खेल

Previous123456789...223224Next
8 टीमों ने 27 खिलाड़ियों को किया रीटेन, एक क्लिक में देखिए किस फ्रेंचाइ‍जी ने किसे रखा अपने साथ
01-Dec-2021 11:28 AM (0)

आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए रीटेन प्रक्रिया पूरी हो गई है. अब मेगा ऑक्‍शन का कार्यक्रम तय किया जाएगा. मौजूदा 8 फ्रेंचाइजियों ने कुल 27 खिलाड़ियों को रीटेन किया है. आगे देखिए किस फ्रेंचाइ‍जी में किसे रखा अपने साथ

आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे टीम चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने कप्‍तान एमएस धोनी सहित 4 खिलाड़ियों को रीटेन किया है. फ्रेंचाइजी ने ज्यादा पैसा रवींद्र जडेजा पर खर्च किया है. पहले टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी धोनी थे.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पूर्व कप्‍तान विराट कोहली सहित 3 खिलाड़ियों को रीटेन किया है. इस बार आरसीबी को नया कप्‍तान भी मिलेगा

आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस ने कप्‍तान रोहित शर्मा सहित 4 खिलाड़ियों को रीटेन किया है.

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने कप्‍तान ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, पृथ्‍वी शॉ और एनरिक नॉर्किया को रीटेन किया

पंजाब किंग्‍स ने सिर्फ दो खिलाड़ियों को रिटेन किया है. मयंक अग्रवाल और अर्शदीप सिंह

सनराइजर्स हैदराबाद ने कप्‍तान केन विलियमसन सहित 3 खिलाड़ियों को रीटेन किया

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने संजू सैमसन, जोश बटलर और यशस्‍वी जायसवाल को रीटेन किया

कोलकाता नाइट राइडर्स के रीटेन खिलाड़ियों के नामों ने सभी को हैरान किया (news18.com)

सानिया मिर्जा ने कराची की बिरयानी की तारीफ की, लाहौर में पंजाबी में लगाया नारा
01-Dec-2021 9:18 AM (34)

नई दिल्ली. दुनिया की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा फिलहाल पाकिस्तान में हैं, जहां उनका ससुराल भी है. उनके साथ पति और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक भी मौजूद हैं. भारत की यह शीर्ष खिलाड़ी अपने परफ्यूम ब्रांड का भी प्रमोशन कर रही हैं. उनका एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

सानिया मिर्जा अपने परफ्यूम के प्रमोशन के दौरान अब पाकिस्तान भी पहुंची हैं. उनका एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमें वह पंजाबी में नारा लगाती नजर आ रही हैं. जैसे ही वह नारा लगाती है, वहां मौजूद लोग भी शोर मचाते हैं और उस नारे को पूरा करते हैं. अपने स्मैश हिट के लिए मशहूर सानिया मिर्जा लाहौर और कराची भी गईं.

खास बात है कि सानिया मिर्जा भारत में दक्षिणी राज्य हैदराबाद से हैं लेकिन वह पाकिस्तान में पंजाबी में नारा लगा रही है. लाहौर पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत हुआ. उनकी झलक पाने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंचे. सानिया मिर्जा ने लाहौर के एक शॉपिंग मॉल में फैंस से बातचीत की. वह जैसे ही नारा लगाती हैं- ‘जिन्ने लाहौर नहीं वेख्या (जिन्होंने लाहौर नहीं देखा है).’ जवाब में फैंस यह कहते हुए नारा पूरा करते हैं, ‘वो जम्मेया ही नहीं (उसका कोई वजूद ही नहीं है).’

वहीं, जब शोएब मलिक और सानिया मिर्जा कराची पहुंचे तो भी काफी लोग पहुंचे. सानिया से जब कराची के सबसे लजीज व्यंजन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि कराची में आकर आलू वाली बिरयानी नहीं खाई तो फिर क्या खाया.’

इस दौरान उनसे पूछा गया, ‘अच्छा तो आपको हमारी बिरयानी का अनुभव है. कैसी लगी आपको कराची वालों की बिरयानी?’ इस पर सानिया ने कहा, ‘देखिए मैं हैदराबाद से हूं, जहां की बिरयानी बहुत मशहूर है. इसका मतलब है कि जब मैं कह रही हूं कि कराची की बिरयानी बहुत अच्छी है तो समझ जाइए कि है कराची की बिरयानी बहुत अच्छी है.’(news18.com)

एमएस धोनी और काेहली की सैलरी रिटेन होने के बाद भी घटी, देखें किसे हुआ फायदा और किसे नुकसान
01-Dec-2021 9:16 AM (24)

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 के लिए 8 टीमों ने कुल 27 खिलाड़ी रिटेन किए हैं. इसमें 8 विदेशी भी शामिल हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियंस, केकेआर और दिल्ली कैपिटल्स ने 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. आरसीबी ने 3, पंजाब किंग्स ने 2, सनराइजर्स हैदराबाद ने 3 और राजस्थान रॉयल्स ने भी 3 खिलाड़ियों को टीम में रखा है. इन खिलाड़ियों पर 269.5 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. हालांकि रिटेन होने के बाद भी 27 में से 4 खिलाड़ियों की सैलरी घट गई है. इसमें सीएसके के कप्तान एमएस धोनी भी शामिल हैं. न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को सबसे अधिक 11 करोड़ रुपए का फायदा मिला है.

पहले बात डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की. रवींद्र जडेजा को सबसे अधिक 16 करोड़ रुपए में रिटेन किया गया है. वे टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. पिछले सीजन में उन्हें 7 करोड़ मिले थे. यानी उन्हें दोगुने से अधिक 9 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है. कप्तान एमएस धोनी को 12 करोड़ मिलेंगे. पिछले सीजन में उन्हें 15 करोड़ मिले थे. उन्हें 3 करोड़ का नुकसान हुआ है. वहीं इंग्लैंड के मोइन अली एक करोड़ फायदे के साथ 8 करोड़ में रिटेन हुए हैं. ऋतुराज गायकवाड़ ने लंबी छलांग लगाई है. पिछले सीजन में ऑरेंज कैप जीतने वाले ऋतुराज को 6 करोड़ रुपए में रिटेन किया गया है. पिछले सीजन में उन्हें 40 लाख रुपए मिले थे. यानी उनकी सैलरी में 15 गुना का उछाल आया है.

दिल्ली के सभी 4 खिलाड़ी फायदे में

दिल्ली कैपिटल्स ने कप्तान ऋषभ पंत को 16 करोड़ में रिटेन किया है. पिछले सीजन में उन्हें 15 करोड़ मिले थे. बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को 5 करोड़ की जगह 9 करोड़, पृथ्वी शॉ को 1.2 करोड़ की जगह 7.5 करोड़ और एनरिक नॉर्किया को 89 लाख रुपए की जगह 6.5 करोड़ रुपए में टीम में जगह मिली है.

बुमराह और सूर्यकुमार को बड़ा फायदा

मुंबई इंडियंस ने कप्तान रोहित शर्मा को 16 करोड़ रुपए में रिटेन किया है. पिछले सीजन में उन्हें 15 करोड़ मिले थे. जसप्रीत बुमराह को 7 की जगह 12 करोड़, सूर्यकुमार यादव को 3.2 की जगह 8 करोड़ और कायरन पोलार्ड को 5.4 की जगह 6 करोड़ मिलेंगे. यानी बुमराह को 5 करोड़ और सूर्यकुमार को 4.8 करोड़ रुपए का बड़ा फायदा मिला है.

विराट और मैक्सवेल दोनों की सैलरी घटी

आरसीबी ने विराट कोहली को 15 करोड़ रुपए में रिटेन किया है. हालांकि वे अब टीम के कप्तान नहीं हैं, लेकिन वे अभी भी टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. पिछले सीजन में उन्हें 17 करोड़ मिले थे. यानी उन्हें 2 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल को पिछले साल ऑक्शन में टीम ने 14.25 करोड़ रुपए में खरीदा था. इस बार उन्हें 11 करोड़ रुपए में रिटेन किया गया है. वहीं मोहम्मद सिराज को 2.6 की जगह 7 करोड़ रुपए मिलेंगे.

सैमसन और बटलर को करोड़ों का फायदा

राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान संजू सैमसन को 14 करोड़ में रिटेन किया है. पिछले सीजन में उन्हें 8 करोड़ मिले थे. यानी उन्हें 6 करोड़ रुपए का फायदा मिला है. इंग्लैंड के जोस बटलर को 4.4 करोड़ की जगह 10 करोड़ जबकि यशस्वी जायसवाल को 2.4 की जगह 4 करोड़ रुपए मिलेंगे.

जम्मू-कश्मीर के युवाओं की लंबी छलांग

सनराइजर्स हैदराबाद ने कप्तान केन विलियमसन को 14 करोड़ रुपए में रिटेन किया है. पिछले सीजन में उन्हें सिर्फ 3 करोड़ रुपए मिले थे. इस तरह से उन्हें 11 करोड़ रुपए का फायदा मिला है. जम्मू-कश्मीर के अब्दुल समद को 20 लाख की जगह 4 करोड़ और यहीं के उमरान मलिक को 20 लाख की जगह 4 करोड़ रुपए में रिटेन किया गया है. यानी दोनों खिलाड़ियों ने बड़ी छलांग लगाई है.

नरेन को 6.5 करोड़ रुपए का बड़ा नुकसान

कोलकाता नाइट राइडर्स ने कप्तान ऑयन मॉगर्न को रिटेन नहीं किया है. टीम ने आंद्रे रसेल को 12 करोड़ में रिटेन किया है. उन्हें पिछले सीजन में 8.5 रुपए मिले थे. वहीं सुनील नरेन को 12.5 की जगह सिर्फ 6 करोड़ रुपए मिलेंगे. यानी उन्हें 6.5 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. वरुण चक्रवर्ती को 4 की जगह 8 करोड़ जबकि वेंकटेश अय्यर को 20 लाख की जगह 8 करोड़ रुपए मिलेंगे. यानी अय्यर की सैलरी में 40 गुना की बढ़ोतरी हुई है.

पंजाब किंग्स ने मयंक अग्रवाल को 14 करोड़ में रिटेन किया है. उन्हें पिछले सीजन में 10 करोड़ मिले थे. वहीं अर्शदीप सिंह को 20 लाख की जगह 4 करोड़ रुपए मिलेंगे. टीम ने सबसे कम सिर्फ 2 खिलाड़ियों को ही रिटेन किया है. (news18.com)

आईपीएल 2022 : मेगा नीलामी से पहले कोहली, रोहित, धोनी, पंत बरकरार, राशिद, राहुल और हार्दिक हुए मुक्त
01-Dec-2021 8:26 AM (33)

नई दिल्ली, 30 नवंबर| फ्रेंचाइजी- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स ने विराट कोहली, रोहित शर्मा, एमएस धोनी और ऋषभ को बरकरार रखा है। क्योंकि बीसीसीआई ने आईपीएल मेगा नीलामी से पहले, मंगलवार को रिटेंशन लिस्ट जारी की। केएल राहुल, राशिद खान, हार्दिक पांड्या, श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, रविचंद्रन अश्विन और कगिसो रबाडा उन बड़े नामों में शामिल हैं जिन्हें उनकी फ्रेंचाइजी ने कायम नहीं रखा है। ये खिलाड़ी अब उस पूल में होंगे, जहां से आईपीएल की दो नई टीमों- अहमदाबाद और लखनऊ में से प्रत्येक में तीन-तीन पिक्स (2 भारतीय, 1 विदेशी) होंगे।

विदेशी खिलाड़ियों में ग्लेन मैक्सवेल, जोस बटलर, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल और एनरिक नॉर्टजे को बरकरार रखा गया है। मुंबई इंडियंस के लिए ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने कट बनाया, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स में सैम कुरेन, फाफ डु प्लेसिस और ड्वेन ब्रावो की पसंद पर मोइन अली को चुना गया।

डिफेंडिंग चैंपियन सीएसके ने कप्तान धोनी को अपनी टीम में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के बाद दूसरे रिटेंशन के रूप में बरकरार रखा, जबकि मोइन अली और रुतुराज गायकवाड़ क्रमश: तीसरे और चौथे रिटेंशन खिलाड़ी हैं।

कप्तान रोहित के अलावा, पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के आगामी सत्र के लिए जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार कुमार यादव और कीरोन पोलार्ड को बरकरार रखने का फैसला किया।

इस बीच, आरसीबी ने मेगा-नीलामी से पहले विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और मोहम्मद सिराज को रिटेन करने का फैसला किया है। कोहली अब टीम का नेतृत्व नहीं करेंगे, इसलिए आरसीबी को दूसरे सीजन के लिए कप्तान की तलाश करनी होगी।

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2022 के लिए ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल और एनरिक नॉर्टजे की चौकड़ी को बरकरार रखा।

पहले आईपीएल सीजन चैंपियन राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल के साथ अपने कप्तान संजू सैमसन को अगले साल की मेगा-नीलामी से पहले बरकरार रखा है।

दो बार की चैंपियन केकेआर ने वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल, मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती के साथ युवा वेंकटेश अय्यर और सुनील नरेन को पीछे छोड़ा।

सनराइजर्स हैदराबाद में विलियम्सन को पहले खिलाड़ी के रूप में चुना गया था। राशिद भी दूसरी पिक के रूप में देख रहे थे, जिनकी कीमत 4 करोड़ रुपये कम थी। लेकिन बीसीसीआई ने कप्तान विलियम्सन के पक्ष में फैसला सुनाया और आगे बढ़कर ऑलराउंडर अब्दुल समद और तेज गेंदबाज उमरान मलिक को भी बरकरार रखा, जिन्होंने पिछले सीजन में पदार्पण किया था।

पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2022 के लिए ओपनर मयंक अग्रवाल और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के रूप में मेगा-नीलामी से पहले सिर्फ दो खिलाड़ियों को बरकरार रखने का फैसला किया है।

बरकरार रखे गए 27 खिलाड़ियों में से आठ विदेशी और चार भारतीय हैं। (आईएएनएस)

सनराइजर्स हैदराबाद ने किसी भी खिलाड़ी को नहीं किया रिटेन! बचा लिए पूरे 90 करोड़ रुपए
30-Nov-2021 7:49 PM (28)

नई दिल्ली. सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2022 के मौजूदा सीजन के लिए किसी भी खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया है. यानी टीम के पूरे 90 करोड़ रुपए बच गए हैं. टीम अब मेगा ऑक्शन से खिलाड़ियों को खरीद सकेगी. बीसीसीआई ने सभी 8 पुरानी टीम को 30 नवंबर तक अधिकतम 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका दिया है. एक टीम खिलाड़ियों के खरीदने पर 90 करोड़ रुपए खर्च कर सकती है. आईपीएल 2021 में केन विलियमसन के पास हैदराबाद की कमान थी.

सनराइजर्स हैदराबाद ने सोशल मीडिया पर एक मैसेज लिखा है. इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं, टीम ने किसी को भी रिटेन नहीं किया. टीम ने लिखा, ‘हम सालों तक टीम के लिए योगदान देने वाले खिलाडियाें को धन्यवाद देना चाहते हैं. यह अलविदा नहीं है. हम ऑक्शन से कुछ खिलाड़ियों को टीम में शामिल कर सकते हैं.’ इसके जवाब में टीम के खिलाड़ी जॉनी बेयरस्टो ने लिखा कि सपोर्ट के लिए धन्यवाद. भविष्य में हम फिर कहीं ना कहीं मिलेंगे. इससे साफ है कि बेयरस्टो ने टीम का साथ छोड़ दिया है.

वॉर्नर पहले ही अलग होने की बात कह चुके हैं

हैदराबाद ने पिछले सीजन में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर को टीम की कप्तानी से हटा दिया था. उनकी जगह केन विलियमसन को नया कप्तान बनाया गया था. वॉर्नर को अंतिम के मुकाबलों में प्लेइंग-11 में भी जगह नहीं दी गई थी. वॉर्नर ने इसके बाद खुद ही मेगा ऑक्शन में उतरने की बात कही थी. उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में भी शानदार प्रदर्शन किया था. हैदराबाद ने एक बार टी20 लीग का खिताब भी जीता है.

सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य गेंदबाज राशिद खान के पहले ही टीम से अलग होने की खबर आ रही है. वे लखनऊ टीम से जुड़ना चाहते हैं. उन्हें बड़ा ऑफर भी मिला है. (news18.com)

राहुल द्रविड़ और पारी घोषित करने के 3 विवाद: प्लेयर, कप्तान और अब कोच के रूप में
30-Nov-2021 7:48 PM (48)

 

नई दिल्ली. भारत कानपुर टेस्ट में सिर्फ एक विकेट से जीत से दूर रह गया. इसके बाद सबसे ज्यादा बहस इस बात पर हुई कि क्या टीम इंडिया ने पारी घोषित करने में देरी कर दी थी? इस बहस के केंद्र में कप्तान अजिंक्य रहाणे से ज्यादा कोच राहुल द्रविड़ थे. दिलचस्प बात यह कि जो राहुल द्रविड़ विवादों से दूर रहने के लिए जाने जाते हैं, वो पारी घोषित संबंधी बहस होने पर अक्सर केंद्र में आ जाते हैं. अपने खेल में निरंतरता के लिए मशहूर रहे द्रविड़ के विचार पारी घोषित करने में बदलते जाते हैं. कानपुर में खेले गए भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच में भी यही हुआ.

सचिन तेंदुलकर तक ने अपनी बायोग्राफी में राहुल द्रविड़ के ऐसे फैसले का विस्तार से जिक्र किया है. 100 शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर ने यह समझाने की कोशिश की है कि द्रविड़ ने कैसे और क्या गलती की. हम यहां ऐसे तीन मैचों का जिक्र कर रहे हैं, जब द्रविड़ खिलाड़ी, कप्तान और कोच के तौर पर पारी घोषित करने के फैसले में शामिल रहे और उनकी सोच बदलती रही. इन तीन में से भारत एक ही मैच जीत पाया.

3 दिग्गजों ने माना कानपुर में हुई देरी
सबसे पहले कानपुर टेस्ट मैच की बात, जो राहुल द्रविड़ के लिए बतौर कोच पहला टेस्ट मैच भी था. भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच के चौथे दिन तब पारी घोषित की, जब सिर्फ 4 ओवर का खेल बाकी था. इस कारण भारत को आखिरी ओवर में 98 ओवर की गेंदबाजी का मौका ही मिल पाया. भारत ने इस दौरान न्यूजीलैंड के 9 विकेट झटके, लेकिन आखिरी जोड़ी नहीं तोड़ पाया. इसके बाद से ही यह बहस जोरों पर रही कि क्या भारत ने देर से पारी घोषित की. मैच के दौरान और बाद में भी स्टार स्पोर्ट्स पर कमेंट्री कर रहे वीवीएस लक्ष्मण, इरफान पठान और आकाश चोपड़ा तीनों ही इस बात पर सहमत थे कि भारत ने देरी कर दी है. इरफान पठान ने तो यहां तक कहा कि अगर विराट कोहली कप्तान होते तो शायद वो और पहले पारी घोषित करते ताकि गेंदबाजों को विकेट लेने का ज्यादा वक्त मिल पाता.

पाकिस्तान में जब सचिन 194 पर नाबाद थे, तब घोषित की थी पारी
पारी घोषित करने संबंधी सबसे बड़ा विवाद 2004 का याद आता है, जब राहुल द्रविड़ कप्तान थे. भारत ने इस मैच के दूसरे दिन तब पारी घोषित कर दी थी जब सचिन तेंदुलकर 194 रन पर नाबाद थे. इस पर सचिन ने नाराजगी भी जताई थी, जिन्हें दोहरे शतक से वंचित कर दिया गया था. सचिन ने इस मैच का जिक्र अपनी बायोग्राफी ‘प्लेइंग इन माय वे’ में किया है. सचिन के मुताबिक, ‘टीब्रेक के बाद जब मैंने ड्रेसिंग रूम में पारी घोषित करने के बारे में पूछा तो मुझे बताया गया कि जब दिन में 15 ओवर का खेल बचेगा तब ऐसा किया जाएगा. लेकिन सिर्फ आधे घंटे बाद ही मुझे तेज खेलने का मैसेज किया गया. कुछ देर बाद फिर मैसेज आया कि इसी ओवर में दोहरा शतक पूरा करना है क्योंकि द्रविड़ पारी घोषित करने का फैसला ले चुके हैं. उस वक्त भी मेरे हिसाब से हमारे पास 12 गेंद बाकी थी. लेकिन संयोग देखिए कि उस ओवर में मेरी बैटिंग ही नहीं आई. इमरान फरहत के इस ओवर की पांचवीं गेंद पर युवराज सिंह आउट हो गए और जैसे ही पार्थिव पटेल बैटिंग के लिए आने लगे तो मैंने देखा कि राहुल हमें वापस आने का इशारा कर रहे हैं.’ सचिन लिखते हैं कि वो सदमे में थे क्योंकि ड्रेसिंग रूम में हुई बात के मुताबिक उन्हें कम से कम एक ओवर की बैटिंग का मौका मिल सकता था, जो नहीं हुआ.

शतक के करीब खड़े द्रविड़ ने बैटिंग करते रहना बेहतर समझा
द्रविड़ और पारी घोषित करने का एक और वाकया 2004 में आया. वह सिडनी का मशहूर टेस्ट मैच है, जिसमें सचिन ने 241 रन की बेहतरीन पारी खेली थी. भारत ने इस मैच में पहली पारी में 7 विकेट पर 705 रन बनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 474 रन पर समेट दिया. इस तरह भारत को 231 रन की विशाल बढ़त मिली. भारत ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट पर 211 रन बनाकर पारी घोषित की. इस तरह उसने ऑस्ट्रेलिया को 443 रन का लक्ष्य दिया. सचिन तेंदुलकर ने इस मैच के बारे में लिखा है कि अगर भारत ने पहले पारी घोषित की होती और गेंदबाजों को ज्यादा मौका दिया होता तो यह मैच जीत सकता था. उन्होंने पारी घोषित करने के फैसले का विस्तार से वर्णन किया है. सचिन लिखते हैं, ‘राहुल और मैं अच्छी साझेदारी कर रहे थे. तभी सौरभ ने दो-तीन संदेश भेजकर पूछा कि हमें पारी कब घोषित करनी चाहिए. राहुल टीम के उप कप्तान थे और मैंने कहा कि यह उनका और सौरभ का फैसला था. राहुल थोड़ी देर और बल्लेबाजी करने के लिए उत्सुक थे और हमने आखिरकार तब पारी घोषित की जब ब्रेट ली की एक बाउंसर उनके सिर पर लगी. उस वक्त वो 91 रन पर और मैं 60 रन पर खेल रहा था. पीछे पलटकर देखने में मुझे लगता है कि हमने पारी घोषित करने में ज्यादा देर कर दी थी.’ (news18.com)

मुझे प्रेरित करने के लिए धन्यवाद भज्जी पा : अश्विन
30-Nov-2021 2:10 PM (43)

कानपुर, 30 नवंबर | भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पूर्व दिग्गज खिलाड़ी हरभजन सिंह को ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने के लिए प्रेरित करने को लेकर उनका धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भज्जी के अद्भुत स्पेल को देखने के बाद ही मैंने गेंदबाजी करनी शुरू की थी। सोमवार को अश्विन ने हरभजन के 417 विकेटों का रिकॉर्ड तोड़ दिया, उन्होंने यहां ग्रीन पार्क में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरुआती टेस्ट के अंतिम दिन 419 टेस्ट क्रिकेट लेकर भारत के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए, लेकिन यह मैच दोनों टीमों के बीच बेनतीजा रहा।

28 नवंबर को 35 साल के खिलाड़ी ने विल यंग को 4 दिन पर आउट करने के बाद हरभजन के 417 विकेटों की बराबरी की थी। अश्विन ने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में टॉम लैथम को आउट करके टेस्ट में हरभजन के 417 विकेटों को पीछे छोड़ दिया।

अश्विन ने मंगलवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में कहा, "यह मेरे लिए एक अद्भुत मुकाम है। हरभजन सिंह, जब उन्होंने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बेहतर स्पेल में गेंदबाजी की थी, तब मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं उनको देखकर कभी एक ऑफ स्पिनर भी बनूंगा। उनसे प्रेरित होकर, मैंने गेंदबाजी शुरू की और इस वजह से मैं यहां हूं। मुझे प्रेरित करने के लिए भज्जी पा को धन्यवाद।"

अश्विन अब अनिल कुंबले (619) और कपिल देव (434) से पीछे हैं, जो भारत के सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वालों की सूची में हैं।

अश्विन 400 से ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज हैं। सोमवार की उपलब्धि ने उन्हें पाकिस्तान के वसीम अकरम (414) को रिकॉर्ड तोड़ते हुए टेस्ट में 13वां सबसे अधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज बना दिया। वह इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन के बाद सक्रिय क्रिकेटरों में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, उन्होंने अब तक 524 और 632 विकेट लिए हैं।

अश्विन, जिन्होंने नवंबर 2011 में नई दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था, उन्होंने 52.4 की स्ट्राइक रेट और 24.5 की औसत से विकेट लिए हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दूसरे सीजन के दौरान एक घटना को याद करते हुए, श्रेयस अय्यर, जिन्होंने डेब्यू पर शतक और अर्धशतक बनाकर ग्रीन पार्क को बल्ले से कमाल कर दिया, उन्होंने कहा कि अश्विन ने वानखेड़े में उनसे संपर्क किया था और फिर उनकी सलाह ली थी।

अय्यर ने उस घटना को याद करते हुए कहा, "आईपीएल के दूसरे सीजन में, मैं बॉल बॉय था और अश्विन मेरे पास आए और पूछे यहां हवा कौन सी दिशा से आती है, जरा बता दो। मैंने उस समय वानखेड़े में बहुत सारे मैच खेले थे। मैंने उनसे कहा, "इधर से आती है, इस दिशा में समुद्र है, तो हवा उसी दिशा से आएगी।"

अश्विन ने टेस्ट डेब्यू पर शतक और अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय बनने के लिए अय्यर को बधाई देते हुए कहा, "आपको (अय्यर) टेस्ट डेब्यू पर शतक और अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय बनने के लिए बधाई।"

इस उपलब्धि के बावजूद अय्यर का दूसरे टेस्ट में खेलना निश्चित नहीं हैं, क्योंकि कप्तान विराट कोहली मुंबई टेस्ट में वापसी करेंगे। (आईएएनएस)

Ballon d’Or 2021: लियोनल मेसी ने 7वीं बार जीता खिताब, जानें किस स्‍थान पर रहे क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो
30-Nov-2021 12:18 PM (29)

 

नई दिल्‍ली. अर्जेंटीना के स्‍टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने रिकॉर्ड 7वीं बार Ballon d’Or 2021 का खिताब जीत लिया है. वह सबसे ज्‍यादा बार इस खिताब को जीतने वाले खिलाड़ी हैं. मेसी ने इस बार रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की को पीछे छोड़ा. फ्रांस की फुटबॉल पत्रिका बेलोन डी ओर की तरफ से हर साल दिए जाने वाले इस अवॉर्ड को कोरोना की वजह से पिछले साल रद्द कर दिया गया था. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो इस मुकाबले में किस स्‍थान पर रहे. हर कोई जानना चाहता है.इस अवॉर्ड को सबसे ज्‍यादा बार जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी पुर्तगाल के स्‍टार खिलाड़ी रोनाल्‍डो इस बार छठे स्‍थान पर रहे. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने 5 बार इस खिताब को जीता है. लंबे समय साथ रहने के बाद बार्सिलोना को छोड़कर पेरिस सेंट जर्मन से जुड़ने वाले मेसी ने पिछले सत्र बार्सिलोना के लिए 30 गोल दागे थे और इस बार वो कोपा डेल रेव भी जीतने में सफल रहे थे. मेसी की कप्‍तानी में अर्जेंटीना ने ब्राजील को हराकर 28 साल बाद कोपा अमेरिका का खिताब जीता था.

लेवानडॉस्‍की से था मेसी का मुकाबलाBallon d’Or 2021 के लिए उनका कड़ा मुकाबला रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की से रहा, जो बेस्‍ट स्‍ट्राइकर चुने गए. मेसी के कुल 613 अंक थे, जबकि लेवानडॉस्‍की के 580 अंक थे. लेवानडॉस्‍की ने पिछले सत्र बुंदेसलीगा के लिए 29 मैचों में 41 गोल दागे थे. (news18.com)

भारत के 8 खिलाड़ी, जो वर्ल्ड कप खेले, पर IPL टीमों ने रिटेन करने से किया मना
30-Nov-2021 11:12 AM (62)

-आनंदब्रत शुक्ला

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 के लिए आज बड़ा दिन है. टी20 लीग की 8 पुरानी टीमें रिटेन करने वाले खिलाड़ियों के नाम का खुलासा करेंगी. ये टीमें अधिकतम 4 खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ सकेंगी. टी20 लीग के मौजूदा सीजन से 10 टीमें टूर्नामेंट में उतर रही हैं. टीमों का पर्स 85 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 90 करोड़ रुपए कर दिया गया है. यानी इस बार खिलाड़ियों के ऑक्शन पर अधिक पैसे खर्च होंगे. बीसीसीआई ने पिछले दिनों लखनऊ और अहमदाबाद 2 नई टीमों को टी20 लीग से जोड़ा है. दोनों के ऑक्शन से बोर्ड को लगभग 13 हजार करोड़ रुपए भी मिले हैं.

आईपीएल की 8 टीमों की बात की जाए तो उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में उतरने वाले 8 भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन करने से मना कर दिया है. सबसे पहले बात केएल राहुल की. उन्हें पिछले दिनों टीम इंडिया का टी20 टीम का नया उपकप्तान बनाया गया है. वे पंजाब किंग्स के कप्तान थे. लेकिन वे खुद टीम से अलग हो रहे हैं. उनके लखनऊ से जुड़ने की खबर आ रही है. उन्होंने बतौर बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा.

हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार भी बाहर

हार्दिक पंड्या फिटनेस की समस्या से जूझ रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भी उन्हें नहीं चुना गया. साउथ अफ्रीका सीरीज से उनके हटने की खबरें आ रही हैं. वे अभी गेंदबाजी करने के लिए पूरी तरह फिट नहीं हैं. सूर्यकुमार यादव का प्रदर्शन टी20 में अच्छा रहा है. लेकिन मुंबई इंडियंस की ओर से दोनों खिलाड़ियों को रिटेन किए जाने की संभावना कम है. लेग स्पिनर राहुल चाहर भी रिटेन नहीं होंगे. मुंबई ने सबसे अधिक 5 बार टी20 लीग का खिताब जीता है.

धोनी का चैंपियन खिलाड़ी लिस्ट में नहीं

तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने आईपीएल 2021 में सीएसके की ओर से शानदार प्रदर्शन किया था. सीएसके ने खिताब भी जीता था. लेकिन टीम की ओर से उन्हें रिटेन किए जाने की संभावना नहीं है. इसके अलावा आर अश्विन को भी टी20 वर्ल्ड कप में 4 साल बाद टी20 इंटरनेशनल खेलने का मौका मिला था. उनके दिल्ली कैपिटल्स की ओर से रिटेन किए जाने की उम्मीद कम ही है.

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन भी टी20 में अच्छा नहीं रहा है. शमी पंजाब किंग्स से जबकि भुवनेश्वर सनराइजर्स हैदराबद से आईपीएल 2021 में खेले थे. ऐसे में ये सभी 8 खिलाड़ी अब मेगा ऑक्शन में शामिल होंगे. 2 नई टीमों के उतरने से इन खिलाड़ियों को लीग में खेलना तो तय है, लेकिन इन्हें ऑक्शन में कितनी रकम मिलती है, इस पर सभी की नजर रहेगी. 2 नई टीमें 3-3 खिलाडियों को अपने साथ जोड़ सकेंगी. लेकिन उन्हें बाद में मौका मिलेगा. (news18.com)

राफेल नडाल ने 97 साल के शख्स का सपना किया पूरा, साथ खेला टेनिस मैच
30-Nov-2021 9:57 AM (33)

 

नई दिल्ली. एक 97 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी ने हाल ही में टेनिस कोर्ट को सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक राफेल नडाल के साथ साझा करने के अपने आजीवन सपने को पूरा किया. लियोनिद स्टानिस्लावस्की अब 50 से अधिक वर्षों से शौकिया टेनिस में प्रतिस्पर्धा कर रहे है, लेकिन अभी भी एक इच्छा बाकी थी. अनुभवी टेनिस खिलाड़ी का सपना हाल ही में 97 साल की उम्र में सच हुआ, जब वह राफेल नडाल की अकादमी में 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन से मिले. टेनिस खेलने वाले दो दिग्गजों का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और लोगों को यह याद दिलाता है कि अगर कोई सपनों का पीछा करना जारी रखता है तो सपने सच होते हैं.

लियोनिद स्टानिस्लावस्की ने 2021 की शुरुआत में रोजर फेडरर का सामना करने की इच्छा जाहिर की थी. खेल के बारे में बात करते हुए स्टानिस्लावस्की ने कहा, “यह एक एलिगेंट खेल है. यह अच्छा शारीरिक व्यायाम है. यह एक सुंदर खेल है और टेनिस के बारे में एक और बात है- आप चाहे किसी भी उम्र के हों, आप खेल सकते हैं.”

उन्होंने आगे कहा, ”जब मैं 95 साल का था, तब मैं अब से बहुत बेहतर महसूस करता था. 70 साल से कम उम्र के लोग कहते हैं कि ‘भगवान का शुक्र है कि मैं एक और साल जीया.’ 70 और 90 के बीच के लोग कहते हैं कि ‘भगवान का शुक्र है कि मैं एक और महीना जीया.’ मैं हर दिन गिनता हूं और कहता हूं कि ‘भगवान का शुक्र है कि मैं एक और दिन जीया.”

जबकि राफेल नडाल के खिलाफ खेलने का उनका सपना पूरा हो गया है, यह देखना बाकी है कि स्टानिस्लावस्की भविष्य में रोजर फेडरर के साथ टेनिस कोर्ट साझा करते हैं या नहीं. नडाल की बात करें तो 35 वर्षीय इस साल विंबलडन, यूएस ओपन और टोक्यो ओलंपिक से चूक गए. 2022 ऑस्ट्रेलियन ओपन में उनकी भागीदारी के बारे में कोई आधिकारिक शब्द नहीं है, जो 17 जनवरी से शुरू हो रहा है.

इस महीने की शुरुआत में नडाल ने कहा था कि उनकी दिसंबर में टेनिस कोर्ट पर वापसी की योजना है. उन्होंने कहा, “मेरी योजना दिसंबर में अबू धाबी और फिर ऑस्ट्रेलिया और फिर ऑस्ट्रेलियन ओपन से पहले एक टूर्नामेंट में खेलने की है. वह मेरा लक्ष्य है. हम इसे पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.” (news18.com)

कौन हैं रचिन रवींद्र और एजाज पटेल, जिन्होंने भारत से कानपुर टेस्ट में जीत छीन ली
29-Nov-2021 7:26 PM (49)

नई दिल्ली. भारतीय टीम जीत के करीब हो और भारतीय मूल के 2 खिलाड़ी ही उसके रास्ते में आ जाएं. भारतीय मूल के खिलाड़ी ही टीम इंडिया से जीत छीन लें. भारतीय प्रशंसकों को शायद ही यह बात रास आए, लेकिन न्यूजीलैंड के फैंस तो इससे बेहद खुश होंगे. हम बात कर रहे न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र और एजाज पटेल  की, जिन्होंने कानपुर टेस्ट में आखिरी मौकों पर बेहतरीन बैटिंग कर मैच ड्रॉ करा लिया. भारतीय टीम को इस मैच के आखिरी 8.4 ओवर में सिर्फ एक विकेट की जरूरत थी, लेकिन रचिन रवींद्र और एजाज पटेल की जोड़ी नहीं टूटी. रचिन का यह डेब्यू टेस्ट था.

अब इससे दिलचस्प क्या होगा कि जिस खिलाड़ी का नाम राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के नाम पर रखा गया हो, वह भारत से ही जीत छीन ले. जी हां, रचिन रवींद्र के पैरेंट्स ने उनका नाम राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के नाम पर ही रखा है. एजाज पटेल की बात करें तो वे तो पैदा ही मुंबई में हुए हैं. रचिन और एजाज ने मैच की आखिरी 52 गेंद खेलीं और विकेट नहीं गंवाया. उनकी इस बेहतरीन बैटिंग की बदौलत ही न्यूजीलैंड ने भारत से यह मैच ड्रॉ करा लिया.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 25 से 29 मई के बीच कानपुर में पहला टेस्ट मैच खेला गया. भारत ने श्रेयस अय्यर के शतक की बदौलत मैच की पहली पारी में 345 रन बनाए. इसके बाद अक्षर पटेल ने 5 विकेट झटके और इसकी बदौलत गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की पहली पारी 296 रन पर समेट दी. इस तरह भारत को पहली पारी में 49 रन की लीड मिली. भारतीय टीम ने दूसरी पारी 7 विकेट पर 234 रन बनाकर घोषित की. इस तरह न्यूजीलैंड को जीत के लिए 284 रन का लक्ष्य मिला. न्यूजीलैंड ने इसके जवाब में जब 9 विकेट पर 165 रन बनाए थे, तब कम रोशनी के कारण मैच रोक दिया. इस तरह यह मैच बराबरी पर खत्म हुआ.

रचिन रवींद्र ने मैच के आखिरी दिन 91 गेंद का सामना किया और 18 रन बनाए. एजाज पटेल ने 23 गेंदें खेलीं और 2 रन बनाए. इन दोनों ने 52 गेंद पर 10 रन की साझेदारी की और अंत तक आउट नहीं हुए. इनकी इस अटूट साझेदारी ने ही भारत से लगभग तय जीत छीन ली. भारत के लिए डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर प्लेयर ऑफ द मैच रहे. उन्होंने पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया.  (news18.com)

न्यूजीलैंड ने भारत के मुंह से छीनी जीत, टीम इंडिया जीत से एक विकेट दूर रह गई
29-Nov-2021 7:10 PM (33)

कानपुर. टीम इंडिया पहला टेस्ट नदजीकी मुकाबले में नहीं जीत सकी. मैच के पांचवें और अंतिम दिन न्यूजीलैंड ने 284 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 9 विकेट पर 165 रन पर बनाए और मैच ड्रॉ हो गया. ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने 3 और रवींद्र जडेजा ने 4 विकेट लिए. भारत ने पहली पारी में 345 जबकि दूसरी पारी 7 विकेट पर 234 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 295 रन बनाए थे. टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 49 रन की बढ़त मिली थी. सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट 3 दिसंबर से मुंबई में खेला जाएगा.

न्यूजीलैंड ने अंतिम दिन सोमवार को अच्छी शुरुआत की. पहले सेशन में टीम इंडिया के गेंदबाज एक भी विकेट नहीं ले सके. टाॅम लाथम और विलियम सोमरविल ने दूसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़े. उमेश यादव ने लंच के बाद सोमरविल को आउट कर टीम को पहली सफलता दिलाई. सोमरविल ने 110 गेंद पर 36 रन बनाए और 5 चौके जड़े. आर अश्विन ने लॉथम को आउट कर टीम को बड़ी सफलता दिलाई.

लाथम ने 146 गेंद का सामना किया

टॉम लाथम ने 146 गेंद का सामना किया. 52 रन बनाए और 3 चौके जड़े. टी से पहले रवींद्र जडेजा ने रॉस टेलर (2) को एलबीडब्ल्यू कर टीम को बड़ी सफलता दिलाई. अंतिम सेशन में पहले केन विलियमसन को जडेजा ने और हेनरी निकल्स को अक्षर पटेल ने आउट कर टीम को बड़ी सफलता दिलाई. यहीं से मैच टीम इंडिया के पक्ष में आ गया था. विलियमसन और निकल्स दोनों एलबीडब्ल्यू हुए.

जेमिसन का कैच छूटा, पर नहीं उठा सके फायदा

85वें ओवर की अंतिम गेंद पर चेतेश्वर पुजारा काइल जेमिसन का कैच लेग स्लिप पर नहीं पकड़ सके. ऐसे में लगा कि जेमिसन टीम के लिए परेशानी खड़ा कर सकते हैं. लेकिन रवींद्र जडेजा ने अगले ओवर में उन्हें आउट कर उनकी पारी को खत्म कर दिया. न्यूजीलैंड की टीम ने 98 ओवर में 9 विकेट 165 रन बनाए. सचिन रवींद्र 91 गेंद पर 18 रन बनाकर नाबाद रहे. विलियमसन, लाथम और सोमरविल ने 100 से अधिक गेंद खेलकर मैच ड्रॉ कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. (news18.com)

बड़ी खबर: शेन वॉर्न का हुआ एक्सीडेंट, बेटा भी था बाइक पर साथ
29-Nov-2021 3:37 PM (42)

 

नई दिल्‍ली. शेन वॉर्न का एक्‍सीडेंट हो गया हैं. पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई स्पिनर वॉर्न बेटे जैक्‍सन के साथ बाइक राइडिंग कर रहे थे, तभी वह गिर गए और 15 मीटर से अधिक तक घसीटते गए. सिडनी मॉर्निंग हेराल्‍ड की खबर के अनुसार उन्‍हें काफी चोटें आई हैं. एक्‍सीडेंट के बाद वॉर्न ने कहा कि मुझे चोटें आई हैं और बहुत दर्द भी है. एक्‍सीडेंट के बाद वॉर्न अस्‍पताल गए. उन्‍हें डर था कि कहीं उनका पैर या फिर हिप न टूट गए हो. हालांकि किस्‍मत से वे गंभीर चोटों से बच गए.

हालांकि, ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज को उम्‍मीद है कि वे 8 दिसंबर से गाबा में शुरू होने वाली एशेज सीरीज के प्रसारण कार्यों के लिए लौट आएंगे. बीते दिनों शेन वॉर्न एक मॉडल और टीवी एक्‍ट्रेस जेसिका पावर को अश्‍लील मैसेज भेजने के आरोपों के कारण फिर विवादों में आ गए थे.

मॉडल को अश्‍लील मैसेज भेजने के कारण विवादों में रहे वॉर्न
जेसिका ने वॉर्न के किए गए मैसेज के स्‍क्रीनशॉट को सोशल मीडिया पर शेयर किया था. जिसमें वॉर्न ने उनसे होटल के कमरे में मिलने की बात कही थी. ऑस्ट्रेलियन मॉडल एली गॉन्साल्विस और इमोजन एंथनी ने भी शेन वॉर्न पर आरोप लगाए थे कि पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज ने उन्‍हें भी अश्‍लील मैसेज किए थे.

ऑस्‍ट्रेलियाई के कुछ क्रिकेटर अश्‍लील मैसेज को लेकर चर्चा में रहे. ऑस्‍ट्रेलिया के टेस्‍ट कप्‍तानटिम पेन को इस हरकत के कारण कप्‍तानी छोड़नी पड़ी थी और फिर उन्‍हें क्रिकेट से ब्रेक भी लेना पड़ा. टिम पेन की जगह हाल में पैट कमिंस  को ऑस्ट्रेलिया का अगला टेस्ट कप्तान बनाया गया. जिसका वॉर्न ने समर्थन भी किया था. वॉर्न ने कहा कि अब समय आ गया है कि यह तेज गेंदबाज टिम पेन से यह जिम्मेदारी ले. दरअसल एक महिला सहकर्मी को 2017 में अश्लील मैसेज भेजने की क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा जांच के बीच पेन ने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी . (news18.com)

पाकिस्तान के गेंदबाजी सलाहकार ने मैच के बीच में छोड़ा टीम का साथ, अब घर लौटने को तैयार!
29-Nov-2021 12:01 PM (37)

नई दिल्लीा. पाकिस्तानन और बांग्लाादेश के बीच चटगांव में टेस्टन मैच खेला जा रहा है और इस मैच में बांग्लागदेश का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. इसी बीच पाकिस्ताान के गेंदबाजी सलाहकार वर्नोन फिलेंडर मैच के बीच में ही टीम का साथ छोड़कर अपने घर साउथ अफ्रीका लौटने की तैयारी करने लगे हैं. दरअसल फिलेंडर के जल्दीर टीम का साथ छोड़ने के पीछे साउथ अफ्रीका में यात्रा प्रतिबंध प्रमुख कारण है. साउथ अफ्रीका में कोविड-19 के एक नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसे लेकर पूरी दुनिया चिंता में है.

इस वजह से साउथ अफ्रीका की सरकार ने यात्रा पर सख्ते प्रतिबंध लगा दिया है. फिलेंडर अपने घर से दूर रहना नहीं चाहते, इसी वजह से वह सोमवार को पाकिस्ता न टीम का साथ छोड़ देंगे. पाकिस्ताहन के एक पत्रकार ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी कि फिलेंडर की पहले योजना टेस्ट् खत्मन होने के बाद घर लौटने की थी, मगर यात्रा प्रतिबंध के चलते अब वो जल्दीग टीम का साथ छोड़ेंगे.

कोविड के नए वैरिएंट ने अफ्रीकन देशों में क्रिकेट को प्रभावित किया है. इस वायरस के कारण साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स के बीच वनडे सीरीज को रद्द कर दिया गया. जबकि महिला टी20 वर्ल्डफ कप के क्वा्लीफाइंग को भी रद्द कर दिया गया है.

अब भारत के साउथ अफ्रीका दौरे पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. भारत को अगले महीने साउथ अफ्रीका का दौरा करना है, जहां उसे 3 टेस्टग, 3 वनडे और 4 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है. अगर आने वाले समय में स्थिति बेहतर नहीं होती है तो इस दौरे को लेकर भी कड़ा फैसला लिया जा सकता है. वहीं बांग्लाीदेश और पाकिस्तालन के बीच चल रहे टेस्टा मैच की बात करें तो बांग्ला देशने पहली पारी में 330 रन बनाने के बाद पाकिस्ताान को 286 रन पर रोक दिया और पहली पारी में 44 रन की बढ़त हासिल कर ली. हालांकि तीसरी पारी में बांग्ला6देश की टीम कुछ खास शुरुआत नहीं कर पाई और 39 रन पर ही 4 विकेट गंवा दिए. (news18.com)

WBBL का खिताब जीतने के बाद बोली महिला खिलाड़ी, मेरी पत्नी को गाली देना बंद करो
29-Nov-2021 12:00 PM (43)

नई दिल्लीा. साउथ अफ्रीकन स्टा र मारिजाने काप की शानदार बल्लेेबाजी के दम पर पर्थ स्कॉर्चर्स ने एडिलेड स्ट्रा इकर्स को हराकर महिला बिग बैश लीग का खिताब जीत लिया. पर्थ ने एडिलेड को 12 रन से मात दी. 23 गेंद पर नाबाद 31 और 1 विकेट लेने वाली काप प्ले यर ऑफ द मैच रही. जीत के साथ काप ने उन ट्रोलर्स को जमकर सुनाया, जो उनकी पत्नी  के खिलाफ डिलेड स्ट्राइकर्स की ऑलराउंडर डेन वैन निकेर्क के खिलाफ अपशब्द  बोल रहे थे.

दरअसल निकर्क 13 गेंदों पर महज 6 रन ही बना पाई थी. इसके बाद उन्हेंा सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल किया जाने लगा थे. काप ने ट्रोलर्स के कमेंट का स्क्री नशॉट शेयर किया और कहा यह ठीक नहीं है. खिलाडि़यों को गाली देना बंद करो. हम भी इंसान है. मेरी पत्नीय डेन को गाली देना बंद करो. फ्लॉप होने के बाद हमें मिलने वाले दुर्व्यटवहार से हम बीमार और थके हुए हैं.

काप और निकर्क दोनों दक्षिण अफ्रीका की तरफ से क्रिकेट खेलते हैं. दोनों ने 2018 में साथी खिलाड़ियों और परिवार की मौजूदगी में शादी की थी. फाइनल की बात करें तो पहले बल्ले8बाजी करते हुए पर्थ ने निर्धारित ओवर में 5 विकेट पर 146 रन बनाए. 147 रन के लक्ष्ये का पीछा करने उतरी एडिलेड की टीम निर्धारित ओवर में महंज 134 रन ही बना सकी. एडिलेड की तरफ से सबसे ज्यालदा 36 रन ताहिला मैक्ग्रांथ ने बनाए. (news18.com)

शूटिंग चैंपियनशिप: भावेश शेखावत बने नेशनल चैंपियन, ओलंपिक मेडलिस्ट विजय को चौथा स्थान
29-Nov-2021 9:29 AM (33)

नई दिल्ली. राजस्थान के भावेश शेखावत ने 64वीं निशानेबाजी राष्ट्रीय चैंपियनशिप की पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में रविवार को स्वर्ण पदक अपने नाम किया. वापसी करने वाले ओलंपिक रजत पदक विजेता विजय कुमार चौथे स्थान पर रहे. शेखावत का यह पहला खिताब था और इसी स्पर्धा का रजत पदक सेना के गुरप्रीत सिंह ने जीता.

कांस्य पदक हरियाणा के अनीष भानवाला के नाम रहा जिन्होंने जूनियर रैपिड फायर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. इस तरह भानवाला ने पदक तालिका में अपने राज्य का शीर्ष पर स्थान मजबूत कर दिया. शेखावत ने आठ सीरीज के फाइनल में 40 में 33 हिट से पहला स्थान हासिल किया. गुरप्रीत ने 29 से रजत और अनीष ने 22 से कांस्य पदक जीता.

पांच साल बाद प्रतिस्पर्धी निशानेबाजी में वापसी कर रहे विजय 17 अंक बनाकर चौथे स्थान पर रहे. युवा विजयवीर सिद्धू और अहनद जवांडा ने क्रमश: पांचवां और छठा स्थान हासिल किया. जूनियर पुरूषों के फाइनल में भानवाला ने शानदार फॉर्म जारी रखी और 34 अंक के स्कोर से राज्य के साथी आदर्श सिंह से आगे पहले स्थान पर रहे. आदर्श ने रजत जबकि सिद्धू ने पंजाब के लिये कांस्य पदक जीता.

स्पर्धाओं के 10 दिन बाद अभी तक पिस्टल स्पर्धा में 32 स्वर्ण पदक दिए गए हैं जिसमें हरियाणा 12 स्वर्ण पदक से शीर्ष पर चल रहा है. उसके सबसे ज्यादा 27 पदक भी हैं. उसके बाद दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान हैं जिनके नाम 4-4 स्वर्ण हैं. (news18.com)

भारतीय महिला फुटबॉल टीम ब्राजील से मिली हार से मायूस नहीं, कोच ने बोली बड़ी बात
29-Nov-2021 9:28 AM (25)

 

मनाउस (ब्राजील). भारतीय महिला फुटबॉल टीम के मुख्य कोच थॉमस डेनेरबी ने कहा कि अगर उनकी खिलाड़ी डिफेंस में ‘गेंद को क्लीयर’ करने पर काम करती हैं, तो वे भविष्य में बेहतर नतीजे हासिल कर सकती हैं. भारतीय टीम को चार देशों के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के अपने शुरूआती मुकाबले में मजबूत ब्राजील से 1-6 से हार का सामना करना पड़ा और अब टीम दूसरे मैच में चिली के सामने होगी. डेनेरबी को लगता है कि टीम ने मिला जुलाकर डिफेंस ने अच्छा काम किया, लेकिन उन्हें ‘गेंद को क्लीयर’ करने में बेहतर होने की जरूरत है.

डेनेरबी ने कहा, ‘‘हमने काफी ज्यादा गोल गंवा दिए, ऐसा नहीं था कि हम बचाव करने में खराब थे, बल्कि इसलिये क्योंकि हमारे ‘कुछ क्लीयरेंस’ कमजोर थे. अगर हम इस पर काम करते हैं तो मुझे लगता है कि भविष्य में हमारे पास बेहतर करने का मौका होगा. भारतीय कोच के मुताबिक, शुरुआती मैच में बड़ी हार के बाद उनकी टीम का आत्मविश्वास कम नहीं हुआ है और वे चिली के खिलाफ मैच में उसी जोश के साथ मैदान में उतरेंगी.

उन्होंने आगे कहा कि निश्चित रूप से ब्राजील के खिलाफ मैच के बाद हम अच्छा महसूस कर रहे हैं और चिली के खिलाफ भी उसी जोश से खेलेंगे. लड़कियों पर नतीजे से असर नहीं पड़ेगा क्योंकि वे दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक के खिलाफ काफी अच्छा खेलीं. . (news18.com)

विक्टर एक्सेलसन ने जीता इंडोनेशिया ओपन खिताब, फाइनल में लो कीन को दी मात
29-Nov-2021 9:28 AM (32)

 

बाली. ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसन ने रविवार को इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन पुरुष सिंगल्स का खिताब जीता लिया. डेनमार्क के स्टार खिलाड़ी विक्टर ने फाइनल मैच में सिंगापुर के लो कीन यू को मात दी. दूसरी वरीयता प्राप्त 27 साल के विक्टर एक्सेलसन ने 21-13, 9-21, 21-13 से जीत दर्ज की.

लो कीन ने हारने के बावजूद इतिहास रच दिया जो इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाले सिंगापुर के पहले खिलाड़ी बन गए. लो के खिलाफ एक्सेलसन एक वक्त संघर्ष करते नजर आए. डेनमार्क के इस खिलाड़ी ने पहला गेम 21-13 से जीता. फिर लो ने वापसी की और दूसरे गेम में 21-9 से जीत दर्ज की. तीसरे और निर्णायक गेम में 2017 के वर्ल्ड चैंपियन विक्टर ने 21-13 से जीत दर्ज करते हुए खिताब अपने नाम किया.

विक्टर की गिनती दिग्गज शटलरों में होती है. उन्होंने इससे पहले 2016 और 2018 में यूरोपियन चैंपियनशिप का सिगल्स खिताब जीता है. इसके अलावा वह मौजूदा सीजन में उप-विजेता रहे थे. इंडोनशिया के मार्कस एफ गाइडोन और केविन एस सुकामुजो ने युगल खिताब अपने नाम किया. (news18.com)

परमजीत कुमार वर्ल्ड्स में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पैरा-पावरलिफ्टर बने
29-Nov-2021 9:25 AM (32)

तिब्लिसी (जॉर्जिया), 28 नवंबर| परमजीत कुमार रविवार को जॉर्जिया के तिब्लिसी में विश्व पैरा पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पैरा-पावरलिफ्टर बन गए। 49 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा कर रहे परमजीत ने 158 किग्रा भार उठाकर कांस्य पदक जीता। वहीं, मिस्र के उमर शमी करादा ने 174 किग्रा भार उठाकर स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि वियतनाम के वैन कांग ले ने कुल 170 किग्रा के साथ रजत पदक अपने नाम किया।

भारत की पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक ने ट्वीट किया, "पंजाब के परमजीत कुमार ने पैरा पॉवरलिफ्टिंग में भारत के लिए इतिहास बनाया है, क्योंकि उन्होंने जॉर्जिया के तिब्लिसी में चल रही विश्व पैरा पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता। परमजीत ने 158 किग्रा भार उठाकर इतिहास रच दिया है। यह हमारे लिए खुशी की बात है।"

उन्होंने लिखा, "परमजीत कुमार ने चल रहे विश्व पैरा-पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2021 में पुरुषों के 49 किग्रा वर्ग में पहला पदक (कांस्य) जीता।"

पंजाब के लुधियाना से 22 किलोमीटर दूर हरिपुर खालसा गांव के रहने वाले परमजीत इससे पहले इंडोनेशिया में 2018 एशियाई पैरा खेलों में 49 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीत चुके हैं।

भारतीय पैरा-पावरलिफ्टिंग महिला वर्ग में प्रतिस्पर्धा करने वाली, मनरीत सिंह (41 किग्रा, पंजाब), सकीना खातून (45 किग्रा कर्नाटक), राज कुमारी (55 किग्रा, दिल्ली), गीता (67 किग्रा, हरियाणा), और भावना शर्मा (86 किग्रा) शामिल हैं, जबकि परमजीत कुमार (49 किग्रा, पंजाब), अशोक (65 किग्रा, हरियाणा), जय दीप (73 किग्रा, हरियाणा), सुधीर (88 किग्रा, हरियाणा) और सचिन चौधरी (107 उत्तर प्रदेश) पुरुष वर्ग में भाग ले रहे हैं। (आईएएनएस)

World Table Tennis Championships: मनिका बत्रा इतिहास रचने से चूकीं, भारतीय जोड़ी को मिली करारी हार
28-Nov-2021 12:17 PM (26)

ह्यूस्टन. भारत की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में इतिहास रचने से चूक गई. मिक्‍स्‍ड और वीमंस डबल्‍स के मुकाबले के क्वार्टर फाइनल में हार के साथ विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप में पदक जीतने में नाकाम रहीं.

ऐतिहासिक पदक से सिर्फ एक जीत दूर मनिका और जी साथियान को मिक्‍स्‍ड डबल्‍स के अंतिम 8 मुकाबले में जापान के तोमाकाजु हरिमोतो और हिना हयाता के खिलाफ 1-3 (5-11 2-11 11-7 9-11) से शिकस्त झेलनी पड़ी. मनिका के पास इतिहास रचने का एक और मौका था, लेकिन वह एक बार फिर नाकाम रहीं जब उन्हें और अर्चना कामत को वीमंस डबल्‍स मुकाबले में सीधे गेम में हार का सामना करना पड़ा.

सेमीफाइनल में पहुंचते ही पक्‍का हो जाता मेडल

मनिका और अर्चना को एकतरफा मुकाबले में साराह डि नुटे और नी शिया लियान की लग्जमबर्ग की जोड़ी के खिलाफ 0-3 (1-11 6-11 8-11) से हार मली. इससे पहले मनिका और अर्चना कामथ की जोड़ी ने हंगरी की डोरा माडाराज और जॉर्जिना पोटा को 11- 4, 11-9, 6-11, 11- 7 से हराकर वीमंस डबल्‍स के क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था.

वहीं मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में मनिका और जी सथियान की जोड़ी ने 2 गेम हारने के बाद शानदार वापसी की थी और अमेरिका की कनक झा और चीन के वांग मानयु को 15-17, 10-12, 12- 10, 11- 6, 11 -7 से हराकर क्‍वार्टर फाइनल में एंट्री की थी.  सेमीफाइनल हारने वाले को भी कांस्य पदक मिलेगा. (news18.com)

फुटबॉल : देर से किए गए गोल ने बार्सिलोना को दिलाई जीत
28-Nov-2021 10:57 AM (33)

मैड्रिड, 28 नवंबर | एफसी बार्सिलोना ने विलारियल को 3-1 से मात देकर मैच को अपने नाम कर लिया। बार्सिलोना के कोच जावी हर्नांडेज ने फिर से अपने शुरुआती 11 में गावी, निको गोंजालेज और अब्दे के साथ खिलाड़ियों में विश्वास रखा और उनकी टीम ने अब्दे के साथ अच्छी शुरुआत की। पारी में बार्सिलोना ने दूसरा गोल आसानी से विलारियल के खिलाफ किया।

बार्सिलोना ने दूसरे हाफ की शुरुआत में फ्रेंकी डी जोंग के साथ स्कोरिंग को बढ़ाया। खेल थोड़ी देर के लिए खराब हो गया था जब ओस्मान डेम्बेले ने अब्दे की जगह ले ली और जोर्डी अल्बा को चोटिल होना पड़ा और उनकी जगह ऑस्कर मिंगुएजा ने ले ली। इस दौरान खेलने के लिए सिर्फ 20 मिनट ही बचे थे।

सैमुअल चुक्वेज ने 76वें मिनट में मनु ट्रिगुएरोस और डेंजुमा को शामिल करने के बाद पहली बार शॉट के साथ विलारियल से बराबरी की।

जुआन फोयथ द्वारा फाउल किए जाने के बाद पेनल्टी स्पॉट से कॉटिन्हो ने इंजरी टाइम में स्कोर 3-1 से बनाया। वालेंसिया और रेयो वैलेकैनो ने मेस्टाल्ला स्टेडियम में 1-1 की बराबरी की, जिसमें कार्लोस सोलर ने वालेंसिया को आगे करने के लिए पहले हाफ का पेनल्टी स्कोर किया।(आईएएनएस)

भारत ने पोलैंड को रौंदा, जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप के QF में बेल्जियम से होगी भिड़ंत
28-Nov-2021 9:23 AM (40)

नई दिल्ली. भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी जीत दर्ज की. भारतीय टीम ने टूर्नामेंट के अपने तीसरे मुकाबले में पोलैंड को 8-2 से मात दी. भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में संजय, हुंडल अरइजीत सिंह और सुदीप चिरमाको ने 2-2 गोल दागे जबकि उत्तम सिंह और शारदानंद तिवारी ने 1-1 गोल किया. पोलैंड के लिए वोज्सेच रुत्कोव्स्की और रॉबर्ट पॉवलक ने 1-1 गोल किया.

भारत के पहले 2 मैचों में हैट्रिक बनाने के बाद उप कप्तान संजय ने शानदार फॉर्म जारी रखी जबकि कनाडा के खिलाफ हैट्रिक करने वाले हुंडाल ने भी इस मैच में 2 गोल दागे. भारतीय जूनियर हॉकी टीम का सामना अब एक दिसंबर को क्वार्टर फाइनल में पिछले चरण की उप विजेता बेल्जियम से होगा. बेल्जियम ने पूल-ए में गोल अंतर में मलेशिया को पछाड़ा क्योंकि दोनों टीमों के 7-7 अंक थे.

टूर्नामेंट के शुरुआती मुकाबले में फ्रांस के हाथों मिली 4-5 की उलटफेर भरी हार के बाद भारत ने पूल के दूसरे मैच में कनाडा को 13-1 से पस्त कर टूर्नामेंट में बने रहने की उम्मीद जीवंत रखी थी. पोलैंड के खिलाफ मुकाबला उसके लिए ‘करो या मरो’ का था और भारतीयों ने कनाडा के खिलाफ मैच के आत्मविश्वास को जारी रखते हुए शुरू से ही पोलैंड पर दबाव बना दिया.

भारत को अपने प्रयासों का फल भी जल्द ही मिल गया और स्टार ड्रैग फ्लिकर संजय ने चौथे मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से टूर्नामेंट का अपना सातवां गोल दाग दिया. भारतीयों ने अपनी आक्रामकता बरकरार रखी और चार मिनट बाद अपनी बढ़त दोगुनी कर दी जिसमें फिर गोल पेनल्टी कॉर्नर से हुआ लेकिन यह गोल हुंडाल ने दागा. सुदीप ने फिर 24वें मिनट में शानदार मैदानी गोल से भारत की बढ़त तीन गुनी कर दी और हाफ टाइम तक 3-0 से स्कोर उसके पक्ष में रहा.

तीसरे क्वार्टर के चार मिनट में उत्तम ने मैदानी गोल से भारत को 4-0 से आगे कर दिया. इसके बाद तिवारी ने 38वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से गोल कर स्कोर में इजाफा किया. सुदीप ने फिर 40वें मिनट में मैदानी गोल दाग दिया. फिर 0-6 से पिछड़ रही पोलैंड की टीम ने अंतिम क्वार्टर में आक्रामकता अख्तियार की. उन्होंने कई पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए और इस दौरान दो बार गोल कर हार के अंतर को कम किया. भारत ने संजय और हुंडाल के मैदानी गोल से बड़े अंतर से जीत दर्ज की.

दिन के अन्य मैचों में पाकिस्तान ने पूल डी में मिस्र को 3-1 से जबकि फ्रांस ने कनाडा को 11-1 से हराया जिससे वह पूल ए में अपने सभी मैच जीतकर शीर्ष पर रहा. मलेशिया ने दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हराकर पूल ए में दूसरे स्थान पर रहकर क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालिफाई किया जबकि बेल्जियम ने चिली को 3-0 से हराया जिससे वह अपने पूल में शीर्ष पर रहा.(news18.com)

पाकिस्‍तानी अंपायर अलीम डार के साथ मैच में खौफनाक हादसा, सिर पर लगी तेज रफ्तार गेंद
27-Nov-2021 8:44 PM (56)

 

नई दिल्‍ली. अबु धाबी में खेले जा रहे टी10 लीग के एक मैच में पाकिस्‍तानी अंपायर अलीम डार के साथ एक खौफनाक हादसा हो गया. हालांकि इस हादसे में उन्‍हें ज्‍यादा कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. दरअसल चेन्‍नई ब्रेव्‍स और नॉर्दर्न वॉरियर्स के बीच खेले गए मुकाबले में उनके सिर पर तेज रफ्तार से आती गेंद लग गई.

इस मैच में नॉर्दर्न के बल्‍लेबाज केनार लुइस और मोईन अली दोनों ने 19 गेंदों पर 49 49 रन बनाए. नॉर्दर्न ने निर्धारित ओवर में 152 रन बनाए. जवाब में चेन्‍नई 133 रन ही बना सकी और 19 रन से मुकाबला गंवा दिया. केनार प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे. इस मुकाबले में चौके छक्‍को की बारिश हुई.

मुकाबले में गेंदबाजों की खूब धुनाई हुई, मगर इस मैच का सबसे डरावना पल अंपायर का घायल होना रहा. सिर पर गेंद लगने के कारण अलीम डार घायल हो गए थे. दरअसल पहली पारी के 5वें ओवर में फील्‍डर ने दूसरे फील्‍डर को गेंद पास कराने के इरादे से गेंद फेंकी. इसी बीच गेंद अंपायर के सिर पर लग गई.

हालांकि 53 साल के अलीम डार उस समय बचने के लिए भाग रहे थे और इसी वजह से गेंद उनके सिर पर पिछले हिस्‍से में लगी, मगर कोई बड़ी अनहोनी होने से बच गए. गेंद बाउंस होने के बाद उन्‍हें लगी. बाउंस होने से गेंद की रफ्तार धीमी हो गई थी. हालांकि फिर भी वह दर्द में कुछ देर नजर आए थे. नॉर्दर्न वॉरियर्स के फिजियो ने उनकी जांच की. (news18.com)

रोहित शर्मा की टीम से IPL में खेलेंगे श्रेयस अय्यर! मेगा ऑक्शन में लग सकती है बड़ी बोली
27-Nov-2021 8:38 PM (44)

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन की तैयारियां जारी हैं. सभी 8 मौजूदा टीमों को 30 नवंबर तक अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट जमा करने के लिए कहा गया है. आईपीएल-2022 से पहले एक मेगा ऑक्शन होगी. आठ मौजूदा फ्रेंचाइजी अधिकतम 4 खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती हैं. इतना ही नहीं, अगले सीजन में 8 के बजाय 10 टीमें हिस्सा लेंगी. इस बीच यह कहा जा रहा है कि श्रेयस अय्यर दिल्ली कैपिटल्स की रिटेंशन सूची में नहीं हैं.

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 2015 में आईपीएल में डेब्यू किया था और वह दिल्ली की कप्तानी भी संभाल चुके हैं. हालांकि, श्रेयस अय्यर का अब इस टीम के साथ संबंध समाप्त हो सकता है क्योंकि दिल्ली टीम मौजूदा कप्तान ऋषभ पंत, कागिसो रबाडा, पृथ्वी शॉ और अक्षर पटेल को रिटेन करने की योजना बना रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो श्रेयस अय्यर खुद को नीलामी में पा सकते हैं, जहां उन्हें मोटी रकम मिल सकती है.

26 वर्षीय अय्यर ने हाल में टेस्ट डेब्यू किया और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में शतक जड़ा. उन्होंने 105 रन की दमदार पारी खेली. वह दिल्ली टीम की अगुआई कर चुके हैं. हालांकि, चोट के कारण उन्हें बाद में लीग से हटना पड़ा था और ऋषभ पंत ने कप्तानी संभाली. टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई इंडियंस टीम श्रेयस अय्यर को शामिल करने की योजना बना रही है. मुंबई इंडियंस की कप्तानी रोहित शर्मा संभालते हैं. खास बात है कि घरेलू क्रिकेट में रोहित और श्रेयस अय्यर, दोनों ही मुंबई का प्रतिनिधित्व करते हैं.

पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई के लिए नीलामी में अपने मुख्य खिलाड़ियों को बनाए रखना मुश्किल होगा, लेकिन श्रेयस अय्यर को बल्लेबाजी क्रम को मजबूत करने के लिए जोड़ा जा सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है, ‘मुंबई इंडियंस भी नीलामी में श्रेयस को लेने में दिलचस्पी ले रही है, कम से कम एक अन्य मौजूदा फ्रेंचाइजी भी उन्हें चाहती है क्योंकि उन्हें कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है.’ आईपीएल-2022 में दो नई टीमें, अहमदाबाद और लखनऊ, खेलती नजर आएंगी. (news18.com)

पहला टेस्ट : तीसरे दिन का खेल खत्म, न्यूजीलैंड को 296 पर रोककर भारत ने 63 रनों की बनाई बढ़त
27-Nov-2021 6:56 PM (30)

कानपुर, 27 नवंबर| कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में शनिवार को खेले जा रहे पहले टेस्ट का तीसरा दिन खत्म हो गया है। भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 296 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया। टीम की ओर से अक्षर पटेल से सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए। उधर, कीवी टीम की ओर से टॉम लैथम ने सबसे ज्यादा 95 रन बनाए। इसके बाद, दूसरी पारी की शुरुआत करने आई भारतीय टीम का स्कोर 14/1 है। इसी के साथ भारत को मैच में 63 रनों की बढ़त मिली हुई है। क्रीज पर मयंक अग्रवाल (4) और चेतेश्वर पुजारा (9) रन बनाकर नाबाद वापस लौटे। भारत ने 49 रनों की बढ़त के साथ दूसरी पारी की शुरुआत करते हुए अपना पहला विकेट जल्द ही खो दिया, क्योंकि शुभमन गिल काइल जैमीसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इस विकेट के साथ ही जैमीसन ने नौ पारियों में 50 टेस्ट विकेट तक पहुंचने वाले न्यूजीलैंड के सबसे तेज तेज गेंदबाज भी बन गए। उन्होंने पूर्व तेज गेंदबाज शेन बोड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिन्होंने 12 पारियों में यह कारनामा किया था। पुजारा ने कुछ चौके लगाए जबकि मयंक संभलकर खेलते नजर आए।

इससे पहले, पटेल ने दूसरे सत्र में तीन विकेट लेने के साथ अपनी लय को जारी रखा, जिसके बाद वह कीवी बल्लेबाजों पर भारी पड़े और अपना पांचवां पांच विकेट पूरा किया।

वहीं, कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन चायकाल तक न्यूजीलैंड ने 118 ओवरों में 249/6 रन बनाए। क्रीज पर टॉम ब्लंडेल (73) और काइल जैमीसन (2) नाबाद रन बनाकर वापस लौटे थे, लेकिन भारत से अभी भी कीवी टीम 96 रन से पीछे थी। वहीं, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा ने शानदार गेंदबाजी कर टीम को मैच में वापसी करवाई। लंच तक न्यूजीलैंड का स्कोर 197/2 था।

भारत ने दूसरे सत्र के बाद न्यूजीलैंड पर दबाव बनाना शुरू किया और गेंदबाजों ने शुरुआती झटके दिए। इस दौरान, पटेल ने रॉस टेलर और हेनरी निकोल्स को जल्द आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। टॉम लैथम, जो काफी शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे, वह अपने शतक से चूक गए और 95 रन पर आउट होकर चलते बने।

डेब्यू कर रहे रचिन रवींद्र अश्विन के गेंदों पर अच्छी बाउंड्री लगाई, लेकिन जल्द ही वह जडेजा के शिकार बन गए। इसके बाद, न्यूजीलैंड की टीम 214/2 से 241/6 हो गई। इससे पहले, रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव ने पहले सत्र में गेंदबाजी की शुरूआत की थी। 67वें ओवर में विल यंग ने एक बाहरी ऑफ डिलीवरी को खेलते हुए भरत को अपना कैच थमा बैठे।

तीसरे नंबर पर आए कप्तान केन विलियम्सन अश्विन के खिलाफ नर्वस थे, लेकिन जडेजा के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी की, उन्हें कवर और पॉइंट पर बाउंड्री लगाए। नई गेंद लेने के बाद, भारत को यादव ने लंच होने से पहले विलियम्सन का विकेट भी दिला दिया।

संक्षिप्त स्कोर :

भारत पहली पारी 345, न्यूजीलैंड 142.3 ओवर में 296 (टॉम लैथम 95, विल यंग 89, अक्षर पटेल 5/62, रविचंद्रन अश्विन 3/82), भारत दूसरी पारी 14/1 (मयंक 4 रन बनाकर नाबाद और पुजारा 9 रन बनाकर नाबाद, काइय जैमीसन 1/8) 63 रन से आगे। (आईएएनएस)

Previous123456789...223224Next