सामान्य ज्ञान

Previous123Next
Date : 21-Aug-2019

1. रेड क्वायर क्षेत्र  कहां स्थित है?
(अ) कश्मीर (ब) मास्को (स) चीन (द) न्यूयॉक
2. पंजशीर घाटी कहां स्थित है?
(अ) लेबनान (ब) अफगानिस्तान (स) भारत (द) दक्षिण कोरिया
3. यलोस्टोन नेशनल पार्क कहां  स्थित है?
(अ) कनाडा (ब) कम्बोडिया (स) कीनिया (द) यूएसए 
4. एक मनुष्य का तापक्रम 60 अंश सेंटीग्रेट है, तो उसका तापक्रम फारेनहाइट में क्या होगा?
(अ) 140 अंश फारेनहाइट (ब) 120अंश फारेनहाइट (स) 130अंश फारेनहाइट (द) 98अंश फारेनहाइट 
5. किसी मनुष्य के शरीर का तापक्रम होता है?
(अ) 98 अंश फारेनहाइट (ब) 98 अंश सेंटीग्रेट (स) 68 अंश फारेनहाइट (द) 66अंश फारेनहाइट 
6. कपास की फसल पकने की अवस्था में वर्षा होने से क्या होता है?
(अ) रेशे के गुणों में वृद्धि होती है (ब) कपास के अच्छे गुण नष्ट हो जाते हैं (स) ओटाई की प्रतिशत मात्रा बढ़ती है (द) उपज में वृद्धि होती है
7. कपास में म्लानि रोग (ङ्खद्बद्यह्ल) का क्या प्रभाव पड़ता है?
(अ) गूलर समय से पहले निकल जाते हैं (ब) जड़ें सड़ जाती हैं (स) पौधे मुरझा जाते हैं (द) पत्तियों पर लाल या हल्के रंग के धब्बे पड़ जाते हैं
8. उड़द की जायद फसल बोने का समय क्या है?
(अ) 10 फरवरी से 15 मार्च (ब) 15 मार्च से 10 अप्रैल (स) 15 अप्रैल से 20 मई (द) 20 मई से 30 जून
9. पछुवा हवा चलने से फूल और फलियां बनते समय मूंग की फसल पर क्या प्रभाव पड़ता है?
(अ) फूल मर जाता है (ब) दाने सडऩे लगते हैं (स) फूल कम बनते हैं (द) फूल और फलियां अधिक बनती हैं
10. लवणीय और क्षारीय भूमि किस प्रदेश में सर्वाधिक हैं?
(अ) उत्तरप्रदेश (ब) मध्यप्रदेश (स) बिहार (द) गुजरात
11. नवीन लोक प्रशासन धारणा का उद्भव संबंधित है?
(अ) अमेरिकन लोक प्रशासन सोसायटी से (ब) मिनोबु्रक सम्मेलन से (स) हॉथोर्न प्रयोगों से (द) तुलनात्मक प्रशासन समूह से
12. निम्नलिखित में से किसने कहा कि पदसोपान में प्रत्येक कर्मचारी में अपनी अक्षमता के स्तर तक उठने की प्रवृत्ति होती है?
(अ) पीटर ड्रकर (ब) कार्ल माक्र्स (स) मैक्स वेबर (द) लॉरेन्स जे. पीटर
13. निम्नलिखित पादपों पोषकों में कौन रोग और कीटपीड़कों के प्रति प्रतिरोध बढ़ाने में उपयोगी है?
(अ) कैल्शियम (ब) फॉस्फोरस (स) नाइट्रोजन (द)पोटैशियम
14. मैदानी क्षेत्रों में चुकंदर की खेती की जाती है?
(अ) खरीफ के दौरान (ब) रबी के दौरान (स) जायद के दौरान (द) उपर्युक्त में से किसी के भी दौरान नहीं
15. अपकेंद्रीय पंप को साधारणत: किसके द्वारा चलाया जाता है?
(अ) पिंजर प्रेरणी मोटर (ब) डी.सी. श्रेणी मोटर  (स) डी.सी. शंट मोटर(द) इनमें से सभी
16. आजकल घटते हुए वन संसाधनों के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारण क्या है?
(अ) मृदा अपरदन (ब) वन-अग्नि (स) बाढ़ (द) अतिकर्तन 
17. गोण्डवाना कोयला क्षेत्र निम्र में से किस स्थान पर स्थित है?
(अ) मध्यप्रदेश (ब) पश्चिमी बंगाल (स) असम  (द) मध्यप्रदेश और पश्चिमी बंगाल
18. निम्नलिखित में से किसे भविष्य का ईधन कहा जाता है?
(अ) प्राकृतिक गैस (ब) मीथेन (स) हाइड्रोजन (द) कार्बन
19. कपड़ा उद्योग मुख्यत: केंद्रित है?
(अ) गुजरात में (ब) मध्यप्रदेश में (स) बिहार में (द) तमिलनाडु में
20. प्रशांत महासागर का चौराहा- किस उपनाम से जाना जाता है?
(अ) हवाई द्वीप (ब) तिमोर (स) फिजी (द) टोंगा
21. नील नदी का वरदान किस सभ्यता को कहा जाता है?
(अ) असीरिया की सभ्यता (ब) मेसोपोटामिया की सभ्यता (स) बेबीलोनिया की सभ्यता (द) मिस्र की सभ्यता
22. हिम रेखा किसे कहते हैं?
(अ) उस काल्पनिक रेखा को जिसके ऊपर सदैव बर्फ रहती है (ब) उस रेखा को जहां बर्फ पिघलती है (स) जहां गर्मी में बर्फ पड़ती है (द) जहां बर्फ नहीं पड़ती है 
23. हाइड्रोजन के साथ सबसे अधिक यौगिक निम्नलिखित में से किस तत्व द्वारा बनाए जाते हैं?
(अ)ऑक्सीजन (ब)नाइट्रोजन (स) कार्बन (द) सिलिकॉन
24. एक ही रासायनिक तत्व के विभिन्न प्रारूप को कहते हैं?
(अ) ऋणायन (ब) धनायन (स) बफर (द) अपरूप
25. वह गुण जिसके कारण एक ही तत्व कई रूपों में पाया जाता है, कहलाता है?
(अ)बहुलीकरण(ब) समभारिक (स)समस्थानिक (द)अपरूपता
26. पेट्रोल स्टेशन पर बिकने वाला पेट्रोल मिश्रित गैसोलिन होता है। मिश्रित करने पर?
(अ) पेट्रोल का अपस्फोटरोधी गुण बढ़ जाता है (ब) पेट्रोल सस्ता हो जाता है (स) गंध कम हो जाती है (द) पेट्रोल के दहन पर निकलने वाला धुआं कम हो जाता है
27. निम्नलिखित में से कौन प्राकृतिक बहुलक नहीं है?
(अ) ऊन (ब) रेशम (स) चमड़ा (द) नाइलोन
28. निम्नलिखित में से कौन एक बहुलक है?
(अ) विनाइल क्लोराइड (ब) यूरिया (स) स्टार्च (द) स्टाइरीन
29. लाह (रुड्डष्) है एक-
(अ) प्राकृतिक अपरूप (ब) प्राकृतिक बहुलक (स) कृत्रिम बहुलक (द) इनमें से कोई नहीं
30. मानव निर्मित प्रथम कृत्रिम रेशा था?
(अ) रेयॉन (ब) रेशम (स) सेल्युलोज (द) ऊन      

सही जवाब-1.(ब)मास्को, 2.(ब)अफगानिस्तान, 3.(द) यूएसए,  4.(अ)140अंश फारेनहाइट, 5.(अ)98 अंश फारेनहाइट, 6.(ब)कपास के अच्छे गुण नष्ट हो जाते हैं, 7.(अ)गूलर समय से पहले निकल जाते हैं, 8.(ब)15 मार्च से 10 अप्रैल, 9.(द) फूल और फलियां अधिक बनती हैं, 10.(अ)उत्तरप्रदेश, 11.(ब) मिनोबु्रक सम्मेलन से, 12.(द) लॉरेन्स जे. पीटर,13.(द) पोटैशियम, 14.(ब)रबी के दौरान, 15.(स) डी.सी. शंट मोटर, 16.(द)अतिकर्तन, 17.(द) मध्यप्रदेश और पश्चिमी बंगाल, 18.(स)हाइड्रोजन, 19.(अ)गुजरात में, 20.(अ)हवाई द्वीप, 21.(द) मिस्र की सभ्यता, 22.(अ) उस काल्पनिक रेखा को जिसके ऊपर सदैव बर्फ रहती है, 23.(स) कार्बन, 24.(द)अपरूप, 25.(द)अपरूपता, 26.(अ) पेट्रोल का अपस्फोटरोधी गुण बढ़ जाता है, 27.(द) नाइलोन, 28.(स) स्टार्च, 29.(ब) प्राकृतिक बहुलक, 30.(अ) रेयॉन।


Date : 21-Aug-2019

अंग्रेजी भाषा में रेड टेपिज्म (क्रद्गस्र ञ्जड्डश्चद्बह्यद्व) शब्द का प्रयोग प्रसिद्घ उपन्यासकार चाल्र्स डिकिन्स (1812-70) ने अफसरों तथा वकीलों द्वारा दस्तावेजों को लाल फीते से बांधने की परंपरा के लिए किया था। 
टॉमस कार्लाइल (1795-1881) ने लाल फीताशाही (रेड टेपिज्म) शब्द का प्रयोग सरकार की विलंबकारी प्रक्रिया आदि पर कटाक्ष करने के लिए बार-बार प्रयोग किया, जिससे यह इसी रूप में लोकप्रिय हो गया। वर्तमान में भी इसे नकारात्मक रूप में ही प्रयोग किया जाता है। सरकारी कार्यों में अनावश्यक औपचारिकताओं को पूरा करते-करते अतिविलंब हो जाता है, जिससे उस कार्य का मूल उद्देश्य ही समाप्त हो जाता है।


Date : 21-Aug-2019

कैलाश पर्वत श्रेणी कांग-ति-स्सू शान, हिमालय पर्वतीय प्रणाली के सर्वोच्च और सबसे  विषम क्षेत्रों में से एक है। यह चीन के तिब्बत क्षेत्र के अंतर्गत स्वायत्त क्यू (क्षेत्र) के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में स्थित है। इस श्रेणी का अक्ष पश्चिमोत्तर से दक्षिण-पश्चिम की ओर है और एक द्रोणी के उत्तर में अवस्थित है, जो पश्चिमी क्षेत्र से लांग्चू नदी (सतलुज नदी का चीनी नाम) और पूर्व में ब्रह्मïपुत्र (चीनी भाषा में याजिलआंग्बू या सांग्पो नदी) के आरंभिक जलस्त्रोत माचुआन नदी द्वारा अपवाहित होता है। इस अवसादी क्षेत्र के मध्य में मापाम झील है, जो समुद्र तल से 4,557 मीटर की ऊंचाई पर स्थित होने के कारण दुनिया की सबसे ऊंची मीठे पानी की झील के रूप में विख्यात है। इस झील के उत्तर में 6 हजार 714 मीटर ऊंचा कैलाश पर्वत है, जो तिब्बत में गंग तिसे नाम से जाना जाता है और यह इस श्रेणी की उच्चतम चोटी है।
कैलाश पर्वत हिंदू और तिब्बती बौद्घों, दोनों के लिए महत्वपूर्ण है, हिंदू इसे शिव का निवास स्थान मानते हैं, जबकि तिब्बती बौद्घ इसे ब्रह्मïांउ का सार्वभौमिक केंद्र, सुमेरू पर्वत मानते हैं। हालांकि कैलाश पर्वत और मापास झील तक तीर्थस्थल के रूप में जाने की अनुमति 1951 में तिब्बत पर चीन के अधिकार के बाद दी गई थी और 1954 में भारत-चीन संधि में इसकी पुष्टिï की गई थी, लेकिन तिब्बत में विद्रोह के दमन के बाद वहां जाने पर नियंत्रण लगा दिया गया  और 1962 में सीमा बंद कर दी गई। दक्षिण की ओर से इस क्षेत्र में पहुंचने का रास्ता पुलन के दक्षिण में स्थित ऊंचे लिपुलिएज दर्रे से होकर जाता है। कैलाश पर्वतश्रेणी के उत्तरी कगार से सिंधु नदी निकलती है।

बायोम
बायोम एक विस्तृत क्षेत्र में पाए जाने वाले समस्त पादपों तथा प्राणियों का बृहत पारिस्थितिक समुदाय है। एक बायोम के अंतर्गत सामान्यत: उन केंद्रों के समस्त पादपों एवं प्राणियों को सम्मिलित किया जाता है, जिसके सामान्य लक्षण उस संपूर्ण क्षेत्र में लगभग समान होते हैं। इसलिए बायोम पृथ्वी के तल पर एक बृहद जीव कटिबंध (क्चद्बशह्लद्बष् 5शठ्ठद्ग शह्म् द्यद्बद्घद्ग 5शठ्ठद्ग) होता है।
 भूतल पर वनस्पितियों और प्राणियों के वितरण प्रतिरूपों पर जलवायु का सर्वाधिक प्रभाव पड़ता है। यही कारण है कि बायोम का निर्धारण मुख्यत: जलवायु प्रकार के अनुसार होता है।
---


Date : 21-Aug-2019

डिस्थीमिया हल्का लेकिन लंबी अवधि के डिप्रेशन का एक प्रकार है। इसके लक्षण आमतौर पर कम से कम दो साल तक या उससे भी अधिक समय तक दिखाई दे सकते हैं। डिस्थीमिया रोजमर्रा के काम और आनंद लेने की क्षमता पर असर करता है। 
डिस्थीमिया में व्यक्ति का स्वभाव नियमित रूप से खराब ही रहता है। हालांकि, इसके लक्षण गंभीर डिप्रेशन की तरह नहीं होते हैं। डिस्थीमिया में मानसिक कष्ट के साथ, सामान्य दैनिक गतिविधियों में रुचि कम हो जाती है, जिससे व्यक्ति निराशा,आत्मसम्मान में कमी और अधूरापन महसूस कर सकता है।
स्कलेरोडर्मा

स्क्लेरोडर्मा को कनेक्टिव टिश्यु डिस्आर्डर या ऑडो इम्यून डिस्आर्डर भी कहते है। इसमें किसी भी व्यक्ति के कनेक्टिव टिश्यु में परेशानी आने लगती है, जिससे त्वचा संबंधी कई प्रकार की समस्या पैदा हो जाती हैं। स्क्लेरोडर्मा और डिप्रेशन के बीच बहुत ही दिलचस्प संबंध है।
ऐसा देखा गया है कि 50 प्रतिशत लोग जो स्क्लेरोडर्मा से पीडि़त हैं, वे डिप्रेशन से भी पीडि़त हैं। इस बीमारी से मस्तिष्क में होने वाला न्यूरोट्रांसमीटर परिवर्तन डिप्रेशन का कारण बनता है यह सब व्यक्ति के मूड,आत्मविश्?वास और एनर्जी लेवल को प्रभावित करता है जिसका परिणाम डिप्रेशन के रूप में सामने आता है। इस प्रकार से स्क्लेरोडर्मा कई लोगों में डिप्रेशन का कारण बनता है।
  
सड़क के बाईं ओर ही क्यों चलना चाहिए?

दुनिया के एक चौथाई देशों में सड़क के बाईं ओर चलने की प्रथा है, इनमें से अधिकांश देश वो हैं, जो कभी ब्रिटेन के उपनिवेश हुआ करते थे। पुराने जमाने में सभी बांई ओर चला करते थे, क्यों वही समझदारी का काम था। इसकी वजह ये थी कि घुड़सवारों के लिए सड़क की तरफ से घोड़े पर चढऩा आसान होता है, जिससे उनका दायां हाथ तलवार चलाने के लिए खाली रह सके और वो सामने से आने वाले अपने प्रतिद्वंद्वी का मुकाबला कर सके। 
दूसरा कारण यह रहा होगा कि अधिकतर लोग दाएं हाथ से काम करते हैं, इसलिए किसी भी वाहन को चलाने के लिए दाएं हाथ का इस्तेमाल बेहतर है। सन 1969 में एक अनुसंधान हुआ, जिसमें पाया गया कि जिन देशों में ट्रैफिक बाईं ओर चलता है, वहां दुर्घटनाएं कम होती हैं।


Date : 21-Aug-2019

नरसी मेहता (16वीं शती ई.) गुजराती भक्ति साहित्य की श्रेष्ठतम विभूति थे। उनके कृतित्व और व्यक्तित्व की महत्ता के अनुरूप साहित्य के इतिहासग्रंथों में  नरसिंह-मीरा-युग  नाम से एक स्वतंत्र काव्यकाल का निर्धारण किया गया है जिसकी मुख्य विशेषता भावप्रवण कृष्णभक्ति से अनुप्रेरित पदों का निर्माण है। पदप्रणेता के रूप में गुजराती साहित्य में नरसी का लगभग वही स्थान है जो हिंदी में सूरदास का।
 पुष्टिमार्ग में नरसी को  वधेयो माना जाता है । वे गुजरात के सर्वाधिक लोकप्रिय वैष्णव कवि हैं । उनकी रचनाओं में प्रमुख हैं-  सुरत संग्राम, गोविंदगमन,  चातुरीछब्बीसी, चातुरी षोडशी, दाणलीला, सुदामाचरित, राससहस्त्रपदी, श्रृंगारमाला और  बाललीला
 


Date : 21-Aug-2019

क़ुर्रतुलऐन हैदर (जन्म- 20 जनवरी, 1926 - मृत्यु- 21 अगस्त, 2007) ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित उर्दू की प्रसिद्ध लेखिका थीं।
 क़ुर्रतुलऐन हैदर के परिवार में तीन पीढिय़ों से लिखने की परंपरा रही। क़ुर्रतुलऐन हैदर के पिता की गणना उर्दू के प्रतिष्ठित कथाकारों में होती थी। क़ुर्रतुलऐन हैदर की मां नजऱ सज्जाद हैदर 'उर्दूÓ की  जेन ऑस्टिनÓ कहलाती थीं।  1947 में क़ुर्रतुलऐन ने लखनऊ विश्वविद्यालय से अंग्रेज़ी साहित्य में एम.ए.किया। इसी वर्ष क़ुर्रतुलऐन हैदर की कहानियों का पहला संग्रह सितारों के आगे प्रकाशित हुआ। इसमे संकलित लगभग सभी कहानियां उर्दू में हैं। क़ुर्रतुलऐन हैदर 1950 से 1960 के मध्य लंदन में रही। भारत लौटने के बाद उन्होंने बम्बई में इम्प्रिंट के प्रबंध संपादक का पद संभाला। उसके बाद लगभग सात वर्ष वह  इलस्ट्रेटेड वीकली ऑफ़ इंडिया  के संपादन विभाग के सबंद्ध में रहीं।  
 क़ुर्रतुलऐन हैदर का पहला उपन्यास  मेरे भी सनमख़ाने 1949 में प्रकाशित हुआ।  उनके अन्य प्रमुख उपन्यासों में शामिल हैं- मेरे भी सनमख़ाने (1949),सफ़ीना-ए-ग़मे-दिल (1952),आग का दरिया (1959), आखिरी शब के हमसफऱ (1979), गर्दिशे-रंगे-चमन (1987), चांदनी बेगम (1990),कारे-जहां-दराज़ है(1978-79), शीशे के घर (1952),पतझर की आवाज़ (1967),रोशनी की रफ़्तार (1982)।
 क़ुर्रतुलऐन हैदर को साहित्य अकादमी पुरस्कार (1967) सोवियत लैंड़ नेहरु पुरस्कार (1969), ग़ालिब अवार्ड (1985), इक़बाल सम्मान (1987), और ज्ञानपीठ पुरस्कार (1991) से सम्मानित किया गया है।


Date : 20-Aug-2019

 1. चिपको आंदोलन मुख्य रूप से संबद्ध है?
(अ) प्रतिभा पलायन रोकने से (ब) वृक्षों के मनमाने तरीके से काटने से रोकने के लिए (स) सरदार सरोवर बांध के निर्माण को रोकने के लिए (द) टेहरी बांध के निर्माण को रोकने के लिए 
2. लवण मृदा में निम्नलिखित में से कौन सा लवण नहीं घुला होता है?
(अ) कैल्सियम सल्फेट (ब) मैग्नीशियम सल्फेट (स) कैल्सियम क्लोराइड (द)अमोनियम क्लोराइड
3. दीप्तिकाल आवश्यकता के आधार पर फसलों के पौधों को कितने भागों में बांटा गया है?
(अ) अल्प प्रकाशपेक्षी पौधे (ब) दीर्घ प्रकाशपेक्षी पौधे (स) दिवस निष्प्रभावी पौधे (द) उक्त सभी
4. निम्नलिखित में से कौन सा ढंग पृष्ठीय सिंचाई का नहीं है?
(अ) बौछारी सिंचाई (ब) पूर सिंचाई (स) क्यारी सिंचाई (द) कूंड सिंचाई
5. ढ्ढस्नस्नष्टह्र क्या है?
(अ) कृषक संगठन (ब) निजी उर्वरक प्रणाली (स) कृषक उर्वरक कंपनी (द) कृषक गन्ना सोसाइटी
6. राष्टï्रीय वानिकी कार्य योजना का लक्ष्य भारत में 33 प्रतिशत भू-क्षेत्र को किस वर्ष तक वृक्षों का परिपूर्ण करने का है?
(अ) वर्ष 2008 (ब) वर्ष 2012 (स) वर्ष 2016 (द) वर्ष  2020
7. भारत में निम्नलिखित वन प्रकारों में किस एक का वृहत्तम क्षेत्र है?
(अ) उष्णकटिबंधीय आद्र्र सदाबहार वन (ब) उष्णकटिबंधीय आद्र्र पर्णपाती वन (स) उपोष्णकटिबंधीय शुष्क सदाबहार वन (द) पर्वतीय आद्र्र शीतोष्ण वन
8. क्रॉमवेल धारा किस महासागर में पाई जाती है?
(अ)प्रशांत महासागर (ब) अटलांटिक महासागर (स) हिंद महासागर (द) आर्कटिक महासागर
9. किस अफ्रीकी देश को मूलरूप से उत्तरी रोडेशिया के रूप में जाना जाता था?
(अ) नामीबिया (ब) तंजानिया (स) जाम्बिया (द) जिम्बाब्वे
10. निम्नलिखित में से किस पेड़ से निकले पदार्थ से तारपीन का तेल तैयार किया जाता है? 
(अ) चंदन से (ब) देवदार से (स) चीड़ से (द) सागौन से
11. देश में चंदन के वृक्ष सबसे अधिक कहां मिलते हंै?
(अ) केरल (ब) कर्नाटक (स) असम (द) मध्यप्रदेश
12. राजस्थान का सबसे बड़ा जिला क्षेत्रफल की दृृष्टिï से निम्न में से कौन सा है?
(अ) अजमेर (ब) जोधपुर (स) जैसलमेर (द)बीकानेर
13. ढूंढाड़ किसका प्राचीन नाम है?
(अ) अलवर (ब) बीकानेर (स) जयपुर (द) भरतपुर
14. भारत के किस राज्य में बौद्घ धर्म के अनुयायी सबसे अधिक हैं?
(अ) नागालैण्ड (ब) सिक्किम (स) महाराष्टï्र (द) हिमाचल प्रदेश
15. हिंदुओं का सर्वाधिक अनुपात किस राज्य में है?
(अ) उत्तरप्रदेश (ब) मध्यप्रदेश (स) उड़ीसा (द) आंध्रप्रदेश
16. एसबेस्टॉस न जलने वाला रेशेदार तत्व है, इसके निक्षेप कहां पाए जाते हैं?
(अ) मध्यप्रदेश (ब) उड़ीसा तथा आंध्रप्रदेश (स) महाराष्टï्र तथा गुजरात (द) आंध्रप्रदेश तथा झारखंड
17. भारत की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील कहां स्थित है?
(अ)जम्मू-कश्मीर (ब) उत्तरप्रदेश (स)हरियाणा (द)पंजाब
18. निम्नलिखित में से कौन संवैधानिक सरकार विषय में चर्चा करता है?
(अ) हॉब्स (ब) लॉक (स) रूसो (द) ये सभी
19. एक कठोर संविधान वह है, जिसे?
(अ) संशोधित नहीं किया जा सकता (ब) दो तिहाई बहुमत से संशोधित किया जा सकता है (स) विधि निर्माण की सामान्य प्रक्रिया से संशोधित हो सकता है (द) विधि निर्माण की सामान्य प्रक्रिया से संशोधित नहीं हो सकता है
20. काली मिर्च का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य निम्नलिखित में से कौन सा है?
(अ) आंध्रप्रदेश (ब) केरल (स) कर्नाटक (द) मध्यप्रदेश
21. काली मिट्टïी किस फसल के लिए सबसे अधिक भूमि मानी जाती है?
(अ) मक्का (ब) खरबूजा (स) चावल (द) कपास
22. किस भारतीय स्थान को अंतरिक्ष नगर के उपनाम से भी जाना जाता है?
(अ) अहमदाबाद  (ब) श्रीहरिकोटा (स) बंगलौर (द) श्रीनगर
23. निम्नलिखित बंदरगाहों में से कौन सा एक मुक्त व्यापार क्षेत्र है?
(अ) कोचीन (ब) तूतीकोरिन (स) काण्डला (द) पाराद्वीप
24. अत्यधिक गहरे या पातालीय भूकंप को क्या कहते हैं?
(अ)सुनामी (ब)प्लूटॉनिक (स)अंतस्थ भूकंप (द) इनमें से कोई नहीं 
25. संसदीय शासन का मूल सिद्घांत क्या है?
(अ) व्यवस्थापिका तथा कार्यपालिका के मध्य एकीकरण (ब) व्यवस्थापिका तथा कार्यपालिका के मध्य पृथक्कीकरण (स) केंद्र और राज्यों के मध्य शक्तियों का विभाजन (द) इनमें से कोई नहीं
26. अपने देश में दलहन के प्रति व्यक्ति दिन खपत लगभग कितनी है?
(अ)  29 ग्राम (ब) 39 ग्राम (स) 49 ग्राम (द) 59 ग्राम
27. अमेरिकन कपास की बीज की दर है?
(अ) 15-25 किग्रा प्रति हेक्टेयर (ब) 30-40 किग्रा प्रति हेक्टेयर (स) 50-60 किग्रा प्रति हेक्टेयर (द) 60-75 किग्रा प्रति हेक्टेयर
28. दी सोशल एनाटॉमी ऑफ एन एग्रीकल्चरल कम्युनिटी नामक प्रसिद्ध पुस्तक किसने प्रकाशित की?
(अ) जे.एम. गिलिट (ब) डॉ. सी.जे. गाल्पिन (स) डॉ. ए. आर. देसाई (द) चाल्र्स हैन्डरसन
 ---
सही जवाब- 1.(ब) वृक्षों के मनमाने तरीके से काटने से रोकने के लिए, 2.(द)अमोनियम क्लोराइड, 3.(द) उक्त सभी, 4.(अ) बौछारी सिंचाई, 5.(स)कृषक उर्वरक कंपनी, 6.(ब)2012, 7.(स) उपोष्ण कटिबंधीय शुष्क सदाबहार वन, 8.(अ)प्रशांत महासागर, 9.(स) जाम्बिया, 10.(स)चीड़ से, 11.(ब)कर्नाटक, 12.(स) जैसलमेर, 13.(स)जयपुर, 14.(स) महाराष्ट्र, 15.(अ) उत्तरप्रदेश, 16.(द) आंध्रप्रदेश, 17.(अ) जम्मू-कश्मीर, 18.(ब) लॉक, 19.(द) विधि निर्माण की सामान्य प्रक्रिया से संशोधित नहीं हो सकता है,  20.(ब)केरल, 21.(द) कपास, 22.(ब) श्रीहरिकोटा, 23.(स) काण्डला, 24.(ब)प्लूटॉनिक, 25.(द) इनमें से कोई नहीं, 26.(अ)  29 ग्राम, 27.(अ) 15-25 किग्रा प्रति हेक्टेयर, 28.(ब) डॉ. सी.जे. गाल्पिन।


Date : 20-Aug-2019

डिप्रेशन को किसी उपकरण से मापा नहीं जा सकता। अवसाद के स्तर को मापने के लिए जिस पैमाने का इस्तेमाल होता है उसे हैमिल्टन डिप्रेशन स्केल कहा जाता है। 

इसके तहत मनोवैज्ञानिक अवसादग्रस्त व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं और वे डिप्रेशन से जुड़े सभी मुद्दों के बारे में बात कर उन्हें रेटिंग स्केल के हिसाब से हैमिल्टन पैमाने पर लिखते हंै। इन सब रेटिंग को मिलाकर ही वे एक सही निष्कर्ष निकालते हंै। हैमिल्टन पैमाना डिप्रेस व्यक्ति के लिए बहुत ही उपयोगी है।आजकल बाजार में बहुत सारे ऐसे पैमाने मिलते है जिससे डिप्रेस व्यक्ति अपने आप अपने डिप्रेशन लेवल का पता लगा सकता हैं।

 


Date : 20-Aug-2019

सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) की योजना प्रारंभिक शिक्षा के सर्वसुलभीकरण के निमित्त मिशन पद्धति अपनाए जाने के संबंध में अक्टूबर 1998 में आयोजित राज्य शिक्षा मंत्रियों के सम्मेलन की सिफारिशों का परिणाम है। सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत सहायता नौवीं योजना के दौरान केंद्र और राज्य सरकार के बीच 85:15 की भागीदारी के आधार पर थी, दसवीं योजना के दौरान 75:25 और इसके बाद 50:50 के आधार पर थी। 

कार्यक्रम में समूचे देश को शामिल किया गया है और 12.3 लाख बस्तियों में 19.4 करोड़ बच्चों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखा गया है। इस योजना के आधीन लगभग 8.5 लाख मौजूदा प्राथमिक और अपर प्राथमिक स्कूल तथा 33 लाख मौजूदा अध्यापक शामिल हैं। वर्ष 2004-05 के  दौरान इस कार्यक्रम के  अंतर्गत 598 जिलों की वार्षिक कार्य योजनाओं को स्वीकृति किया गया। इस कार्यक्रम में ऐसी बस्तियों में नए स्कूल स्थापित करना, जहां कोई स्कूली सुविधाएं मौजूद नहीं हैं तथा अतिरिक्त क्लासरूमों, पेयजल, अनुरक्षण अनुदान तथा सामाजिक सुधार अनुदान के प्रावधान के माध्यम से स्कूल के मौजूदा आधारिक तंत्र को सुदृढ़ बनाने का प्रयास किया जाएगा। एसएसए में लड़कियों और कमजोर वर्गों के बच्चों पर विशेष ध्यान दिया गया है। दसवीं योजना के दौरान एसएसए के लिए 17 हजार करोड़ रु. का आवंटन किया गया।   एसएसए की वजह से विद्यालय न जाने वाले बच्चों की संख्या वर्ष 2001 में 3.5 करोड़ से घटकर वर्ष 2003-04 में 2.3 करोड़ हो गई।


Date : 20-Aug-2019

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की स्थापना संगीत नाटक अकादमी ने वर्ष 1959 में की थी। यह रंगमंच का प्रशिक्षण देने वाली सबसे महत्वपूर्ण संस्था है जो दिल्ली में स्थित है। यह संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत एक स्वशासी संस्थान है। इसे वर्ष 1975 में एक स्वतंत्र स्कूल का दर्जा दिया गया था, लेकिन वर्ष 2005 में इसे डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त हुआ।
हाल ही में रतन थियम राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं। उनकी यह नियुक्ति चार बरसों के लिए की गई है। 


Date : 20-Aug-2019

जादुगोड़ा खान, यूरेनियमयुक्त खनिज की खान है। झारखण्ड राज्य के पूर्वी एवं पश्चिम सिंहभूम जिले में लगभग 160 किलोमीटर लम्बी 1 से 10 किलोमीटर चौड़ी सिंहभूम आधात पट्टी की खनिजयुक्त परिधि में यूरेनियम अयस्क पाया जाता है । इस परिधि की चट्टानें  बहुत परतदार एवं अन्दर से कटी हुई हैं जिसमें यूरेनियमयुक्त खनिज अति सूक्ष्म मात्रा में वितरित है। अयस्क प्रोटेरोजोइक काल की रूपान्तरित चट्टानों में उभरी हुई अवस्था में पाया जाता है। खान में अयस्क की पहचान एवं ग्रेड नियंत्रण गिगरमुलर काउंटरों और सिण्टिलेशन प्रोब्स के द्वारा की जाती है ।

 देश की सर्वप्रथम यूरेनियम खान जादुगोड़ा में सन् 1967 में प्रारम्भ हुई। टावर माउण्टेड फ्रिक्शन वाइन्डर के साथ इसके साफट को चालू किया जाना भारत के खनन उद्योग के लिए तकनीकी रूप से मील का पत्थर साबित हुआ। 640 मीटर गहरी खान तक 5 मीटर ब्यास  वाले उध्र्वाकार साफट की मदद से पंहुचा जाता है। साफट चारों ओर क्रांकीट दीवार से घिरा हुआ है तथा इसके प्रतिभार के साथ एक केज तथा एक स्किप है । केज में 50  व्यक्तियों के तथा स्किप में एक समय में 5 टन अयस्क ले जाने की व्यवस्था है ।

 खान में वायु प्रवेश का मार्ग इसी साफट से है , इसके अतिरिक्त सभी सर्विस लाइन जैसे दाबित पानी एवं वायु  की पाइप लाइन, संचार एवं विद्युत लाइन इसी के द्वारा खान में गयी हैं । वर्तमान साफट 555 मीटर की गहराई तक जाता है तथा एक सहायक साफ्ट 905 मीटर की गहराई तक जाता है जिसमें आधुनिक फिक्सन वाईण्डर भी है जो खान की गहरी सतहों तक खनन सम्भव करता है । 

खान में उच्च क्षमता का आधुनिक वेन्टीलेशन सिस्टम है जो खान के अन्दर शुद्ध वायु के प्रवाह को सुनिश्चित करता है । स्टूप के लिए समतल कट एण्ड फिल पद्धति को अपनाया गया है । मिल अवशिष्ट को खान  के खाली हुए  स्थानों  को भरने  के  लिए उपयोग किया जाता है ।  अयस्क को एक कनवेयर द्वारा निकटवर्ती संसाधन संयंत्र में स्थानागतरित किया जाता है ।


Date : 20-Aug-2019

कैनरी द्वीपसमूह स्पेन द्वारा नियंत्रित द्वीपों का एक समूह है जो अफ्रीका के उत्तर पश्चिमी छोर से आगे अंध महासागर में स्थित है। प्रशासनिक दृष्टि से यह स्पेन का एक स्वायत्त समुदाय है, जो लगभग एक राज्य जैसा दर्जा रखता है। इस द्वीपसमूह में (बड़े से छोटे) यह द्वीप आते हैं- तेनरीफ़  , ग्रान कानारिया, फ़्वेरतेवेन्तूरा, लान्सारोते, ला पाल्मा, ला गोमेरा, ला ईएरो  , ला ग्रासीओसा , आलेग्रान्सा, मोन्तान्या क्लारा, रोक दॅल एस्ते , रोक दॅल ओएस्ते और इस्ला दे लोबोस।

 इस प्रदेश की दो राजधानियां हैं- तेनरीफ़ के द्वीप पर स्थित सान्ता क्रूस दे तेनरीफ़  और ग्रान कानारिया द्वीप पर स्थित लास पालमास दे ग्रान कानारिया। तेनरीफ़ पर पिको देल तेइदे  नाम का ज्वालामुखी स्थित है जो आकार में विश्व का तीसरा सबसे बड़ा ज्वालामुखी है। 


Date : 20-Aug-2019

भारत में प्राचीन काल में राजा-महाराजा अपने राज्य के विस्तार के लिए राजसूय यज्ञ किया करते थे।  ऐतरेय ब्राह्मण इस यज्ञ के करने वाले महाराजों की सूची प्रस्तुत करता है, जिन्होंने अपने राज्यारोहण के पश्चात पृथ्वी को जीता एवं इस यज्ञ को किया।

राजसूय यज्ञ सम्राट का प्रमुख कर्तव्य समझा जाने लगा। जनता इसमें भाग लेने लगी एवं इसका पक्ष धार्मिक की अपेक्षा अधिक सामाजिक होता गया। राजसूय यज्ञ चक्रवर्ती राजा बनने के लिए किया जाता था।

पौराणिक कथा के अनुसार ब्रह्मा ने पूर्वकाल में बड़े समारोह के साथ इस यज्ञ का अनुष्ठान किया था। उसी यज्ञ में दक्ष प्रजापति और शंकर में कलह मच गया था। ब्राह्मणों ने क्रोध में आकर नन्दी को शाप दिया था और नन्दी ने ब्राह्मणों को। यही कारण है कि भगवान शंकर ने दक्ष के यज्ञ को नष्ट कर डाला।

पूर्वकाल में दक्ष, धर्म, कश्यप, शेषनाग, कर्दममुनि, स्वायम्भुवमनु, उनके पुत्र प्रियव्रत, शिव, सनत्कुमार, कपिल तथा ध्रुव ने विष्णु यज्ञ किया था। उसके अनुष्ठान से हज़ारों राजसूय यज्ञों का फल निश्चित रूप से मिल जाता है।

 


Date : 20-Aug-2019

लंबी दूरी के ब्रितानी धावक हैं मोहम्मद फरह, जो इस समय 30 साल के हैं। उनका जन्म मोगादिशु, सोमालिया में 23 मार्च 1983 में हुआ था।  इस समय वे अमरीका के पोर्टलैंड में निवास करते हैं। 5 फीट 9 इंच लंबे फराह ने लंबी दूरी की रेस में एक रिकॉर्ड ही बना दिया है। उन्होंने मॉस्को  (अगस्त 2013) में चल रही विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पुरुषों की 5 हजार  मीटर दौड़ में भी स्वर्ण पदक जीत कर इतिहास रच दिया है। फरह ने निर्धारित दूरी 13 मिनट और 26.99 सेकंड में तय की।
 फरह पहले ही इस प्रतियोगिता में 10 हजार मीटर दूरी की दौड़ जीत चुके हैं। इस जीत के बाद  मोहम्मद फरह ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप दोनों में 5 हजार मीटर और 10 हजार मीटर का स्वर्ण जीतने वाले ब्रिटेन के पहले और दुनिया के दूसरे एथलीट बन गए हैं।

 उनसे पहले यह करानामा केवल इथियोपिया के कीनियनीसा बीकीली ने किया था। बीकीली ने 2008 बीजिंग ओलंपिक और फिर बर्लिन विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप दोनों दौड़ों में स्वर्ण पदक जीता था।

 सोमाली मूल के ब्रिटिश नागरिक फरह ने एक साल पहले लंदन ओलंपिक में 10, हजार और 5 हजार  मीटर दोनों ही दौड़ जीती थीं जबकि 2011 विश्व एथलेटिक्स प्रतियोगिताओं में उन्होंने 5 हजार  मीटर दौड़ में स्वर्ण और 10 हजार मीटर दौड़ में रजत पदक हासिल किया था।
 मोहम्मद फरह की ख़ास उपलब्धियां

  • 2011- विश्व चैंपियनशिप में 10 हजार और 5 हजार मीटर का स्वर्ण।
  • 2012- ओलंपिक में 10 हजार और 5 हजार मीटर का स्वर्ण।
  • 2012- यूरोपीय चैंपियनशिप में 5 हजार मीटर का स्वर्ण।
  • 2011-विश्व चैंपियनशिप में 10 हजार का स्वर्ण और 5 हजारमीटर का रजत।

Date : 19-Aug-2019

1. पौधों को नाम देने वाला विज्ञान क्या कहलाता है?
(अ) वर्गीकरण (ब) पहचान (स) नामकरण (द) वर्गिकी
2. साग-सब्जी उत्पन्न करने वाले पौधों का अध्ययन कहलाता है?
(अ) आलेरीकल्चर (ब) सेरीकल्चर (स) सिल्वीकल्चर (द) पिसीकल्चर
3. सजावटी वृक्ष तथा झाडिय़ों के संवद्र्धन में संबंधित अध्ययन कहलाता है?
(अ) एग्रोनॉमी (ब) ओलेरीकल्चर (स) आरबोरीकल्चर (द) सिल्वीकल्चर
4. माइकोलॉजी में किसका अध्ययन किया जाता है?
(अ) शैवाल (ब) कवक (स) जीवाणु (द) विषाणु
5. जीवाणुओं की साधारण आकृति क्या होती है?
(अ) छड़ रूपी (ब) गोल (स) सर्पिल (द) कौमा रूपी
6. जिन पौधों पर बीज बनते हैं, किंतु पुष्प नहीं लगते, कहलाते हैं?
(अ) आवृतबीजी (ब) अनावृत्तबीजी (स) टेरिडोफाइट्स (द) ब्रायोफाइट्स
7. पौधों में सर्वाधिक महत्वपूर्ण भोजन उत्पन्न होते हैं?
(अ) जड़ों से (ब) तनों से (स) फलों से (द) पत्तियों से
8. बीजरहित फल किस विधि से प्राप्त किया जा सकता है?
(अ) विकरों के व्यवहार द्वारा (ब) हार्मोंस के व्यवहार द्वारा (स) पादपों को 70 अंश सेंटीग्रेट पर रखकर (द) पादपों को चमकदार प्रकाश में रखकर
9. चावल का एक दाना क्या कहलाता है?
(अ) एक बीज (ब) एकबीजीय फल (स) बहुबीजीय फल (द) भू्रण पोष
10. किस पौधे का फल भूमि के नीचे पाया जाता है?
(अ) आलू (ब) गाजर (स) मूंगफली (द) प्याज
11. प्रतिबंधित निर्णयन प्रतिमान का विकास किया था?
(अ)ड्रॉर ने (ब) लिण्डब्लूम ने (स) हर्बर्ट साइमन ने (द) अमिताई एटजियानी ने
12. लोक प्रशासन के एक विज्ञान होने के दावे को चुनौती किसने दी?
(अ) टेलर ने (ब) एल.डी. ह्वïाइट ने (स) उर्विक ने (द) रॉबर्ट डाल ने
13. आखिरी समय किस वर्ष में लोकपाल विधेयक संसद में प्रस्तुत किया गया था?
(अ)1999 में (ब) 2000 में (स) 2001 में (द) 2002 में
14. आदेश की एकता का सिद्घांत निश्चित करता है?
(अ)जवाबदेही  (ब) स्वीकार्यता (स) विशेषीकरण (द) समन्वय
15. एक हेक्टेयर गन्ने की बुआई के लिए तीन आंखों वाले गन्ने के टुकड़ों की आवश्यकता होगी?
(अ) 20 हजार-25 हजार (ब) 30 हजार-35 हजार (स)40 हजार-50 हजार (द) 60 हजार-75 हजार
16. आलू की बुआई 50 से. गुना 20 से. पौध ज्यामिति से करने पर उनकी संख्या होगी?
(अ) 50 हजार हिल प्रति हेक्टेयर (ब) एक लाख हिल प्रति हेक्टेयर (स) सवा लाख हिल प्रति हेक्टेयर (द) डेढ़ लाख हिल प्रति हेक्टेयर
17. भारत की लगभग आधी जनसंख्या किस आयु वर्ग की है?
(अ)  20 वर्ष से कम (ब) 21 से 30 वर्ष (स) 31 से 40 वर्ष (द) 40 से अधिक
18. राष्टï्रीय पर्यावरण शोध संस्थान निम्नलिखित में से किस स्थान पर स्थित है?
(अ) नई दिल्ली (ब) नागपुर (स) देहरादून (द) जयपुर
19. निम्नलिखित में से कौन सी नहर सबसे बड़ी झील है?
(अ) यमुना नहर, पश्चिमी (ब) ऊपरी गंगा नहर (स) शारदा नहर (द) निचली गंगा नहर
20. प्रसिद्घ कंदरिया महादेव मंदिर कहां स्थित है?
(अ)अमरावती में (ब)हरिद्वार में (स)खजुराहो में (द)नासिक में
21. निम्नलिखित में से किस एक स्थान पर अलकनंदा नदी और भागीरथी नदी मिलकर गंगा नदी का स्वरूप लेती है?
(अ) देवप्रयाग (ब) रुद्रप्रयाग (स) कर्णप्रयाग (द) विष्णुप्रयाग
22. भारत छोड़ो प्रस्ताव को किस प्रस्ताव के नाम से भी जाना जाता है?
(अ) इलाहाबाद प्रस्ताव (ब) पूना प्रस्ताव (स) वर्धा प्रस्ताव (द) साबरमती प्रस्ताव 
23. बहुलवादी किसके पक्षधर हैं?
(अ) राज्य की शक्ति में विस्तार के (ब) राज्य की शक्ति में कटौती के (स) वर्ग विहीन और राज्य विहीन समाज की स्थापना के (द) राज्य की समाप्ति के
24. स्वराजदलीय सदस्यों की कौंसिल में जाने और कौंसिलों से बाहर चले आने की नीति को किसने चक्कर लगाने वाली देशभक्ति कहा था?
(अ) सरदार वल्लभभाई पटेल ने (ब) तेज बहादुर सप्रू ने (स) महात्मा गांधी ने (द) डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने   
25. कपार्ट का मुख्यालय कहां स्थित है?
(अ) मुंबई में (ब) कोलकाता में (स) नई दिल्ली में (द) बंगलौर में
26. किस समिति ने कृषि जोतों पर कर लगाने की सिफारिश की थी?
(अ) भूतलिगम समिति (ब) वान्यू समिति (स) राज समिति (द) उपर्युक्त में से किसी ने नहीं
27. दसवीं पंचवर्षीय योजना (2002-2007) में घरेलू बचत की दर सकल घरेलू उत्पाद का कितने प्रतिशत प्राप्त करने का लक्ष्य था?
 (अ) 13.6 प्रतिशत (ब) 8.0 प्रतिशत (स) 26.84 प्रतिशत (द) 30 प्रतिशत
28. समुदाय या संगठन के अनुसार भारत के कुल निर्यात का सबसे बड़ा भाग किसको जाता है?
(अ) यूरोपीय आर्थिक समुदाय (ब) स्वतंत्र राष्टï्रों का राष्टï्रमंडल (स) दक्षेस (द) तेल निर्यातक देशों का संगठन
29. वैज्ञानिक प्रबंध शब्द का निर्माण किया था?
(अ) एफ.डब्ल्यू.टेलर ने (ब) मैक्स वेबर ने (स) हेनरी गाण्ट ने (द) लूइस ब्राडेयस ने 
----
सही जवाब- 1.(द)वर्गिकी, 2.(अ)आलेरीकल्चर, 3.(स) आरबोरीकल्चर, 4.(ब)कवक, 5.(अ)छड़ रूपी, 6.(ब) अनावृत्तबीजी, 7.(स) फलों से, 8.(ब) हार्मोंस के व्यवहार द्वारा, 9.(ब) एकबीजीय फल, 10.(स) मूंगफली, 11.(स) हर्बर्ट साइमन ने, 12.(द) रॉबर्ट डाल ने, 13.(द) 2002 में, 14.(अ) जवाबदेही, 15.(ब) 30 हजार-35 हजार, 16.(ब) एक लाख हिल प्रति हेक्टेयर, 17.(अ) 20 वर्ष से कम, 18.(ब) नागपुर, 19.(स) शारदा नहर, 20.(स) खजुराहो में, 21.(अ) देवप्रयाग, 22.(स) वर्धा प्रस्ताव, 23.(ब) राज्य की शक्ति में कटौती के, 24.(ब) तेज बहादुर सप्रू ने, 25.(स) नई दिल्ली में, 26.(स) राज समिति, 27.(स) 26.84 प्रतिशत, 28.(अ) यूरोपीय आर्थिक समुदाय,  29.(द) लूइस ब्राडेयस ने
 

 


Date : 19-Aug-2019

शानेल ब्रांड, फैशन की दुनिया का एक जाना-माना नाम है।  इसकी स्थापना कोको शानेल ने की , जो फ्रांस की मशहूर फैशन डिजाइनर थीं और उन्हें पहले विश्वयुद्ध के बाद के दौर में महिलाओं की पारंपरिक छवि में बड़ा बदलाव का श्रेय दिया जाता है।   
यह उनके डिजाइन किए पोशाकों का कमाल था जिसने उस दौर की युवतियों के कंधों से परंपरा और औपचारिकता का बोझ उतार उन्हें स्पोर्टी, छरहरी और लापरवाह छवि में ढाल दिया। शानेल के डिजाइन का दायरा फैशन से कहीं आगे निकल कर नई दिशाओं में बढ़ा और किंवदंती बना। कपड़ों के अलावा गहने, हैंड बैग और परफ्यूम पर भी उनकी सोच और कल्पना ने रंग बिखेरे। उनकी खास परफ्यूम शानेल नं. 5 कई दशक बीत जाने के बाद भी दुनिया के सबसे मशहूर परफ्यूम के हिस्से की सुर्खियां बटोर रहा है।  
शानेल को उनके दृढ़संकल्प, महत्वाकांक्षा और ऊर्जा के लिए जाना जाता है जो जीवन भर उनके साथ रही और जिसे उन्होंने अपने निजी और पेशेवर जीवन में भरपूर इस्तेमाल किया। टाइम मैगजीन ने जब 20वीं सदी की 100 असरदार लोगों की सूची बनाई तो वो इसमें शामिल अकेली फैशन डिजाइनर थीं।
जब कोको शानेल का 19 अगस्त 1883 को फ्रांस के एक छोटे से शहर में जन्म हुआ तो तब कोई सोच ही नहीं सकता है कि यह लडक़ी एक दिन फैशन की दुनिया में क्रांति लाएगी। कोको शानेल का असली नाम कोको नहीं बल्कि गाब्रिएल है, और उनके पिता सडकों पर खोमचा लगाते थे। वह 12 साल की थी तो उनकी मां मर गई। तब उसे एक मॉनेस्ट्री यानी मठ में भेज दिया गया। सात साल वहां रहने से उन्होंने समझा कि अनुशासन और मेहनत क्या होते हैं और इससे उन्हें अपने काम में बहुत मदद मिली।
 


Date : 19-Aug-2019

देश में  बाघ संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों के परिणामस्वरूप बाघों की संख्या में वृद्धि हुई है। आंकड़ों के अनुसार 2006 में बाघों की अनुमानित संख्या 1411 थी, जिसकी निचली और ऊपरी सीमा क्रमश: 1165 और 1657 थी। 2010 की गणना के अनुसार यह संख्या बढक़र 1706 हो गई, जिसकी निचली संख्या 1520 और ऊपरी संख्या 1909 थी।
 बाघों को बचाने के लिए वन्य जीव (सुरक्षा) कानून, 1972 में संशोधन किया गया, ताकि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण और बाघ एवं अन्य लुप्तप्राय प्रजाति अपराध नियंत्रण ब्यूरो का गठन किया जा सके। बाघ आरक्षित वन क्षेत्र या बाघों की अधिक संख्या वाले क्षेत्र से संबंधित अपराधों के मामले में सजा में बढ़ोत्तरी की गई है।  बाघ संरक्षण गतिविधियों को मजबूती प्रदान करने के लिए 4 सितंबर 2006 से राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण का गठन किया गया। इसके साथ बाघ आरक्षित वन क्षेत्र का प्रबंधन मानकों के अनुरूप सुनिश्चित करने,  बाघ आरक्षित वन क्षेत्र के लिए विशेष रूप से बाघ संरक्षण योजना बनाने, संसद के समक्ष वार्षिक लेखा रिपोर्ट प्रस्तुत करने, मुख्यमंत्रियों की अध्यक्षता में राज्य स्तर की संचालन समितियों का गठन करने और बाघ संरक्षण फाउंडेशन की स्थापना करने की कार्यवाही भी की गई। वन्य जीवों के गैरकानूनी व्यापार पर प्रभावी नियंत्रण के लिए  6 जून 2007 को बहु आयामी बाघ एवं अन्य लुप्तप्राय प्रजाति अपराध नियंत्रण ब्यूरो (वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो) की स्थापना की गई।
 


Date : 19-Aug-2019

दिरहम संयुक्त अरब अमीरात की मुद्रा है। दिरहम सौ फिल्स से समविभाजित है। 
दिरहम को 1973 में कतर और दुबई रियाल के स्थान पर सम मूल्य पर जारी किया गया। कतर और दुबई रियाल 1966 से चलन में थे, जिन्हें आबू धाबी को छोडक़र सभी अमीरात में स्वीकार किया जाता था। आबू धाबी में बहरीनी दीनार का चलन था, जिसके स्थान पर एक दिरहम = 0.1 दीनार विनिमय दर पर दिरहम को जारी किया गया। 
1966 से पहले संयुक्त अमीरात का हिस्सा बने सभी अमीरात में गल्फ रुपए का चलन था। गल्फ रुपए से कतर और दुबई रियाल में परिवर्तन के दौर में कुछ समय के लिए सभी अमीरात ने सउदी रियाल को स्वीकार किया।
 

 


Date : 19-Aug-2019

गिलोय सारे भारत में पाई जाने वाली यह दिव्य औषधि है, जिसे संस्कृत में गडूची और अम्रतवल्ली, अमृता,मराठी में गुडवेल, गुजराती में गिलो,लेटिन में टिनिस्पोरा कोर्डीफ़ोलिया, के नामों से जाना जाता है।  वर्षों तक जीवित रहने वाली यह बेल या लता अन्य वृक्षों के सहारे चढ़ती  है। नीम के वृक्ष के सहारे चढऩे वाली गिलोय औषधि उपयोग के लिए सर्वश्रेष्ठ होती है।  इसीकारण इसे नीम-गिलोय भी कहा जाता है।  इसका फल लाल झुमकों में लगता है।  
कसैली,कड़वी,उष्ण वीर्य,रसायन,यह गिलोय मलरोधक,बल बर्धक,भूख वर्धक,आयु वर्धक,ज्वर,पीलिया,खांसी,से लेकर लगभग 20 से अधिक सामान्य रोगों को ठीक करती है।  आयुर्वेद की द्रष्टि से शामक प्रभाव वाली यह औषधि दिव्य इसलिए है क्योंकि यह सभी बढ़े हुए या घटे हुए दोषों को सम करके कुपित दोषों पर शामक प्रभाव डालकर उन्हें सम या सामान्य करके रोगों से मुक्त करती है। इसीकारण यह अमृता कहलाती है।
ज्वर - को ठीक करने का इसमें अद्भुत गुण हैं। यद्यपि यह मलेरिया पर अधिक प्रभावी नहीं है। जब कोई भी औषधि से मंद ज्वर नहीं जाता तो गिलोय चूर्ण या सत्व को तुलसीपत्र,वनफशा,रुद्राक्ष चूर्ण,कालीमिर्च के साथ शहद के साथ देने पर चमत्कारिक रूप से रोगी स्वस्थ हो जाता है।
यकृत (लीवर) के रोग, बढ़ी हुई तिल्ली(स्प्लीन) जलोदर, कामला, पीलिया, पर इसका बड़ा प्रभाव देखा गया है।
गिलोय, खाज खुजली जैसेे चर्म रोग में शुद्ध गूगल के साथ बड़ी लाभकारी सिद्ध हुई है।  गिलोय की जड़ें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। यह कैंसर की रोकथाम और उपचार में प्रयोग की जाती है। गिलोय उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए, शर्करा का स्तर बनाए रखने में मदद करता है और जिगर के रूप में अच्छी तरह से बचाता है। यह  बुढ़ापे से बचने के लिए मजबूत कारक के रूप में प्रयोग किया जाता है। 
 


Date : 19-Aug-2019

मुन्नार, केरल का एक हिट स्टेशन है, जो इडुक्की जिले में स्थित है। पहाड़ों के घुमावदार इलाकों से घिरा हुआ यह हिल स्टेशन पश्चिमी घाट पर स्थित है। मुन्नार नाम का अर्थ होता है तीन नदियां और जो मधुरपुजहा, नल्लाथन्नी और कुंडाली नदियों के अजीब मिलन स्थल वाले क्षेत्र को प्रदर्शित करता है।
सीमा पर स्थित होने के कारण, मुन्नार शहर के पड़ोसी राज्य जैसे तमिलनाडु से कई सांस्कृतिक संबंध हैं।   मुन्नार का भी एक इतिहास है, यहां औपनिवेशिक और आधुनिक युग की नींव एक साथ रखी गई थी। जो अंग्रेज, भारत में पहले पहुंचे थे उन्हें मुन्नार यहां की प्राकृतिक सुंदरता और सुखद जलवायु के कारण पल भर में ही बेहद पसंद आ गया था। इसके बाद यह जगह दक्षिण भारत में ब्रिटिश प्रशासन के लिए गर्मियों के समय का रिर्साट बन गया। 
एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, मुन्नार के मुख्य आकर्षण स्थलों में से एक है, जो लुप्तप्राय नीलगिरि तहर के लिए घर है। दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी, अनामुडी पीक इस नेशनल पार्क के अंदर ही स्थित है। यहां आने वाले पर्यटक, वन विभाग से अनुमति प्राप्त करने के बाद 2700 मीटर ऊंची अनामुडी चोटी पर ट्रैकिंग कर सकते हैं। वहीं मुन्नार से 13 किमी. की दूरी पर स्थित मट्टुपेट्टी यहां के बांध, झील और इंडो - स्विस पशुधन परियोजना द्वारा चलाई जा रही डेयरी फर्म के कारण प्रसिद्ध है।
मुन्नार के पहाड़ी इलाकों में चाय बागानों की विरासत को टाटा टी द्वारा चलाए जा रहे चाय संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाता है।
इसके अलावा मुन्नार के प्रमुख आकर्षणों में पोत्तनमेड, आट्टुकल, राजामाला, ईकोप्वाइंट, मीनूली और नादूकानी हैं। टॉप स्टेशन, मुन्नार - कोडीकनाल रोड़ का सबसे ऊंचा प्वाइंट है जहां से मनोरम दृश्य देखने को मिलते हैं । यहां नीलाक्कुरीन्जी फूलों का घर भी है जो 12 साल में केवल एक बार ही खिलते हैं।
 


Previous123Next