कारोबार

Previous12Next
Posted Date : 19-Jan-2019
  • रायपुर, 19 जनवरी। रियल एस्टेट कंपनी अविनाश ग्रुप द्वारा अविनाश केपिटल होम्स-2, सड्डू में स्पेशल ऑफर की सौगात दी जा रही है, जिसमें फ्लैट बुक कराने पर फर्नीचर फ्री का ऑफर दिया जा रहा है। इस संदर्भ में अविनाश ग्रुप के प्रबंध संचालक आनंद सिंघानिया ने बताया कि यह प्रोजेक्ट्स सुविधाओं से भरपूर शानदार लोकेशन में तथा अविश्वसनिय कम किमतों में एक अति उत्तम विकल्प है। जहां प्लॉट्स, फ्लैट्स एवं डूप्लेक्स उपलब्ध हैं। 

    उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत भी न्युनतम मासिक किस्त में 1,2,3 बीएचके फ्लैट्स की बुकिंग की जा सकती हैं। 32 एकड़ में फैला यह प्रोजेक्ट ग्राहकों की जरूरत एवं बजट के अनुसार प्रदेश का सबसे तेज डेवलपिंग एरिया में है एवं शंकर नगर का एक्सटेंशन हैं। साथ ही 1,2,3 बीएचके मॉडल फ्लैट्स तैयार हैं, जिन्हें देखकर ग्राहक अपने सपनों के अशियाना को साकार होते हुए देख सकते हैं एवं बंगलों का निर्माण कार्य पूर्ण प्रगति पर है। यहां पर उत्कृष्ट क्लब कैपिटल के अलावा गार्डन, मंदिर, स्वीमिंगपूल, जिम, सोनाबाथ, मल्टीपरपस हॉल, जॉंिगग ट्रैक, बैडमिंटन एवं बास्केटबॉल कोर्ट सहित वल्र्ड क्लास सुविधाओं से सुसज्जित यह प्रोजेक्ट निवेश के लिए ग्राहकों की पहली पसंद है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 6 लाख से 18 लाख तक के आय वर्ग के लोगों के लिए भी अब अपने सपनों का घर बनाने के लिए ब्याज में छूट दी जा रही है। 

     

    ...
  •  


Posted Date : 19-Jan-2019
  • रायपुर, 19 जनवरी। भारतीय जीवन बीमा निगम कार्पोरेट क्लब सदस्य स्थानीय शाखा क्रमांक 3 के अभिकर्ता राठी दंपत्ति ने छत्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश में प्रथम सीओटी एवं एमडीआरटी होने का गौरव प्राप्त करने वाला सबसे कम उम्र के युवा दंपत्ति है। यह अवार्ड विश्व स्तरीय बीमा के क्षेत्र में सबसे बड़ा सम्मान है। 

    एलआईस के अनुसार उपरोक्त उपलब्धि के लिए उन्हें 1 से 4 सितंबर सिडनी (आस्ट्रेलिया)में होने वाले आयोजन में आमंत्रित किया गया। वर्ष 2000 में उन्होंने जीवन बीमा का कार्य प्रारंभ किया। वर्ष 2003 में मंडल प्रबंधक क्लब सदस्य, 2005 में अध्यक्ष क्लब सदस्य, 2004 से 2010 तक प्रतिवर्ष एमडीआरटी एवं 2011 में नव उपलब्धि के साथ कई अर्हता प्राप्त किए। उनके साथ उनकी पत्नी शीतल राठी ने भी कदम मिलाते हुए 2008 में एंजेसी के प्रथम वर्ष में एमडीआरटी होने का गौरव प्राप्त किया। 
    राठी दंपत्ति को क्षेत्रीय प्रबंधक एचएस शशी कुमार, वरिष्ठ मंडल प्रबंधक प्रकाश सिन्हा, विपंणन प्रबंधन सुधीर कन्मवार, शाखा प्रबंधक इंगले सहित सहायक शाखा प्रबंंधक सी के नागपुरे ने इस अवसर पर सम्मान एवं बधाई दी। 

     

     

    ...
  •  


Posted Date : 19-Jan-2019
  • 21 को 50 प्रतिशत का बंफर  ऑफर, प्रिविलेज कार्ड लांच

    छत्तीसगढ़ संवाददाता
     रायपुर, 19 जनवरी। सिंघानिया सरोवर पोर्टिको की पहली वर्षगांठ  की खुशी पर अपने गेस्ट के लिए विशेष ऑफर। सभी व्यंजनों में डिस्काउंट के साथ कई स्पेशल व्यंजन भी परोसे जाएंगे। एक फोर स्टार होटल के बूफे में विविध स्वाद का मजा लिया जा सकता है। इससे अच्छा मौका और कहां। इस मौके पर प्रिविलेज कार्ड भी लांच किया गया। जिससे ग्राहक को कई फायदा मिलेगा। मेट्रो सिटीज में इस प्रकार की सुविधा मुहैया कराई जाती है। 
    सिंघानिया सरोवर पोर्टिको राजधानी का ऐसा स्टार होटल हैं जहां राजनीतिक, उद्योग-व्यापार, फिल्म व टीवी कलाकारों सहित खेल से जुड़े हस्तियों की पसंद है। क्योंकि उन्हें रहने-खाने से लेकर मीटिंग करने जैसी सभी सुविधाएं आसानी से उपलब्ध होती है। यहां द ग्रेेट खली, डी.जे. सुकेतु, डी.जे. तनवी, डी.जे. खुशबु कपुर, बॉलीवुड सिंगर गजेन्द्र वर्मा, सिंगर बेनी दयाल, मिस इंडिया कोयल राणा, मिस इंडिया मनासी मोगहे जैसे कलाकारों के इवेंट आयोजित किए जा चुके हैं। 
    पोर्टिको होटल के एक साल पूर्ण होने पर बुफे के लिए अपने कस्टमर को 20 जनवरी तक 30 प्रतिशत डिस्काउंट और 21 जनवरी को 50 प्रतिशत का बंफर डिस्काउंट ऑफर कर रही है। यदि आगामी दिनों के लिए बुकिंग कराते हैं तो उस पर भी 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

     

     

    ...
  •  


Posted Date : 18-Jan-2019
  • रायपुर, 18 जनवरी। भारतीय विपणन विकास केन्द्र के तत्वावधान में प्रतिवर्ष की तरह दस वर्ष भी स्वदेशी मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान बीटीआई मैदान में  आयोजित होने वाले स्वदेशी मेले का धार्मिक रीति-रिवाज व मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना कर भूमि पूजन संपन्न हुआ। 25 से 31 जनवरी तक  लगने वाला स्वदेशी मेला प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी अपनी विशिष्ट पहचान और अपने नये स्वरूप में लगने वाला है, जिसमें 300 से अधिक छोटे-बड़े स्टॉल जो कि स्वदेशी निर्मित होंगें उनमें घरेलू किचन से लेकर आटो मोबाईल्स, बैंक, व इंश्योरेन्स सहित महिलाओं एवं बच्चों की छोटी-बड़ी उपयोग की सभी चीजें उपलब्ध रहेंगी, प्रतिदिन महिलाओ एवं बच्चो के लिए विभिन्न प्रतियोगितायें मेला स्थल में संपन्न होगी, वहीं प्रतिदिन संध्याकालीन मुख्य मंच पर छश्रीसगढ़ की लोककला और सांस्कृतिक को प्रदर्शित करने वाले कार्यक्रम संपन्न होगें । मनोरंजन के लिए आकर्षक व रोमांचक झूले मेले में रहेंगे साथ ही फूड स्टॉल में लजीज भारतीय व्यंजनों का विक्रय भी होगा । मेला स्थल बीटीआई मैदान में मेले की तैयारिया को लेकर विधिवत मेला स्थल का भूमिपूजन संपन्न हुआ। भूमिपूजन के दौरान आयोजन समिति के सदस्यगण जिनमें प्रमुख रूप से संरक्षक- डॉ.राजेन्द्र दुबे, मेला संयोजक- गोपाल अग्रवाल मेला सहसंयोजक- अमरजीत सिंह ,राजेश प्रजापति प्रबंधक-श्री सुब्रत चाकी, उपस्थित थे । मुख्य यजमान के रूप में मोहन पवार , जगदीश पटेल उमेश अग्रवाल, संजय श्रीवास्तव, नारायण भूसडिय़ा, श्रीमती शीला शर्मा, दिग्विजय भाकरे, वर्धमान सुराना ,श्रीमती सुनयना शुक्ला, इंदिरा जैन, प्रवीण देवड़ा, श्रीमति शताब्दी पाण्डेय, अरविन्द जोशी, मावजी भाई पटेल किशोर महानंद, रविकांत जायसवाल, गणेश साहू, रेखा शर्मा ,श्रीमती अर्चना शुक्ला ,विवेक वर्धन , कन्हैया महतो, श्रवण मिश्रा ,राजेश गुप्ता, देवदत्त साहू, सौरभ कोतु ,लक्ष्मी जिल्हार,े तृप्ति चौहान, धर्मेन्द्र कौशिक , कविता प्रजापति, सीमा साहू, डॉ. तृष्णा साहु , कु.नेहा ठाकुर, राकेश शर्मा, जी.आर.जगत, तृप्ति चौहान, राजमोहन बाघ, राहुल देव पंत,विष्णु वर्मा,विकास तांडेकर,बलदेव देवांगन समेत अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

     

     

     

    ...
  •  


Posted Date : 18-Jan-2019
  • रायपुर, 18 जनवरी। मैग्नेटो द मॉल में गुरुवार को आईआईएम व एचपीसीएल द्वारा सक्षम साइकिल रैली का फेलिसिटशन प्रोग्राम रखा गया। 

    ये साइकिल रैली 20 जनवरी को आयोजित होने वाली है और इसका थीम ईंधन का संरक्षण है। इस प्रमोशनल इवेंट में कई गतिविधियां कराई गई जैसे कि पुशअप, डांस, सिंगिंग इत्यादि। इस प्रोग्राम के दौरान कई लोग ने इस रैली में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन भी करवाया। 

     

    ...
  •  


Posted Date : 18-Jan-2019
  • अविनाश अशियाना में ग्राहकों के लिए आकर्षक योजना

    रायपुर, 18 जनवरी। रियल स्टेट कंपनी अविनाश ग्रुप द्वारा अविनाश आशियाना में शानदार ऑॅफर की पेशकश की जा रही है जहां 0 प्रतिशत जीएसटी नो एक्स्ट्रा चार्ज व फर्नीचर फ्री का आफॅर दिया जा रहा है। जिससे ग्राहक अविश्वसनिय कीमत अपने घर खरीदने का सपना पुरा कर सकेंगे। ग्राहकों के लिए एक आकर्षक योजना भी दी गयी है जिसके अंतर्गत 1 बीके फ्लैट 8.26 लाख मे लिमिटेड पिरीयेड के लिए फ्री क्लब मेम्बरशीप, पार्किग, इल्कट्रिसिटी मीटर, सिकींग फन्ड सहित मेन्टेन्स 3 साल के लिए फ्री ऑफर दे रही है।
     अविनाश ग्रुप के प्रबंध संचालक आनंद सिंघानिया ने बताया कि ग्राहक अर्फोडेबल बजट में से अपने बजट के अनुसार वल्र्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर, मॉडर्न एमिनिटिज सहित शानदार लोकेशन में अपनी पसंद का घर चुन सकते हैं, जिसमें क्लब, जिम, मंदिर, जॉगिंग ट्रैक, भव्य गार्डन, सामुदायिक भवन एवं दो लिफ्ट प्रति ब्लॉक, अंडर ग्राउन्ड ड्रेनेज, बाउन्ड्री वाल से घिरा परिसर, चौड़ी सड़कें एवं भरपूर पानी जैसी मूलभूत सुविधाए दी गयी है। इस प्रोजेक्ट में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 2.67 लाख तक की छूट का प्रावधान निम्न आयवर्ग के परिवारों के लिए भी है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बायर्स भी अपने बजट के अनुरूप अपनी पसंद का घर चुनकर ऑन द स्पॉट बुकिंग करा सकते हैं बैंक लोन की सुविधा भी उपलब्ध है।

     

     

     

     

     

     

    ...
  •  


Posted Date : 18-Jan-2019
  • ई कॉमर्स में एफडीआई पालिसी पर जारी, स्पष्टीकरण के खिलाफ  कड़ी आलोचना-कैट

    रायपुर, 18 जनवरी। कॉन्फेडरेशन ऑफ  आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मंगेलाल मालू, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, प्रदेश महामंत्री जितेन्द्र दोषी, प्रदेश कार्यकारी महामंत्री परमानन्द जैन, प्रदेश कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं प्रवक्ता राजकुमार राठी ने बताया कि सरकार द्वारा हाल ही में ई कॉमर्स में एफडीआई पालिसी पर जारी स्पष्टीकरण के खिलाफ विदेशी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा विरोध एवं मोर्चा खोलने तथा पालिसी में बदलाव लाने के लिए पुरजोर लॉबिंग करते हुए कड़ी आलोचना की। 
    उन्हें अनैतिक लॉबिंग के लिए जमकर लताड़ा और चेतावनी दी कि यदि पालिसी में कोई बदलाव हुआ तो देशभर के व्यापारी उसका जबरदस्त विरोध करेंगे और इसके खिलाफ एक राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जाएगा। कैट ने यह भी कहा कि इन कंपनियों द्वारा वर्षों से उपभोक्ताओं को लूटने वाली साजिशों को अभियान में बेनकाब किया जाएगा। गुरुवार को नई दिल्ली में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने सरकार से मांग की है कि विदेशी एवं बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा पिछले वर्षों में किए गए व्यापार की जांच की जाए और जिसने भी पालिसी का उल्लंघन किया है उनके खिलाफ  सख्त कार्रवाई की जाए। 
    उन्होंने यह भी मांग कि देश में एक मजबूत ई कॉमर्स पालिसी तुरंत घोषित की जाए वहीं दूसरी ओर पालिसी को सख्ती से लागू करने के लिए एक रेगुलेटरी अथॉरिटी का भी गठन किया जाए, जिसका उल्लंघन करने पर दंड, पेनल्टी एवं अन्य कार्रवाई करने का भी पूरा अधिकार हो। पालिसी के नियम घरेलू ई-कॉमर्स कंपनियों पर भी समान रूप से लागू किया जाए।

     

     

    ...
  •  


Posted Date : 18-Jan-2019
  • अविनाश न्यू काऊंटी शिव मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा 20 को, डहरिया मुख्य अतिथि  
    रायपुर, 18 जनवरी।
    रियल स्टेट कंपनी अविनाश गु्रप द्वारा प्रोजेक्ट अविनाश न्यू कांउटी के शिव मन्दिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 20 जनवरी को रखा गया है जिसमेें मुख्य अतिथि नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया और विशेष अतिथि रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा सहित रायपुर नगर निगम महापौर प्रमोद दुबे उपस्थित होंगे।

    अविनाश ग्रुप के प्रबंध संचालक आनंद सिंघानिया ने बताया कि न्यू काउंटी अटल नगर के सेक्टर 30 में एक उत्कृष्ट लोकेशन पर स्थित है। यह 18 एकड़ मे फैली है। भव्य तथा आलीशान 279 डुप्लेक्स बंगले और 416 अपार्टमेंट उपलब्ध हैं।  क्लब न्यू काउंटी जो की पूर्ण रूप से शुरु हो चुका है। 

    श्री सिंघानिया ने बताया कि यह आधुनिक सुविधाओं और लाईफ स्टाईल से सुसज्जित है। इनडोर और आउटडोर गेम्स, जिम्नेजियम, स्वीमिंग पूल आदि हैं । न्यू काउंटी एक वेब फ्री आवासीय परियोजना है जिसमें भूमि के उपर कोई बिजली, टेलीफोन या अन्य सुविधा से संबंधित कोई तार नहीं है। सभी प्रकार की केबलींग भूमिगत है। बच्चों के लिए विशेष तौर पर डिजाईन किए गए बगीचे, खेल मैदान, एम्पीथियेटर, जॉगिंग ट्रेक, हर्बल पार्क और वॉकवे सहित सभी सुविधाएं दी गई हैं।

     

     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    रायपुर, 17 जनवरी। गांधी चौक स्थित रंग मंदिर में रायपुर कॉन्वेंट स्कूल सत्ती बाजार व अश्विनी नगर की ओर से वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। इस दौरान  विद्यार्थियों ने रंगारंग प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक विकास उपाध्याय, विशिष्ट अतिथि विधायक कुलदीप जुनेजा पार्षद गोवर्धन शर्मा, पार्षद सतीश जैन, पार्षद परसराम बोहरा, पार्षद राजेश ठाकुर, डायरेक्टर सुनील कसार, सचिव राहुल कसार, मनोरमा कसार, अश्विनी नगर शाखा की प्रिंसिपल मीनाक्षी चौधरी, सत्ती बाजार शाखा की प्रिंसिपल वर्षा व अन्य उपस्थित रहे। मंच संचालन सपना सोनी व सुरभि साहू ने किया।
    कक्षा नर्सरी से बारहवीं तक के बच्चों ने बॉलीवुड, पंजाबी, छत्तीसगढ़ी, गुजराती  और राजस्थानी गीतों पर सोलो, डूडट व ग्रुप डांस की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम की शुरूआत बच्चों ने वंदे मातरम जैसे गीतों पर डांस की। इस दौरान बच्चों ने छत्तीसगढ़ी संस्कृति दिखाते हुए हमर पारा तुम्हर पारा गीत पर आकर्षक प्रस्तुति दी। 

     

     

     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Jan-2019
  • रायपुर, 17 जनवरी। कांफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मगेलाल मालू, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, प्रदेश महामंत्री जितेन्द्र दोषी, प्रदेश कार्यकारी महामंत्री परमानन्द जैन, प्रदेश कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल, एवं प्रवक्ता राजकुमार राठी ने बताया कि कैट सी.जी. चैप्टर द्वारा आयोजित की जा रही नेश्नल ट्रेड एक्सपों 2019 में सबसे पहले रायपुर प्लाईवुड ट्रेडर्स एसोसिएशन द्वारा 1 डोम यानि 44 स्टॉलों की बुकिंग करा ली गयी है। इस ट्रेड एक्सपो में कुल 6 डोम यानि की 264 स्टॉल बनाये गये है, इसके साथ ही अलग से फूड जोन और ऑटो मोबाईल डिसप्ले बनाया गया है। जिसमें ऑटो मोबाईल डिसप्ले के कुल 32 स्टॉल और फूड जोन के लिये 13 स्टॉल  बनाये गये है। ऑटोमोबाईल डिस्प्ले में टू व्हीलर और फोर व्हीलर के सभी ब्रांडेड कंपनियों की गाडिय़ां देखने को मिलेगी। इस ट्रेड एक्सपो में बहुत से राष्ट्रीय और अंर्तराष्ट्रीय कंपनियां अपना स्टॉल लगा रही है। जिसमें कपड़े, गहने, खाना-पीना, ऑटोमोबाईल, फर्नीचर, रिअल स्टेट, कम्प्यूटर एंड लैपटॉप, एकेडमिक बैंक एंड इन्शुरेंस और हाऊस होल्ड एसेसिरिज आदि के स्टॉल देखने को मिलेंगें। इस नेशनल ट्रेड एक्सपो में मुख्य आर्कषण का केन्द्र जो रहेगा, वो है वहां प्रति दिन की शाम को होने वाला सांस्कृतिक कार्यक्रम जिसका छ.ग. की जनता आनंद उठा सकती है।

     

     

     

     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Jan-2019
  • रायपुर, 17 जनवरी। सिंघानिया सरोवर पोर्टिको 21 जनवरी को अपने एक साल पूरे होने की खुशी सेलिब्रेट कर रही है। इस मौके पर अपनी सेवाएं कस्टमर को समर्पित करते हुए एक साथ कई ऑफर दे रहे हैं जिससे वे इस अवसर का भरपूर लाभ ले सकें। इस फोर स्टार होटल ने अपनी विशिष्ट पहचान होटल इंडस्ट्रीज में साल भर के भीतर बना ली है जब देश और विदेश के कस्टमर होटल की सेवाएं ले चुके हैं। कई बड़े यादगार इवेंट, पब और रूटीन की सर्विस से उन्होंने वह मुकाम हासिल कर लिया है जो होटल शुरू करने के दौरान अपने कस्टमर से किया था। साल भर कई यादगार इवेंट भी दिए हैं। थैंक यू रायपुर, थैक्स कस्टमर आपके स्नेेह, सहयोग व मार्गदर्शन से सिंघानिया सरोवर पोर्टिको यह भरोसा दिलाती है कि आने वाले साल में और बेहतर सेवाएं लेकर आपके साथ कदमताल करेंगे।

    सिंघानिया सरोवर पोर्टिको होटल के एक साल पूर्ण होने पर बुफे के लिए अपने कस्टमर को 18 से 20 जनवरी तक 30 प्रतिशत डिस्काउंट और 21 जनवरी को 50 प्रतिशत का बंफर डिस्काउंट आफर कर रही है। भविष्य के लिए बुकिंग कराते हैं तो उस पर भी 20 प्रतिशत की सीधी छूट दी जाएगी। लेकिन यह उस तारीख को हाल खाली रहने की स्थिति में ही मिलेगी। फ्री प्रिविलेज कार्ड में लांच कर रहे हैं जो आकर्षक ऑफर के साथ होगा। फोर स्टार होटल की रेंज में सबसे बेहतरीन सेवाओं के कारण केवल छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि देश-विदेश से आने वाले गेस्ट के बीच उनकी साख बनी है।

     

     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Jan-2019
  • रायपुर, 17 जनवरी। जेसीआई रायपुर केपिटल जेसीरेट विंग द्वारा 13 जनवरी को मकर संक्रांति व पतंग उत्सव गुलमोहर पार्क, रामनगर में आयोजित किया गया। पीआरओ जेसीरेट अंजू जैन ने बताया कि इस कार्यक्रम में संस्था के 50 से अधिक कपल ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ जेसीरेट शालिनी जैन ने स्वागत भाषण से किया। कार्यक्रम के मुख्य आकर्षक पतंग बाजी, पिट्टू, लट्टू घुमाना, कपल गेम, म्यूजिकल चैयर, किड्स गेम थे। सभी प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जेसीआई सिनेटर संजय अग्रवाल थे। कार्यक्रम में मुख्य रूप से सीए अरविंद अग्रवाल, पवन अग्रवाल, राजेश त्रिपाठी, निशांत बाफना, जेसी मनीष जैन, चितांक चोपड़ा, मुकेश केडिया, प्रणय बुरड़, आनंद जैन, अमित खरे, अमितेश पाठक, सागर जैन, सिद्धार्थ मुकिम, निशित गोहिल, जितेन्द्र त्रिपाठी, नितेश ओसवाल, अंकित जैन, रवि केडिया, कुशल लूनिया, वाणी जैन, सोनू ओसवाल, निशा चोपड़ा, स्मिता केडिया, आराधना पाठक मुख्य रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम निर्देशक श्रीमती हर्षा जैन, श्रीमती सौम्या खेतपाल ने कार्यक्रम का संचालन व गेम खिलाए। बेस्ट फैमिली पायल-सिद्धार्थ मुकिम, म्यूजिकल चैयर प्राची सागर जैन, बेस्ट पतंगबाज दीपिका पीयूष चौहान, कपल गेम-नेहा जितेन्द्र त्रिपाठी , किड्स गेम लीची लूनिया विजेता रहे। जेसीरेट चैयरपर्सन शालिनी जैन व मुख्य अतिथि ने प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण किया। सचिव जेसीरेट नेहा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन दिया। 

     

     

     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Jan-2019
  • नई दिल्ली, 17 जनवरी । वल्र्ड बैंक के अध्यक्ष पद की रेस में पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई भी शामिल हो गई हैं।  द न्यूयॉर्क टाईम्स की एक खबर के मुताबिक व्हाइट हाउस इस पद के लिए इंदिरा नूई के नाम पर विचार कर रहा है। दरअसल,वल्र्ड बैंक  के वर्तमान अध्यक्ष जिम योंग किम ने इस महीने की शुरुआत में बताया था कि वह फरवरी में अपना पद छोड़ देंगे। उनके इस घोषणा के बाद से ही नए अध्यक्ष की तलाश शुरू हो गई है। वल्र्ड बैंक के अध्यक्ष पद को छोडऩे के बाद योंग किम निवेश कंपनी से जुड़ेंगे।  
    डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ने इंदिरा नूई को प्रशासनिक सहयोगी के अलावा ‘मार्गदर्शक और प्रेरणास्रोत’ बताया है। इवांका ट्रंप नए अध्यक्ष के चयन में अहम किरदार निभा रही हैं। अध्यक्ष पद के चयन से जुड़े लोगों के हवाले से खबर में कहा गया है कि अभी चयन प्रक्रिया प्रारंभिक चरण में है। आमतौर पर ऐसे अहम पदों के लिए नामांकन पर अंतिम निर्णय होने तक शुरुआती दावेदार दौड़ से बाहर हो जाते हैं। हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि अगर इस पद के लिए नूई का नामांकन होता है तो वो स्वीकार करेंगी या नहीं।
    चेन्नई में जन्मीं 63 वर्षीय नूई को देश की ताकतवर महिलाओं में से एक माना जाता है। कई कंपनियों में काम करने के बाद 1994 में इंदिरा ने पेप्सिको ज्वाइन किया। वहीं 2006 में उन्होंने कंपनी की कमान संभाली और इसके बाद से पेप्सिको के शेयर में 78 फीसदी दी तक का इजाफा हो चुका है। उन्होंने 12 साल तक पेप्सिको का कमान संभालने के बाद पिछले साल अगस्त में पद से इस्तीफा दे दिया था। दुनिया की चर्चित पत्रिका फोब्र्स की सौ सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में नूई को कई बार शामिल किया जा चुका है। साल 2017 में नूई इस सूची में 11वें नंबर पर थीं। साल 2007 में उन्हें भारत का प्रतिष्ठित पद्म भूषण सम्मान भी दिया गया था।
    वल्र्ड बैंक के अध्यक्ष पद के लिए डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका के नाम की भी चर्चा हो रही थी। लेकिन बीते सोमवार को व्हाइट हाउस की ओर से इस बयान को खारिज करते हुए कहा गया कि वह अमेरिका की नामांकन प्रक्रिया के प्रबंधन में मदद करेंगी क्योंकि उन्होंने पिछले दो वर्षों में विश्व बैंक के नेतृत्व के साथ निकटता से काम किया है।
    विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए अमेरिका की भूमिका काफी अहम है। दरअसल, वल्र्ड बैंक के सबसे बड़े शेयरधारक होने की वजह से अध्यक्ष पद की नियुक्ति करता है। वर्तमान अध्यक्ष जिम योंग किम को 2012 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नामित किया था। ये पहली बार है जब डोनाल्ड ट्रंप की अगुवाई में वल्र्ड बैंक के अध्यक्ष का चयन होगा। बता दें कि यूरोपीय देश अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रमुख का चुनाव करते हैं। (आज तक)

     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Jan-2019
  • नई दिल्ली, 17 जनवरी । अगर आपने इस महीने हाल फिलहाल में एटीएम से पैसे निकाले हैं तो एक बात जरूर गौर की होगी। अब एटीएम मशीन आपको कार्ड को तुरंत निकालने की अनुमति नहीं देती है। अब कार्ड को मशीन में डालने के बाद इसे तुरंत नहीं निकाला जा सकता। जबकि इसके पहले एटीएम कियोस्क (एटीएम मशीन) में एक बार कार्ड एंटर करने के बाद आपको अपना एटीएम कार्ड निकालने की अनुमति मिलती थी। क्योंकि इसके पहले तक एटीएम मशीनें मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड एटीएम एवं डेबिट कार्ड को एक बार मशीन में एंटर करवाने के बाद उसे निकाल लेने की सुविधा के अनुकूल थीं।
    हालांकि अब ऐसा नहीं होता है। अब एटीएम कार्ड मशीन में डालने के बाद अगर आप उसे निकालने की कोशिश करेंगे तो तुरंत ही एटीएम मशीन की स्क्रीन पर डू नॉट रिमूव योर कार्ड का मैसेज फ्लैश होने लगेगा, साथ ही मशीन खुद यह बोलकर आपको बताने लगेगी। आपको अपने लेन देन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जिसके बाद आप अपने कार्ड को निकाल सकते हैं। मशीन खुद आपसे ऐसा करने को कहेगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बैंकों ने पुरानें मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड कार्ड को ईएमवी चिप बेस्ड एटीएम-कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड से बदलना शुरू कर दिया है। बैंकों ने ऐसा इसलिए किया है ताकि एटीएम मशीनों से किया जाने वाला लेनदेन सुरक्षित रहे।
    वर्ष 2015 की शुरुआत में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी वाणिज्यिक एवं अन्य बैंकों के लिए अनिवार्य किया था कि वो ऐसे डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहकों को जारी करें जो कि पुराने मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड एटीएम-कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड की जगह ले सकें। बैंकों को कहा गया था कि वो पुराने मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड एटीएम कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड की जगह ईएमवी चिप आधारित एटीएम कम डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जारी करें। केंद्रीय बैंक ने सभी बैंकों के लिए अनिवार्य किया था कि वो इस प्रक्रिया को 31 दिसंबर 2018 तक हर हाल में पूरा करें। लेकिन अब इस नियम में ढ़ील दे दी गई है।
    अधिकांश बैंकों की ओर से उनकी एटीएम मशीनों को ईएमवी चिप बेस्ड एटीएम-कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड के अनुरुप अपग्रेड किया जा चुका है। ऐसे में अगर आप अपने लेनदेन की प्रक्रिया को पूरा होने से पहले जबरदस्ती कार्ड को निकालने की कोशिश करेंगे तो आप अपने एटीएम-कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड की चिप को हमेशा के लिए डैमेज कर सकते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें। (आज तक)

     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Jan-2019
  • नई दिल्ली, 17 जनवरी । रियल एस्टेट कंपनी आम्रपाली ग्रुप से फ्लैट खरीदने वालों के साथ हुई धोखाधड़ी के मामले में अब एक और चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त ऑडिटर्स ने बीते बुधवार को कोर्ट में बताया कि आम्रपाली ने 500 से अधिक लोगों के नाम पर केवल 1, 5 और 11 रुपए प्रति वर्ग फीट के हिसाब से पॉश फ्लैट बुक किए थे। ऑडिट में पता चला है कि ऑफिस बॉय, चपरासी और ड्राइवरों के नाम पर 23 कंपनियां बनाई गई थीं जिनके हिसाब से ये फर्जीवाड़ा किया गया। यह आम्रपाली कंसोर्टियम का हिस्सा थीं। उनका इस्तेमाल मकान खरीदने वालों के पैसे डायवर्ट करने के लिए किया गया था।
    फोरेंसिक ऑडिटर ने बताया कि 1500 फ्लैट मिट्टी के दाम पर बिल्डर ने अपने जान पहचान के लोगों को दिए हैं। दो फॉरेंसिक ऑडिटर्स ने कोर्ट को बताया कि उन्होंने 655 ऐसे लोगों को नोटिस भेजे हैं जिनके नाम पर बेनामी फ्लैट बुक हुए थे लेकिन 122 ऐसी जगहों पर उस नाम का कोई नहीं मिला। ऑडिटर्स ने बताया कि बहुत सारे फ्लैट को बोगस बायर्स को दिया जिन्होंने 50 रुपए में फ्लैट बुक कराए हैं। जस्टिस अरुण मिश्रा और यूयू ललित की बेंच को सौंपी गई फॉरेंसिक ऑडिटर्स की अंतरिम रिपोर्ट में कहा गया है कि चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (सीएफओ) चंद्र वधवा के खाते में मार्च 2018 में 12 करोड़ रुपए मौजूद थे।
    चंद्र वधवा ने उसमें से एक करोड़ रुपए पत्नी को ट्रांसफर किए थे। 26 अक्टूबर, 2018 को पहली बार सुप्रीम कोर्ट में पेशी से तीन दिन पहले कुछ अज्ञात लोगों को 4.75 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए थे। इस पर बेंच ने कोर्ट में मौजूद वधवा की खिंचाई करते हुए उन्हें अदालत की अवमानना की चेतावनी भी दी। बेंच ने कहा, आप न्याय प्रक्रिया में बाधा डाल रहे हैं। आपको पता था कि कोर्ट आपसे सवाल पूछेगा इसलिए आपने उससे पहले पैसे ट्रांसफर कर दिए। हम सारे पैसे 7 दिन के अंदर वापस चाहते हैं।
    कोर्ट ने फॉरेंसिक ऑडिटर्स से आयकर विभाग के ऑर्डर पेश करने को कहा जिसने 2013-14 में की गई जांच और जब्ती के दौरान आम्रपाली ग्रुप के सीएमडी अनिल शर्मा से एक करोड़ रुपए और डायरेक्टर शिव प्रिया से एक करोड़ रुपए के अलावा 200 करोड़ रुपए के बोगस बिल और वाउचर बरामद किए थे। सुप्रीम कोर्ट ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से पूछा है कि उन लोगों की समस्या कैसे सुलझाई जाए, जो आम्रपाली के फ्लैट में रहते हैं, लेकिन रजिस्ट्री नहीं हुई है। इस मामले की सुनवाई की अगली तारीख 24 जनवरी तय की गई है। (टाईम्स ऑफ इंडिया)

     

    ...
  •  


Posted Date : 16-Jan-2019
  • रायपुर, 16 जनवरी। मोहम्मद अकबर, मंत्री, आवास एवं पर्यावरण, वन, परिवहन खाद्य नागरिक आपूर्ति, के द्वारा छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष पद का कार्यभार ग्रहण किया। श्री मोहम्मद अकबर के द्वारा आज 16 जनवरी को अटल नगर, रायपुर स्थित पर्यावास भवन में छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष पद का पदभार ग्रहण किया गया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल आयुक्त सुश्री शम्मी आबिदी (भाप्रसे) ने उनका स्वागत किया।

     

    ...
  •  


Posted Date : 16-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

     रायपुर, 16 जनवरी। विप्र कला वाणिज्य एवं शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय में महापौर प्रमोद दुबे तथा ज्ञानेश शर्मा (अध्यक्ष विप्र शिक्षण समिति) के मुख्य आतिथ्य में डॉ. बालकृष्ण शर्मा सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। 
    इस अवसर पर महापौर प्रमोद दुबे ने कहा कि लक्ष्य निर्धारित कर एक्रागता के साथ मेहनत करे सफलता निश्चित है। ज्ञानेश शर्मा ने महापौर के सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. मेघेश तिवारी ने महाविद्यालय का वार्षिक गतिविधि का ब्यौरा दिया। 
    महाविद्यालय के वाणिज्य संकाय की डिंपल शुक्ला को डॉ. बालकृष्ण शर्मा सम्मान के रूप में स्मृति चिन्ह तथा 11 हजार नगद राशि प्रदान की  गई। शहीद राजीव पाण्डेय सम्मान नाबारून मिस्त्री को, शहीद भास्कर दीवान सम्मान मौसमी ठाकुर, अभिषेक तिवारी और स्वाती साहू को खिलाड़ी सम्मान प्रदान किया गया। साथ ही पवन उषा दुबे फाउण्डेशन की ओर से बृजेंद्र कुमार देवांगन, जानकी लोधी और दिव्या सम्मानित किया गया। बिना सहारे को गणेश प्रसाद शुक्ला स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर व्यास नारायण शुक्ला, रामू प्रसाद शर्मा, डॉ. उषा दुबे, अशोक दीवान, अविनाश शुक्ला, आनंद पाण्डेय सहित महाविद्यालय के प्राध्यापक मौजूद रहे। 

     

    ...
  •  


Posted Date : 16-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    रायपुर, 16 जनवरी। कांफेडरेशन ऑफ  आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मंगेलाल मालू, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, प्रदेश महामंत्री जितेन्द्र दोशी, प्रदेश कार्यकारी महामंत्री परमानन्द जैन, प्रदेश कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं प्रवक्ता राजकुमार राठी ने बताया कि कैट द्वारा आयोजित ट्रेड एक्सपो 2019 के ब्रोशर का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा विमोचन किया गया।
     प्रदेश में पहली बार कैट सीजी चैप्टर द्वारा 15 फरवरी से 19 फरवरी तक बीटीआई ग्राउंड शंकर नगर में ट्रेड एक्सपो 2019 का आयोजन किया जा रहा है। जिसे रायपुर ऑटो मोबाईल डीलर एसोसिएशन क्रेडाई, छग कम्प्यूटर एंड मीडिया एसोसिएशन और रायपुर प्लायवुड ट्रेडर्स एसोसिएशन द्वारा समर्थन प्राप्त है। इस ट्रेड एक्सपो में राष्ट्रीय और अंर्तराष्ट्रीय कंपनियां भाग ले रही है, जिसमें ऑटोमोबाईल, कम्प्यूटर, रियल स्टेट, एकेडमिक बैंक एंड इन्सोरेंस हाऊस होल्ड एसेसिरिज, प्लायवुड एंड इंनटिरियर, लाईफ  स्टाईल एंड फैशन, टुरिज्म, गवर्मेन्ट इंस्टीट्यूट, कोसा और बस्तर आर्ट आदि इसमें देखने को मिलेगा। साथ ही इस ट्रेड एक्सपो में ग्राहकों के लिए फूड जोन और मनोरजंन के लिए अलग से स्टॉल लगाए जा रहे है।

     

     

     

    ...
  •  


Posted Date : 16-Jan-2019
  • नई दिल्ली, 16 जनवरी । बीस रुपये का सिक्का या फिर नोट? इस सवाल पर लंबी बहस के बाद, आखिरकार तय हो गया कि अब 20 रूपए के नोट की जगह 20 रूपए का सिक्का जारी किया जाएगा। और साथ ही इसके भारत सरकार एक रुपये से लेकर दस रुपये तक के सभी सिक्कों का कलेवर भी बदल देगी। इन सिक्कों के प्रोटोटाइप यानी डिजाइन तैयार हो गए हैं, जिन्हें फाइनल करने के लिए आज दिल्ली में बैठक होने जा रही है। आज के इस बैठक में ई डिजाइन वाले सिक्कों के साथ बीस रुपये के नए सिक्के की भी भारतीय सिक्का अधिनियम 2011 के तहत वैधानिकता के संबंध में अहम निर्णय होंगे। खबरों के मुताबिक बाजार में आने वाला 20 रूपए का नया सिक्का अष्टकोणीय आकार का हो सकता है।
    खबरों के मुताबिक, सरकार नए सिक्के दृष्टिबाधित दिव्यांग को ध्यान में रखकर डिजाइन करवा रही है। इन नए सिक्कों को इस प्रकार ढाले जाएंगे कि दृष्टिबाधित दिव्यांग इन्हें आसानी से पहचान सकें। इस विषय में भारत सरकार के आर्थिक कार्य विभाग के अनुसचिव ने पत्र जारी कर सिक्कों की डिजाइन फाइनल करने से संबंधित लोगों की बैठक बुलाई है। गौरतलब है कि, इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक बीस रुपये के नोट जारी करने की तैयारी कर रही थी, जो अंतिम चरण में थी। अधिकारीयों के अनुसार कागज की खपत को देखते हुए सिक्के जारी करने का निर्णय लिया गया हैं।
    गौरतलब है कि, इसे पहले भी भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड (सिक्युरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कारपोरेशन इंडिया लिमिटेड-एसपीएमसीआइएल) ने र्ष 2011 में सिक्कों की डिजाइन में बदलाव किया था। और बदलाव के बाद इसे ‘भारतीय सिक्कों की नई श्रृंखला 2011’ कहा गया था। इस बदलाव में 50 पैसे से लेकर दस रुपये तक, सभी सिक्कों में रुपये का चिह्न् शामिल किया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय बाजार इस समय सिक्कों के बोझ तले दबा हुआ है। अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मार्च 2018 तक भारतीय बाजार में कुल 25,600 करोड़ रुपये के सिक्के प्रचलित थे, जिनके मार्च 2019 तक बढक़र 26 हजार करोड़ रुपये होने का अनुमान है।
    भारत सरकार से जुड़ी शेप एंड साइज संस्था सिक्कों की डिजाइन के बारे में विशेषज्ञों से सुझाव लेती है। फिर डिजाइन को फाइनल किया जाता है। इन कमेटियों में मुद्रा, कला, विज्ञान, संस्कृति और समाज से जुड़े विशेषज्ञ शामिल होते हैं। इसके अलावा नेशनल इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन (एनआइडी) से भी सुझाव लिए जाते हैं। माना जा रहा है, नए सिक्कों की डिजाइन में एनआइडी अहमदाबाद ने अहम सुझाव दिए हैं। नए कलेवर के सिक्के सामाजिकता का संदेश भी देंगे। इन सिक्कों में भारत सरकार द्वारा चलाए गए सामाजिक सरोकार के अभियानों को शामिल किया है। (एजेंसी)

     

    ...
  •  


Posted Date : 15-Jan-2019
  • छत्तीसगढ़ संवाददाता

    रायपुर, 15 जनवरी। कान्फेडरेशन ऑफ  आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मगेलाल मालू, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, प्रदेश महामंत्री जितेन्द्र दोषी, प्रदेश कार्यकारी महामंत्री परमानन्द जैन, प्रदेश कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं प्रवक्ता राजकुमार राठी ने बताया कि कैट के 24 राज्यों के व्यापारी नेताओं ने देशभर के व्यापारियों को वोट बैंक में बदलने का निर्णय लिया। उन्होंने एक देश-एक व्यापारी-एक वोट के नारे से राष्ट्रीय अभियान एक फरवरी से शुरू होगा।
    कैट द्वारा भोपाल में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय व्यापारी सम्मेलन में सोमवार को व्यापारी नेताओं द्वारा राजनैतिक पटल पर वोट बैंक की महत्वत्ता को देखते हुए देशभर के व्यापारियों को एक वोट बैंक के रूप में तब्दील करने का एलान किया। इस सम्मेलन मेंकरीब दो सौ प्रमुख व्यापारी नेताओं ने भाग लिया। इस मुद्दे को लेकर आगामी एक फरवरी से एक देश-एक व्यापारी -एक वोट के स्लोगन से एक राष्ट्रीय अभियान चलाया जाएगा। देशभर में लगभग 7 करोड़ व्यापारी हैं, जो 28 करोड़ लोगों को रोजगार देता है और प्रतिवर्ष लगभग 42 लाख करोड़ रुपए का व्यापार करते हैं। कृषि के बाद देश में रीटेल व्यापार ही रोजगार देने वाला दूसरा सबसे बड़ा सेक्टर है। 
    प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी ने कहा कि प्रदेश में पहली बार अपने अधिकारों की सुरक्षा को लेकर छत्तीसगढ़ में 6 लाख व्यापारी जो प्रदेश में 24 लाख लोगो रोजगार उपलब्ध कराते है, इस प्रकार छत्तीसगढ़ में  30 लाख  मतदाता आगामी लोक सभा चुनाव में अपना मतदान करेगें। जिसका व्यापक असर लोकसभा चुनाव में देखने को मिलेगा न केवल आर्थिक सेक्टर बल्कि सामाजिक एवं धार्मिक क्षेत्र में भी व्यापारियों की अग्रणी भूमिका है।
     

     

     

    ...
  •  




Previous12Next