खेल

Previous123Next
Posted Date : 15-Nov-2018
  • नई दिल्ली, 15 नवंबर । महिला वल्र्ड टी-20 टूर्नमेंट का आगाज हो चुका है। साउथ अफ्रीका की टीम ने अपने पहले मैच में श्री लंका टीम को 7 विकेट से हरा दिया। टूर्नामेंट में उस वक्त अनोखा वल्र्ड रेकॉर्ड बन गया, जब इस मैच में कप्तान डेन वैन निकेर्क और मैरीजाने कैप की जोड़ी ने एक साथ बैटिंग की। रियल लाइफ में शादीशुदा इस जोड़ी ने न केवल अपनी टीम को संकट से उबारा, बल्कि साउथ अफ्रीका को मिली 7 विकेट से जीत में अहम भूमिका भी निभाई। 
    श्री लंकाई टीम ने पहले बेटिंग करते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट पर 99 रन बनाए थे। जवाब में साउथ अफ्रीकी पारी की शुरुआत भी काफी खराब रही। 
    उसके दो विकेट सिर्फ 6 रन के टीम स्कोर पर गिर गए। इसके बाद कप्तान डेन वैन निकेर्क और मैरीजाने कैप ने मोर्चा संभालते हुए तीसरे विकेट के लिए 67 रन जोड़ डाले। साउथ अफ्रीका जीत के करीब थी, तभी कैप श्रीवर्दने की गेंद पर पगबाधा आउट हो गईं। 
    उन्होंने 44 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्का की मदद से 38 रनों की पारी खेली। उनके आउट होने के बाद उनकी लाइफ पार्टनर और कप्तान वैन ने प्रीज के साथ मिलकर 29 रन जोड़ते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी। वैन ने 45 गेंदों में 2 चौके लगाते हुए 33 रन की नाबाद पारी खेली। यह टूर्नमेंट वेस्ट इंडीज में खेला जा रहा है। 
    उल्लेखनीय है कि इस जोड़े ने इसी साल जुलाई में शादी करते हुए सभी को हैरान कर दिया था। यह पहली महिला शादीशुदा कपल है, जिसने किसी आईसीसी टूर्नामेंट में एक साथ बल्लेबाजी की। यही नहीं, यह महिला क्रिकेट की पहली ऐसी जोड़ी भी है, जिसने शादी की है और एक ही टीम से खेलते भी हैं। (नवभारतटाईम्स)

    ...
  •  


Posted Date : 15-Nov-2018
  • लंदन, 15 नवम्बर। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने कश्मीर को लेकर एक बार फिर विवादित बयान दिया है। लंदन में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, पाकिस्तान से अपने चार सूबे ही ठीक तरह से नहीं संभाले जा रहे हैं... और पाकिस्तान को कश्मीर नहीं चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा, कश्मीर भारत को भी नहीं दिया जाना चाहिए। इसे स्वतंत्र कर देना चाहिए। ऐसा होने से कश्मीर में लोग नहीं मारे जाएंगे। इससे वहां इंसानियत जिंदा रहेगी... पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ने ब्रिटेन की संसद में छात्र-छात्राओं के संबोधित करते हुए यह कहा है।
    दिलचस्प बात यह है कि शाहिद अफरीदी का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब पाकिस्तान में वहां की क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व दिग्गज क्रिकेटर इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार है।
    वैसे यह पहली बार नहीं है जब शाहिद अफरीदी ने कश्मीर को लेकर विवादित बोल बोले हों। इससे पहले इसी साल अप्रैल में अफरीदी ने ट्विटर पर एक पोस्ट लिखकर कश्मीर की स्थिति को भयावह और चिंताजनक बताया था। तब उन्होंने यह भी लिखा था कि कश्मीर की स्वतंत्रता की आवाज उठाने वाले निर्दोष लोगों को दमनकारी शासन की गोलियां खानी पड़ रही हैं। इसके साथ ही उन्होंने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) व अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं से वहां दखल देने की मांग भी की थी। इसके अलावा 2016 में भी विवादित बयान देते हुए अफरीदी ने कश्मीरियों से पाकिस्तानी क्रिकेटरों का समर्थन करने की बात कही थी। (एनडीटीवी)

     

    ...
  •  


Posted Date : 14-Nov-2018
  • नई दिल्ली, 14 नवम्बर। खेल के बड़े इवेंट्स हर देश अपने यहां करवाना चाहता है। भारत भी इनमें से एक है, लेकिन एक बॉक्सर का ताजा मामला आने वाले दिनों में भारत के लिए बड़े इवेंट की मेजबानी मिलने में मुश्किल खड़ी कर सकता है। दरअसल, भारत इस वक्त एआईबीए विमिंज वल्र्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप की तैयारियों में जुटा है, लेकिन इवेंट से ज्यादा चर्चा में कोसोवो देश की चैंपियन डोनजीटा साडिकू हैं। दरअसल, उन्हें भारत में आयोजित टूर्नमेंट के लिए वीजा नहीं मिला है। पिछले एक साल से भी कम वक्त में भारत इस बॉक्सर को दूसरी बार वीजा देने से मना कर चुका है। 
    भारत के इंकार करने के पीछे बॉक्सर वजह नहीं है। दरअसल, बॉक्सर का देश यानी  कोसोवो साउथ-ईस्टर्न यूरोप में एक विवादित क्षेत्र है। भारत उसको मान्यता नहीं देता, इसलिए अब साडिकू और उनके दो कोचों को वल्र्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप, जो दिल्ली में हो रही है, के लिए वीजा नहीं दिया। भारत का कोसोवो में कोई दूतावास नहीं है और 19 साल की साडिकू के पास अलबेनिया की भी नागरिकता है, इसलिए उन्होंने साइबेरिया में मौजूद दूतावास में वीजा के लिए आवेदन दिया था। तीनों में से किसी के वीजा मंगलवार शाम तक मंजूरी नहीं मिली थी। 
    इससे पहले 2017 में भी भारत ने साडिकू को वीजा नहीं दिया था, जिस वजह से वह दिसंबर में गुवाहाटी में हुई वल्र्ड यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले पाई थीं। कोसोवो हाल में बना एक देश है, जिसे संयुक्त राष्ट्र के कुल 193 देशों में से 113 ही मान्यता देते हैं। फिलहाल भारत उसे मान्यता न देने वालों की लिस्ट में शाामिल है। 
    भारत निकट भविष्य में वल्र्ड यूथ ओलिंपिक की मेजबानी चाहता है, लेकिन साडिकू को वीजा नहीं देना दावे को कमजोर कर सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इंटरनैशनल ओलिंपिक कमिटी ने खुद कोसोवो को 2014 में मान्यता दी है। वह अब चाहता है कि किसी भी बड़े इवेंट्स की मेजबानी उसी देश को मिले, जो सभी देशों (कोसोवो देश सहित जो भी सदस्य हैं) की हिस्सेदारी को तय कर सके। अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसे मेजबानी मिलनी मुश्किल है। 
    इस बारे में बीएफआइ के प्रेजिडंट अजय सिंह ने बताया, च्हमने इस मामले को विदेश मंत्रालय के सामने उठाया है। मुझे नहीं लगता है कि इस वजह से टूर्नमेंट पर कोई आंच आएगी। यह एक ग्लोबल मामला है, क्योंकि सिर्फ भारती ही नहीं कई ऐसे देश हैं, जो कोसोवो पर ध्यान नहीं देते। आईओसी इस मामले पर सभी सदस्य देशों के साथ मिलकर रास्ता निकालेगा। भारत को ब्लैकलिस्ट करना रास्ता नहीं है।
    दूसरी ओर आईओसी प्रेजिडंट ने खेल को राजनीति से अलग रखने की बात करते हुए कहा, भारत को राजनीति से खेल अलग रखने में सक्षम होना चाहिए। यदि मध्य पूर्व देश इजराइल से ऐथलीटों का स्वागत कर सकते हैं, तो भारत (कोसोवो के बॉक्सर का स्वागत) क्यों नहीं कर सकता खेल सचिव राहुल भटनागर ने स्वीकार किया कि आईओसी ने इस मामले को एमईए के सामने उठाया है। उन्होंने कहा कि हमें एक लेटर आईओसी सचिव राजीव मेहता से मिला, लेकिन इस मामले पर एमईए ने इस कोई जवाब नहीं दिया। यह डिप्लोमेट (राजनयिक) का मामला है और खेल इस मामले में कोई दखल नहीं दे सकता है।  (टाईम्स न्यूज)

     

    ...
  •  


Posted Date : 14-Nov-2018
  • नई दिल्ली, 14 नवम्बर । एथलीट परविंदर चौधरी ने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम स्थित एथलीट एकेडमी में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
    जानकारी के अनुसार 18 साल के स्प्रिंटर परविंदर चौधरी ने हॉस्टल के कमरे में सीलिंग के पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली। स्पोर्टस अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी ने बताया कि कल सुबह फोन पर उसका पिता के साथ किसी बात को लेकर विवाद हुआ था। जिसके बाद उसकी बहन भी बात करने के लिए आई। लेकिन हम उसे बचा नहीं सके। 
    परविंदर चौधरी के पिता महेश पाल ने बताया कि परविंदर की उनसे बात हुई थी। उसने पिता को बताया था कि उसे पैसे चाहिए। तब उन्होंने उसे आश्वासन दिया था कि वह पैसे देंगे। परविंदर के पिता ने कहा कि मुझे नहीं पता बाद में क्या हुआ। मुझे स्टेडियम के लोगों से कोई शिकायत नहीं है। परविंदर अलीगढ़ का रहने वाला था और हाल ही में उसका चयन धावक ट्रेनिंग के लिए हुआ था। (एएनआई)

     

    ...
  •  


Posted Date : 13-Nov-2018
  • इस्लामाबाद, 13 नवम्बर।  पाकिस्तान के शानदार बल्लेबाज शोएब मलिक अब टी10 लीग का हिस्सा नहीं होंगे। ट्विटर पर इमोशनल पोस्ट लिखकर सोमवार को उन्होंने खुलासा किया। शोएब मलिक टी10 लीग के दूसरे सीजन में पंजाब लीजेंड के साथ खेलने के लिए तैयार थे। लेकिन पत्नी और बेटे के कारण वो नहीं खेल पाएंगे, 29 अक्टूबर को ही शोएब मलिक को बेटा हुआ है जिसका नाम इजहान मिर्जा मलिक  है। बारह अप्रैल 2010 को शोएब मलिक ने भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा से शादी की थी और 29 अक्टूबर 2018 को वो बेटे के पिता बने। 
    उन्होंने टी10 लीग से बाहर होने की खबर सुनाते हुए लिखा- मिक्स फीलिंग के साथ बताना चाहूंगा कि मैं पंजाबी लीजेंट्स के साथ टी10 लीग का हिस्सा नहीं रह पाऊंगा, क्योंकि मैं अपने परिवार के साथ वक्त बिताना चाहता हूं। ये मेरे के लिए काफी मुश्किल फैसला था। मेरी पत्नी चाहती हैं कि मैं खेलूं। लेकिन पत्नी और बेटे के आगे कुछ नहीं है। उम्मीद है आप सभी समझ सकेंगे।
    शोएब मलिक पाकिस्तान क्रिकेट टीम के की प्लेयर हैं। ऐसे में वो न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 टी20 मैच की सीरीज खेलेंगे। रविवार को ही वनडे सीरीज खत्म हुई है। टी-20 सीरीज के बाद पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैच की टेस्ट सीरीज भी खेली जाएगी। जिसमें शोएब मलिक शामिल नहीं हैं। 21 नवंबर से 2 दिसंबर तक टी10 क्रिकेट लीग शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेली जाएगी। जिसमें शोएब मलिक हिस्सा नहीं होंगे।  (एनडीटीवी)

    ...
  •  


Posted Date : 12-Nov-2018
  • नई दिल्ली, 12 नवम्बर। खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाते दिखाए गए विज्ञापनों पर सरकार ने सख्ती दिखाई है। हीरो मोटो कॉर्प को अपनी बाइक एक्सट्रीम 200 आर का वह विज्ञापन वापस लेना पड़ा है जिसमें क्रिकेटर विराट कोहली खतरनाक तरीके से बाइक चलाते नजर आ रहे थे। इस विज्ञापन को लेकर ट्रांसपोर्ट मंत्रालय ने एडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड काउंर्सिं ऑफ इंडिया से इस पर रोक लगाने को कहा था।
    हाल में हीरो मोटोकॉर्प ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को अपना नया ब्रैंड एंबेसडर बनाया था। कंपनी ने विराट का नाम हीरो के ऐड कैंपेन में उन्हें बाइक एक्सट्रीम 200 आर के लिए जोड़ा। यह बाइक सितंबर महीने में लॉन्च हुई थी।
    विज्ञापन के जरिए कमाई- विराट कोहली ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए 175 करोड़ रुपये कमाते है। ईएसपी प्रॉपर्टीज और स्पोर्ट्स पावर की रिपोर्ट के मुताबिक विराट कोहली 19 ब्रांड का विज्ञापन करते हैं। क्रिकेट के एंडोर्समेंट में 15.77 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। साल 2016 में विराट कोहली 20 ब्रांड का विज्ञापन करते थे। इससे उन्होंने 120 करोड़ रुपए की कमाई की थी। हालांकि, 2017 में उन्होंने 19 ब्रांड का विज्ञापन किया। उनकी कमाई बढ़कर 150 करोड़ हो गई है। (न्यूज 18)

    ...
  •  


Posted Date : 12-Nov-2018
  • वेस्टइंडीज में खेले जा रहे महिला टी-20 विश्वकप में भारत ने चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान पर शानदार सात विकेट से जीत दर्ज की है। पाकिस्तान से मिले 134 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत ने इसे आसानी से हासिल कर लिया। भारत की ओर से मिताली राज ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 47 गेंदों में 51 रनों की पारी खेली। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैचÓ चुना गया।
    विश्व कप में अपने इस दूसरे मुकाबले में टॉस भारत ने जीता और पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया जो निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट खोकर 133 रन बनाने में सफल रहा। भारत की ओर से गेंदबाज पूनम यादव और हेमलता ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। 134 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की ओर से स्मृति मंधाना और मिताली राज की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए शानदार 73 रन की साझेदारी की। भारत को पहला झटका स्मृति मंधाना के रूप में लगा। उन्होंने 28 गेंद में 26 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरी जेमिमा रॉड्रिगेजज महज 16 रन बनाकर आउट हो गईं। अर्धशतकीय पारी खेलने वाली मिताली राज पारी के 18वें ओवर में 56 रन बनाकर आउट हो गई। इसके बाद कप्तान हरनप्रीत कौर और वेदा कृष्णामूर्ति ने क्रमश: नाबाद 14 और आठ रनों की पारी खेली और भारत को 19वें ओवर में जीत दिलाई। भारत का अगला मुकाबला आयरलैंड के साथ 15 नवंबर को होगा।
    भारत ने तीसरे टी-20 मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराया
    भारत की पुरुष क्रिकेट टीम ने रविवार को वेस्टइंडीज को छह विकेट से मात देकर 3-0 से टी-20 सीरीज अपने नाम कर ली। 182 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने मैच की आखिरी गेंद में जीत हासिल की। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में शिखर धवन ने शानदार 92 और ऋषभ पंत ने 58 रनों की पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई। शिखर धवन को 'मैन ऑफ द मैचÓ का खिताब दिया गया। इससे पहले खेले गए दोनो टी-20 मुकाबलों में भी वेस्टइंडीज को हार का मुंह देखना पड़ा था।  (सत्याग्रह)

     

    ...
  •  


Posted Date : 11-Nov-2018
  • अरानी बसु
    नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों को स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ काफी मजबूत माना जाता रहा है। लेकिन बीते करीब छह साल से टीम विदेशी दौरों पर स्पिनर्स के खिलाफ जूझती नजर आई है। इसके बाद ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपनी पॉलिसी पर दोबारा विचार करना शुरू कर दिया है। हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को पता चला है कि क्यूरेटर्स से कहा गया है कि वे अब हरी, सीमिंग पिचों को छोड़कर ऐसी पिचें तैयार करें जिन पर गेंद मैच के दूसरे दिन ही टर्न होनी शुरू हो जाए।  
    बीते करीब सात-आठ साल से बीसीसीआई ने तेज गेंदबाजों के लिए मददगार पिचें बनाने पर जोर दिया है ताकि भारतीय बल्लेबाजों को विदेशी दौरों पर सीमिंग बोलिंग के सामने परेशानी न हो। हालांकि स्पिनर्स के खिलाफ घरेलू और विदेशी सीरीज में बल्लेबाजों के प्रदर्शन ने खतरे की घंटी बजा दी है। इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर मोईन अली ने दो दौरों पर भारत को परेशान किया है। इसके बाद ही बोर्ड ने अपनी इस नीति पर पुर्नविचार करना शुरू कर दिया है। 
    खबरें हैं कि इस तरह की चर्चाएं पिछले सीजन से ही शुरू हो गईं थीं और ताजा निर्देश हाल ही में मुंबई में रणजी सीजन शुरू होने से पहले क्यूरेटर्स की हुई वर्कशॉप के बाद दिए गए हैं। एक बीसीसीआई के अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, 'क्यूरेटर्स को साफ तौर पर यह बताया गया कि मोईन अली के सामने भारतीय बल्लेबाज किस तरह की परेशानियों का सामना कर रहे हैं। इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर्स जेरेमी स्नैप और जेम्स ट्रेडवेल का भी जिक्र हुआ।' 
    एक अधिकारी ने कहा, 'ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर नेथन लॉयन की बोलिंग के विडियोज का आकलन किया गया। अगर लायन जैसे फिंगर स्पिनर उन उछालभरी, तेज गेंदबाजों के लिए मददगार पिचों पर दूसरे दिन इस तरह का टर्न हासिल कर सकता है तो भारतीय पिचों में भी इस तरह का संतुलन होना चाहिए।' 
    चार सीजन पहले बोर्ड ने ऐसी पिचें तैयार करने का फैसला किया था जिन पर अधिक घास हो और जो तीसरे दिन के आखिरी सेशन के बाद ही टर्न लेना शुरू करे। बोर्ड ने इसके लिए न्यूट्रल क्यूरेटर्स भी उपलब्ध कराने शुरू किए चूंकि उसे लगता था कि रणजी सीजन के आखिर में पॉइंट्स हासिल करने के लिए ललायित टीमें पिचों को अपने हिसाब से तैयार करवा सकती हैं। 
    अधिकारी ने आगे कहा, 'हालांकि यह देखा गया कि उन हरी पिचों पर जब रोलर चले तो घास बैठने और नमी खत्म होने के बाद वे बैटिंग के लिए मददगार सपाट बन गईं। इस साल क्यूरेटर्स से कहा गया है कि वे टर्निंग पिचें बनाने से पीछे न हटें।' (नवभारतटाइम्स)

     

    ...
  •  


Posted Date : 11-Nov-2018

  • गुयाना (वेस्ट इंडीज) : महिला टी20 वर्ल्ड कप में आज भारत और पाकिस्तान का हाई वोल्टेज मैच है। पाकिस्तान टीम के सामने सबसे बड़ी चुनौती होंगी जबर्दस्त फॉर्म में चल रहीं हरमनप्रीत कौर। टूर्नामेंट के पहले ही मैच में हरमन ने धमाकेदार सेंचुरी से खलबली मचा दी है। क्रिकेट के जानकार भारतीय टीम का पलड़ा भारी मान रहे हैं। आंकड़े भी भारत के पक्ष में हैं। भारत और पाकिस्तान की महिला टीमें अब तक 10 बार एक-दूसरे से भिड़ चुकी हैं, जिसमें 8 बार भारत ने तो 2 बार पाकिस्तान ने जीत दर्ज की है। वहीं, टी-20 विश्वकप में दोनों टीमें अब तक 5 बार एक-दूसरे के आमने-सामने हुई हैं जहां 3 बार भारत ने जीत अपने नाम की है। मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े आठ बजे शुरू होगा। 
    महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं। 29 साल की हरमनप्रीत ने आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप में न्यू जीलैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 51 गेंदों पर 103 रन की तूफानी शतकीय पारी में सात चौके और आठ छक्के लगाए। 
    कप्तान हरमनप्रीत ने पहले 50 रन 33 गेंदों में और अगले 50 रन मात्र 16 गेंदों में ही जड़ डाले। हरमनप्रीत की इस शतकीय पारी की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 194 रन का स्कोर बनाया। महिला टी-20 विश्वकप में किसी भी टीम द्वारा बनाया यह अब तक का सर्वोच्च स्कोर है। हरमनप्रीत टी-20 विश्वकप में शतक बनाने वाली दुनिया की तीसरी महिला क्रिकेट खिलाड़ी बन गई हैं। 
    हरमन की इस पारी की बदौलत भारत ने अपने से मजबूत मानी जा रही न्यू जीलैंड टीम को मात दी है। ऐसे में क्रिकेट एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि भारत का पलड़ा पाकिस्तान पर भारी रहने वाला है। 
    टी20 वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 49 बॉल में तूफानी शतक (103) जड़ दिया। इस शतक की बदौलत टूर्नमेंट में भारत ने अपने अभियान का विजयी आगाज किया है। हरमन की इस पारी ने दिग्गजों का भी मन मोह लिया। आगे की स्लाइड्स में देखें सोशल मीडिया पर हरमन की तारीफ में ऐसा बोले दिग्गज....
    वेस्ट इंडीज के महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स ने हरमन की तारीफ की। उन्होंने लिखा हरमनप्रीत ने खेली उम्दा पारी। ऐसा ही हम वर्ल्ड टी2- से उम्मीद करते हैं।
    टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने इस इस युवा खिलाड़ी की तारीफ की। वीरू ने लिखा, 'जीत से शुरुआत। हरमनप्रीत कौर की तरफ से दिवाली धमाका और भारत के लिए वर्ल्ड टी20 के पहले मैच में आरामदायक जीत। बधाई हो लड़कियों।'
    पूर्व टेस्ट क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा, 'टी20 वर्ल्ड कप में उम्दा शुरुआत के लिए बधाई टीम इंडिया। कप्तान हरमनप्रीत कौर की ओर से यह लाजवाब शतक था और मैं टीम को आने वाले मैचों के लिए भी शुभकामनाएं देता हूं।'
    टीम इंडिया के सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा भी हरमन की इस पारी के मुरीद हो गए। रोहित ने लिखा, 'महिला टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में क्या शानदार शुरुआत है। जेमिमा रोडरिग्स ने पिच पर धैर्य दिखाया और अपनी कप्तान का शानदार साथ निभाया, जो (हरमन) अविश्वसनीय पारी खेलकर टी20 में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं।'
    टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने लिखा, 'हमारी लड़कियों के लिए टूर्नमेंट में शानदार आगज। हरमन की ओर से उम्दा पारी और महिला वर्ल्ड टी20 में ऐसी शुरुआत कर महिला टीम भी खुश होगी।'
    पूर्व टेस्ट क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने लिखा, 'हरमनप्रीत कौर ने खेली कप्तानी पारी। टी20 इंटरनैशनल में 100 बनाने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी। बड़े मौके पर बड़ी पारी। शानदार खेलीं।'
    इस मैच से पहले पाकिस्तान टीम के लिए हरमनप्रीत के नाम से डरना इसलिए भी खास है क्योंकि कीवी टीम के खिलाफ हरमन जब मोर्चे पर आईं, तब टीम इंडिया की हालत पतली थी। 5वें नंबर पर बैटिंग करने लिए उतरीं हरमन मैच के छठे ओवर पर ही क्रीज पर थीं और इस समय भारत का स्कोर 40 रन पर 3 विकेट था। हरमन ने परिस्थितियों को भांपते हुए संयम दिखाया और शुरुआती 13 बॉल में मात्र 5 रन ही बटोरी। 
    इसके बाद उन्होंने इस पारी में 37 गेंदें और खेलीं और इस दौरान उन्होंने रनों की लूट मचा दी। इन 37 गेंदों में इस बल्लेबाज ने 98 रन बटोरे। अपनी पारी के दौरान युवा बल्लेबाज पीठ दर्द और पेट में क्रैंप्स से भी जूझ रही थीं। इसके बावजूद अपनी पारी की उपयोगिता समझते हुए उन्होंने क्रीज खड़े रहकर विरोधी टीम के खलबली मचा दी। अपनी पारी के दौरान भारतीय कप्तान को युवा बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिक्स (59) का भी बढ़िया साथ मिला। 
    इन दोनों की बदौलत भारत ने न्यू जीलैंड के सामने 195 रन का विशाल लक्ष्य रखा। कीवी टीम इसके जवाब में निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 160 रन ही बना सकी। ऐसे में पाकिस्तान टीम के खेमे में हरमन के नाम से हलचल मचना तय है। 
    वर्ल्ड कप में ग्रुप B में है भारत 
    महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ग्रुप बी में हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया, न्यू जीलैंड, आयरलैंड और पाकिस्तान की टीमें भी हैं। दूसरी तरफ ग्रुप ए में वेस्ट इंडीज, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, श्री लंका और बांग्लादेश की टीमें हैं। दोनों ही ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। एंटिगा में 22 नवंबर को सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। 24 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा। (मुंबई मिरर) 

     

    ...
  •  


Posted Date : 11-Nov-2018
  • अगर आप क्रिकेट या कोई भी खेल देखते हैं तो पता होगा कि अच्छा खेलने वाले खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा जाता है। उसे बड़ा सा चेक दिया जाता है। जिसके साथ वो फोटो क्लिक कराता है। हमें ये भी पता है कि खिलाड़ी वो बड़ा चेक लेकर बैंक पैसे निकालने नहीं जाता। वो एक चेक का रेप्लिका होता है। तो आखिर वो बड़ा चेक जाता कहां है? शायद कचरे के डब्बे में... केरल के तिरुवनंतपुरम के एनजीओ प्रकृति ने जो फोटो पोस्ट की है। उसको देखकर तो यही लगता है। 
    भारत और वेस्टइंडीज के बीच चौथा वनडे केरल के तिरुवनंतपुरम में खेला गया था। जिसमें शानदार परफॉर्मेंस के लिए रविंद्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया था। जिस शख्स ने चेक को हाथ में थामा हुआ है वो तिरुवनंतपुरम कॉर्परेशन के सैनिटरी वर्कर जयन हैं। मैच के बाद जब वो सफाई करने स्टेडियम पहुंचे तो उनको कूड़े में ये अवॉर्ड मिला। ये प्लासटिक का चेक खिलाड़ी को दिया जाता है और ब्रांडिंग के लिए इसके साथ फोटो भी क्लिक कराई जाती है। जिसके बाद इसकी ऐसी हालत होती है। 
    भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 टेस्ट और 5 वनडे मैच की सीरीज खेली गई थी। जिसे भारत ने आसानी से जीत लिया था। टी-20 में भी भारत ने वेस्टइंडीज से सीरीज जीत ली है। लेकिन इस तस्वीर ने लोगों को हैरान कर दिया है। इस एनजीओ ने बीसीसीआई से रिक्वेस्ट की है कि वो प्लास्टिक के चेक की जगह पर्यावरण के अनुकूल अवॉर्ड दें।  (टाईम्स ऑफ इंडिया)

     

    ...
  •  


Posted Date : 10-Nov-2018
  • अब अगर कोई कहे कि महिला क्रिकेट बोरिंग होती है तो उसे हरमनप्रीत की बैटिंग बार-बार दिखाई जाए
    भारत की हरमनप्रीत कौर टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। शुक्रवार को वेस्टइंडीज के गुयाना में टी20 वूमन्स वल्र्ड कप के एक मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हरमनप्रीत ने 51 गेंदों पर धमाकेदार पारी खेलते हुए 103 रन बनाए हैं। उनके अलावा टी20 मैचों में अब तक सिर्फ दो और महिला खिलाड़ी ही शतक बना पाई हैं। सोशल मीडिया यूजर्स ने इस उपलब्धि पर जमकर खुशी जताई है और हरमनप्रीत को बधाइयां दी हैं। इसके साथ ही वे ट्विटर के ट्रेंडिग टॉपिक में शामिल हुई हैं।
    हरमनप्रीत कौर की इस उपलब्धि पर सोशल मीडिया में आई कुछ दिलचस्प प्रतिक्रियाएं-
    निखिल वाज-मेरे ख्याल से हरमनप्रीत कौर 2019 के विश्वकप से पहले भारतीय टीम (पुरुषों की) के मध्यक्रम की दिक्कत दूर सकती हैं।
    मान्यो-आकाश चोपड़ा- हरमनप्रीत कौर को क्रीज के बाहर खड़े होकर स्पिनर्स को खेलते देखना काफी दिलचस्प था... मैंने ऐसा पहले कभी नहीं देखा।
    एंड्र्यू-अगर कोई आपसे यह कहने की कोशिश करे कि महिला क्रिकेट बोरिंग है क्योंकि वे पुरुषों की तरह बैटिंग नहीं सकतीं तो उन्हें बिठाइए और बार-बार हरमनप्रीत कौर की बैटिंग दिखाइए...
    सायंतन घोष-हरमनप्रीत कौर वही हीरो हैं जिसकी हमें जरूरत हैं... और आपकी राष्ट्रीयता से परे आप दुनिया के किसी भी कोने से उनकी तारीफ कर सकते हैं। वे आपसे कभी नहीं कहेंगी कि आप अपना देश छोडक़र भारत में रहें।
    रोहित-हरमनप्रीत कौर चौथे नंबर पर आकर भी 100 रन बना ले रही हैं, लेकिन हमारे किंग कोहली टी20 में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए भी यह नहीं कर पाए!
    नवीन नेगी-हरमनप्रीत कौर ने पिछले साल जब वनडे वल्र्ड कप में जबरदस्त बैटिंग दिखायी थी तो भारतीय मीडिया ने उन्हें महिला क्रिकेट की सहवाग और कोहली कहना शुरू कर दिया था। तब हरमन ने कहा था कि वो सहवाग या कोहली नहीं बनना चाहतीं, वो हरमन हैं और इसी नाम से जानी जाना चाहती हैं। आज उन्होंने फिर अपने नाम को साबित किया कि वो हरमन ही हैं जो 90 पर पहुंचकर चार कदम आगे निकलकर इतने ऊंचे छक्के लगा सकती हैं... (सत्याग्रह)

     

    ...
  •  


Posted Date : 10-Nov-2018
  • नई दिल्ली, 10 नवम्बर । कप्तान हरमनप्रीत के रिकार्ड शतक और युवा जेमिमा रोड्रिग्स के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से भारत ने आईसीसी महिला विश्व टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को यहां अपने पहले मैच में पांच विकेट पर 194 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया जो इस टूर्नामेंट का नया रिकार्ड है। 
    हरमनप्रीत ने छठे ओवर में तब क्रीज पर कदम रखा जब टीम का स्कोर तीन विकेट पर 40 रन था। उन्होंने 51 गेंदों पर 103 रन की लाजवाब पारी खेली जिसमें सात चौके और आठ छक्के शामिल हैं। रोड्रिग्स ने 19वें ओवर में जेस वाटकिन की गेंद पर स्टंप आउट होने से पहले 45 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 59 रन बनाए। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 134 रन जोड़े जो भारतीय रिकार्ड है।
    हरमनप्रीत टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक जडऩे वाली पहली भारतीय बल्लेबाज हैं। इससे पहले भारत की तरफ से सर्वाधिक स्कोर मिताली राज (नाबाद 97) के नाम पर था। यही नहीं हरमनप्रीत और रोड्रिग्स ने भारत के लिए पहली बार चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाई। भारत ने विश्व टी20 में सर्वाधिक स्कोर बनाया। उसने आस्ट्रेलिया (चार विकेट 194 रन बनाम आयरलैंड, 2014) का रिकार्ड तोड़ा।(फोटो-फेसबुक वॉल से)
    भारतीय कप्तान ने वाटकिन को विशेष निशाने पर रखा। उन पर उन्होंने शुरू में दो छक्के लगाए और बाद में भी इस ऑफ स्पिनर को यही सबक सिखाकर मिताली के स्कोर की बराबरी की। हरमनप्रीत ने आखिरी ओवर में 49 गेंदों पर शतक पूरा किया और इस तरह से वेस्टइंडीज की डींड्रा डोटिन और आस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग के बाद विश्व टी20 में सैकड़ा जडऩे वाली तीसरी बल्लेबाज बनीं।
    हरमनप्रीत ने शुरू में वाटकिन पर मिडिवकेट और मिडऑफ पर छक्के जडक़र भारतीयों में उत्साह भरा। दूसरी तरफ से रोड्रिग्स ने शुरू से ढीली गेंदों का इंतजार किया। तुहुहु की ऑफस्टंप पर जा रही गेंद पर मिडविकेट पर लगाया गया उनका चौका देखने लायक था। भारत ने 14वें ओवर में तिहाई का अंक छुआ। इस ओवर में कीवी कप्तान एमी सैथरवाइट ने खुद गेंद संभाली थी और हरमनप्रीत ने इस ऑफ स्पिनर पर दो देखने लायक छक्के लगाए।
    कास्परेक जब अपना दूसरा स्पैल करने आई तो हरमनप्रीत ने छक्के से उनका स्वागत किया। उन्होंने 19वें ओवर में वाटकिन पर दो छक्के लगाकर अपना सैकड़ा सुनिश्चित किया। अठारह साल की जेमिमा ने भी अपनी कप्तान का पूरा साथ दिया और 39 गेंदों पर अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि अपना सर्वोच्च स्कोर बनाने के बाद पवेलियन लौट गई। 
    इससे पहले भारत ने टॉस जीता, तेजतर्रार शुरुआत के लिए शीर्ष क्रम में बदलाव किया लेकिन यह दांव नहीं चला। पावरप्ले में फिर से टीम ने विकेट गंवाए और इस बार छह ओवरों में तीन बल्लेबाज पवेलियन लौटे। इस बीच भारतीय टीम ने 41 रन बनाए। अपने 21 मैच के करियर में पहली बार पारी का आगाज करने उतरी तानिया भाटिया (नौ) ने वाटकिन पर दो चौके लगाकर सकारात्मक शुरुआत भी की लेकिन लीय तुहुहु ने अगले ओवर की पहली गेंद उनके बल्ले और पैड के बीच से निकालकर विकेटों में समा दी।
    पिछले पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रही स्मृति मंदाना आज भी केवल दो रन बना पाई। तुहुहु की गेंद पर उनका पुल शॉट हीली जेनसन ने बड़ी खूबसूरती से कैच में बदल दिया। दयालन हेमलता (सात गेंदों पर 15) ने पदार्पण पारी में ऑफ स्पिनर लीग कास्पेरेक पर स्वीप करके अपना विकेट इनाम में दिया।
    टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अभी तक अंतरराष्ट्रीय टी-20 में एक भी शतक नहीं जड़ पाए हैं। अंतरराष्ट्रीय टी-20 में कोहली का सर्वाधिक स्कोर 90 रन है। यह पारी उन्होंने साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली थी।  (आज तक)

     

    ...
  •  


Posted Date : 09-Nov-2018
  • भारत और वेस्ट इंडीज के बीच तीसरा और अंतिम टी-20 मुकाबला चेन्नै के एमए चिदंबरम स्टेडियम में 11 नवंबर यानी रविवार को खेला जाएगा। इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा के निशाने पर कई बड़े रेकॉर्ड होंगे। 'हिटमैन' टी-20 इंटरनैशनल में 100 छक्के से महज 4 कदम दूर हैं, जबकि 200 चौके से सिर्फ 1 चौका दूर हैं।
    अगर वह चेन्नै में 4 छक्के और 1 चौका लगा देते हैं तो टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के और 200 चौके लगाने वाले दुनिया के दूसरे, जबकि भारत के पहले बल्लेबाज होंगे। न्यू जीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने 75 मैचों में 200 चौके और 103 छक्के लगाए हैं।
    यही नहीं, टी-20 इंटरनैशनल में सबसे अधिक छक्के का वर्ल्ड रेकॉर्ड भी उनके निशाने पर है। गप्टिल और वेस्ट इंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम फिलहाल 103-103 छक्के दर्ज हैं। वर्ल्ड रेकॉर्ड संयुक्त रूप से दोनों के नाम है। अगर रोहित 8 छक्के लगा देते हैं तो वर्ल्ड रेकॉर्ड तोड़ देंगे।
    रोहित जिस तरह चौके और छक्के बरसा रहे हैं, उससे इस वर्ल्ड रेकॉर्ड के चेन्नै में टूटने की पूरा संभावना है। बता दें कि रोहित ने मौजूदा टी-20 सीरीज में सबसे अधिक 9 चौके और 7 छक्के लगाए हैं। इससे पहले इस ओपनर ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में कुल 43 चौके और 16 छक्के बरसाए थे और कई रेकॉर्ड अपने नाम किए थे।
    इसके अलावा एक और स्पेशल रेकॉर्ड रोहित के निशाने पर होगा। रोहित शर्मा के नाम अब तक 86 टी-20 में 2203 रन हैं और वह टी-20 इंटरनैशनल में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। अगर वह 69 और बना देते हैं तो न्यू जीलैंड के मार्टिन गप्टिल का वर्ल्ड रेकॉर्ड तोड़ देंगे। गप्टिल के नाम 75 इंटरनैशनल टी-20 में 2271 रन दर्ज हैं। (nbt)

    ...
  •  


Posted Date : 09-Nov-2018
  • सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली एक नए विवाद फंस गए हैं। इस वीडियो में वह कह रहे हैं कि जो लोग अंग्रेज और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पसंद करते हैं उन्हें भारत में नहीं रहना चाहिए।
    एक ऐप की लॉन्चिंग के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और इंस्टाग्राम पर मिले संदेशों को विराट कोहली पढ़ रहे थे और उन पर अपने विचार रख रहे थे। इसी दौरान एक कमेंट में किसी ने उन्हें ओवररेटेड बैट्समैन कह दिया था।
    उस व्यक्ति ने लिखा था, एक ओवरेटेड बल्लेबाज और निजी तौर पर मुझे उनकी (विराट कोहली) बल्लेबाजी में कुछ भी खास नहीं लगता। मुझे इन भारतीयों की जगह इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों की बल्लेबाजी देखने में मजा अधिक आता है।
    इसके जवाब में विराट कोहली कहते हैं, ओके, फिर मुझे नहीं लगता है कि आपको भारत में रहना चाहिए। आपको कहीं और जाकर रहना चाहिए। आप हमारे देश में क्यों रह रहे हैं और दूसरे देशों से प्यार कर रहे हैं। मुझे कोई दिक्कत नहीं अगर आप मुझे पसंद नहीं करते हैं लेकिन मुझे नहीं लगता कि आपको फिर यहां रहना चाहिए। अपनी प्राथमिकताएं तय करिए, ठीक है।
    सोशल मीडिया पर विराट कोहली का यह जवाब कई लोगों को नागवार गुजरा। कुछ लोगों ने उन्हें 2008 में अंडर19 क्रिकेट विश्व कप के दौरान दिए गए उनके एक बयान की याद दिलाई जिसमें उन्होंने कहा था कि उनके पसंदीदा क्रिकेटर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स हैं।
    मालूम हो कि बीते पांच नवंबर को कोहली का जन्मदिन था। हाल ही में वेस्टइंडीज के साथ खत्म हुई एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला के दौरान उन्होंने सचिन तेंदुलकर के एक रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
    विराट ने एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 10 हजार रन बनाने का सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है। सचिन ने 259 पारियों में 10 हजार रन बनाए थे, वहीं विराट ने सिर्फ 205 पारियों में 10 हजार रनों का आंकड़ा छू लिया।
    ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन (एआईजीएफ) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित करने का आग्रह किया है।
    विराट कोहली ने खेल के तीनों प्रारूप में कुल 18,500 रन बनाए हैं। टेस्ट और वनडे में उनका औसत भी 50 से अधिक का रहा है। संगठन का कहना है कि भारतीय टीम के लिए उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और वह लगातार विभिन्न रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं। (इंडियन एक्सप्रेस)

     

    ...
  •  


Posted Date : 09-Nov-2018
  • नई दिल्ली, 9 नवम्बर । खेल मंत्रालय की ओर से प्रतिबंधित जिम्नास्टिक फेडरेशन ऑफ इंडिया और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के बीच टकराव का नुकसान खिलाडिय़ों को उठाना पड़ रहा है। इसकी वजह से 22 नवंबर को जर्मनी में आयोजित ओलंपिक क्वालिफाइंग प्रतिस्पर्धा में भारतीयों की भागीदारी तय नहीं हो पाई है। बताया जाता है कि अब तक इस प्रतियोगिता के लिए साई ने आधिकारिक मंजूरी नहीं दी है। इससे पहले खेल मंत्रालय ने एक आदेश के जरिए कहा था कि प्रतिबंधित खेल संघ के खिलाड़ी देश के नाम और झंडे का इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में नहीं कर सकते।
    --
    बांग्लादेश में आम चुनाव की घोषणा, विपक्ष ने प्रदर्शन की चेतावनी दी
    ढाका, 9 नवम्बर (पीटीआई)। बांग्लादेश में संसदीय चुनाव की घोषणा हो गई है। देश में 23 दिसंबर को आम चुनाव होंगे। गुरूवार को चुनाव आयोग ने सरकार और मुख्य विपक्षी गठबंधन के मध्य चुनाव की तारीखों को लेकर चल रहे गतिरोध के बीच यह घोषणा की है।
    गुरूवार को बांग्लादेश के मुख्य चुनाव आयुक्त नूर-उल-हुदा ने चार चुनाव आयुक्तों के साथ कई घंटे बैठक की और इसके बाद उन्होंने मतदान की तिथि का ऐलान कर दिया। हुदा ने सभी सियासी पार्टियों से चुनाव में हिस्सा लेने की अपील भी की है, ताकि बांग्लादेश के विकास के प्रयासों को जारी रखा जा सके और लोकतंत्र को और मजबूत किया जा सके। हालांकि, तारीखों की घोषणा के बाद विपक्षी पार्टियों ने चुनाव के लोकतांत्रिक नहीं होने का अंदेशा जताया है और विरोध प्रदर्शनों की धमकी दी है।
    इससे पहले बांग्लादेश में नव निर्मित नेशनल यूनिटी फ्रंट (एनयूएफ) ने चुनाव की तारीख को टालने की मांग की थी। जबकि, सत्ताधारी अवामी लीग ने आयोग से अनुरोध किया था कि वह अपनी योजना के तहत ही तारीखों का ऐलान करे। इस पर चुनाव आयोग का कहना था कि वह 28 जनवरी तक चुनाव कराने के लिए संवैधानिक रूप से बाध्य है। (सत्याग्रह)

     

    ...
  •  


Posted Date : 05-Nov-2018
  • ईडन गार्डंस, 5 नवम्बर :  भारत और वेस्ट इंडीज के बीच रविवार को कोलकाता में खेले गए मैच की शुरुआत मोहम्मद अजहरुद्दीन ने घंटी बजाकर की, तो इससे क्रिकेटर गौतम गंभीर  नाराज हो गए। उन्होंने अपने टि्वटर अकाउंट पर इसके विरोध में ट्वीट कर अपनी नाराजगी जताई है। गौतम ने ट्वीट कर लिखा कि भ्रष्टाचार के आरोपों में फंस चुके अजहर से घंटी बजवाना निराशाजनक है। इसमें उन्होंने बीसीसीआई, प्रशासकों की समिति और क्रिकेट असोसिएशन ऑफ बंगाल (CAB) को टैग भी किया। 

    गंभीर ने अपने इस ट्वीट में लिखा, 'भारत आज भले ही ईडन गार्डंस पर जीत गया हो लेकिन मुझे खेद है कि बीसीसीआई, सीओए और सीएबी हार गए। ऐसा लगता है जैसे भ्रष्ट लोगों के खिलाफ नो टोलरेंस नीति रविवार को छुट्टी पर रहती दिखी!' 

    गंभीर ने आगे इस ट्वीट में लिखा, 'मैं जानता हूं कि उन्हें (मोहम्मद अजहरूद्दीन) एचसीए (हैदराबाद क्रिकेट असोसिएशन) का चुनाव लड़ने की इजाजत मिली थी इसके बावजूद यह हैरानी भरा है... घंटी बज रही है, उम्मीद करता हूं शक्तियां सुन रही होंगी।' 

    बता दें जब से सौरभ गांगुली क्रिकेट असोसिएशन ऑफ बंगाल (CAB) के अध्यक्ष बने हैं, तब से उन्होंने कोलकाता के मैदान पर मैच की शुरुआत घंटी बजाकर करने से की है। सौरभ गांगुली लॉर्ड्स की परंपरा को ऐतिहासिक ईडन गार्डंस पर लाए हैं। तब से यहां शुरू होने वाले मैच से पहले घंटी बजाई जा रही है। इस बार जब रविवार को यहां टी20 मैच आयोजित हुआ, तो टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने घंटी बजाकर मैच की शुरुआत की। 

    ...
  •  


Posted Date : 04-Nov-2018

  • नई दिल्ली, 4 नवंबर (आजतक)। टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने हाल ही में बेटे को जन्म दिया है। इस बात की जानकारी फराह खान और सानिया मिर्जा के पति पाकिस्तान के क्रिकेट खिलाड़ी शोएब मलिक ने सोशल मीडिया पर ट्वीट के जरिए दी थी। सानिया के मां बनने के बाद उनके बेटे की तस्वीर का फैंस को इंतजार था। सानिया की कई तस्वीरें वायरल भी हुईं। लेकिन फैंस की बधाईयों का शुक्रिया करते हुए खुद सानिया मिर्जा ने अस्पताल से घर पहुंचते ही अपने बेटे की तस्वीर रविवार को साझा की। 
    सानिया मिर्जा ने दो तस्वीरें शेयर की हैं। पहली तस्वीर में वो अपने बेटे संग टीवी पर शोएब मलिक को क्रिकेट मैच देखते नजर आ रही हैं। उन्होंने बहुत स्पेशल मैसेज भी इन तस्वीरों के साथ लिखा है। 
    इस दुनिया में आए हुए हमें 5 दिन हो गए हैं... मैं और मेरा बेटा इजान उसके पापा (बाबा) को खेलते हुए देख रहे हैं। यह वास्तव में बड़ा मैच है, उससे बेहतर फीलिंग और कहीं नहीं मिल सकती। इस बड़ी खुशी के बीच मुझे आखिरकार ऑनलाइन होकर मैसेज और बधाइयां चेक करने का समय मिल गया। शोएब और मैं आपकी बधाइयों से बहुत खुश हैं। आपको सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद।
    पिछले दिनों सानिया की अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद कई तस्वीरें वायरल हुई थीं। इन फोटो में सानिया अपने बेटे के साथ नजर आ रही हैं। उन्होंने अपने बेटे को गोद में लिया हुआ है। सानिया ने अपने बेटे का नाम इजान मिर्जा मलिक रखा है। 
    सानिया और शोएब का मानना है कि पहला नाम भगवान का तोहफा होता है और उनके लिए उनका बेटा भगवान का तोहफा है। मालूम हो कि साल 2009 में सानिया ने अपने बचपन के दोस्त सोहराब मिर्जा से सगाई की थी, हालांकि दोनों की शादी नहीं हुई और फिर साल 2010 में सानिया ने पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी कर ली। सानिया और शोएब ने टेनिस खिलाड़ी के प्रेग्नेंट होने की खबर 23 अप्रैल 2018 को सोशल मीडिया पर साझा की थी।

     

    ...
  •  


Posted Date : 04-Nov-2018

  • नई दिल्ली, 4 नवंबर । मुंबई का क्रिकेट से गहरा नाता रहा है। भारतीय क्रिकेट को शीर्ष पर पहुंचाने मुंबई के कई नामचीन क्रिकेटरों का योगदान रहा है। लेकिन अब मुंबई अमेरिका में भी क्रिकेट में अपना जलवा बिखरने को तैयार है। भारत की अंडर-19 टीम में खेल चुके मुंबई के स्टार खिलाड़ी सौरभ नेत्रावलकर अब अमेरिका की राष्ट्रीय टीम कप्तानी करते नजर आएंगे। 
    इससे पहले साल 2010 में अंडर-19 वल्र्ड कप में भारत के लिए खेल चुके नेत्रावलकर स्टार परफॉर्मर रहे थे। मुंबई का यह लेफ्ट आर्म पेसर इस वल्र्ड कप में भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले बोलर थे। तीन साल बाद रणजी ट्रोफी में मुंबई की ओर से कर्नाटक के खिलाफ उन्होंने अपना डेब्यू किया और इस मैच में 3 विकेट अपने नाम किए। हालांकि रणजी ट्रोफी में यह उनका इकलौता मैच ही साबित हुआ। इसके बाद 2015 में वह कंप्यूटर इंजिनियर बनने के लिए अमेरिका चले गए। 
    नेत्रावलकर क्रिकेट में अपने भविष्य को लेकर संतुष्ट नहीं थे। सैन फ्रांसिस्को बात करते हुए उन्होंने बताया मैंने अपने दो साल क्रिकेट को दिया और खूब मन लगाकर खेला लेकिन मुझे अहसास हुआ कि मैं अपने खेल को अगले स्तर पर नहीं ले जा पा रहा हूं। इसके बाद मैंने पढ़ाई पर फोकस किया और मुंबई की सरदार पटेल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से इंजिनियरिंग में ग्रेजुएट करने के बाद मैंने यहां (अमेरिका) की कोरनेल यूनिवर्सिटी में मास्टर करने लिए एडमिशन ले लिया। 
    अमेरीका में अपनी मास्टर डिग्री के दौरान उन्हें एक बार फिर क्रिकेट खेलना का मौका मिला, तो वह खुद को रोक नहीं पाए। पढ़ाई के दौरान उन्होंने क्रिकेट जारी रखा और ओराकल में नौकरी जॉइन करने के बावजूद भी क्रिकेट के प्रति अपने जुनून को कायम रखा। 27 वर्षीय नेत्रावलकर हर सप्ताह सैन फ्रांसिस्को से लॉस एंजिल्स क्रिकेट खेलने आया करते थे। 
    नेत्रावलकर बताते हैं, प्रत्येक शुक्रवार को मैं ऑफिस से जल्दी निकलकर अपने साथी क्रिकेटर्स के साथ 6 घंटे की ड्राइव करके लॉस एंजिल्स आता हूं और यहां शनिवार को 50 ओवर का मैच खेलता हूं। इसके बाद रात में फिर ड्राइव कर वापस लौटते हैं और रविवार को यहां भी 50 ओवर का एक मैच खेलते हैं। सोमवार को फिर से ऑफिस जॉइन करता हूं। मैंने इस खेल के लिए कड़ी मेहनत की है, जो सिलेक्टर्स के भी दिमाग मे थी। इसके बाद जनवरी में मुझे अमेरिका की राष्ट्रीय टीम में चुन लिया गया।
    अब नेत्रावलकर अमेरिकी टीम के कप्तान हैं और अगले सप्ताह यह टीम ओमान में आईसीसी वल्र्ड क्रिकेट लीग डिविजन 3 में खेलने के लिए जाएगी। यह 2023 वनडे वल्र्ड कप के लिए क्वॉलिफायर टूर्नामेंट होंगे। नेत्रावलकर मानते हैं कि मेन टूर्नमेंट में खेलने का मौका मिलना किसी सपने के सच होने जैसा है। (टाईम्स न्यूज)

    ...
  •  


Posted Date : 03-Nov-2018
  • सिडनी, 3 नवम्बर। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑल राउंडर एंड्रयू साइमंड्स ने कहा है कि भारत के खिलाफ 2008 में खेली गई घरेलू श्रृंखला के दौरान हुए 'मंकीगेटÓ प्रकरण ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका पतन शुरू किया। साइमंड्स ने कहा कि उसके बाद वे काफी शराब भी पीने लगे थे।
    एड्रंयू साइमंड्स ने उस श्रृंखला के दौरान खेले गए सिडनी टेस्ट में भारत के स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह पर उन्हें 'बंदरÓ कहने का आरोप लगाया था। हरभजन ने इससे इंकार किया था। तब यह विवाद इतना बढ़ा कि हरभजन सिंह पर तीन मैच का प्रतिबंध लगा दिया गया था। लेकिन जब भारतीय टीम ने दौरे से हटने की धमकी दी तो फैसला बदल दिया गया।
    अब दस साल बाद 43 वर्षीय साइमंड्स का कहना है कि उस प्रकरण से उनका करियर काफी प्रभावित हुआ। उन्होंने 'ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशनÓ से कहा, उस क्षण के बाद से मेरे करियर में गिरावट शुरू हो गई। मैंने बहुत शराब पीना शुरू कर दिया। मैं दबाव महसूस करने लगा कि मैंने अपने साथी खिलाडिय़ों को इस प्रकरण में फंसा दिया। मैं इसका सामना गलत तरीके से कर रहा था। मैं महसूस कर रहा था कि मैं दोषी हूं। मैंने अपने साथियों को ऐसी चीज में शामिल कर दिया जिसमें मुझे लगता है कि वे शामिल होने के हकदार नहीं थे।
    खबर के मुताबिक साइमंड्स ने कहा, मैंने उस श्रृंखला से पहले भारत में हरभजन से बात की थी। तब उन्होंने मुझे बंदर कहा था। मैं उनके ड्रेसिंग रूम में गया और कहा कि क्या मैं एक मिनट के लिए हरभजन से बाहर बात कर सकता हूं, प्लीज। वह बाहर आए और मैंने उनसे कहा, देखो, इस तरह के नाम से पुकारना बंद होना चाहिए वर्ना यह चीज हाथ से बाहर निकल जाएगी।
    एंड्रूय साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना अंतिम मैच मई 2009 में खेला था। एक महीने बाद उन्हें टीम के शराब पीने संबंधित और अन्य मुद्दों पर कई नियमों को तोडऩे के लिए विश्व टी20 से स्वदेश भेज दिया गया था। वहीं, क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने उनका अनुबंध समाप्त कर दिया था। इस दौरान यह खिलाड़ी 2008 के प्रकरण को लेकर अपनी बात पर अडिग रहा कि हरभजन ने कई बार उनसे अभद्र भाषा में बात की थी। (पीटीआई)

    ...
  •  


Posted Date : 03-Nov-2018
  • नई दिल्ली, 3 नवम्बर। भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा और पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज शोएब मलिक हाल ही में माता-पिता बने। सानिया ने 29 नवबंर यानी बीते मंगलवार को एक स्वस्थ्य शिशु को जन्म दिया।
    जिसके बाद दोनों ही देशों में जबरदस्त उत्साह का माहौल देखा गया। अब मां बनने के बाद सानिया पहली बार अपने बेटे के साथ नजर आईं।
    फोटो अस्पताल की हैं। जहां साहबजादे इजहान अपनी मां सानिया की गोद में आराम फरमाते नजर आ रहे हैं। तस्वीर उस दौरान की है जब भारतीय टेनिस सुपरस्टार अस्पताल से घर जा रही हैं। गर्भावस्था के दौरान समय-समय पर सानिया के मां बनने की अफवाहें जोर पकड़ती रहती थी। मगर बीते मंगलवार को जब इस खिलाड़ी दंपत्ति के घर किलकालियां गूंजी तो खुद शोएब मलिक ने ट्वीट कर फैंस से इस खुशखबरी को साझा किया। 
    तस्वीरों में बेहद खुश नजर आ रही सानिया जल्द ही कोर्ट में वापसी करने की चाहत भी रखती हैं। उन्होंने कहा कि वह 2020 के टोक्यो ओलंपिक्स में खेलने का प्लान कर रही हैं। गर्भवती होने के बाद कोर्ट से दूरी बना चुकी सानिया अक्सर सुर्खियां बनती रहती थी। कभी बेबी बंप के साथ उनकी फोटो वायरल होती थी तो कभी हसबैंड शोएब मलिक के साथ कहीं बाहर स्पॉट की जाती थीं।
    सानिया की गोदभराई की तस्वीरों ने भी इंटरनेट पर आग लगी दी थी। मातृत्व सुख का अहसास और इस दौरान पति का साथ हर बार उनके चेहरे पर मुस्कुराहट के रूप में झलकता था। साल 2010 में सानिया ने पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी की थी। सानिया और शोएब ने टेनिस खिलाड़ी के प्रेग्नेंट होने की खबर 23 अप्रैल 2018 को सोशल मीडिया पर साझा की थी। (अमर उजाला)

    ...
  •  




Previous123Next