कारोबार

Previous123456789...3233Next
04-Dec-2020 2:14 PM 24

नई दिल्ली, 4 दिसंबर| पेट्रोल और डीजल के दाम में शुक्रवार को फिर लगातार तीसरे दिन बड़ी वृद्धि दर्ज की गई। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में भी लगातार तीसरे दिन तेजी का सिलसिला जारी है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 50 डॉलर प्रति बैरल के करीब चला गया है। तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली में 20 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 19 पैस जबकि चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 23 पैसे प्रति लीटर जबकि मुंबई में 24 पैसे और चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 82.86 रुपये, 84.37 रुपये, 89.52 रुपये और 85.76 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 73.07 रुपये, 76.64 रुपये, 79.66 रुपये और 78.45 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

इस महीने दिसंबर में लगातार तीन दिनों की वृद्धि के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 52 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है जबकि डीजल के दाम में 65 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 1.72 फीसदी की तेजी के साथ 49.55 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, इससे पहले भाव 49.77 डॉलर प्रति बैरल पर चला गया था जोकि मार्च के बाद का सबसे उंचा स्तर है। पिछले महीने भी ब्रेंट का भाव 49.09 डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ा था।

जबकि न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 1.53 फीसदी की तेजी के साथ 46.34 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। (आईएएनएस)
 


04-Dec-2020 1:24 PM 25

मुंबई, 4 दिसंबर| आरबीआई के फैसले पर घरेलू शेयर बाजार ने शुक्रवार को उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया दी। सेंसेक्स पहली बार 45,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार चला गया और निफ्टी भी रिकॉर्ड उंचाई को छुआ। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने प्रमुख ब्याज दर यानी रेपो रेट चार फीसदी पर बरकरार रखने की घोषणा की है। वहीं, देश की आर्थिक विकास को लेकर भी आरबीआई का नजरिया सकारात्मक है। पूर्वान्ह 10.44 बजे सेंसेक्स पिछले स़त्र से 369.78 अंकों यानी 0.83 फीसदी की बढ़त के साथ 45,002.43 पर कारोबार कर रहा था जबकि इससे पहले रिकॉर्ड स्तर 45,023.79 तक उछला। निफ्टी बीते सत्र से 107.40 अंकों यानी 0.82 फीसदी की तेजी के साथ 13,241.30 पर बना हुआ था जबकि इससे पहले रिकॉर्ड उंचाई 13,248.25 को छुआ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 33.26 अंकों की तेजी के साथ 44,665.91 पर खुला और आरबीआई के फैसले के बाद रिकॉर्ड स्तर 54,023.79 तक उछला।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सत्र से 43.50 अंकों की तेजी के साथ 13,177.40 पर खुला और कारोबार के दौरान रिकॉर्ड स्तर 13,248.25 तक उछला जबकि इसका निचला स्तर 13,164.65 रहा।

बाजार के जानकार बताते हैं कि देश की आर्थिक विकास को लेकर केंद्रीय बैंक के सकारात्मक नजरिए से शेयर बाजार ने उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया दी है। (आईएएनएस)
 


03-Dec-2020 7:26 PM 20

नई दिल्ली, 3 दिसंबर | अमेरिका में जो बिडेन प्रशासन के पद्भार संभालने के बाद, भारत एक बार फिर से ईरान और वेनेजुएला से तेल की आपूर्ति शुरू करने के लिए मामला आगे बढ़ा सकता है। तेल मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि तेल के एक बड़े आयातक के रूप में, भारत कच्चे तेल के लिए एक विविध बाजार बनाना चाहता है और इसमें, अगर ईरान और वेनेजुएला जैसे पारंपरिक बाजार फिर से शामिल हो जाते हैं तो यह हमारे लिए अच्छा होगा।

हालांकि, सूत्रों ने कहा कि अमेरिकी प्रशासन में बदलाव के साथ संबंधों में कोई बदलाव नहीं होगा। इस बाबत सीमित बातचीत शुरू की जा सकती है कि क्या तेल बाजार के विस्तार के लिए बड़े खरीदारों का रूख किया जा सकता है, जिससे कीमतों में कमी आएगी।

ईरान के परमाणु कार्यक्रम के चलते पश्चिमी देशों ने इसपर प्रतिबंध लगा दिया था। इससे पहले ईरान भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता था।

भारत ने मई 2019 से अमेरिकी प्रतिबंधों के फिर से लागू होने से ईरान से कच्चे तेल की आपूर्ति पूरी तरह से रोक दी।

दूसरी ओर, वेनेजुएला, जनवरी 2019 में अमेरिकी प्रतिबंधों से पहले भारत का चौथा सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता था।

भारत अपनी तेल जरूरतों का 85 प्रतिशत आयात करता है और तेल पर उसकी निर्भरता कम से कम अगले कुछ दशकों तक स्थिर रहने की उम्मीद है। यहां ऊर्जा की खपत 2040 तक सालाना 3 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जो कि किसी भी अन्य देश के ऊर्जा की तुलना में अधिक है।

--आईएएनएस


03-Dec-2020 7:22 PM 34

नई दिल्ली, 3 दिसंबर | भारत खिलौनों का एक बड़ा बाजार है, करोड़ों रुपये का यह भारतीय खिलौना उद्योग काफी हद तक आयात पर निर्भर है। भारत में बेचे जाने वाले ज्यादातर खिलौने चीन और ताइवान से आते हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने गुरुवार को यह जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने भारतीय शिक्षा संस्थानों के युवाओं को खिलौने बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के हेतु एक 'टॉयथॉन चैलेंज 2020' शुरू किया। यह आयोजन अमेजॉन इंडिया द्वारा देश के उच्चतर शिक्षा संस्थानों के युवा इनोवेटर्स को भारतीय संस्कृति, लोक-कलाओं और मूल्यों से जोड़ने के लिए शुरू किया गया है।

भारतीय खिलौना उद्योग के बारे में बात करते हुए डॉ. निशंक ने कहा, "भारतीय खिलौना उद्योग करोड़ों का है, और यह काफी हद तक आयात पर निर्भर है, जबकि भारत में बेचे जाने वाले ज्यादातर खिलौने चीन और ताइवान से आते हैं। भारत में खिलौना निर्माण में मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र का प्रभुत्व है। इस सेक्टर में हजारों एमएसएमई काम कर रहे हैं। इससे भारत में खिलौना उत्पादन के क्षेत्र में हमारे अकादमिक ज्ञान एवं उद्योग जगत के बीच गैप का पता चलता है। इस अन्तराल को खत्म करने के लिए ही हम नई शिक्षा नीति सहित विभिन्न प्लेटफॉर्मो पर एक साथ काम कर रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि खिलौना निर्माण में भारत की एक समृद्ध परंपरा रही है, और देश भर में अनेक ज्योग्राफिकल इंडिकेटर्स रजिस्टर्ड हुए हैं, जो कि भारत के लिए इन श्रेष्ठताओं का लाभ उठाने और एक फलता-फूलता स्वदेशी खिलौना बाजार विकसित करने के लिए हमारे पास पर्याप्त आधार हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "जैसा कि प्रधानमंत्री ने अपने मन की बात सम्बोधन में भी कहा था कि भारत में कर्नाटक से लेकर आंध्र प्रदेश में कोंडापल्ली और असम में धुबरी तक स्थानीय खिलौनों की एक फलती-फूलती परंपरा रही है। इस संभावना का लाभ उठाना, हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत के क्रियान्वयन की दिशा में एक कदम बढ़ाना होगा। प्रधानमंत्री ने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि भारतीय खिलौना बाजार में भारी संभावनाएं हैं। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 'वोकल फॉर लोकल' को बढ़ावा देकर इस उद्योग में प्रगामी परिवर्तन किए जा सकते हैं।"

केंद्रीय मंत्री ने खिलौना निर्माण के क्षेत्र में इनोवेशन की बात करते हुए कहा कि राष्ट्र की युवा प्रतिभाओं को खिलौना निर्माण के क्षेत्र में इनोवेटिव डिजाइनों और प्रक्रियाओं के साथ आगे आना होगा, जिनके माध्यम से हम बच्चों की कल्पनाशील-गतिविधियों का विस्तार कर सकते हैं और उन्हें भारत की समृद्ध संस्कृति से परिचित करा सकते हैं।

डॉ. निशंक ने कहा, "शिक्षा, मनोरंजन और सहभागिता पर केंद्रित अमेजॉन का टॉयथॉन चैलेंज हमारे युवाओं द्वारा खिलौना डिजाइन और तकनीक में नवप्रवर्तनों का लाभ उठाने हेतु प्रेरित करने के लिए है, ताकि हमारे इतिहास और संस्कृति पर गर्व की भावना को अधिक बल दिया जा सके। अमेजॉन इंडिया को उनकी संभावनाओं का विस्तार करते देखना और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर आगे आकर ऐसी पहल के साथ नेतृत्व करते देखना काफी सुखद है।"

टॉयथॉन चैलेंज 2020 में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए डॉ. निशंक ने कहा कि इस तरह के आयोजन से भारत में खिलौना निर्माण उद्योग को बड़ा बल मिलेगा और वैश्विक परिदृश्य में हमारी स्थिति और बेहतर बनेगी।

--आईएएनएस


03-Dec-2020 6:49 PM 33

मुंबई, 3 दिसंबर | देश के शेयर बाजार में गुरुवार को तेज शुरूआत के बाद कारोबार सपाट रहा और और प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स व निफ्टी में मामूली बढ़त देखी गई। गुरुवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 44,953.01 के रिकॉर्ड स्तर पर चला गया, हालांकि उसके बाद बाजार में कमजोरी देखी गई और सेंसेक्स 14.61 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 44,632.65 पर बंद हुआ।

वहीें नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी में भी कारोबार में बाद में कमजोरी देखी गई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 20 अंकों की बढ़त के बाद 13,133.90 पर बंद हुआ।

बाजार के जानकारों ने बताया कि प्रॉफिट बुकिंग के चलते शेयर बाजार में कारोबार मंदा रहा और सेंसेक्स में कमजोरी देखी गई।

--आईएएनएस


03-Dec-2020 5:02 PM 26

नई दिल्ली, 3 दिसंबर | शॉर्ट वीडियो आधारित चीनी एप टिकटॉक में कथित तौर पर एक ऐसे फीचर पर काम चल रहा है, जिसके तहत इसके यूजर्स आने वाले समय में तीन मिनट तक अपना वीडियो बना सकेंगे। इसे टिकटॉक के यूट्यूब से आगे बढ़ने के एक प्रयास के रूप में देखा जा सकता है। इस पर सबसे पहले सोशल मीडिया सलाहकार मैट नवर्रा ने गौर फरमाया। उन्होंने इस अपडेट पर एक स्क्रीनशॉट साझा किया, जिस पर अभी शुरुआती चरणों का काम चल रहा है।

टिकटॉक में अभी यूजर्स एक मिनट तक के वीडियोज बना सकते हैं।

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक के तीन मिनट लंबे वीडियोज को उस दौर के यूट्यूब का एक छोटा संस्करण माना जा सकता है, जब इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो की समयावधि दस मिनट से भी कम थी।

इसके प्रतिद्वंद्वी इंस्टाग्राम रील्स में भी अपलोड किए जाने वाले वीडियोज की समयावधि बढ़ा दी गई है, इसे 15 सेकेंड से सीधे 30 सेकेंड तक कर दिया गया है।

यूट्यूब शॉर्ट्स भी एक शॉर्ट-फॉर्म वीडियो सर्विस है, जिसके तहत यूजर यूट्यूब पर 15 सेकेंड या उससे कम समयावधि तक के वीडियोज बना सकते हैं।(आईएएनएस)


03-Dec-2020 4:21 PM 24

रायपुर, 3 दिसंबर। आईआईआईटी नया रायपुर ने प्रथम वर्ष के बी.टेक छात्रों का तीन दिवसीय ऑनलाइन ओरिएन्टेशन प्रोग्राम का आयोजन किया। इस तीन दिवसीय ओरिएंटेशन प्रोग्राम में 170 छात्रों, फैकल्टी मैम्बर्स और स्टाफ ने भाग लिया तथा आईआईआईटी -एनआर की संस्कृति, अकादमिक एवं प्रशासनिक व्यवस्था तथा पर्सनलटी डेवलपमेंट पर विभिन्न सत्रों के माध्यम से विशद चर्चा की।

कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्ज्वलन और सरस्वती वंदना के साथ हुई इसके बाद वाइस चांसलर एवं निदेशक डॉ. प्रदीप के. सिन्हा का सम्बोधन हुआ।

इस अवसर पर आईआईआईटी नया रायपुर के वाइस चांसलर एवं निदेशक डॉ. प्रदीप के. सिन्हा ने अपने स्वागत भाषण में कहा ‘‘ इस बार हम ऑनलाइन ओरिएन्टेशन का आयोजन कर रहे हैं। इस महामारी के कारण सभी गतिविधियां ऑनलाइन हो गई हैं और हमें लगता है कि नए छात्रों को भी पहले दिन से ही इस नई व्यवस्था का उपयोग करने की आदत डालनी चाहिए । मैं यहां सभी छात्रों एवं अभिभावकों का इस तीन दिवसीय ओरिएन्टेशन प्रोग्राम में स्वागत करता हूं, साथ ही मैं छात्रों को इस बात के लिए भी बधाई देना चाहता हूं कि उनका चयन आईआईआईटी नया रायपुर जैसी प्रमुख शैक्षिक संस्थान में हुआ है। आप अपनी योग्यता के माध्यम से इस संस्थान में चयनित हुए और इस संस्थान में सीट हासिल करने के लिए पूर्व में आपकी की गयी मेहनत  अब एक इतिहास है और अब आपको अपने जीवन में नए लक्ष्य निर्धारित करने की आवश्यकता है।


03-Dec-2020 4:11 PM 19

रायपुर, 3 दिसंबर। कलिंगा विश्वविद्यालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वावधान में बायोफर्टिलाइजऱ फार्मूलेशन फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन संपन्न हुआ।

राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजन के प्रथम चरण में मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं सरस्वती वंदना करने के पश्चात कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रुप में  कमला नेहरू महाविद्यालय, नागपुर के प्रमुख प्राध्यापक और विभागाध्यक्ष डॉ. संध्या मोघे उपस्थित थीं। उन्होंने विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को जैव उर्वरक का  फसलों के ऊपर महत्व और  सूक्ष्मजीवों के उपयोग से इसे बनाने की विधियों से भी अवगत कराया।

उन्होंने बताया किए जैवउर्वरक एक जीवित उर्वरक है,  जिसमें सूक्ष्मजीव विद्द्मान रहते हैं। जो फसलों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है और उनकी गुणवत्ता को बढ़ाता है। इसके साथ ही डॉ. संध्या मोघे ने जैव उर्वरक के सूक्ष्मजीवों द्वारा उत्पादन की विधि को भी लाइव प्रसारित करके सिखाया।

उक्त आयोजन में कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.आर श्रीधर, महानिर्देशक डॉ. बैजू जॉन, कुलसचिव डॉ.संदीप गांधी, जैव प्रौद्योगिकी विभाग की अध्यक्ष डॉ. सुषमा दुबे, डॉ. रामस्वरुप सैनी, डिलेन्द्र चंद्राकर, निराली बुधभट्टी, श्रीकांत सिंह,  राहुल चंद्राकर और विभाग के समस्त प्राध्यापक एवं विद्यार्थी उपस्थित थें। कार्यक्रम की समाप्ति के पश्चात राष्ट्रीय संगोष्ठी के समन्वयक डॉ. सुषमा दुबे ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया।


03-Dec-2020 2:08 PM 38

नई दिल्ली, 3 दिसम्बर | ट्रांसन होल्डिग्ंस की ग्लोबल प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो अपनी नई उत्पाद श्रृंखला 'पोवा' को लॉन्च करने के लिए बिल्कुल तैयार है, जिसे पावरफुल परफॉर्मेस के मद्देनजर डिजाइन किया गया है। ब्रांड के सोशल मीडिया हैंडल से 'पोवा' के टैगलाइन का ऐलान किया गया है, जिसे 'अनलीश द बीस्ट' कहा जा रहा है। बताया जा रहा है ब्रांड के इस प्रोडक्ट में स्पीड, परफॉर्मेस और एक्सीलेंस पर फोकस किया गया है।

हालिया जारी टीजर के मुताबिक, टेक्नो गोवा स्मार्टफोन को हाई परफॉर्मेस मीडिया टेक हेलियो द्वारा संचालित किया जाएगा। बैटरी की बात करें, तो स्मार्टफोन में 6,000एमएएच की शक्तिशाली बैटरी दी गई है, जो 18 वॉर्ट फार्स्ट चार्ज को सपोर्ट करता है।

टेक्न ो के नए स्मार्टफोन पोवा में 6.8 इंच की डॉट-इन-डिस्प्ले दी गई है, जिससे गेमिंग और देखने का बेहतर अनुभव मिलेगा।

पोवा के लॉन्च के साथ टेक्नो के भारतीय स्मार्टफोन पोर्टफोलियो में दो अन्य प्रोडक्ट भी शामिल हैं।

इन उत्पादों की श्रेणियों में से एक है - बेस्टसेलर स्पार्क सीरीज, जिसकी कीमत 6,000 से 10,000 तक रखी गई है। इस सेगमेंट में एक बड़ी बैटरी और एक बड़े डिस्प्ले पर गौर फरमाया गया है और दूसरा उत्पाद है मशहूर 'कैमॉन' डिवाइस, जो मिड बजट सेगमेंट में कैमरे के बेहतरीन फीचर्स के साथ आने वाला एक स्मार्टफोन है।

फ्लिपकार्ट के आधिकारिक वेबसाइट पर पोवा के लिए 'गेस द प्राइस' एक्टिविटी को पेश किया जा रहा है।

टेक्नो के पोवा की कीमत 12,000 से कम रखने की संभावना जताई जा रही है, हालांकि इसके बारे में आधिकारिक तौर पर घोषणा 4 दिसंबर को दोपहर के बारह बजे फ्लिपकार्ट पर ही की जाएगी।(आईएएनएस)


02-Dec-2020 5:38 PM 23

नई दिल्ली, 2 दिसंबर | ऑटोमोबाइल कंपनी निसान इंडिया ने बुधवार को ऑल-न्यू निसान मैग्नाइट की कीमत की घोषणा की है, जिसकी कीमत 4.99 लाख (एक्स-शोरूम) है, जो 31 दिसंबर, 2020 तक वैध है। कंपनी ने पूरे देश में इसके लिए बुकिंग शुरू कर दी हैं। निसान मोटर इंडिया के अध्यक्ष सिनान ओजकोक ने एक बयान में कहा, "ऑल-न्यू निसान मैग्नाइट भारतीय और वैश्विक बाजार दोनों के लिए निसान की अगली रणनीति में एक नए अध्याय की शुरुआत है। यह 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वल्र्ड' की फिलासफी पर आधारित है। ऑल-न्यू निसान मैग्नाइट 20 से अधिक फस्र्ट-इन-क्लास और बेस्ट-इन-सेगमेंट विशेषताओं के साथ आता है। यह उपभोक्ताओं को एक नया और सुलभ अनुभव देता है।"

इसके अलावा, कंपनी ने एक पहला इन-इंडस्ट्री वर्चुअल टेस्ट ड्राइव फीचर भी लॉन्च किया है, इससे ग्राहक अपने निजी डिवाइस पर ऑल-न्यू निसान मैग्नाइट का अनुभव कहीं भी ले सकते हैं।

कंपनी के बयान में कहा गया है, "यह इंटरैक्टिव ड्राइव अनुभव निसान के ग्राहकों को वर्चुअल सेल्स कंसल्टेंट के साथ 'करिश्माई' एसयूवी को चलाने का एक अनूठा मौका देता है।"

आईएएनएस


02-Dec-2020 1:58 PM 23

नई दिल्ली, 2 दिसंबर  एप्पल ने बुधवार को अपने ऐप स्टोर बेस्ट ऑफ 2020 के विजेताओं की घोषणा की, जिसमें 15 ऐप्स और गेम्स को मान्यता दी गई, जो इस साल जीवन को आसान, स्वस्थ और लोगों से अधिक जुड़े रहने के लिए आवश्यक साबित हुए हैं। अपनी उच्च गुणवत्ता, क्रिएटिव डिजाइन, इस्तेमाल और इनोवेटिव प्रौद्योगिकी के लिए उल्लेखनीय ये ऐप और गेम समान रूप से अपने सकारात्मक सांस्कृतिक प्रभाव, सहायकता और महत्व के लिए जाने जाते हैं।

एप्पल के सदस्य फिल शिलर ने कहा, "दुनिया भर में हमने कई सारे डेवलपर्स के उल्लेखनीय प्रयासों को देखा और 2020 के ये सर्वश्रेष्ठ विजेता उस इनोवेशन के 15 उत्कृष्ट उदाहरण हैं। अपने बच्चों की शिक्षा को ट्रैक पर रखने, भूख से लड़ने में मदद करने से लेकर कई चीजों में उनका प्रभाव हममें से कई लोगों के लिए सार्थक रहा।"

इस साल ऐपल ने एंड्रेस कैनेला द्वारा विकसित साल के आईफोन ऐप के रूप में 'वेकआउट' को सम्मानित किया। वेकाउट के स्वतंत्र डेवलपर ने सभी के लिए डिजाइन किए गए हल्के-फुल्के और समावेशी गतिविधियों के साथ घर पर कार्यालयों और कक्षाओं में हल्के वर्कआउट उपलब्ध कराए हैं।

महामारी के कारण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम को इस साल का आईपैड ऐप बनाया गया है।

वहीं एमआई होयो से गेनशिन इम्पैक्ट और रियोट गेम्स के लीजेंड्स ऑफ द रॉट गेम्स को क्रमश: आईफोन गेम ऑफ द ईयर और आईपैड गेम ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया।

डिज्नी प्लस के एक अमेरिकी सदस्यता वीडियो-ऑन-डिमांड ओवर-द-टॉप स्ट्रीमिंग सेवा का स्वामित्वको ऐप्पल टीवी ऐप का खिताब मिला। (आईएएनएस)
 


02-Dec-2020 1:46 PM 142

नई दिल्ली, 2 दिसंबर । अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल को कर्ज देने वाली कंपनियों ने इसकी बिक्री की तैयारी शुरू कर दी है। इन कंपनियों को रिलायंस कैपिटल में हिस्सेदारी खरीदने में दिलचस्पी रखने वाली छह कंपनियों की बोलियां मिली हैं।

अब तक छह कंपनियों के प्रस्ताव 
कंपनियां रिलायंस कैपिटल के इंश्योरेंस बिजनेस, एसेट री-कंस्ट्रक्शन और सिक्योरिटीज ब्रोकरेज में हिस्सेदारी खरीदेंगी। कमोडिटी एक्सचेंज में रिलायंस कैपिटल की एक हिस्सेदारी को भी ये कंपनियां खरीदेंगीं। बिक्री से मिले पैसे से कर्जदाता बैंक अपने कर्ज की रिकवरी करेंगे। बैंकों ने कहा है कि रिलायंस कैपिटल की हिस्सेदारी खरीदने के लिए स्ट्रेटजिक और फाइनेंशियल इनवेस्टर की ओर से दिलचस्पी दिखाई गई है। बैंकों को कम से कम छह ऐसे प्रस्ताव मिले हैं।

निवेशक रिलायंस कैपिटल की संपत्ति का ले रहे हैं जायजा 
मंगलवार को एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट जमा करने का आखिरी दिन था। बैंकों का कहना है कि यह प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हुई थी। निवेशकों ने अभी प्राइस बिडिंग नहीं है। वह पता कर रहे हैं कि रिलायंस कैपिटल का कौन सा कारोबार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। रिलायंस कैपिटल होल्डिंग कंपनी है। रिलायंस कैपिटल की सिर्फ दो इंश्योरेंस कंपनियां अच्छा कर रही हैं। लिहाजा निवेशक, निवेश करते वक्त अच्छे कारोबार का चुनाव कर सकते हैं। रिलायंस कैपिटल ने हाल में स्टॉक एक्सचेंजों को एक सूचना भेज कर रहा है कि अगस्त, 2020 में इस पर 19,805 करोड़ रुपये का कर्ज है। कंपनी का 93 फीसदी कर्ज बॉन्ड के तौर पर हैं, जो कंपनी ने जारी किए थे।

यही वजह है कि डिबेंचर होल्डर्स ने ट्रस्टी विस्त्रा आईटीसीएल लिमिटेड के तहत मोनेटाइजेशन प्रोसेस शुरू कर दी है। एसबीआई कैप्स और जेएम फाइनेंशियल को कंपनी के लिए खरीदार ढूंढने की जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि संभावित खरीदारों ने पूरे रिलायंस कैपिटल को खरीदने का प्रस्ताव दिया है या इसके किसी एक कारोबार के लिए।(abplive.com)

 


01-Dec-2020 5:43 PM 16

नई दिल्ली, 01 दिसम्बर | अमेरिका की स्मार्टफोन दिग्गज कम्पनी Apple की तरफ से iPhone के मॉडल को लेकर झूठ बोला गया था. इसके चलते Apple कंपनी पर 10 मिलियन यूरो करीब 88 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इटली की एंटी ट्रस्ट अथॉरिटी AGCM ने एप्पल पर यह जुर्माना लगाया है. गौरतलब है कि कंपनी पर iPhones की वाटर रेजिस्टेंस क्षमता को लेकर भ्रामक या गलत दावे करने के लिए सोमवार को जुर्माना लगाने का आदेश सुनाया गया है. बता दें कि इससए पहले भी कंपनी पर पुराने iPhone स्लो करने के आरोप में जुर्माना लगाया जा चुका है.

iPhone को लेकर झूठ बोलने का है आरोप

इटली की एंटी ट्रस्ट अथॉरिटी ने कहा कि Apple कंपनी ने iPhone मॉडल के वाटर रजिस्टेंस होने का काफी प्रचार प्रसार किया. लेकिन कंपनी के डिस्क्लेमर में कहा गया है कि फोन के तरल पदार्थ से होने वाले नुकसान के मामले में वारंटी को कवर नहीं किया जाएगा. साथ ही यह नहीं बताया गया कि आखिर किन परिस्थितियों में iphone का वाटर रजिस्टेंस फीचर काम करेगा. यह एक तरह से ग्राहकों के प्रति धोखा है. फिलहाल इस मामले में अभी तक Apple की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

Apple ने किया ये दावा

एप्पल ने दावा किया है कि उसके अलग अलग आईफोन मॉडल चार मीटर तक की गहराई पर 30 मिनट तक रेजिस्टेंट यानी वाटरप्रूफ हैं. एप्पल की उसके वाटरप्रूफ होने के दावों की आलोचना करते हुए, AGCM ने कहा कि दावे कुछ निश्चित स्थितियों में ही सच हैं. ACGM ने एक बयान में कहा कि एप्पल का डिस्कलेमर लोगों से छल कर रहा है क्योंकि इसमें बताया गया है कि आईफोन्स पर वारंटी नहीं मिलेगी, अगर नुकसान किसी पानी की वजह से हुआ है. फिलहाल कंपनी ने अब तक इस खबर को लेकर कोई भी प्रतिक्रिया देने से इनकार किया है.

पुराने iPhone स्लो करने पर लगा था जुर्माना

इससे पहले एप्पल पर नवंबर में 11.3 करोड़ डॉलर (838.95 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया गया था. यह जुर्माना 33 अमेरिकी स्टेट्स और कोलंबिया जिले के लगाए आरोपों पर है. कंपनी पर आरोप है कि उसने बैटरी से जुड़े मुद्दों को छिपाने के लिए पुराने आईफोन्स को स्लोडाउन किया जिससे यूजर्स नए डिवाइसेज खरीदें.

2017 में ऐपल ने ऐसा अपडेट जारी किया था जिसके चलते कंपनी के पुराने iPhone स्लो हो गए थे और इसकी जानकारी कंपनी ने यूजर्स को पहले से नहीं दी थी. ऐपल के इस अपडेट के बाद पुराने आईफोन स्लो हो गए. जब लोगों ने इसकी शिकायत की तो कंपनी ने अपनी सफाई में कहा कि फोन में परेशानी न आए और बैटरी के चलते फोन बंद न हों, इसलिए कंपनी ने ऐसा किया है.

34 राज्यों ने ऐपल के खिलाफ शुरू की जांच

कंपनी की ये दलील लोगों को रास नहीं आई और अमेरिका के लगभग 34 राज्यों ने ऐपल के खिलाफ जांच शुरू करने और कोर्ट जाने का फ़ैसला किया. स्टेट्स का कहना था कि ऐपल लोगों को नए और महंगे आईफ़ोन ख़रीदने के लिए मजबूर कर रहा है. पुराने फ़ोन को अपडेट के ज़रिए स्लो किया जाता है ताकि लोग कंपनी के नए और महंगे iPhone मॉडल्स ख़रीद सकें.(hindi.news18.com)


01-Dec-2020 4:25 PM 27

सैन फ्रांसिस्को, 1 दिसंबर | फेसबुक ने कस्टमर-सर्विस प्लेटफॉर्म और चैटबॉट्स में विशेषज्ञता वाले कस्टोमर को 1 अरब डॉलर की कथित राशि में अधिग्रहीत किया है। एक निजी फंडिंग दौर में इसकी अंतिम बार 71.0 करोड़ डॉलर कीमत लगाई गई थी। फेसबुक ने सोमवार को कहा कि कस्टोमर बिजनेस अपने ग्राहकों के साथ बातचीत से मिलने वाले डेटा के मालिक बने रहेंगे। एड एंड बिजनेस प्रोडक्ट्स के वाइस प्रेसिडेंट डैन लेवी ने कहा, "फेसबुक सुरक्षित फेसबुक इन्फ्रास्ट्रक्च र पर कस्टोमर डेटा की मेजबानी करने की उम्मीद करता है।"

ऐसा करने के दौरान फेसबुक सर्विस प्रोवाइडर की भूमिका में रहेगा। व्हाट्सएप के सीओओ मेट इडेमा ने कहा, "कस्टोमर के साथ हमारा लक्ष्य सीधा है कि हम व्यवसायों को सर्वश्रेष्ठ सेवा देने के लिए उन उपकरणों तक पहुंच दें जो उत्कृष्ट सेवा और सपोर्ट देते हैं।"

कुछ 5 करोड़ बिजनेस और 17.5 करोड़ लोग रोजाना एक व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट का मैसेज भेजते हैं। यह संख्या लगातार बढ़ रही है, क्योंकि ये मैसेजिंग एक बेहतरीन ग्राहक अनुभव देती है और बिक्री बढ़ाती है।

इडेमा ने आगे कहा, "हमने हाल ही में व्हाट्सएप और मैसेंजर के लिए कई एपीआई अपडेट की घोषणा की है, जिससे हमारे सहयोगियों के उपकरण एक जैसे हों और वे बिजनेस कम्युनिकेशन को मैनेज करने में मददगार हों।"

बता दें कि कस्टोमर एक ओमनीचैनल सीआरएम प्लेटफॉर्म है जो विभिन्न चैनलों से ग्राहकों की बातचीत को सिंगल स्क्रीन में एक साथ लाता है। (आईएएनएस)
 


30-Nov-2020 7:10 PM 15

नई दिल्ली, 30 नवंबर | दिल्ली में कोरोना जांच के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट की नई कीमत 800 होगी। सोमवार सुबह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमतें कम करने का निर्देश दिया था। इस निर्देश पर अमल करते हुए दिल्ली में अब कोरोना संक्रमण की जांच के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट की नई कीमत 800 रुपये तय की गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग को आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमतें कम करने का यह निर्देश दिया है। दिल्ली सरकार का मानना है की कोरोना टेस्ट की कीमत कम होने पर अधिक लोग अपनी जांच करवा सकेंगे, जिससे इस महामारी पर काबू पाया जा सकता है।

दिल्ली सरकार द्वारा सोमवार को लिए गए इस निर्णय में आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमतों में लगभग 1600 की कमी की गई है। दिल्ली में अभी भी कोरोना संक्रमण के आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमत 2400 रुपये थी। बीते दिनों कोरोना टेस्ट की कीमतें कम करने के लिए अदालत में एक याचिका भी लगाई गई थी। अब स्वयं मुख्यमंत्री ने दिल्ली में आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमतें कम करने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को यह निर्देश जारी करते हुए कहा, "मैंने निर्देश दिया है कि दिल्ली में आरटी पीसीआर परीक्षणों की दरें कम की जाएं। सरकार के प्रतिष्ठानों में आरटी पीसीआर परीक्षण निशुल्क किए जा रहे हैं। हालांकि इससे उन लोगों को मदद मिलेगी, जो व्यक्ति अपना कोरोना टेस्ट प्राइवेट लैब में करवा रहे हैं।"

दिल्ली में अभी भी जहां कोरोना संक्रमण की जांच के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट 2400 रुपये में हो रहा था। दिल्ली सरकार द्वारा दिए गए इस निर्देश के उपरांत आरटी पीसीआर टेस्ट में लगभग 1600 रुपये की कमी की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर अमल करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आरटी पीसीआर टेस्ट की दरों में कमी करने के प्रस्ताव पर कार्रवाई शुरू की। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जा रही है।"

मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देश के बाद दिल्ली सरकार ने सोमवार शाम को आरटी पीसीआर टेस्ट की नई दरें घोषित कर दी। दिल्ली सरकार द्वारा तय की जाने वाली टेस्ट की नई दरें दिल्ली के सभी प्राइवेट अस्पतालों और प्राइवेट लैबोरेट्रीज पर लागू होंगी। वहीं सरकारी प्रयोगशालाओं और सरकारी अस्पतालों में पूर्व की ही तरह आरटी पीसीआर टेस्ट निशुल्क किए जाएंगे।

--आईएएनएस


30-Nov-2020 7:09 PM 46

नई दिल्ली, 30 नवंबर | डेनमार्क बेस्ड वियरेबल ब्रांड जबरा ने सोमवार को भारत में अपने ट्र वायरलेस ईयरबड्स जबरा एलिट 85टी को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 18,999 रुपये रखी गई है। कंपनी के मुताबिक, जबरा एलिट 85टी को छह माइक्रोफोन (हर कान में तीन-तीन, दो-दो बाहर की तरफ और एक-एक अंदर की तरफ) के साथ पेश किया गया है, जिससे यूजर के साथ ही दूसरी तरफ के इंसान को भी शानदार कॉल क्व ॉलिटी मिलेगी।

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा, "ईयरबड्स में डुअल चिपसेट के होने से बेहतर एएनसी (एक्टिव न्वाइज कैंसिलेशन) के साथ शानदार ऑप्टिमल साउंड प्रोसेसिंग की सुविधा मिलेगी। इस एएनसी की मदद से आप बाहर के शोर-शराबे से परेशान नहीं होंगे।"

प्रोडक्ट की बैटरी को लेकर 5.5 घंटे के बैकअप का दावा किया गया है, जबकि इसकी बैटरी लाइफ 25 घंटे तक की बताई गई है।

यह प्रोडक्ट क्यूआई सर्टिफाइड है, जिसमें वायरलेस चार्जिग की सुविधा है और क्यूआई सर्टिफाइड किसी भी चार्जर से इसे चार्ज किया जा सकेगा।

यह ईयरबड्स आईपीएक्स4-रेटेड है, जिसे दो साल की वारंटी के साथ मार्केट में लाया गया है। इस पर पानी और धूल का प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस ईयरबड्स को जबरा साउंड प्लस ऐप के माध्यम से भी नियंत्रित किया जा सकेगा।

1 दिसंबर से इसे बिक्री के लिए अमेजन पर ब्लैक कलर में उपलब्ध कराया जा रहा है। दूसरे रंगों में इसे जनवरी से उपलब्ध कराया जाएगा।

--आईएएनएस


30-Nov-2020 4:57 PM 32

नई दिल्ली, 30 नवंबर  | साल 2020 की तीसरी तिमाही में दुनियाभर में स्मार्टफोन की कुल बिक्री 36.6 करोड़ हुई है, जो पिछले साल के इसी अवधि के मुकाबले 5.7 फीसदी कम है। गार्टनर की एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

वैश्विक रूप से अब तक स्मार्टफोन की कुल 40.1 करोड़ इकाइयां बिकी हैं, जो पिछले साल के मुकाबले 8.7 फीसदी कम है।

22 फीसदी मार्केट शेयर के साथ सैमसंग इस सूची में पहले स्थान पर है, जबकि 14.1 फीसदी के साथ हुआवे दूसरे पायदान पर है।

4.44 करोड़ इकाइयों की बिक्री के साथ शाओमी पहली बार एप्पल को मात देकर तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है, जबकि 4.005 करोड़ इकाइयों की बिक्री के साथ तीसरी तिमाही की सूची में एप्पल चौथे स्थान पर रहा है। (आईएएनएस)
 


30-Nov-2020 3:53 PM 22

सोल, 30 नवंबर | एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने क्लोई सर्वबोट के नाम से अपने इंडोर रोबोट के लिए ट्रायल शुरू कर दिया है। इसमें तीन ड्रॉअर्स होंगे, जिसमें 15 किलोग्राम तक के सामान को कैरी कर रिमोट कंट्रोल के बिना अपने गंतव्य तक पहुंचाया जा सकेगा। कंपनी ने सोमवार को अपने बयान में कहा कि एलजी साइंस पार्क के भीतर लोकल स्टोर चेन जीएस25 द्वारा संचालित दुकानों में सुविधा के मद्देनजर क्लोई सर्वबोट की मदद से उपभोक्ताओं तक उत्पादों की डिलीवरी की जाएगी।

कंपनी की तरफ से इससे पहले सोल नेशनल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में रोबोट असिस्टेंट की तैनाती की जा चुकी है, जहां ये तमाम उपकरण, ब्लड सैंपल, प्रेसक्रिप्शन सहित कई अन्य सामानों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाते हैं, जिससे यहां के कर्मियों पर अतिरिक्त काम का बोझ नहीं पड़ता और वे अपने मरीजों को ज्यादा से ज्यादा वक्त दे पाते हैं।

एलजी ने कहा कि लंच बॉक्स, सैंडविच, ड्रिंक्स पहुंचाने के लिए ये रोबोट बेसमेंट से लेकर नौवें माले तक खुद-ब-खुद लिफ्ट में चढ़ने व उतरने में सक्षम हैं।

जेडडीनेट की रिपोर्ट के मुताबिक, कस्टमर्स काकाओ टॉक चैट ऐप के इस्तेमाल से अपना ऑर्डर दे सकेंगे, जिसके बाद स्टोर के कर्मचारी ऑर्डर के हिसाब से रोबोट के ड्रॉअर्स में सामान रख देंगे और डेस्टिनेशन को इन्पुट कर देंगे। (आईएएनएस)
 


30-Nov-2020 1:26 PM 21

सोल, 30 नवंबर (आईएएनएस)| सैमसंग के ट्रिपल फोल्डिंग स्क्रीन और रोलेबल डिस्प्ले के साथ नए डिवाइसों पर काम करने की संभावना जताई जा रही है। जीएसएम एरिना की रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण कोरिया की इस दिग्गज तकनीकी कंपनी ने फिलहाल अपने डिस्प्ले ब्लॉग में एक अवधारणा के रूप में डिजाइनों का खुलासा किया है।

पहली ड्रॉइंग में एक ट्री-फोल्डिंग डिस्प्ले गैलेक्सी फोल्ड की तस्वीर देखने को मिल रही है। नए डिवाइस में एक्सटर्नल डिस्प्ले के लिए फोल्ड करने की जरूरत को ही हटा दिया जाएगा क्योंकि इसे इसके अनफोल्ड फुटप्रिंट के एक तिहाई तक मोड़ा जा सकेगा।

कंपनी ने एक और डिवाइस पर काम करने की ओर इशारा किया है, जो कि एक रोलेबल डिस्प्ले गैजेट है। इस प्रोडक्ट की बॉडी लंबे बेलनाकार रूपी होगी, जिसे मोड़ कर डिस्प्ले तक आने की सुविधा होगी।

इस नई ट्री-फोल्डिंग डिवाइस की अवधारणा लेट्सगोडिजिटल की है। इसे एक स्लाइड आउट की-बोर्ड के साथ पेश करने की संभावना है, जिसका इस्तेमाल कई अलग-अलग पोजीशन में किया जा सकेगा।
 


29-Nov-2020 2:02 PM 26

सोल, 29 नवंबर  रेनॉ एसए की दक्षिण कोरियाई इकाई रेनॉ सैमसंग मोटर्स कॉर्प ने अगले महीने चार दिनों के लिए अपने बुसान स्थित फैक्ट्री में उत्पादन बंद करने की योजना की घोषणा की है। कोविड-19 महामारी और नए मॉडल की कमी के कारण ऑटोमेकर को इस वर्ष बिक्री में भारी गिरावट का सामना करना पड़ा है।

कंपनी 11, 23, 24 और 31 दिसंबर को दक्षिण पूर्वी बंदरगाह शहर में अपने संयंत्र में परिचालन को निलंबित करने की योजना बना रही है।

समाचार एजेंसी योनहप की रिपोर्ट के अनुसार, 10 नवंबर से परिचालन समय कम होने के बाद वे संयंत्र में रात भर के संचालन को निलंबित करना जारी रखेंगे।

कंपनी के एक अधिकारी ने कहा, "जब तक (कंपनी) यूरोप को निर्यात के लिए एक्सएम 3 वाहनों का निर्माण शुरू करती है, हमारे दिन के परिचालन घरेलू बिक्री को कवर (वाहनों के लिए) कर सकते हैं ।" (आईएएनएस)
 


Previous123456789...3233Next