सामान्य ज्ञान

Previous123Next
Date : 17-Oct-2019

1. ब्रिटेन के जेफ्री हॉवे का 9 अक्टूबर 2015 को इंग्लैंड स्थित इड्लकोट में निधन हो गया। वे ब्रिटेन में कौन से मंत्री थे?
(अ) पूर्व प्रधानमंत्री (ब) पूर्व गृहमंत्री (स) पूर्व विदेश मंत्री (द) पूर्व वित्त मंत्री
2. मालदीव के विदेश मंत्री कौन हैं, जिससे भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मालदीव यात्रा के दौरान मुलाकात की?
(अ) राजा अब्दुल्ला (ब) दुनया मौमून (स) मोहम्मद नाजिम (द) इनमें से कोई नहीं
3. डच ओपन ग्रां प्री बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब 11 अक्टूबर 2015 को किसने जीता?
(अ) प्रकाश पादुकोण (ब) चेतन आनंद (स) बी. सुमित रेड्डी (द) अजय जयराम
4. एक प्रिज्म से गुजरने पर जो प्रकाश सबसे अधिक अपवर्तित होता है, वह है?
(अ) हरा (ब) लाल (स) नीला (द) बैंगनी
5. जब सूर्य का प्रकाश किसी प्रिज्म में से होकर गुजरता है, तो निम्नलिखित में से किस रंग का प्रकाश सबसे अधिक अपवर्तित होता है?
(अ) नीला (ब) लाल (स) नारंगी (द) हरा
6. एक आदर्श वोल्ट मीटर का प्रतिरोध होता है?
(अ) शून्य (ब) एक (स) एक से कम (द) अनंत
7. किसी परिपथ में एक बिन्दु पर मिलने वाली धाराओं का बीजीय योग होता है?
(अ) अनंत (ब) शून्य (स) शून्य व अनंत के बीच (द) इनमें से कोई नहीं
8. उद्योगों के विकास तथा औद्योगीकरण की रणनीति किस योजना का अंग थी?
(अ) द्वितीय (ब) तृतीय (स) चतुर्थ (द) सातवीं
9. द्वितीय पंचवर्षीय योजना में सर्वाधिक परिव्यय किस भाग पर किया गया था?
(अ) उद्योग (ब) भारी उद्योग (स)ऊर्जा (द)परिवहन एवं संचार
10. भारतीय रिजर्व बैंक करेंसी नोट जारी करता है?
(अ) नियत प्रत्याशी प्रणाली के अंतर्गत (ब) अधिकतम प्रत्ययी प्रणाली के अंतर्गत (स) नियत न्यूनतम आरक्षण प्रणाली के अंतर्गत (द) अनुपाती आरक्षण प्रणाली के अंतर्गत
11. किसी अर्थव्यवस्था में मुद्रा के मूल्य और कीमत स्तर के बीच संबंध होता है?
(अ) अनुलोम (ब) प्रतिलोम (स) समानुपातिक (द) स्थिर
12. रिजर्व बैंक के नोट निर्गमन विभाग के पास हर समय कम से कम कितने मूल्य का स्वर्णकोष रहना चाहिए?
(अ) 85 करोड़ रुपए का (ब) 115 करोड़ रुपए का (स) 200 करोड़ रुपए का (द) 300 करोड़ रुपए का
13. चमकता हुआ सितारा किस राष्ट्रीयकृत बैंक का प्रतीक है?
(अ) सिंडीकेट बैंक (ब) इंडियन बैंक (स) बैंक ऑफ इंडिया (द) बैंक ऑफ बड़ौदा
14. बाह्य अंतरिक्ष में किसी अंतरिक्ष यात्री को आकाश दिखाई देगा?
(अ) सफेद (ब) नीला (स) काला (द) लाल
15. अबिंदुता का दोष दूर करने के लिए निम्नलिखित में से किस लेंस का प्रयोग करना चाहिए?
(अ) सिलिंडरी लेंस (ब) अवतल लेंस (स) उत्तल लेंस (द) द्विफोकसी लेंस
16. विण्डोज सॉफ्टवेयर का निर्माण किया गया?
(अ) आईबीएम द्वारा (ब) एप्पल कार्पोरेशन द्वारा (स) विप्रो द्वारा (द) इनमें से कोई नहीं
17. भारत में सर्वप्रथम दिखाई देने वाला कंप्यूटर वाइरस है?
(अ)सी-ब्रेन (ब)कोलंबस (स)मैक बग(द)माइकल एंजेलो वायरस
18. भारतीय रिजर्व बैंक का लेखा वर्ष होता है?
(अ) अप्रैल-मार्च (ब) जुलाई-जून (स) अक्टूबर-सितंबर (द) जनवरी-दिसंबर
19. एक जेट विमान हवा में उड़ता है?
(अ)गुरुत्व बल के कारण (ब) निरंतर ताप वृद्धि के कारण (स)निरंतर तापमान में गिरावट के कारण (द) निरंतर तापमान गिरने और ऊंचाई निश्चित और स्थिर रहने के कारण
20. भू-स्थैतिक उपग्रह के लिए?
(अ) त्वरण शून्य होता है (ब) कोणीय वेग शून्य होता है (स) कक्षीय आवर्त काल 24 घंटे होता है (द) त्वरण शून्य होता है और कोणीय वेग शून्य होता है 
21. निम्नलिखित में कौन सा दुनिया का सबसे बड़ा महासागर है?
(अ) प्रशांत (ब) अटलांटिक (स) हिंद महासागर (द) इनमें से कोई नहीं 
22. मासेलो क्या है?
(अ) एक अमेरिकी भाषा (ब) ब्राजील का एक बंदरगाह (स) दक्षिण अफ्रीका की एक जनजाति (द) साइबेरिया का एक जानवर
23. साबुन के पतले झाग में चमकदार रंगों का बनना किस परिघटना का परिणाम है?
(अ) बहुलित परावर्तन और व्यतिकरण (ब) बहुलित अपवर्तन और  परिक्षेपण (स) अपवर्तन और परिक्षेपण (द) धु्रवण और व्यतिकरण
24. कितना तापमान होने पर पाठ्यांक सेल्सियस और फारेनहाइट तापमापियों में एक ही होंगे?
(अ)-40 (ब) 212 (स) 40 (द) 100
25. भारत में ब्रिटेन के सभी संवैधानिक प्रयोगों में सबसे कम समय तक चला?
(अ) 1861 का इंडियन कौंसिल एक्ट (ब) 1892 का इंडियन कौंसिल एक्ट (स) 1909 का इंडियन कौंसिल एक्ट (द) 1919 का गवर्नमेण्ट ऑफ इंडिया एक्ट   
26. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 16 अक्टूबर 2015 को किस राज्य के  क्रिकेट संघ (सीएबी) के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया?
(अ) बिहार (ब) बंगाल (स)  मणिपुर (द) महाराष्ट्र
27. भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को किस देश की की प्रख्यात हिब्रू विश्वविद्यालय ने 15 अक्टूबर 2015 को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया?
(अ) इसराइल  (ब) दक्षिण अफ्रीका (स) जर्मनी (द) जमैका
--
सही जवाब- 1.(द) पूर्व वित्त मंत्री, 2.(ब) दुनया मौमून, 3.(द) अजय जयराम, 4.(द)बैंगनी, 5.(अ)नीला, 6.(द)अनंत, 7.(ब) शून्य, 8.(अ) द्वितीय, 9.(द)परिवहन एवं संचार, 10.(स)नियत न्यूनतम आरक्षण प्रणाली के अंतर्गत, 11.(ब) प्रतिलोम, 12.(ब)115 करोड़ रुपए का, 13.(स)बैंक ऑफ इंडिया, 14.(स)काला, 15.(अ)सिलिंडरी लेंस, 16.(द) इनमें से कोई नहीं, 17.(अ) सी-ब्रेन,18.(अ)अप्रैल-मार्च, 19.(स)निरंतर तापमान में गिरावट के कारण, 20.(स)कक्षीय आवर्त काल 24 घंटे होता है, 21.(अ)प्रशांत, 22.(ब)ब्राजील का एक बंदरगाह, 23.(अ)बहुलित परावर्तन और व्यतिकरण, 24.(अ)-40, 25.(स) 1909 का इंडियन कौंसिल एक्ट, 26. (ब) बंगाल, 27. (अ) इसराइल ।
 

 


Date : 17-Oct-2019

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 16 अक्टूबर 2015 को दिवंगत डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम के 85वें जन्मदिवस पर उनके नाम पर पोस्ट-डॉक्टोरल रिसर्च फेलोशिप प्रारंभ करने की घोषणा की । मंत्रालय का पोस्ट-डॉक्टोरल रिसर्च फेलोशिप प्रोग्राम देश में पर्यावरण एवं पारिस्थितकी के क्षेत्र में काम कर रहे युवा वैज्ञानिकों की दिशा में लक्षित है। इस कार्यक्रम का लक्ष्य समूह वे युवा वैज्ञानिक हैं जिन्होंने पर्यावरण एवं पारिस्थितकी के क्षेत्र में अपना पीएचडी पूरा कर लिया है या पूरा करने वाले हैं और जिनका एक बढिय़ा शैक्षणिक रिकॉर्ड है। आवेदकों को 35 वर्ष की उम्र से कम आयु का होना चाहिए। फेलोशिप की अवधि तीन वर्ष की होगी और फेलोशिप अवार्ड में एक रिसर्च एसोसिएट के बराबर की एक मासिक फेलोशिप तथा 1.5 लाख रूपये की एक वार्षिक रिसर्च आकस्मिकता अनुदान शामिल है। मंत्रालय के दिशानिर्देश के अनुसार पोस्ट-डॉक्टोरल फेलो रिसर्च एसोसिएटशिप के लिए लागू आवास किराया भत्ता एवं अन्य लाभ पाने का भी हकदार होगा।
मंत्रालय की योजना डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम पोस्ट-डॉक्टोरल रिसर्च फेलो के चयन के लिए डॉ. आर. ए. मशेलकर की अगुवाई में विशेषज्ञों की एक समिति गठित करने की भी है।
 


Date : 17-Oct-2019

राष्ट्रीय समुद्री जैव-विविधता केंद्र तटीय क्षेत्रों की जैव-विविधता के सुरक्षा उपायों के लिए जामनगर (गुजरात) में बनाया जा रहा है। यह सार्वजनिक एवं निजी भागीदारी में बनाया जा रहा देश का पहला अनुसंधान संस्थान है।
तेजी से घटते जा रहे समुद्री संसाधन के बेहतर एवं प्रभावी प्रबंध  के लिए पर्यावरण एवं वन मंत्रालय ने गुजरात पारितंत्र आयोग के साथ मिलकर जामनगर में राष्ट्रीय समुद्री जैव-विविधता केंद्र स्थापित किया है। जामनगर एक बंदरगाह कस्बा है और कच्छ की खाड़ी में करीब 200 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले भारत के एकमात्र राष्ट्रीय समुद्री पार्क के करीब होने के कारण इस जगह का चुनाव इस केंद्र के लिए किया गया है। यह केंद्र समेकित तटीय क्षेत्र प्रबंध परियोजना का अंग है जो मंत्रालय ने हाल ही में समेकित तटीय प्रबंध सोसायटी के जरिए विश्व बैंक की सहायता से हाल ही में शुरू की गयी है। इसका प्रबंधन  गुजरात पारितंत्र आयोग करेगा।
 


Date : 17-Oct-2019

किसी भी देश की सुरक्षा के लिए सेना और आधुनिक हथियारों को अहम माना जाता है।  सेना सुरक्षा के लिए होती है। स्विट्जरलैंड में बहस चल रही है कि उसे सेना की जरूरत है या नहींै।  बहुत से देश अपनी सैनिक ताकत का प्रदर्शन करने में गर्व महसूस करते हैं लेकिन कुछ देशों के पास कोई सेना नहीं हैै। ऐसे ही कुछ देश हैं-
 कोस्टा रिका-   मध्य अमेरिकी देश कोस्टा रिका में सेना नहीं हैै।  1948 में राष्ट्रपति चुनावों में धांधली के खिलाफ हुए जनविद्रोह के साथ विद्रोहियों ने सत्ता पर कब्जा कर लिया और नया संविधान बनाया।  नए संविधान में सेना को समाप्त कर दिया गया। वर्ष 1953 से देश में 14 राष्ट्रपति चुनाव हो चुके हैं और सभी शांतिपूर्ण रहे हैं।
 लिष्टेनश्टाइन- केंद्रीय यूरोप के इस छोटे से देश ने 1868 में अपनी सेना को भंग कर दिया।  कारण आर्थिक थे। सेना बहुत महंगी हो गई थी।  युद्ध के समय सेना बनाने की संभावना रही, लेकिन युद्ध कभी आया नहीं। लिष्टेनश्टाइन काले धन को लेकर चर्चा में रहता है। इस देश का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद कतर के बाद दूसरे नंबर पर है।
समोआ-समोआ 1962 में न्यूजीलैंड की गुलामी से आजाद हुआ था। स्वतंत्रता के बाद से ही उसके पास कोई सेना नहीं है। वर्ष 1962 की एक मैत्री संधि के अनुसार न्यूजीलैंड ने जरूरत पडऩे पर उसकी सुरक्षा का आश्वासन दिया है। पश्चिमी समोआ द्वीप समूह से बना देश पोलेनेशिया का हिस्सा है। भारत प्रशांत के द्वीप राज्यों के साथ निकट सहयोग करता है।
अंडोरा-यूरोप में स्थित यह देश 1278 में बना। अंडोरा के पास अपनी सेना नहीं है लेकिन स्पेन और फ्रांस ने उसे जरूरत पडऩे पर सुरक्षा देने की गारंटी ली है। 468 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला अंडोरा अपने स्की रिजॉर्ट और ड्यूटी-फ्री दुकानों के लिए जाना जाता है। इसे टैक्स बचाने वालों का स्वर्ग भी माना जाता है।
तुवालू- वर्ष 2014 में बने भारत प्रशांत द्वीप सहयोग संगठन में समोआ और तुवालू भी हैं। वर्ष 2015 में जयपुर में संगठन के 14 सदस्य देशों का सम्मेलन हुआ। तुवालू का क्षेत्रफल सिर्फ 26 वर्ग किलोमीटर है और वहां की आबादी 10,000 है। यह राष्ट्रकुल का सदस्य है और यहां संसदीय राजतंत्र है।
वैटिकन- इटली की राजधानी रोम में स्थित यह दुनिया का सबसे छोटा देश है। इस देश का क्षेत्रफल सिर्फ 0.44 वर्ग किलोमीटर है और आबादी है 840। इस तरह से सबसे कम आबादी वाला देश भी। यह कैथोलिक गिरजे का मुख्यालय है जहां गिरजे के प्रमुख पोप और चर्च के दूसरे अधिकारी रहते हैं।
ग्रेनेडा- एक बड़े द्वीप और छह छोटे-छोटे द्वीपों से बने ग्रेनेडा का क्षेत्रफल 344 वर्ग किलोमीटर है और उसकी आबादी 1 लाख 5 हजार है। ग्रेनेडा कैरिबिक और अटलांटिक के बीच स्थित है और इसे मसालों के लिए भी जाना जाता है। वर्ष 1983 में सैनिक विद्रोह और अमेरिकी हस्तक्षेप के बाद से यहां नियमित सेना नहीं।
नाउरू-प्रशांत महासागर में स्थित द्वीप राष्ट्र 21.10 वर्ग किलोमीटर बडा़ है। इसकी आबादी करीब 10 हजार  है। नाउरू माइक्रोनेशिया के द्वीपों का हिस्सा है। ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए एक समझौते के तहत नाउरू की सुरक्षा की जिम्मेदारी ऑस्ट्रेलिया ने ली है।
 


Date : 17-Oct-2019

पिनांग, मलेशिया का एक राज्य है जो मलक्का के जलडमरुमध्य के साथ प्रायद्वीपीय मलेशिया के पश्चिमोत्तर तट पर स्थित है। क्षेत्र के हिसाब से पिनांग पेर्लिस के बाद मलेशिया का दूसरा सबसे छोटा और आठवां सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है। पिनांग के निवासी को बोलचाल की भाषा में पेननगाइट के रूप में जाना जाता है।  
 पंद्रहवीं सदी में गोवा से मसाला द्वीप को जाते समय पुर्तगाली नाविक अक्सर पिनांग द्वीप पर रूका करते थे जिसे वे पुलू पिनॉम के नाम से बुलाया करते थे।  लिंगा और केडाह के बीच व्यापारिक समुद्री मार्ग में पडऩे वाला सबसे बड़ा द्वीप होने के कारण प्रारम्भिक मलायी इसे पुलाऊ का-सातू या  प्रथम द्वीप  के नाम से पुकारते थे।  पिनांग  नाम आधुनिक मलय नाम पुलाऊ पिनांग से आता है जिसका अर्थ है सुपारी ताड़ का द्वीप (सुपारी कत्था , ताड़ परिवार)।  पिनांग को अक्सर है ओरिएंट के मोती और पुलाऊ पिनांग पुलाऊ मुटिआरा (मोतियों का द्वीप पिनांग) के रूप में जाना जाता है। मलय में पिनांग का संक्षिप्त रूप पीजी या पीपी  है।
 


Date : 17-Oct-2019

भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण , भारत सरकार के वन एवं पर्यावरन मंत्रालय के अधीन एक वनस्पति वैज्ञानिक संस्थान है। इसकी स्थापना 1887 अंग्रेजी राज के समय में हुई थी जिसका उद्देश्य ब्रिटिश साम्राज्य के पादप-संसाधनों का सर्वेक्षण करना था।
 


Date : 17-Oct-2019

भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण (बीएसआई) के वैज्ञानिकों ने अंडमान द्वीपसमूह के उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों में केले की एक नयी प्रजाति, मूसा इंडनडेमेनेंसिस की खोज की है।
यह प्रजाति द्वीपसमूह के कृष्णा नाला से 16 किलोमीटर अंदर वनों में पायी गयी। यह केले खाने में साधारण केलों की अपेक्षा अधिक मीठे हैं तथा इन्हें यहां के स्थानीय जनजातीय लोगों द्वारा खाया जाता है।
मूसा इंडनडेमेनेंसिस विश्व की एक विलुप्तप्राय प्रजाति है जिसके वृक्ष पर हरे रंग के फूल खिलते हैं तथा यहां साधारण केलों की तुलना में तीन गुना अधिक बड़े फलों के गुच्छे लगते हैं।  इसका गूदा संतरी रंग का होता है जो साधारण केलों के सफ़ेद एवं पीले गूदे से पूर्णतया भिन्न है।
इसके पेड़ की ऊंचाई 11 मीटर है जबकि साधारण केले के पेड़ की ऊंचाई तीन से चार मीटर होती है। फल के गुच्छे एक मीटर की लम्बाई के होते है जो कि साधारण प्रजाति से तीन गुना अधिक है। इस प्रजाति के फूल शंक्वाकार हैं जबकि अन्य प्रजातियों के फूल बेलनाकार होते हैं।
दूसरी प्रजातियों से भिन्न इस प्रजाति के बीजों को पौधारोपण के लिए प्रयोग किया जा सकता है। मूसा इंडनडेमेनेंसिस की विस्तृत जानकारी टैकसोनौमी और जीवन विज्ञान की अन्तरराष्ट्रीय पत्रिका ‘ताइवाना’  में प्रकाशित की गई। वर्तमान में विश्व भर में केले की 52 प्रजातियां विद्यमान हैं जिसमें 15 भारत में हैं।
 


Date : 16-Oct-2019

1. लोकतंत्र का कार्य संचालन किसके अभाव में असंभव है?
(अ) योजना के (ब) नौकरशाही के (स) राजनीतिक दल के (द) पंचायती राज के
2. भारत में दलीय व्यवस्था की प्रमुख विशेषता क्या है?
(अ) अधिकांश दल प्रधानत: धर्म, भाषा व जाति पर आधारित हैं (ब) विभिन्न राजनीतिक दलों की नीतियों और कार्यक्रमों में काफी समानताएं हैं (स) विभिन्न क्षेत्रीय या राज्यस्तरीय राजनीतिक दलों की भरमार है (द) उपर्युक्त सभी
3. क्रीमीलेयर संकल्पना से तात्पर्य है?
(अ) सामाजिक स्तर के आधार पर वर्गीकरण (ब) आर्थिक स्तर के आधार पर वर्गीकरण (स) जातियों के आधार पर वर्गीकरण (द) दुग्ध उपभोग के आधार पर वर्गीकरण
4. पैमानों की खोज ने यह सिद्ध कर दिया कि सिंधु घाटी के लोग माप और तौल से परिचित थे। यह खोज कहां पर हुई?
(अ) कालीबंगन (ब) हड़प्पा (स) चंहुदड़ो (द) लोथल
5. हड़प्पाकालीन समाज किन वर्गों में विभक्त था?
(अ) शिकारी, पुजारी, किसान और क्षत्रिय (ब) विद्वान, योद्धा, व्यापारी और श्रमिक (स) ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र (द) राजा, पुरोहित, सैनिक और शूद्र
6. सिंधु सभ्यता का सर्वाधिक उपयुक्त नाम क्या है?
(अ) हड़प्पा सभ्यता (ब) सिंधु सभ्यता (स) सिंधु घाटी सभ्यता (द) इनमें से कोई नहीं
7. अग्निशमन सेवा दिवस कब मनाया जाता है?
(अ) 19 अप्रैल (ब) 20 जून (स) 14 अप्रैल  (द) 6 अगस्त
8. गैट के अंतिम और विश्व व्यापार संगठन के पहले महानिदेशक कौन थे?
(अ) लारी कोलिंस (ब) आर्थर डंकल (स) एजेर वीजमैन (द) बॉब हंटर
9. एलपीजी गैस सिलिंडर में, गैस के रिसाव का पता लगाने में सहायता के लिए निम्नलिखित गंध वाले पदार्थों में से कौन सा एक डाला जाता है?
(अ) एथिल एल्कोहल (ब) एथिल मरकैप्टन (स) फीनॉल (द) बेंजीन
10. किसको कृषि क्षेत्र में हरित क्रांति का जन्मदाता माना जाता है?
(अ) नार्मन ई.बोरलॉग (ब) एम.एस. स्वामीनाथन (स) ए. वाक्समैन (द) एस.एन. विनोग्रेडस्कोई
11. भारत की सबसे लंबी भू-सीमा निम्न में से किस देश के साथ लगती है?
(अ) पाकिस्तान (ब) चीन (स) नेपाल (द) बांग्लादेश
12. निम्नलिखित नगर में से कौन सा कर्क रेखा के निकटतम है?
(अ) दिल्ली (ब) कोलकाता (स) जोधपुर (द) नागपुर
13. विश्व में सबसे अधिक सोना उत्पादन करने वाला देश कौन सा है?
(अ) जिम्बाब्वे (ब) पूर्व सोवियत रूस (स) दक्षिणी अफ्रीका (द) संयुक्त राज्य अमेरिका
14. पेट्रोलियम किन चट्टानों में पाया जाता है?
(अ) आग्नेय चट्टान (ब)नवीन संस्तरित चट्टान (स)प्राचीन संस्तरित चट्टान (द) परिवर्तित चट्टान
15. कनाडा में कोयले का सर्वाधिक भंडार देश के किस भाग में विद्यमान है?
(अ) उत्तरी (ब) दक्षिणी (स) पूर्वी (द) पश्चिमी
16. लीथियम का अयस्क निम्न में से कौन सा है? 
(अ) स्पॉड्यूमीन (ब) हार्न सिल्वर (स) मैसीकॉट (लिथार्ज) (द) सिनेबार
17. निम्नलिखित विद्युत चुंबकीय तरंगों मं सबसे अधिक तरंग दैध्र्य किसका है?
(अ) अवरक्त किरण (ब) गामा किरण (स) प्रकाश किरण (द) पराबैंगनी किरण
18. निम्नलिखित में से कौन सा एक सूचना का सर्वाधिक प्रभावी वाहक है?
(अ) केबल (ब) सूक्ष्म तरंग (स) रेडियो तरंग (द) प्रकाशीय (ऑप्टिकल फाइबर) 
19. खुली आकाश नीति क्या है?
(अ) नगर विमानन मंत्रालय द्वारा निर्यात संवर्दन के लिए प्रारंभ की गई योजना (ब) मुक्त अर्थव्यवस्था की नीति (स) कर मुक्त नीति (द) उपर्युक्त में कोई नहीं
20. भारत में सूती वस्त्र एवं मशीनरी का सर्वाधिक निर्यात निम्न में से किस बंदरगाह से होता है?
(अ) मुंबई (ब) कोलकाता (स) कांडला (द) चेन्नई 
21. विश्व में इंटरनेट उपभोक्ताओं की सर्वाधिक संख्या निम्नलिखित में से किस देश में है?
(अ) संयुक्त राज्य अमेरिका (ब) चीन (स) भारत (द) सिंगापुर
22. यूरोप की कौन सी नदी कोयला नदी के नाम से जानी जाती है?
(अ) टेम्स (ब) राइन (स) रोन (द) एल्ब
23. निम्नलिखित में से कौन सी परिस्थितयां डेल्टा के निर्माण के लिए आवश्यक है?
(अ) नदी में बोझ की अधिक मात्रा (ब) मुहाने का ज्वार भाटे से मुक्त होना (स) मुहाने के निकट नदी का वेग कम होना (द) उपर्युक्त सभी
24. भारत को अधिकतम विदेशी विनिमय किस मद से प्राप्त होता है?
(अ) सॉफ्टवेयर (ब)रत्न एवं आभूषण (स)चाय (द)सूती वस्त्र
25. पंचवर्षीय योजना बनाने की जिम्मेदारी किसकी है?
(अ) प्रधानमंत्री कार्यालय (ब) राष्ट्रीय विकास परिषद (स) योजना आयोग (द) केंद्र एवं राज्य सरकार
26. पंचवर्षीय योजना को अनुमोदित करने वाली सर्वोच्च संस्था है?
(अ) योजना आयोग (ब) केंद्रीय कैबिनेट (स) राष्ट्रीय विकास परिषद (द) संसद 
27. भारत सहायता क्लब की स्थापना किस पंचवर्षीय योजनावधि के दौरान की गई थी?
(अ) द्वितीय (ब) तृतीय (स) चतुर्थ (द) पांचवीं

सही जवाब- 1.(स) राजनीतिक दल के, 2.(द) उपर्युक्त सभी, 3.(ब) आर्थिक स्तर के आधार पर वर्गीकरण, 4.(द) लोथल, 5.(ब) विद्वान, योद्धा, व्यापारी और श्रमिक, 6.(अ) हड़प्पा सभ्यता, 7.(स)14 अप्रैल, 8.(ब) आर्थर डंकल, 9.(ब) एथिल मरकैप्टन, 10.(अ)नार्मन ई. बोरलॉग,11.(ब)चीन,12.(ब)कोलकाता, 13.(स)दक्षिणी अफ्रीका, 14.(द)परिवर्तित, 15.(द) पश्चिमी, 16.(अ) स्पॉड्यूमीन, 17.(अ) अवरक्त किरण, 18.(द)प्रकाशीय (ऑप्टिकल फाइबर), 19.(अ) नगर विमानन मंत्रालय द्वारा निर्यात संवर्दन के लिए प्रारंभ की गई योजना, 20.(अ)मुंबई, 21.(अ)संयुक्त राज्य अमेरिका, 22.(ब) राइन, 23.(द)उपर्युक्त सभी, 24.(ब) रत्न एवं आभूषण, 25.(स) योजना आयोग, 26.(स) राष्ट्रीय विकास परिषद, 27.(अ) द्वितीय।


Date : 16-Oct-2019

14 अक्तूबर वर्ष 1882 को लाहौर (अब पाकिस्तान का हिस्सा) में पंजाब विश्वविद्यालय की स्थापना की गयी। यह ब्रिटिश साम्राज्यवादी सरकार द्वारा कोलकाता, मुंबई और चेन्नई के बाद स्थापित किया गया भारत का चौथा विश्वविद्यालय था। बाद में विभाजन के बाद इसे शिमला स्थानांतरित किया गया और कुछ समय बाद 1956 में इसे चंडीगढ़ में स्थापित किया गया। पंजाब विश्वविद्यालय 550 एकड़ रकबे में फैला है और इसके शिक्षण एवं शोध के 75 विभागों के टीचिंग फैकल्टी में 700 सदस्य हैं।

 पंजाब विश्वविद्यालय से 188 कॉलेज संबद्ध हैं, जिसके तीन क्षेत्रीय केंद्र और एक ग्रामीण क्षेत्रीय केंद्र पंजाब में है। इलाके के विद्यार्थियों का पंजाब विश्वविद्यालय में प्रवेश पाना एक सपना होता है, क्योंकि इसके रंगीन कैंपस, खूबसूरत डिजाइन और अत्याधुनिक इमारतें लुभाती हैं। लेकिन कड़े मानकों के कारण आखिरकार प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को ही इसमें प्रवेश मिल पाता है। टाइम्स हायर एजूकेशन वल्र्ड युनिवर्सिटी रैंकिंग 2012-13 में विश्व के 400 प्रमुख विश्वविद्यालयों में पंजाब विश्वविद्यालय को 226वां स्थान मिला है। इस विश्वविद्यालय से कई प्रसिद्ध हस्तियां निकलीं हैं, जिनमें देश के प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह भी शामिल हैं।

लाछुंग
लाछुंग , पूर्वोत्तर सिक्किम राज्य, पूर्वोत्तर भारत का एक गांव है।  तिस्ता की एक सहायक नदी लाछुंग नदी पर स्थित इस लघु व्यापार केंद्र (मक्का एवं दलहन) में एक औषधालय, विश्रामगृह व मठ है । यह गांव उत्तर सिक्किम राजमार्ग द्वारा सिक्किम की राजधानी गंगटोक से जुड़ा है, जो इसके दक्षिण में 43 किमी की दूरी पर है।
 यहां सरकारी कृषि केंद्र भी है। इसके बाजार के उत्तर में मौसमी चरागाह बस्तियां हैं, जबकि दक्षिण में नदी के किनारे छोटे-छोटे गांव हैं, लाछुंग से पूर्व की ओर एक रास्ता तिब्बत सीमा के थांग कार दर्रे तक जाता है।  


Date : 16-Oct-2019

शिमला, हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। वर्ष 1864 में, शिमला को भारत में ब्रिटिश राज की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया था। एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल, शिमला को अक्सर  पहाड़ों की रानी के रूप में जाना जाता है। शिमला हिमाचल प्रदेश प्रान्त की राजधानी है। 
शिमला की खोज अंग्रेज़ों ने सन 1819 में की। चाल्र्स कैनेडी ने यहां पहला ग्रीष्मकालीन घर बनाया और शीघ्र ही शिमला लॉर्ड विलियम बेन्टिन्क की नजऱों में आ गया, जो कि 1828 से 1835 तक भारत के गवर्नर जनरल थे। वर्ष 1864 में, शिमला को भारत में ब्रिटिश राज की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया था। 19 वीं सदी के अंत में शिमला ब्रिटिश वाइसरॉय के आवास (राष्ट्रपति निवास) का निर्माण हुआ था। आजकल इसमें इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडी है।


Date : 16-Oct-2019

सरल प्रकार के डोर क्लोजर में केवल कुंडल कमानी होती है। यह द्वार को आपेक्षित तीव्रता से बंद करती है। अन्य प्रकार की युक्ति शॉक अवशोषक के सिद्घांत पर कार्य करती है। इसके सिलिंडर में गति करने वाला पिस्टन धीरे-धीरे छिद्रों के द्वारा तेल को बलपूर्वक भेजता है। जब दरवाजा खुलता है तो पिस्टन वापस हो जाता है और एक बॉल वाल्व से तेल सिलिंडर में पिस्टन के दक्षिण क्षेत्र में प्रवाह करता है। दरवाजा छोडऩे पर यह कमानी से बंद हो जाता है। पिस्टन दक्षिण दिशा में पुन: भ्रमण करता है और तेल को मार्ग द्वारा वापस वाम क्षेत्र में बलपूर्वक भेजता है। प्रारंभ में गति तीव्र होती है, क्योंकि तेल दो मार्गों के द्वारा प्रवाह करता है, परंतु यह गति मंद हो जाती है, क्योंकि तेल दो मार्गों के द्वारा प्रवाह करता है, परंतु यह गति मंद हो जाती है, क्योंकि पिस्टन के बढऩे से प्रगामी बंद हो जाती है। इसमें एक नियंत्रण पेंच भी लगा होता है।
 


Date : 16-Oct-2019

15 अक्टूबर, 1932 को टाटा कंपनी के हवाई जहाज ने अपनी पहली उड़ान भरी थी। भारत सरकार द्वारा अधिग्रहण के बाद यही कंपनी एयर इंडिया कहलाई।
15 अक्टूबर 1932 की इस उड़ान के पीछे टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी के मालिक जेआरडी टाटा और नेविल विन्सेंट की कोशिशें थीं।  टाटा की पहली उड़ान में जेआरडी टाटा कराची से एक हवाई जहाज में मुंबई आ पहुंचे। इस हवाई जहाज में डाक थी। मुंबई के बाद विन्सेंट यह जहाज उड़ा कर मद्रास तक ले गए। आरंभ में इस कंपनी के पास महज दो छोटे जहाज थे और एक पायलट था जिसकी मदद जेआरडी टाटा और विन्सेंट दोनों किया करते थे।
 अपने प्रारंभिक दिनों में यह कंपनी केवल कराची से चेन्नई (तत्कालीन मद्रास) के बीच एक साप्ताहिक सेवा चलाती थी। यह सेवा शुरुआत में डाक के लिए शुरू की गई थी। उड़ान कराची से शुरू होकर अहमदाबाद और मुंबई होते-होते चेन्नई में खत्म होती थी। बहुत लंबे समय तक यह कंपनी अपने राजस्व के लिए भारत पर काबिज ब्रितानी सरकार की डाक पर ही आश्रित थी। पहले साल कंपनी के विमानों ने लगभग 2.5 लाख किलोमीटर उड़ान भरी जिसमें 10.71 टन डाक और 155 यात्री शामिल थे। 
 न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार टाटा एयर मेल ने पहले ही साल में 60 हजार रुपये का मुनाफा कमाया। वर्ष 1937 तक यही मुनाफा बढक़र छह लाख तक पहुंच गया। इस कंपनी ने अपनी पहली पूर्ण यात्री सेवा कुछ साल बाद मुंबई से त्रिवेंद्रम के बीच में शुरू की। वर्ष 1938 में कंपनी को टाटा एयर सर्विसेस और फिर उसी साल बदल कर टाटा एयरलाइंस नाम दिया गया। इस समय तक दिल्ली से त्रिवेंद्रम तक की उड़ान भी शुरू हो चुकी थी। वर्ष 1953 में जब यह कंपनी बंद हो गई तो भारत सरकार ने इसका अधिग्रहण कर लिया। यही कंपनी आगे चल कर एयर इंडिया बनी।
 


Date : 16-Oct-2019


आज वीडियो गेम छोटे बच्चों से लेकर बड़ों का भी पसंदीदा गेम  हैं। कुछ मशहूर वीडियो गेम हैं- लारा क्रॉफ्ट- हॉट पैन्ट्स, रकसैक और 9 एमएम वाली दो पिस्तौलों के साथ लारा क्रॉफ्ट टूम्ब रेडर में काफी मशहूर हुईं। 1994 में टोबी गैर्ट ने आर्कियोलॉजिस्ट का कैरेक्टर बनाया। यह दुनिया घूमने की दीवानी थी। 2001 और 2003 में लारा क्रॉफ्ट की भूमिका एजेंलीना जोली ने एक फिल्म में निभाई।
1993 में डूम के साथ कंप्यूटर गेम की दुनिया में क्रांति आ गई। 3डी ग्राफिक और डॉल्बी साउंड के साथ यह खेल सच्चे दिखने लगे। मंगल पर एलियनों और राक्षसों के खिलाफ किशोर रात-रात भर अंधेरे कमरों में लड़ते रहे।  मेडल ऑफ ऑनर भी एक वीडियो गेम है।  वॉर फाइटर के  खेल में सैनिक के चेहरे पर जंग का असर साफ दिखता है। भले ही यह खेल भयानक हो, लेकिन ग्राफिक की बारीकी शानदार है।  वर्ष 1994 से अब तक नीड फॉर स्पीड सीरीज में कई खिलाड़ी 300 अरब मील से भी ज्यादा कार दौड़ा चुके हैं। फीफा के गेम्स के ताजे संस्करण  में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी कंप्यूटर स्क्रीन पर उतर आए। हर खिलाड़ी के खेलने के तरीके को कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर में ढाल दिया गया।  
 गली पीढ़ी का जंप एंड रन गेम है स्पाइरो। बेहतर तकनीक के साथ बेहतर ग्राफिक्स आए और बैकग्राउंड और आवाज भी बदली। 1988 में पहली बार सोनी प्लेस्टेशन का एडिशन आया। एक छोटे से ड्रैगन को अपने साथी की रक्षा करनी है और मुश्किलों के बीच ड्रैगन के अंडे जमा करने हैं। गली पीढ़ी का जंप एंड रन गेम है स्पाइरो।  1972 में अटारी कंपनी ने पॉन्ग नाम का गेम शुरू किया। वैसे तो तब तक और भी वीडियो गेम बाजार में थे लेकिन पॉन्ग मशहूर हुआ। यह थोड़ा बहुत टेबल टेनिस जैसा है। आज भी इसे खेला जाता है हालांकि अब यह स्मार्टफोन के एप में शामिल हो गया है। मारियो फ्रेंड्स में सुपर मारियो को उसका असली काम दिया गया, प्लम्बर का। उसका भाई लुइगी के साथ वह जमीन के नीचे के पाइप्स में छिपे दुष्ट कछुओं, घिनौने झींगों से बचता है। इस गेम ने भारत में भी खूब धूम मचाई। मारियो नाम का यह कंप्यूटर गेम बच्चों में बेहद लोकप्रिय रहा। 1980 और 1990 के दशक में कोई भी बच्चा इस किरदार को देखते ही चहक जाता था। जापान की कंपनी निनटेंडो का बनाया यह गेम इतना लोकप्रिय हुआ कि बाद में इसके कई और वर्जन भी आ चुके हैं। 
बंगलौर वन
बंगलौर वन, कर्नाटक सरकार की एक नागरिक सेवा  है, जिसे  2 अप्रैल, 2005 से आरंभ किया गया। इसके 14 हाईटेक नागरिक सेवा केंद्र हैं, जिनमें एक छत के नीचे बीसीसी, बीईएस-कॉम, बीएसएनएल, बीडब्ल्यूएस-एसबी, बंगलौर पुलिस, आरटीओ, पासपोर्ट कार्यालय एवं स्टाम्पस पंजीकरण कार्यालय की सेवाएं उपलब्ध हैं। जी-2 सी (गवर्नमेंट टू सिटिजन) एवं जी 2 बी (गवर्नमेंट टू बिजिनेस) सेवाएं कर्नाटक सरकार द्वारा हैदराबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्मार्ट गवर्नमेंट के सहयोग से क्रियान्वित की जाएगी।


Date : 15-Oct-2019

1. भारत में निर्वाचन पद्धति निम्नलिखित में से किस देश के निर्वाचन पद्धति के अनुरूप है?
(अ) रूस (ब) अमेरिका (स) ब्रिटेन (द) फ्रांस
2. प्रत्यक्ष निर्वाचन किसे कहते हैं?
(अ) निर्वाचक मंडल द्वारा प्रतिनिधि चुनना (ब) अभिजात वर्ग द्वारा प्रतिनिधि चुनना (स) जनता द्वारा प्रतिनिधि चुनना (द) इनमें से कोई नहीं
3. रिटर्निंग अधिकारी कौन होता है?
(अ) वह अधिकारी, जो भूमि को दिए जाने के अस्वीकृत प्रार्थना पत्र को वापस करता है (ब) वह अधिकारी, जिसे अपने मूल विभाग में वापस भेजा जाता है (स) वह अधिकारी, जो राज्य विधानसभा सचिवालय का प्रधान होता है (द) वह अधिकारी, जो किसी निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव के लिए उत्तरदायी होता है और परिणाम की घोषणा करता है 
4. भारत में मतदान की न्यूनतम निर्धारित आयु कितनी है? 
(अ) 18 वर्ष (ब) 21 वर्ष (स) 35 वर्ष (द) इनमें से कोई नहीं
5. भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त कौन थे?
(अ) के. वी.के. सुंदरम (ब) सुकुमार सेन (स) एस.पी. सेन शर्मा (द) टी. स्वामीनाथन
6. चुनाव के समय किसी चुनाव क्षेत्र में चुनाव प्रचार कब बंद करना होता है?
(अ) मतदान प्रारंभ होने से 24 घंटे पहले (ब) मतदान समाप्त होने से 24 घंटे पहले (स) मतदान प्रारंभ होने से 48 घंटे पहले (द) मतदान समाप्त होने से 48 घंटे पहले
7. ऐसे पठार जो चारों ओर से पर्वत मालाओं द्वारा घिरे होते हैं, वे क्या कहलाते हैं?
(अ) गिरिपद पठार (ब) तटीय पठार (स) अंतरापर्वतीय पठार (द) वायव्य पठार
8. निम्नलिखित में से कौन सा वायुमंडल का सर्वाधिक स्थायी तत्व है?
(अ) नाइट्रोजन (ब) ऑक्सीजन (स) कार्बन डाइऑक्साइड (द) जलवाष्प
9. शरीर के लिए प्रोटीन की आवश्यकता क्यों होती है? 
(अ)हड्डियों बनाने के लिए (ब) हार्मोंस व प्रतिजीवी बनाने के लिए (स) अधिक रक्त उत्पन्न करने के लिए (द)इनमें से कोई नहीं
10. किस भारतीय ने देश के बाहर सर्वप्रथम गणतंत्रात्मक सरकार की स्थापना की थी? 
(अ) सुभाषचंद्र बोस (ब)राजा महेंद्र प्रताप (स) रासबिहारी बोस (द) मोहन सिंह 
11. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने अपने किस अधिवेशन में सर्वप्रथम मुफ्त व आवश्यक प्राइमरी शिक्षा की मांग की?
(अ) बनारस, 1906 (ब) दिल्ली,1918 (स) लाहौर, 1909 (द) बेलगांव, 1924
12. स्वतंत्र भारत में राज्यसभा के प्रथम सभापति निम्नलिखित मे से कौन थे?
(अ) बलिराम भगत (ब) डॉ. एस. राधाकृष्णन (स) डॉ. जाकिर हुसैन (द) बीडी जत्ती
13. राज्यसभा को भंग करने में कौन सक्षम है?
(अ) अध्यक्ष, राज्यसभा (ब) राष्ट्रपति (स) संसद का संयुक्त सत्र (द) इनमें से कोई नहीं
14. इंटरनेट से कंप्यूटर पर किसी फाइल को सेव करने को क्या कहते हैं?
(अ) डाउनलोडिंग (ब) अपलोडिंग (स) ट्रांसफरिंग (द)स्टोरिंग
15. सुपर कंप्यूटरों के साथ प्राथमिक तौर पर किस प्रकार के प्रोसेसिंग स्पीड मेजरमेंट का प्रयोग किया जाता है?
(अ) गीगा हर्ट्ज (ब) सेकंड के फ्रेक्शन (स)फ्लॉप्स (द) एमआईपीएस
16. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने भारत के राष्टï्रपति का पदभार निम्नलिखित में से किस वर्ष संभाला था?
(अ)1999 (ब)2000 (स)2001 (द) 2002
17. भारत में काम के बदले अनाज की राष्टï्रीय योजना कब शुरु की गई?
(अ) वर्ष 2000 (ब)वर्ष 2001 (स)वर्ष 2002 (द) वर्ष 2004
18. क्षुद्रग्रह जिन ग्रहों के बीच पाए जाते हैं, वे निम्नलिखित में से कौन से हैं?
(अ) मंगल और शुक्र (ब) बृहस्पति और शनि (स) मंगल और बृहस्पति (द) शनि और अरुण
19. सर्वप्रथम खोजा गया क्षुद्रग्रह कौन सा है?
(अ) सिरस (ब) पलास (स) जूनो (द) वेस्टा
20. एक कैलेंडर वर्ष में अधिक से अधिक कितने ग्रहण हो सकते हैं?
(अ) 5 (ब) 7 (स) 9 (द)11
21. किस नेटवर्क में नेटवर्क वायरों के सिरे टर्मिनेटरों से जुड़े होते हैं?
(अ) स्टार (ब) बस (स) हाइब्रिड (द) मेश
22. कंप्यूटर के सिस्टम को हैकरों से कौन सा भाग बचाता है?
(अ) स्नॉर्ट (ब) बैकअप (स) हार्ड डिस्क (द) फायरवाल
23. अर्जुन बांध नहर से उत्तर प्रदेश का लाभान्वित जिला निम्नलिखित में से कौन सा है?
(अ) एटा (ब) इटावा (स) गोरखपुर (द) हमीरपुर
24. हिन्डालको किस क्षेत्र में स्थापित किया  गया है?
(अ) राबर्टगंज में (ब) रेनूकुट में (स) मोदीनगर में (द) गोंडा में
25. उत्तरप्रदेश उद्योग बंधु योजना का उद्देश्य क्या  है?
(अ) उत्तरप्रदेश में उत्पादित वस्तुओं के निर्यात को प्रोत्साहित करना (ब) औद्योगिक इकाइयों की समयबद्घ स्थापना सुनिश्चित करना (स) औद्योगिक श्रमिकों को तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करना (द) व्यावसायिक प्रशासन में प्रशिक्षण प्रदान
26. पृथ्वी के उत्तरी धु्रव एवं दक्षिणी धु्रव को मिलाने वाली रेखा क्या कहलाती है?
(अ) अक्षांश रेखा (ब) देशांतर रेखा (स) अंतर्राष्ट्रीय रेखा (द) मिलन रेखा  
---
सही जवाब-1.(अ) रूस, 2.(स) जनता द्वारा प्रतिनिधि चुनना, 3.(द) वह अधिकारी, जो किसी निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव के लिए उत्तरदायी होता है और परिणाम की घोषणा करता है, 4.(अ)18 वर्ष, 5.(ब) सुकुमार सेन, 6.(अ)मतदान प्रारंभ होने से 24 घंटे पहले, 7.(स) अंतरापर्वतीय पठार, 8.(द)जलवाष्प, 9.(ब) हार्मोंस व प्रतिजीवी बनाने के लिए, 10.(ब) राजा महेन्द्र प्रताप, 11.(ब) दिल्ली,1918, 12.(ब) डॉ. एस. राधाकृष्णन, 13.(द) इनमें से कोई नहीं, 14.(अ) डाउनलोडिंग, 15.(स) फ्लॉप्स, 16.(द)2002, 17.(द) वर्ष 2004, 18.(स) मंगल और बृहस्पति, 19.(अ) सिरस, 20.(ब) 7, 21.(ब) बस, 22.(द) फायरवाल, 23.(द) हमीरपुर, 24.(ब) रेनूकुट में, 25.(ब) औद्योगिक इकाइयों की समयबद्घ स्थापना सुनिश्चित करना, 26.(ब) देशांतर रेखा।
 

 


Date : 15-Oct-2019

आरवी समुद्र रत्नाकर भू- वैज्ञानिक अनुसंधान पोत है जिसे गुजरात के कांडला बंदरगाह पर राष्ट्र को 12 अक्टूबर 2013 को समर्पित किया गया।  यह अनुसंधान जलपोत इस तरह का दक्षिण एशिया का एकमात्र जहाज है।
भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वे (जीएसआई) ने गहरे समुद्र में सर्वेक्षण और गहरे पानी में मौजूद खनिज के उत्खनन के लिए 600 करोड़ रुपए के आरवी समुद्र रत्नाकर नामक जहाज को सितंबर 2013 में खरीदा गया था। पोत आरवी समुद्र रत्नाकर की आपूर्ति दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंडई हेवी इंडस्ट्रीज द्वारा सितंबर 2013 में की गई। यह नवीनतम प्रौद्योगिकी उपकरणों से लैस है।
जीएसआई ने गहरे समुद्र से आंकड़ों के संग्रह के लिए 50 वैज्ञानिकों को तैनात करने की योजना बनाई है। पोत आरवी समुद्र रत्नाकर को शामिल करने के साथ जीएसआई द्वारा पहली बार सर्वेक्षण और उत्खनन के लिए गहरे समुद्र जल में प्रवेश किया जाएगा। इस पोत की क्षमता 2700 डीडब्ल्यूटी है। आरवी समुद्र रत्नाकर के रखरखाव, प्रबंधन एवं संचालन के लिए जीएसआई ने शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ एक समझौता किया है। यह पोत गहरे समुद्र में बेशकीमती खनिजों की खोज और उनके अनुसंधान में बेहद सहायक है। आरवी समुद्र रत्नाकर को दक्षिण कोरिया स्थित दुनिया के सबसे बड़े पोत निर्माण केंद्र उल्सान में तैयार किया गया है। यह अनुसंधान जलपोत आर्वी समुद्र रत्नाकर में 26 आधुनिक वैज्ञानिक उपकरण लगे हुए है, जो समुद्र के तल में 6 हजार मीटर की गहराई में  अनुसंधान करने के लिए सक्षम है।
 

 


Date : 15-Oct-2019

डेवल्पमेंट मिसप्लेस्ड डॉ. कृष्ण बीर चौधरी की लिखी एक किताब है। इस पुस्तक में बहुराष्ट्रीय कंपनियों के एक छोटे समूह से भारतीय किसानों पर पडऩे वाले प्रभाव के महत्वपूर्ण अंश संग्रहित हैं। इसमें भारतीय किसानों की दासता की प्रक्रिया का वर्णन किया गया है। डॉ. कृष्ण बीर चौधरी भारत के सबसे बड़े किसान संगठन भारतीय कृषक समाज के अध्यक्ष हैं। वह एक किसान नेता हैं, जिन्हें वैश्वीकरण विरोधी विचारों और कृषि वैश्वीकरण और उदारीकरण के लिए जाना जाता है।
 


Date : 15-Oct-2019

राजस्थानी भाषाएं भारतीय-आर्य भाषाओं तथा बोलियों का समूह, जो भारत के राजस्थान राज्य में बोली जाती हैं। इसके चार प्रमुख वर्ग हैं: पूर्वोतर मेवाती, दक्षिणी मालवी, पश्चिमी मारवाड़ी, और पूर्वी-मध्य जयपुरी। इसमें से मारवाड़ी भौगोलिक दृष्टिï से सबसे व्यापक है। 
राजस्थान पूर्व के हिंदी क्षेत्रों तथा दक्षिण-पश्चिम में गुजराती क्षेत्रों के बीच स्थित संक्रमण क्षेत्र है। राजस्थानी भाषाओं को भारत के संविधान में सरकार भाषा के रुप में मान्यता प्राप्त नहीं है। इसके स्थान पर हिंदी का उपयोग सरकारी भाषा के रूप में होता है।
 


Date : 15-Oct-2019

नारियल के भूसे से कॉयर नामक मजबूत रेशा प्राप्त होता है। नारियल का रेशा सबसे अधिक मजबूत प्राकृतिक रेशों में से एक है। वहीं कोकोलॉन नारियल रेशे के जाल से बना होता है। इसे बिछाकर जमीन पर घास लगाई जाती है। कम्बल के रूप में बना बनाया कोकोलॉन उपलब्ध कराया गया है जिसे एक स्थान से दूसरे स्थान आसानी से ले जाया जा सकता है और इस दौरान उसे मोडक़र रखा जा सकता है। सीमेन्ट से बने सतहों पर भी इसे रखा जा सकता है।
नारियल उद्योग का संवर्धन और विकास के लिए संसद  के विधान के अधीन वर्ष 1953 में कॉयर बोर्ड की स्थापना की गई। इसे कॉयर उद्योग अधिनियम 1953 ( 1953 का 45) के नाम से जाना जाता है। यह बोर्ड नारियल रेशे से धन कमाने से जुड़ी गतिविधियों में संलग्न रहा है। उसकी सेवा के साठ वर्ष पूरे हो रहे हैं। कॉयर बोर्ड इस क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों और छोटे उत्पादकों के हितों की रक्षा करता रहा है। इसका उद्देश्य देश में नारियल उद्योग का संवर्धन और विकास करना है। उस समय केरल ही एक मात्र ऐसा राज्य था जहां इसकी गतिविधियां केन्द्रित थीं। किन्तु आज 14 राज्यों में कॉयर बोर्ड की गतिविधियां जारी हैं और देश भऱ में इसके विक्रय केन्द्र हैं। नारियल रेशे से जुड़े कामगारों को इसने बीमा का लाभ भी उपलब्ध कराया है।
भारत में लगभग 10 लाख लोग प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्य़क्ष रूप से इस उद्योग में लगे हुए हैं। कॉयर उद्योग में एक हजार से भी अधिक छोटे उत्पादक लगे हुए हैं। नारियल रेशे के पारंपरिक उत्पादों के अलावा कॉयर उद्योग अब कांफ्रेस बैगों, यूवी उपचारित छतरियों, कॉयर चटाईयों, कॉयर चप्पलों, नारियल रेशे से बने गार्डेन के लिए उपयोगी वस्तुओं, कॉयर प्लाय की वस्तुओं, कॉयर भूवस्त्र, कॉयर जेवरातों और हस्तकलाओं जैसे अनेक उत्पाद तैयार करते हैं।
 


Date : 15-Oct-2019

वर्ष 2013 में ब्रिटेन के 80 साल के वैज्ञानिक पीटर हिग्स और बेल्जियम के फ्रांसोआ आंगलेया को भौतिकी के लिए 2013 का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा। स्विट्जरलैंड में महाप्रयोग के दौरान ब्रह्मांड का सबसे छोटा कण खोजने वाले इन वैज्ञानिकों को इस साल भौतिक शास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। इस कण ही खोज पिछले साल हुई है।  उन्होंने इस अति सूक्ष्म कण हिग्स बोसोन के अस्तित्व के बारे में 1964 में ही भविष्यवाणी की थी।
वर्ष 1901 में भौतिकी का सबसे पहला नोबेल पुरस्कार जर्मनी के विल्हेल्म कोनराड रोएंटगेन को मिला। उन्होंने एक्स रे की खोज की। आज भी डॉक्टर उसका इस्तेमाल हड्डियों की चोट का पता लगाने के लिए करते हैं, लेकिन यह विकिरण कैंसर भी पैदा कर सकती है। 
वर्ष 1903 में फ्रांस के आंत्वान आंरी बेकेरेल ने पता किया कि यूरेनियम जैसे कुछ भारी धातुओं के अणु अपने आप विघटित होते हैं। इस दौरान वे ऊर्जायुक्त विकिरण छोड़ते हैं। बेकेरेल ने इसके साथ रेडियोधर्मिता का पता लगाया। मारी क्यूरी और उनके पति पियेर ने और शोध किया। तीनों को नोबेल पुरस्कार दिया गया। रोशनी की किरणें धातु के टुकड़े से न्यूट्रॉन और प्रोटॉन जैसे कण निकाल सकती हैं।  इस फोटो इलेक्ट्रिक प्रभाव का अल्बर्ट आइनश्टाइन ने अध्ययन किया और बताया कि रोशनी और पदार्थ एक ही सिक्के के दो पहलू होते हैं और एक दूसरे में बदल सकते हैं। इसी सिद्धांत पर आज सौर ऊर्जा देने वाले पैनल बने हैं। इसके लिए उन्हें वर्ष 1921 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार मिला। 
आज के सबसे लोकप्रिय उत्पाद स्मार्टफोन, लैपटॉप और आईपैड का श्रेय अमेरिका के विलियम शॉकली, जॉन बारडीन और वाल्टर ब्राटेन को जाता है। उन्होंने पहली बार ट्रांजिस्टर बनाया। ऐसे कंप्यूटर प्रोसेसर इलेक्ट्रॉनिक सर्किट वाले इस तरह के लाखों प्रोसेसरों से बने हैं।  यह सिक्का आकार की तुलना के लिए है। इस के लिए 1956 मेें नोबेल मिला।  वहीं एक ही दिशा में जाने वाली प्रकाश की बहुत सारी किरणें, यानी लेजर, न केवल हमें सिर्फ रंग बिरंगा लाइट शो ही नहीं देता बल्कि यह धातु को काट सकता है। इसके विकास के लिए अमेरिका के चाल्र्स टाउन्स और रूस के निकोलाई बासोव और अलेक्जांडर प्रोखोरोव को 1964 में नोबेल पुरस्कार मिला। 
वर्ष 1967 में श्ट्रासबुर्ग में जन्मे अमेरिकी हंस बेथे ने बताया कि सूरज जैसे हमारे सितारे इतने गर्म क्यों हैं। उन्होंने पाया कि सितारों के गर्भ में हाइड्रोजन के अणु गलकर हिलियम अणु पैदा करते हैं। नाभिकीय फ्यूजन से ऊर्जा पैदा होती है, जो किरणों के रूप में हम तक पहुंचती है। इस उपलब्धि के लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार मिला।  होलोग्राम का श्रेय हंगरी के इंजीनियर डेनिस गाबोर को जाता है। उन्होंने पहली बार ऐसी त्रिआयामी चीजें बनाईं। नोटों में लगा होलोग्राम उन्हें जालसाजों से सुरक्षित बनाता है। वर्ष 1971 में गाबोर को नोबेल पुरस्कार मिला।  
वहीं छोटी चीजों को देखने की संभावना हमें जर्मनी के एर्नेस्ट रुस्का ने दी। उन्होंने इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप बनाया, जो लाइट माइक्रोस्कोप की तुलना में हजार गुना बेहतर तस्वीरें देता है। उससे कीड़े की ऐसी तस्वीरें लेना संभव है। उन्हें 1986 में नोबेल मिला। वर्ष 1988 में अमेरिका के लियोन मैक्स लेडरमन, मेलविन श्वार्त्ज और जैक श्टाइनबर्गर ने बताया कि न्यूट्रीनो सचमुच होते हैं। न्यूट्रीनो अत्यंत हल्के तत्व होते हैं, लेकिन मुश्किल ये है कि वे हमारी धरती के तत्वों के साथ इंटरएक्ट नहीं करते। 
लैपटॉप के हार्ड ड्राइव का आकार छोटा हो रहा है, लेकिन उस पर डाटा जमा करने की क्षमता बढ़ती जा रही है।  इसकी वजह चुम्बकीय प्रतिरोध है, जो स्टोरेज मीडियम को खास तरह से बनाने से पैदा होता है। इसका पता जर्मनी के पेटर ग्रूनबर्ग और फ्रांस के अल्बेयर फैर ने किया। इसके लिए उन्हें 2007 में नोबेल मिला। वर्ष 2009 में चीनी मूल के अमेरिकी भौतिकशास्त्री चाल्र्स कून काव ने फाइबर केबल का विकास किया। वह टेलिफोन बातचीत या वेबसाइट की सूचना को तेजी से और बिना किसी गलती के ट्रांसपोर्ट करता है। इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक डाटा को अल्ट्रा शॉर्ट लाइट पल्स में बदल दिया जाता है।

 


Date : 14-Oct-2019

1. आपस में जुड़ी दो आवेशित वस्तुओं के बीच विद्युत धारा नहीं बहती, यदि वे होती है?

(अ) समान आवेश पर (ब) समान धारिता पर (स) समान विभव पर (द) समान प्रतिरोध पर
2. विद्युत फिटिंग्स में एक तार को भू-संपर्कित किया जाता है। इसका कारण क्या है?
(अ) यदि लघु पथन हो जाए तो धारा भूमि में चली जाएगी (ब) इससे विद्युत का क्षय नहीं होता है (स) यह विद्युत परिपथ को पूर्ण करता है (द) इससे विद्युत का उच्चावचन दूर हो जाता है 
3. स्वेज नहर के दोनों ओर स्थित नगरों के नाम निम्नलिखित में से कौन-कौन से है?
(अ) काहिरा एवं अलेक्जेंड्रिया (ब) स्वेज एवं पोर्ट सईद (स) तिमसा और पोर्ट सईद (द) इस्माइलिया एवं काहिरा
4. हेलसिंकी किस देश की राजधानी है?
(अ) डेनमार्क (ब) फिनलैंड (स) नार्वे (द) स्वीडन
5. महात्मा गांधी का जन्म कब हुआ था?
(अ) 2 अक्टूबर, 1869 (ब) 2 अक्टूबर, 1870 (स) 4 अक्टूबर, 1869 (द) 4 अक्टूबर, 1870 
6. रूस ने प्रथम स्पूतनिक छोड़ा?
(अ)1955 (ब) 1967 (स) 1957  (द) 1960  
7. विजय नगर राज्य का एक शक्तिशाली और महत्वपूर्ण राजा था।
(अ) राम राजा (ब) सदाशिव राय (स) अच्युत देव (द)कृष्ण देव राय 
8. बहमनी सल्तनत की स्थापना 1347 में निम्नलिखित में से किसने की थी?
(अ) हसन (ब) मुजाहिद शाह (स) हुसैन निजाम शाह (द)अली आदिल शाह
9. कनाडियन नेशनल रेलमार्ग कहां से कहां तक जाता है?
(अ) मांट्रियल से टोरंटो (ब) हैलीफैक्स से ओटावा (स) हैलीफैक्स से बैंकूवर (द) चर्चिल से बैंकूवर
10. किन परिस्थितियों में संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक बुलाई जाती है? यदि किसी विधेयक को एक सदन द्वारा पारित किए जाने और दूसरे सदन को प्रेषित किए जाने के पश्चात?
(अ) दूसरे सदन द्वारा विधेयक अस्वीकार कर दिया गया है (ब)विधेयक में किए जाने वाले संशोधनों के बारे में दोनों सदन अंतिम रूप से असहमत हो गए हैं (स) दूसरे सदन को विधेयक प्राप्त होने की तारीख से उसके द्वारा विधेयक पारित किए बिना छ: मास से अधिक बीत गए हैं (द) उक्त सभी
11.धन विधेयक निम्रलिखित में से कहां पुन: पेश नहीं किया जाएगा?
(अ) राज्यसभा (ब) विधानसभा (स) विधानपरिषद (द)उपरोक्त सभी 
12. खाद्य एवं कृषि संगठन का मुख्यालय स्थित है?
(अ) न्यूयॉर्क में (ब) पेरिस में (स) जेनेवा में (द) रोम में
13. भारतीय कृषि में जुलाई से अक्टूबर-नवंबर तक की अवधि को कहते हैं?
(अ) रबी का मौसम (ब) खरीफ का मौसम (स) खरीफ पूर्व मौसम (द) मंदी का मौसम
14. एक भारी व हल्की वस्तु की गतिज ऊर्जाएं बराबर हैं, तो?
(अ) हल्की वस्तु का संवेग अधिक होगा (ब)भारी वस्तु का संवेग अधिक होगा (स) दोनों के संवेग शून्य होंगे (द)दोनों के संवेग बराबर होंगे 
15. तिब्बत का पठार निम्नलिखित में से कहां स्थित है?
(अ) थियानथान तथा काराकोरम के मध्य (ब) थियानशान तथा अल्टाई टांग के मध्य (स) हिमालय पर्वत तथा काराकोरम के मध्य (द) हिमालय पर्वत तथा क्युनलून के मध्य
16. बोलीविया के पठार पर निम्न में से किस धातु का सर्वाधिक उत्खनन किया जाता है?
(अ) कोयला (ब) लिग्नाइट (स) टिन (द) बिटुमिनस
17. उत्तरी पश्चिमी चीन को लोयस मैदान किस प्रकार के जमाव से बना है?
(अ) लावा के जमाव में (ब) रेत व धूलकणों के जमाव से (स) कांप मिट्टी के जमाव से (द) इनमें से कोई नहीं
18. जल वाष्प कणों के संघनन के फलस्वरूप वायुमंडल की निचली परत में उपस्थित जल की बूंदें कहलाती हैं?
(अ)धुंध (ब) कोहरा (स) तुहिन  (द) इनमें से कोई नहीं 
19. सर्वोच्च दर्जे का कोयला, जो काला, चमकीला और पानीदार होता है, तथा बिना लपट के जलता है, कहलाता है?
(अ) लिग्राइट (ब) पीट (स) बिटुमिनस (द) एंथ्रासाइट
20. इनमें से किसका उपयोग समय का सर्वाधिक अचूक मापन करने के लिए होता है?
(अ) क्रोनोमीटर (ब) आणविक घड़ी (स)पल्सार (द) क्वार्ट्ज
21. निम्नलिखित में से कौन मुद्रा का कार्य नहीं है?
(अ) मूल्य का मापन (ब) मूल्य का हस्तांतरण (स) मूल्य का संचय (द) मूल्य का स्थिरीकरण
22. ऐसी विदेशी मुद्रा, जिसमें शीघ्र पलायन कर जाने की प्रवृत्ति हो, वह कहलाती है?
(अ) दुर्लभ मुद्रा (ब) सुलभ मुद्रा (स) स्वर्ण मुद्रा (द) गर्म मुद्रा
23. जिस मुद्रा में भुगतान करने पर लेनदार कानूनी तौर पर स्वीकार करने से इंकार नहीं कर सकता है, उसे कहते हैं?
(अ) विधिग्राह्य मुद्रा (ब) दुर्लभ मुद्रा (स) सुलभ मुद्रा (द) गर्म मुद्रा
24. सॉफ्ट करेंसी से तात्पर्य क्या है?
(अ) वह मुद्रा, जिसकी आपूर्ति मांग की अपेक्षा कम हो (ब)वह मुद्रा, जिसकी आपूर्ति मांग की अपेक्षा अधिक हो (स) वह मुद्रा, जिसकी आपूर्ति तथा मांग दोनों स्थिर हो (द) इनमें से कोई नहीं
25. योजना में कोर सेक्टर का तात्पर्य क्या है?
(अ) कृषि (ब) रक्षा (स) लौह इस्पात (द) चयनित आधारभूत उद्योग 
26. सापेक्षिक दृष्टि से औद्योगिक रूप से अधिक विकसित देश कौन सा है?
(अ) बांग्लादेश (ब) थाईलैंड (स) भारत (द) पाकिस्तान
----
सही जवाब- 1.(स) समान विभव पर, 2.(अ) यदि लघु पथन हो जाए तो धारा भूमि में चली जाएगी, 3.(ब) स्वेज एवं पोर्ट सईद, 4.(ब) फिनलैंड, 5.(अ)2 अक्टूबर, 1869, 6.(स)1957, 7.(द)कृष्ण देव राय, 8.(अ)हसन, 9.(स) हैलीफैक्स से बैंकूवर,10.(द)उपरोक्त सभी,11.(द)उपरोक्त सभी, 12.(द)रोम में, 13.(ब)खरीफ का मौसम, 14.(स)दोनों के संवेग शून्य होंगे, 15.(स) हिमालय पर्वत तथा काराकोरम के मध्य, 16.(स) टिन, 17.(ब) रेत व धूलकणों के जमाव से, 18.(अ)धुंध, 19.(द) एंथ्रासाइट, 20.(ब)आणविक घड़ी, 21.(द) मूल्य का स्थिरीकरण, 22.(द) गर्म मुद्रा, 23.(अ) विधिग्राह्य मुद्रा, 24.(ब)वह मुद्रा, जिसकी आपूर्ति मांग की अपेक्षा अधिक हो, 25.(द) चयनित आधारभूत उद्योग, 26.(ब) थाईलैंड।


Previous123Next