कारोबार

Previous123456789...5556Next
25-Feb-2021 1:55 PM 20

बालकोनगर, 24 फरवरी। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने प्रतिष्ठित नेशनल अवार्ड ऑफ मैन्यूफैक्चरिंग कॉम्पिटिटिवनेश (एनएएमसी) - 2019-20 में स्वर्ण पदक हासिल किया। 13 फरवरी को आयोजित एक वर्चुअल समारोह में पुरस्कार बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति ने ग्रहण किया। यह पुरस्कार लागत में रणनीतिक कटौती, मूल्य सवंर्धित धातु के उत्पादन, क्षमता विस्तार, कोयले की उपलब्धता, नेतृत्व आदि क्षेत्रों में बालको के उत्कृष्ट प्रबंधन का द्योतक है।

श्री पति ने पुरस्कार का श्रेय बालको परिवार को देते हुए कहा कि व्यावसायिक वातावरण तेजी से बदल रहा है। दुनिया के दूसरे सबसे महत्वपूर्ण धातु एल्यूमिनियम के उत्पादन के क्षेत्र में बालको साढ़े पांच दशकों से कार्यरत है। बालको ने एल्यूमिनियम के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने में योगदान करते हुए विश्व के एल्यूमिनियम नक्शे में विशेष पहचान बनाई है। वर्तमान में बालको देश की कुल एल्यूमिनियम क्षमता का 15 फीसदी उत्पादन करता है। बालको ने विश्वस्तरीय प्रचालन प्रबंधन और उच्च गुणवत्ता के मूल्य सवंर्धित उत्पादों के जरिए भविष्य के धातु एल्यूमिनियम के उत्पादन को नई ऊंचाइयां दी हैं।

एल्यूमिनियम उत्पादन के क्षेत्र में वैश्विक स्पर्धा को देखते हुए बालको माल की ढुलाई को जीपीएस आधारित निगरानी प्रणाली से लैस किया है। इसके साथ ही सस्टेनिबिलिटी मोबाइल एप, प्रचालन में स्मार्ट एआई प्रणाली, डाटा आधारित एनालिटिक्स आदि अत्याधुनिक तकनीकों के माध्यम से व्यवसाय के लक्ष्यों को पाने की दिशा में बालको अग्रसर है।
 


25-Feb-2021 1:54 PM 33

रायपुर, 25 फरवरी। जीएसटी विसंगतियों के विरोध में कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) का 26 फरवरी को भारत बंद होगा। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश अध्यक्ष अमर परवानी, कार्यकारी अध्यक्ष मंगेलाल मालू, विक्रम सिंहदेव, महामंत्री जितेंद्र दोषी, कार्यकारी महामंत्री परमानंद जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी संजय चौबे ने बताया कि जीएसटी विसंगतियों के विरोध में कैट के भारत बंद के समर्थन में कई व्यापारिक संगठनों ने स्व-स्फूर्त समर्थन देने का वादा किया है।

श्री पारवानी ने बताया कि बस्तर, बिलासपुर, कोरबा, कांकेर, महासमुंद और कवर्धा चेम्बर ऑफ कॉमर्स के साथ ही प्रदेश भर के 100 से ज्यादा व्यापारिक संगठनों का समर्थन मिल चुका है। राजधानी में 50 से ज्यादा व्यापारिक संगठनों ने बंद को सफल बनाने के लिए समर्थन दिया है। जीएसटी के घातक परिणामों की वजह से व्यापारी त्रस्त हो चुके हैं। 950 संशोधन के बाद भी जीएसटी तर्क और व्यापार संगत नहीं बन सका। 

श्री पारवानी ने ताया कि कैट की मांग है कि जीएसटी की विसंगतियों को दूर कर इसे सरल व सुगम बनाया जाए। कैट की प्रदेश ईकाई की इस संबंध में बुधवार को प्रदेश कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। बैठक में बंद को सफल बनाने के लिए रणनीति बनाई गई। बंद के लिए कैट छत्तीसगढ़ चैप्टर ने छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज को चिठ्ठी लिखी है। बीते दिनों कैट ने राज्य जीएसटी मंत्री टीएस सिंहदेव से मुलाकात करते हुए जीएसटी विसंगतियों को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा था। देशभर में कैट की प्रादेशिक इकाइयों के जरिए बंद के लिए बड़ी रणनीति बनाई जा चुकी है।
 


25-Feb-2021 1:54 PM 26

रायपुर, 25 फरवरी। रायपुर सीए ब्रांच आफिस में पदाधिकारियों का वर्ष 2021 के लिये चुनाव के जरिए चेयरमेन सीए अमिताभ दुबे, सेक्रेटरी सीए रिद्धी जैन, वाइस चेयरमेन सीए रवि ग्वालानी, कोषाध्यक्ष सीए किशोर बरडिय़ा निर्वाचित हुए। रायपुर शहर में लगभग 1300 चार्टड एकाउंटेंट है। सभी ने नई टीम को बधाई दी। 


24-Feb-2021 4:49 PM 24

रायपुर, 24 फरवरी। जय व्यापार पैनल के मुख्य चुनाव संचालक नरेन्द्र दुग्गड़, चुनाव सह संचालक गारगी शंकर मिश्रा, चुनाव सह संचालक जितेन्द्र दोशी ने बताया कि छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज चुनाव के प्रचार अभियान के तहत जय व्यापार पैनल के  प्रत्याशियों द्वारा राजनांदगांव में व्यापारी बंधुओं से संपर्क किया गया। इस दौरान चुनाव को लेकर व्यापारियों में खासा उत्साह दिखा।

 व्यापारियों द्वारा पैनल से प्रदेश अध्यक्ष प्रत्याशी अमर पारवानी, महामंत्री प्रत्याशी अजय भसीन एवं कोषाध्यक्ष प्रत्याशी उत्तम गोलछा का जगह- जगह भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान राजनांदगांव से उपाध्यक्ष प्रत्याशी अनिल बरडिय़ा एवं मंत्री प्रत्याशी राजा माखीजा मुख्य रूप से उपस्थित थे। संपर्क यात्रा की शुरूआत प्रात: गुड़ाखू लाइन से की गई, जहां थोक एवं चिल्हर कपड़ा व्यापारियों के साथ ही फल मार्केट, किराना व्यापारी तथा भारत माता चैक एवं सराफा एसोसिएशन के सदस्यों ने पैनल के सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए इस चुनाव में पैनल को अपना पूर्ण समर्थन देने का वादा किया।

पैनल के प्रदेश मुख्य चुनाव संचालक नरेंद्र दुग्गड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि जय व्यापार पैनल के प्रत्याशियों एवं पदाधिकारियों द्वारा राजनांदगांव जिले का दौरा कर व्यापारियों से संपर्क किया गया।

बैठक को संबोधित करते हुए पारवानी ने कहा कि आप सभी व्यापारी साथियों की एकता ही जय व्यापार पैनल की असली ताकत है और यही हमारी जीत का सूत्र है। हमने सदैव व्यापारी हित को प्राथमिकता दी है और उसके लिए सदैव प्रयासरत रहे हैं। व्यापारी हित में हमने जो भी उपलब्धियां हासिल की, वो आप सभी के सहयोग से ही हो पाया है। अब इस चुनाव में भी हम सभी को अपनी संगठन क्षमता का परिचय देते हुए चेम्बर को फिर से उसकी खोई हुई प्रतिष्ठा वापस दिलानी है।


24-Feb-2021 4:45 PM 25

रायपुर, 24 फरवरी। क्रेडाई छत्तीसगढ़ के एक प्रतिनिधि मंडल ने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जय सिंह अग्रवाल से भेंट की एवं एक ज्ञापन सौंपा जिसमें वर्तमान मे लागु कलेक्टर गाइडलाइन दरों में दी गयी 30 प्रतिशत की छूट को आगामी 3 वर्षों तक जारी रखने के लिए अनुरोध किया। 

उपरोक्त छूट ने इस वर्ष आम नागरिकों को बहुत राहत पहुंचाई है। पिछले वर्ष रजिस्ट्रेशन शुल्क की दरों में 0.8 प्रतिशत  (मकानों, फ्लैट के मामले में)  से बढ़ा कर 2 प्रतिशत कर दिया गया एवं शेष के मामले मे 4 प्रतिशत कर दिया गया यह वृद्धि जनता पर बहुत भरी पड़ रही है इसे तुरंत वापस लेकर पुन: 0.8 प्रतिशत की जाये। 

जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र सरकार ने रियल एस्टेट को बढ़ावा देने एवं अचल संपत्ति के पंजीयन से होने वाली आय में वृद्धि के दृष्टिकोण से स्टाम्प ड्यूटी में 2 प्रतिशत की कमी की है।  अब वहां केवल 3 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी लिया जा रहा है। 

वही दूसरी और पंजीयन शुल्क अधिकतम रुण् 30000 निर्धारित की गयी है। इसके अलावा वर्तमान मे परिवर्तित भूमि के संदर्भ में गणना वर्ग मीटर के आधार पे की जाती है इस परिवर्तित भूमि की गणना के लिए हेक्टेयर दर से 25 प्रतिशत अधिक नई होना चाहिये। क्रेडाई छत्तीसगढ़ का मानना है कि उपरोक्त उपायों से रियल एस्टेट सेक्टर मे भारी तेजी आएगी एवं शासन को भी अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा। अध्यक्ष रवि फ़तनानी ए आनंद सिंघानिया, विजय नथानी एवं पंकज लाहोटी उपस्थित थे।


24-Feb-2021 4:44 PM 22

रायपुर, 24 फरवरी। भारत के प्रमुख ऑटोमोटिव ब्रांड टाटा मोटर्स ने अपनी प्रीमियम फ्लैशगशिप एसयूवी – ऑल-न्यूी सफारी को लॉन्च किया है। सफारी की आकर्षक डिजाइन, बेजोड़ वर्सेटिलिटी, सुंदर एवं आरामदायक इंटीरियर्स और दमदार परफॉर्मेंस नए युग के एसयूवी ग्राहकों की आधुनिक, बहुआयामी जीवनशैली की जरूरतों को बखूबी पूरा करते हैं। साथ ही नई सफारी अभिव्यीक्ति एवं रोमांच के साथ प्रतिष्ठाज एवं परिष्ककरण के परफेक्टए संयोजन की चाहत रखने वाले ग्राहकों की जरूरतों को भी पूरा करती है। नई सफारी अब छत्तीसगढ़ की समस्त टाटा मोटर्स डीलरशिप पर उपलब्धर है। 6/7 सीटर के लिए इसकी शुरुआती कीमत 14.69 लाख रुपये (एक्सस-शोरूम छत्तीसगढ़) है।

टाटा मोटर्स ने सफारी के ‘एडवेंचर’ पर्सोना (छवि) का भी अनावरण किया है। इसका लुक बेहद प्रभावी और मजबूत है जोकि ग्राहकों को एसयूवी चुनने के लिए कई विकल्पर प्रदान करता है। वे अपनी शख्सियत से मेल खाती बेस्ट  एसयूवी चुन सकते हैं। एडवेंचर पर्सोना ट्रॉपिकल मिस्ट कलर में उपलब्ध होगा, जो हमारे देश के  आकर्षक भूभागों में मौजूद समृद्ध एवं विविधीकृत वनस्पेतियों से प्रेरित है।

टाटा मोटर्स लि. पैसेंजर व्हीेकल्स  बिजनेस यूनिट के टेरीटेरी सेल्स मैनेजर श्री संकल्प ठाकुर ने कहा, सफारी भारत में एसयूवी लाइफस्टाइल को लेकर आई थी और अब अपने कंटेम्पोरेरी अवतार में, नई सफारी आज के एसयूवी ग्राहकों की बहुआयामी जीवनशैली की जरूरतों के मुताबिक है। अपने खूबसूरत इंटीरियर्स, अत्या धुनिक कनेक्विविटी और प्रीमियम फीचर्स के साथ सफारी न केवल आपकी जीवनशैली में शामिल हो जाता है बल्कि यह उसे कई गुणा ऊंचाई पर ले जाता है। इसकी ‘एडवेंचर’ छवि के साथ, ग्राहक अपनी पसंद की सफारी चुन सकेंगे जो ‘रिक्लेैम योर लाइफ’ की उनकी व्यक्तिगत शख्सियत से सबसे अधिक मेल खाएगी।

नई सफारी बहुत ही वर्सेटाइल है। यह जबर्दस्तव आराम और आश्वासन प्रदान करती है। चाहे शहर के भीतर की यात्रा हो, एक्सप्रेसवे का सफर या फिर सुदूर जगहों पर ऐसी गलियां जिन्हेंम पहले एक्लोिक     र नहीं किया गया है। शक्तिशाली 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड कायरोटेक इंजन और 2741 व्हीलबेस के साथ सफारी सिग्नेचर ओइस्टर व्हाइट इंटीरियर्स, एशवुड फिनिश डैशबोर्ड, एक जादुई पैनोरैमिक सनरूफ जोकि सबसे चौड़ी और सेगमेंट में सबसे बेहतरीन पैनोरैमिक रूफ है, और 6 एवं 7 सीटों के विकल्प  के साथ आती है।

सफारी में 8.8 इंच का फ्लोटिंग आइलैंड इन्फोटेनेमेंट सिस्टम भी होगा।

टाटा मोटर्स के अन्य प्रॉडक्ट्स की ही तरह, सफारी में भी डिस्क ब्रेक्सक, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और 14 फंक्शन के साथ एडवांस्ड ईएसपी जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। बॉस मोड एक शानदार राइड कम्फसर्ट देता है और इसकी बदौलत सफारी के ग्राहकों को निश्चित रूप से लिविंग रूम स्टाइल वाला ड्राइविंग अनुभव का आनंद मिलेगा। इसके साथ ही यह सिग्नेचर रॉयल ब्लू के अलावा डेटोना ग्रे, ट्रॉपिकल मिस्टऔ और ऑर्कस व्हाइट के अतिरिक्त कलर ऑप्शंीस में भी उपलब्ध होगी।

जहां तक इंटीरियर की बात है तो इसमें ‘एडवेंचर’ छवि बहुत ही खूबसूरत दिखती है। इसकी खूबियों में सिग्नेकचर अर्थी ब्राउन इंटीरियर्स, एयर वेंट्स पर डार्क क्रोम इंटीरियर, नॉब, स्विचेज, इनर डोर हैंडल और स्टीयरिंग व्हील पर पियानो ब्लैक इंटीरियर, फ्लोर कंसोल फ्रेम और आईपी मिड पैड फिनिशर शामिल हैं। ऑल-न्यूय सफारी नौ वैरिएंट्स में उपलब्ध होगी, जिसकी शुरुआत एक्सैई से होकर एक्सनजेडए+ पर खत्म होगी।

 अपने नए अवतार में, सफारी ब्रांड की समृद्ध विरासत को आगे ले जाएगी। इसमें टाटा मोटर्स की इम्पैएक्टज 2.0 डिजाइन का संयोजन ओमेगार्क की प्रमाणित क्षमता के साथ किया गया है। ओमेगार्क आर्किटेक्चडर लैंड रोवर के मशहूर डी8 प्लेमटफॉर्म से निकला है और समूची दुनिया में एसयूवी का गोल्डै स्टैपण्डैर्ड है। ओमेगार्क आर्किटेक्च र ने पहले ही हैरियर की सफलता के साथ अपनी योग्येता को साबित किया है।

देश में एसयूवी तेजी से बढ़ रहा यात्री वाहन वर्ग है और नई सफारी कंपनी की लगातार बढ़ रही एसयूवी बिक्री को और तेजी प्रदान करेगी। जिसने पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 20 फीसदी की वृद्धि दर हासिल की है।

चुनौतीपूर्ण वर्ष में, टाटा मोटर्स ने पिछले साल यात्री वाहन बाजार में शानदार प्रदर्शन किया है और अक्टूबर 2020 के बाद से कंपनी प्रत्येक महीने सफलतापूर्वक 23,000 यूनिट की बिक्री दर्ज कर रही है। इसके साथ ही वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में टाटा मोटर्स का यात्री वाहन सेगमेंट पिछली 33 तिमाहियों के मुकाबले सबसे अधिक बिक्री करने में सफल रहा है। मांग में आई इस तेजी का श्रेय क्चस्6 रेंज को दिया जा सकता है, जिसे पिछले साल कंपनी की न्यू फॉरएवर फिलॉसफी के तहत लॉन्च किया गया था। न्यू फॉरएवर रेंज के सभी प्रॉडक्ट्स की मांग में तेजी देखने को मिली, जिसमें प्रीमियम हैचबैक टाटा ऑल्ट्रोज और क्चस्6 हैरियर भी शामिल थीं और इन्होंमने सबका दिल चुराया।


24-Feb-2021 4:44 PM 28

रायपुर, 24 फरवरी। राजधानी के हृदय स्थल जयस्तंभ चौक स्थित गिरनार रेस्टोरेंट ने हाल ही में अपनी 50वीं वर्षगांठ  मनाई। अपनी बेहतर सेवाएं समय के साथ बदलते लोगों के स्वाद के अनुरूप लज़ीज व्यंजनों से लोगों के दिलों पर गिरनार रेस्टोरेंट आज भी एक विशेष पहचान स्थापित कर रहा हैं। संस्थान के प्रति लोगों का विश्वास ही है जो इसने इतना लंबा सफर तय किया हैं ।

गिरनार रेस्टोरेंट ने अपनी 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर अपने सभी ग्राहकों  के लिए विशेष आफर प्रस्तुत किया ह ैजिसके तहत 17 फरवरी से 23 फरवरी तक सभी ग्राहकों को  50 तक की छूट का लाभ दे रही थी जिसेलोगों को बेहतररिस्पांस प्राप्त हो रहा है लोग इस ऑफर की प्रशंसा भी कर रहे है। ग्राहकों की लगातार मांग को देखते हुए संचालकों ने ऑफर को अब 28 फरवरी तक बढ़ा दिया है। अब लोग 28 फरवरी तक इस ऑफर का लाभ उठा सकते है।

जय स्तंभ चौक शहर का सर्वाधिक चहल-पहल वाला क्षेत्र है यहां पर पार्किंग को लेकर लोग चिंचित रहते है जिसे ध्यान में रखकर संचालकों ने अब फ्री वैले पार्किंग की सुविध भी प्रारभ की है जिससे अब लोग बेफिक्र होकर अपनों के साथ लज़ीज व्यंजन का लुत्फ  उठा सकेंगे।

गिरनार रेस्टोरेंट की स्थापना 17 फरवरी 1971 मे  मुकुंद भाई राठौर ने की थी जिसका संचालन अब उनके छोटे भाई गिरीश राठौर व उनके बेटे कपिल राठौर कर रहे हैं ।


23-Feb-2021 5:05 PM 20

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजनांदगांव, 23 फरवरी। छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज चुनाव 2021 के तहत जय व्यापार पैनल के राजनांदगांव जिले के प्रत्याशियों ने सोमवार को रायपुर में अपना नामांकन दाखिल किया। इस दौरान बड़ी संख्या में जय व्यापार पैनल के सदस्यगण उपस्थित थे।

पैनल के जिला चुनाव संचालक शरद अग्रवाल ने बताया कि राजनांदगांव जिले के उपाध्यक्ष एवं मंत्री पद के 2 प्रत्याशियों ने मुख्य चुनाव अधिकारी के समक्ष अपना नामांकन पत्र जमा किए। वहीं पैनल के राजनांदगांव जिले के उपाध्यक्ष पद प्रत्याशी अनिल बरडिय़ा एवं मंत्री पद प्रत्याशी राजा माखीजा ने अपने नामांकन दाखिल किया।

 श्री अग्रवाल ने बताया कि चुनाव को लेकर जय व्यापार पेनल की सारी तैयारियां हो चुकी है। पेनल इस बार व्यापारी हित में अपने प्रत्याशियों और अन्य व्यापारी सदस्यों द्वारा किए गए कार्यों को लेकर चुनाव मैदान में खड़ा है। हमें प्रदेशभर में सभी व्यापारी साथियों का भरपूर समर्थन मिल रहा है और सभी व्यापारी साथी एक स्वर में जिले में परिवर्तन का लक्ष्य लेकर इस बार जय व्यापार का नारा दे रहे हैं।

नामांकन दाखिल करने के दौरान गुरमुख दास वाधवा, विनेश चोपड़ा, रूबी गरचा, संजय तेजवानी, संजय रिझवानी, सूरज खंडेलवाल ओमप्रकाश भूतड़ा, रेखचंद जैन आदि बड़ी संख्या में व्यापारीगण मौजूद थे।

एकता पैनल से हसमुख व अमर ने किया नामांकन दाखिल

चेंबर ऑफ  कॉमर्स 2021 के चुनाव के मद्देनजर चुनावी प्रक्रिया की शुरूआत हो चुकी है। ज्ञात हो कि 14 मार्च को उदयाचल भवन राजनांदगांव में संपन्न होने वाले चुनाव में जिले से प्रदेश उपाध्यक्ष एवं प्रदेश मंत्री के पदों का चयन किया जाना है एवं रायपुर से प्रदेश अध्यक्ष तथा प्रदेश महामंत्री एवं प्रदेश कोषाध्यक्ष इस तरह से कुल 5 पदों के लिए होने वाले चुनाव में व्यापारी एकता पैनल से अध्यक्ष के रूप में योगेश अग्रवाल, महामंत्री के रूप में राजेश वासवानी एवं कोषाध्यक्ष के रूप में निकेश बरडिय़ा चुनाव मैदान में हैं। इसी तरह से जिला स्तर पर प्रदेश उपाध्यक्ष के रूप में मनसुखलाल प्रागजी भाई के संचालक हसमुख भाई रायचा एवं प्रदेश मंत्री के रूप में अमर लालवानी व्यापारी एकता पैनल से चुनाव लडऩे जा रहे हैं।

व्यापारी एकता पैनल के प्रवक्ता रोशन गोलछा ने बताया कि चेंबर के संरक्षक खूबचंद पारख, पदेन उपाध्यक्ष शरद चितलांग्या, वरिष्ठ सुरेश डुलानी की शुभकामनाएं लेकर हसमुखभाई रायचा एवं अमर लालवानी अपने शुभचिंतको के साथ रायपुर पहुंचे एवं बॉम्बे मार्केट स्थित चेम्बर कार्यालय में नामांकन दाखिल किया। इस दौरान चुनाव प्रभारी रूपचंद भीमनानी, प्रस्तावक राजेश अग्रवाल, रोशन गोलछा, भीमन धनवानी, आशीष अग्रवाल उपस्थित थे।


23-Feb-2021 5:04 PM 18

रायपुर, 23 फरवरी। मैक के चेयरमैन राजेश अग्रवाल ने बताया कि कॉलेज परिसर में लार्ड बेडेन पावेल एवं लेडी वेडेन पावेल का जन्म दिवस चिंतन (थिंकिंग-डे) के रूप में 22 फरवरी को मनाया गया। चिंतन दिवस के साथ ही पूरे वर्ष किसी न किसी थीम पर कार्य किया जाता है। इस वर्ष  ‘शांति स्थापित’ करने की दिशा में कार्य किया जाएगा।

श्री अग्रवाल ने बताया कि एक करोड़ बालिकाओं के लिए 150 देशों में पूंजी एकत्रित की गई जिसके माध्यम से बालिकाओं से संबंधित समस्याओं का समाधान किया जाएगा। विद्यार्थियों ने मास्क के साथ एवं सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए सर्व धर्म प्रार्थना में सम्मिलित हुए।

श्री अग्रवाल ने बताया कि प्रात: स्मरामि, सरस्वती वंदना, गुरू महिमा, रामधुन, नामधुन, व्यक्तिगत आस्था प्रार्थना, मौन प्रार्थना एवं शांति पाठ किया गया। तत्पश्चात योग किया गया। शांति पाठ  के साथ सर्व धर्म प्रार्थना सभा का समापन किया गया। प्रार्थना में पूरा मैक परिवार, रोवर-रेंजर एवं कॉलेज के सभी विभागों के विद्यार्थी ने हिस्सा लिया।


23-Feb-2021 5:00 PM 18

रायपुर, 23 फरवरी। आदित्य पिछले कई वर्षों से अपना जन्मदिन दिव्यांगों और वृद्धा आश्रम में जाकर जरूरतमंदों की सेवा, फल वितरण और कंबल वस्त्र देकर मानते चले आ रहे हैं। सात वर्षीय आदित्य का कहना है कि हम सब को इस पुण्य का भागी बनना चाइए क्योंकि हमारे देश में ऐसे बहुत से जरूरतमंद लोग हंै जो आर्थिक रूप से कमजोर है।  हमलोग अपने जन्मदिन पर बड़े आयोजनों में अनावश्यक रूप से पैसे खर्च करते हंै, पैसे की उयोगिता सही जगह पर होनी चाहिए।

 आदित्य ने बताया कि मैं ये सामाजिक और पुण्य कार्य अपने माता पिता के संस्कार और आशीर्वाद से ही संभव कर पाता हूं। पिछले वर्ष एक हजार लोगो का आंखों का परीक्षण करवाया था और 430 लोगों का जिसमे महिला और पुरुष को पॉवर चश्मा नि:शुल्क वितरित किया गया था। आठ लोगों का मोतियाबिंद का ऑपरेशन भी करवाया गया था खर्च स्वयं इनके माता पिता ने वहन किया था।

आदित्य युवा पीढ़ी को  संदेश देते ह कि हम सब को आध्यात्मिक और धार्मिक स्वरूप में भी जीवन यापन करना चाहिए और सेवा भाव को भावना रहनी चाहिए। इसी उपलक्ष्य में आदित्य ने अपने निवास स्थान पर सुंदर कांड का आयोजन बाहर से आये हुए भजन मंडली के साथ करीब दो घंटे तक लगातार संगीतमय वातावरण में सुन्दरकाण्ड का पाठ किया।  जिसमें ईश्वर को धन्यवाद दिया कि कोरोनाकाल जैसी महामारी में छत्तीसगढ़ राज्य सुरक्षित रहा और कामना भी किया कि हम सब खुशहाल रहे, स्वस्थ रहे। आदित्य राजे सिंह  डीपीएस रायपुर के विद्यार्थी हैं एवं अखिलेश सिंह-नम्रता सिंह के पुत्र है।


22-Feb-2021 9:01 PM 18

मुंबई, 22 फरवरी| देश के शेयर बाजार में सोमवार को लगातार पांचवें सत्र में गिरावट जारी रही। कमजोर वैश्विक संकेतों और बिकवाली का भारी दबाव बढ़ने के कारण दलाल स्ट्रीट पर कोहराम का आलम रहा। सेंसेक्स 1145 अंक लुढ़ककर 50,000 के नीचे बंद हुआ और निफ्टी भी 306 अंक फिसलकर 14,700 के नीचे ठहरा। ऊर्जा, आईटी समेत ज्यादातर सेक्टरों में बिकवाली का दबाव रहा, जबकि धातु में लिवाली रही। जानकार बताते हैं कि मुनाफावसूली के चलते बाजार में भारी गिरावट आई।

सेंसेक्स बीते सत्र से 1145.44 अंकों यानी 2.25 फीसदी की गिरावट के साथ 49,744.32 पर बंद हुआ और निफ्टी 306.05 अंकों यानी 2.04 अंकों की गिरावट के साथ 14,675.70 पर बंद हुआ। 

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बीते सत्र से 20.75 अंकों की बढ़त के साथ 50,910.51 पर खुला और 50,986.03 चढ़ने के बाद फिसलकर 49,617.37 पर आ गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी बीते सत्र से 17.30 अंकों की बढ़त के साथ 14,999.05 पर खुला और 15,010.10 तक चढ़ने के बाद फिसलकर 14,635.05 पर आ गया।

बीएसई मिड-कैप सूचकांक बीते सत्र से 269.29 अंकों यानी 1.34 फीसदी की गिरावट के साथ 19,766.23 पर बंद हुआ और स्मॉल-कैप सूचकांक पिछले सत्र से 201.52 अंकों यानी 1.01 फीसदी की गिरावट के साथ 19,661.89 पर ठहरा। 

सेंसेक्स के 30 शेयरों में से सिर्फ तीन शेयर बढ़त के साथ बंद हुए, जबकि 27 शेयरों में गिरावट रही। सबसे ज्यादा गिरावट वाले पांच शेयरों में डॉ रेड्डी (4.77 फीसदी), एमएंडएम (4.51 फीसदी), टेक महिंद्रा (4.42 फीसदी), इंडसइंड बैंक (4.25 फीसदी) और एक्सिस बैंक (3.96 फीसदी) शामिल रहे। बढ़त के साथ बंद हुए शेयरों में ओएनजीसी (1.14 फीसदी), एचडीएफसी बैंक (0.64 फीसदी) और कोटक बैंक (0.58 फीसदी) शामिल रहे। 

बीएसई के 19 सेक्टरों में से 17 सेक्टरों में गिरावट रही, जबकि दो सेक्टरों के सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए। 

सबसे ज्यादा गिरावट वाले पांच सेक्टरों में ऊर्जा (2.92 फीसदी), रियल्टी (2.88 फीसदी), आईटी (2.58 फीसदी), टेक (2.53 फीसदी) और ऑटो (2.30 फीसदी) शामिल रहे, जबकि बढ़त के साथ बंद हुए सेक्टरों में धातु (2.24 फीसदी) और आधारभूत सामग्री (0.29 फीसदी) शामिल रहे। 

बीएसई पर कुल 3,467 शेयरों में कारोबार हुआ, जिनमें से 1,166 शेयरों में तेजी रही, जबकि 2,122 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। कारोबार के आखिर में 179 शेयर बिना किसी बदलाव के बंद हुए। 

ट्रेड स्विफ्ट के डायरेक्टर संदीप जैन ने बताया कि, "कोरोना के कहर और वैश्विक बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के चलते घरेलू शेयर बाजार में मुनाफावसूली हावी रही, जिसके कारण प्रमुख संवेदी सूचकांकों में भारी गिरावट आई।" (आईएएनएस)


22-Feb-2021 6:52 PM 48

रायपुर, 22 फरवरी। अखिल भारतीय भोजपुरी साहित्य सम्मेलन समाज के महामंत्री शेषनाथ तिवारी को (छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी) का सयुंक्त महामंत्री बनाये जाने पर समाज मे खुशी की लहर है।  ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा ने पुष्प गुच्छ और पुष्प हार से उनका सामूहिक रूप से स्वागत किया और भविष्य के प्रति समाज और पार्टी के लिए समर्पित रहने के लिए आशीर्वाद और शुभकामनाएं प्रेषित किया।  इस अवसर पर डॉक्टर जौहर शफियावादी(संस्थापक) राष्ट्रीय प्रवक्ता, प्रदेश अध्यक्ष मुक्ति नाथ पांडेयजी, सुधीर राय, बी.बी.ओझा, संजय शर्मा, दिलीप गुप्ता, भगवान शर्मा,मुख्य रूप से उपस्थित थे।

 


22-Feb-2021 2:56 PM 21

नई दिल्ली, 22 फरवरी : सोमवार को घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को ज़ोरदार गिरावट का माहौल देखा गया, और कारोबार के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के संवेदी सूचकांक सेंसेक्स में 1,000 अंक से भी ज़्यादा की गिरावट दर्ज की गई. दोपहर बाद, 14:23 बजे सेंसेक्स 1089.36 अंक की गिरावट के साथ 50,000 से नीचे 49800.40 पर पहुंच गया था. ठीक इसी वक्त, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी भी 291.15 अंक लुढ़कने के साथ 14690.60 पर कारोबार कर रहा था.

सोमवार को ओपनिंग में बेंचमार्क इंडेक्स हल्की तेजी के साथ खुले थे, लेकिन सेंसेक्स ने बड़ा नोज़डाइव लिया है. पिछले कारोबारी हफ्ते में काफी गिरावट देखी गई थी. पिछले सप्ताह बीएसई के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स में 654.54 अंक या 1.26 प्रतिशत की गिरावट आई.

सुबह 09:16 पर Sensex 20.80 अंक यानी 0.04% चढ़कर 50,910.56 पर ट्रेड कर रहा था वहीं, Nifty में 2 अंकों यानी 0.01% की तेजी देखी गई, इंडेक्स ओपनिंग के साथ 14,983.80 पर ट्रेड कर रहा था. ओपनिंग के बाद लगभग 996 शेयरों में तेजी आई थी, वहीं 409 शेयरों ने गिरावट दर्ज की थी. 92 शेयरों में कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया. ओपनिंग में 30 शेयरों वाले सेंसेक्स के 20 शेयर हरे निशान में खुले.

इस हफ्ते की कारोबारी दिशा पर विश्लेषकों का कहना है कि शेयर बाजार इस सप्ताह किसी बड़ी घरेलू घटना के अभाव में वैश्विक रुझानों का अनुसरण करेंगे और अनुमान है कि इस दौरान बाजार की चाल सीमित दायरे में रहेगी. विश्लेषकों ने बताया कि मासिक डेरिवेटिव सौदों को काटने के चलते उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकता है. 

इक्विटी शोध कंपनी सैमको सिक्योरिटीज की प्रमुख निराली शाह ने कहा कि बाजारों के सुस्त और सीमित दायरे में बने रहने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि निवेशकों को प्रमुख सूचकांकों में सावधानी से कारोबार करना चाहिए और वैश्विक बाजारों में किसी भी घटनाक्रम को ध्यान में रखना चाहिए. आम बजट के बाद बाजार में तेजी देखने को मिली थी, लेकिन पिछले सप्ताह मुनाफा वसूली हावी हुई. विश्लेषकों ने यह भी कहा कि ब्रेंट क्रूड में तेजी, रुपये की चाल और विदेशी संस्थागत निवेशकों के रुख से बाजार की धारणा प्रभावित होगी. (khabar.ndtv.com)


22-Feb-2021 1:59 PM 31

रायपुर, 22 फरवरी। जय व्यापार पैनल के मुख्य चुनाव संचालक नरेन्द्र दुग्गड, चुनाव सह संचालक गारगी शंकर मिश्र, चुनाव सह संचालक जितेन्द्र दोशी ने बताया कि छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज चुनाव 2021 की तैयारियों के क्रम में जय व्यापार पैनल की टीम ने बेमेतरा एवं कबीरधाम जिले में अपना संपर्क अभियान शुरू किया। दौरे में पैनल से प्रदेश अध्यक्ष प्रत्याशी अमर पारवानी, महामंत्री प्रत्याशी अजय भसीन, कोषाध्यक्ष प्रत्याशी उत्तम गोलछा सहित चुनाव संचालक मंडल के सदस्य शामिल थे। दौरे के दौरान थान खम्हरिया, धमधा, देवकर सहित विभिन्न क्षेत्रों में व्यापारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में स्थानीय व्यापारीगण शामिल हुए। 

श्री दुग्गड़ ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के साथ ही अब जय व्यापार पैनल के संपर्क अभियान ने तेजी पकड़ ली है। जिसके तहत आज हमारी टीम ने बेमेतरा और कबीरधाम जिले में व्यापारियों से भेंट करते हुए जय व्यापार पैनल के लिए समर्थन मांगा। दौरे के दौरान धमधा, देवकर एवं थान खम्हरिया क्षेत्र में बैठकों का आयोजन हुआ, जहां बड़ी संख्या में उपस्थित व्यापारी साथियों ने जय व्यापार पैनल के पक्ष में अपना वोट देने का वादा किया। व्यापारियों ने यह स्वीकारा कि लॉकडाउन के दौर में जब पूरा व्यापार जगत मुश्किलों का सामना कर रहा था, उस वक्त श्री पारवानी एवं उनकी टीम ने व्यापारी हित में लगातार प्रयास जारी रखे। जिसके चलते व्यापारियों को व्यापार करने में बहुत मदद मिली। 

श्री पारवानी ने बताया कि पैनल के लिए यह बहुत हर्ष का विषय है कि प्रदेश के सभी जिलों में व्यापारी साथी हमसे स्वस्फूर्त जुड़ रहे हैं और अपना पूरा समर्थन हमें दे रहे हैं। व्यापारियों का यह समर्थन इस बात को साबित करता है कि सभी परिवर्तन चाहते हैं। सभी साथी व्यापारी हित में कार्य करने करने वाले प्रत्याशियों को चेम्बर की कमान सौंपना चाहते हैं। जय व्यापार पैनल के साथियों ने कोरोनाकाल में 24 घंटे व्यापारियों की समस्याओं के समाधान में जुटा रहा। हम बगैर स्वार्थ के चुनाव लड़ रहे हैं। 


22-Feb-2021 1:59 PM 24

रायपुर, 22 फरवरी। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश अध्यक्ष अमर परवानी, कार्यकारी अध्यक्ष मंगेलाल मालू, विक्रम सिंहदेव, महामंत्री जितेंद्र दोषी, कार्यकारी महामंत्री परमानंद जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी संजय चौबे  ने बताया कि 26 फरवरी को जीएसटी के जटिल प्रावधानों और ई-कॉमर्स  कंपनियों की मनमानी के खिलाफ अपने भारत व्यापार बंद के आह्वान के बीच कैट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र भेजकर जीएसटी कर प्रणाली को सरल बनाने और ई-कॉमर्स  व्यापार को बड़ी कंपनियों की कुटिल प्रथाओं के चंगुल से निकालने के मामले पर उनके तत्काल हस्तक्षेप की मांग की।

 कैट ने प्रधानमंत्री से बैंकों और ई-कॉमर्स कंपनियों के बीच अनैतिक सांठगांठ जिसके द्वारा बैंक इन कंपनियों द्वारा सरकार के नियम एवं कानून तथा नीतियों के उल्लंघन में भागीदार हैं, को तोडऩे की अपील की है। जीएसटी को लागू करने से पहले स्व. अरुण जेटली के साथ जीएसटी पर हुई चर्चा को याद करते हुए कहा की सही जेटली ने स्पष्ट कहा था कि जीएसटी एक बेहतर एवं अत्याधिक सरल कर प्राणली होगी जिसके तहत व्यापारियों को केवल एक बार जीएसटी पोर्टल पर अपनी बिक्री के विवरण अपलोड करना आवश्यक होगा जिसके बाद पोर्टल ही स्वचालित रूप से बाकी सब कार्यवाई करेगा और व्यापारियों को केवल कर जमा कराना एवं रिटर्न जमा करना होगा जिससे व्यापारी आसानी से कर पालना कर सकेंगे। 

श्री पारवानी ने बताया कि जीएसटी को सबसे जटिल कर प्रणाली बना दिया है जो सरकार के व्यापार करने में सुविधा वाली सोच के बिल्कुल विपरीत है। कैट ने आरोप लगाया है कि जीएसटी नियमों में संशोधन करते समय, न्यूनतम सरकार-अधिकतम शासन के पीएम मोदी के मिशन वक्तव्य  का उल्लंघन अधिकारियों को मनमाने ढंग से और अनफिल्टर्ड शक्तियाँ देकर इस हद तक किया गया है की बिना सुनवाई व्यापारियों को शो कॉज नोटिस जारी करने एवं उनपर करवाई करने का अधिकार दिया गया है। 

श्री पारवानी ने बताया कि वर्तमान जीएसटी में एक छोटी सी त्रुटि के लिए भी विभिन्न एवं भारी दंड तय कर देश में कर आतंकवाद पनपाया जा रहा है । भले ही जीएसटी कॉउन्सिल ने जीएसटी नियमों में कई सौ बार संशोधन  किया है, लेकिन जीएसटी रिटर्न को संशोधित करने के लिए एक भी अवसर व्यापारियों को नहीं दिया गया है । त्रुटि और चोरी के बीच अंतर को परिभाषित करना बेहद आवश्यक है।


21-Feb-2021 5:35 PM 21

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कुरुद, 21 फरवरी।  कलीराम चंद्राकर पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें शिक्षा जगत से जुड़े वक्ताओं ने नई शिक्षा नीति की वकालत करते हुए इससे शिक्षा के क्षेत्र में आमूल चूल परिवर्तन आने की बात कही ।

 केसीपीएस कुरुद की संगोष्ठी में विकासखंड शिक्षा अधिकारी चंद्र प्रकाश साहू ने एक दृष्टांत के माध्यम से शिक्षा नीति 2020 को समझाया कि किस प्रकार एक छोटा बच्चा अपने आस पास होने वाले गतिविधियों से सीखता है और अपने जीवन में उसको उतारता है। बच्चा 3 वर्ष की उम्र में ही मातृभाषा, गणित,अंग्रेजी के शब्द सीख जाता है ।

केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य शारदा शरण ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति  एक आधुनिक शिक्षा नीति है जो निश्चित रूप से एक नया आयाम स्थापित करेगा और विद्यार्थियों को इसका लाभ अवश्य मिलेगा। जवाहर नवोदय विद्यालय की प्राचार्य मंजू शर्मा ने बताया कि नई शिक्षा नीति में क्षेत्रीय  और मातृभाषा को महत्व  दिया गया है । इसमें पहले 3 वर्ष तक विद्यार्थियों को क्षेत्रीय भाषा में आंगनवाड़ी के माध्यम से शिक्षा दी जाएगी, कक्षा 1 से 5 तक  मातृभाषा और  कक्षा 8 से  विश्व से जुडऩे के लिए वैश्विक भाषा अंग्रेजी पर जोर दिया गया है। बीआरसीसी  राजेश पांडे  ने बताया कि किस प्रकार एक उत्तम विद्यार्थी 8 घंटे पढ़ाई करके प्रवीण सूची में अपना स्थान बनाता है लेकिन कौशल विकास उसके अंदर बिल्कुल भी नहीं हुआ होता लेकिन एक अनुत्तीर्ण विद्यार्थी भी अपने कौशल से कुछ असंभव कार्य को संभव कर दिखाता हैं इसीलिए यह शिक्षा नीति उस विद्यार्थी के लिए भी उपयुक्त है जो वास्तव में पढ़ाई में उत्तम नहीं होते लेकिन कौशल विकास में बहुत अग्रणी रहते हैं।  विद्यालय के प्राचार्य देवलाल यादव ने कहा कि  नई शिक्षा नीति के माध्यम से अब कोई भी व्यक्ति बेरोजगार नहीं रहेगा बल्कि अपने कौशल के माध्यम से  अपना जीवन यापन अच्छे से कर पाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि शिक्षा नीति में अब विद्यार्थियों के ऊपर पढ़ाई का कोई बोझ नहीं रहेगा । विज्ञान शिक्षक नमन तिवारी, अंग्रेजी विभाग से एम भुवनेश्वरी , वाणिज्य विभाग से  यादराम साहू, सामाजिक अध्ययन विभाग से बीपी यादव, हिंदी विभाग के आरएन चंद्राकर, प्राइमरी विभाग से अति रामानी ने भी अपने विचार साझा किए । संगोष्ठी का संचालन देवीचंद चंद्राकर एवं लिशा साहू तथा आभार प्रदर्शन  नेमुराम पटेल ने किया । इस मौके पर योगेश चंद्राकर, हेमंत सोनी, अश्वनी सिन्हा, शेखर गोराई ,कमल नारायण , रेखा सिन्हा, किरण सिन्हा, चंद्रिका मांझी हीरालाल लहरेंं आदि उपस्थित थे ।


21-Feb-2021 5:33 PM 22

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बचेली, 21 फरवरी। एनएमडीसी के तकनीकी निदेशक सोमनाथ नंदी मुख्यालय हैदराबाद से 20 फरवरी को अपने दो दिवसीय दौरे पर दक्षिण बस्तर दन्तेवाड़ा के एनएमडीसी की लौह अयस्क परियोजना बचेली पहुँचे।

गेस्ट हॉउस परिसर में बचेली परियोजना के अधिशासी निदेशक एके प्रजापति सहित सभी उच्चाधिकारी द्वारा निदेशक का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया गया। साथ ही स्लरी पाइपलाइन प्रोजेक्ट के महाप्रबंधक अजित कुमार, स्कूली बच्चो द्वारा पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। इसके बाद परियोजना में रही गतिविधि, नैगमिक सामाजिक दायित्व के तहत हो रहे कार्य को प्रेजेंटेशन के माध्यम से निदेशक को अवगत कराया गया।

 रविवार को खनन क्षेत्रों  का दौरा करने के साथ सभी विभागाध्यक्ष व यूनियन प्रतिनिधि के साथ बैठक लेंगे। इसके बाद अगले दिन किरन्दुल परियोजना के लिए रवाना होंगे। इस दौरान महाप्रबंधक प्रदीप सक्सेना, स्लरी पाइपलाइन प्रोजेक्ट के महाप्रबंधक अजित कुमार, एस सुरेंद्र, पीके मजूमदार, केसी गुप्ता, संजय बासु, सुनील उपाध्याय, जी गनपत, बीके माधव, पद्मनाभम नाइक, नरेंद्र अम्बादे, एसएस सतपथी सहित सभी अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।


21-Feb-2021 12:31 PM 40

नया रायपुर, 21 फरवरी। कलिंगा विश्वविद्यालय में महिला प्रकोष्ठ  ने 19 फरवरी को आरोग्यम का आयोजन किया गया, जिसके अंतर्गत विश्वविद्यालय के चतुर्थ वर्गी महिला कर्मचारियों को स्वास्थ जागरूकता एवं व्यक्तिगत स्वच्छता संबंधी जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम की शुरूवात संरस्वती वंदना से हुई, तत्पश्चात् उपस्थित विशिष्ठ अतिथियों एवं श्रोतागणों का अभिनंदन कर ग्रुप फोटो लिया गया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ. श्रीया अंभईकर रही जो वर्तमान में डॉ भीमराव अंबेड़कर चिकित्सालय, रायपुर में इंटर्न डॉक्टर रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर रही हैं। डॉ श्रीया ने महिलाओं को व्यक्तिगत स्वच्छता नियम, माहवारी में रखने वाली सावधानियां एवं स्तन व बच्चेदानी के कैंसर के लक्षणों एवं सावधानियों से परिचय कराया। उन्होंने उपस्थित महिला कर्मचारियों से स्वास्थ समस्याओं पर खुलकर बातचीत की एवं उनके निवारण संबंधी चर्चा भी की।


21-Feb-2021 12:30 PM 22

जय व्यापार पैनल

रायपुर, 21 फरवरी। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज चुनाव के लिए जय व्यापार पैनल के अध्यक्ष प्रत्याशी अमर पारवानी ने बताया कि चुनाव संचालक मंडल की घोषणा की गई है।  पैनल ने अपने मुख्य चुनाव संचालक सहित सह संचालक सदस्यों की टीम का ऐलान करते हुए इसकी जानकारी मुख्य चुनाव अधिकारी शिवराज भंसाली को दी। पैनल की ओर से नरेंद्र दुग्गड़ को मुख्य चुनाव संचालक नियुक्त किया गया है। सह चुनाव संचालक हेतु जितेन्द्र दोशी, विक्रम सिंहदेव, मंगेलाल मालू, राम मंधान, परमानन्द अग्रवाल (जैन), विजय शर्मा, गारगी शंकर मिश्र एवं कैलाश खेमानी को चुनाव सहसंचालक बनाया गया है। यह सभी पदाधिकारी पैनल से संबंधित किसी भी प्रकार के पत्राचार एवं पत्र के लेन देन के लिए अधिकृत किये गये हैं। 

श्री पारवानी ने बताया कि नरेन्द्र दुग्गड़ लंबे समय से व्यापारी हित से जुड़े मुद्दों के लिए सक्रिय रहे हैं। वहीं जितेन्द्र दोशी पूर्व में छ.ग. चेम्बर में महामंत्री रह चुके हैं और चेम्बर के निवर्तमान कार्यकारिणी में उपााध्यक्ष है। इसके अतिरिक्त वे आलू प्याज अढ़तियां संघ में भी अपनी सक्रिय सेवाएं दे चुके हैं। विक्रम सिंह देव छ.ग. चेम्बर के कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष रहे है एवं तथा रायपुर प्लायवुड एसोसियेशन में संरक्षक हैं। इसी तरह मंगेलाल मालू  छ.ग. चेम्बर में उपाध्यक्ष रह चुके हैं एवं व्यापारी हित से जुड़े मुद्दों को लेकर हमेशा से ही मुखर रहे हैं। 

श्री पारवानी ने बताया कि चुनाव सह संचालक बनाए गए गारगी शंकर मिश्र भिलाई चेम्बर में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों का निर्वहन कर चुके हैं साथ ही निवर्तमान चेम्बर कार्यकारिणी में प्रदेश उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। राम मंधान डुमरतराई व्यापारी कल्याण महासंघ के अध्यक्ष हैं, साथ ही चेम्बर में उपाध्यक्ष रहे हैं परमानन्द अग्रवाल (जैन), विजय शर्मा,एवं कैलाश खेमानी चेम्बर में विगत  15-20 वर्षो से जुडे हुए है। 


21-Feb-2021 12:30 PM 19

रायपुर, 21 फरवरी। छत्तीसगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव गुरूचरण सिंह होरा ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने की मंशा के अनुरूप खेल एंव युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में छत्तीसगढ़ ओलम्पिक एसोसिएशन ने 20-21 फरवरी को छत्तीसगढ़ी खेल महोत्सव आयोजित किया। इसे पाटन खेल मड़ई का नाम दिया गया है। 

श्री होरा ने बताया कि छत्तीसगढ़ी खेल महोत्सव का पुरस्कार वितरण समारोह 21 फरवरी को किया जाएगा। खेल मानव जीवन का अति आवष्यक अंग है, इससे इंसान हर समय उर्जावान बना रहता है और आम लोगों की तुलना में एक खिलाड़ी की क्षमता कहीं ज्यादा होती है। खेल हम ें केवल शारीरिक तौर पर ही संपन्नता नहीं प्रदान करता बल्कि इसके बूते नाम, शोहरत, आर्थिक संपन्नता के साथ ही बेहतर भविष्य भी मिल सकता है।


Previous123456789...5556Next