कारोबार

Previous12Next
Date : 21-Aug-2019

बिल्डर्स एसोसिएशन क्रेडाई और एसबीआई के साथ प्रापर्टी फेयर होने से बायर्स भारी उत्साह

रायपुर, 14 अगस्त। प्रापर्टी फेयर में यदि बिल्डर्स एसोसिएशन क्रेडाई और एसबीआई साथ हों तो स्वाभाविक है बायर्स का भरोसा बढना। खासकर तब जब एसबीआई ने होम लोन में 0.20 फीसदी के कटौती की घोषणा सोमवार को की, इससे बायर्स को बड़ी राहत मिलेगी और बिल्डर्स एसोसिएशन क्रेडाई के प्रापर्टी फेयर चालू होने से पहले की खुशखबरी भी। छत्तीसगढ़  क्रेडाई पहली बार प्रापर्टी फेयर 23 से 25 अगस्त तक आयोजित कर रही है और इसकी तैयारियां इंडोर स्टेडियम में लगभग अंतिम चरण में हैं। फेयर में 40 बिल्डर्स के दो सौ प्रोजेक्ट का डिसप्ले होगा। 

इस प्रापर्टी फेयर की खासियत यह है प्रदेश के अधिकांश बिल्डर्स क्रेडाई के मेंबर्स हैं और जब वे स्वंय का फेयर आयोजित कर रहे हों तो स्वाभाविक है प्रापर्टी बायर्स व इनवेस्टर्स का रूझान बढना। प्रापर्टी की वैधानिकता पर सौ फीसदी गारंटी का दूसरा नाम है क्रेडाई। पहले प्रापर्टी के सेक्टर में जो गड़बडियां होती थी और जाने अनजाने में लोग इसमें फंस जाते थे क्रेडाई के गठित होने के बाद से खत्म हो गया है इसलिए बार-बार कहा जाता है कि क्रेडाई से पंजीकृत मेंबर्स से खरीदी करें ताकि किसी प्रकार की संभावित परेशानियों से बच सकें। 

 

यदि कुछ बात हो भी गई तो क्रेडाई ने अलग-अलग फोरम बना रखे हैं जहां ऐसे विषयों का निपटारा हो जाता है। छत्तीसगढ़ क्रेडाई राष्ट्रीय क्रेडाई से संबद्ध है जो सारे मापदंड उन्हीं के गाइनलाइन पर पूरा करते हैं। प्रदेश में दो सौ से भी अधिक क्रेडाई मेंबर्स हैं। क्रेडाई के आने से लोगों को प्रापर्टी सेक्टर के नियम कायदों के बारे मे सारी जानकारी भी सहज मिल जा रही है।
क्रेडाई के प्रेसीडेंट श्री रवि फतनानी व आयोजन समिति के चेयरमेन संजय रहेजा ने बताया कि 23 से लेकर 25 अगस्त तक इंडोर स्टेडियम में प्रापर्टी फेयर आयोजित है। 40 बिल्डर्स के दो सौ प्रोजेक्ट का डिसप्ले होगा। जिससे बायर्स को विकल्प मिलेगा जहां वे अपनी पसंद की प्रापर्टी का चयन आसानी से कर सकेंगे।क्रेडाई की ओर से प्रापर्टी फेयर में तीनो दिन विजिटर्स के लिए लक्की ड्रा कूपन दिए जाएंगे जिसे उसी दिन जमा करना होगा। अंतिम ड्रा समापन दिवस 25 अगस्त को होगा और इसमें सोने का सिक्का, एक्टिवा से लेकर और भी कई आकर्षक उपहार पाने का अवसर मिलेगा। बिल्डर्स स्पाट बुकिंग पर अपनी ओर से अलग आफर देंगे वहीं एसबीआई की ओर से भी आकर्षक उपहार दिये जायेंगे। मतलब फेयर के दौरान एक नहीं तीन-तीन फायदे एक साथ मिलेंगे।
बैंकिंग सेक्टर में सबसे भरोसेमंद नाम है एसबीआई,इस लीडिंग बैंक की साख शहर से लेकर गांव तक है। एसबीआई क्रेडाई के प्रापर्टी फेयर में प्रमुख सहयोगी है। जो फेयर के दौरान बायर्स को आसान प्रक्रियाओं को पूर्ण पर फाइनेंस की सुविधाएं उपलब्ध करायेगी। सरकारी व निजी नौकरी पेशा से लेकर हर वर्ग के लोगों को फाइनेंस इसलिए हो जायेगा क्योकि आप खरीदी क्रेडाई के बिल्डर्स से कर रहे हैं। एसबीआई टीम भी इस बात को लेकर उत्साहित है कि प्रापर्टी फेयर में लोगों के घर व प्लाट लेने में उनका भी योगदान होगा। एसबीआई ने होम लोन में 0.20 फीसदी के कटौती की यह फेयर के लिए बड़ी खुशखबरी है। इंडोर स्टेडियम में प्रापर्टी फेयर की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।


Date : 21-Aug-2019

नई दिल्ली, 21 अगस्त । बिस्किट बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी पारले प्रॉडक्ट्स को कन्जंपशन में सुस्ती आने के कारण 8,000-10,000 लोगों की छंटनी करनी पड़ सकती है। कंपनी के कैटिगरी हेड मयंक शाह ने बताया, हमने 100 रुपये प्रति किलो या उससे कम कीमत वाले बिस्किट पर जीएसटी घटाने की मांग की है। ये आमतौर पर 5 रुपये या कम के पैक में बिकते हैं। हालांकि अगर सरकार ने हमारी मांग नहीं मानी तो हमें अपनी फैक्टरियों में काम करने वाले 8,000-10,000 लोगों को निकालना पड़ेगा। सेल्स घटने से हमें भारी नुकसान हो रहा है।
पारले-जी, मोनैको और मैरी बिस्किट बनाने वाली पारले की सेल्स 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा होती है। 10 प्लांट ऑपरेट करने वाली इस कंपनी में एक लाख एंप्लॉयी काम करते हैं। पारले के पास 125 थर्ड पार्टी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हैं। कंपनी की सेल्स का आधा से ज्यादा हिस्सा ग्रामीण बाजारों से आता है। 
जीएसटी लागू होने से पहले 100 रुपये प्रति किलो से कम कीमत वाले बिस्किट पर 12 फीसदी टैक्स लगाया जाता था। कंपनियों को उम्मीद थी कि प्रीमियम बिस्किट के लिए 12 फीसदी और सस्ते बिस्किट के लिए 5 फीसदी का जीएसटी रेट तय किया जाएगा। हालांकि, सरकार ने दो साल पहले जब फीसदी लागू किया तो सभी बिस्किटों को 18 फीसदी स्लैब में डाला गया। इसके चलते कंपनियों को इनके दाम बढ़ाने पड़े, जिसका असर सेल्स पर पड़ा। शाह ने बताया कि पारले को भी 5 फीसदी दाम बढ़ाना पड़ा, जिससे सेल्स में गिरावट आई। 
देश की एक अन्य बड़ी बिस्किट और डेयरी प्रॉडक्ट्स कंपनी ब्रिटानिया के मैनेजिंग डायरेक्टर वरुण बेरी ने पिछले हफ्ते कहा था कि कन्ज्यूमर 5 रुपये के बिस्किट पैकेट भी खरीदने में कतरा रहे हैं। उन्होंने कहा था कि वे 5 रुपये के भी प्रॉडक्ट्स खरीदने पहले दो बार सोच रहे हैं, जिससे वित्तीय समस्या की गंभीरता का पता चलता है। बेरी ने कहा था, हमारी ग्रोथ सिर्फ छह फीसदी हुई है। मार्केट ग्रोथ हमसे भी सुस्त है। नुस्ली वाडिया की कंपनी ब्रिटानिया का साल-दर-साल का शुद्ध लाभ जून तिमाही में 3.5 फीसदी घटकर 249 करोड़ रुपये रहा। 
पारले के शाह ने बताया कि कन्जंपशन घटने के कारण रिटेलर्स भी प्रॉडक्ट्स लेने से पीछे हट रहे हैं। उन्होंने कहा, बिस्किट पर अधिक त्रस्ञ्ज लागू होने से कन्ज्यूमर डिमांड घटी है। सरकार इसके लिए कोई कदम नहीं उठा रही, जिससे हालात बदतर हो गए हैं। हमारे कई ऐसे बिस्किट हैं जिन्हें मिड और लो-इनकम ग्रुप के उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। वे हमारे जैसे ब्रांड्स के कोर कंज्यूमर हैं। हमें उम्मीद है कि सरकार डिमांड को पटरी पर वापस लाने के लिए टैक्स स्लैब घटाएगी। कम कीमत वाले बिस्किट कम मार्जिन पर बेचे जाते हैं। 
पिछले महीने मार्केट रिसर्च कंपनी नीलसन ने एफएमसीजी सेक्टर के लिए 2019 का अपना ग्रोथ अनुमान 11-12 फीसदी से घटाकर 9-10 फीसदी कर दिया था। कंपनी ने ग्रामीण क्षेत्रों की डिमांड सुस्त होने के कारण ऐसा किया। नीलसन ने कहा था कि सुस्ती का असर सभी फूड और नॉन-फूड कैटेगरी पर पड़ रहा है। इसका सबसे बुरा असर नमकीन, बिस्किट, मसाले, साबुन और पैकेट वाली चाय पर देखने को मिल रहा है। (इकॉनॉमिक टाईम्स)

 


Date : 21-Aug-2019

जीएसटी की कार्यशाला चेंबर भवन में 22 को

रायपुर, 21 अगस्त। छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के तत्वावधान में 22 अगस्त को चेंबर भवन में जीएसटी समस्याओं के संदर्भ में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है। जिसमें बीबी महापात्रा (प्रिन्सिपल कमिश्नर जीएसटी), रीना वाबा साहे कंगाले(कमिश्नर राज्य जीएसटी) अपने सहयोगियो के साथ मौजूद रहेंगे साथ ही कर विशेषज्ञ, सलाहकार एवं चार्टड एकाउटेंट एवं व्यापारी शामिल होंगे। 

 चेंबर पदाधिकारी एवं जीएसटी कार्यक्रम संयोजक भरत बजाज ने जानकारी देते हुए बताया कि व्यापारी, उद्योगपतियों को जीएसटी के कई नियमों में लगातार बदलाव के कारण सही ढंग से व्यापारियों को जानकारी नहीं मिल पा रही है। इसलिए चेंबर ने सभी के लिए इस कार्यशाला का आयोजन किया है इसमें अधिकारियों द्वारा रिटर्न जीएसटी आर-9 में आ रही समस्याओं के संबंध में विशेष जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस कार्यशाला के माध्यम से अधिकारियों को जीएसटी में आ रही परेशानियों से भी अवगत कराएंगे ताकि वह उन्हें जीएसटी कौन्सिल की मीटिंग में समस्याओं का समाधान करें। 

 


Date : 21-Aug-2019

राज्यपाल रमेश बैस से कैट पदाधिकारी ने की मुलाकात

रायपुर, 21 अगस्त। कॅान्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) पदाधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी त्रिपुरा राज्यपाल रमेश बैस से सौजन्य मुलाकात कर, दोनों राज्यों के व्यापार विकास के बारे में चर्चा की। जिसमेंं विशेषरूप से उघोग और व्यापार को किस प्रकार आपसी सहयोग से बढ़ाया जाए जिससे आर्थिक विकास में सहायता हो, साथ-ही नए रोजगार का सृजन हो।

इस विषय में राज्यपाल ने कैट प्रतिनिधी मंडल के साथ त्रिपुरा आने का निमंत्रण दिया और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री से मुलाकात कर वहां की सांस्कृतिक, कला, पर्यटन, व्यापार एवं उघोग के सम्बंध में चर्चा कर दोनों राज्यों के विकास में भागीदार बनने को कहा।

 


Date : 21-Aug-2019

रालास मोटर्स ने मनाया 19वां वर्षगांठ

रायपुर, 21 अगस्त। घरेलू एवं व्यसायिक वाहनों की निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा के अधिकृत विक्रेता रालास मोटर्स ने 19वां वर्षगांठ मनाया। इस अवसर पर रालास मोटर्स के संचालक मनीष राज सिंघानिया, ऋषि राज सिंघानिया, फाइनेंसर एवं कर्मचारियों द्धारा वृक्षरोपण किया गया।  मनीष राज सिंघानिया ने बताया कि थ्री एस सुविधा (सेल्स, सर्विस  एवं स्पेयर) से परिपूर्ण रायपुर शोरूम के अलावा ग्राहकों की सुविधा के लिए बलौदाबाजार, महासमुंद, सराईपाली, धमतरी, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर एवं पखांजुर में भी उच्चस्तरीय, उच्च तकनीक से युक्त  सुविधा मुहैया कराई गई है। अंत में श्री सिंघानिया ने उन सभी ग्राहकों का धन्यवाद किया, जिन्होंने विगत उन्नीस वर्षों में महिंद्रा वाहनों को अपनाया।


Date : 19-Aug-2019

हर्षित हार्मोनी में कमर्शियल काम्पलेक्स का भूमिपूजन 

रायपुर, 19 अगस्त। सिंघानिया बिल्डकॉन के आधुनिकत्तम सुविधाओं वाले आवासीय प्रोजेक्ट हर्षित हार्मोनी में रविवार को कमर्शियल काम्पलेक्स धनश्री का सिंघानिया बिल्डकॉन के चेयरमेन सुबोध सिंघानिया ने भूमिपूजन किया । हर्षित हार्मोनी में अभी 30 परिवार निवासरत हैं। आवास मेला के तहत माडल हाउस की लांचिंग की गयी। 450 वर्गफीट पर बना टू बीएचके मकान जिसकी कीमत 11.99 लाख रुपए हैं, जिसमें रजिस्ट्री, जीएसटी व ईडीसी कोई भी अतिरिक्त राशि नहीं ली जाएगी।

 सिंघानिया बिल्डकॉन के चेयरमेन सुबोध सिंघानिया ने बताया कि इस विकसित प्रोजेक्ट में मकान खरीदने पर 90 फीसदी फायनेंस की सुविधा दी जा रही है। एसबीआई, पंजाब नेशनल, बैंक आफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई व एचडीएफसी आसान शर्तों पर ऋण उपलब्ध कराएंगे। हर्षित हार्मोनी रिंग रोड नंबर-4 (6 लेन) से हीरापुर से आगे स्थित है। यहां प्लाट का 450, 600, 1000, 1200 व 1500 वर्गफीट है। आवास मेला के पहले दिन वृक्षारोपण किया गया। कमर्शियल काम्पलेक्स में कुबेर, धनश्री, विजश्री एवं स्वास्तिक कुल 4 ब्लॉक है, जिनमें कुल 112 दुकानों का निर्माण होना है।

 


Date : 18-Aug-2019

ओम हॉस्पिटल की तीसरी वर्षगांठ पर 15 दिन नि:शुल्क ओपीडी तथा सालभर सीटी स्कैन शुल्क आधा

रायपुर, 18 अगस्त। महादेवघाट रोड स्थित ओम हॉस्पिटल की 16 अगस्त को तीसरी वर्षगांठ पर 15 दिनों तक ओपीडी 10 से 2 बजे तक नि:शुल्क करने और 1 साल तक सीटी स्कैन में भी 50 फीसदी छुट की घोषणा की। अस्पताल के संचालक, बर्न एवं प्लास्टिक सर्जरी विशेषज्ञ डॉ. कमलेश अग्रवाल ने सफलता का किस्सा बताते हुए कहा कि उन्होंने 22 दिनों तक बिना नहाए जबलपुर मेडिकल कॉलेज में एमएस की पढ़ाई के दौरान वार्ड में ड्यूटी की।

 डॉ. अग्रवाल ने बताया कि इस उपलब्धि के लिए वे अपने पूरे परिवार को श्रेय देते है। संचालक डॉ. विजय अग्रवाल ने बताया उन्होंने बीडीएस राजनांदगांव से, एमडीएस उदयपुर से पूरा किया। वे मैक्सिलोफेशियल एवं मुंह के कैंसर के सर्जन हैं। उन्हें चेहरे की चोंट, टुटे हुए जबडों, मुंह एवं चेहरे के कैंसर आदि बिमारियों के ईलाज का लंबा अनुभव है। फ्री कैंप के पीछे उनका उद्देश्य है कि समाज और देश ने उन्हें जो दिया है, वे समाज को कुछ देना चाहते हैं। इस सेवा की प्रेरणा उन्हें माता-पिता और परिवार से मिली। समाज में ऐसे बहुत से लोग हैं जो पैसे की तंगी के चलते सही इलाज नहीं करा पाते इसलिए यह कैंप लगाया जा रहा है। 

 


Date : 18-Aug-2019
कैट प्रदेश कार्यालय में ध्वजारोहण, ग्रामीण-शहरी अर्थव्यवस्था को जमीनी स्तर से बदलने कैट प्रतिबद्ध-पारवानी
 
रायपुर, 18 अगस्त। कॅान्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रतिनिधि मंडल ने बताया कि सीजी चैप्टर प्रदेश कार्यालय में ध्वजारोहण किया गया। प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी ने भारत माता के तस्वीर पर माल्यापर्ण  किया। कार्यक्रम में उपस्थित कैट पदाधिकारियों एवं व्यापारीगण को सम्बोधित करते हुए 73वां स्वंतत्रता दिवस मनाया और बताया कि देश विज्ञान, शिक्षा, कृषि, व्यापार, इंजिनियरिंग, मेडिकल, अंतरिक्ष, आर्थिक क्षेत्र, उद्योग जगत में तेजी से विकास कर रहा है। 
 
कैट सीजी चैप्टर के ध्वजारोहण कार्यक्रम में अमर पारवानी, मंगेलाल मालू, विक्रम सिंहदेव, जितेन्द्र दोशी, परमानंद जैन, अजय अग्रवाल, अजय तनवानी, राजकुमार राठी, राम मंधान, अमर गिदवानी, राकेश ओचवानी, वासु माखीजा, सुरिन्दर सिंह, रोहित सिंघानिया, जय नानवानी, विजय शर्मा, अशोक मालू, संजय जयसिंह, मोतीलाल सचदेव, जयराम कुकरेजा, विजय गोयल, पवन वाधवा, कन्हैया गुप्ता, संजय जादवानी, रवि रंगलानी, सूरज उपाध्याय, नाथूलाल धनवानी, जनक वाधवानी, मो. आसिफ  वैद, सतीश श्रीवास्तव, विरेन्द्र सिंह वालिया, लक्ष्मीत पटेल, हीरानंद माखीजा, गोविन्द चिमनानी मुख्य रूप से  शामिल हुए।   
 
श्री पारवानी ने बताया कि कैट ने प्रदेश भर के छोटे व मध्यम व्यापारियों को ई-कॉमर्स पोर्टल से जोडऩे के लिए एक राष्ट्रीय अभियान चलाया है, जिसका नाम है डिजी व्यापारी-सफल व्यापारी। कैट प्रदेश के 6 लाख व्यापारियों को डिजिटल तकनीक से जोड़ेगा। इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के कॉमन सर्विस सेंटर, एचडीएफसी बैंक, मास्टरकार्ड और ग्लोबल लिंकर्स ने साझेदारी की है। यह अपनी तरह की पहली जमीनी पहल है जो ग्रामीण और शहरी अर्थव्यवस्था को बदल देगी और छोटे व्यापारियों को लाभान्वित करेगी। 
         

Date : 18-Aug-2019
कृति ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूटशंस में स्वतंत्रता दिवस पर हर कार्य ईमानदारी, लगन एवं मेहनत से करने का संकल्प 
 
रायपुर, 18 अगस्त। कृति ग्रुप ऑफ  इंस्टीट्यूटशंस के एड्मिनिस्ट्रिेटिव हैड राकेश तिवारी ने बताया कि कृति में तिहत्तरवां स्वतंत्रता दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का आरंभ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं भारतमाता की फोटो में माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। छत्तीसगढ़ पर्यटन निगम के पूर्व उपाध्यक्ष एवं छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रवक्ता केदार गुप्ता मुख्य अतिथि थे। उन्होंने ध्वजारोहण कर देश की संस्कृति एवं परंपरा की रक्षा पर जोर देते हुए कहा कि आजादी के बाद हम आर्थिक, कृषि, उद्योग इत्यादि के क्षेत्र में तो आगे बढ़े परन्तु हमारी संस्कृति एवं परंपरा लगातार हमसे छूट रही है जिसकी रक्षा करना हमारा परम कर्तव्य है। 
 
एसबीए ऐजुकेशन सोसायटी डायरेक्टर अभिषेक अग्रवाल ने अपने  शिक्षकों से आव्हान किया कि आज देश को एक और आजादी की आवश्यकता है वह है समाज में व्याप्त कुरीतियों से और शिक्षण संस्थान होने के कारण हमारी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि समाज में व्याप्त कुरीतियों में से एक तो दूर करने का प्रयास करें। 

एसबीए ऐजुकेशन सोसायटी के चेयरमेेन राजेश अग्रवाल, सेक्रेटरी सौरभ बरडिय़ा ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम के प्रारंभ में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.बीसी जैन ने अध्येताओं एवं महाविद्यालय परिवार को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुये कहा कि सीमा पर विषम परिस्थितियों में भी देश की रक्षा में तैनात जवानों को सलाम करने का दिन है। उन्होंने कहा कि अपना हर कार्य ईमानदारी, लगन एवं मेहनत से करें तभी देश का विकास होगा। इस पावन अवसर पर पेट्रन शांतिलाल बरडिया, डायरेक्टर जीतेन्द्र नाहर सहित महाविद्यालय के अध्येता एवं समस्त प्राध्यापकगण सहित एडमिन स्टॉफ उपस्थित थे। कार्यक्रम की अगली कड़ी में महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने राष्ट्रगान सहित देशभक्ति के गीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। 
 
 

Date : 18-Aug-2019

कोर्टयार्ड बाय मैरियट मेें लहराया तिरंगा, 72 वर्षों में हॉस्पिट्लिटी क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति से भारत चुनिंदा शक्तिशाली देशों की सूची में 

रायपुर, 18 अगस्त। देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर होटल कोर्टयार्ड बाय मैरियट रायपुर में राष्ट्रध्वज फहराया गया और राष्ट्रगीत के साथ इस दिन को जोश के साथ मनाया गया। झंडावंदन होटल के जनरल मैनेजर रजनीश कुमार ने किया। इस अवसर पर उनके साथ होटल के विभिन्न विभागों के कर्मचारी व अधिकारी मौजूद थे। 

इस अवसर पर रजनीश ने कहा कि खुशियों और उल्लास से भरा यह दिन हम सभी भारतीय के लिए बहुत खास है। इन 72 वर्षों में अन्य क्षेत्रों की तरह होटल एवं आतिथ्य क्षेत्र ने भी उल्लेखनीय प्रगति की है। उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रगति ने हमे विश्व के चुनिंदा एवं शक्तिशाली देशों की सूची में स्थान दिलाया है।
 

 


Date : 17-Aug-2019

रेसिडेंसियल प्रोजेक्ट अविनाश ट्विनसिटी की लांचिंग 

रायपुर, 17 अगस्त। रियल एस्टेट कंपनी अविनाश ग्रुप अपने मेगा टाउनशिप प्रोजेक्ट अविनाश ट्विनसिटी की लांचिंग शनिवार को हुई। इस संदर्भ  में अविनाश ग्रुप के प्रबंध संचालक आनदं सिंघानिया व डायरेक्टर सुनील अग्रवाल ने प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि अविनाश ट्विनसिटी अपने आप मे विशेष है, जो प्राइम लोकेशन व सुविधाओं की वजह से ग्राहकों को आकर्षित कर रहा है।

उन्होंने बताया कि अविनाश ट्विनसिटी में 1000 वर्ग फीट से लेकर 2000 वर्ग फीट तक के प्लाट उपलब्ध है।  ये परियोजना रायपुर, भिलाई के मध्य कुम्हारी में है। यहां मंदिर, क्लब हाउस, 10 लैंडस्केप  गार्डन, स्विमिंग पूल, किड्स प्ले एरिया, जोगिंग ट्रैक, 24 घंटे सिकुरिटी , सीसीटीवी , अंडरग्राउंड केबलिंग जैसे सुविधा दी गई है। 


Date : 17-Aug-2019

विभिन्न सरकारी संगठनों में लघु उद्योग भारती का प्रतिनिधित्व

छत्तीसगढ़ संवाददाता
भिलाई नगर, 17 अगस्त।
अमित इंटरनेशनल सभागार में लघु उद्योग भारती छत्तीसगढ़ प्रांत की प्रांतीय बैठक 14 अगस्त को संपन्न हुई, जिसमें प्रदेश अध्यक्ष सत्यनारायण अग्रवाल एवं कार्यकारिणी सदस्य तथा प्रदेश इकाइयों के अध्यक्ष, सचिव एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। संचालन प्रदेश उपाध्यक्ष रूपचंद भीमनानी ने किया।

सर्वप्रथम संगठन मंत्र के साथ सभा आरंभ हुई एवं विभिन्न इकाइयों के नवनियुक्त अध्यक्ष को प्रदेश द्वारा नियुक्तियों को संपुष्टि करने के बाद नए सदस्यों एवं अन्य नवनियुक्त सचिव एवं कार्यकारिणी इकाई कार्यकारिणी से सदस्यों का परिचय करवाया गया। कोषाध्यक्ष ईश्वर भाई पटेल ने वर्ष भर का लेखा जोखा प्रस्तुत किया। महामंत्री पुरुषोत्तम भाई पटेल ने 2 वर्ष के कार्यकाल विशेषकर इस वर्ष जो कुछ भी कार्यक्रम संपादित किए गए उस पर विस्तार से चर्चा की। 

प्रदेश अध्यक्ष सत्यनारायण अग्रवाल ने सदस्यों को संबोधित करते हुए विस्तार से अपने कार्यकाल में किए गए सदस्यों एवं नई इकाइयों के गठन हेतु  अप्रत्याशित वृद्धि पर सदस्यों को बधाई दी। उन्होंने बताया कि लघु उद्योग भारती 200 के करीब सदस्यों की संख्या से विस्तारित होते हुए सभी के प्रयास से आज 800 सौ के लगभग पार कर चुका है एवं सदस्य वृद्धि निरंतर गतिशील है। नई इकाइयों के गठन में काफी सफलता इस प्रदेश को मिली है एवं क्षेत्रों में सदस्यों का जोड़ा जो आप सभी के प्रयास से संभव हो पाया है। उन्होंने बताया कि नागपुर अधिवेशन हेतु सभी ज्यादा से ज्यादा संख्या में प्रदेश के सदस्य वहां पहुंच सकेंगे, ऐसी सभी से कामना है। दुर्गा प्रसाद ने बताया कि अब लघु उद्योग भारती विभिन्न सरकारी संगठनों में प्रतिनिधित्व करने में सफल है जिसमें प्रमुख रुप से कर्मचारी राज्य बीमा योजना, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एमएसएमई निर्देशक कार्यालय रायपुर, सीएसआईडीसी आदि है। 

मुख्य अतिथि ओम प्रकाश सिंघानिया ने लघु उद्योग भारती के कार्यकलापों की चर्चा करते हुए चुनाव हेतु लोगों का आमंत्रण किया तथा निम्नलिखित तथा सर्वसम्मति से नए कार्यकाल हेतु प्रदेश अध्यक्ष के रूप में पुरुषोत्तम भाई पटेल का नाम प्रस्तावित हुआ जिस पर करतल ध्वनि से सभागार में उपस्थित सारे सदस्यों ने अपनी सहमति प्रदान की। महामंत्री के रूप में रूपचंद भीमनानी के नाम पर सहमति बनी। सभा के अंत में प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने लोगों का धन्यवाद ज्ञापित किया। बैठक में महिला उद्यमी अध्यक्ष श्रीमती सरोजिनी पाणिग्रही एवं उनके कार्यकारिणी के सदस्य, फूड पैकेजिंग इकाई अध्यक्ष विजय अग्रवाल, संजय चौबे, पवन बडज़ात्या, मनोज गोयल, सर्विस इकाई के अध्यक्ष के विजय, सुरेंद्र पाठक, किशोर बलानी, कमलेश कुकरेजा, इंडस्ट्रियल स्टेट इकाई के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह कैंबो, कृष्ण अग्रवाल, यूएस गुप्ता उपस्थित थे।

 


Date : 17-Aug-2019

सिंघानिया सरोवर पोर्टिको में उल्लास के साथ ध्वजारोहण

रायपुर, 17 अगस्त। सिंघानिया सरोवर पोर्टिको में गुरुवार को उल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। सीएमडी सुबोध सिंघानिया ने 15 अगस्त को झंडा फहराया तथा राष्ट्रगान के साथ सभी ने तिरंगे को सलामी दी। सिंघानिया ने कहा कि यह पर्व हमें उन दिनों की याद दिलाती है जब हमारे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने देश को अंग्रेजों के गुलाम से आजाद कराया। इस अवसर पर देशभक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें हर्षित सिंघानिया, अरूण दुबे, प्रशांत मित्तल, सुमीत शांडिल्य, सुरेश,भागीरथी नामदेव, संजय पांडे सहित अन्य सिंघानिया बिल्डकॉन परिवार उपस्थित रहे।

 


Date : 17-Aug-2019

फ्री हेलमेट डिस्ट्रीब्यूशन कैंप

रायपुर, 17 अगस्त। मैग्नेटो द मॉल में स्वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन के मौके पर रायपुर यातायात पुलिस द्वारा ‘फ्री हेलमेट डिस्ट्रीब्यूशन कैंप’ आयोजित किया गया।  विगत दिनों से यातायात पुलिस यह जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का थीम ‘हर हेड हेलमेट’ रखा गया। मैग्नेटो में लोगों को नि:शुल्क हेल्मेट्स का वितरण कर सभी को दुघटनाओं से बचने की जानकारी दी। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसपी शेख आरिफ व आईजी छाबरा शामिल हुए। 

 


Date : 16-Aug-2019

जीएसटी प्रावधानों में खामियां एवं अन्य समस्याओं को दूर करने कैट ने मंत्री सिंहदेव को दिए सुझाव

रायपुर, 16 अगस्त। कॅान्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के पदाधिकारियों ने बताया कि 13 अगस्त को टीएस सिंहदेव ने व्यापारी एवं जीएसटी विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। अमर पारवानी के नेतृत्व में कैट प्रतिनिधि बैठक में शामिल हुए। कैट प्रतिनिधियों ने कहा कि जीएसटी 1 जुलाई 2017 से लागू किया गया। पिछले दो वर्षों में जीएसटी प्रावधानों में खामियां एवं अन्य समस्याओं को दूर करने हेतु लगभग 500 से अधिक अधिसूचनाएं, सर्कुलर आदेश जारी किए गए। 

जीएसटी पर कैट का सुझाव निम्नानुसार है-ब्याज, पेनाल्टी एवं विलंब शुल्क से छूट प्रदान की जाए। वार्षिक विवरण एवं ऑडिट कि अंतिम तिथि को दिसम्बर 2019 तक बढ़ाया जाए।  छत्तीसगढ़ शासन द्वारा ई-वे बिल पर जिला स्तर पर राहत प्रदान की गई है, इस पर आभार व्यक्त किया। स्टेट जीएसटी कांऊसिल का राज्य में गठन किया जाना चाहिए एवं राज्य के व्यापारीयों को भी शामिल किया जाना चाहिए।  एचएसएन कोड को सिर्फ आयात-निर्यात की स्थिती में रखा जाना चाहिए। कैट ने सरल समाधान योजना के अन्तर्गत वेट अधिनियम, प्रवेश कर एवं केन्द्रीय विक्रय कर अधिनियम के तहत कर निर्धारण करने की मांग की। 

इस अवसर पर अमर पारवानी, विक्रम सिंह देव, जितेन्द्र दोशी, राम मंधान, विजय शर्मा, विजय गोयल, रतन लाल अग्रवाल, प्रेम पाहुजा, सतीश सावनतिया, दयाल राजपाल अन्य पदाधिकारी शामिल हुए। 

 


Date : 13-Aug-2019

11 साल से जबड़ा नहीं खुलता था, अपोलो में सफल ऑपरेशन के बाद मरीज स्वस्थ 

जबड़ा नहीं खुलने की बीमारी छत्तीसगढ़ में बढ़ती जा रही, कैंसर का खतरा-डॉ. सेन

बिलासपुर, 13 अगस्त। अपोलो अस्पताल के चिकित्सकों ने एक ऐसे मरीज के जबड़ों को अलग कर मुंह खोलने में सफलता पाई है, जिसे 11 साल तक पाइप के सहारे भोजन लेना पड़ रहा था। यह मामला दुर्घटना के बाद किये गए गलत उपचार का है लेकिन गुटखा, तम्बाकू दबाकर रखने वाले लोगों को अक्सर इस व्याधि का सामना करना पड़ता है, जो अंतत: कैंसर का कारण बनता है। 

अपोलो अस्पताल में इसे लेकर एक पत्रकार वार्ता रखी गई। इसमें मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. सजल सेन ने छत्तीसगढ़ में जबड़ा बंद होने की गंभीर समस्या की ओर ध्यान दिलाया। उन्होंने कहा कि पब्लिक हेल्थ फाउन्डेशन की ओर किये गए एक सर्वेक्षण से बताया गया है कि गुटखा, तम्बाकू आदि के चलते 36  प्रतिशत पुरुष और 42 प्रतिशत महिलाओं के जबड़े पूरी तरह नहीं खुल पाते। इससे न केवल आहार लेने में समस्या होती है बल्कि यह आगे चलकर कैंसर का रूप ले लेता है। ऐसे मामले छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ रहे हैं। समस्या लगातार बढ़ती जा रही है जिसे देखते हुए अपोलो अस्पताल में माह में एक दिन विशेष रूप से इसकी जांच के लिए शिविर लगाये जा रहे हैं। 

प्रेस वार्ता में उपस्थित डेंटल एवं फेशियल सर्जन डॉ. विनय खरसन ने बताया कि सोढ़ी (सीपत) के मन्नूलाल कोसले को तीन माह पहले अपोलो हास्पिटल लाया गया था। उसके दोनों जबड़े आपस में इस तरह से जुड़े हुए थे कि मुंह खुलना ही मुश्किल था। यह स्थिति 11 साल से थी। दरअसल तब एक सडक़ दुर्घटना में उसका जबड़ा टूट गया था। जैसा कि मरीज ने बताया कि रायपुर के एक सरकारी अस्पताल में उसका इलाज किया गया। तब डॉक्टर ने ध्यान नहीं दिया और उसके सहायक ने ऊपर नीचे दोनों जबड़ों को एक साथ तार बांधकर सील दिया। इससे उसका मुंह ही बंद हो गया। तीन माह बाद उसके जबड़े नहीं खुले तो वह वहां दुबारा गया और मुंह नहीं खुलने की अपनी परेशानी के बारे में बताया। वहां डॉक्टरों ने कहा कि अब उसका उपचार नहीं हो सकता, क्योंकि इस दौरान ऊपर नीचे दोनों जबड़े एक दूसरे से चिपक गये हैं। इस वजह से मरीज कोसले को पाइप के सहारे भोजन दिया जा रहा था। कई अस्पतालों में भटकने के बाद उसने तीन माह पहले अपोलो अस्पताल में जांच कराई। डॉ. खरसन ने बताया कि यह केस उन्हें चुनौतीपूर्ण लगा। मरीज के दोनों ओर जबड़ों का एक साथ ऑपरेशन करना था। कान के सामने सिर की तरफ कुछ संवेदनशील नसें गुजरती हैं, जिसको नुकसान पहुंचने की आशंका थी। इससे मरीज को पक्षाघात भी हो सकता था। हालांकि सतर्कतापूर्वक यह ऑपरेशन सफलता के साथ पूरा कर लिया गया। 

उपचार के बाद स्वस्थ हुए मन्नूलाल ने बताया कि वह कई अस्पतालों का जवाब सुनकर निराश हो चुका था लेकिन अपोलो ने उसे अब पूरी तरह ठीक कर दिया जिससे वे अपने हाथों से खुद खाना खा रहे हैं और पूरी तरह मुंह खुल रहा है। डॉ. सरखन ने बताया कि एक व्यक्ति का मुंह 30 मिलीमीटर या तीन फिंगर के घुसने लायक खुलना चाहिए। यदि इससे कम खुल रहा है तो इसका मतलब है जबड़े जाम हो रहे हैं, जिससे आगे चलकर मुंह का कैंसर हो सकता है। पान-गुटखा-तम्बाकू खाने से ज्यादा खतरनाक है उसे मुंह के भीतर दबाकर रखना। कई लोग इसी हालत में सो भी जाते हैं, जो कैंसर का कारण बनता है। दरअसल मुंह के भीतर का हिस्सा बहुत मुलायम होता है। पान गुटखा, यहां तक कि लौंग इलायची भी यदि रात भर दबाकर सोएं तो इसका असर जबड़ों पर और भीतर की त्वचा पर पड़ता है। जो पहले अल्सर और बाद में कैंसर का कारण बनता है। 

 


Date : 13-Aug-2019

अनोपचंद तिलोकचंद ने मनाया सावन उत्सव

रायपुर, 13 अगस्त। सदर बाजार स्थित अनोपचंद तिलोकचंद ज्वेलर्स में सावन के आखिरी सोमवार को सावन उत्सव व ग्रीन डे मनाया। सभी कर्मचारी-डायरेक्टर ग्रीन ड्रेसकोड में रहे। एटी ज्वेलर्स डायरेक्टर तिलोक बरडिय़ा ने सभी कर्मचारियों को एक-एक पौधा भेंट कर वृक्षारोपण भी किया साथ ही सावन उत्सव में आए ग्राहकों को भी पौधा दिया गया। इस अवसर पर एटी ग्रुप निकेश, नितिन, सौरभ सहित सिद्धार्थ बरडिया शामिल हुए।

 


Date : 12-Aug-2019

नई दिल्ली, 12 अगस्त । रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने लॉन्चिंग के दौरान जियो फाइबर वेलकम ऑफर पेश किया जिसके तहत ग्राहकों को जियो के मौजूदा नंबर से ही जियो गीगा फाइबर का एक्सेस मिलेगा। इसके अलावा जियो फॉर एवर प्लान के साथ ग्राहकों को फ्री में एलईडी टीवी और 4के सेट टॉप बॉक्स फ्री में मिलेगा। कंपनी ने इसका नाम जियो फाइबर वेलकम ऑफर रखा है। इसके अलावा जियो के ग्राहकों को फिल्म के रिलीज के दिन ही नई फिल्म को घर पर टीवी पर देखने का मौका मिलेगा।
अंबानी ने शेयरधारकों को अधिक लाभांश और बोनस देने का वायदा किया। मुकेश अंबानी ने अगले 18 महीने यानी 31 मार्च 2021 तक कर्ज मुक्त कंपनी बनने के रोडमैप के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि पिछले साल रिलायंस रिटेल ने हर चार सेकेंड में एक टीवी और हर दो सेकेंड में एक फोन बेचा। अंबानी ने बताया कि आज रिलायंस रिटेल दुनिया के 100 टॉप रिटेलर्सस में जगह बनाने वाली अकेली भारतीय रिटेलिंग कंपनी है। वहीं अगले 5 वर्षों में हमारा लक्ष्य दुनिया के टॉप 20 रिटेलर्स में शामिल होना का है।
मुकेश अंबानी ने कहा कि छोटे दुकानदारों के लिए रिलायंस जियो मर्चेंट प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) सॉल्यूशन लाएगा, जो यूजर फ्रेंडली प्लेटफॉर्म होगा और इसके जरिए छोटे किराना दुकानदार मॉर्डन बनेंगे। देश में 3 करोड़ किराना दुकानदार और मर्चेंट हैं। अंबानी ने इसे न्यू कॉमर्स का नाम दिया। उन्होंने बताया कि जियो के ग्राहक मौजूदा नंबर से ही गीगाफाइबर का कनेक्शन ले सकेंगे। जियो फाइबर वेलकम ऑफर के तहत जियो फॉर एवर प्लान के साथ फ्री में एलईडी टीवी और 4के सेटटॉप बॉक्स मिलेगा। ग्राहकों को ग्राहक डाटा या वॉयस सिर्फ एक के लिए ही पैसे खर्च करेंगे।
एक नजर में..
अमेरिका और कनाडा में 500 रुपये महीने के प्लान से अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे, जिस दिन फिल्म रिलीज होगी, प्रीमियम ग्राहक उसी दिन टीवी पर देख सकेंगे, ब्रॉडबैंड की कीमत 700 रुपये से (बाकी पेजï 5 पर)
लेकर 10 हजार रुपये तक होगी, ब्रॉडबैंड के बेसिक प्लान में मिलेगी 100एमबीपीएस की स्पीड, जियो फाइबर का कमर्शियल लॉन्च 05 सितंबर को, जियो होलोबोर्ड के नाम से वीआर हेडसेट लॉन्च, जल्द शुरू होगी बिक्री, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, शॉपिंग और एजुकेशन पर फोकस, सेट टॉप बॉक्स में मिलेगा वर्चुअल रियलिटी का सपोर्ट, टीवी पर ही होगी शॉपिंग, गेमिंग के लिए माइक्रोसॉफ्ट और टेंसेट के साथ करार, सभी तरह के गेमिंग कंसोल का मिलेगा सपोर्ट, अपने स्मार्ट टीवी पर मिलेगी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा, ब्रॉडबैंड के साथ फ्री मिलेगा लैंडलाइन फोन(अमर उजाला)

 


Date : 12-Aug-2019

मैग्नेटो में क्यूब स्पर्धा आयोजित

रायपुर, 12 अगस्त। मैग्नेटो द मॉल में रविवार को इंडिपेंडेंस क्यूब ओपन स्पर्धा आयोजित की गई, जो एक नेशनल लेवल का रुबिक क्यूब कम्पटीशन है। इसमें करीब 80 लोगों ने भाग लिया, जिसमें से ज्यादातर 10 से 20 साल की उम्र के बच्चे थे। इस प्रतियोगिता में 2म2 , 3म3 , पिरॅमिन्स, 3म3 , 5&5 व स्वीब, सिंगल हैंडेड कम्पटीशन रहा। इस कार्यक्रम के आयोजक वल्र्ड क्यूब एसोसिएशन क्यूबलेलो रहे। साथ ही स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में रुबिक क्यूब की मोजक आर्ट से भारतीय ध्वज बनाया गया। 


Date : 11-Aug-2019

होटल कोर्टयार्ड बाय मैरियट में सात राज्यों के लजीज व्यंजनों वाला इंडीपेंडेंस वीक फूड फेस्टिवल जायकों के साथ खुशियां भी बिखेर रहा 

रायपुर, 11 अगस्त। कोर्टयार्ड बाय मैरियट रायपुर सात राज्यों के कुजीन  अनेकता में एकता थीम के साथ इंडीपेंडेंस वीक के रूप में सेलीब्रेट कर रहा है। इसमें राजस्थानी, हैदराबादी, पंजाबी, साउथ इंडियन, बंगाली और अवधी व्यंजन शामिल हैं। कोर्टयार्ड बाय मैरियट के जनरल मैनेजर रजनीश कुमार ने  यह जानकारी दी। 

जीएम श्री कुमार ने बताया कि इस फूड फेस्ट में 15 अगस्त के अवसर पर परोसी जाने वाले कॉम्बीनेशन व्यंजन होंगे, जो अनेकता में एकता का सेलीब्रेशन होगा। हर दिन एक कुजीन के कई वेज व नॉनवेज ऑप्शन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसकी शुरूआत राजस्थानी फूड से हुई, जिसमें होटल के मल्टी कुजीन रेस्त्रां-मोमो कैफे में मेहमानों को दाल, बाटी, चूरमा से लेकर केर सांगरी जैसे कई लजीज व्यंजनों के स्वाद चखनेे मिले।

 श्री कुमार ने बताया कि भारत विभिन्नताओं से परिपूर्ण देश है। एक ओर हर राज्य की अपनी संस्कृति व इतिहास है, वहीं उसके व्यंजनों की पहचान है। लखनऊ के अवधी कुजीन से लेकर तमिलनाडु के चेट्टीनाड और बंगाल की फिश करी से लेकर पंजाब के छोले कुलचे तक चटखारेदार व्यंजनों की एक लंबी फेहरिस्त मौजूद है। इनमें से कुछ चुनिंदा व्यंजन रायपुर के व्यंजनप्रेमियों के लिए लेकर आए हैं। कोटयार्ड बाय मैरियट के एक्जिक्यूटिव शेफ जितेन्द्र सिंह राठौर ने बताया कि इंडीपेंडेंस वीक में अलग-अलग जायकों को एक छत के नीचे लाने का प्रयास है। 
 


Previous12Next