खेल

Previous12Next
Date : 25-Jan-2020

नई दिल्ली, 25 जनवरी। भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज का आगाज जीत के साथ किया। इस मैच में केएल राहुल बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए। राहुल को रिषभ पंत की जगह कप्तान विराट कोहली ने टीम में शामिल किया। बतौर विकेटकीपर पंत से मुकाबला करने और उनके रहते पंत की वापसी पर राहुल ने मैच के बाद जवाब दिया।

ऑकलैंड टी20 में भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले ओपनर केएल राहुल ने मीडिया से मैच के बाद बात की। राहुल को इस बारे में सवाल किया गया कि क्या पंत की सीरीज में उनके रहते टीम में वापसी हो सकती है।

इस पर राहुल ने बहुत सरल सा जवाब दिया और कहा, यह सब मेरे उपर नहीं है। राहुल ने कहा कि वो विकेटकीपिंग मिलने के बाद से अपनी दोहरी भूमिका का मजा उठा रहे हैं। राहुल का कहना था, ईमानदारी से कहूं तो मुझे यह काफी अच्छा लग रहा है। यह मेरे लिए बिल्कुल नया है। शायद ऐसा लगता होगा कि मैंने कभी कीपिंग नहीं कि है लेकिन मैं अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी टीम के लिए पिछले 3-4 साल कीपिंग की है। मैंने फर्स्टक्लास टीम की तरफ से भी जब कभी खेला वहां मौका मिलने पर विकेटकीपिंग की है। मैं लगातार विकेटकीपिंग करता रहा हूं। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में रिषभ पंत बल्लेबाजी के दौरान चोटिल हो गए थे। इस मैच में पंत की जगह केएल राहुल ने विकेटकीपिंग की। इसके बाद बाकी के दोनों मुकाबलों में पंत को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली। अब न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 में भी पंत की जगह राहुल से विकेटकीपिंग कराई गई। (जागरण) 


Date : 25-Jan-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता

राजनांदगांव, 25 जनवरी। नेशनल फुटबॉल प्रतिस्पर्धा के अंडर-17 आयु वर्ग में युगांतर पब्लिक स्कूल के छात्र अभिनव साहू छत्तीसगढ़ टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे।

नेशनल फुटबॉल प्रतिस्पर्धा अगरतला त्रिपुरा में 25 जनवरी से 2 फरवरी तक आयोजित है। इस प्रतिस्पर्धा में भाग लेने के लिए अभिनव साहू छत्तीसगढ़ फुटबॉल टीम के सदस्यों के साथ रवाना हुए हैं। उल्लेखनीय है कि अभिनव का राज्य की टीम में चयन नारायणपुर में 12 जोन की टीम में से अपने उल्लेखनीय प्रदर्शन के आधार पर हुआ है।

विद्यालय के प्राचार्य, चेयरमैन मिश्रीलाल गोलछा, युगांतर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशनंस के अध्यक्ष सुशील कोठारी, विद्यालय के निदेशक विनय डड्ढा, प्रबंध समिति के सभी निदेशकों, एकेडमिक हेड शैलजा एम. नायर, खेल अधिकारी दिनेश प्रताप सिंह, फुटबाल कोच राजेन्द्र तिवारी ने बधाई दी है।


Date : 25-Jan-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता

कुरूद, 25 जनवरी। संत गुरू घासीदास शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुरूद में विश्वविद्यालयीलन खेल प्रतियोगिताओं के तहत अंतर-महाविद्यालयीन ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें 17 कॉलेजों के 30 पुरूष एवं 31 महिला खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया।

प्रतियोगिता का शुभारंभ प्राचार्य डॉ.ओ.पी.चन्द्राकर ने पं. रविशंकर विश्वविद्यालय के सहायक संचालक खेल विभाग डॉ. रविन्द्र मिश्रा, पी.जी. कालेज महासमुंद के क्रीडा अधिकारी डॉ. मिश्रा, भाटापारा डॉ. जितेन्द्र मिश्रा, दुर्गा महाविद्यालय रायपुर डॉ. बी.एस. चंदेल आदि क्रीडा अधिकारी की मौजूदगी में किया। प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागी खिलाडिय़ों नेे दम-खम से खेल प्रदर्शन किया। स्पर्धा में चयनित खिलाड़ी मार्च में होने वाले अखिल भारतीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता में पटियाला विश्वविद्यालय पंजाब में पं. रविशंकर विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करेंगे। इस अवसर पर क्रीड़ा अधिकारी अमित टण्डन, डॉ. ओमजी गुप्ता आदि उपस्थित थे।

 


Date : 25-Jan-2020

नई दिल्ली, 25 जनवरी। पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर राष्ट्रीय चयनकर्ता बनने की रेस में शामिल हो गए हैं। 42 साल के अगरकर चयन समिति के अध्यक्ष भी बन सकते हैं। मुंबई की सीनियर चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष अगरकर राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष बनने की दौड़ में शामिल हैं, क्योंकि नए संविधान में क्षेत्रीय प्रणाली का प्रावधान नहीं है।

जब अगरकर ने नंबर 8 पर लॉर्ड्स में ठोका शतक, लिली का तोड़ा रिकॉर्ड
बीसीसीआई ने आवेदन भेजने की अंतिम तारीख 24 जनवरी तय की थी। अगरकर ने 26 टेस्ट, 191 वनडे और चार टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेलकर कुल 349 विकेट लिए हैं। वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम 288 विकेट हैं।
वनडे में अगरकर (288) भारत के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हुए हैं। अनिल कुंबले (334 विकेट) और जवागल श्रीनाथ (315 विकेट) ही उनसे आगे हैं। अपने समय के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक अगरकर ने केवल 23 मैचों में 50 विकेट पूरे करने की उपलब्धि हासिल की थी। वैसे सबसे तेज 50 विकेट (19 मैचों में) लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंथा मेंडिस के नाम है।
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, अजित का दौड़ में शामिल होना रोचक है। उन्होंने काफी सोच समझकर आवेदन किया होगा। अगर किसी को लगता है कि शिवा (लक्ष्मण शिवरामकृष्णन) का चयन समिति का अध्यक्ष तय है, तो उन्हें इस पर फिर से विचार करना होगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि किन्हें चयनकर्ता चुना जाता है।
आवेदन करने वाले पूर्व क्रिकेटर 
- अजित अगरकर (मुंबई)
- वेंकटेश प्रसाद (कर्नाटक)
- चेतन शर्मा (हरियाणा)
- नयन मोंगिया (बड़ौदा)
- लक्ष्मण शिवरामकृष्णन (तमिलनाडु)
- राजेश चौहान (मध्यप्रदेश)
- अमय खुरासिया (मध्यप्रदेश)
- उत्तर प्रदेश के ज्ञानेंद्र पांडे (योग्य नहीं क्योंकि जूनियर चयनकर्ता के रूप में चार साल पूरे कर चुके हैं)
- विदर्भ के प्रीतम गंधे (जूनियर राष्ट्रीय चयनकर्ता रह चुके हैं) (आज तक)


Date : 25-Jan-2020

ऑकलैंड, 25 जनवरी।लोकेश राहुल को टीम इंडिया में नई जिम्मेदारी मिली है और वह इसका भरपूर लुत्फ ले रहे हैं। राहुल ने बल्ले के साथ-साथ विकेट के पीछे भी सराहनीय काम किया है और भारतीय टीम को एक अतिरिक्त बल्लेबाज या गेंदबाज खिलाने की आजादी दी है। ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के साथ खेले गए पहले टी-20 मैच में राहुल ने शानदार अर्धशतक लगाकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई।
मैच के बाद विकेटकीपिंग रोल पर बात करते हुए राहुल ने कहा, ईमानदारी से कहूं तो मैं इस नई भूमिका का लुत्फ ले रहा हूं। इंटरनेशनल स्तर पर यहां बिल्कुल नया सा प्रतीत होता है और ऐसा लगता है कि मैंने कभी कीपिंग नहीं की लेकिन ऐसा नहीं है। मैंने अपनी आईपीएल टीम के लिए तीन-चार साल कीपिंग की है और साथ ही मैंने फर्स्ट क्लास टीम के लिए भी ओपनिंग के साथ-साथ कीपिंग भी की है। कीपिंग के साथ मैं हमेशा टच में रहा हूं।
राहुल ने 27 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेली और कप्तान विराट कोहली के साथ 99 रनों की साझेदारी निभाई। भारत ने 203 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए छह विकेट से जीत हासिल की।
राहुल ने कहा, विकेट के पीछे रहने से यह आइडिया लग जाता है कि विकेट कैसा खेल रही है। मैं अपने गेंदबाजों को यह संदेश दे सकता हूं और कप्तान की फील्ड सेटिंग में मदद कर सकता हूं। एक कीपर के तौर पर मेरी जिम्मेदारी सजग रहने की है और अपने कप्तान को यह भी संदेश देना होता है कि किस बल्लेबाज के लिए कौन सी लेंग्थ अच्छी रहेगी। विकेट के पीछे रहने से यह अतिरिक्त जिम्मेदारी आती है और इससे बल्लेबाजी में भी फायदा होता है।
उन्होंने कहा, मुझे विकेट के पीछे रहना पसंद है, क्योंकि इससे पिच का अंदाजा मिल जाता है। एक बल्लेबाज के तौर पर भी 20 ओवर तक कीपिंग करने के बाद आपको अंदाजा हो जाता है कि पिच पर कैसा शॉट खेलना है। मैं इस जिम्मेदारी का लुत्फ उठा रहा हूं।
भारतीय टीम न्यूजीलैंड में पांच टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट खेलेगी। राहुल का मानना है विजयी शुरुआत से टीम को नई ऊर्जा मिली है और यह आगे के मैचों के लिहाज से फायदेमंद साबित होगी।(एजेंसी)

 

 


Date : 23-Jan-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता
राजनांदगांव, 23 जनवरी।
राजनांदगांव के अंतराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में अगले माह 78वीं महंत राजा सर्वेश्वरदास अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए प्रारंभिक तैयारियां शुरू हो गई है। अपर कलेक्टर ओंकार यदु की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में इस संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में बताया गया कि यह प्रतियोगिता 16 से 23 फरवरी तक आयोजित की जाएगी।
बैठक में प्रतियोगिता के लिए स्टेडियम में की जाने वाली तैयारियों के संबंध में चर्चा की गई। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम के एस्ट्रोटर्फ  की साफ-सफाई के संबंध में विशेष रूप से चर्चा  हुई।  इसके लिए साई भोपाल से मशीन मंगवाने पर विचार किया गया। बैठक में बताया गया कि प्रतियोगिता में देश के विभिन्न स्थानों से 16 से 20 टीमों के आने की संभावनाएं हैं। इन टीमों के सदस्यों के आवास एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में भी बैठक में विचार-विमर्श किया गया। राजगामी संपदा के अध्यक्ष एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के अध्यक्ष विवेक वासनिक ने जानकारी दी कि प्रतियोगिता के दौरान 21 एवं 22 फरवरी को स्टेट हाई स्कूल मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए अनुमति प्राप्त कर ली गई है। प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को स्टेडियम में तैयारियों के संबंध में जिम्मेदारियां सौपी गई। 
बैठक में लीलाराम भोजवानी, राजगामी संपदा के सदस्य गोर्वधन देशमुख और रमेश खंडेलवाल, छत्तीसगढ़ हॉकी संघ के अध्यक्ष फिरोज अंसारी, जिला हॉकी संघ के अध्यक्ष नीलम जैन, कार्यपालन अभियंता पीडब्ल्यूडी श्री नेताम, नगर निगम के कार्यपालन अभियंता श्री रामटेके, प्रबंधक स्टेडियम समिति अशोक मेहरा, बसंत बहेकर, गणेश शर्मा, अजय झा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 


Date : 23-Jan-2020

शोएब का सहवाग पर निशाना

नई दिल्ली, 23 जनवरी। दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने फिर एक भारतीय क्रिकेटर को निशाना बनाया है। उन्होंने इस बार पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में तिहरा शतक लगाने वाले वीरेंदर सहवाग पर आरोप लगाया कि वह शोएब की सफलता को पचा नहीं पा रहे हैं। साथ ही पाक बोलर ने कहा, समझना चाहिए कि मैं किसी के 4 खबरें लिखने से स्टार नहीं बना हूं। मैंने 15 वर्ष क्रिकेट खेली है और इज्जत कमाई है। जहां तक सहवाग की बात है तो बता दूं कि जितना उनके सिर पर बाल हैं उससे अधिक मेरे पास माल (पैसा) है।
अपने यूट्यूब चैनल पर विडियो शेयर करते हुए शोएब ने कहा, मुझे इस बात की खुशी है कि मेरी बातों को महत्व दिया जाता है, लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको मेरी बात समझ नहीं आती है। वह सोचते हैं कि मैं पैसे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम, विराट कोहली और रोहित शर्मा की तारीफ करता हूं। मैं आरोप लगाने वालों से पूछना चाहता हूं कि क्या भारत दुनिया की नंबर वन टीम नहीं है.. क्या विराट कोहली नंबर वन बैट्समैन नहीं हैं... अगर हैं तो उनकी तारीफ करने में क्या हर्ज है।
सहवाग को जवाब देना चाहता हूं 
इसके साथ ही उन्होंने सहवाग की बात करते हुए कहा, मैं एक विडियो देख रहा था जिसमें सहवाग अपने फनी अंदाज में कह रहे हैं कि मैं पैसे कमाने के लिए भारत की तारीफ करता हूं... वह कभी सीरियस नहीं होते हैं.. उन्होंने यह मजाकिया अंदाज में कहा था। लेकिन मैं उन्हें जवाब दे दूं कि मेरे प्रशंसक भारत में हैं। जब मैं बांग्लादेश जाता हूं तो मुझे देखने के लिए ट्रैफिक रुक जाता है। ऑस्ट्रेलिया में मैं 10 सेकंड भी अकेले नहीं रह सकता फैन घेर लेते हैं। इसलिए बता दूं कि सहवाग आपके सिर पर जितने बाल नहीं हैं, उससे अधिक मेरे पास माल है। 
साथ ही की सहवाग से मिन्नतें 
इसके साथ ही शोएब ने मिन्नतें भी कीं। उन्होंने सहवाग से कहा, हम अच्छे दोस्त हैं तो इस कॉमेंट को फनी तरीके से लेना.. बुरा नहीं मानना... मुझे पता है आप ऐसा नहीं करेंगे। लेकिन मैं जवाब देना चाहता था। हम क्रिकेटर हैं हमें देश की सीमाओं में बंधकर नहीं रहना चाहिए। लोगों ने लकीरें खींच दी हैं तो क्या क्रिकेट में भी ऐसा होगा। मुझे स्टीव स्मिथ और जो रूट भी पसंद है तो विराट और रोहित की भी तारीफ करता हूं। यूट्यूब पर अब मेरे फास्टेस्ट 2 मीलियन फैन होने वाले हैं तो लोग परेशान क्यों हैं? मैं क्रिकेट की बात करता हूं न कि राजनीति की। 
क्या है पूरा मामला 
दरअसल, पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंदर पाकिस्तानी पूर्व क्रिकेटरों के भारतीय क्रिकेटरों की तारीफ करने के सवाल पर कहा था कि इससे उनका ही फायदा होता है। वे ऐसा करके पैसे बनाते हैं। इस बात का जवाब अब शोएब अख्तर ने दिया है। (नवभारत टाईम्स)

 


Date : 23-Jan-2020

औरंगाबाद, 23 जनवरी । पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन सहित 3 लोगों के खिलाफ महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एफआईआर दर्ज किया गया है। इन सभी पर एक ट्रैवल एजेंट को धोखा देने का आरोप है। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, यह मामला ट्रैवल एजेंट मोहम्मद शाहबाद 20 लाख रुपये के धोखाधड़ी से जुड़ा है। इन तीनों के खिलाफ फिलहाल जांच जारी है। 
दूसरी ओर, पूर्व क्रिकेटर अजहरुद्दीन ने इस सभी आरोपों को फेक बताया है और आरोप लगाने वालों के खिलाफ लीगल ऐक्शन लेने की बात कही है। उन्होंने एएनआई से कहा, 'औरंगाबाद में मेरे खिलाफ दर्ज झूठी एफआईआर की मैं कड़ी आलोचना करता हूं। मैं अपनी कानूनी टीम से परामर्श कर रहा हूं और आवश्यकतानुसार कार्रवाई करूंगा।
उल्लेखनीय है कि मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भारतीय टीम की ओर से 99 टेस्ट और 334 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले। इस दौरान टेस्ट में उन्होंने 6215 और वनडे में 9378 रन बनाए। उन्होंने 47 टेस्ट और 174 वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी भी की। डेब्यू करते हुए लगातार तीन टेस्ट मैचों में तीन शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड अजहरुद्दीन के नाम है।(नवभारत टाईम्स) 

 


Date : 23-Jan-2020

गुवाहाटी, 23 जनवरी ।  खेलो इंडिया युवा खेलों का तीसरा सत्र बुधवार को गुवाहाटी में रंगारंग समारोह के साथ संपन्न हो गया। महाराष्ट्र की टीम इन खेलों की चैम्पियन बनी जिसने 78 स्वर्ण पदक सहित 256 पदक जीते।

इस 13 दिवसीय प्रतियोगिता के दौरान महाराष्ट्र ने 78 स्वर्ण, 77 रजत और 101 कांस्य पदक के साथ अपनी लगातार दूसरी खेलो इंडिया युवा खेल ट्रॉफी जीती।  हरियाणा 200 पदक (68 स्वर्ण, 60 रजत और 72 कांस्य पदक) के साथ दूसरे, जबकि दिल्ली 122 पदक (39 स्वर्ण, 36 रजत और 47 कांस्य) के साथ तीसरे स्थान पर रहा। 
समापन समारोह के दौरान चीन के वुशु मार्शल आर्ट्स कलाकारों ने शानदार प्रस्तुति दी। दस जनवरी को शुरू हुए इन खेलों में 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 6800 खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया। इन खेलों में 20 खेलों की स्पर्धाओं का आयोजन किया गया।(आजतक)

 


Date : 23-Jan-2020

मुंबई, 23 जनवरी। यूपी के खिलाफ मैच खत्म होने के बाद सरफराज ने खुलासा किया कि सोमवार रात को उन्हें 102 डिग्री बुखार था। इसके बावजूद उन्होंने सहवाग के अंदाज में बैटिंग की और छक्के से ट्रिपल सेंचुरी पूरी की। उन्होंने कहा, मेरी तबियत 2-3 दिन से खराब ही थी। फिर भी टीम हित के लिए मुझे लगा कि अगर मैं मैदान पर उतरा और एक छोर पर टिका रहा तो मैच का पलड़ा हमारी तरफ झुक सकता है। दूसरे दिन की तुलना में तीसरे दिन तबीयत थोड़ी सी ठीक थी लेकिन लंच के बाद फिर बुखार आ गया लेकिन मैंने हार नहीं मानी और टीम के लिए मैदान पर टिका रहा।
वानखेड़े में ट्रिपल सेंचुरी जडऩे के ऐहसास के बारे में पूछे जाने पर कहा, 'बगल में ही आजाद मैदान है जहां मैंने अपनी आधी जिंदगी क्रिकेट खेलकर गुजारी है। मैं जब भी वानखेड़े स्टेडियम को देखता था तो मैं सोचता था कि एक दिन ऐसा भी आएगा कि एक दिन लोग मुझे इस मैदान में जोर-जोर से चियर करेंगे। आज वह दिन आ भी गया। हालांकि मुझे ऐसा नहीं लगा था कि ट्रिपल सेंचुरी बना पाऊंगा।’
मुंबई के पिछले ट्रिपल सेंचुरियन थे रोहित 
प्रथम श्रेणी क्रिकेट में छठे नंबर पर खेलते हुए किसी प्रथम श्रेणी बल्लेबाज ने सिर्फ तीसरी बार तिहरा शतक जड़ा है। रणजी ट्राफी के इतिहास में वह करुण नायर के बाद छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए तिहरा शतक जडऩे वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं। सरफराज से पहले मुंबई की ओर से पिछला तिहरा शतक दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा (2009 में 309 रन) ने जड़ा था। 
29 साल बाद 
रणजी ट्रोफी में ट्रिपल सेंचुरी बनाने वाले मुंबई के कुल 8वें बल्लेबाज बने हैं सरफराज। उन्होंने जिस वानखेड़े स्टेडियम में नॉटआउट 301 रन की पारी खेली, उस मैदान में 1991 के बाद यह पहला मौका है जब मुंबई के लिए किसी बल्लेबाज ने ट्रिपल सेंचुरी जड़ी। इस मैदान में ट्रिपल सेंचुरी बनाने वाले मुंबई के पिछले बल्लेबाज संजय मांजरेकर थे जिन्होंने 377 रन की कप्तानी पारी हैदराबाद के खिलाफ रणजी ट्रोफी के सेमीफाइनल मैच में खेली थी। 
देखने को मिला करिश्मा 
ऐसा बहुत कम होता है कि चार दिन के फर्स्ट क्लास मैच में कोई टीम 600 प्लस का स्कोर खड़ा करने के बावजूद पहली पारी में बढ़त लेने में नाकाम रहे। यह दुर्लभ घटना मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई-यूपी मैच में घटी। यूपी ने अपनी पहली पारी 625/8 के स्कोर पर घोषित कर दी थी। बुधवार को 353/5 के स्कोर से आगे खेलने उतरी मुंबई टीम को पहली पारी की बढ़त दिलाने का काम किया 22 साल के सरफराज की साहसिक पारी ने। 
सहवाग की स्टाइल में 250 और 300 
उन्होंने 633 मिनट की बैटिंग में फर्स्ट क्लास करियर की पहली ट्रिपल सेंचुरी जडऩे के साथ ही मुंबई के लिए मैच से 3 पॉइंट्स सुनिश्चित किए। सरफराज ने अपने 250 और 300 रन सिक्स जडक़र पूरे किए। मुंबई ने इस युवा बल्लेबाज की ट्रिपल सेंचुरी पूरी होते ही अपनी पहली पारी 688/7 के स्कोर पर घोषित कर दी जिसके बाद अंपायर्स ने दोनों कप्तानों की सहमति से मैच ड्रॉ घोषित कर दिया। (नवभारत टाईम्स)

 

 

 


Date : 23-Jan-2020

इस्लामाबाद, 23 जनवरी। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भारतीय क्रिकेट टीम के शीर्ष बल्लेबाज रहे वीरेंदर सहवाग के एक पुराने वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि उन्हें भारत नहीं बल्कि अल्लाह पालता है।
शोएब अख्तर ने बुधवार को अपने यू-ट्यूब चैनल पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें वो कह रहे हैं- सोशल मीडिया पर एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है। ये वीडियो मेरे दोस्त वीरेंदर सहवाग का है। सहवाग के बारे में सभी जानते ही हैं कि वो कैज़ुअल बातें करते हैं, नॉन-सीरियस बातें करते हैं।
ये हर कोई जानता है लेकिन उन्होंने कहा है कि शोएब अख्तर को पैसे चाहिए इसलिए वो भारत की तारीफ करता है। तो मैं उन्हें ये कहना चाहूंगा कि यह सब अल्लाह के हाथ में होता है, यह तो इंसान के हाथ में ही नहीं है। मुझे भारत नहीं अल्लाह पालता है और इस बात पर यकीन होना चाहिए।
वीडियो में सहवाग को जवाब देते हुए वो आगे कहते हैं जितने उनके (सहवाग) सिर पर बाल नहीं हैं, उतना मेरे पास माल होगा। हालांकि ये जवाब देने के बाद वो ये जरूर कहते हैं कि उनके इस जवाब को मजाकिया अंदाज में ही लिया जाए।
साथ ही वो वीरेंदर सहवाग से अपील करते हैं कि वो इस मजाकिया जवाब को बर्दाश्त करें।
दरअसल, वीरेंदर सहवाग के जिस वीडियो का जिक्र हो रहा है, वो साल 2016 के एक कार्यक्रम का है। इस कार्यक्रम के दौरान सहवाग और जहीर खान मंच पर मौजूद थे। एंकर ने जब उनसे सवाल किया कि विराट कोहली कहते हैं कि मोहम्मद आमिर उनके दोस्त हैं और वो एक-दूसरे की इज़्जत करते हैं। तो क्या आप और शोएब अख़्तर के बीच भी...
जिसका जवाब देते हुए सहवाग ने कहा- उस समय हम लोग सार्वजनिक तौर पर बोल नहीं सकते थे, तो इसलिए हमने कभी बोला नहीं। लेकिन बाद में शोएब अख़्तर बहुत अच्छा दोस्त बन गया क्योंकि उसे इंडिया में बिजनेस चाहिए तो हमारी तारीफ तो करनी ही पड़ेगी। तभी उसे यहां बिजनेस मिल सकता है, तभी उसे यहां कमेंट्स के लिए बुलाया जा सकता हैं।
आप जितने भी शोएब अख्तर के इंटरव्यू देखेंगे, उन सभी में वो इंडिया की तारीफों के ऐसे पुल बांधते हैं, जो उसने आज तक नहीं कहा होगा। पैसा सब कुछ करा सकता है। हालांकि अभी तक सहवाग ने शोएब अख्तर की प्रतिक्रिया पर कोई जवाब नहीं दिया है। शोएब अख्तर के इस वीडियो को अब तक ढाई लाख लोग देख चुके हैं।
इस वीडियो की शुरुआत में शोएब अख्तर कहते हैं, अक्सर उन पर आरोप लगते हैं कि वो पैसे बनाने के लिए या फिर भारत को खुश करने के लिए भारत पर वीडियो बनाते हैं। लेकिन सच तो ये है कि पाकिस्तान का हर यू-ट्यूबर जब-जब भारत अच्छा खेलता है तो उस पर वीडियो बनाता ही है।
वो आगे कहते हैं क्या ये बात सच नहीं है कि मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम दुनिया की नंबर एक टीम है, क्या ये बात सच नहीं है कि विराट कोहली दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं? ऐसे में अगर मैं यही सारी बातें अपनी टिप्पणी में दे रहा हूं तो किसी को तकलीफ क्यों हो रही है?
शोएब अख्तर अक्सर भारतीय क्रिकेट टीम को लेकर अपने चैनल पर वीडियो पोस्ट करते रहे हैं। हाल में हुए भारत-ऑस्ट्रेलिया मैचों पर भी उन्होंने वीडियो पोस्ट किए थे। कई वीडियो में उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की थी।
एएनआई की खबर के मुताबिक, कुछ वीडियो में उन्होंने पाकिस्तान मैनेजमेंट को भारतीय मैनेजमेंट टीम से गुर सीखने की सलाह भी दे डाली थी।
शोएब अख्तर ने पाकिस्तान के लिए 46 टेस्ट मैच खेले हैं, 163 वनडे और 15 टी-20 मैच खेले हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है। हाल में शोएब अख्तर ने एक बयान में कहा था कि उनके कुछ साथी खिलाड़ी टीम के ही एक अन्य खिलाड़ी दानिश कनेरिया के साथ इसलिए पक्षपातपूर्ण व्यवहार करते थे क्योंकि वो हिंदू थे।
शोएब अख्तर ने आरोप लगाया था कि कुछ पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया के साथ खाना भी खाने से परहेज करते थे। शोएब का कहना था कि ये सब इसलिए होता था क्योंकि दानिश एक हिंदू थे। (बीबीसी)
 


Date : 22-Jan-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता

दुर्ग, 22 जनवरी। शासकीय डॉ. वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिताएं प्रारंभ हुई। विभिन्न खेलों में कड़ी स्पर्धा के बीच छात्राओं ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया।

क्रीड़ा अधिकारी डॉ. ऋतु दुबे ने बताया कि इस वर्ष बहुत सी विश्वविद्यालयीन एवं राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में महाविद्यालय की छात्राओं ने भाग लिया है और अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है।

आयोजित प्रतियोगिताओं में फुगड़ी प्रतियोगिता आकर्षण का केन्द्र रही। छात्राओं ने चतुराई और सुझबूझ से खेल को रोचक बना दिया। इस प्रतियोगिता में रोशनी निषाद प्रथम तथा मनीषा उमरे एवं देवकी ढीमर क्रमश: द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे। डॉज बॉल प्रतियोगिता में भी छात्राओं की स्फूर्ति दिखाई दी। इस प्रतियोगिता में 4 टीमों ने हिस्सा लिया. जिसमें रानी अहिल्या बाई ग्रुप ने विजेता का खिताब जीता जबकि उपविजेता गल्र्स पावर टीम रही। रस्सा खींच प्रतियोगिता में छात्राओं ने जबरदस्त उत्साह के साथ भाग लिया जिसमें अपना ग्रुप ने प्रथम स्थान तथा मैथ्स गु्रप ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता के दूसरे चरण में स्लो सायकल, कुर्सी दौड़ और मटका फोड़ प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।

 

 


Date : 22-Jan-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता

भाटापारा, 22 जनवरी। राष्ट्रीय अंडर आर्म क्रिकेट प्रतियोगिता शिरडी में आयोजित हुई जिसमें छत्तीसगढ़ की 19 वर्ष से कम आयु वर्ग की बालक टीम ने गोल्ड मेडल जीता। अंडरआर्म क्रिकेट एशोसिएशन ऑफ छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष अविचल पांडेय ने बताया कि उक्त प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ की बालक टीम ने फायनल में कर्नाटक हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। खिलाडिय़ों के वापस आने पर रेल्वे स्टेशन पर पालकों तथा खेल प्रेमियों के द्वारा टीम के खिलाडिय़ों का भव्य स्वागत किया।

छत्तीसगढ़ टीम में खिलाड़ी तेजेश्वर साहू, समर धु्रव, आदित्य, पीयूष एवं चंद्रहास सभी से प्रशांत कहरा, रोशन, निश्चय, करण, विवेक तिवारी, कोच शरद पंसारी तथा मैनेजर प्रदीप कर्ष खिलाडिय़ों के इस सफलता पर सुंदर साहू, दुलेश धु्रव, उमाशंकर साहू, रितु प्रिया, चोवा राम साहू, माहेश्वरी पंसारी, क्रीड़ा अधिकारी जितेंद्र मिश्रा, राजकुमार मल, वंदना तिवारी, आलोक गुप्ता, निर्मल जांगड़े, विनोद शर्मा, अजय यादव, सोनचंद धु्रव, फिरोज टंडन, सुनील यदु, सुमित, थानसिंग धु्रव, मूरित धु्रव, मनोज गुप्ता, यशवंत साहू, दीपक क्षत्रिय, ऋषि मेश्राम, दिनेशसाहू, सुमन साहा, चित्ररेखा साहू, स्वाति वर्मा, मनोज साहू, संदीप, प्रदीप एवं ओमकुमार ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।


Date : 22-Jan-2020

नई दिल्ली, 22 जनवरी । ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज जीतकर टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। अब भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर है, जहां पांच टी-20 मैचों की सीरीज के लिए वह तैयार है। 
दूसरी तरफ मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे में मिली हार से परेशान है। चोटिल खिलाडिय़ों ने विराट ब्रिगेड की मुश्किलें जरूर बढ़ाई हैं। कंधे की चोट के कारण शिखर धवन टीम इंडिया के टी-20 ओर वनडे दोनों स्क्वॉड से बाहर हो चुके हैं। उधर, अनुभवी टेस्ट तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा भी चोटिल हैं।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान घायल हुए स्टार बल्लेबाज शिखर धवन की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को टी-20 टीम में शामिल किया गया है। वहीं, पृथ्वी शॉ को वनडे टीम में जगह मिली है। फिलहाल बोर्ड ने टेस्ट टीम का ऐलान नहीं किया है। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की तेज गेंदबाजी भी चोटों से परेशान रही है। ट्रेंट बोल्ट और लोकी फर्ग्यूसन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट दौरे में लगी चोटों से अब तक उबर नहीं पाए हैं। मैट हेनरी, डग ब्रेसवेल और एडम मिल्ने जैसे तेज गेंदबाज भी चोटिल होने से बाहर हैं।
दौरे की शुरुआत टी-20 सीरीज से होनी है। पहला मुकाबला 24 जनवरी को ऑकलैंड में खेला जाएगा। कप्तान विराट कोहली शानदार फॉर्म हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में वह प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे। अब उनके लिए टी-20 इंटरनेशनल में बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका है।
टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच की बात करें, तो विराट कोहली और अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी ने 12-12 बार यह अवॉर्ड हासिल किए हैं। यानी न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के एक मुकाबले में मैन ऑफ द मैच होते ही वह टॉप पर आ जाएंगे।
टी-20 इंटरनेशनल:सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच
- मोहम्मद नबी- 12 (मैच-75)
- विराट कोहली -12 (मैच- 78)
- शाहिद आफरीदी-11 (मैच- 99)
- क्रिस गेल- 9 (मैच- 58)
- शेन वॉटसन-9 (मैच-58)
(मो. शहजाद, डेविड वॉर्नर, मो। हफीज और रोहित शर्मा के नाम भी 9-9 अवॉर्ड)
गौरतलब है कि विराट कोहली न्यूजीलैंड में पहली बार टी-20 इंटरनेशनल खेलेंगे। उन्होंने कीवियों के खिलाफ 5 टी-20 जरूर खेले हैं, लेकिन सभी अपनी धरती पर। उन्होंने इन पांच टी-20 में 49.25 की औसत से 197 रन बनाए हैं। उनका उच्चतम स्कोर 70 रन रहा है।(आज तक)

 


Date : 22-Jan-2020

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 22 जनवरी।
तीसरी राष्ट्रीय मास्टर्स गेम्स प्रतियोगिता में इस बार छत्तीसगढ़ से अलग-अलग प्रतियोगिताओं में 90 मास्टर खिलाड़ी भाग लेंगे। यह प्रतियोगिता 5 से 9 फरवरी के बीच बड़ोदरा गुजरात में खेली जाएगी। प्रतियोगिता के दौरान मास्टर्स गेम्स में शामिल सभी खेलों का आयोजन होगा। छत्तीसगढ़ के मास्टर खिलाड़ी एथलेटिक्स, तैराकी, वेटलिफ्टिंग, बैडमिंटन, शूटिंग, तीरंदाजी आदि स्पर्धाओं में भाग लेंगे।
मास्टर्स गेम्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ के सचिव ताजुद्दीन ने बताया कि राष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेलने वाले खिलाडिय़ों के चयन के लिए पिछले माह 7 व 8 दिसंबर को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता व ट्रायल किया गया। इस प्रतियोगिता में प्रदर्शन के आधार पर खिलाडिय़ों का चयन किया गया है। बड़ोदरा में होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता के आधार पर भारतीय मास्टर खिलाडिय़ों का चयन भी होगा। चयनित खिलाड़ी जापान में होने वाली विश्व मास्टर्स गेम्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

 


Date : 22-Jan-2020

बचेली, 22 जनवरी। गुवाहाटी में आयोजित तीसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 में शामिल दंतेवाड़ा की कबड्डी खिलाड़ी पायल मरकाम व संजय यादव ने दंतेवाड़ा कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा से मुलाकात की। 

दोनों खिलाडिय़ों को वर्ष 2019 में 45वें राष्ट्रीय जूनियर कबड्डी चैम्पियनशिप जो कोलकाता में हुआ, वहां कांस्य पदक प्राप्त कर छग टीम की सदस्यता पात्रता हासिल की। वहीं संजय यादव को पटना में सब जूनियर कबड्डी चैम्पियनशिप में स्कूल खेल में उनके द्वारा किए गए प्रदर्शन के  आधार पर शामिल होने का अवसर मिला था। दोनों प्रतिभागी दंतेवाड़ा जिले के पहले खिलाड़ी हैं, जो खेलो इंडिया यूथ गेम्स में शामिल हुए। पायल मरकाम जो छत्तीसगढ़ टीम की सदस्य हैं, इस खेल में कांस्य पदक प्राप्त किया ।
विदित हो कि दंतेवाड़ा जिला कबड्डी संघ की मंच से पायल मरकाम 2013 में सब जूनियर, 2019 में जूनियर वर्ग में पदक धारी बन चुकी हैं, वहीं संजय यादव ने 2019 में सब जूनियर राष्ट्रीय कबड्डी चैंपियनशिप से अपनी पहचान बनाना शुरू किया। वर्तमान में संजय यादव शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कासोली (निवासी ग्राम बिंजाम) कक्षा 11वीं में अध्ययनरत व खेल परिसर जावंगा गीदम में अभ्यासरत हैं, वहीं पायल मरकाम मेटापाल निवासी व पढ़ाई के क्षेत्र में 10 वीं तक शिक्षा पूर्ण कर आगामी पढ़ाई जारी रखी हुई है। 
खिलाडिय़ों की इस उपलब्धि पर कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा, आदिवासी विकास शाखा सहायक आयुक्त व दंतेवाड़ा जिला कबड्डी संघ के संरक्षक अमरचंद बर्मन, जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कर्मा, जिला खेल अधिकारी प्रदीप सिंह, कबड्डी संघ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व पदाधिकारियों ने शुभकामनाएं व उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

 


Date : 22-Jan-2020

नई दिल्ली, 22 जनवरी। भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर  ने अपने बचपन के दोस्त और टीम इंडिया के साथी रह चुके विनोद कांबली को चुनौती दी है और उनके दिए काम को पूरा करने के लिए उन्होंने सिर्फ एक सप्ताह का समय दिया है। दरअसल 2017 में सचिन ने सिंगर सोनू निगम के साथ क्रिकेट वाली बात गाना गया था, जो काफी सुपरहिट हुआ था। उन्होंने यह गाना वल्र्ड कप खेलने वाले अपने साथियों को समर्पित किया था। सचिन ने कांबली को चुनौती देते हुए कहा कि मैं आपको चुनौती देता हूं कि आप मेरे इस गाने को रैप करें। आपके पास एक सप्ताह का समय है।
सभी नाम याद रखने की भी चुनौती असली गाने में सचिन ने भारत के लिए खेलने वाले क्रिकेटर्स के नामों को रैप किया था। इस चुनौती के साथ ही सचिन ने कांबली को यह भी कहा कि वह सभी नामों को याद रखें और फिर परफॉर्म करें। हालांकि उसी समय कांबली रैप के कुछ मूव्स करते हुए दिखाई भी दिए। सचिन ने कहा कि कांबली के पास 28 जनवरी तक का समय है। यदि वे नहीं जानते है कि गाने को कैसे गाया जाता है। तब कांबली को उन्हें कुछ देना होगा। इसके जवाब में कांबली ने कहा कि यह बड़ी चुनौती है।
दरअसल कुछ दिन पहले सचिन  ने कांबली को बर्थडे विश करते हुए एक वीडियो में कहा था कि वह जानते हैं कि स्कूल दिनों से ही कांबली एक अच्छे गायक हैं और यहां तक कि एक अच्छे डांसर भी हैं। क्रिकेट के मैदान पर इन दो अच्छे दोस्तों के काफी किस्से मशहूर हैं। दोनों के कोच भी एक ही रहे थे, एक ही स्कूल की टीम से भी खेला करते थे  और बाद में भारत के लिए साथ में भी खेले। (न्यूज 18)

 


Date : 22-Jan-2020

नई दिल्ली, 22 जनवरी। इंडियन प्रीमियर लीग 2020 डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस इस बार नीलामी में सबसे मजबूत और संतुलित टीम बनकर उभरी है। उन्होंने क्रिस लिन को विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए खरीदा और नाथन कूल्टर नाइल को बैकअप पेसर के रूप में अपनी टीम में शामिल किया है।  रोहित शर्मा की कप्तानी में इस बार टीम का प्रयास अपने पांचवें खिताब पर होगा। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस 4 बार आईपीएल खिताब पर कब्जा जमाने वाली इकलौती टीम है। मुंबई 2013, 2015, 2017 और 2019 में चैंपियन बन चुकी है।
मुंबई इंडियंस ने सौरभ तिवारी (50 लाख), मोसिन खान (20 लाख) और दिग्विजय देशमुख (20 लाख) को भी खरीदा। मुंबई ने युवा पेस गेंदबाजों पर भी अपना भरोसा जताया। उन्होंने ऑलराउंडर प्रिंस बलवंत को भी अपनी टीम में शामिल किया है। आईपीएल 2020 सीजन में मुंबई इंडियंस इस मजबूत प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है। 
रोहित शर्मा: टीम इंडिया के नियमित ओपनर रोहित शर्मा 2019 से मुंबई इंडियंस के लिए ओपनिंग कर रहे हैं। पिछला सीजन 2018 के मुकाबले रोहित के लिए अच्छा रहा था। कोई कारण नहीं है कि वे ओपनिंग की अपनी पोजिशन को छोडऩा चाहेंगे। रोहित ने पिछले सीजन में 15 मैचों में 28.92 की औसत से 405 रन बनाए थे। आईपीएल में अबतक रोहित 188 मैचों में 31.60 की औसत से 4898 रन बना चुके हैं। रोहित ने आईपील में 1 शतक और 36 अर्धशतक जड़े हैं।
क्विंटन डिकॉक: पिछले सीजन में डिकॉक मुंबई इंडियंस के लिए मास्टर स्ट्रोक साबित हुए थे। उन्होंने 132.91 की स्ट्राइक रेट से 529 रन बनाए थे। डिकॉक एक बार फिर रोहित के साथ ओपनिंग करना चाहेंगे। डिकॉक ने आईपीएल में अबतक 50 मैचों में 30.33 की औसत से 1456 रन बनाए हैं। उन्होंने आईपीएल में 1 शतक और 10 अर्धशतक जड़े हैं।
क्रिस लिन या इशान किशन: बिग बैश लीग में क्रिस लिन जबरदस्त फॉर्म में हैं। ऐसे में उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर रखना आसान नहीं होगा। लिन तीसरे नंबर के लिए उपयुक्त बल्लेबाज हैं। वह टॉप आर्डर द्वारा सैट प्लेटफॉर्म का लाभ उठाना चाहेंगे। यदि टीम प्रबंधन को लगता है कि विदेशी खिलाड़ी ज्यादा हो रहे हैं तो उनकी जगह इशान किशन खेल सकते हैँ। क्रिस लिन ने आईपीएल में अबतक 41 मैचों में 33.68 की औसत से 1280 रन बनाए हैं। इनमें 10 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, इशान किशन ने 37 आईपीएल मैचों में 21.06 की औसत से 695 रन बनाए हैं। इशान किशन मुंबई इंडियंस के लिए विकेटकीपिंग भी करते हैं।
सूर्यकुमार यादव: घरेलू क्रिकेट में मुंबई के सूर्यकुमार यादव शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। मुंबई इंडियंस के लिए भी अब तक उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने पिछले 2 सीजन में 400 से ऊपर रन बनाए हैं। मध्यक्रम में वह कहीं भी खेल सकते हैं। आईपीएल में सूर्यकुमार यादव अबतक 85 मैचों में 28.14 की औसत से 1548 रन बना चुके हैं। 
कीरोन पोलार्ड: वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड के लिए 2018 का सीजन बहुत खराब रहा था। इस पर भी सवाल उठे थे कि क्यों उन्हें हर बार प्लेइंग इलेवन में चुना जा रहा है। लेकिन 2019 में वह दोबार फॉर्म में लौटे और उन्होंने कुछ मैच केवल अपने दम पर जितवाए। एक दशक से मुंबई से जुड़े पोलार्ड को अनदेखा करना आसान नहीं होगा। पोलार्ड ने आईपीएल में अबतक 148 मैचों में 28.69 की औसत से 2755 रन बनाए हैं। उन्होंने 14 अर्धशतक जड़े हैं। इसके साथ ही वह इतने ही मैचों में 8.85 की इकोनॉमी से 56 विकेट भी ले चुके हैं।
क्रुणाल पांड्या: टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के बड़े भाई क्रुणाल ने 2017 के फाइनल में मैच विनिंग परफॉर्मेंस की थी। वह हार्दिक के साथ फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं। उनकी गेंदबाजी भी प्रभावशाली रही है। क्रुणाल ने 55 आईपीएल मैचों में 26.20 की औसत से 891 रन बनाए हैं। वहीं, इतने ही मैचों में उन्होंने 7.16 की इकोनॉमी से 40 विकेट भी झटके हैं।
हार्दिक पांड्या: हार्दिक पांड्या गेंद के बेहतरीन स्ट्राइकर हैं। 2019 में उनका स्ट्राइक रेट 191.42 का था। निचले क्रम में आने के बाद भी उन्होंने 400 रन बनाए थे। हार्दिक विकेट लेने में भी सक्षम हैं। हार्दिक पांड्या ने 66 आईपीएल मैचों में 28.86 की औसत से 1068 रन बनाए हैं। वहीं, इतने ही मैचों में उन्होंने 9.06 की इकोनॉमी से 42 विकेट भी झटके हैं।
राहुल चाहर: राजस्थान के 20 साल के खिलाड़ी राहुल चाहर ने 2019 में मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने इस सीजन में साफतौर पर अपना प्रभाव छोड़ा था। उन्होंने 16 मैचों में 6.77 की इकोनॉमी से 15 विकेट हासिल किए। । मिडिल ओवरों में वह आक्रामक गेंदबाजी कर सकते हैँ। 
धवन कुलकर्णी या नाथन कूल्टर नाइल: ट्रांसफर विंडो के जरिये मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स से कुलकर्णी को खरीदा है। नई गेंद से मुंबई के इस पेसर का आईपीएल में अच्छा रिकॉर्ड है। यदि टीम प्रबंधन ओरवसीज पेसर को खिलाने का फैसला करता है तो कुलकर्णी को नाथन कूल्टर नाइल या लसिथ मलिंगा के लिए जगह खाली करनी होगी। धवल कुलकर्णी ने आईपीएल में अबतक 90 मैचों में 8.26 की इकोनॉमी से 86 विकेट हासिल किए हैं। वहीं, नाथन कूल्टर नाइल ने 26 मैचों में 7.66 की इकोनॉमी से 36 विकेट झटके हैं।
ट्रेंट बोल्ट: न्यूजीलैंड के पेसर ट्रेंट बोल्ट को दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से कोई खास सफलता नहीं मिली। नई गेंद से अच्छी गेंदबाजी के बावजूद डेथ ओवर में उन्होंने काफी रन दिए। लेकिन मुंबई की पिच उन्हें रास आएगी। ट्रेंट बोल्ट ओवर सीज पेसर के रूप में पहला विकल्प होगा। बोल्ट ने आईपीएल में अबतक 33 मैचों में 8.78 की इकोनॉमी से 38 विकेट लिए हैं।  
जसप्रीत बुमराह: बिना किसी शक के जसप्रीत बुमराह इस समय बेस्ट गेंदबाज हैं। अहम मौकों पर उन्होंने मुंबई इंडियंस को हर बार सहायता की है। उनकी विकेट लेने की क्षमता या बिना विकेट लिए अच्छी गेंदबाजी की क्षमता कम गेंदबाजों के पास है। बेशक उन्हें पिछले कुछ माह में अनेक चोटों से गुजरना पड़ा है। लेकिन वह प्लेइंग इलेवन में मुंबई इंडिंयस का पहला विकल्प होंगे। बुमराह में आईपीएल में अबतक 77 मैचों में 7.55 की इकोनॉमी से 82 विकेट लिए। 
पूरी टीम इस प्रकार हैं- रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, क्रुणाल पांड्या, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, राहुल चाहर, अनमोलप्रीत सिंह, जयंत यादव, आदित्य तारे, अनुकूल रॉय, धवल कुलकर्णी, क्विंटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, लसिथ मलिंगा, मिशेल मैकक्लाघेन, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, नाथन कूल्टर नाइल, मोसिन खान, दिग्विजय देशमुख। (लाइव हिन्दुस्तान)

 


Date : 22-Jan-2020

नई दिल्ली, 22 जनवरी । भारत के सालमी बल्लेबाज शिखर धवन कंधे में चोट के कारण न्यूजीलैंड दौर पर खेली जाने वाली वनडे और टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने धवन के स्थान पर संजू सैमसन को टी-20 में वापस बुलाया। वहीं, युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को वनडे टीम में मौका दिया है। बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। संजू सैमसन को टी-20 टीम में जगह मिलने के बाद फैन्स ने विराट कोहली से उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल करने की अपील की है। 
संजू सैमसन को श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज के बाद बाहर कर दिया गया था, लेकिन न्यूजीलैंड दौरे पर वह एक बार फिर टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं। शिखर धवन भी चोट से वापसी करते हुए श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया सीरीज में लौटे थे। बेंगलुरू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए आखिरी वनडे में वह फिर चोटिल हो गए थे इसलिए टीम से बाहर चले गए हैं। सैमसन और शॉ दोनों इस समय न्यूजीलैंड में हैं और इंडिया-ए की टीम से खेल रहे हैं।
भारत को न्यूजीलैंड में पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत 24 जनवरी से हो रही है। इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। बीसीसीआई ने जैसे ही अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर संजू सैमसन के टीम इंडिया में आने का ऐलान किया, वैसे ही फैन्स ने विराट कोहली से उन्हें खिलाने की मांग शुरू कर दी।
बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा, सलामी बल्लेबाज शिखर धवन न्यूजीलैंड दौरे पर टी-20 और वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं। धवन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को बेंगलुरू में खेले गए तीसरे वनडे मैच में गेंद रोकने के दौरान बाएं कंधे में चोट लग गई थी। बयान के मुताबिक, उनके कंधे का एमआरआई कराया गया और इससे पता चला कि उनको ग्रेड-2 की चोट है इसलिए उन्हें कुछ समय आराम करने की सलाह दी गई है। फरवरी के पहले सप्ताह से वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैब की प्रक्रिया शुरू करेंगे।
न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टी-20 टीम 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), संजू सैमसन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा, शादुर्ल ठाकुर। 
5 मैचों की टी-20 सीरीज का शेड्यूल:
24 जनवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला टी 20 (ऑकलैंड), दोपहर 12.30 बजे भारतीय समयानुसार
26 जनवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, दूसरा टी 20 (ऑकलैंड), दोपहर 12.30 बजे भारतीय समयानुसार
29 जनवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, तीसरा टी 20 (हेमिल्टन), दोपहर 12.30 बजे भारतीय समयानुसार
31 जनवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, चौथा टी 20 (वेलिंग्टन), दोपहर 12.30 बजे भारतीय समयानुसार
2 फरवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, पांचवां टी 20 (मॉन्गनुई), दोपहर 12.30 बजे भारतीय समयानुसार

(लाईव हिन्दुस्तान)


Date : 22-Jan-2020

कराची, 22 जनवरी। पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल ने राष्ट्रीय टीम में न चुने जाने पर चयनकर्ताओं पर गुस्सा जाहिर किया है। उन्होंने कहा कि घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भी खिलाडिय़ों को सम्मान नहीं मिल रहा है। कामरान ने पूर्व कोच मिकी आर्थर को भी आड़े हाथ लिया और कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल में युवाओं को मौके देने के बजाए फिटनेस पर ज्यादा ध्यान दिया। पाकिस्तान की ओर से कामरान अकमल ने 2017 में आखिरी मुकाबला खेला था। 11 अप्रैल 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच था।
5 साल से बना रहा हूं रन, कितना इंतजार करूं
कामरान ने कहा, मैं निराश नहीं हूं लेकिन बर्दाश्त करने की भी एक सीमा होती है। 5 साल हो चुके हैं, आप एक नया सिस्टम लेकर जाए जिसमें बेस्ट क्वालिटी, बेस्ट टैलेंट और अच्छा प्रदर्शन करने वाले को सीधे चुना जाएगा। तो टीम में आने के लिए क्या मैं इंडिया या ऑस्ट्रेलिया जाकर प्रदर्शन करूं। मैं पाकिस्तान का खिलाड़ी हूं, मैं 5 साल से रन बना रहा हूं, मैं कितना इंतजार करूं? क्या मैं प्रधानमंत्री को जाकर बताऊं कि 5 साल में मेरा प्रदर्शन ऐसा रहा है। यदि कोई गजब के प्रदर्शन के चलते मुझसे पहले खेलता है तो वह बात समझ में आती है। मेरा कहना है कि मुझे जरूरत पडऩे पर एक विकेटकीपर के रूप में मौका दो।
मिस्बाह को खिलाडिय़ों का दर्द समझना चाहिए
कामरान अकमल ने आगे कहा, टी20 टीम में जगह है लेकिन आप जबरदस्ती किसी दूसरे को मौका दे रहे हैं। यह पाकिस्तान की टीम है, इसमें पाकिस्तान को आगे रखो। यदि कोई अच्छा कर रहा है तो उन्हें लेना चाहिए। मेरे जैसे कई खिलाड़ी हैं जो टीम में आना डिजर्व करते हैं जैसे फवाद आलम। उसके आंकड़े देखिए। मुझे लगता है कि वह भी काफी बर्दाश्त कर चुका है। वल्र्ड कप होने वाला है, मैंने पाकिस्तान सुपर लीग में अच्छा किया और घरेलू क्रिकेट में भी सभी फॉर्मेट में मैं टॉप परफॉर्मर रहा। मिस्बाह को यह सब देखना चाहिए। इससे पहले मिकी आर्थर ने जो पाकिस्तान क्रिकेट के साथ किया, सभी को पता है कि पसंद-नापसंद से कितना बुरा असर पड़ता है। मिस्बाह को पता है कि उन्होंने खुद ने कितना संघर्ष किया।
फिटनेस-युवाओं की वजहस गर्त में पाकिस्तान क्रिकेट
कामरान अकमल ने कहा कि केवल फिटनेस और युवाओं पर ध्यान देने से पाकिस्तान क्रिकेट टीम 8वें नंबर पर चली गई। उन्होंने कहा, हम प्रदर्शन और कौशल को नहीं देखते हैं, घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन पर विचार नहीं किया जाता। जब से पीएसएल शुरू हुआ है लोगों को 1-2 पारियों के आधार पर चुना जा रहा है और केवल 30-40 रन बनाकर आसिफ अली, हुसैन तलत, एहसान अली जैसे लोग आ गए। उनका प्रदर्शन क्या है। एहसान अली ने फस्र्ट क्लास में डिवीजन 1 का एक मैच नहीं खेला और आपने उसे चुन लिया। चयन का पैमाना क्या है। (न्यूज 18)
 

 


Previous12Next