कारोबार

Previous123456789...8788Next
गैलेक्सी ने वॉच4 सीरीज में रोल आउट किया पहला सॉफ्टवेयर अपडेट
21-Oct-2021 2:40 PM (32)

सियोल, 21 अक्टूबर | दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग ने गैलेक्सी वॉच4 सीरीज के लिए कुछ नए फीचर्स के साथ पहला बड़ा सॉफ्टवेयर अपडेट रोल आउट किया है। गिज्मोचाइना की रिपोर्ट, अद्यतन लॉग के अनुसार, फर्मवेयर वर्जन आर 8एक्स एक्सएक्सएक्सयू1 बीयूएच5 है और इसका आकार 290.52एमपी है। ये अपडेट घड़ी की स्थिरता को बढ़ाएगा। इसमें बग फिक्स, मौजूदा कार्यों में सुधार और प्रदर्शन में समग्र सुधार शामिल है।

नया अपडेट गैलेक्सी वॉच 4 और वॉच 4 क्लासिक में कुछ नए वॉच फेस लाता है। यूजर्स के लिए माई फोटो प्लस वॉच फेस फीचर दिया गया है।

इसके अलावा, जेस्चर सपोर्ट को जेस्चर का उपयोग करके ऐप्स और सुविधाओं को लॉन्च करने के विकल्प के साथ अपडेट किया गया है।

नया अपडेट गैलेक्सी वॉच 4 और वॉच 4 क्लासिक, गूगल के साथ संयुक्त रूप से बनाए गए नए वीयर ओएस को पेश करने वाली पहली स्मार्टवॉच हैं। डिवाइस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह यूजर्स को चलते-फिरते या कहीं भी अपने ब्लड प्रेशर को चेक करने की अनुमति देता है।

गैलेक्सी वॉच4 सैमसंग के बायो-एक्टिव सेंसर से लैस है।

यह स्मार्टवॉच 3-इन-1 सेंसर तीन शक्तिशाली स्वास्थ्य सेंसर - ऑप्टिकल हार्ट रेट, इलेक्ट्रिकल हार्ट और बायोइलेक्ट्रिकल इम्पीडेंस एनालिसिस - को ठीक से चलाने के लिए सिंगल चिप का उपयोग करता है - ताकि यूजर्स अपने ब्लड प्रेशर की निगरानी कर सकें, एक फाइब अनियमित दिल की धड़कन का पता लगा सकें, अपने रक्त को माप सकें ऑक्सीजन का स्तर, और पहली बार उनके शरीर की संरचना की गणना करें।

नया 'बॉडी कंपोजिशन' डिवाइस फिटनेस प्रदान करता है, जिसमें कंकाल की मांसपेशी, शरीर में पानी और शरीर में फैट प्रतिशत जैसे प्रमुख माप कर सकते हैं। (आईएएनएस)

बिटकॉइन 2021 के अंत तक 1 लाख डॉलर प्रति कॉइन तक पहुंच सकता है : विशेषज्ञ
21-Oct-2021 2:38 PM (48)

नई दिल्ली, 21 अक्टूबर | अनिश्चितताओं और इसके आस-पास उच्च अस्थिरता के बावजूद, बिटकॉइन ने पहली बार प्रति सिक्का 65,000 डॉलर को पार कर लिया है। उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, सबसे अधिक मांग वाली क्रिप्टोकरेंसी इस साल के अंत तक 100,000 डॉलर के निशान को छू सकती है। वैश्विक स्तर पर, विशेष रूप से भारत में इसके बढ़ते उपयोग के बीच, बिटकॉइन का बाजार पूंजीकरण 2.5 ट्रिलियन डॉलर को छू गया है।

डीवीरे ग्रुप के सीईओ और संस्थापक निगेल ग्रीन के अनुसार, जिसका प्रबंधन में 12 बिलियन डॉलर है, बिटकॉइन निर्विवाद रूप से एक मुख्यधारा की संपत्ति वर्ग है । अधिकांश निवेशकों को क्रिप्टो परिसंपत्तियों को एक विविध पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में शामिल करने पर विचार करना चाहिए।

उन्होंने एक बयान में कहा, "जुलाई में, हमने सार्वजनिक रूप से भविष्यवाणी की थी कि बिटकॉइन ऊंचाई पर पहुंच जाएगा और सबसे अधिक संभावना है कि यह पिछले सभी समय के उच्च स्तर को हरा देगा। मुझे विश्वास है कि अल्पावधि में कुछ लाभ हो सकता है, ताकि निवेशक बाद में और अधिक जमा कर सकें, गति ऐसी है कि हम कीमतों में अपने ऊपर की ओर जारी रहने की उम्मीद कर सकते हैं।"

भारत में भारतीय क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार 2030 तक 241 मिलियन डॉलर और दुनिया भर में 2026 तक 2.3 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

आईटी उद्योग की शीर्ष संस्था नैसकॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में क्रिप्टोटेक क्षेत्र में 1.5 करोड़ खुदरा निवेशक निवेश कर रहे हैं।

एक घरेलू क्रिप्टोक्युरेंसी एक्सचेंज, बाययूकोइन के सीईओ शिवम ठकराल के अनुसार, न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में पहले बिटकॉइन ईटीएफ का लॉन्च वैश्विक क्रिप्टो अर्थव्यवस्था और दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी के लिए गणना का क्षण है।

उन्होंने कहा, "ईटीएफ की शुरुआत के आसपास उत्साह के कारण बिटकॉइन में उल्का वृद्धि देखी जा रही है और इस साल के अंत तक 100,000 डॉलर के निशान को छूने की उम्मीद है।"

दुनिया भर में निवेश पैटर्न में एक आदर्श बदलाव आया है जो समय-समय पर क्रिप्टो एक्सचेंजों द्वारा साझा किए गए डेटा से रेखांकित होता है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ओकेईएक्स डॉटकॉम के सीईओ जे हाओ ने कहा, "बिटकॉइन एक नया ऑल-टाइम हाई बना रहा है जो दुनिया भर में क्रिप्टो परिसंपत्तियों की व्यापक स्वीकृति को इंगित करता है। पहले बिटकॉइन फ्यूचर्स ईटीएफ की सूची क्रिप्टो निवेशकों के लिए विश्वास की एक बड़ी छलांग है क्योंकि इसे अमेरिकी प्रतिभूतियों से अंतिम अनुमोदन प्राप्त करने में आठ साल लग गए थे।"

हाओ ने कहा, "जैसा कि हम बोलते हैं, बिटकॉइन मार्केट कैप 2.5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया है, एक और नया सर्वकालिक उच्च जो वैश्विक स्तर पर संस्थागत और खुदरा निवेशकों के विश्वास को बढ़ावा देने की उम्मीद है। संस्थानों से निवेश की आमद ने भी रिकॉर्ड बनाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।" (आईएएनएस)
 

 

सुयश हॉस्पिटल द्वारा वर्ल्ड स्पाइन डे पर जागरूकता कार्यशाला आयोजित
21-Oct-2021 12:36 PM (28)

रायपुर, 21 अक्टूबर। सुयश हॉस्पिटल ने वर्ल्ड स्पाइन डे मनाया।  शहर के फि़जिय़ोथेरेपिस्ट एवं मरीज उपस्थित हुए। डॉ. राहुल अहलुवालिया  (न्यूरो सर्जन) ने बताया की इंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी 3 से 4 प्रकार की होती है, कुछ में बेहोश किया जाता है। लेकिन उनके द्वारा बिना बेहोश किये केवल 1 सेंटीमीटर से छोटा चीरा लगाके मरीज को रीढ़ की हड्डी से सम्बंधित तकलीफों से निजात दिलाया जाता है। इसमें मरीज 3 से 4 घंटे बाद छुट्टी लेकर घर चले जाते हैं।

डॉ. अहलुवालिया ने बताया कि इस पद्धति के अलावा BE (unilateral bioportal endoscopic ) जैसी मॉडर्न इंडोस्कोपिक सर्जरी पद्धति मध्य भारत में और किसी अस्पताल में उपलब्ध नहीं है। सुयश हॉस्पिटल में सभी आधुनिक पध्धति से स्पाइन सर्जरी किया जाता है और अभी तक सुयश हॉस्पिटल ने 150 से ज्यादा सफल स्पाइन सर्जरी कर चुका है। स्पाइन सर्जरी के लिए विश्व स्तर की अत्याधुनिक सुविधा उपलब्ध है।

वॉलफोर्ट हाइट्स फेज़ टू भव्य लांचिंग 22-24 को, 2.5 लाख तक फायदे, सोने के सिक्के, फर्नीचर और होम अप्लायंस
21-Oct-2021 12:33 PM (27)

रायपुर, 21 अक्टूबर। वॉलफोर्ट ग्रुप के डॉयरेक्टर पंकज लाहोटी और अर्पित पारख ने बताया कि छत्तीसगढ़ की सबसे प्रतिष्ठित रियल एस्टेट कम्पनी वॉलफ़ोर्ट ग्रुप अपना मल्टिस्टोरी प्रीमियम रेज़ीडेंशियल प्रोजेक्ट वॉलफ़ोर्ट हाइट्स फेज़-2, 22 अक्टूबर से लॉन्च करने जा रहा है। भाटागांव में स्थित इस प्रोजेक्ट में ग्राहकों को 2, 3 बीएचके फ़्लैट्स से लेकर 5 बीएचके पेंटहाउस भी मिलेंगे। साथ ही यहां मिलने वाली 100 से भी अधिक एमेनिटीज इस प्रोजेक्ट को और भी खास बनाती है।

श्री लाहोटी एवं श्री पारख ने बताया कि वॉलफ़ोर्ट हाइट्स फेज़-2 की लॉन्चिंग पर कम्पनी अपने सभी ग्राहकों के लिए विशेष ऑफर भी दे रही है।  सिर्फ 11 हजार रूपए के साथ बुकिंग कर सकते हैं और इसे कन्फर्म करने के लिए उनके पास 30 दिनों तक का समय होगा।  इस दौरान ग्राहक प्रोजेक्ट की सभी एमेनिटीज (जो कि पूरी तरह बनकर तैयार है) और गुणवत्ता को परख सकता है। अपने सभी प्रोजेक्ट की क्वालिटी और सुविधाओं के लिए कंपनी हमेशा ही विश्वसनीय रही है।

श्री लाहोटी एवं श्री पारख ने बताया कि इस ऑफर की एक और विशेषता है, अगर किन्ही कारणों से ग्राहक बुकिंग कन्फर्म नहीं कर पाए तो कंपनी द्वारा उनके पूरे पैसे रिफंड कर दिए जाएंगे। इसके अलावा लॉन्चिंग पर बुकिंग करने वाले ग्राहकों को 2.5 लाख तक के सोने के सिक्के, फर्नीचर और होम अप्लायंस जैसे गिफ्ट्स भी मिलेंगे। वॉलफ़ोर्ट हाइट्स फेज़-2 की सुविधाएँ और प्राइस रेंज देखकर हर कोई कहेगा सब कुछ  यहीं है, वॉलफ़ोर्ट हाइट्स सही है।

श्री लाहोटी एवं श्री पारख ने बताया कि यह प्रोजेक्ट सभी तरह के ग्राहकों को आकर्षित कर रहा है। यह मध्य भारत का एकमात्र रेसीडेंशियल प्रोजेक्ट जहाँ 5 एकड़ का एक विशाल पोडियम गार्डन होगा। यहां सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड, टेनिस कोर्ट, बास्केट बॉल कोर्ट, मनोरंजन और रिलेक्सेशन के लिए क्लब हाउस, स्विमिंग पूल, जिम और मल्टीपरपज लॉन इत्यादि जैसी सुविधाएं हैं।

श्री लाहोटी एवं श्री पारख ने बताया कि यह प्रोजेक्ट रायपुर के भाटागांव में स्थित है, जहां से सभी तरह की मूलभूत सुविधाएं नज़दीक हैं। साथ ही यहां लोगों की सुरक्षा को भी विशेष ध्यान दिया गया है। प्रोजेक्ट की सभी एमेनिटीज बनकर तैयार हैं, ग्राहक साईट विजिट कर प्रोजेक्ट की वर्तमान स्थिति का जायज़ा ले सकते हैं। वालफोर्ट हाइट्स फेज 2 रेरा, टाउन एंड कंट्री अप्रुव्ड प्रोजेक्ट है, जिससे भविष्य में भी ग्राहकों को किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना होगा।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ऑनलाइन खरीदारी का कैट ने किया पुरजोर विरोध
21-Oct-2021 12:30 PM (18)

रायपुर, 21 अक्टूबर। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, चेयरमेन मगेलाल मालू, अमर गिदवानी, प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, परमानन्द जैन, वाशु माखीजा, महामंत्री सुरिन्द्रर सिंह, कार्यकारी महामंत्री भरत जैन,  कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं मीडिय़ा प्रभारी संजय चौबे ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया।

कैट ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को भेजे गए एक पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय के एक विज्ञापन अभियान पर कड़ी आपत्ति और नाराजगी जताई है जिसमें लोगों से कोविड से सुरक्षा के लिए ऑनलाइन खरीदारी करने का आग्रह किया गया है। कैट ने श्री मंडाविया से उक्त विज्ञापन को तुरंत वापस लेने और इसके प्रचार को निलंबित करने की मांग की है।

कैट ने बताया कि उक्त विज्ञापन अभियान सीधे तौर पर  देश के 8 करोड़ से अधिक छोटे व्यवसायों पर आघात करने वाला है और उन के खिलाफ है जबकि छोटे व्यापारी राष्ट्र की आवश्यकता के समय पर महत्वपूर्ण सेवाएं देने से कभी पीछे नहीं हटते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय का यह विज्ञापन अभियान सीधे तौर पर भारत के संविधान में निहित मौलिक अधिकार का उल्लंघन हैं जो किसी भी प्रकार के भेदभाव को रोकता है जबकि मंत्रालय का यह अभियान ऑनलाइन एवं ऑफलाइन व्यापारियों में भेदभाव करता है ।

श्री पारवानी एवं श्री दोशी ने बताया कि ऐसे समय में जब ई-कॉमर्स व्यवसाय के बारे में बहुत विवाद चल रहा है, और सुप्रीम कोर्ट और कर्नाटक उच्च न्यायालय ने खुद मुख्य वैश्विक ई-टेलर्स की व्यापार रणनीति के बारे में कड़ी टिप्पणी की है जिनके पास भारत में ई-कॉमर्स व्यवसाय का सबसे बड़ा हिस्सा है तथा केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अनेक मजबूत वक्तव्य दिए हैं।

श्री पारवानी एवं श्री दोशी ने बताया कि इसमें कानूनों और नियमों के अनिवार्य अनुपालन के बारे में प्रमुख ई-टेलर्स को चेताया गया है जो ई-कॉमर्स व्यवसाय को नियंत्रित कर रहे हैं को भी दरकिनार करते हुए ऐसा विज्ञापन अभियान शुरू करना स्वास्थ्य मंत्रालय का एक अवांछित और अत्यधिक भेदभावपूर्ण अभियान है जो राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में ऑफ़लाइन व्यापारियों के योगदान को खारिज करता है तथा जिन्हें स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता रहा है।

एकीकृत और कागज-रहित स्वास्थ्य सेवाएँ देने के लिए मेडिफ्री डिजिटल मोबाइल एप लॉन्च
20-Oct-2021 12:13 PM (64)

नई दिल्ली/कोटा, 20 अक्टूबर। देश के वरिष्ट डाक्टरों की टीम ने एक अनोखा मोबाइल एप विकसित किया है जिससे अब देश में कहीं से भी एकीकृत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है|

भारत में बना यह मोबाइल एप स्वास्थ्य सेवाओं को पूर्णतः कागज-रहित बनाने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है| इस एप से रोगियों को चिकित्सकों, लैब्रटोरी, डाइअग्नास्टिक सेंटर और केमिस्ट की सेवाएँ एक ही मंच पर एकीकृत ढंग इस मिलती है| यह इस तरह का देश का पहला एप है जहां ऐलोपथी, होमोपथी और आयुर्वेद पद्धति के डॉक्टर एक ही मंच पर उपलब्ध है|

इस एप पर रोगी खुद को निशुल्क पंजीकृत करवा सकते है जिसके उपरांत उन्हे मेडिकल रेकॉर्ड्स के लिए 12 MB का डिजिटल स्पेस मुफ़्त दिया जाता है| इस एप द्वारा डॉक्टर से संपर्क करने पर रोगी की अनुमति से वह मेडिकल रेकॉर्ड्स को मोबाईल फोन पर ही देख सकता है| ``यह ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म है जहां पर सभी सेवा प्रदाता साझा मंच से सेवाएँ प्रदान करते है जिससे समय और पैसे की बचत होगी हालांकि हमारा मानना है की रोगी को एक बार अवश्य डाक्टर से मिलने जाना चाहिए क्योंकि चिकित्सा विज्ञान में यह बहुत जरूरी होता है| सर्दी और जुकाम जैसे मामूली रोगों के लिए अनलाइन उपचार हो सकता है,’’ यह कहना है कोटा-स्थित डॉ पीयूष चत्तर, सह डायरेक्टर मेडिफ्री डिजिटल का|

मेडीफ्री डिजिटल निष्पक्ष मंच है क्योंकि इस एप से जुड़े किसी भी डॉक्टर, केमिस्ट या लैब्र को बढ़ावा नहीं देता है| रोगी किस की सेवाएँ लेना चाहता है यह उसी पर निर्भर होता है| इस एप में रजिस्टर होने से पहले इसके फ़ायदों के विडिओ देख सकते है जिससे वह खुद से फैसला ले सकते है कि यह सुविधा उनके फायदे की है या नहीं| सभी विडिओ मेडिफ़री यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध है| एक स्वस्थ्य व्यक्ति भी खुद को इस एप पर पंजीकृत कर सकता है| यह एप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और इसका इऑस वर्ज़न भी जल्द उपलब्ध होगा|


पंजीकृत रोगियों को डॉक्टर द्वारा दिया गया नुस्खा एस एम एस (SMS), ई-मेल और एप मैसेज द्वारा भेज जाता है जबकि जो रोगी पंजीकृत नहीं है उन्हे नुस्खा ई-मेल और SMS द्वारा भेज जाता है| रोगियों की गोपनीयता के लिए विश्व का सबसे विश्वसनीय सॉफ्टवेयर ऐमज़ान वेब सर्वर (AWS) का इस्तेमाल किया गया है| इसके बावजूद भी पंजीकरण और स्पेस के लिए रगियों से कोई पैसा नहीं लिया जाता है हालांकि सेवा प्रदाता अपने हिसाब से सेवाओं के लिए फीस लेते है|

मेडिफ्री सॉफ्टवेयर संपर्क-रहित सेवा होने के कारण संक्रमण से बचाव भी करेगा जिनसे कोरोना वायरस, स्वाइन फ्लू और अस्पताल में होने वाले संक्रमण से भी बचाव होगा| ``यह सुविधा भारत में मेडिकल टुरिज़म के लिए वरदान साबित होगी,’’ कहना है मेडिफ्री डिजिटल की नई दिल्ली स्थित को-डायरेक्टर डॉ पूनम बजाज का| कागज-रहित इस मोबाईल एप पर काम करना अमरीका में कागज रहित कंप्युटर स्वास्थ्य सेवाओं पर काम करने से ज्यादा सुविधा जनक है, डॉ बजाज कहती है|

डॉक्टरों के लिए भी इस एप पर नुस्खा लिखना आसान है क्योंकि उन्हे एक ही बार दवा का नाम लिखना होगा और वह ऑटो सेव हो जाएगा| रोगियों को सलाह लेने के लिए अब शहरों की तरफ नहीं आना पड़ेगा क्योंकि वह पैसे देकर काल से किसी भी डॉक्टर या स्पेशलिस्ट से बात कर सकते है और डॉक्टर मोबाइल फोन पर ही रोगी का मेडिकल रिकार्ड देख सकेगा| डाइअग्नास्टिक सेंटर और केमिस्ट रोगियों को कम पैसों पर सेवाएं दे सकते है| भारत में 12 लाख से ज्यादा एलोपथी, 2.5 लाख डेंटल और 9 लाख आयुष पद्धति के पंजीकृत डॉक्टर रोजाना 1.5 करोड़ लोगों का उपचार करते है|

अमरीका में विश्व का सबसे विकसित कंप्युटर द्वारा संचालित हेल्थकेयर सेवाएँ है जिसमें वहाँ रहने वाले हर व्यक्ति की स्वास्थ्य रिपोर्ट उपलब्ध है| मेडिफ्री डिजिटल लगभग इसी प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करने का प्रयास है जो मोबाईल पर दी जा रही है| अमरीका में सतत घरेलू उत्पाद का 18% स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च करते है जबकि भारत में यह प्रतिशत केवल 2% है हालांकि यहाँ की जनसंख्या USA से चार गुण ज्यादा है|

महिला चेम्बर भिलाई द्वारा रास गरबा आयोजित
19-Oct-2021 12:34 PM (28)

रायपुर, 19 अक्टूबर। महिला चेम्बर की अध्यक्ष मधु अरोरा, कार्यकारी अध्यक्ष गीता वर्मा, महामंत्री पिंकी अग्रवाल, कोषाध्यक्ष प्रेरणा भट्ट ने बताया कि भिलाई इकाई की महिला चेम्बर द्वारा माता रानी के चरणों में रास गरबा का आयोजन किया गया। सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। सभी सदस्य प्रतिदिन परिवार के साथ सामाजिक परिवेश में पारंपरिक वस्त्रों के साथ रास गरबा कर माता रानी की आराधना कर रहे हंै।

 

एक मुश्त निपटारा योजना को 31 मार्च तक बढ़ाने, ब्याज एवं पेनालटी राशि को माफ करने कैट का परिवहन आयुक्त से आग्रह
19-Oct-2021 12:28 PM (32)

रायपुर, 19 अक्टूबर। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, चेयरमेन मगेलाल मालू, अमर गिदवानी, प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, परमानन्द जैन, वाशु माखीजा, महामंत्री सुरिन्द्रर सिंह, कार्यकारी महामंत्री भरत जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं मीडिय़ा प्रभारी संजय चौबे ने बताया कि परिवहन आयुक्त दीपांशु काबरा को ज्ञापन सौंपा गया।

श्री दोशी ने आयुक्त को अवगत कराया कि विगत डेढ़ दो वर्षों से कोरोना के कारण ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री बुरी तरह से प्रभावित हुई है, जिसके कारण ट्रक मालिकों की आर्थिक स्थिति बहुत खराब होने से टैक्स जमा नहीं कर पा रहे हैं। शासन द्वारा फिटनेश परमिट की वैधता 31 अक्टूबर 2021 तक बढ़ाई गई है जिसके कारण ट्रक मालिकों ने  अपने खड़े वाहन को फिर से चलाना शुरू किए हैं।

श्री दोशी ने बताया कि इससे परिस्तिथियों में सुधार हो रहा है, परन्तु नवंबर से जब फिटनेस एवं परमिट की वैधता बढ़ाने आवेदन करेंगे उस समय कर बकाया टैक्स के कारण फिटनेश परमिट जारी नहीं होगा और टैक्स की राशि ब्याज के कारण इतना ज्यादा हो गया है कि ट्रक मालिक उस टैक्स को जमा करने की स्थिति में नहीं है। जब कागजात नहीं बन पायेंगे तो मजबूरी में ट्रक मालिकों को फिर से अपनी गाड़ी खड़ी करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा जिसके कारण ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री और प्रभावित होगा।

श्री दोशी ने आगे बताया कि छतीसगढ़ शासन के परिवहन मंत्रालय द्वारा एक मुश्त निपटारा योजना को 31 मार्च 2022 तक बढ़ाया जाये। साथ ही ब्याज एवं पेनालटी राशि को माफ करने की मांग की गई है। सभी ट्रक मालिक उस टैक्स को जमा कर देंगे जिससे प्रदेश सरकार के राजस्व में भी वृद्धि होगी और ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री के व्यापारी भी सूचारू रूप से अपना व्यवसाय संचालित कर पायेंगे। जिससे कि ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री के व्यापारी को राहत मिल सकेगीं।

चेम्बर की परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर से ट्रांसपोर्टर्स के बकाया टैक्स के एकमुश्त निपटारे की मांग, शासन और ट्रांसपोर्टर्स दोनों को लाभ-पारवानी
19-Oct-2021 12:24 PM (55)

रायपुर, 19 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर से मुलाकात कर ट्रंासपोर्टरों के बकाया कर को एकमश्त निपटारा योजना के तहत ज्ञापन सौंपा।

श्री पारवानी ने बताया कि विभिन्न ट्रंासपोर्ट एसोसिएशन बकाया कर को एक साथ पटाने की मांग कर रहे हंै, विगत डेढ़-दो वर्षों से कोरोना के कारण सभी व्यापार-व्ययसाय के साथ-साथ ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री की आर्थिक स्थिति भी बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुई है। परिवहन विभाग द्वारा फिटनेस एवं परमिट की वैधता को अभी 31 अक्टूबर 2021 तक बढ़ाया गया है।

श्री पारवानी ने बताया कि इसके कारण ट्रक मालिकों को थोड़ी राहत मिली और उनके आर्थिक परिस्तिथियों में थोड़ा सुधार हो रहा है, परन्तु वैधता की तारीख समाप्त होने के बाद, जब वह फिर से आने वाहन के फिटनेस एवं परमिट की वैधता बढ़ाने हेतु आवेदन करेंगे, तो उस समय बकाया टेक्स के कारण फिटनेस एवं परमिट जारी नहीं हो पायेगा।

श्री पारवानी ने यह भी बताया कि टेक्स की राशि ब्याज के कारण देय राशि बहुत अधिक हो जायेगा, और उस समय ट्रक मालिक द्वारा एक साथ टेक्स की राशि को जमा करने की स्थिति में अभी ट्रंासपोर्टस नहीं हैं। जिससे उन्हे पुन: अपना व्यापार बंद करने की स्थिती में आ जायेंगे। इसके कारण प्रदेश के सारे व्यापार एवं उद्योग भी प्रभावित होगा, जिससे प्रदेश में महंगाई एवं कालाबाजारी बढ़ेगी।

कई खास फीचर्स के साथ आता है Apple का नया Airpods, ट्यून हो जाएगा रियल टाइम साउंड
19-Oct-2021 12:18 PM (39)

ऐपल ने आखिरकार अपनी 3rd जेनरेशन Airpods को पेश कर दिया है. नया TWS ईयरबड्स को भारत में 18,500 रुपये में पेश किया गया है. वहीं 2nd जेनरेशन एयरपॉड्स भारत में 12,900 रुपये में हो गया है, और कंपनी का एयरपॉड्स प्रो मैगसेफ चार्जिंग के साथ उसी कीमत 24,900 रुपये में उपलब्ध है. नया ऐपल एयरपॉड्स मौजूदा समय के एयरपॉड्स प्रो की तरह है, जिसमें सिर्फ सिलिकॉन टिप नहीं है. ये छोटी स्टेप और रीडिज़ाइन चार्जिंग केस के साथ आता है.

इसमें वहीं मीडिया कंट्रोल के लिए वहीं फोर्स सेंसर दिया है, जो कि प्रो मॉडल में है. ये और इसका चार्जिंग केस दोनों 1PX4 रेटिंग के साथ आथा है, यानी कि इसपर पसीना और पानी दोनों असर नहीं करेगा.

नया एयरपॉड्स एडैप्टिव EQ के साथ आता है, जो कि यूज़र के कान में जानें वाले रियल-टाइम साउंड को ट्यून करता है.

AirPods में यूज़र्स को AAC-ELD codec और हाई-रेंज एंप्लिफायर का सपोर्ट मिलेगा. इसके अलावा AirPods 3 में सिरी वॉयस असिस्टेंट की सुविधा भी मिलेगी. वहीं, ये नए ईयरबड्स डॉल्बी एटमॉस, कस्टम ड्राइवर और हाई-रेंज एंप्लिफायर से लेस है, जो शानदार साउंड प्रोड्यूस करते हैं.

AirPods ईयरबड्स में स्किन-डिटेक्ट सेंसर है. कंपनी का दावा है कि इन ईयरबड्स को कान से हटाए जाने पर म्यूजिक खुद-ब-खुद पॉज हो जाता है और कान में लगाए जाने के बाद म्यूजिक अपने आप स्टार्ट हो जाता है.

पावरफुल है नए Airpods 3rd जेनरेशन की बैटरी
बैटरी के तौर पर AirPods में दमदार बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. इस ईयरफोन की बैटरी सिंगल चार्ज में छह घंटे का सुनने और चार घंटे का टॉक-टाइम प्रदान करती है. इसका चार्जिंग केस मैगसेव को भी सपोर्ट करता है. (news18.com)

पहली बार ऐसी पावरफुल बैटरी और ज़्यादा बेस साउंड के साथ आया है नया Apple MacBook, जानें कीमत
19-Oct-2021 12:01 PM (31)

ऐपल ने अपने अनलीश्ड में नया मैकबुक प्रो लॉन्च कर दिया है. इसमें मैक की नई प्रो चिप M1 Pro और M1 Max दी गई है. नया मैकबुक प्रो दो साइज़ 14 और 16 इंच में उपलब्ध कराया गया है. नए मैकबुक प्रो लिक्विड रेटिना XDR डिस्प्ले, एडवांस कनेक्टिविटी के लिए कई सारे पोर्ट्स, 1080p फेसटाइम HD कैमरा, और नोटबुक में बेस्ट ऑडियो सिस्टम के साथ आते हैं. नए मैकबुक के साथ ऐपल ने दो नए प्रोसेसर M1 Pro और M1 Max को भी पेश किया है, जिसे मैकबुक प्रो में दिया गया है.

नए मैकबुक प्रो मॉडल की भारत में पहली सेल 26 अक्टूबर को रखी  गई है. ग्राहक इसे ऐपल इंडिया स्टोर से प्री-ऑर्डर कर सकते हैं. ऐपल ने नए मैकबुक प्रो को दो साइज़ में पेश किया है, लेकिन दोनों मॉडल में पतले बेज़ल और टॉप नॉच में 1080p वेबकैम दिया गया है.

छोटे वाले मॉडल में 5.9 मिलियन पिक्सल के साथ 14.2 इंच लिक्विड रेटिना XDR डिस्प्ले दिया गया है, वहीं इसके 16 इंच मॉडल में 7.7 मिलियन पिक्सल मौजूद है.

दोनों मॉडल 1,000 निट्स फुल स्क्रीन ब्राइटनेस और 1,000,000:1 कॉन्ट्रास्ट रेशियो के साथ आते हैं. इसके अलावा HDR कंटेट देखने हुए इसका डिस्प्ले 1,600 निट्स का पीक ब्राइटनेस भी देता है. ऐपल ने अपने नए मैकबुक प्रो में 120Hz का प्रो मोशन रिफ्रेश रेट दिया है.

इसमें बाकी मैकबुक के मुकाबले ज़्यादा पोर्ट दिए गए हैं. इसमें तीन थंडरबोल्ट 4 पोर्ट्स, एक SD कार्ड स्लॉट और डिस्प्ले और TV कनेक्ट करने के लिए HDMI पोर्ट दिया गया है.

कैसा है डिस्प्ले?
मैकबुक प्रो की सबसे खास बात इसकी नई चिपसेट है. 14 इंच और 16 इंच का मॉडल 10 कोर CPU और 16 कोर GPU के साथ आता है. ऐपल का दावा है ये M1 से 70% फास्ट है, और GPU परफॉर्मेंस से 2x फास्ट है.

ऐपल का दावा है कि बैटरी के तौर पर 14 इंच वाला मैकबुक प्रो 17 घंटे का वीडियो प्लेबैक के साथ आता है, जो कि 7 घंटे अडिशनल टाइम है. वहीं 16 इंच वाला मॉडल 21 घंटे का वीडियो प्लेबैक टाइम देता है, जो कि 10 अडिशनल घंटे है. ये अब तक मैक नोटबुक में सबसे बड़ी बैटरी है. इसमें फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट है, जो कि 30 मिनट में 50% हो जाती है.

इसमें 6 स्पीकर साउंड सिस्टम है, जो कि क्लियर साउंडस्टेज और चार कैंसेलिंग वूफर के साथ आते हैं, इसमें 80% ज़्यादा बेस मिलता है. नया लैपटॉप मैजिक कीबोर्ड और फोर्स टचपैड के साथ आता है.

कितनी है कीमत?
कीमत की बात करें तो भारत में मैकबुक प्रो को 14 इंच वाले मैकबुक प्रो की शुरुआती कीमत 1,94,900 रुपये है. जानकारी के लिए बता दें कि इसके US में 1,999 डॉलर के शुरुआती कीमत (करीब 1,50,400 रुपये) में पेश किया गया है.

वहीं भारत में इसके 16 इंच वाले मैकबुक प्रो की कीमत 2,39,900 रुपये रखी गई है. US में इसकी शुरुआती कीमत 2,499 डॉलर (करीब 1,88,100 रुपये) है.(news18.com)

मैट्स यूनिवर्सिटी के फैशन डिजाइनिंग विभाग में ओरियंटेशन
18-Oct-2021 12:50 PM (170)
रायपुर, 18 अक्टूबर। मैट्स यूनिवर्सिटी के फैशन डिजाइनिंग विभाग में ओरियंटेशन 2021 प्रोग्राम का आयोजन किया गया। शुभारंभ कुलपति गजराज पगारिया, उपकुलपति प्रोफेसर केपी यादव, प्रति उपकुलपति दीपिका ढांड, महानिदेशक प्रियेश पगारिया,  कुलसचिव गोकुलानंदा पंडा, फैशन डिजाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी के विभागाध्यक्ष परविंदर कौर ने किया।
 
दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती माता की पूजा-आराधना करते हुए किया गया हर साल के जैसे ही इस साल भी नये विद्यार्थियों के लिए स्वागत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लेकिन इस साल कुछ खास और नया करना था क्योंकि बच्चों में कोरोना का सबसे बुरा असर पड़ता है और इसे भुलाने और नये जोश नयी उमंग के साथ आगे बढ़ने के लिए पंद्रह दिवसीय  ओरिएंटेशन  आनंदमय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
 
आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों के अंदर से कोरोना का डर निकालना, हर्षोल्लास, नयी जोश, नया लक्ष्य और खुशी बनाए रखना तथा आगे उनकी पढ़ाई और भविष्य की योजनाओं के बारे में चर्चा करने के लिए किया गया। हर रोज अलग-अलग कार्यक्रम किए गए जिसमें विभाग का प्रस्तुतीकरण, फैशन और इंटीरियर का परिचय एवं स्कोप के बारे में विभा अध्यक्ष परविंदर कौर ने बताया।
 
कुलपति ने भारत के आने वाले भविष्य युवा पीढ़ी का अपने मीठे और मधुर प्रेरणात्मक शब्दों से समस्त विद्यार्थियों का स्वागत किया और कहा कि कोरोना के प्रभाव से उबरना है और आगे बढ़ना है और प्रेरित किया कि शिक्षा की गतिविधि डगमगाती जरूर है लेकिन हमें उसे वापस उसी दिशा मे लेकर आना है।
महिला चेम्बर द्वारा इंडियन इकॉनमी एण्ड वर्चुअल एस्टेड एवं इनसाइट्स ऑफ तनिष्क पर चर्चा आयोजित
18-Oct-2021 12:49 PM (157)
रायपुर, 18 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के महिला चेम्बर की अध्यक्ष मधु अरोरा, कार्यकारी अध्यक्ष गीता वर्मा, महामंत्री पिंकी अग्रवाल, कोषाध्यक्ष प्रेरणा भट्ट ने बताया कि महिला चेम्बर द्वारा इंडियन इकॉनमी एण्ड वर्चुअल एस्टेड एवं इनसाइट्स ऑफ तनिष्क पर चर्चा आयोजित की गई।
 
अतिथि वक्ता सोमा घोष (वित्तीय नियोजक) ने बताया कि आज के समय भारतीय अर्थव्यवस्था को देखते हुए अपनी पूंजी का निवेश कहां किया जाये। सारी पूंजी विभिन्न जगहों पर लगाने की सलाह दी। उदाहरण देते हुए कहा कि जैसे कि हमारे बुजुर्गों सलाह रही है कि सारे अंडे एक टोकरी में नहीं रखनी चाहिये उसी प्रकार निवेश भी ऐसे ही वि क्षेत्रों में होना चाहिये। जैसे कि आज के समय मे रियल स्टेट में पैसे लगाने की जगह वर्चुअल स्टे निवेश करें, इसमें आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।
 
तनिष्क की ओर से आये मार्केटिंग के श्री अमनदीप ने उनकी स्कीम के बारे में बताया। उसके बाद कविता लोढ़ा एवं सुनीता भंसाली ने घर में बनाये केक, चॉकलेट, बुके, गिफ्ट हैंपर एवं घर की बनाई हुए मुंगड़ी, खाखरा, विभिन्न फ्लेवर के बारे में बताया और वहां उपस्थित सभी लोगों ने स्वाद लिया और सराहना की।
 
कविता जैन सुंदरनगर में रहती हैं और पिछले तीन वर्षों से घर पर ही केक का बिजनेस कर रही है। सभी प्रकार के केक जैसे-चॉकलेट केक, ब्लेक फोरेस्ट, मिक्स फ्रूट केक, पाइनएप्पल, बटरस्कॉच, स्ट्रॉबेरी, ब्लेक करेंट, आदि सभी फ्लेवरों के रस मलाई, राजभोग, केक बनाती हैं और कुछ वर्ष पूर्व ही इन्होंने राजस्थान के मुखवास, चूर्ण का कार्य भी प्रारंभ किया है।
 
 उपाध्यक्ष- हेमल शाह, फरीदा रहमान, मंत्री-सोमा घोष, स्वाति सोनी, नम्रता अग्रवाल, निष्ठा चतुर्वेदी, सांस्कृतिक प्रभारी-काजल श्रीवास, मीडिया प्रभारी इंदिरा जैन भी मौजूद थे।
रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल में विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवा के सफल 17 वर्ष
18-Oct-2021 12:48 PM (153)
रायपुर, 18 अक्टूबर। विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं, उच्च तकनीक, अनुभवी विशेषज्ञों की टीम के साथ मध्य भारत में चिकित्सा के क्षेत्र में रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल हमेशा से अग्रणी रहा रहा है। फाउंडर डॉ. संदीप दवे चिकित्सा के क्षेत्र में एक विश्वसनीय नाम है। उनका निरंतर प्रयास ही नहीं संकल्प है कि महानगर जैसी उच्च स्तरीय चिकित्सा सेवा रायपुर में उपलब्ध कराकर, इसका लाभ पूरे मध्य भारत में पहुंचाया जाए।
 
17 वर्षों की लम्बी यात्रा में रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल, 25 बेड्स से प्रारंभ होकर आज 410 बेड्स (130 बेड आईसीयू हेतु), 28 विशेषज्ञ विभाग, 60 वेंटिलेटर, 30 डायलिसिस यूनिट्स, 8 ऑपरेशन थियेटर्स, 10 आईसीयू तथा 48 ओपीडी चेम्बर्स के इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ मध्य भारत के सबसे बड़े अस्पताल में से एक है। आज इस अस्पताल में हार्ट, किडनी, कैंसर व लिवर की  गंभीर एवं जटिल बीमारियों का इलाज दक्षता पूर्वक किया जा रहा है।
 
खासकर लिवर किडनी ट्रांसप्लांट एवं क्रिटिकल केयर में विशेषज्ञता के कारण रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल की प्रतिष्ठा पूरे देश में फैली है। यहां मध्य प्रदेश, उड़ीसा, झारखंड, महाराष्ट्र से भी जटिल बीमारियों के मरीज इलाज हेतु आते हैं। हाल ही में एक छ: माह की बच्ची की लिवर ट्रांसप्लांट कर, रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल ने मध्य भारत में गौरवशाली उपलब्धि पाई है। लिवर ट्रांसप्लांट की सुविधा है।
 
राज्य का पहला एनएबीएच एफिलिएटेड हॉस्पिटल एवं एकमात्र सेंटर जहां इंटरवेंशनल न्यूरो इलेक्ट्रो फिजियोलॉजिस्ट उपलब्ध है। राज्य का एकमात्र सेंटर जहां इसीएमओ एवं फाइब्रो स्कैन स्पाईं ग्लास उन्नत मशीनें उपलब्ध हैं। उन्नत चिकित्सा टेक्नॉलॉजी के साथ कैंसर, हृदय रोग, किडनी की बीमारियों का संपूर्ण इलाज एवं लिवर ज्वाइंट रिप्लेसमेंट दक्षता से किया जाता है।
 
क्रिटिकल केयर की विश्वस्तरीय सुविधा,100 से अधिक अनुभवी विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम, जनरल लेप्रोस्कोपिक से लेकर गेस्ट्रो, जीआई तक हर सर्जरी की सुविधा। पल्मोनोलॉजी यूरोलॉजी, ईएनटी, मेडिसिन, प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, ऑर्थोपेडिक, ऑन्कोलॉजी,  इमरजेंसी, पीडियाट्रिक्स, गायनोकोलॉजी, डर्मेटोलॉजिस्ट, कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट कार्डियोलॉजी, कार्डियक सर्जरी की सुविधा उपलब्ध हैं।
 
मध्यभारत का नर्सिंग एक्सीलेंस अस्पताल, 24&7 ब्लड बैंक, फार्मेसी व टेस्टिंग लैब की सुविधा ट्रामा व इमरजेंसी केस में 24&7 की सुविधा, ये सारी विशेषताएं रामकृष्ण केयर को मध्य भारत का सर्वोत्तम अस्पताल बनाती है।
फार्म 18 दाखिले के बाद भी नोटिस, चेम्बर का वाणिज्यिक कर मंत्री सिंहदेव से निरस्ती का आग्रह
17-Oct-2021 12:50 PM (204)
रायपुर, 17 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि चेम्बर द्वारा कर निर्धारण वर्ष 2016-17 का वार्षिक विवरण पत्र (फार्म 18) प्रस्तुत करने के पश्चात भी वाणिज्य कर विभाग द्वारा कर निर्धारण हेतु नोटिस जारी की गई है। इससे व्यवसायियों में आशंका व घबराहट व्याप्त हो गई है। निरस्त करने वाणिज्यिक कर मंत्री (जीएसटी) टीएस सिंहदेव को पत्र प्रेषित किया गया।
अमेज़ॅन वैश्विक कानूनी अपराधी, सीबीआई जांच होनी चाहिए-कैट
17-Oct-2021 12:48 PM (208)
रायपुर, 17 अक्टूबर। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, चेयरमेन मगेलाल मालू, अमर गिदवानी, प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, परमानन्द जैन, वाशु माखीजा, महामंत्री सुरिन्द्रर सिंह, कार्यकारी महामंत्री भरत जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं मीडिय़ा प्रभारी संजय चौबे ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया।
 
कैट ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के बार-बार स्पष्ट बयान कि देश में व्यापार करने वाले सभी लोगों को देश के कानूनों और नियमों का अक्षरशः: पालन करना होगा, का अमेज़ॅन पर कोई असर नहीं पड़ा है और इसका खुलासा रॉयटर्स की एक हालिया ख़बर के जरिये भी किया गया है। खबर के अनुसार अमेज़ॅन ने उत्पादों की नकल की और अपने स्वयं के ब्रांडों को बढ़ावा देने के लिए खोज परिणामों में हेराफेरी की।
 
श्री पारवानी और श्री दोशी ने बताया कि उत्पादों की नकल करना और खोज में धांधली करना एक गंभीर अपराध है, जो भारत के घरेलू छोटे निर्माताओं और व्यापारियों को आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन का सीधा उल्लंघन है जिस पर सरकार द्वारा तुरंत कारवाई करनी चाहिए। इस ख़बर ने अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ 2019 से कैट द्वारा लगातार लगाए गए आरोपों की पुष्टि की है।
 
श्री पारवानी और श्री दोशी ने बताया कि कैट का प्रतिनिधिमंडल जल्द ही गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात करेगा और तत्काल सरकार द्वारा तुरंत सीबीआई जांच और अन्य आवश्यक कार्रवाई की मांग के लिए दबाव डालेगा। इसी बीच कैट ने इस मुद्दे पर आगे की रणनीति तय करने के लिए अपने नेशनल बोर्ड की एक मीटिंग दिल्ली में बुलाई है।
मध्य भारत के एकमात्र 5 एकड़ पोडियम गार्डन और 100 से ज़्यादा बेहतरीन सुविधायुक्त वॉलफोर्ट हाइट्स के फेज़ 2 की लॉन्चिंग जल्द, ग्राहकों का भरोसा सदैव मिला, वादे पूरे करने हम प्रतिबद्ध-लाहोटी
17-Oct-2021 12:46 PM (87)
रायपुर, 17 अक्टूबर। वालफोर्ट ग्रुप के डायरेक्टर पंकज लाहोटी ने बताया कि छत्तीसगढ़ के सबसे प्रतिष्ठित रियल एस्टेट समूह लेकर आ रहे हैं वॉलफ़ोर्ट हाइट्स फेज़-2। यह एक मल्टिस्टोरी प्रीमियम रेज़ीडेंशियल प्रोजेक्ट है जहाँ 2, 3 बीएचके फ़्लैट्स और 5 बीएचके पेंटहाउस शामिल हैं। 100 से भी अधिक एमेनिटीज हैं जो इसे सबसे ख़ास बनाती हैं। विशेष रूप से 5 एकड़ का पोडियम गार्डन, सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड, टेनिस कोर्ट, बास्केटबॉल, मनोरंजन और रिलैक्सेशन के लिए क्लब हाउस, स्विमिंग पूल, जिम और मल्टीपरपज लॉन शामिल हैं।
 
श्री लाहोटी ने बताया कि यहां लोगों की सुरक्षा को भी विशेष ध्यान दिया गया है। सभी एमेनिटीज बनकर तैयार हैं, ग्राहक साइट विजिट कर वर्तमान स्थिति का जायज़ा ले सकते हैं। वॉलफोर्ट हाइट्स फेज़-2 रायपुर के भांटागांव एरिया में वालफोर्ट सिटी के सामने स्थित है। सभी सुविधाएं मिलेंगी जो एक प्रीमियम रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट के लिए जरूरी और सही हैं। वॉलफोर्ट ग्रुप हमेशा से ही अपनी गुणवत्ता, अपने ग्राहकों से किए वादों को पूरा करने और उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए जाना जाता है। कंपनी ने अभी तक जितने भी प्रोजेक्ट्स लाए हैं, उन सभी में उन्हें ग्राहकों से शानदार भरोसा मिला है। वॉलफोर्ट हाइट्स फेज 2 रेरा, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग से अप्रूव्ड है।
 
वॉलफोर्ट ग्रुप के डायरेक्टर अर्पित पारख ने बताया कि हमने इस मल्टी स्टोरी प्रीमियम रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट में क्वालिटी का विशेष ध्यान रखा है। लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए फ्लैट्स से लेकर पेंटहाउस के भी ऑप्शन उपलब्ध हैं. उम्मीद है कि पिछले प्रोजेक्ट्स की तरह इस बार भी हम ग्राहकों के विश्वास पर खरे उतरेंगे। इतनी सुविधाएं और प्राइस रेंज देखकर हर कोई कहेगा सब कुछ यहीं है, वॉलफोर्ट हाइट्स सही है।
 
श्री पारख ने बताया कि वॉलफोर्ट ग्रुप पिछले करीब दो दशक से छत्तीसगढ़ की सबसे विश्वसनीय रियल एस्टेट कंपनी है। इस ग्रुप के द्वारा लगभग 17 से अधिक रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स राजधानी रायपुर के अनेक लोकेश्न्स में लाए गए हैं जिन्हें सदैव ग्राहकों से बेहतरीन प्रतिसाद मिला है। वॉलफोर्ट ग्रुप के रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स में सभी तरह की प्रॉपर्टीज़ जैसे प्रीमियम बंग्ले, लग्जरी अपार्टमेंट्स, कॉमर्शियल स्पेस एवं प्लॉटिंग प्रोजेक्ट्स शामिल हैं। अपनी विश्वस्तरीय एमेनिटीज और क्वालिटी कंस्ट्रक्शन के चलते वॉलफोर्ट ग्रुप हमेशा हर वर्ग के ग्राहकों के लिए पहली पसंद रहा है।
फाफड़ीह की महिलाओं ने कोरोना का रखा ध्यान, घरों से लगे आंगन में ही किया गरबा का आयोजन
17-Oct-2021 12:45 PM (196)
रायपुर, 17 अक्टूबर। कोरोना के चलते पिछले साल गरबा का आयोजन नहीं हो पाया था। फाफड़ीह की महिलाओं ने अपने घरों के सामने आंगन में ही गरबा का आयोजन किया। नेहा व्यास व नेतल जैन ने बताया की हम आस पास की महिलाएं व बच्चे घर के सामने ही सीमित संसाधन में गरबा खेल रही हैं। यहाँ बाहरी लोगों का आना सख़्त मना है। इस तरह हम अपनी परम्परा भी निभा रही और कोरोना से अपना और परिवार का बचाव भी कर रहे हैं।
एप्पल वॉच 7 सीरीज भारत में शुक्रवार से बिकने के लिए होगी उपलब्ध
14-Oct-2021 2:03 PM (108)

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर | एप्पल वॉच सीरीज 7 भारत में शुक्रवार से बिक्री के लिए तैयार है और बिक्री से पहले आईफोन निर्माता ने लेटेस्ट एप्पल वॉच की खरीद पर कैशबैक के साथ-साथ ईएमआई विकल्पों की भी घोषणा की है। एप्पल वॉच सीरीज 7 (41 मिमी) 41,900 रुपये से शुरू होती है, लेकिन कैशबैक के बाद 38,900 रुपये में खरीदी जा सकती है और एप्पल वॉच सीरीज 7 (45 मिमी) 44,900 रुपये में आती है लेकिन कैशबैक के बाद 41,900 रुपये में खरीदी जा सकती है।

उपभोक्ता एचडीएफसी बैंक के ऋणों पर 12 महीने की नो-कॉस्ट ईएमआई का भी लाभ उठा सकते हैं।

नई सीरीज 7 को बिल्कुल नए हरे, नीले, मिडनाइट, स्टारलाइट और (प्रोडक्ट) लाल रंगों में लॉन्च किया गया है। इसके अलावा, स्टेनलेस स्टील के मॉडल सिल्वर, ग्रेफाइट और गोल्ड स्टेनलेस स्टील में उपलब्ध होंगे।

एप्पल वॉच सीरीज 7 में एक री-इंजीनियर्ड ऑलवेज-ऑन रेटिना डिस्प्ले है जिसमें काफी अधिक स्क्रीन क्षेत्र और पतले बॉर्डर हैं।

नया माइंडफुलनेस ऐप, स्लीप रेस्पिरेटरीरेट ट्रैकिंग और ताई ची और पिलेट्स आपके सभी प्रकार के वर्कआउट को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

यह एक इलेक्ट्रिकल हार्ट सेंसर और ईसीजी ऐप और एक ब्लड ऑक्सीजन सेंसर ऐप सहित स्वास्थ्य और कल्याण के लिए उपकरण प्रदान करना जारी रखता है।

कंपनी ने दावा किया कि एप्पल वॉच सीरीज 7 पहली एप्पल वॉच है जिसे धूल के प्रतिरोध के लिए आईपी6एक्स सर्टिफिकेशन मिला है और यह डब्ल्यूआर50 वॉटर रेजिस्टेंस रेटिंग बनाए रखता है।

यह 41 मिमी और 45 मिमी आकारों में उपलब्ध है और एप्पल वॉच सीरीज 6 की तुलना में एक बार चार्ज करने पर 18 घंटे की बैटरी लाइफ और 33 प्रतिशत फास्ट चार्जिग प्रदान करता है।

एप्पल वॉच सीरीज 7 दो अतिरिक्त बड़े फॉन्ट आकार और एक नया क्वर्टी कीबोर्ड प्रदान करता है जिसे क्विकपाथ के साथ टैप या स्वाइप किया जा सकता है। (आईएएनएस)
 

डेल ने भारत में 5जी को बढ़ावा देने के लिए नए दूरसंचार सॉफ्टवेयर, समाधानों का किया अनावरण
14-Oct-2021 2:01 PM (47)

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर | भारत जिस तरह जल्द ही 5जी तकनीक लॉन्च करने के लिए उन्नत कदम उठा रहा है, डेल टेक्नोलॉजीज भी संचार सेवा प्रदाताओं (सीएसपी) को अपने खुले, क्लाउड-नेटिव नेटवर्क परिनियोजन में तेजी लाने की जुगत में लग गया है। कंपनी ने नए राजस्व अवसर पैदा करने में मदद करने के लिए नए दूरसंचार सॉफ्टवेयर, समाधान और सेवाएं पेश की हैं। भारत में 5जी के लॉन्च के साथ, उपभोक्ता मोबाइल नेटवर्क की उम्मीद कर रहे हैं, जो बहुत कम लेटेंसी के साथ उच्च बैंडविड्थ की आवश्यकता वाले अनुप्रयोगों का समर्थन करेगा।

डेल टेक्नोलॉजीज इंडिया के निदेशक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी सौरभ तिवारी ने कहा, "नेटवर्क वर्कलोड तेजी से अधिक मांग कोर से किनारे तक, सभी क्षेत्रों में और जटिल हो जाएगा।"

नए डेल प्लेटफॉर्म, समाधान और सेवाएं अतिरिक्त रूप से नए और पहले अवास्तविक उपयोग के मामले और राजस्व के अवसर पैदा करेंगे।

तिवारी ने कहा, "हमारे बेयर मेटल ऑर्केस्ट्रेशन प्लेटफॉर्म ग्राहकों को विविध और चुनौतीपूर्ण परिदृश्यों में खुले नेटवर्क के बुनियादी ढांचे को तैनात करने और प्रबंधित करने के लिए एक चुस्त और लागत प्रभावी तरीका प्रदान करेंगे। ये रोमांचक समय हैं, क्योंकि हमारे ग्राहक भारत में 5जी परिदृश्य के पुनर्निर्माण में भाग लेते हैं।

ओपन आरएएन (ओआरएन) जैसी नई प्रौद्योगिकियां सीएसपी को भविष्य के विकास का समर्थन करने के लिए नेटवर्क बुनियादी ढांचे को तैनात करने के लिए विकल्पों का एक व्यापक सेट दे रही हैं।

डेल टेक्नोलॉजीज टेलीकॉम सिस्टम्स बिजनेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक डेनिस हॉफमैन ने डेल टेक्नोलॉजीज समिट 2021 मेंकहा, "जैसे-जैसे सर्वर प्रौद्योगिकी तेजी से खुले दूरसंचार नेटवर्क के माध्यम से फैलती है, उद्योग को अत्यधिक वितरित कंप्यूट फैब्रिक के दूरस्थ जीवनचक्र प्रबंधन की तत्काल और बढ़ती आवश्यकता दिखाई देती है।"

'बेयर मेटल ऑर्केस्ट्रेटर' टेलीकॉम सॉफ्टवेयर ओआरएएन और 5जी डिप्लॉयमेंट को सपोर्ट करने के लिए भौगोलिक स्थानों पर सैकड़ों हजारों सर्वरों की तैनाती और प्रबंधन को स्वचालित करने के लिए चौड़ाई और पैमाने की पेशकश करता है।

कंपनी ने कहा कि नए दूरसंचार सॉफ्टवेयर के साथ, सीएसपी नेटवर्क हार्डवेयर को वर्कलोड के लिए तैयार स्थिति में लाने के लिए कन्फिगरेशन और प्रावधान के दिनों या हफ्तों को समाप्त कर सकता है। (आईएएनएस)

हैण्डलूम एक्सपो व डिज्नीलैण्ड मेला 14 तक
13-Oct-2021 5:47 PM (40)

रायपुर, 13 अक्टूबर। गॉस मेमोरियल मैदान में हैण्डलूम एक्सपो डिज्नीलैण्ड मेले के 2 दिन शेष है।  यह रायपुरवासी की पहली पसंद बन गये हैं, यहां लोग मौज मस्ती के साथ खरीदारी भी कर रहे हैं। इस आयोजन में आकर्षक रेंज के हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट आयटम, शो पीस, फ र्नीचर, घरेलू सामान और खिलौने जैसे अनेक सैकड़ों वस्तुएं प्रदर्शित की गई है। आयोजन में आकर्षक डिस्काउंट भी दिये जा रहे हैं। एक्सपो का 14 अक्टूबर को अंतिम दिन है।

एक्सपो के संचालक ने बताया कि इस आयोजन में हैण्डलूम, हैण्डीक्राफ्ट, लाईफ स्टाईल, होम डेकोर, फर्नीचर व एसेसरीज की विशाल श्रृंखला किफायती दरों में उपलब्ध हैं. एक्सपो में मुख्य आकर्षण के रुप में कश्मीरी साड़ी, कलकत्ता साड़ी, कोसा सिल्क, बम्बू सिल्क, बनारसी सिल्क, भागलपुरी लिनेन साड़ी, चंदेरी सिल्क, लखनवी चिकन, डेनिम कुर्ती, बटीक प्रिंट, जयपुरी वन पीस, पंजाबी फुलकारी, खादी शर्ट, मोदी जैकेट, अफगानी सुट, झांसी बेडशीट, केकडा बेडशीट, जयपुरी बेडशीट, फैंसी ज्वेलरी, स्टोन ज्वेलरी, राजस्थानी एंटीक ज्वेलरी, फिरोजाबाद के कलरफुल बैंगल्स ही नही बल्कि कपड़ों में टी-शर्ट, लोवर, वूलन लेडिज जैकेट व फुटवियर में पटियाला जूती, राजस्थानी जूती, बॉम्बे सैंडल तथा हैण्डलूम में बेहतरीन कार्पेट, वूडन पैंटिंग, सारंगपुरी फर्नीचर, बेड व सोफा कवर, राजस्थानी बैग, पश्मिना शॉल, कश्मीरी कुर्ती के अलावा कॉस्मेटिक, गृहोपयोगी सामान की विशाल रेंज रखी गई है। 

बच्चों के लिए यहां डिज्नीलैण्ड मेला है जिसमें वे ब्रेकडांस झूला, कोलबंस झूला, जाइंट व्हील, सिलंबो झूला, चीली झूला, डेशिंग कार और ड्रैगन झूला समेत बच्चों का एरो प्लेन, मिनी ट्रेन, कार झूला, मिकी माउस आदि का आनंद ले सकते हैं।  यहां स्वादप्रमियों के लिए फूड •ाोन भी है जिसमें एक से बढक़र एक स्वादिष्ट फूड के स्टॉल है. ज्ञात हो कि एक्सपो में कोविड-19 के दिशा निर्देशों का बखूबी पालन किया जा रहा है ।

सैमसंग 20 अक्टूबर को एक और गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट करेगा आयोजित
13-Oct-2021 11:07 AM (34)

सेन फ्रांसिस्को, 13 अक्टूबर| सैमसंग ने घोषणा की है कि वह 20 अक्टूबर को एक दूसरा गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट आयोजित करेगा। इस इवेंट को कंपनी के यूट्यूब चैनल पर सुबह 7 बजे लाइवस्ट्रीम किया जाएगा। सैमसंग गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट पार्ट 2 के लिए नया निमंत्रण कहता है कि यह "तकनीक के माध्यम से आत्म-अभिव्यक्ति के लिए नए अनुभव खोलेगा।"

लीक्स का सुझाव है कि स्मार्टफोन निर्माता अक्सर अफवाह वाले गैलेक्सी एस21 एफई को इवेंट में या संभवत: नए मिड-रेंज डिवाइस लॉन्च कर सकते हैं।

गैलेक्सी एस21 एफई कथित तौर पर क्वालकॉम इंक के स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर द्वारा संचालित होगा। लेकिन आपूर्ति के मुद्दों के कारण, दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज इन-हाउस एग्जोनिक्स चिप्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी को सबसे पहले अगस्त में गैलेक्सी अनपैक्ड ऑनलाइन इवेंट में अपने नए फोल्डेबल स्मार्टफोन के साथ गैलेक्सी एस21 एफई का अनावरण करने की उम्मीद थी। लेकिन बाजार पर नजर रखने वालों का अब अनुमान है कि गैलेक्सी एस21 एफई को इसी महीने अलग से पेश किए जाने की संभावना है।

गैलेक्सी एस21 एफई जनवरी में जारी गैलेक्सी एस21 फ्लैगशिप स्मार्टफोन का बजट संस्करण है। इसकी कीमत लगभग 700,000 वोन (610 यूएस डॉलर) रेंज के आसपास होने का अनुमान है।

सैमसंग ने अभी तक गैलेक्सी एस21 एफई के विनिर्देशों के बारे में किसी भी जानकारी की पुष्टि नहीं की है, लेकिन विदेशी तकनीकी समीक्षकों ने भविष्यवाणी की है कि यह 6.4 इंच के डिस्प्ले के साथ 120हट्र्ज रेफ्रेश रेट का समर्थन करेगा।

सैमसंग के पिछले अनपैक्ड इवेंट ने सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 3, गैलेक्सी जेड फ्लिप 3, लेटेस्ट सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 और गैलेक्सी बड्स 2 की नई जोड़ी के आगमन की घोषणा की। (आईएएनएस)

BMW ने भारत में लॉन्च किया सबसे महंगा स्कूटर, 9.95 लाख रुपये है शुरुआती कीमत
13-Oct-2021 10:05 AM (145)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। BMW C 40 GT Launched : बीएमडब्ल्यू मोटरराड ने भारत में आज अपने मैक्सी-स्कूटर C 400 GT को लॉन्च कर दिया है, बेहद ही आकर्षक स्टाइल और शानदार फीचर्स से लैस इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 9.95 लाख (एक्स-शोरूम) तय की गई है। फिलहाल इस कीमत पर, नया C 400 GT भारत का सबसे महंगा स्कूटर है, जिसका कोई अन्य प्रतिद्वंद्वी वाहन बाजार में मौजूद नहीं है। 

दो कलर विकल्प में किया गया लॉन्च

बीएमडब्ल्यू का नया सी 400 जीटी प्रीमियम मिड साइज स्कूटर भारतीय बाजार में पूरी तरह से बिल्ट-अप यूनिट (सीबीयू) के रूप में उपलब्ध होगा। जिसे दो पेंट फिनिश अल्पाइन व्हाइट और स्टाइल ट्रिपल ब्लैक में लॉन्च किया गया है। वहीं कंपनी ने आज से बीएमडब्ल्यू मोटरराड इंडिया की सभी डीलरशिप पर नए स्कूटर की बुकिंग शुरू कर दी है।

139kmph की टॉप स्पीड

बतौर इंजन इस स्कूटर में एक नया 350 सीसी वाटर-कूल्ड सिंगल सिलेंडर 4 स्ट्रोक इंजन दिया गया है, इस इंजन को 7500 आरपीएम पर 34 एचपी (25 किलोवाट) का पीक पॉवर आउटपुट और 5750 आरपीएम पर 35 एनएम का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करने के लिए तैयार किया गया है। इस इंजन की बदौलत स्कूटर 9.5 सेकंड में 0-100 किमी तक की स्पीड पर पहुंचने में सक्षम है, वहीं इसकी टॉप स्पीड 139 किमी / घंटा की है।

BMW C 400 GT की लॉन्च पर कंपनी की राय

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने कहा, "बिल्कुल नई बीएमडब्ल्यू C 400 GT का लॉन्च भारत में एक नए युग की शुरुआत करता है। इस प्रगतिशील और फुर्तीले मिड आकार के स्कूटर को शहर और लंबे पर्यटन स्थलों पर ले जानें के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका यूजर्स शहर की सवारी व कार्यालय की यात्रा दोनों के दौरे का आनंद ले सकते हैं।"

नोट : C 400 GT स्कूटर की लॉन्च से पहले इसकी कीमतों को लेकर कयासे लगाए जा रहे थे, कि कंपनी इसे 5 लाख के आसपास की कीमत पर उतारेगी। हालांकि BMW ने स्कूटर को अनु​मानित कीमत से डबल कीमत पर लॉन्च किया है। (jagran.com)

अग्रवाल सभा ने सादगी से मनाई अग्रसेन जयंती, 18 मोहल्ला समितियों ने शहर भर में की सेवा
12-Oct-2021 5:57 PM (42)

रायपुर, 12 अक्टूबर। अग्रवाल सभा रायपुर के उपाध्यक्ष कर्त्तव्य अग्रवाल ने बताया कि सभा ने महाराजा अग्रसेन जी की पूजा कर अग्रसेन जयंती मनायी। इस वर्ष भी करोना कॉल की भयानक त्रासदी देखते हुए सादगीपूर्ण वातावरण पर उत्साह के साथ मनाई गयी। महाराज की प्रतिमा पर माला अर्पण और दीप प्रज्वलन कर पूजा की गई। 18 मोहल्ला समितियों के माध्यम से सेवा कार्य भी किया गया। समता कॉलोनी मोहल्ला समिति द्वारा अग्रसेन चौक पर भंडारा, चौबे कॉलोनी मोहल्ला समिति द्वारा तेलघानी नाका, अनुपम गार्डन के पास, मोवा कापा मोहल्ला समिति द्वारा मोवा ब्रिज के नीचे, शैलेंद्र नगर मोहल्ला समिति द्वारा अन्ना पंजाबी पचपेड़ी नाका में, पुरानी बस्ती मोहल्ला समिति द्वारा लाखे नगर चौक के पास, अशोका रतन मोहल्ला समिति द्वारा स्वर्ण भूमि में, टाटीबंध मोहल्ला समिति द्वारा अग्रसेन भवन में और सभी मोहल्ला समितियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में अग्रसेन सेवा की गई।

अध्यक्ष नवल अग्रवाल, महामंत्री विजय अग्रवाल, कार्यकारी अध्यक्ष राजेश अग्रवाल, संरक्षक सुरेश गोयल, रामजी लाल अग्रवाल, सियाराम अग्रवाल, ईश्वर प्रसाद अग्रवाल, कोषाध्यक्ष विजय अग्रवाल, रामअवतार अग्रवाल, रमेश अग्रवाल, किशन अग्रवाल, प्रमोद जैन, विशंभर अग्रवाल, रवि अग्रवाल, राजेंद्र अग्रवाल अरुण अग्रवाल, हनुमान प्रसाद अग्रवाल, सुरेश अग्रवाल, प्रेमचंद अग्रवाल, महेश अग्रवाल, मुरली अग्रवाल, सोम अग्रवाल, अरुण मित्तल, संजय अग्रवाल, चंद्रभान गुप्ता, दीपक छपरिया, कमल गुप्ता, प्रशांत अग्रवाल, अमर बंसल, सुभाष अग्रवाल, पुरुषोत्तम अग्रवाल के साथ मोहल्ला से भारी संख्या में अग्रबंधु उपस्थित थे। अग्रवाल सभा द्वारा 7 नवंबर को अग्रसेन धाम में दीपावली मिलन एवं अन्नकूट का आयोजन किया जाएगा।

महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज में शांति के प्रतीक महाराजा अग्रसेन की जयंती का आयोजन
12-Oct-2021 12:34 PM (30)

रायपुर, 12 अक्टूबर। महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज में महाराजा अग्रसेन जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। महाराजा अग्रसेनजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, पूजा अर्चना एवं आरती करके प्रसाद वितरण किया गया। शिक्षक-शिक्षिकाएं और छात्र-छात्राओं द्वारा पारंपरिक नृत्य व संगीत प्रस्तुत किया गया।महाराजा अग्रसेन महाराजजी अग्रवाल कुल के संस्थापक के रूप में जाने जाते हैं। वे एक धार्मिक शांति दूत, हिंसा विरोधी, बली प्रथा के विरोधी एवं सभी जीनों से प्रेम रखने वाले दयालु राजा थे। उनके राज में कोई भी दुखी या लाचार नही था। हम सभी महाराजा अग्रसेनजी महाराज से यही कामना करते हैं कि सारा विश्व एवं सभी लोग खुशहाली भरा जीवन जीते हुए, उन्नति के पथ पर निरंतर आगे बढ़ते रहें।

चेयरमेन राजेश अग्रवाल द्वारा छात्र-छात्राओं को ग्रोथ, प्रोग्रस और सक्सेस पर बताया कि अपने जीवन में अनुशासन के साथ मानवता की सीख से सफल हो, समाज के सभी जनों को सफल व्यक्ति व समाज के अभिनेताओं से अवगत कराया जाना चाहिए। पूर्व चेयरमेन रमेश अग्रवाल, ट्रस्टी सुरेश गोयल, आत्मबोध अग्रवाल और ईश्वर प्रसाद अग्रवाल द्वारा अग्रसेन जयंती की बधाई व शुभकामनाएं दी गयीं। हनुमान प्रसाद अग्रवाल, विजय अग्रवाल, मुरली अग्रवाल, रामअवतार अग्रवाल, सतपाल अग्रवाल, रतन गोयल व कर्तव्य अग्रवाल विशेष रूप से उपस्थित थे।

 

Previous123456789...8788Next