ऑप्शन पर जाकर इनफो सलेक्ट करें. सलेक्ट करने के बाद ‘प्रोटेक्ट’ पर जाएं और ‘इनक्रीप्ट विथ पासवर्ड का ऑप्शन चुनें. ऐसा करते ही आपसे पासवर्ड इंटर करने के लिए पूछा जाएगा, आप जैसा भी चाहें अपना पासवर्ड रख सकते हैं. पासवर्ड तय करने के बाद आपको अपना डॉक्यूमेंट सेव करते समय वही पासवर्ड इंटर करना होगा. पासवर्ड इंटर करते ही आपका डॉक्यूमेंट पासवर्ड प्रोटेक्टेड हो जाएगा.
    4. पिक्चर क्वालिटी कम हुए बिना वाट्सएप पर फोटो कैसे भेजें
    आज के दौर में शायद ही किसी के फोन में वाट्सएप इंस्टॉल न हो. दोस्त हों या रिश्तेदार या फिर ऑफिस के कलिग्स, सभी एक-दूसरे से जुड़े रहने के लिए वाट्सएप का सहारा लेते हैं. वाट्सएप की वजह से फोटो, वीडियो, टेक्स्ट भेजना बहुत आसान हुआ है और इसमें समय भी कम लगता है.
    वाट्सएप की खामी की बात करें तो, जब हम किसी को फोटो भेजते हैं तो फोटो की क्वालिटी कम हो जाती है. लेकिन, हम आपको दो ऐसी ट्रिक्स बता रह हैं जिनके जरिये वाट्सएप में अच्छी क्वालिटी के साथ भी इमेज भेजी जा सकती है.
    पहली तो ये कि अगर एक या दो फोटो भेजनी हो तो फोटो का नाम बदलकर सेंड करें. इसके अलावा फोटो को डॉक्यूमेंट फॉरमेट (.डीओसी) में सेव करने के बाद फॉरवर्ड करें. इमेज ओपन करने के लिए रिसीवर को .डीओसी फाइल को दोबारा .जेपीजी फॉरमेट में रीनेम करना होगा.
    दूसरी ट्रिक ये है कि अगर बहुत सारी फोटो भेजनी हो तो इमेज फोल्डर को ज़िप फाइल में कॉम्प्रेस करने के बाद फॉरवर्ड करें. कॉम्प्रेस करने के लिए आप फाइल मैनेजर या किसी अन्य ऐप का सहारा ले सकते हैं.
    5. क्रोम ब्राउजर की बंद हुई टैब को आसानी से रिओपेन कर सकते हैं
    कई बार ऐसा होता है कि काम करते हुए हम अपने ब्राउजर में बहुत सारी टैब एक साथ खोलकर रखते हैं. लेकिन, कभी-कभार किसी गलती की वजह से ब्राउजर विंडो अचानक बंद हो जाती है. ऐसे में हम हिस्ट्री में जाकर एक-एक टैब ओपन करने लगते हैं, इसमें हमारा काफी समय बरबाद हो जाता है.
    लेकिन, एक शॉर्ट ट्रिक आपको इस परेशानी से निजात दिला सकती है. इसके लिए ctrl+shift+T प्रेस करें, ऐसा करते ही रीसेंट में बंद हुई सभी टैब एक साथ खुल जाती हैं. इस ट्रिक का इस्तेमाल कंप्यूटर री-स्टार्ट होने के बाद भी किया जा सकता है. (सत्य़ाग्रह)

    ...
  •  


Posted Date : 15-Sep-2018
  • आज की तारीख में आधार कार्ड कई जगहों पर जरूरी हो गया है। ऐसे में कई बार यह बात हमारे दिमाग में आती है कि हम जो आधार कार्ड या इसके डिटेल्स दे रहे हैं, उसका कहीं कोई गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। अगर आप भी इसको लेकर परेशान तो अब आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है। इसकी वजह यह है कि आधार की नोडल एजेंसी यूआईडीएआई, आधार की वेबसाइट यूआईडीएआई.जीओवी.इन में ही एक ऐसा फीचर लेकर आई है, जिससे आप यह जान सकते हैं कि आपके आधार का कहां-कहां और कब-कब इस्तेमाल हुआ है। इस फीचर का नाम आधार अपडेट हिस्ट्री है। हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप जान सकते हैं कि आपका आधार कहां-कहां और कब यूज हुआ है। 
    सबसे पहले आपको www.uidai.gov.in   वेबसाइट पर जाना होगा, यहां आपको आधार अपडेट हिस्ट्री का विकल्प मिलेगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुल जाएगा।
    इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी डालनी होगी। इसके बाद सिक्योरिटी कैप्चा (जो पहले से वेबसाइट में दिया होगा) डालना है और इसे डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। ओटीपी एंटर करने के बाद आपके सामने आपकी आधार अपडेट हिस्ट्री दिख जाएगी। इसे आप प्रिंट भी कर सकेंगे। यह सुविधा इसलिए दी गई है ताकि बाद में आप इसका इस्तेमाल कर सकें।
    आपको तारीख और समय के हिसाब से पूरी डिटेल मिल जाएगी कि आपके आधार को कहां-कहां यूज किया गया है। यानी कितनी बार आपके आधार को वैरिफाई करने के लिए अथॉरिटी के पास रिक्वेस्ट आई है।
    अगर आपको कुछ गड़बड़ दिखती है तो आपको इसकी शिकायत कर सकते हैं। आप अपनी आधार जानकारी को ऑनलाइन लॉक भी कर सकते हैं।  (न्यूज 18)

    ...
  •  


Posted Date : 15-Sep-2018
  • गूगल ने आज प्रसिद्ध इंजीनियर सर एम विश्वेश्वरैया की 157वीं जयंती पर उन्हें डूडल बना कर याद किया है. उन्हें श्रद्धांजलि स्वरूप भारत में आज का दिन इंजीनियर दिवस के रूप में मनाया जाता है. विश्वेश्वरैया का जन्म 15 सितंबर 1861 में मैसूर में एक तेलुगु परिवार में हुआ था. वे बेहतरीन इंजीनियर, शिक्षाविद् और सम्मानित राजनेता थे. 1912 से 1918 के बीच वे मैसूर साम्राज्य के दीवान भी रहे.

    विश्वेश्वरैया की प्रारंभिक शिक्षा मैसूर में ही हुई. बाद में आगे की पढ़ाई के लिए वे बेंगलुरु आ गए. वहां उन्होंने सेंट्रल कॉलेज में दाखिला लिया था. आजादी के बाद देश को मजबूत बुनियादी ढांचे की जरूरत थी. ऐसे में सर विश्वेश्वरैया ने अपनी योग्यता की बदौलत समाज के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया. उन्होंने कई जरूरी योजनाओं के तहत नदियों पर बांध बनाने, पुल तैयार करने और पीने के पानी की योजनाओं पर काम किया. जब कर्नाटक के मांड्या जिले में कृष्ण राजा सागर बांध का निर्माण शुरू हुआ तो विश्वेश्वरैया को उस काम के लिए मुख्य इंजीनियर की जिम्मेदारी दी गई थी. वहीं, हैदराबाद के बाढ़ सुरक्षा सिस्टम को तैयार करने में भी उन्होंने मुख्य इंजीनियर की भूमिका निभाई थी.

    विश्वेश्वरैया ने मैसूर में लड़कियों के लिए अलग से हॉस्टल, पहला फर्स्ट ग्रेड कॉलेज और महारानी कॉलेज शुरू करवाने का काम किया. बेंगलुरु का जयानगर इलाका एशिया की सबसे सुनियोजित जगहों में गिना जाता है. इसका श्रेय भी विश्वेश्वरैया को जाता है, क्योंकि उन्होंने ही इसका डिजाइन तैयार करने और निर्माण में अहम भूमिका निभाई थी. 1955 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. वहीं, समाज के लिए किए उनके कामों के लिए किंग जॉर्ज पंचम ने उन्हें नाइट कमांडर ऑफ ब्रिटिश इंडियन एंपायर से सम्मानित किया था.(सत्याग्रह)

    ...
  •  


Posted Date : 13-Sep-2018
  • एप्पल ने बुधवार को कैलिफोर्निया में स्थित स्टीव जॉब्स थिएटर में तीन नए आईफोन्स लॉन्च किए। इसके अलावा वॉच सीरीज 4 को भी लॉन्च किया गया। जिन तीन आईफोन को लॉन्च किया गया, उसके नाम आईफोन्स एक्सएस, आईफोन्स एक्सएस मैक्स और आईफोन्स एक्सआर है। आईफोन्स एक्सएस को कंपनी ने आईफोन्स एक्स के सक्सेसर के रूप में उतारा है। इसमें 5.8 इंच की सुपर रेटीना ओएलईडी डिस्प्ले दी गई है। इसके अलावा आईफोन एक्सएस मैक्स में 6.5 इंच की स्क्रीन होगी।
    कंपनी ने दोनों आईफोन्स को वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट के साथ उतारा है। इसके साथ ही यह डॉल्बी विजन एचडीआर 10 के साथ आएगा। एप्पल ने बताया है कि ये आईफोन ग्राहक को गोल्ड, सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर वेरिएंट में मिलेगा।
    इस नए आईफोन मॉडल में एप्पल के ए12 बॉयनिक प्रोसेसर को दिया गया है। चिपसेट में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 एसओसी का इस्तेमाल हुआ है। वहीं, फोटोग्राफी के लिए कैमरे की बात करें तो आईफोन एक्सएस में 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल का कैमरा मिलेगा। इसके अलावा कंपनी ने बोकेह मोड भी दिया है।
    आईफोन एक्सएस और एक्सएस मैक्स में 64 जीबी, 256 जीबी और 512 जीबी की स्टोरेज मिलेगी। आईफोन एक्सएस मैक्स की कीमत 99,900 रुपये होगी। वहीं, आईफोन एक्सएस मैक्स की कीमत 109,900 रुपये होगी। ग्राहक इन आईफोन की बुकिंग 14 सितंबर से करा सकेंगे और 21 सितंबर से शिपिंग शुरू हो जाएगी।
    वहीं, एप्पल आईफोन एक्सआर के फीचर की बात करें तो इसमें एलसीडी डिस्प्ले मिलेगा। इसमें 6.1 इंच की स्क्रीन होगी। हालांकि, यह फोन 3डी टच के साथ नहीं आएगा। इसके अलावा इसमें फेस आईडी मिलेगा। कैमरे की बात करें तो इसमें 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा। इस फोन की बुकिंग 19 अक्टूबर से शुरू हो रही है। इसकी कीमत  76,900 रुपये होगी। यह फोन 64 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज में खरीदा जा सकेगा।
    एप्पल वॉच सीरीज 4 सेहत का बेहतर ख्याल रखेगी
    एप्पल ने बुधवार को अपनी चौथी जनरेशन की नई 'एप्पल वॉच सीरीज 4' को लॉन्च किया। नई जनरेशन की 'एप्पल वॉच सीरीज 4' ईसीजी करने वाली पहली स्मार्ट वॉच है। यह एक क्लिक पर आपका ईसीजी कर देगी और इसकी रिपोर्ट पीडीएफ फॉर्मेट में एप्पल एप में सेव हो जाएगी। एप्पल वॉच सीरीज 4 को 30 फीसदी बड़े डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है। 40 एमएम और 44 एममए स्क्रीन के कोने मुड़े हुए होंगे ताकि हर एंगल से घड़ी को देखा जा सके। ईसीजी के साथ ही इसमे दो और खास फीचर जोड़े गए हैं। 
    एप्पल वॉच सीरीज 4 में दिल की धड़कनों की गति की जानकारी भी मिलेगी। धीमी हृदयगति और तेज गति की स्थिति में नोटिफिकेशन मिलेगा। सीरीज 4 के ईसीजी रिपोर्ट को एफडीए ने सही पाया है और इसे मंजूरी दी है। सीरीज 4 में एक नया फीचर है जो गिरने या फिसलने को भांप जाएगा और घड़ी में दर्ज इमरजेंसी नंबर पर फोन करने में मदद करेगा। अगर एक मिनट तक आप फोन नहीं करते हैं तो घटना की गंभीरता को देखते हुए यह खुद इमरजेंसी पर आपके गिरने की सूचना देगा। गोल्ड, सिल्वर और ग्रे रंग में उपलब्ध होगा। अभी इसे 26 देशों में लॉन्च किया जाएगा। इसे 14 सितंबर से ऑर्डर किया जा सकेगा और 21 सितंबर तक यह बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। (लाइव हिन्दुस्तान) 
    ---

    ...
  •  


Posted Date : 11-Sep-2018
  • पंकज डोवाल
    नई दिल्ली, 11 सितंबर। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियम के मुताबिक गूगल भारत में पेमेंट बिजनस से जुड़े फाइनैंशियल डेटा को भारत में ही स्टोर करने को तैयार हो गया है, लेकिन इसके लिए कुछ और समय की मांग की है। एक से दो महीने में कंपनी इस नियम को पूरा कर सकती है। आईटी मिनिस्ट्री के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। 
    आईटी और लॉ मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद को हाल ही में अमरीका दौरे पर गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने यह आश्वासन दिया। इस चर्चा का हिस्सा रहे अधिकारी ने बताया कि अमरीका की इस विशालकाय कंपनी के रुख में यह बड़ा बदलाव है। 
    अधिकारी के मुताबिक बैठक में पिचाई ने कहा, पेमेंट सर्विस को लेकर भारत सरकार और रेग्युलेटर्स के सभी शर्तों का हम पालन करेंगे। गूगल के प्रवक्ता ने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देने से इंकार किया। 
    गूगल ने पिछले साल सितंबर में यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए भारत में तेज नाम से पेमेंट सर्विस की शुरुआत की। अब इसका नाम बदलकर गूगल पे कर दिया गया है। अभी इसके 2.2 करोड़ ऐक्टिव यूजर्स हैं। 
    ट्रांजैक्शंस की सुरक्षा और निगरानी के उद्देश्य से आरबीआई ने 6 अप्रैल को जारी नोटिफिकेशन में सभी कंपनियों को फाइनैंशल ट्रांजैक्शन से संबंधित डेटा को भारत में ही स्टोर करने को कहा था। कंपनियों को 15 अक्टूबर तक इस नियम को लागू करना है। 
    गूगल ने सरकार से समयसीमा को बढ़ाने की मांग की है। अधिकारी ने बताया कि गूगल 1-2 महीने अतिरिक्त समय चाहता है और सरकार इस पर विचार कर रही है। (टाईम्स ऑफ इंडिया)

    ...
  •  


Posted Date : 10-Sep-2018
  • नई दिल्ली, 10 सितंबर। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई ने रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया समेत बड़ी दूरसंचार कंपनियों पर जुर्माना लगाया है। मार्च तिमाही के दौरान विभिन्न सेवा गुणवत्ता मानकों पर खरा नहीं उतरने के चलते यह कदम उठाया गया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।
    सूत्रों ने बताया है कि विभिन्न मानदंडों और सेवा क्षेत्रों के आधार पर जुर्माना लगाया गया है और सभी कंपनियां भुगतान कर रही हैं। ट्राई ने मार्च तिमाही के दौरान रिलायंस जियो पर 34 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना अन्य नेटवर्कों के साथ परस्पर संयोजन बिंदु पर जाम, काल सेंटर व ग्राहक सेवाओं तक पहुंच सहित विभिन्न मदों में लगा है। इस बारे में रिलायंस जियो को भेजे गए ई-मेल का कोई जवाब नहीं आया।
    वोडाफोन द्वारा आइडिया सेल्युलर के अधिग्रहण तक भारती एयरटेल सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी थी। सूत्रों के अनुसार, भारती एयरटेल पर 11 लाख रुपये का जुर्माना लगा है, जबकि आइडिया सेल्युलर पर 12.5 लाख रुपये और वोडाफोन पर करीब 4 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।
    जुर्माना विभिन्न सर्कलों में कॉल ड्राप, एक तय समयसीमा में ग्राहक सेवा ऑपरेटर द्वारा जवाब देने के प्रतिशत को आधार बनाकर लगाया गया है। एयरटेल ने इस पर प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया जबकि आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन ने भेजे गए ई-मेल का कोई जवाब नहीं दिया है।
    ट्राई चेयरमैन आरएस शर्मा ने इससे पहले कहा था कि नियामक गुणवत्ता नियमों को पूरा नहीं करने वाली कंपनियों पर जुर्माना लगाने के अंतिम चरण में है। हालांकि, जानकारी देने से मना कर दिया था।  (भाषा)

     

    ...
  •  


Posted Date : 08-Sep-2018
  • जियो भारत में अपने दूसरे एनिवर्सरी का जश्न मना रहा है। कंपनी ने सितंबर 2016 में अपनी कमर्शियल शुरुआत की थी। अब तक कंपनी को दो साल हो गए हैं। अपने इन शानदार दो वर्षों में कंपनी ने भारत में टेलीकॉम सेक्टर में भारी प्रतिस्पर्धा को जन्म दे दिया है। फिलहाल दूसरी सालगिरह के मौके पर कंपनी ग्राहकों को मुफ्त में अतिरिक्त डेटा दे रही है।
    जियो सेलिब्रेशन पैक के साथ जियो के प्रीपेड ग्राहकों को प्रतिदिन 2जीबी 4जी डेटा दिया जा रहा है और ये डेटा मौजूदा प्लान के अलावा ग्राहकों के अकाउंट में जुड़ेंगे। उम्मीद की जा रही है कि जियो के सभी एक्टिव ग्राहकों को 11 सितंबर तक 2जीबी डेटा दिया जाएगा। साथ ही ये डेटा ग्राहकों को 7 सितंबर से ही दिया जाना शुरू होगा। यानी 11 सितंबर तक ग्राहकों को कुल 10 जीबी डेटा का लाभ मुफ्त में दिया जाएगा।
    हालांकि हमने फिलहाल देखा कि सभी ग्राहकों को इसका लाभ नहीं दिया गया है। साथ ही कुछ ग्राहकों को इस फ्री डेटा का लाभ केवल 10 सितंबर तक के लिए ही दिया जा रहा है। ऐसे में यूजर्स अपना-अपना अकाउंट मायजियो ऐप के माय प्लान्स सेक्शन में जाकर देख सकते हैं। इसके अलावा टेलीकॉमटॉक के हवाले से जानकारी मिली है कि जियो की दूसरी सालगिरह के जश्न का लाभ सितंबर के साथ-साथ अक्टूबर में भी दिया जाएगा।
    इसके अलावा कंपनी ने एक और ऑफर निकाला है जिसमें उन ग्राहकों को मुफ्त में 1जीबी4जी डेटा दिया जा रहा है जिनके पास कैडबरी डेयरी मिल्क चॉकलेट है। फ्री डेटा पाने के लिए ग्राहकों के पास कम से कम 5 रुपये के रेगुलर कैडबरी डेयरी मिल्क चॉकलेट या डेयरी मिल्क क्रैकर, डेयरी मिल्क रोस्ट आलमंड, डेयरी मिल्क फ्रूड एंड नट या डेयरी मिल्क लीकेबल्स का खाली रैपर होना जरूरी है।
    ग्राहकों को फ्री डेटा के अलावा कंपनी दूसरे जियो सब्सक्राइबर्स को फ्री डेटा ट्रांसफर करने का भी ऑफर दे रही है। ये ऑफर 30 सितंबर तक के लिए ही वैलिड है। साथ ही आपको बता दें फ्री डेटा पाने के लिए आपके स्मार्टफोन में मायजियो ऐप का होना भी जरूरी है। (आज तक)

    ...
  •