कारोबार

Previous123456789...7273Next
06-May-2021 7:44 PM 22

 

नई दिल्ली. देश इस वक्त कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है. मृतकों को संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. ऑटो सेक्टर पर कोरोना की दूसरी लहर का असर साफ पड़ता दिख रहा है. दरअसल, जापान की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा कार्स इंडिया ने गुरुवार को कहा कि देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के प्रकोप को देखते हुए उसने राजस्थान स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को करीब दस दिनों तक बंद रखने का फैसला किया है.

होंडा कार्स देश में फिलहाल अमेज और होंडा सिटी जैसी गाड़ियों की बिक्री कर रही है. उसने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राजस्थान के टपुकरा स्थित प्लांट को 7 मई से 12 दिनों के लिए बंद रखने का फैसला किया है.

होंडा कार्स इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, ''कोरोना संक्रमण की भीषण दूसरी लहर को देखते हुए कंपनी ने अपने सहयोगियों और आपूर्तिकर्ताओं को सूचित कर दिया है कि राजस्थान के टपुकरा स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट और मेंटनेंस ब्लॉक को 7 से 18 मई तक बंद रखा जाएगा. प्रोडक्शन का काम 19 मई को फिर से शुरू किया जाएगा. मेंटनेंस ब्लॉक को मध्य मई तक बंद रखा जाएगा.''
कई कंपनियां बंद कर चुकी हैं मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

इससे पहले महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी अपने ऑटोमोटिव डिवीजन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते बंद करने की घोषणा की थी. वहीं, मारुति सुजुकी, हीरो मोटोकॉर्प, एमजी मोटर इंडिया, होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने पहले ही कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर अपने प्रोडक्शन कार्यों के अस्थायी निलंबन की घोषणा की है.

कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में मिले 4.12 लाख नए केस

गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या हर दिन नए रिकॉर्ड बना रही है. पिछले 24 घंटे में नए मरीजों और मौत के आंकड़ों ने पुराने सभी रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त कर दिए हैं. पिछले एक दिन में देशभर में 4 लाख 12 हजार 262 पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जबकि 3,980 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. (news18.com)


06-May-2021 3:23 PM 20

नई दिल्ली. अमेजन के मुखिया जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन एक खास मिशन पर है. यह मिशन है सैलानियाें को अंतरिक्ष की सैर कराना. इसके लिए 20 जुलाई की डेडलाइन तय की गई है.

कंपनी ने बताया कि वह 20 जुलाई से अपनी पहली अंतरिक्ष पर यात्रियों को ले जाने की तैयारी कर रही है. प्राइवेट कामर्शियल स्पेस यात्रा के लिए यह एक नए युग की शुरुआत हो रही है. ब्लू ओरिजिन ने आगे ये भी कहा है कि इसके लिए चलने वाले 5 हफ्तों के ऑनलाइन ऑप्शन में विनिंग बिडर को पहली फ्लाइट में एक सीट दी जाएगी. इस ऑक्शन से मिले पैसों का इस्तेमाल ब्लू ओरिजिन के फाउंडेशन को दिया जाएगा.

कैप्शूल में 6 ऑब्जरवेशन विंडो जो बोइंग 747 से करीब 3 गुना बड़े
ब्लू ओरिजिटन का नया स्पीयर्ड रॉकेट-और-कैप्शूल कॉम्बो 6 यात्रियों को धरती से 100 मील ऊपर सब ऑर्बिटल स्पेस में ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है. इतनी ऊंचाई पर आसानी से कुछ मिनटों के लिए भारहीनता महसूस की जा सकती है. और अंतरिक्ष से धरती को देखने का मौका हासिल किया जा सकता है. पैसेंजर को ले जाने वाले इस कैप्शूल में 6 ऑब्जरवेशन विंडो होंगे. जो बोइंग 747 से करीब 3 गुना बड़े होंगे.

अंतरिक्ष की उड़ान के लिए 200,000 डॉलर का भुगतान करना पड़ सकता है

ब्लू ओरिजिन के डायरेक्टर Ariane Cornell ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस कैप्सूल के विंडो से धरती और अंतरिक्ष को देखने का बहुत ही शानदार अनुभव होगा. जुलाई के इस उड़ान के बाद भी इस साल ब्लू ओरिजिन के कई अंतरिक्ष उड़ान करने की है. हालांकि उन्होंने टिकट के मूल्य के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. लेकिन रॉयटर्स ने साल 2018 में कहा था कि इस अंतरिक्ष की उड़ान के लिए 200,000 डॉलर का भुगतान करना पड़ सकता है. (news18.com)


06-May-2021 12:52 PM 21

रायपुर, 6 मई। विश्व अस्थमा दिवस 2021 पर एनएमएचएचआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल रायपुर के मुख्य छाती एवं श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ. दीपेश मस्के ने संबंधित विषय पर जानकारी देते हुए कहा कि इस वर्ष के विश्व अस्थमा दिवस का विषय अस्थमा की भ्रांति को उजागर करना है। 

डॉ. मस्के ने बताया कि विषय अस्थमा से संबंधित आम तौर पर ज्ञात मिथकों और भ्रांतियों को दूर करने के लिए एक सन्देश प्रदान करता है जो अस्थमा से पीडि़त व्यक्तियों को इस स्थिति के स्वास्थ्य प्रबंधन में उचित स्वास्थ्य लाभ लेने से वंचित करता है ताकि मरीज इन गलत भ्रांतियों से अवगत होकर उपयुक्त समय पर उचित इलाज करा पाएं। 

डॉ. मस्के ने बताया कि विश्व अस्थमा दिवस (5 मई) को ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा द्वारा आयोजित किया जाता है, जो 1993 में स्थापित एक विश्व स्वास्थ्य संगठन का सहयोगी संगठन है। डब्ल्यूएडी दुनिया भर में अस्थमा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक मई को विश्व अस्थमा दिवस का आयोजन करता है।

डॉ. मस्के ने बताया कि डब्ल्यूएचओ मानता है कि अस्थमा भी अन्य प्रमुख बीमारियों की तरह एक चिंतनीय सार्वजनिक स्वास्थ्य महत्व का विषय है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह अनुमान लगाया गया था कि वैश्विक स्तर पर 339 मिलियन से अधिक लोगों को अस्थमा था और 2016 में वैश्विक स्तर पर अस्थमा के कारण 417,918 मौतें हुई थीं।


06-May-2021 12:51 PM 25

रायपुर, 6 मई। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मगेलाल मालू, विक्रम सिंहदेव, महामंत्री जितेंद्र दोशी, कार्यकारी महामंत्री परमानंद जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं मीडिया प्रभारी संजय चौबे ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा आगामी 1 जून, 2021 से गोल्ड ज्वेलरी पर अनिवार्य हॉलमार्किंग की अधिसूचना के मद्देनजर भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा अभी जब इस अधिसूचना को लागू होने में केवल एक महीना ही रह गया है। 

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि देश भर में हॉलमार्किंग केंद्र को स्थापित न कर पाना और व्यापारियों द्वारा उठाये गए वाजिब मुद्दों का निराकरण न कर पाने के कारण देश भर के लाखों ज्वेलरी व्यापारियों का कारोबार बंद होने की कगार पर पहुंच चुका है जिसकी गंभीरता को देखते हुए कैट ने केंद्रीय वाणिज्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रों पीयूष गोयल को एक पत्र भेजकर इस विकट स्थिति की ओर उनका ध्यान दिलाया है। 

1 जून से लागू होने वाली अनिवार्य हॉलमार्किंग योजना को आगे बढ़ाने की मांग की है और कहा है की वो भारतीय मानक ब्यूरो को निर्देश दें की हॉलमार्किंग केंद्र सारे देश में तुरंत खोले जाएं।  कैट ने स्पष्ट रूप से कहा है कि देश में आभूषण समुदाय सोने के गहनों के कारोबार में मानकों को बनाए रखने के लिए अनिवार्य हॉलमार्किंग का स्वागत करता है। 

सोने की गुणवत्ता के साथ किसी भी ग्राहक को धोखा न दिया जा सके किन्तु यदि पर्याप्त मात्रा में हॉलमार्किंग केंद्र नहीं बने और ब्यूरो द्वारा मानकों में आवश्यक संशोधन नहीं किये गए तो देश भर में ज्वेलरी व्यापार में काम करने वाले छोटे व्यापारियों को अपना कारोबार बंद करने पर मजबूर होना पड़ेगा।

                  


05-May-2021 8:26 PM 27

सोल, 5 मई | दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज सैमसंग की ओर से कथित तौर पर आईफोन 13 प्रो और आईफोन 13 प्रो मैक्स मॉडल के लिए शानदार कंटेंट अनुभव के साथ ही बेहतरीन स्क्रॉल अनुभव के लिए 120 हॉट्र्ज ओएलईडी डिस्पले भेजे जाने की उम्मीद है।

मैकरूमर्स के अनुसार, यह दावा किया जा रहा है कि सैमसंग प्रो मॉडल के लिए 120 हॉट्र्ज पैनल का एक विशेष आपूर्तिकर्ता होगा।

आगामी आईफोन 13 प्रो मॉडल में लो-टेम्प्रेचर पॉलीक्रिस्टलाइन ऑक्साइड (एलपीटीओ) थिन-फिल्म ट्रांजिस्टर (टीएफटी) ओएलईडी पैनल का उपयोग किए जाने की उम्मीद है। जो लोग इससे अनजान हैं, उन्हें बता दें कि 120 हॉट्र्ज रिफ्रेश रेट स्क्रीन के लिए एलटीपीओ ओएलईडी की जरूरत होती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एलटीपीओ तकनीक के इस्तेमाल से अधिक पावरफुल बैकप्लेन बनेगा, जो कि डिस्पले पर पिक्सल्स के बंद होने या चालू होने के लिए जिम्मेदार है और जो कि बैटरी लाइफ पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाले बिना 120 हॉट्र्ज रिफ्रेश रेट की अनुमति देता है।

2017 से एप्पल के आईपैड प्रो मॉडल अपने प्रोमोशन डिस्पले के हिस्से के रूप में 120 हॉट्र्ज रिफ्रेश रेट के सपोर्ट के साथ आते हैं।

यह स्वचालित रूप से सामग्री के आधार पर रिफ्रेश दर को समायोजित करता है। लगभग सभी हाई-एंड फ्लैगशिप एंड्रॉएड स्मार्टफोन्स भी 120 हॉट्र्ड रिफ्रेश रेट के सपोर्ट के साथ आते हैं और अब यह सही समय है, जब एप्पल अपने आईफोन में इसी तरह की पेशकश कर रहा है।

जनवरी 2021 में ओएलईडी पैनलों की वैश्विक शिपमेंट (बिक्री) 5.3 करोड़ यूनिट तक पहुंच चुकी है, जिसमें से सैमसंग के डिस्पले की संख्या 4.5 करोड़ यूनिट दर्ज की गई है। कंपनी की इस क्षेत्र में लगभग 85 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है। इसके बाद 60 लाख शिपमेंट के साथ एलजी डिस्पले का नंबर आता है।(आईएएनएस)


05-May-2021 7:29 PM 20

 

नई दिल्ली. सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन घेरलू शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए. RBI के ऐलान के बाद बाजार में रौनक दिखाई दी. निवेशकों ने बाजार में जबरदस्त खरीदारी की. BSE Sensex 427 अंक यानी 0.89 फीसदी बढ़त के साथ 48,680 के स्तर पर बंद हुआ. NSE nifty 111 अंक यानी 0.77 फीसदी बढ़त के साथ 14,607 पर बंद हुआ. RBI के हेल्थ सेक्टर में 50,000 करोड़ के ऐलान के बाद BSE Healthcare इंडेक्स में 3.06 फीसदी की बढ़तोरी देखी गई. वहीं, फाइनेंस और बैंकिंग इंडेक्स 1-1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही. बता दें कि सुबह शेयर बाजार बढ़त के साथ ओपन हुआ था. BSE Sensex 252 यानी 0.52 फीसदी बढ़कर 48,505 पर खुला था. वही, NSE nifty 80 अंक यानी 0.56 फीसदी बढ़त के साथ 14,577 पर खुला था.

इन शेयरों में रही तेजी

NSE Nifty पर आज सबसे ज्यादा SUN PHARMA के शेयर चमके. बाजार बंद होते समय सन फार्मा का शेयर 5.84 फीसदी तक उछला. इसके बाद UPL का शेयर 4.78 चमका. AXIS BANK, इंडसइंड बैंक और KOTAK BANK के शेयर में 2 फीसदी से ज्यादा का उछाल रहा. वहीं, सबसे ज्यादा गिरावट ADANI PORTS के शेयर में रहा. इसके बाद BAJAJ FINANCE, SBI LIFE, ASIAN PAINT और HINDUSTAN यूनिलीवर के शेयर लूजर्स में शामिल रहे. इनमें बिकवाली रही. BSE पर BHEL का शेयर 9.99% तक चढ़ा. SCI के शेयर में 8 फीसदी से ज्यादा तेजी रही. NDMC का शेयर 6 फीसदी उछला. BEL और RCF के शेयर में 4-4 फीसदी की बढ़त देखी गई. Bank of Baroda, Union Bank के शेयर में 2-2% उछाल रहा. इसके अलावा BSE पर MRPL, NIACL, महाराष्ट्र बैंक, PNB के शेयरों में गिरावट रही.

26 सेक्टोरियल इंडेक्स बढ़त पर बंद

अगर सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी बैंक 470 अंक चढ़कर 32, 741 पर बंद हुआ. निफ्टी मिडकैप और निफ्टी फाइनेंशियल में 1-1% की बढ़त रही. BSE MidCap 2 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुए. BSE SmallCap मामूली बढ़त पर बंद हुआ. BSE के 30 सेक्टोरियल इंडेक्स में से 26 बढ़त तो 4 गिरावट पर बंद हुए.

3,112 कंपनियों के शेयरों में हुआ कारोबार

बुधवार को BSE पर मार्केट बंद होते समय, करीब 3,112 कंपनियों के शेयरों में कारोबार हुआ. इनमें से 1,837 कंपनियों के शेयर बढ़त के साथ और 1,101 गिरावट के साथ बंद हुए. आज का कुल मार्केट कैप 2.87 लाख करोड़ रुपये रहा. (news18.com)


05-May-2021 1:41 PM 30

The British and Indian Prime Ministers have made an historic commitment to strengthen work between the UK and India over the next decade, bringing our countries, economies and people closer together and boosting cooperation in areas that matter to both countries. 

During a virtual meeting today, the two leaders agreed a ‘2030 Roadmap’ which will provide a framework for UK-India relations across health, climate, trade, education, science and technology, and defence. The Roadmap includes commitments to:

  • Expand the UK-India health partnership to enhance global health security and pandemic resilience. This includes firming up international supply chains to ensure critical medicines, vaccines and other medical products reach those who need them most.
  • Work together to ensure an ambitious outcome at COP26 and expand the UK-India partnership on tackling climate change, including by accelerating the development of clean energy and transport and new technology, protecting nature and biodiversity and helping developing countries adapt to the impact of climate change.
  • Deepen the economic relationship between the UK and India through an Enhanced Trade Partnership and confirming our intent to negotiate a Free Trade Agreement with a view to doubling UK-India trade over the next decade.
  • Increase cooperation between British and Indian universities on crucial research in areas like health, emerging technologies, and climate science – and bringing enterprises together to propel ground-breaking innovations to communities that need them most.  This includes the launch of a UK-India Global Innovation Partnership, which will co-invest in climate and health innovations from India to transform the lives of people across Africa, Asia and the Indian Ocean.  It also includes extension of the UK-India Education and Research Initiative (UKIERI) to conclude its important work in bringing higher education and research sectors, and the people who work in them, closer together.
  • Cooperate closely to tackle threats to our shared security in all their forms. The UK’s Carrier Strike Group will visit India later this year to boost this work with our navies and air forces undertaking joint training exercises to enable future cooperation on operations in the Western Indian Ocean.
  • Enhance our migration relationship, to make it easier for British and Indian nationals to live and work in each other’s countries.

The two countries also agreed to elevate the status of the relationship to a ‘Comprehensive Strategic Partnership’.

The breadth and depth of India’s relationship with the UK is underpinned by the living bridge between our people – with more Indian companies in the UK than in the rest of Europe combined and a vibrant Indian diaspora of 1.6 million Brits sharing deep connections between our countries.

During their meeting, the Prime Ministers undertook to work closely together in support of those values, including at next month’s G7 in Cornwall, which India is invited to as a guest nation.

Over the last week British business, civil society and the wider public have demonstrated the strength of the relationship between the UK and India by donating much-needed medical supplies to the country. During their call the Prime Minister and Prime Minister Modi agreed to continue to work together on our shared fight against coronavirus. They pointed to the Oxford-AstraZeneca vaccine, currently being produced by India’s Serum Institute, as an example of the power of UK-India cooperation.

Prime Minister Boris Johnson said: “The UK and India share many fundamental values. The UK is one of the oldest democracies, and India is the world’s largest. We are both committed members of the Commonwealth. And there is a living bridge uniting the people of our countries.

“In the last week the British people have stepped up in their thousands to support our Indian friends during this terrible time in a demonstration of the deep connection between the UK and India.

“This connection will only grow over the next decade as we do more together to tackle the world’s biggest problems and make life better for our people. The agreements we have made today mark the beginning of a new era in the UK-India relationship.”  

British High Commissioner to India Alex Ellis said: “The scope of the 2030 Roadmap makes absolutely clear how much the UK and India can and must do together.

This is a defining moment in the UK-India partnership, as we look to rebuild from the economic and health impacts of Covid-19, and lay the foundations for a secure and prosperous decade”

British Deputy High Commissioner to Kolkata, Nick Low said: “A landmark moment in the long relationship between our two great countries.  And one of immense potential to make the world a better place.  We will work to make this new era a reality for all the people of East and Northeast India.”

 


05-May-2021 1:37 PM 40

रायपुर, 5 मई। पूर्व मंत्री एवं भाजपा नेता राजेश मूणत ने बताया कि एकात्म मानवतावाद सिद्धांत पर चलने वाली भाजपा के कार्यकर्ता इस कोरोनाकाल में भी हर शहर में कुछ न कुछ जनसहयोग के कार्य कर हर वर्ग से लगातार जुड़े हुए हैं। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ में कोरोना में बढ़ते प्रकोप के बीच 9 अप्रैल से कई प्रमुख बड़े शहर बंद पड़े हैं। 

श्री मूणत ने बताया कि ऐसे में शहर में कई ऐसे वर्ग भी हैं जैसे प्रायवेट जॉब कर अकेले रहने वाले युवक युवती बाहर से शहर रहकऱ इलाज कराने वाले ग्रामीणजन गार्ड का काम करने वाले रिक्शाचालक ठेला चलाकर अपना जीवन यापन करने वाले गरीब निम्न वर्ग के लोग बाहर से आकर घूमने वाले बंजारे प्रवृत्ति के लोग के साथ इस बार कई ऐसे भी परिवार हैं जिनके घर में 2 से 4 संक्रमित हो गए और भोजन बनाने वाले की कमी है  ऐसे में गर्म ताजा पौष्टिक भोजन की समुचित व्यवस्था विभिन्न सामाजिक संगठन एवं समाज सेवकों को द्वारा छोटे स्तर पर जारी था।

श्री मूणत ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी एक बहुत बड़ा संघठन है जिसके हज़ारों लाखों कार्यकर्ता हैं केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर इस बार भी भारतीय जनता पार्टी रायपुर पश्चिम विधानसभा ने सबसे पहले मानवता के सिद्धांत के तहत अपने 4 मंडलों में पंडित दीनदयाल रसोई की स्थापना की है जिनमें आज लगातार 9 वें दिवस लगभग 5 हज़ार भोजन के पैकेट बनाकर शहर के दूर दराज के एवं मेकाहारा एम्स स्टेशन बस स्टैंड सहित चौक चौराहों पर भूखे जरूरत मंद लोगों की दोनों वक्त का गर्म भोजन पानी जरूरतमंदों का खयाल रखते हुए विभिन्न कार्यकर्ताओं की टोली बनाकर पूरे शहर में वितरण करना सुनिश्चित किया गया ।

श्री मूणत ने बताया कि इसी के साथ बढ़तें कोविड संक्रमण से पीडित होम आइसोलेशन में रह रहे निम्न गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार की सूचना एकत्र कर उनको आवश्यकता अनुसार गर्म भोजन के साथ भाप सेंकनें की मशीन एन 95 मास्क उपलब्ध कराने हेतु अब तक 20 हज़ार एन 95 मास्क और 5 हज़ार वेपोराइजऱ मशीन अपने 4 मंडलों के अध्यक्ष एवं महामंत्री पदाधिकारी तक पहुंचाएं जा चुके हैं यह सब नि:शुल्क आवश्यकता वाले परिवारों को उनके घर तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं। 


05-May-2021 1:36 PM 22

बालकोनगर, 5 मई। बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति ने भारत एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने व्यवसाय के साझेदारों के साथ एक वर्चुअल टाउनहॉल का आयोजन किया। टाउनहॉल का उद्देश्य बालको में कार्यरत विभिन्न ठेका कंपनियों को कोविड से बचाव और उसके नियंत्रण की दिशा में बालको की तैयारियों से अवगत कराना था। बालको से जुड़ी लगभग 100 कंपनियों के प्रतिनिधियों ने कार्यक्रम में भागीदारी की। 

श्रीपति ने अपने उद्बोधन में व्यवसाय के साझेदारों को कोरोना के प्रति जागरूकता और उससे बचाव के लिए बालको की रणनीतियों से परिचित कराया। बालको प्रबंधन ने बालकोनगर में 100 बिस्तरों के कोविड केयर अस्पताल की स्थापना की है। 45 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 5000 नागरिकों का बालको अस्पताल में कोविड टीकाकरण किया गया है।


04-May-2021 4:15 PM 80

रायपुर, 4 मई। व्यापारी एकता पैनल के उपाध्यक्ष और लक्ष्मी इलेक्ट्रॉनिक्स के संचालक राजेश वासवानी ने बताया कि रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा आज उनके घर पहुंचे और उनका और परिवार का हाल-चाल जाना। 

श्री वासवानी ने बताया कि विधायक श्री शर्मा सरल, सहज व्यक्तित्व के धनी हैं। कोरोना-काल में भी वे लोगों की चिंता कर उनसे और उनके परिवारों से मिलते हैं। उनसे कोरोना, लॉकडाउन और अन्य विषयों पर काफी देर चर्चा हुई।


04-May-2021 2:31 PM 30

रायपुर, 4 मई। छग सिंधी पंचायत के जूम एप पर कोरोना से जीतने जन जागरण हेतु आनलाइन कांफ्रेस का  आयोजन किया।  पंचायत के प्रवक्ता दिनेश अठवानी ने बताया जिसमें अनंतपुरी संत परमानंद ने कहा कि अपने मन को मजबूत रखें,आप कोरोना से अवश्य जीतेंगे। अच्छा सोचें-अच्छा ही होगा, मन के हारे हार है-मन के जीते जीत।  

श्री अठवानी ने बताया कि जैसे कि कोयल रूपी मीठे बोल व अच्छी बातें हमारा आत्विमश्वास बढ़ाते हैं,कौआ रूपी घबराहट व डिप्रेशन लाने वाली बातें उत्साह घटाती हैं, जो मन में भय पैदा करती हैं। सागर मलाकार (योग टीचर) शारीरिक इम्यूनिटी के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य भी जरूरी है।

फिटनेस, न्यूट्रिओनिष्ट विशेषज्ञ इशिका मोटवानी के अनुसार कोरोना के प्रति समझ-सावधानी एवं समर्पण  हमें बीमारी से बचाता है। भोजन पचाने में समय अधिक लगता है,केवल खाना जरूरी नही, बल्कि थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं व उसे 32 बार चबाकर पचाएं। पाचन क्रिया की ओर अधिक ध्यान देवें। आप जिस तरह शरीर की बाहरी बनावट को जगाते हैं, उसी तरह आंतरिक शक्ति भी बढ़ाएं।  एक्सरसाइज करना, योगा आदि करके भीतर से भी गर्मी पैदा करना। 

पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी, राजेश वासवानी, राजू तारवानी, सुदेश मंध्यान, दिनेश - मनीषा तारवानी, नीना- प्रीत -शंकर- उत्तम-जोधाराम तारवानी, अशोक क्षेतिजा, श्याम रूपरेला, सीए संजय माखीजा, संतराम बजाज, आनंद जुमनानी,सुनिल बजाज, विनोद मेघवानी, राधा राजपाल, मुरलीधर माखीजा,  विशाल नारवानी, अमर गुरूबक्षानी, जूही दरयानी, मोनिका अग्रवाल,विवेक तनवानी,के साथ 180 जिज्ञासु सक्रियता के साथ उपस्थित रहे।


04-May-2021 2:29 PM 65

रायपुर, 4 मई। भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुबोध हरितवाल ने जिला कलेक्टर भरतिदासन को पत्र लिखकर रायपुर जिले में लॉकडाउन को कम से कम 10 दिनों के लिए बढ़ाने का निर्णय लेने का निवेदन किया है। सुबोध हरितवाल ने बताया कि रायपुर 4000 केस रोज़ आने से अत्यंत संक्रमित क्षेत्रों की श्रेणी में था जिसके बाद जिला प्रशासन ने लॉक डाउन का निर्णय लिया। 

श्री हरितवाल ने बताया कि आज 1000 के आस पास हम आ गए है जो कि अच्छे आंकडे नही है परंतु कम हुए है ये संतुष्टि की बात है। और इस प्रयास में  जिला प्रशासन, डॉक्टर्स, पुलिस प्रशासन की जितनी तारीफ की जाए कम है। अभी प्रदेश के दूसरे हिस्सों में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है उसको मद्देनजर हमे रायपुर को और कंट्रोल करने की आवश्यकता है और बिना लॉक डाउन ये संभव नही है।

श्री हरितवाल ने निवेदन किया है कि कम से कम आने वाले 10 और दिन लॉक डाउन की जरूरत है और कुछ रियायतों के साथ उसे तत्काल लागू किया जाए ताकि आने वाले दिनों में ये आंकड़ा और नीचे जाए और रायपुर संक्रमण मुक्त होने के रास्ते पर आ जाये। 


04-May-2021 8:34 AM 47

नई दिल्ली. पूरी दुनिया में  Apple अपनी खास टेक्नोलॉजी के लिए ही पहचानी जाती है. फिर चाहे वो मोबाइल हो, डेस्कटॉप हो या फिर स्मार्ट वॉच . ऐपल ने स्मार्ट वॉच लाकर दुनिया के सामने घड़ी की परिभाषा ही बदल ली. कौन सोच सकता था कि सिर्फ समय दिखाने के अलावा एक घड़ी कितने काम और कर सकती है. इसी कड़ी में Apple अपनी पहले से ही कई फीचर से लैस Smart watch को और ज्यादा स्मार्ट करने जा रही है. और इसमें ऐसे फीचर्स आने वाले समय में मिलने वाले है जिनके बाद हेल्थ से जुड़े दो महत्वपूर्ण चैकअप के लिए कही जाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि वो Apple Watch से ही हो जाएगा. जानते है वो कौन से चैकअप है - 

ब्लड प्रेशर और शुगर टेस्ट

ऐपल आने वाले समय में अपनी वॉच में ब्लड प्रेशर और शुगर टेस्ट करने का फीचर दे सकता है. इस बात का खुलासा फरवरी में अमेरिकी पेटेंट और ट्रेड मार्के ऑफिस में ऐपल द्वारा करवाए गए एक पेटेंट से हुआ है. फ्यूचर ऐपल वॉच में इसके अलावा ऐल्कोहल टेस्ट करने का फीचर भी हो सकता है. बताया जा रहा है कि वर्ष 2023 तक ऐपल इस फीचर को लॉन्च कर दे. 

अलग से आ सकता है हार्डवेयर भी 

क्योंकि ब्लड प्रेशर और शुगर टेस्ट यह दोनों सिर्फ सॉफ्टवेयर की मदद से नहीं किए जा सकते इसलिए उम्मीद की जा रही है कि ऐपल इसके साथ हार्डवेयर भी ऑफर करेगा. टेलीग्राफ में छपी एक रिपोर्ट भी इस बात को और पुख्ता करती है जिसमें ब्रिटिश हेल्थ टेक कंपनी रॉकली फोटोनिक्स ने भी इस बारे में इशारा किया है. हालांकि ऐपल लॉन्च के पहले कुछ भी नहीं बताती है.

बढ़ रहा है स्मार्ट गैजेट्स का ट्रेंड

वैसे भी स्मार्ट्स गैजेट्स का ट्रेंड पूरी दुनिया में बढ़ रहा है. खासतौर पर कोरोना के बाद हेल्थ गैजेट्स की डिमांड काफी बढ़ी है. कई स्मार्ट डिवाइस यह ऑप्शन दे रहे है कि ईसीजी, पल्स रेट, हार्ट बीट मॉनिटरिंग जैसे चीजें लोग घर बैठे ही छोटे डिवाइस से कर सकें. यही वजह है कि ऐपल के साथ कई दूसरी कंपनियां भी अपनी स्मार्ट वॉच व फिटनेस बैंड लॉन्च कर रही है. (news18.com)


04-May-2021 8:33 AM 46

नई दिल्ली. ऑडियो-चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप क्‍लब हाउस का एंड्राइड पर आने का लंबे समय से इंतजार कर रहे यूजर्स के लिए यह अच्छी खबर है. आखिरकार Clubhouse ने इसकी एंड्राइड पर टेस्टिंग शुरू कर दी है. फिलहाल कुछ सिलेक्टेड यूजर्स के साथ इसे टेस्ट किया जा रहा है पर उम्मीद की जा रही है कि यह जल्द ही प्ले स्टोर पर एंड्राइड यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा.  यह ऐप फरवरी 2021 में अचानक उस वक्त पूरी दुनिया में चर्चा में आया था जब इसके यूजर्स 1500 से बढ़कर सीधे 2 करोड़ तक पहुंच गए थे. क्‍लब हाउस के मई 2020 में सिर्फ 1,500 यूजर्स थे और इसकी नेटवर्थ 10 करोड़ डॉलर थी.


ई-कार निर्माता टेस्‍ला के संस्‍थापक एलन मस्क ने रॉबिनहुड के सीईओ व्लाद टेनेव के साथ इस ऐप पर एक ऑडियो-चैट की मेजबानी की. इसके बाद लोगों के बीच इस सोशल नेटवर्किंग ऐप की चर्चा तेज हो गई. वहीं टि्वटर, टेलीग्राम, फेसबुक ने भी क्लब हाउस की तरह ऑडियो बेस्ड चैटरूम पर काम करने लगी. क्लब हाउस के को-फाउंडर पॉल डेविसन ने कहा कि कंपनी एंड्राइड में आने के लिए बहुत मेहनत कर रही है.

रफ बिटा वर्जन पर चल रहा है काम 

ताजा अपडेट के अनुसार क्लब हाउस एंड्राइड बिटा अभी लाइव नहीं हुआ. इसे सिर्फ कुछ लोगों के लिए रफ बिटा वर्जन बनाकर टेस्ट किया जा रहा है. तो यदि कोई आपसे यह कहे कि वह क्लब हाउस का इस्तेमाल ऑफिशियल एड्राइड ऐप पर कर रहा है तो कृपा कर उसका स्वागत करे. हम इंतजार में है कि आने वाले सप्ताह में और ज्यादा एड्राइड यूजर्स का स्वागत कर सके.

IOS वर्जन को भी किया इम्प्रूव

वहीं दूसरी तरफ कंपनी ने आईओएस वर्जन को भी इंप्रूव किया है अपने वॉइस ओवर एक्सेसबिलिटी सपोर्ट से. जिससे यह जानना आसान हो जाता है कि हमारे वॉयसओवर यूजर्स के लिए कि कौन बोल रहा है. साथ ही प्रतिभागी मैजिक टेप गैस्चर (डबल टैप दो उंगलियों से करके ) किसी भी वक्त रूम के अंदर पहुंच सकते है जहां अनाउंस होगा कि इस वक्त कौन बोल रहा है. यह एक बेहतर तरीका होगा जो किसी क्लब को ज्वाइन या फॉलो करने के पहले आपके सूचित करेगा. 

टि्वटर ने सवालों काे लेकर रोल आउट करना शुरू किया 

टि्वटर ने भारत में एंड्राइड और आईओएस यूजर्स के क्लबहाउस को लेकर पूछे जाने वाले सवालों के जवाबों को रोल आउट करना भी शुरू कर दिया है. फरवरी के अंत में माइक्रो ब्लॉलिंग प्लेटफॉर्म 1000 यूजर्स के साथ इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा था. इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम ने भी हाल ही में अपना वॉयस चैट फीचर भी अपडेट किया जो क्लब हाउस जैसी विशेषताओं जैसे टाइटल, एक हाथ बढ़ाओं आदि को लेकर आया है. 

क्‍लब हाउस है केवल इनवाइट ऐप

ऑडियो-चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप क्‍लब हाउस मार्च 2020 के बाद से एक्टिव है. ये केवल इनवाइट-ऐप है. ऐप का जिन लोगों के पास एक्सेस है, वे अलग-अलग विषयों पर बातचीत, साक्षात्कार और चर्चा सुन सकते हैं. क्लब हाउस को ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए आपको पहले एक अकाउंट बनाना होगा. हालांकि, आपको किसी मौजूदा मेंबर से इसमें शामिल होने के लिए इनवाइट मंगाना होगा. ज्‍वाइन करने के बाद आपको अपने इंटरेस्ट का टॉपिक चुनना होगा. इसमें टेक, बुक्‍स, बिजनेस, हेल्‍थ जैसे कई विषय शामिल हैं. ऐप आपके इंटरेस्ट के आधार पर आपको चैट रूम रिकमेंड करेगा.

मस्क की चैट से मिला फायदा

क्लबहाउस के मई 2020 में सिर्फ 1,500 यूजर्स थे. इसकी नेटवर्थ 10 करोड़ डॉलर थी. फरवरी में एलन मस्क ने रॉबिनहुड के सीईओ व्लाद टेनेव के साथ ऐप पर ऑडियो-चैट की मेजबानी की. इसने ऐप को मेनस्ट्रीम में बदल दिया और लोगों ने इसके बारे में बात करना शुरू कर दिया. यह कार्यक्रम YouTube पर लाइव-स्ट्रीम किया गया था. इसने क्लबहाउस को स्टार्ट-अप चार्ट के शीर्ष पर पहुंचा दिया. नतीजा ये निकला कि 1 फरवरी 2021 को क्लब हाउस के 2 करोड़ यूजर्स हो गए हैं. वहीं, स्टार्ट-अप की नेटवर्थ अब 1 अरब डॉलर हो गई है. (news18.com)
 


03-May-2021 6:40 PM 379

रायपुर, 3 मई। व्यापारी एकता पैनल के योगेश अग्रवाल, राजेश वासवानी, निकेश बरडिया ने बताया कि पैनल द्वारा जिलाधीश से मांग की है कि सभी व्यापार को खोलने की अनुमति दी जाए।

पैनल ने बताया कि 23 दिन से लगातार बंद के कारण छोटे व्यापारियों की स्थिति बहुत दयनीय हो गई है। अगर व्यापार को आगे बंद रखा जाता है तो उनकी स्थिति और ज्यादा गंभीर हो जाएगी

पैनल ने मांग की है कि कुछ घंटों के लिए अलग-अलग समय में अलग-अलग व्यापार को खोलने की अनुमति प्रदान करें।


03-May-2021 6:37 PM 32

विजयवाड़ा, 3 मई। डॉ. जी. विश्वनाथन, संस्थापक और चांसलर, वीआईटी ने जीवी मेरिट छात्रवृत्ति की घोषणा की। राजेश्वरी अम्मल मेरिट छात्रवृत्ति का उद्देश्य बीबीए, बी.कॉम, लॉ, बी.एससी जैसे गैर-इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में दाखिला लेने वाले योग्यताधारी है।  बी.ए. शैक्षणिक वर्ष 21-22 से स्नातकोत्तर विद्यार्थी पात्र होंगे।

डॉ.एस.वी. वीआईटी-एपी के वाइस चांसलर कोटा रेड्डी ने बताया कि जीवी मेरिट स्कॉलरशिप देश भर के किसी भी बोर्ड टॉपर के लिए है। इस छात्रवृत्ति के तहत, प्रवेशित उम्मीद्वार को यूजी कार्यक्रम के सभी वर्षों के लिए 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति मिलेगी। उन्होंने राजेश्वरी अम्मल योग्यता छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए पात्रता मानदंड भी कहा, उम्मीदवार को देश भर के किसी भी राज्य से जिला टॉपर होना चाहिए। प्रवेशित उम्मीदवार डिग्री कार्यक्रम के सभी वर्षों के लिए ट्यूशन शुल्क पर 50त्न छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। यदि जिला टॉपर एक लडक़ी है, तो उसे 75 प्रतिशत छात्रवृत्ति के रूप में अतिरिक्त 25 प्रतिशत छात्रवृत्ति मिलेगी।

वीआईटी-एपी के उपाध्यक्ष डॉ. सेकर विश्वनाथन ने कहा कि सभी भर्ती उम्मीदवारों के लिए पीजी मेरिट स्कॉलरशिप 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति के साथ, जो यूजी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 9.0 / 90 प्रतिशत या उससे अधिक (जो भी लागू हो) का सीजीपीए हासिल कर चुके हैं। और योग्यताधारी यूजी परीक्षा में 8.0/ 80प्रतिशतया उससे अधिक (जो भी लागू हो) का सीजीपीए हासिल करने वाले प्रवेशित उम्मीदवारों को 50 प्रतिशत की मेरिट छात्रवृत्ति इस श्रेणी के तहत, एक 25प्रतिशत छात्रवृत्ति एक लडक़ी उम्मीदवार बनाने के लिए दी जाएगी यह 75 प्रतिशत छात्रवृत्ति के रूप में।

वीआईटी-एपी के रजिस्ट्रार डॉ। सीएल शिवकुमार ने कहा कि इन मेरिट स्कॉलरशिप का लाभ गैर-इंजीनियरिंग कार्यक्रम में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से लिया जा सकता है। प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई 2021 है। अधिक जानकारी के लिए, 222.1द्बह्लड्डश्च.ड्डष्.द्बठ्ठ पर जाएं या ई-मेल से प्रवेशञ्च1द्बह्लड्डश्च.ड्डष्.द्बठ्ठ पर करें या 7901091283 पर कॉल करें।


03-May-2021 12:33 PM 53

 

ऐपल ने हाल ही में हुए Spring Loaded इवेंट में नए प्रोडक्ट्स पेश किए थे, जिसकी बिक्री भारत में शुरू कर दी गई है. भारतीय यूज़र्स अब iPhone 12 और iPhone 12 Mini के नए अवतार को घर ला सकेंगे. जी हां इन दोनों फोन के नए कलर वेरिएंट पर्पल कलर में पेश किया गया था, जिसे बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. इसके अलावा कंपनी का सबसे सस्ता प्रोडक्ट AirTag भी खरीदारी के लिए पेश कर दिया गया है. जानकारी के लिए बता दें कि इन प्रोडक्ट्स के साथ ही कंपनी ने iPad Pro , और नए Apple TV 4K के लिए भी प्री-ऑर्डर लेने शुरू कर दिए हैं.

नए अवतार वाले आईफोन की कीमत: नए अवतार वाले पर्पल आईफोन 12 और आईफोन 12 मिनी की कीमत की बात करें तो पर्पल आईफोन 12 की कीमत 79,900 रुपये से शुरू होती है. ये कीमत इसके 64GB स्टोरेज वेरिएंट के लिए है. जबकि इस फोन के 128 जीबी मॉडल की कीमत 84,900 रुपये और 256GB मॉडल की कीमत 94,900 रुपये रखी गई है.

दूसरी तरफ पर्पल iPhone 12 मिनी के 64 जीबी मॉडल की कीमत 69,900 रुपये, 128GB और 256GB मॉडल की कीमत 74,900 रुपये और 84,900 रुपये रखी गई है.
कम कीमत में AirTag भी लाएं घर: भारत में ऐपल के AirTag की कीमत 3,190 रुपये रखी गई है. जबकि एक साथ 4 यूनिट्स लेने पर ग्राहकों को इसके लिए सिर्फ 10,900 रुपये देनें होंगे. बता दें कि ऐपल AirTag एक ब्लूटूथ ट्रैकर है, जिसके ज़रिए आप अपना कोई भी कीमती सामान ट्रैक कर सकते हैं. ग्राहक इसे अपने फोन पर या पर्स पर लगा सकते हैं. नए आईफोन की तरह ये डिवाइस भी ऐपल के ऑनलाइन स्टोर्स या आधिकारिक ऐपल रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध कराया जाएगा.

iPhone 12 के फीचर्स

ऐपल आईफोन 12 एक 5G स्मार्टफोन है जिसमें 6.10 का डिस्प्ले दिया गया है. स्मार्टफोन में A14 Bionic प्रोसेसर और iOS 14 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है. आईफोन 12 में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है.

iPhone 12 Mini के फीचर्स

सबसे पहले फोन के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 5.4 इंच का सुपर रेटिना XDR OLED डिस्प्ले दिया गया है. iPhone 12 Mini में ड्यूल-सिम सपोर्ट दिया गया है. इस फोन में नैनो और ई सिम का इस्तेमाल किया जा सकता है. (news18.com)


02-May-2021 6:16 PM 43

रायपुर, 2 मई। भारतवर्ष में आजादी के पूर्व तथा उसके पश्चात कालरा(हैजा), चेचक, पोलियो जैसे अनेक महामारियो का सामना किया है किंतु इतनी अफरा-तफरी कभी भी नहीं रही इन विपत्तियों का सामना देश ने विपरीत परिस्थितियों में किया है वर्तमान संकट से भी छुटकारा मिलेगा। लेकिन इसके लिए सुनियोजित ढंग से कार्य करने की आवश्यकता है।

यह बातें श्री दूधाधारी एवं श्री शिवरीनारायण मठ पीठाधीश्वर राजेश्री डॉक्टर महन्त रामसुन्दर दास महाराज अध्यक्ष छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग ने अभिव्यक्त की, उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय विपदा के समय सुप्रीम कोर्ट जैसे संवैधानिक संस्था का आगे आकर देश की परिस्थितियों का स्वयं संज्ञान लेना स्वागत योग्य है, उसकी चिंता भी सही है, केंद्र की सत्ता पर आसीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को राष्ट्रीय टीकाकरण की नीति अपनानी ही चाहिए कारण कि देश में करोड़ों लोग गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं, उससे भी कहीं अधिक लोग छोटे-छोटे व्यवसाय तथा रोजी मजदूरी करके जीवन जीने पर मजबूर हैं इन सब के लिए शुल्क पर आधारित टीकाकरण कारगर साबित नहीं होगा!

जहां एक ओर उच्च वर्ग के साधन संपन्न लोग निर्धारित राशि जमा करके इसका लाभ ले पाएंगे वहीं समाज का बहुत बड़ा तबका इससे वंचित हो जाएगा। मुखिया होने के नाते भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह कर्तव्य है कि वे इस बात को काफी गंभीरता पूर्वक लें, श्री रामचरितमानस में गोस्वामी तुलसीदास जी महाराज ने लिखा है कि मुखिया मुख सो चाहिए खान पान को एक। पालै पोंसै सकल अंग तुलसी सहित विवेक।

उन्हें भी इस राष्ट्रीय विपदा से देश को उबारने के लिए अपने विवेक का उपयोग करना चाहिए । कोरोना को हम हराएंगे, कोरोना से हम जीतेंगे इस तरह के स्लोगन से किसी का भला होने वाला नहीं है, इसके लिए हमें ठोस रणनीति अपनाते हुए कार्य करना पड़ेगा। विशेषज्ञों ने कोरोनावायरस के तीसरे लहर के आने की संभावना पहले से ही हम सब को बता दिया है उस के आगमन के पूर्व उसका निदान हम कैसे करें इस पर विषय विशेषज्ञों की राय लेकर अभी से कदम उठाना चाहिए ताकि तीसरा लहर उत्पन्न होने से पहले ही समाप्त किया जा सके, जो त्रासदी आज पूरा देश झेल रहा है इस के आगमन की सूचना विशेषज्ञों ने पिछले वर्ष मार्च -अप्रैल में ही दे दिया था किंतु साल भर तक हमारी तैयारी उस स्तर पर नहीं हो सकी जैसा होना चाहिए था,हमें उसकी तैयारी पहले ही कर लेनी चाहिए।


02-May-2021 6:16 PM 87

रायपुर, 2 मई। मैट्स स्कूल ऑफ़ फैशन डिज़ाइन एंड टेक्नोलॉजी, मैट्स यूनिवर्सिटी रायपुर में गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मैट्स यूनिवर्सिटी क़े कुलपति गजराज पगारिया, प्रति उपकुलपति दीपिका ढांडजी, महानिदेशक  प्रियेश पगारिया, कुलसचिव गोकुलानंदा पंडाजी, फैशन डिजाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी की विभागाध्यक्ष परविंदर कौर द्वारा किया गया। कार्यक्रम व्याख्याता कामेश साहू जो कि मैट्स यूनिवर्सिटी क़े भूतपूर्व छात्र रहे है का स्वागत किया ।

कामेश साहू ने E-Commerce & Handcrafted Fashion in India  विषय परचर्चा किया चर्चा की शुरुवात अपने परिचय देते हुए किया। वे अपने आप को अभी भी मैट्स यूनिवर्सिटी क़े छात्र MATSONIAN मानते हैं। उसके बाद  Head of Buying & Sourcing in UDAAN कहते है उन्होंने मैट्स से जुडी कुछ यादें शेयर किया जैसे इंडस्ट्रियल इंटर्नशिप, इंडस्ट्रियल टूर फिर अपनी प्रोफेशनल लाइफ क़े बारे में बताया।  12 वर्ष का फैशन इंडस्ट्री में एक गतिशील प्रोफेशनल होने के साथ साथ विश्व के चिर परिचित ऑनलाइन शॉपिंग साइट Myntra, Reliance Trends, Aditya Birla and Fabindia में अपने महत्त्व पूर्ण योगदान दे चुके है जो बताता है की फैशन इंडस्ट्री में बिजऩेस और जॉब के विभिन्नता और अवसर बहोत है और कामेश जी अभी वर्तमान में इंडिया के सबसे बड़े B2B E-commerce platform "UDAAN" में  portfolio of Women's Ethnic and Fusion Wear for Private Label  बिजऩेस के साथ अपने कौशल का लोहा मनवा रहे है , उन्होंने अपने बारे में बताया की उन्हें फोटोग्राफी , ट्रेवलिंग और 70th  के रॉकस्टर "Pink Floyed" "Led Zeppelin" and "The Doors"  बहोत पसंद और प्रशंसक भी है उन्होंने अपने रूचि में क्रिएटिविटी को कैसे निकालना है बताया , इ - कॉमर्स बिजऩेस मॉडल को बहोत ही विस्तार पूर्वक समझाया , अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म के बारे और कस्टमर के डिमांड को कैसे समझा जा सकता है , सेल्लिंग तकनीक उसके बाद जितने भी सोशल मिडिया जैसे कीAmazon, flipcart , snapdeal , Myntra का आतंरिक प्रोसेस के बारे में समझाया की वो कैसे काम करता है सस्टेनेबल फैशन , इकोफ्रैंडली फैशन के  vfbvFfcdcdsd अंत में कामेश जी ने अपनी सफलता का पूरा श्रेय अपने परिवार, अपनी कड़ी मेहनत, और मैट्स यूनिवर्सिटी को दिया

मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलपति  गजराज पगारिया ने कहा कि ये सिर्फ एक लेक्चर नहीं है ये आने वाले फैशन डिज़ाइनर के लिए सफलता की कुंजी है बहोत ही गर्व की बात है की कामेश जी मैट्स स्कूल ऑफ़ फैशन डिजाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी के बैच 2004-2007 के भूतपूर्व छात्र है और इस मुकाम में पहुच के अपने साथ साथ मैट्स यूनिवर्सिटी को भी गौरवान्वित होने का अवसर दिया है और सबसे बड़ी गर्व की बात तो ये है की आज जिनसे उन्होंने सीखा आज उन्ही के सामने अपने सफलता का अनुभव साझा कर रहे है।


02-May-2021 6:05 PM 40

रायपुर, 2 मई। सारडा डेयरी एन्ड फूड प्रॉडक्ट्स लिमिटेड, अपनी उच्च गुणवत्ता वाली डेयरी प्रॉडक्टस के नाम से जाना जाता है, इसी कड़ी पर एक और बेहतर कदम लिया है। जैसा कि  हम सब जानते है इन दिनों पूरा भारत देश कोरोना के सेंकड वेव से परेशान है। और रायपुर शहर का हाल तो और भी बुरा है। इन दिनों जगह जगह सैनिटाइजेशन  का कार्य भी कराया जा रहा है, इसी कार्य की तरफ सारडा डेयरी एन्ड फूड प्रॉडक्ट्स लिमिटेड ने भी इस कोरोना वायरस से लडऩे के लिए पूरे खरोरा शहर को सैनिटाइजेशन करने की जि़म्मेदारी उठायी है।  जैसा की सारडा ग्रुप का मानना है की उत्तम स्वास्थ, संवरती जि़न्दगी को इन्होने सिद्ध किया है ।

बीते दिनों इन्होने सैनिटाइजेशन का अभियान चलाया और हर गली और मोहल्ले को सेनिटाईज़ करवाया है,और साथ ही साथ  तिल्दा शहर के एक कोविद हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की पूर्ति में योगदान देते हुए 5 ऑक्सीजन  सिलिंडर भेज कर यहाँ भी अपनी सामाजिक जि़म्मेदारी का परिचय दिया है।


Previous123456789...7273Next