कारोबार

Date : 25-Jun-2019

मैट्स में शिक्षकों के लिए पायथन कार्यशाला

रायपुर, 25 जून। मैट्स स्कूल ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, मैट्स विश्वविद्यालय में रायपुर के आईआईटी बॉम्बे दूरस्थ केंद्र पर शिक्षकों के लिए पायथन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला पं. मदन मोहन मालवीय मिशन ऑन टीचर्स एंड टीचिंग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा पोषित है। यहां शिक्षकों के लिए पायथन प्रोग्रामिंग भाषा से सम्बंधित जानकारी को ऑनलाइन आईआईटी बाम्बे शिक्षाविदों द्वारा दिया गया। इसमें छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिले कांकेर, रायगढ़, बिलासपुर आदि जगहों में संचालित हो रहे स्कूल के शिक्षकों ने भाग लिया। कार्यशाला के प्रमुख वक्ता प्रो. कन्नन मौद्गल्य, प्रमुख निरीक्षक, टीएलसी (आईसीटी), स्पोकन टुटोरियल और फोसी प्रोजेक्ट टीम सदस्य उपस्थित रहे। इस अवसर पर कुलाधिपति गजराज पगारिया ने हर्ष व्यक्त कर आश्वासन दिया कि राज्य में शिक्षा के उन्नयन के प्रति मैट्स विवि सदैव समर्पित रहेगा। 

 


Date : 25-Jun-2019

भारत-सिंगापुर व्यापार बढ़ाने, सिंगापुर दौरे पर कैट प्रतिनिधि अमर पारवानी शामिल  

रायपुर, 25 जून। कॅान्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रवक्ता राजकुमार राठी ने बताया कि तेजी से होते वैश्वीकरण और व्यावसायिक गतिविधियों में आधुनिक तकनीकों के उपयोग और भारत-सिंगापुर के मध्य व्यापार वृद्धि के लिए कैट प्रतिनिधिमंडल तीन दिनों की यात्रा पर आगामी मंगलवार को सिंगापुर के लिए रवाना होंगे। सिंगापुर प्रवास में 6 लोगों  के इस प्रतिनिधिमंडल में कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी भी शामिल है। सिंगापुर मोनेटरी अथॉरिटी (एमएएस)और इन्फोकॉम मीडिया डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर (आईएमडीए) के आमंत्रण पर जा रहे। 

उन्होंने बताया कि एमएएस और इमदा ने भारत-सिंगापुर ट्रेड कॉरिडोर के लिए एक पायलट बनाने और भारतीय व्यापारियों को वित्तीय तकनीकों से सक्षम करने के उद्देश्य से कैट को एक स्टडी टूर के लिए सिंगापुर आमंत्रित किया है। कैट ने भारत के व्यवसाय में तेजी से डिजिटलाइजेशन युक्त करने के लिए मास्टरकार्ड और ग्लोबल लिंकर्स के साथ संयुक्त रूप से काम करने का करार किया है। 

इस यात्रा के दौरान प्रतिनिधिमंडल एमएएस और आईएमडीए द्वारा विभिन्न बैठकों में शामिल होंगे। तथा मास्टरकार्ड एवं सैप लैब का दौरा भी करेेंगे। सिंगापुर इंडिया व्यापार को और अधिक बढ़ाने एवं मजबूत करने के लिए वहां के दो प्रमुख व्यापारिक एवं औद्योगिक संगठन सिंगापुर बिजनेस फेडरेशन एवं सिंगापुर इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ बैठक करेंगे।

 


Date : 24-Jun-2019

मैग्नेटो द मॉल में सिंगिंग इंस्ट्रुमेंटल प्रोग्राम

रायपुर, 24 जून। मैग्नेटो द मॉल में रविवार को अखिल भारतीय अग्रवाल महिला सम्मेलन द्वारा अग्रवाल रायपुर टैलेंट हंट (अर्थ) का आयोजन किया गया। जिसमेंं शहर से कई बच्चों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम की आयोजक कविता गुप्ता रही। यह एक सिंगिंग इंस्ट्रुमेंटल प्रोग्राम है, जिसमें सभी बच्चों ने अपनी कला का प्रदर्शन कर मॉल में उपस्थित लोगों को आकर्षित किया। कई इंस्ट्रुमेंटल परफॉरमेंस भी हुई और सभी प्रतिभागियों को उपहार दिए गए। 


Date : 23-Jun-2019

लक्ष्मी इलेक्ट्रॉनिक्स में मोबाइल हैंडसेट की विशाल रेंज 

रायपुर, 23 जून। प्रदेश का सबसे विश्वश्नीय एवं मोबाइल फायनेंस शोरूम मालवीय रोड व कटोरा तालाब स्थित लक्ष्मी इलेक्ट्रॉनिक्स शॉपिंग मॉल में जहां आसान किश्तों में सभी कंपनियों के मोबाइल हैंडसेट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 
लक्ष्मी इलेक्ट्रॉनिक्स के संचालक राजेश वासवानी ने बताया कि छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स मोबाइल शोरूम है। यहां बजाज फिनसर्व, कैपिटल फस्ट, एचडीबी फायनेंसियल सर्विसेस एवं कैपिटल के्रडिट द्वारा फायनेंस सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। 
प्रसिद्ध कंपनियों में एप्पल, सैमसंग, ओप्पो, विवो, हॉनर, नोकिया, मोटोरोला, इनटैक्स, पैनासोनिक जैसे अन्य कंपनियों के मोबाइल हैंडसेट उपलब्ध है। इसके अलावा लग्जरी इलेक्ट्रॉनिकों की विशाल रेंज उपलब्ध है। 

 

 


Date : 23-Jun-2019

कैट प्रतिनिधि मंडल महापौर से मुलाकात, दुकानों में लगे विज्ञापन बोर्ड पर निगम द्वारा मॉडल विज्ञापन कानून 2012 के प्रावधानों के अनुसार विज्ञापनों के लिए दिशा निर्देश जारी 

रायपुर, 23 जून। कॅान्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के  प्रवक्ता राजकुमार राठी ने बताया कि प्रतिनिधि मंडल अमर पारवानी के नेतृत्व में शनिवार को महापौर प्रमोद दुबे से मुलाकात कर उन्हें अवगत कराया कि दुकानों में लगे विज्ञापन बोर्ड पर निगम द्वारा मॉडल विज्ञापन कानून 2012 के प्रावधानों के अनुसार विज्ञापनों के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए। 

कैट का कहना है कि इसके लिए दुकान पर 20 फीट की परिधी तक नाम व पता दर्शाने वाले बोर्ड को नि:शुल्क रखा गया। किंतु निर्धारित सीमा के ऊपर दुकानदारों द्वारा विज्ञापन बोर्ड पर शुल्क लेने की बात कही जा रही है। 
वर्तमान में दुकानों में जिस कंपनी का विज्ञापन बोर्ड लगाया जाता है, वहां उस कंपनी के उत्पादों का क्रय/विक्रय किया जाता है। इस कारण इसमें कोई निर्धारित सीमा पर अंकुश नहीं लगाया जाना चाहिए। कैट ने महापौर से मांग की दुकानों में लगे विज्ञापन बोर्ड पर कोई भी शुल्क ना लिया जाए। महापौर ने उनकी मांग पर स्थाई समाधान निकालने का सकारात्मक आश्वासन दिया। इस अवसर पर विक्रम सिंहदेव, जितेन्द्र दोशी, भरत जैन, सुरिन्दर सिंह, जनक वाधवानी सहित अन्य प्रतिनिधी मंडल शामिल रहे।

 


Date : 23-Jun-2019

जीएसटी काउंसिल द्वारा लिए गए निर्णयों की सराहना-कैट

रायपुर, 23 जून। कॅान्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट)के प्रवक्ता राजकुमार राठी ने बताया कि प्रतिनिधि मंडल प्रवीण खंडेलवाल और अमर पारवानी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को जीएसटी सरल बनाने में सरकार के इस सकारात्मक दृष्टिकोण की सराहना की। जीएसटी वार्षिक रिटर्न दाखिल करने के लिए दो महीने का विस्तार एक वांछित कदम है, साथ ही वार्षिक रिटर्न फॉर्म का सरलीकरण भी आवश्यक है। कैट का कहना है कि जीएसटी पंजीकरण के लिए आधार को जोडऩा सही दिशा में प्रगतिशील कदम है। हालांकि ऑटो पार्ट्स, एल्युमिनियम के बर्तनों और अन्य निर्माण सामग्री जैसे मार्बल, सीमेंट, पेंट आदि पर कर की दर को कम करना भी टैक्स स्लैब प्रणाली को कारगर बनाने के लिए आवश्यक है। 

 

 


Date : 22-Jun-2019

मूक बधिर दिव्यांग बच्चों ने उठाया फन वर्ल्ड फेयर का लुत्फ

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 22 जून।
सिविल लाइन स्थित गॉस मेमोरियल मैदान में चल रहे फन वल्र्ड फेयर मेले ने शहर के छोटे-बड़े सभी को दिवाना बना दिया है। संचालक तमन्ना हुसैन ने जानकारी दी कि फन वल्र्ड फेयर द्वारा मूक बधिर, असहाय एवं स्पेशल बच्चों ने इस मेले का लुत्फ उठाया। इन सभी बच्चों के लिए सभी झूले फ्री कर दिए गए। इस अवसर पर अतिथि के रूप में विधायक कुलदीप जुनेजा व एजाज ढेबर  शामिल हुए। 

संचालक तमन्ना हुसैन ने बताया कि इस फन वल्र्ड फेयर मेले में ब्रेक डांस, आक्टोपस, ड्रेगन ट्रेन, कोलंबस झूला, जाइंट व्हील, सिलंबो झूला, डेशिंग कार और ड्रेगन झूला समेत बच्चों के लिए एयरोप्लेन, मिनी ट्रेन, कार झूला, मिकी माउस जैसे कई आकर्षक झूले। जिसका छोटे-बड़े सभी वर्ग के लोग इसका लुत्फ उठा सकते हैं। मेले में क्राफ्ट बाजार के आकर्षक वस्तुओं के भी स्टॉल्स लगे हैं। साथ ही फूट स्टॉल से स्वादपे्रमी बेहतरीन व स्वादिष्ट फूड का एंजॉय कर रहे हैं। यह मेला 23 जून रविवार को अंतिम शो होगा। 

 


Date : 22-Jun-2019

अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर कैट कार्यालय में योग शिविर

रायपुर, 22 जून। कॅान्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि स्वस्थ व्यापारी स्वस्थ भारत के तहत 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर कैट सीजी चैप्टर के प्रदेश कार्यालय में योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसका संचालन मोहन तेजवानी ने किया।

श्री पारवानी ने कहा कि 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस भागमभाग व तनाव भरी जिदंगी के साथ अनियमित दिनचर्या के कारण चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, बीपी शुगर जैसी अन्य कई बीमारियों का हमे सामना करना पड़ता है। ऐसे में योग द्वारा बीमारियों को दूर किया जा सकता है। योग का अभ्यास खाली पेट, खुले स्थान व ढीले वस्त्र पहनकर ही करें। 

उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से प्रणायाम योग व ध्यान के साथ प्रतिदिन सूर्य नमस्कार भी करना चाहिए। इस दौरान योग शिविर में जितेन्द्र दोशी, परमानन्द जैन, अजय अग्रवाल, राम मंघान, सुरिन्द्रर सिंह, जनक वाधवानी, जयराम कुकरेजा, सतीश श्रीवास्तव, मोहन तेजवानी सहित अन्य पदाधिकारी  उपस्थित रहे। 

 


Date : 22-Jun-2019

सक्षम के दिव्यांगों ने किया योग

रायपुर, 22 जून। अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर सक्षम संस्था द्वारा कोपलवाणी सुंदरनगर में सामूहिक योग कार्यक्रम रखा गया। मुख्य अतिथि इंदिरा जैन(सदस्य बाल संरक्षण आयोग)रहीं।
उन्होंने दिव्यांग बालक-बालिकाओं को योग दिवस की बधाई दी। यहां लगभग 90 लोगों की उपस्थिति रही, जिसमें 50 बच्चे मानसिक विकलांगता व 30 मूकबधिर थे। इस अवसर पर डॉ. सुरेंद्र शुक्ला ने दिव्यांग बालक-बालिकाओं को प्रतिदिन योग करने की सलाह दी। साथ ही संजीव सोनी ने सभी बच्चों व कोपलवाणी संस्था का आभार व्यक्त किया। सक्षम जिला अध्यक्ष जीतमल जैन, सचिव संगीता चौबे सहित पद्मा शर्मा, अंजली शुक्ला उपस्थित रहे। 

 

 

 

 


Date : 21-Jun-2019

वरिष्ठ भाजपा नेता प्रीतेश गांधी की उपराष्ट्रपति से मुलाकात

रायपुर, 21 जून। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से धमतरी भाजपा नेता प्रीतेश गांधी ने उनके दिल्ली निवास में मुलाकात की। श्री गांधी ने उपराष्ट्रपति को छत्तीसगढ़पारंपरिक प्रतीक चिन्ह भेंट किया। उन्होंने यह बताया कि पिछले कई वर्षों से उन्हें श्री नायडू से मार्गदर्शन प्राप्त होता रहा है, जिससे उन्हें  राजनीतिक व निजी जीवन में प्रेरणा प्रदान करता है। 

 

 


Date : 18-Jun-2019

 मॅग्नेटो द मॉल में मिस बेबी एंड मिस्टर बाबा सीजन 3 का आयोजन 

रायपुर,। मॅग्नेटो द मॉल में सोमवार को मिस बेबी एंड मिस्टर बाबा सीजन 3 का आयोजन हुआ। जिसके आयोजक कावा एसोसिएशन और संचालक तपेश जैन रहे। यह एक अनोखा ब्यूटी शो रहा, जिसमें करीब 50 बच्चों ने भाग लिया। ब्यूटी शो में सभी बच्चों को सजसवर कर रैंप वॉक किए। सभी प्रतियोगियों को पुरस्कार भी दिए गए। 


Date : 18-Jun-2019

केंद्र सरकार के लिए कैट ने रखा व्यापारियों का एजेंडा

रायपुर, 18 जून। कॅान्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि देश के गैर कॉर्पोरेट क्षेत्र में लगभग 7 करोड़ छोटे व्यवसाय को मोदी सरकार से बड़ी उम्मीदें हैं। उनका कहना है कि आजादी के बाद किसी भी सरकार ने व्यावसायिक समुदाय को अपनी प्राथमिकता पर नहीं लिया, हालांकि यह हमेशा दोहराया गया कि व्यापारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं।  इस चुनाव में सरकार ने व्यापारियों की मांग को अपने घोषण पत्र में शामिल किया। इस दृष्टि से व्यापारियों को उम्मीद है कि मोदी सरकार निश्चित रूप से  व्यापारिक मुद्दों को अपनी प्राथमिकता पर रखेगी।

 प्रवीण खंडेलवाल व श्री पारवानी ने कहा कि बीजेपी सरकार द्वारा की गई घोषणाओं के अनुसार जल्द ही खुदरा व्यापार के लिए राष्ट्रीय व्यापार नीति तैयार करेगी। सरकार डिजिटलाइजेशन पर जोर दे रही है, जो एक स्वागतयोग्य कदम है। कई लाइसेंसों के स्थान पर किसी भी व्यवसाय के संचालन के लिए एक लाइसेंस होना चाहिए और वार्षिक नवीनीकरण की प्रक्रिया को समाप्त कर दिया जाना चाहिए। 

कैट ने कहा सरकार को विदेश में व्यापार को समझने एवं अध्ययन करने के लिए व्यापार संघों को प्रोत्साहित व सहायता करना। इस दौरान मंगेलाल मालू, विक्रम सिंहदेव, जितेन्द्र दोषी, परमानन्द जैन सहित अजय अग्रवाल उपस्थित रहे।