सामान्य ज्ञान

Previous1234Next
Date : 18-Jan-2020

1. मिथेन निम्न में से किस गृह के वातावरण में मौजूद है?

(अ) चंद्रमा (ब) सूर्य (स) बृहस्पति (द) मंगल

2. प्रोटीन के पाचन में सहायक एंजाइम कौन सा है?
(अ) यूरिएस (ब) सल्फेटेस (स) ट्रिप्सिन (द) प्रोटिएस
3. उन देशों में लोग जिनका मुख्य खाद्यान्न पॉलिश किया हुआ चावल होता है,  निम्न में से किस बीमारी से पीडि़त हो जाते हैं?
(अ) चर्मग्राह (ब) बेरी-बेरी से (स) स्कर्वी से (द) ऑस्टोमैलेशिया से
4. मांसपेशियां में निम्नलिखित में से किसके एकत्र होने से थकान होती है?
(अ) लैक्टिक अम्ल (ब) बेंजोइक अम्ल (स) पाइरूविक अम्ल (द) यूरिक अम्ल
5. मोहनजोदड़ो की खुदाई किस नदी तट पर हुई थी?
(अ) गंगा नदी के तट पर (ब) कृष्णा नदी के तट पर (स) सिंधु नदी के तट पर (द) इनमें से कोई नहीं
6. किस पालवंशीय शासक ने विक्रमशिला विश्वविद्यालय की स्थापना की थी?
(अ) विजयालय  (ब) धर्मपाल (स) मिहिरभोज (द) आमेघवर्ष
7. तैमूर ने किस सुल्तान के शासनकाल में भारत पर आक्रमण किया था?
(अ) नासिरुद्दीन मुहम्मद के शासनकाल में (ब) अलाउद्दीन खिलजी के शासनकाल में (स) रजिया सुल्तान के शासनकाल में (द) सिकंदर लोदी के शासनकाल में
8. विश्व के संपूर्ण धरातलीय क्षेत्र का कितने प्रतिशत भाग कृषि योग्य है?
(अ) 1 प्रतिशत (ब) 5 प्रतिशत (स) 11 प्रतिशत (द) 51 प्रतिशत 
9. विश्व में बागानी कृषि का सबसे अधिक  विकास कहां हुआ है?
(अ) मध्य अमेरिका में (ब) अमेजन बेसिन में (स) कांगो बेसिन में (द) दक्षिणी पूर्वी एशिया में मेरठ
10. आहार में एस्कार्बिक अम्ल की कमी से कौन सा रोग होता है?
(अ) रिकेट्स (ब) स्कर्वी (स) रतौंधी (द) बेरी-बेरी
11. पेट्रोल (गैसोलीन) निम्नलिखित में से किसका मिश्रण है?
(अ) हेक्सेन, हेप्टन तथा ऑक्टेन का (ब) बेंजीन, टॉलूइन तथा जाइलीन का (स) ईथेन, प्रोपेन तथा ब्यूटेन का (द) ईथेन, एथिलीन तथा एसिटिलीन का
12. निम्नलिखित फसलों में से कौन सी एक फसल खरीफ मौसम की है?
(अ) सोयाबीन (ब) अलसी (स) मसूर (द) सरसों
13. निम्नलिखित में से कौन सा खेल हॉपमैन कप से संबंधित है?
(अ) बैडमिंटन (ब) लॉन टेनिस (स) हॉकी (द) फुटबॉल
14. स्वचालित इंजनों में कौन सा हिमनिरोधी के रूप में प्रयुक्त होता है?
(अ) प्रोपिल एल्कोहॉल (ब) एथेनॉल (स) एथीलीन ग्लाइकॉल (द) मेथेनॉल
15. खेती की अनिश्चितता को कौन सी पद्धति अपनाकर कम किया जा सकता है ?
(अ) विशिष्टï कृषि पद्घति (ब) फसल उत्पादन में संकर बीज प्रयोग (स) विविधीकृत खेती (द) इनमें से कोई नहीं 
16. निम्नलिखित में से कौन सी फसल ग्रीष्म में उगाई जाने वाली चारा मक्का की फसल के साथ मिलवां फसल के रूप में बोई जा सकती है?
(अ) बरसीम (ब) जई (स) लोबिया (द) इनमें से कोई नहीं
17. निम्नलिखित में से कौन सा तृणनाशी बोआई से पूर्व के रूप में अर्थात खेत में जोतकर मिला दिया जाता है?
(अ) फ्लूक्लोरेलिन (ब) एलाक्लोर (स) पेंडीमिथेलीन (द) इनमें से कोई नहीं
18. उत्तर भारत में मेंथा की फसल की रोपाई का उपुयक्त समय क्या है?
(अ)1 जून से 15 जून तक (ब)1 सितंबर से 15 सितंबर तक (स) 15 नवंबर से 30 नवंबर तक (द)15 जनवरी से 15 फरवरी तक
19. लखनऊ पैक्ट किसके बीच संपन्न हुआ था?
(अ) कांग्रेस और ब्रिटिश सरकार (ब) मुस्लिम लीग और ब्रिटिश सरकार (स) कांग्रेस और मुस्लिम लीग (द) कांग्रेस, मुस्लिम लीग और ब्रिटिश सरकार
20. कब कांग्रेस सरकारों ग्यारह प्रांतों में से सात का गठन किया गया?
(अ) जुलाई 1935 (ब) जुलाई 1936 (स) जुलाई 1937 (द) जुलाई 1938
21. कौन विंस्टन चर्चिल की जगह, 1945 में ग्रेट ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने?
(अ) क्लेमेंट एटली (ब) एंथोनी ईडन (स) स्टेनली बाल्डविन (द) नेविले चेम्बरलिन
22. पहली ट्रांसाटलांटिक यात्री स्टीमर का नाम क्या था?
(अ) टाइटैनिक (ब) एसएस ग्रेट ब्रिटेन (स) संविधान (द) ग्रेट वेस्टर्न
23.1886 में पहला उद्देश्य से तेल टैंकर का निर्माण किस देश ने बनाया?
(अ) अमेरिका (ब) यूनाइटेड किंगडम (स) फ्रांस (द)जर्मनी
24. निम्नलिखित में से कौनसा भारत में स्वराज्य संस्थाओं को शुरू करने का एक उद्देश्य था? 
(अ) भारतीय परिषद अधिनियम 1909 (ब) मॉट फोर्ड सुधार (स) भारत की कैबिनेट मिशन (द) सरकार अधिनियम 1935
25. किस वर्ष मे दादर और नगर हवेली भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश बन गया?
(अ)1961 (ब) 1962 (स) 1963 (द) 1964
26. ललित, जिसकी उन्नत किस्म है, वह है?
(अ) आम (ब) अमरूद (स) केला (द) स्ट्राबेरी
27. चुनार क्षेत्र किस उद्योग के लिए प्रसिद्ध है?
(अ) कांच उद्योग (ब) सीमेंट उद्योग (स) बीड़ी उद्योग (द) उपर्युक्त में से कोई नहीं
---
सही जवाब- 1.(स) बृहस्पति, 2.(स) ट्रिप्सिन, 3.(ब) बेरी-बेरी से, 4.(अ) लैक्टिक अम्ल, 5.(स) सिंधु नदी के तट पर, 6.(ब) धर्मपाल, 7.(अ) नासिरुद्दीन मुहम्मद के शासनकाल में, 8.(स) 11 प्रतिशत, 9.(द) दक्षिणी पूर्वी एशिया में मेरठ, 10.(ब) स्कर्वी, 11.(अ) हेक्सेन, हेप्टन तथा ऑक्टेन का, 12.(अ) सोयाबीन, 13.(ब) लॉन टेनिस, 14.(स)एथीलीन ग्लाइकॉल, 15.(स) विविधीकृत खेती, 16.(स) लोबिया, 17.(अ) फ्लूक्लोरेलिन, 18.(द)15 जनवरी से 15 फरवरी तक, 19.(स)कांग्रेस और मुस्लिम लीग, 20.(स) जुलाई1937,  21.(अ)क्लेमेंट एटली, 22.(द) ग्रेट वेस्टर्न, 23.(द) जर्मनी, 24.(ब) मॉट फोर्ड सुधार, 25.(अ)1961, 26.(ब) अमरूद, 27.(द) उपर्युक्त में से कोई नहीं। 
-----

 


Date : 18-Jan-2020

शरीर में कहीं भी चोट लग जाने पर डॉक्टर एक्स रे कराने की सलाह देते हैं, लेकिन 18 जनवरी 1896 से पहले यह काम मुमकिन नहीं था।
1896 में आज ही के दिन पहली बार एक्स रे मशीन को दुनिया के सामने लाया गया। एक्स रे मशीन चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांतिकारी आविष्कार की तरह सामने आई। इसमें एक्स किरणों के इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरण की तकनीक का इस्तेमाल होता है। इस विकिरण की मदद से शरीर के भीतर हड्डियों की तस्वीर ली जाती है। एक्स किरणों का इस्तेमाल इस तरह की चिकित्सीय जांच के अलावा स्टेरिलाइजेशन और फ्लोरेसेंस में भी होता है।
 एक्स रे की खोज ब्रिटेन के वैज्ञानिक विलियम क्रूक्स की इलेक्ट्रिकल डिसचार्ज ट्यूब की मदद से हुई। 1895 में विलहेल्म रोएंटगेन ने क्रूक्स ट्यूब पर प्रयोग के दौरान एक्स किरणों के विकिरण को देखा। पहली एक्स रे तस्वीर रोएंटगेन ने अपनी पत्नी के हाथ की निकाली। इस तस्वीर में हड्डियों के साथ अंगूठी की भी आकृति उभर कर सामने आई।  इससे काफी कुछ स्पष्ट हो गया। वर्ष  1896 में एचएल स्मिथ ने एक्स किरणों के विकिरण की तकनीक का इस्तेमाल कर पहली एक्स रे मशीन बनाकर 18 जनवरी को दुनिया के सामने पेश की। 
1940 और 1950 के दशक में एक्स रे मशीन का इस्तेमाल जूतों की दुकानों में माप के लिए भी होता था।  शीघ्र ही इसके विपरीत प्रभावों का पता चलने पर इनका इस्तेमाल बंद हो गया।  सबसे पहले इसके ऐसे इस्तेमाल पर रोक अमेरिकी प्रांत पेनसिल्वेनिया में 1957 में लगी थी।
 

 


Date : 18-Jan-2020

केंद्र सरकार की राजीव गांधी आरोग्य योजना  का उद्देश्य गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) जीवन बसर करने वाले राज्य के लगभग प्रत्येक नागरिक को रियायती दर पर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। इस योजना की शुरुआत 2 जुलाई 2012 को महाराष्ट्र से की गई है।  
इस योजना के तहत लाभार्थी को इलाज और प्रक्रियाओं पर होने वाले कुल खर्च का दस फीसदी ही देना  होता है।  इस योजना के तहत, एपीएल परिवार के सदस्यों को प्रतिवर्ष 1.5 लाख रुपये तक के इलाज करने का अधिकार है।  विशेष मामलों में अगर खर्चा 1.5 लाख रुपये से ज्यादा का होता है तो सरकार अतिरिक्त 50 हजार  रुपये का अनुदान देती है।  योजना के तहत 447 प्रक्रियाएं और 50 फॉलोअप पैकेज हैं। लाभार्थी 160 अस्पतालों, जिसमें से 14 अस्पताल राज्य से बाहर हैं, में इलाज करवा सकते हैं। योजना के तहत हृदय रोग, कैंसर उपचार ( शल्य चिकित्सा, कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी), तंत्रिकातंत्र संबंधी बीमारियां, गुर्दे की बीमारी, जलने के मामले, पॉल- ट्रॉमा मामलों को कवर किया गया है। कर्नाटक सरकार ने राजीव आरोग्य योजना का प्रारंभ 9 जनवरी 2014 को किया है। राजीव आरोग्य योजना के प्रारंभ होने के साथ ही कर्नाटक अपनी आबादी को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। 
 


Date : 18-Jan-2020

चाल्र्स मोन्टेस्कियो फ्रांस के लेखक और दार्शनिक हुए हैं,  जिनका जन्म 18 जनवरी सन 1689 ईसवी को हुआ था।   वे ऐसे विचारकों में थे जिनकी सोच का फ्रांस में आने वाली क्रांति पर बहुत प्रभाव पड़ा। 
चाल्र्स मोन्टेस्कियो  पहले व्यक्ति थे जिन्होंने जल थल और वायु सेनाओं को एक दूसरे से अलग करने की आवश्यकता का विचार पेश किया। मोनटेस्कियो की सबसे विख्यात पुस्तक का नाम नियमों की आत्मा है जो 1748 में जेनेवा में प्रकाशित हुई। उन्होंने इस पुस्तक में विभिन्न सरकारों के बारे में चर्चा की है तथा रीति रिवाजों, प्राकृतिक एवं मानवीय नियमों और उनके आपसी संबंधों को विस्तार से बयान किया है। उनकी दूसरी पुस्तकें ईरानी पत्र और वास्तविक इतिहास हैं। सन 1755 ईसवी में मोनटेस्कियो का निधन हुआ।
 


Date : 18-Jan-2020

महात्मा गांधी राष्ट्रीय  ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा ) भारत में लागू एक रोजगार गारंटी योजना है, जिसे 25 अगस्त 2005 को विधान द्वारा अधिनियमित किया गया गया। यह योजना प्रत्येक वित्तीय वर्ष में किसी भी ग्रामीण परिवार के उन वयस्क सदस्यों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराती है जो प्रतिदिन 220 रुपये की सांविधिक न्यूनतम मजदूरी पर सार्वजनिक कार्य-सम्बंधित अकुशल मजदूरी करने के लिए तैयार हैं।    शुरू में इसे राष्ट्रीय  ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (नरेगा) कहा जाता था, लेकिन 2 अक्टूबर 2009 को इसका पुन: नामकरण कर इस योजना को महात्मा गांधी के नाम पर समर्पित कर दिया गया।  
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा)के तहत साल में कम से कम सौ दिनों का रोजगार गरीबों को दिए जाने का प्रावधान है।  ग्रामीण विकास मंत्रालय ने जंगली इलाकों में रहने वाले अनुसूचित जनजाति के परिवारों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय  ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत दिए जाने वाले निर्धारित 100 दिनों के रोजगार से अधिक 50 दिनों का अतिरिक्त रोजगार उपलब्ध कराने का निर्णय 14 जनवरी 2014 को लिया। इस निर्णय के बाद से जंगली इलाकों में रहने वाले अनुसूचित जनजाति के परिवार वालों को अब 150 दिनों का रोजगार मिलेगा।
 वे आदिवासी जिन्हें वन अधिकार अधिनियम 2006 के तहत भूमि अधिकार मिले हैं, वह भी इस योजना के पात्र हैं। मनरेगा के तहत अतिरिक्त काम करने के दिन परिवारों को अपनी जमीन पर काम करने की भी अनुमति है। वन अधिकार अधिनियम 2006 के तहत लगभग 14 लाख व्यक्तियों और समुदायों को अधिकार प्राप्त हैं जिनमें से 8 लाख लोग झारखंड, ओडीशा, छत्तीसगढ़ और आंध्रप्रदेश में हैं।  वन अधिकार अधिनियम को इंदिया आवास योजना के तहत सहायता के लिए शामिल किया गया है।
 


Date : 18-Jan-2020

गुलमेंहदी एक सुगन्धित सदाबहार जड़ी-बूटी है जिसके पत्ते सुई के आकार के होते हैं। अंग्रेजी में इसे रोजमैरी के नाम से जाना जाता है। यह भूमध्यसागरीय क्षेत्र का मूल पौधा है। यह पुदीना परिवार लैमियेसी की सदस्य है, जिसमें और भी कई जड़ी-बूटी शामिल हैं।
गुलमेंहदी का पौधा सीधा बढ़ता है और 1.5 मीटर तक लंबा होता है और कभी-कभी यह 2 मी तक पहुंच सकते है। सदाबहार पत्ते, ऊपर से हरे और नीचे से रोमिल सफेद होते है। फूल सर्दी या वसंत ऋतुु में खिलते हैं जिनका रंग बैंगनी, गुलाबी, नीला या सफेद होता है।
यह आकर्षक पौधा कुछ हद तक सूखे का प्रतिरोध करता है इसलिए इसे विशेष रूप से भूमध्यसागरीय जलवायु क्षेत्रों मे भू-दृश्य निर्माण (लैंडस्केपिंग) के लिए प्रयोग किया जाता है। यह आसानी से उगायी जा सकता है और माना जाता है कि यह कीट प्रतिरोधी होती है। गुलमेंहदी को आसानी से किसी भी आकार में काटा जा सकता है ।   

 


Date : 18-Jan-2020

राधोपनिषद, ऋग्वेदीय परम्परा का उपनिषद  है जिसमें सनकादि ऋषियों ने ब्रह्माजी से  परम शक्ति के विषय में प्रश्न किया है। ब्रह्मा जी ने वासुदेव कृष्ण को सर्वप्रथम देवता स्वीकार करके उनकी प्रिय शक्ति श्रीराधा को सर्वश्रेष्ठ शक्ति कहा है। भगवान श्रीकृष्ण द्वारा आराधित होने के कारण उनका नाम  राधिका  पड़ा। इस उपनिषद में उसी राधा की महिमामयी शक्तियों को उल्लेख है। उसके चिन्तन-मनन से मोक्ष-प्राप्ति की बात कही गयी है।
सनकादि ऋषियों द्वारा पूछ जाने पर ब्रह्मा जी उन्हें बताते हैं कि वृन्दावन अधीश्वर श्री कृष्ण ही एकमात्र सर्वेश्वर हैं। वे समस्त जगत के आधार हैं। वे प्रकृति से परे और नित्य हैं। उस सर्वेश्वर श्री कृष्ण की आह्लादिनी, सन्धिनी, ज्ञान इच्छा,क्रिया आदि अनेक शक्तियां हैं। उनमें आह्लादिनी सबसे प्रमुख है। वह श्री कृष्ण की अंतरंगभूता  श्री राधा  के नाम से जानी जाती हैं। श्री राधा जी की कृपा जिस पर होती हैं, उसे सहज ही परम धाम प्राप्त हो जाता है। श्री राधा जी को जाने बिना श्री कृष्ण की उपासना करना, महामूढ़ता का परिचय देना है। 
इस पुराण में श्री राधा जी के जिन 28 नामों से उनका गुणगान किया जाता है वे इस प्रकार हैं- राधा, रासेश्वरी,  रम्या, कृष्णमत्राधिदेवता, सर्वाद्या, सर्ववन्द्या,  वृन्दावनविहारिणी, वृन्दाराधा,  रमा, अशेषगोपीमण्डलपूजिता, सत्या, सत्यपरा, सत्यभामा, श्रीकृष्णवल्लभा, वृषभानुसुता, गोपी, मूल प्रकृति, ईश्वरी, गान्धर्वा, राधिका, रम्या, रुक्मिणी , परमेश्वरी, परात्परतरा,  पूर्णा, पूर्णचन्द्रविमानना, भुक्ति-मुक्तिप्रदा और  भवव्याधि-विनाशिनी। 
यहां रम्या नाम दो बार प्रयुक्त हुआ है। ब्रह्माजी का कहना है कि राधा के इन मनोहारिणी स्वरूप की स्तुति वेदों ने भी गायी है। जो उनके इन नामों से स्तुति करता है, वह जीवन मुक्त हो जाता है। यह शक्ति जगत की कारणभूता सत, रज, तम के रूप में बहिरंग होने के कारण जड़ कही जाती है। अविद्या के रूप में जीव को बन्धन में डालने वाली  माया  कही गयी है। इसलिए इस शक्ति को भगवान की क्रिया शक्ति होने के कारण  लीलाशक्ति के नाम से पुकारा जाता है। इस उपनिषद का पाठ करने वाले श्रीकृष्ण और श्रीराधा के परम प्रिय हो जाते हैं और पुण्य के भागीदार बनते हैं।
 


Date : 17-Jan-2020

 1. निम्नलिखित में से कौन-सा क्षेत्र लौह क्षेत्र है?
(अ) सीवान क्षेत्र (ब) झरिया क्षेत्र (स) कुंद्रेमुख क्षेत्र (द) सिंहभूम क्षेत्र
2. निम्नलिखित में से अरब सागर में गिरने वाली नदी कौन-सी है?
(अ) गोदावरी नदी (ब) ताप्ती नदी (स) कृष्णा नदी (द) महानदी
3. निम्नलिखित एक में से कहां पर जल विद्युत गृह स्थित है?
(अ) कोयना (ब) नैवेली (स) काठगोदाम (द) ट्राम्बे 
4. हल्दिया बंदरगाह से कौन-सी वस्तु आयात की जाती है?
(अ) मत्स्य (ब) भारी मशीन उपकरण (स) इस्पात (द) पेट्रोलियम पदार्थ 
5. सवाना तुल्य जलवायु प्रदेश को निम्नलिखित में से क्या कहा जाता है?
(अ) सेंट लॉरेंस तुल्य (ब) मानसून तुल्य (स) सूडान तुल्य (द) इनमें से कोई नहीं
6. आदर्श मानसूनी दशाएं निम्र में से कहां पाईं जाती हैं?
(अ) पूर्वी एशिया में (ब) पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में (स) दक्षिण एशिया में (द) दक्षिण पूर्व ऑस्ट्रेलिया में
7. संयुक्त राज्य अमेरिका में सर्वप्रथम सूती वस्त्र उद्योग का प्रारंभ किया गया था?
(अ) वृहत झील प्रदेश में (ब) टैक्सास राज्य में (स) न्यू इंग्लैंड प्रदेश में (द) जार्जिया तथा अलबामा में
8. तेल का प्रथम कुंआ वर्ष 1859 में किस देश में खोदा गया था?
(अ) सोवियत संघ (ब) सऊदी अरब (स) संयुक्त राज्य अमेरिका (द) कुवैत
9. किसी अपराध के अभियुक्त को स्वयं अपने विरूद्घ गवाह बनने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है, भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद में प्रावधान है?
(अ) अनुच्छेद 20 में (ब) अनुच्छेद 21 में (स) अनुच्छेद 22 में (द) अनुच्छेद 74 में
10. यह विचार की भविष्य में भारतीय नियोजन में वस्तुओं से अधिक ध्यान व्यक्तियों को देना चाहिए- व्यक्त किया गया था?
(अ) अमत्र्य सेन द्वारा (ब) यशवंत सिन्हा द्वारा (स) अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा (द) मनमोहन सिंह द्वारा
11. निम्नलिखित में से कौन सा मानवीय विकास सूचकांक का तत्व नहीं है?
(अ) जन्म के समय जीवन प्रत्याशा (ब) शिशु मृत्यु दर (स) वयस्क साक्षरता दर (द) गरीबी रेखा के नीचे रहने वालों की संख्या
12. जीवों के विकास के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा अनुक्रम सही है?
(अ) ऑक्टोपस-डॉलफिन-शॉर्क (ब) पैन्गोलिन-कच्छप-बाज (स) सालामैन्डर-अजगर-कंगारू (द) मेंढक-केकड़ा-झींगा
13. निम्रलिखित दक्षिण एशियाई देशों में से किस देश का सबसे अधिक  जनसंख्या घनत्व है?
(अ) भारत (ब) नेपाल (स) पाकिस्तान (द) श्रीलंका
14. जिस समय संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट राष्टï्रपति पर महाभियोग के विचारण के लिए बैठती है, उस समय सदन की अध्यक्षता कौन करता है?
(अ) उच्चतम न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश (ब) सदन का अध्यक्ष (स) संयुक्त राज्य अमेरिका का उपराष्टï्रपति (द) संयुक्त राज्य से सबसे बड़े प्रांत का प्रतिनिधित्व करने वाला सीनेटर
15. निम्नलिखित में से कौन सा एक संवैधानिक निकाय है?
(अ) राष्टï्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (ब) राष्टï्रीय अल्पसंख्यक आयोग (स) राष्टï्रीय महिला आयोग (द) योजना आयोग
16. डेविड हेयर और एलेक्जैंडर डफ के साथ मिलकर निम्नलिखित में से किसने कलकत्ता में हिंदू कॉलेज की स्थापना की?
(अ) हेनरी लुइस विवियन डेरोजिओ (ब) ईश्वर चंद्र विद्यासागर (स) केशब चंद्र सेन (द) राजा राममोहन राय 
17. आजादी के पहले भारत में कृषि दासता का मुख्य कारण क्या था?
(अ) नकली हस्ताक्षर (ब) भू राजस्व की अधिक वसूली (स) भू राजस्व की अदायगी के लिए लिए गए ऋण पर लगने वाली ऊंची ब्याज दर (द) झूठी लेखा पद्घति  
18. 1855 ई. में निम्नलिखित में से किस स्थान पर भारत की पहली जूट मिल की स्थापना की गई?
(अ) बम्बई (ब) सिरसा, बंगाल (स) चटगांव, बंगाल (द) उपरोक्त में से कोई नहीं
19. निम्नलिखित घटनाओं में किसने 20 वीं सदी के भारतीय उद्योगों  को कुछ समय के लिए स्वर्णयुग में पहुंचा दिया?
(अ) स्वदेशी आंदोलन (ब) प्रथम विश्वयुद्घ (स) औद्योगिक आयोग का गठन (द) इनमें से कोई नहीं
20. पौधों की उपज के लिए निम्न में से कौन सी मिट्टी सबसे अच्छी होती है?
(अ) बलुई (ब) दोमट (स) चिकनी (द) भूरी मिट्टïी
21. निम्नलिखित में से किस फसल को जल भराव की आवश्यकता होती है?
(अ) चाय (ब) कॉफी (स) चावल (द) गन्ना
22. वह देश कौन सा है, जो अपने लघुस्तरीय, ऊंची लागत वाले सूक्ष्म औद्योगिक सामानों के लिए अच्छी तरह जाना जाता है?
(अ) पोलैण्ड (ब) स्विट्जरलैण्ड (स) फ्रांस (द) जर्मनी
23. भारतीय संविधान में अन्य देशों के संविधानों से कुछ विशिष्टïताओं को लिया गया है, किस देश का राज्य के नीति निदेशक तत्व के निर्माण में योगदान है?
(अ) फ्रांस (ब) आयरलैंड (स) जापान (द) संयुक्त राज्य अमेरिका
24. घुड़सवारी का खेल परिसर किस नाम से जाना जाता है?
(अ) एरीना (ब) ग्रीन्स (स) वेलोड्रम (द) डायमण्ड
25. स्केटिंग खेले जाने वाले परिसर को क्या कहा जाता है?
(अ) रिंग (ब) रिंक (स) एरीना (द) ग्रीन्स
26. तैराकी का खेल परिसर है? 
(अ) ट्रैक (ब) फील्ड (स) पूल (द) एरीना
---------
सही जवाब- 1.(स) कुंद्रेमुख क्षेत्र, 2.(ब) ताप्ती नदी, 3.(अ) कोयना, 4.(द) पेट्रोलियम पदार्थ, 5.(स) सूडान तुल्य, 6.(द) दक्षिण पूर्व ऑस्ट्रेलिया में, 7.(स) न्यू इंग्लैंड प्रदेश में, 8.(स)संयुक्त राज्य अमेरिका, 9.(अ)अनुच्छेद 20 में, 10.(अ)अमत्र्य सेन द्वारा, 11.(ब) शिशु मृत्यु दर, 12.(स) सालामैन्डर-अजगर-कंगारू, 13.(अ)भारत, 14.(अ) उच्चतम न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश, 15.(अ) राष्टï्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग, 16.(द) राजा राममोहन राय, 17.(स) भू राजस्व की अदायगी के लिए लिए गए ऋण पर लगने वाली ऊंची ब्याज दर, 18.(ब) सिरसा, बंगाल, 19.(ब) प्रथम विश्वयुद्घ, 20.(ब) दोमट, 21.(स) चावल, 22.(ब) स्विट्जरलैण्ड, 23.(ब)आयरलैंड, 24.(अ) एरीना, 25.(ब) रिंक, 26.(स) पूल। 

 


Date : 17-Jan-2020

भारत में डबल डेकर ट्रेनों की शुरूआत 1975 में की गई थी। उस समय इसका उद्देश्य कम दूरी की यात्री गाडिय़ों में ज्यादा यात्रियों को ढोना था। भारतीय रेल के इस प्राथमिक लक्ष्य को तो प्राप्त कर लिया गया लेकिन ये गैर वातानुकूलित ट्रेन यात्रियों के बीच बहुत अधिक पसंद नहीं की गई। इसका प्रमुख कारण निचले स्तर से धुएं का प्रवेश और प्लेटफार्म स्तर की ऊंचाई पर बाहर के दृश्यों का न दिख पाना था। इस कारण भारतीय रेल में गैर वातानुकूलित ट्रेनों के विकास को और अधिक महत्व नहीं दिया गया।
अपने लंबे अनुभवों के साथ भारतीय रेल ने फिर एक बार डबल डेकर ट्रेनों को प्रारंभ करने की योजना बनाई जिसमें गैर वातानुकूलित डब्बों में आ रही समस्याओं को वातानुकूलित रूप में दूर किया जा सके। रेल मंत्री ने वर्ष 2009 के रेल बजट में वातानुकूलित डबल डेकर ट्रेनों की शुरूआत की घोषणा की। भारतीय रेल की एक उत्पादन ईकाई रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला ने सिर्फ 9 महीने के रिकार्ड समय में पहला प्रोटो टाईप वातानुकूलित डबल डेकर ट्रेन को तैयार किया।  सभी आवश्यक परीक्षणों को पूर्ण करने के बाद अक्तूबर 2011 में हावडा और धनबाद के बीच पहली वातानुकूलित डबल डेकर ट्रेन की शुरूआत की गई।
 


Date : 17-Jan-2020

साकेत, अयोध्या के निकट, पूर्व-बौद्धकाल में बसा हुआ नगर जो अयोध्या का एक उपनगर था। वाल्मीकि रामायण से ज्ञात होता है कि श्रीराम के स्वर्गारोहण के पश्चात अयोध्या उजाड़ हो गई थी।  वाल्मीकि रामायण तथा महाभारत के प्राचीन भाग में साकेत का नाम नहीं है। बौद्ध साहित्य में अधिकतर, अयोध्या के उल्लेख के बजाय  साकेत का ही उल्लेख मिलता है, यद्यपि दोनों नगरियों का साथ-साथ वर्णन भी है  ।      
कनिंघम ने साकेत का अभिज्ञान फ़ाह्यान के शाचे और युवानच्वांग की विशाखा नगरी से किया है किंतु अब यह अभिज्ञान अशुद्ध प्रमाणित हो चुका है। सब बातों का निष्कर्ष यह जान पड़ता है कि अयोध्या की रामायण-कालीन बस्ती के उजड़ जाने के पश्चात बौद्ध काल के प्रारंभ में (6ठी-5वीं शती ईपू) साकेत नामक अयोध्या का एक उपनगर बस गया था जो गुप्तकाल तक प्रसिद्ध रहा और हिंदू धर्म के उत्कर्ष काल में अयोध्या की बस्ती फिर से बस जाने के पश्चात धीरे-धीरे उसी का अंग बन कर अपना पृथक अस्तित्व खो बैठा।   ऐतिहासिक दृष्टि से साकेत का सर्वप्रथम उल्लेख बौद्ध जातककथाओं में मिलता है। नंदियमिग जातक में साकेत को कोसल-राज की राजधानी बताया गया है। पतंजलि ने द्वितीय शती ईपू में साकेत में ग्रीक (यवन) आक्रमणकारियों का उल्लेख करते हुए उनके द्वारा साकेत के आक्रांत होने का वर्णन किया है।  अधिकांश विद्वानों के मत में पंतजलि ने यहां मेनेंडर (बौद्ध साहित्य का मिलिंद) के भारत-आक्रमण का उल्लेख किया है। कालिदास ने रघुवंश में  रघु की राजधानी  को साकेत कहा है।
 

 


Date : 17-Jan-2020

संयुक्त राष्ट सुरक्षा परिषद दुनिया की सबसे ताकतवर संस्था है। वह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा पर फैसले करती है। उसकी पहली बैठक 17 जनवरी, 1946 में हुई थी।
सुरक्षा परिषद संयुक्त राष्ट्र के छह प्रमुख अंगों में से एक है। विश्व में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा परिषद के पास अहम कदम उठाने और दण्ड देने का अधिकार भी है। सुरक्षा परिषद शांति और सुरक्षा से जुड़े मसलों पर विचार करता है, प्रस्ताव पास करता है और गलती कर रहे देशों को दंड भी देता है। ताजा उदाहरण विवादास्पद परणामु कार्यक्रम के लिए ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध लगाना है।
 संयुक्त राष्ट्र संघ की ही तरह उसके सर्वोच्च अंग सुरक्षा परिषद का गठन भी द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में शांति व्यवस्था पर नियंत्रण के मकसद से हुआ था। हालांकि शुरुआती सालों में अमेरिका और सोवियत संघ के बीच शीत युद्ध के कारण इसकी भूमिका नगण्य ही रही लेकिन सोवियत संघ के विघटन के बाद इसकी ताकत नाटकीय ढंग से बढ़ती दिखाई दी। कुवैत, नामिबिया, कंबोडिया, बोस्निया, रवांडा, सोमालिया, सूडान और कांगो गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र को शांति कार्यक्रमों में अलग -अलग स्तर की सफलता मिली। सुरक्षा परिषद में 15 सदस्य हैं। इनमें पांच स्थाई सदस्य (संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन) हैं और दस अस्थायी सदस्य। इस समय सुरक्षा परिषद के दुनिया भर में 15 अल-अलग शांति कार्यक्रमों पर करीब सवा लाख शांतिरक्षक सैनिक तैनात हैं। शीत युद्ध की समाप्ति के बाद संयुक्त राष्ट्र मेंं सुधार करने और विकासशील देशों के बढ़ते प्रभाव को फैसला लेने की प्रक्रिया में शामिल करने की मांग की जा रही है। सुरक्षा परिषद का विस्तार कर उसमें प्रमुख विकासशील देशों को शामिल करने की मांग भी है। भारत के अलावा जर्मनी, जापान और ब्राजील ने भी सुरक्षा परिषद की स्थाई सीटों पर दावा जताया है।


Date : 17-Jan-2020

प्राकृतिक रूप से प्राप्त होने वाला फॉस्फेट आर्थोफॉस्फेट होता है। इसका सबसे प्रचुर स्रोत रॉक फॉस्फेट है । इसका सर्वाधिक उपयोग उर्वरक उद्योग में होता है।  इससे सुपर फॉस्फेट, ट्रिपल सुपर फॉस्फेट और नाइट्रोफस बनाया जाता है।  इसमें फास्फोरिक और नाइट्रोजेनस उर्वरक का संयोग होता है। अन्य फॉस्फोटिक उर्वरकों में अमोनियम डाइहाइड्रोजन आर्थोफास्फेट और डाइअमोनिया हाइड्रोजन आर्थोफास्फेट आते हैं, जो नाइट्रोजन की कमी को भी पूरा करते हैं।  
 


Date : 17-Jan-2020

’सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र’ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का प्रक्षेपण केंद्र है। यह आंध्र प्रदेश के श्रीहरीकोटा में स्थित है। इसे श्रीहरीकोटा रेंज या श्रीहरीकोटा लांचिंग रेंज के नाम से भी जाना जाता है। 2002 में इसरो के पूर्व प्रबंधक और वैज्ञानिक सतीश धवन के मरणोपरांत उनके सम्मान में इसका नाम बदला गया।

 


Date : 17-Jan-2020

टेमी चाय सिक्किम की खास पहचान है।   यहां पर साढ़े 4 हजार से 6 हजार 316 फुट की ऊंचाई पर फैली ढलान वाली 180 हेक्टेयर भूमि में टेमी चाय के बागान हैं।  टेमी चाय बागान की स्थापना  सिक्किम के पूर्व नरेश चोग्याल के शासनकाल में 1969 में हुई थी और बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन 1977 में शुरू हुआ। चाय बागान के रोजमर्रा के काम-काज को व्यवस्थित रखने के लिए 1974 में चाय बोर्ड की स्थापना की गई और बाद में यह सिक्किम सरकार के अंतर्गत उद्योग विभाग की सहायक कम्पनी बन गई। टेमी चाय से जहां एक ओर 4 हजार से अधिक श्रमिकों और 30 कर्मचारियों को सीधे रोजगार मिलता है, वहीं यह कम्पनी सरकारी क्षेत्र में रोजगार प्रदान करने वाली एक बड़ी कम्पनी बन गई है।
 हल्की ढलान वाली यह भूमि तेंदोंग पर्वत श्रृंखला से शुरू होती है। 30-50 प्रतिशत ढलान वाली दुम्मट मिट्टी की यह भूमि चाय बागान के लिए बहुत ही उपयुक्त है और यहां साल में लगभग 100 टन चाय की पैदावार होती है। यदि बड़े चाय बागानों से मुकाबला किया जाए, तो यह पैदावार बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन इसकी गुणवत्ता और सुगंध ने भारत और दुनिया भर के चाय प्रेमियों का दिल जीत लिया है।
टेमी चाय बागान में पैदा हुई चाय को टेमी चाय जैसे कई ब्रांड नामों से पैक किया जाता है, जो सबसे बढिय़ा क्वालिटी की चाय होती है, जिसमें सुनहरी फूलों जैसी नारंगी झलक वाली बढिय़ा काली चाय होती है। इसके बाद दूसरी बढिय़ा चाय का लोकप्रिय ब्रांड नाम है सिक्किम  सोलजा और उसके बाद मिस्टिक चाय और कंचनजंगा चाय का नाम आता है। इसे ऑर्थोडोक्स डस्ट टी के नाम से बेचा जाता है। चाय की लगभग 70 प्रतिशत पैदावार अधिकृत दलाल के माध्यम से कोलकाता में सार्वजनिक नीलामी से बेची जाती है और बाकी की चाय के रिटेल  पैकेट बनाए जाते हैं और स्थानीय बाजार में बेचे जाते हैं।
टेमी चाय बागान ने स्विटजऱलैंड की बाजार नियंत्रण से संबंधित संस्था-आईएमओ  के निर्देशों का पालन किया और पर्यवेक्षण की अवधि पूरी होने के बाद आईएमओ इंडिया ने, जो आईएमओ स्विटजऱलैंड का सदस्य समूह है, 2008 में टेमी चाय बागान को 100 प्रतिशत ऑर्गेनिक का प्रमाण पत्र दिया। इसके अलावा खाद्य सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत भी यह आईएसओ-22,000 मानक के अनुसार एचएसीसीपी द्वारा भी परमाणीकृत चाय बागान है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि बाजार पहुंचने वाला उत्पाद उत्तम गुणवत्ता वाला है।  टेमी चाय बागान को लगातार दो वर्षों से भारतीय चाय बोर्ड ने भी अखिल भारतीय गुणवत्ता पुरस्कार से सम्मानित किया है।  खेती में रासायनिक खादों के इस्तेमाल को छोडक़र पैदावार के ऑर्गेनिक तरीके अपनाने से न केवल टेमी चाय बागान की उत्पादन लागत कम हुई है, बल्कि हानिकारक रसायनों से मुक्त ऑर्गेनिक पैदावार को पसंद करने वालों का एक बहुत बड़ा बाजार भी मिल गया है। टेमी चाय बोर्ड को अपनी सफलता पर गर्व है और वह सरकारी राजस्व में भी पर्याप्त योगदान दे रहा है।
जर्मनी, ब्रिटेन, अमरीका और जापान टेमी चाय के प्रमुख खरीदार हैं। ग्रीन टी की बढ़ती मांग को देखते हुए इसमें विविधता लाने के कई प्रयास किए जा रहे है और इसकी कीमत बढ़ाने के लिए अधिक आकर्षक डिज़ाइन वाले पैकेट तैयार किए जा रहे हैं।  
 

 


Date : 16-Jan-2020

1.  अरावली पर्वत श्रेणियों की अनुमानित आयु क्या है?

(अ) 370 मिलियन वर्ष (ब) 470 मिलियन वर्ष (स) 570 मिलियन वर्ष (द) 670 मिलियन वर्ष
2. तेल की अत्यधिक संभावनायुक्त रावा अपघट खंड कहां अवस्थित है?
(अ) कृष्णा-गोदावरी द्रोणी में (ब) कावेरी द्रोणी में (स) महानदी द्रोणी में (द) पालार-पेन्नार द्रोणी में
3. पृथ्वी की आयु का मापन किस विधि द्वारा किया किया जाता है?
(अ) कार्बन काल निर्धारण विधि (ब) जैव तकनीक विधि (स) जैव घड़ी विधि (द) यूरेनियम विधि 
4. उच्च दाब क्षेत्र से भूमध्य सागर की ओर चलने वाली हवाएं होती हैं?
(अ) पछुआ हवाएं (ब) व्यापारिक हवाएं (स) मानसून हवाएं (द) समुद्री हवाएं 
5. आठवीं पंचवर्षीय योजना में सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण पर कितने परिव्यय का प्रावधान किया गया है?
(अ) 37 हजार 890 करोड़ रु. (ब) 32 हजार 20 करोड़ रु. (स) 23 हजार 770 करोड़ रु. (द) 12 हजार 892 करोड़ रु.
6. नौवें दशक में औद्योगिक क्षेत्र का सबसे तेज़ी से विकसित होने वाला भाग निम्न में से कौन था?
(अ) उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं (ब) अन्य उपभोक्ता वस्तुएं (स) पूंजी वस्तुएं (द) खनन संबंधी उद्योग
7. निम्नलिखित में से कृषि साख के क्षेत्र में शीर्षस्थ संस्था कौन सी  है?
(अ) भारतीय स्टेट बैंक (ब) भारतीय रिजर्व बैंक (स) नाबार्ड (द) क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक  
8. भारत में वास्तविक सकल राष्टï्रीय उत्पाद की संचयी वार्षिक वृद्घि दर अधिकतम थी?
(अ) आठवीं पंचवर्षीय योजना काल में (ब) सातवीं पंचवर्षीय योजना काल में (स) छठवीं पंचवर्षीय योजना काल में (द) पांचवीं पंचवर्षीय योजना काल में
9. 13 वां वित्त आयोग निम्र में से किसकी अध्यक्षता में गठित किया गया है?
(अ) वाईएसपी थोरट की अध्यक्षता में (ब) मोंटेक सिंह अहलूवालिया की अध्यक्षता में (स) सी. रंगराजन की अध्यक्षता में (द) विजय एल. केलकर की अध्यक्षता में
10. कोपेन के वैश्विक जलवायु वर्गीकरण का आधार निम्न में से कौन सा है?
(अ) तापमान (ब) मौसम (स) वर्षा (द) इनमें से सभी
11. सैन फ्रांसिस्को, सेण्टियागो, केपटाउन तथा पर्थ में निम्नलिखित में से किस क्षेत्र में समानता पाई जाती है?
(अ) जनसंख्या घनत्व (ब) औद्योगीकरण (स) जलवायु (द) कृषि उत्पादन
12. द्विफसली विधि तथा अंतर फसली विधि का प्रयोग किस कृषि पद्घति में किया जाता है?
(अ) गहन कृषि (ब) विस्तृत कृषि (स) शुष्क कृषि (द) बागानी कृषि
13. संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय देश एवं रूस में किस प्रकार की कृषि अधिक होती है?
(अ) डेयरी फार्मिंग (ब) व्यापारिक मिश्रित कृषि (स) शुष्क कृषि (द) गहन कृषि
14. विश्व में सर्वाधिक अंतरराष्टï्रीय व्यापार किस खाद्यान्न का होता है?
(अ) मक्का (ब) गेहूं (स) बाजरा (द) चावल
15. जौ का अधिकतम उत्पादन किस देश में होता है?
(अ) चीन (ब) भारत (स) यूएसए (द) कनाडा
16. अफ्रीका के भूमध्यसागरीय तट पर निम्र में से कौन सा बंदरगाह स्थित  है?
(अ) मुम्बासा (ब) सिकंदरिया (स) डरबन (द) केपटाउन 
17. निम्नलिखित में से क्या जल से हल्का होता है?
(अ) एल्युमिनियम (ब) सोडियम (स) मैग्नीशियम (द) मैंगनीज
18. सामान्य ट्यूबलाइट में कौन सी गैस होती है?
(अ) आर्गन के साथ सोडियम वेपर (ब) नियोन के साथ सोडियम वेपर (स) आर्गन के साथ मरकरी वेपर (द) नियोन के साथ मरकरी वेपर
19. अरस्तु के अनुसार राज्य पर शासन करने वाले राजमर्मज्ञ में निम्नलिखित गुणों में से कौन सा एक गुण अपेक्षित है?
(अ) तर्कबुद्घि (ब) ज्ञान (स) दूरदर्शिता (द) सम्पत्ति
20. भारत के निम्नलिखित राष्टï्रपतियों में से कौन भारत में ट्रेड यूनियन आंदोलन से सम्बद्घ रहा है?
(अ) वी.वी. गिरि (ब) एन. संजीव रेड्डïी (स) के. आर. नारायणन (द) जाकिर हुसैन
21. ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों के संदर्भ में एक व्यवहार्य जैव ईधन एथेनॉल, इनमें से किससे प्राप्त किया जा सकता है?
(अ) आलू (ब) चावल (स) गन्ना (द) गेहूं
22.अंतरिक्ष में जाने वाली प्रथम महिला कौन थीं?
(अ) वेलेन्टीना टेरेस्कोवा (ब) कल्पना चावला (स) जुनोको टाबी (द) बछेन्द्री पाल
23. आइनू निम्नलिखित में से किस देश के मूल निवासी हैं?
(अ) न्यूजीलैण्ड (ब) ऑस्ट्रेलिया (स) जापान (द) श्रीलंका 
24. निम्नलिखित में से कौन सा तलछटीय चट्टïान का उदाहरण है?
(अ) चूने का पत्थर (ब) संगमरमर (स) ग्रेफाइट (द) स्लेट
25. घातक या विनाशकारी भूकंप को रिएक्टर मापनी पर मापा जाता है?
(अ) 4 से 5 (ब) 2 से 4  (स) 6 से 8 (द) 9 से 12
26. चीन का निम्नलिखित में से किस वस्त्र उद्योग में विश्व में प्रथम स्थान है?
(अ) ऊनी (ब) रेयान (स) रेशम (द) कृत्रिम रेशा
27. टूण्ड्रा प्रदेश में मिलने वाला सामान्य जानवर निम्नलिखित में से कौन सा है?
(अ) याक (ब) लामा (स) रेण्डियर (द) भालू

सही जवाब- 1.(अ) 370 मिलियन वर्ष, 2.(अ) कृष्णा-गोदावरी द्रोणी में, 3.(द) यूरेनियम विधि, 4.(ब) व्यापारिक हवाएं, 5.(स) 23 हजार 770 करोड़ रु., 6.(अ)उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं, 7.(स)नाबार्ड, 8.(अ)आठवीं पंचवर्षीय योजना काल में, 9.(द) विजय एल. केलकर की अध्यक्षता में, 10.(द) उपरोक्त सभी, 11.(स) जलवायु, 12.(अ) गहन कृषि, 13.(ब) व्यापारिक मिश्रित कृषि, 14.(द)चावल, 15.(द) कनाडा, 16.(ब)सिकंदरिया, 17.(ब) सोडियम, 18.(स) आर्गन के साथ मरकरी वेपर, 19.(स) दूरदर्शिता, 20.(अ) वी.वी. गिरि, 21.(स) गन्ना, 22.(अ)वेलेन्टीना टेरेस्कोवा, 23.(स) जापान, 24.(अ) चूने का पत्थर, 25.(स) 6 से 8, 26.(स) रेशम, 27.(स) रेण्डियर।

 


Date : 16-Jan-2020

महुआ एक भारतीय उष्णकटिबंधीय वृक्ष है जो उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और जंगलों में बड़े पैमाने पर पाया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम मधुका लोंगफोलिआ है। यह यह एक तेजी से बढऩे वाला वृक्ष है जो लगभग 20 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ सकता है। इसके पत्ते आमतौर पर वर्ष भर हरे रहते हैं। यह पादपों के सपोटेसी परिवार से सम्बन्ध रखता है। यह शुष्क पर्यावरण के अनुकूल ढल गया है, यह मध्य भारत के उष्णकटिबंधीय पर्णपाती वन का एक प्रमुख पेड़ है।
 गर्म क्षेत्रों में इसकी खेती इसके स्निग्ध (तैलीय) बीजों, फूलों और लकड़ी के लिए की जाती है। कच्चे फलों की सब्जी भी बनती है। पके हुए फलों का गूदा खाने में मीठा होता है। प्रति वृक्ष उसकी आयु के अनुसार सालाना 20 से 200 किलो के बीच बीजों का उत्पादन कर सकते हैं। इसके तेल का प्रयोग (जो सामान्य तापमान पर जम जाता है) त्वचा की देखभाल, साबुन या डिटर्जेंट का निर्माण करने के लिए और वनस्पति मक्खन के रूप में किया जाता है। ईंधन तेल के रूप में भी इसका प्रयोग किया जाता है। तेल निकलने के बाद बचे इसके खल का प्रयोग जानवरों के खाने और उर्वरक के रूप में किया जाता है। इसके सूखे फूलों का प्रयोग मेवे के रूप में किया जा सकता है। इसके फूलों का उपयोग भारत के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों मे शराब के उत्पादन के लिए भी किया जाता है। कई भागों में पेड़ को उसके औषधीय गुणों के लिए उपयोग किया जाता है, इसकी छाल को औषधीय प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जाता है। कई आदिवासी समुदायों में इसकी उपयोगिता की वजह से इसे पवित्र माना जाता है।
 महुए का फूल 20-22 दिन तक लगातार टपकता है । महुए के फूल में चीनी का प्राय: आधा अंश होता है, इसी से पशु, पक्षी और मनुष्य सब इसे चाव से खाते हैं । इसके रस में विशेषता यह होती है कि उसमें रोटियां पूरी की तरह पकाई जा सकती हैं । इसका प्रयोग हरे और सूखे दोनों रूपों में होता है । हरे महुए के फूल को कुचलकर रस निकालकर पूरियां पकाई जाती हैं और पीसकर उसे आटे में मिलाकर रोटियां बनाते हैं । जिन्हें  महुअरी  कहते हैं। सूखे महुए को भूनकर उसमें पियार, पोस्ते के दाने आदि मिलाकर कूटते हैं । इस रूप में इसे लाटा कहते हैं । इसे भिगोकर और पीसकर आटे में मिलाकर  महुअरी  बनाई जाती है । हरे और सूखे महुए लोग भूनकर भी खाते हैं । गरीबों के लिये यह बड़ा ही उपयोगी होता है । यह गौंओ, भैसों को भी खिलाया जाता है जिससे वे मोटी होती हैं और उनका दूध बढ़ता है । 
महुए की शराब को संस्कृत में  माध्वी और आजकल के गंवरा  ठर्रा कहते हैं । महुए का फूल बहुत दिनों तक रहता है और बिगडऩा नहीं । इसका फल परवल के आकार का होता है और  कलेंदी  कहलाता है । इसे छील उबालकर और बीज निकालकर तरकारी भी बनाई जाता है । इसके बीच में एक बीज होता है जिससे तेल निकलता है । वैद्यक में महुए के फूल को मधुर, शीतल, धातु- वर्धक तथा दाह, पित्त और बात का नाशक, हृदय को हितकर औऱ भारी लिखा है । इसके फल को शीतल, शुक्रजनक, धातु और बलबंधक, वात, पित्त, तृपा, दाह, श्वास, क्षयी आदि को दूर करने वाला माना है । छाल रक्तपितनाशक और व्रणशोधक मानी जाती है ।  
 


Date : 16-Jan-2020

अणु विद्युत परियोजना,  हरियाणा के फतेहाबाद जिले में 2 हजार 800 मेगावाट क्षमता वाला एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र  है। जिसकी नींव 13 जनवरी 2014 को रखी गई। 
 इस परियोजना में 700 मेगावाट क्षमता वाली चार इकाईयां होंगी. इसके निर्माण कुल लागत 23 हजार 502 करोड़ रुपए है।  यह संयंत्र प्रेशराइज्ड भारी जल रिएक्टर्स (पीएचडब्ल्यूआर) होंगे जो प्राकृतिक यूरेनियम को ईंधन और भारी जल को शीतलक एवं मोडरेटर दोनों की तरह इस्तेमाल करेंगे। न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) इन रिएक्टरों का निर्माण करेगी।
 यह हरियाणा की पहली नाभिकीय परियोजना है।  यह परमाणु संयंत्र इस क्षेत्र के विकास की गति को तेज करेगी और इससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। इसका संचालन न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल)करेगी। 
न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) भारत की वाणिज्यिक परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के निर्माण और संचालन के लिए जिम्मेदार एकमात्र संस्थान है। सात स्थानों पर कम्पनी के 21 परमाणु रिएक्टर काम कर रहे हैं। परमाणु रिएक्टरों की कुल स्थापित क्षमता 5 हजार 780 मेगावाट है।


Date : 16-Jan-2020

पोर्शे ऑटोमोबिल होल्डिंग एसई, आमतौर पर जिसका संक्षिप्त रूप पोर्शे एसई है  , यानी सोसाएटास यूरोपिया या यूरोपीय सार्वजनिक कम्पनी। वह विलासिता वाली कारें बनाने वाली एक जर्मन ऑटोमोटिव निर्माता कंपनी है, जिसका स्वामित्व पीच-पोर्शे परिवार के पास है। पोर्शे एसई का मुख्यालय स्टटगार्ट, बेडेन वुर्टेमबर्ग के शहरी जिले ज़ुफेंहौसेन, में स्थित है।
 पोर्शे एसई की एक मुख्य सहायक है - डॉ. इंग. एच.सी. एफ. पोर्शे एजी ( डॉक्टर इनजेनीयूर होनोरिस कौसा फेरडीनैंड पोर्शे एक्टिएन्गेसेलस्चाफ्ट ) पोर्शे ऑटोमोबाइल श्रृंखला के वास्तविक उत्पादन और निर्माण के लिए जिम्मेदार है। कम्पनी का अधिकांश भाग वोक्सवैगन एजी द्वारा खरीदा हुआ है, जो वोक्सवैगन समूह की अभिभावक कम्पनी है, और जो 50 प्रतिशत शेयरों की स्वामी है। 
 यह कम्पनी डॉ. इंग. एच. सी. एफ पोर्शे  त्रद्वड्ढ॥ के नाम से 1931 में एक ऑस्ट्रियाई इंजीनियर  फरडीनैंड पोर्शे  और पोर्शे के दामाद एंटोन पीच  द्वारा स्थापित की गयी थी।  फरडीनैंड पोर्शे पहले वोक्सवैगन को डिजाइन करने के लिए भी जाने जाते हैं, लेकिन बेला बरेंई को पांच साल पहले इसकी बुनियादी डिजाइन की कल्पना करने का श्रेय दिया जाता है।   
 


Date : 15-Jan-2020

1. "शह्म्द्द" का संबंध निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से हैं?
(अ) शिक्षा (ब) गैर व्यावसायिक (स) व्यावसायिक (द)संगठन
2. कंप्यूटर को इंटरनेट में जोडऩे में मदद करता है? 
(अ) ब्राउजर (ब) नेट फिट (स) विंडोज-95 (द) केबल
3. नेटवर्क पर दस्तावेजों की अदला-बदली के लिए जरूरी नहीं है?
(अ) फ्लापी (ब) टेलीफोन लाइन (स) कनेक्टर (द) उपग्रह
4. वह काल्पनिक रेखा जो फ़ोकस एवं पोल से गुजरते हुए गोलकार दर्पण पर पड़ती है, वह कहलाती है?
(अ) फोकल लेंथ (ब) मुख्य अक्ष (स) एपरचर (द) इनमें से कोई नहीं
5. अगर किसी वस्तु का फोकस अवतल दर्पण पर पड़ता है, तो उसकी छाया कैसी बनेगी?
(अ) फोकस एवं सेंटर ऑफ कर्वेचर के मध्य (ब) फोकस एवं पॉल ऑफ कॉन्केव दर्पण के मध्य (स) अनंत (द)इनमें से कोई नहीं
6. माचिस की तीली के एक सिरे पर लगा मसाला निम्नलिखित का मिश्रण है?
(अ) लाल फॉस्फोरस और गंधक (ब) एंटिमनी सल्फाइड, सल्फर और सिंदूर (स) पोटैशियम, बालू और गंधक (द) गंधक, पोटैशियम और बालू
7. निम्नलिखित में से कौन-सा एक प्रकृति में अनुचुंबकीय है?
(अ) लोहा (ब) ऑक्सीजन (स) हाइड्रोजन (द) नाइट्रोजन
8. भारतीय औद्योगिक वित्त निगम (ढ्ढस्नष्टढ्ढ) की स्थापना कब हुई?
(अ) 1948 (ब) 1956 (स) 1976 (द) 1987
9. भारतीय औद्योगिक वित्त निगम के शेयर धारकों में कौन शामिल है?
(अ) भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (ब) भारतीय जीवन बीमा निगम (स) अनुसूचित बैंक (द) उपर्युक्त सभी 
10. नाबार्ड (नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट)कब स्थापित किया गया?
(अ) 12 जुलाई, 1981(ब) 12 जुलाई, 1982 (स)12 जुलाई, 1979 (द) 12 जुलाई, 1983
11. नाबार्ड के प्रथम चेयरमैन कौन थे?
(अ) संतदास (ब) मनमोहन सिंह (स) एस.के. सिंह (द) एम. राम कृष्णैया 
12. भारत ने अपना प्रथम अणु युक्ति का परीक्षण किस तिथि को किया था?
(अ) 15 मई, 1972 को (ब) 18 मई, 1974 को (स) 20 मई, 1975 को (द) 26 मई, 1976 को
13. भारतीय प्रेस काउंसिल किस प्रकार की संस्था है?
(अ) वैधानिक संस्था (ब) अर्ध न्यायिक वैधानिक संस्था (स) न्यायिक संस्था (द) परामर्शी संस्था
14. राज्य की संचित निधि का संचालन किसके द्वारा किया जाता है?
(अ) राज्य के राज्यपाल द्वारा (ब) राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा (स) राज्य के वित्त मंत्री द्वारा (द) उपर्युक्त में से कोई नहीं
15. हाइड्रोकार्बन विजन-2025 निम्र में से किससे  संबंधित है?
(अ) पेट्रोलियम उत्पाद के भंडारण से (ब) यूरो-1 तथा यूरो-2 वाहन से (स) ग्रीन हाउस प्रभाव से (द) उपर्युक्त में किसी से भी नहीं
16. भारत के निम्नांकित क्षेत्रों में कौन सा अब पारिस्थितिक ऊष्ण स्थल माना जाता है?
(अ) पश्चिमी हिमालय (ब) पूर्वी हिमालय (स) पूर्वी घाट (द) पश्चिमी घाट
17. आजादी के पहले भारत में निम्नलिखित में किस परिस्थिति का सामना भारतीय सूती वस्त्र उद्योग को करना पड़ा?
(अ)लंकाशायर और मेनचेस्टर के सूती वस्त्रों से प्रतिस्पर्धा (ब) 1879-90ई. में ब्रिटिश माल को मुक्त रूप से भारत में आने की अनुमति (स) रेलवे लाइनों का एक पक्षीय विस्तार (द) इनमें से सभी
18. औद्योगीकरण के एक और चरण के रूप में जमशेदजी टाटा द्वारा कब टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी की स्थापना की गई?
(अ)1900 ई.(ब)1905 ई. (स)1907 ई. (द)1910 ई.
19. पौधों की उपज के लिए निम्नलिखित में से कौन सी मिट्टïी सबसे अच्छी होती है?
(अ) बलुई (ब) दोमट (स) चिकनी (द) भूरी मिट्टïी
20. निम्नलिखित में से किस फसल को जल भराव की आवश्यकता होती है?
(अ) चाय (ब) कॉफी (स) चावल (द) गन्ना
21. बलुआ पत्थर एक परतदार चट्टान है, यह कहां पर बनती है?
(अ) मरुस्थल में बनती है (ब) गरमी से बनती है (स) पानी के नीचे बनती है (द) पहाड़ के ऊपर बनती है
22. देश जो अपने लघुस्तरीय, ऊंची लागत वाले सूक्ष्म औद्योगिक सामानों के लिए अच्छी तरह जाना जाता है?
(अ) पोलैण्ड (ब) स्विट्जरलैण्ड (स) फ्रांस (द) जर्मनी
23. क्षेत्रफल के आधार पर अफ्रीका में निम्नलिखित में से सबसे बड़ा देश कौन सा है?
(अ) अल्जीरिया (ब) अंगोला (स) सूडान (द) लीबिया
24. निम्नलिखित में से कौन से दो देश ओरिएंटल रेलमार्ग से जुड़ते हैं?
(अ) चीन एवं मंगोलिया (ब) फ्रांस एवं टर्की (स) म्यान्मार एवं थाईलैण्ड (द) पोलैण्ड एवं यूक्रेन
25. केसर मसाला बनाने के लिए पौधे का निम्नलिखित में से कौन सा भाग उपयोग में लाया जाता है?
(अ) पत्ती (ब) पंखुड़ी (स) ब्राह्यï दल (द) वर्तिकाग्र
26. निम्नलिखित में से किसमें उच्चतम ऊर्जा होती है?
(अ) नीला प्रकाश (ब) हरा प्रकाश (स) लाल प्रकाश (द) पीला प्रकाश 
27. केंद्र सरकार के बजट के चालू खाते में व्यय की सबसे बड़ी मद है?
(अ) प्रतिरक्षा व्यय (ब) अनुदान (स) ब्याज भुगतान (द) सामाजिक सेवाओं पर व्यय 
28. इटली में चावल की उन्नतशील कृषि के लिए कौन सी नदी घाटी प्रसिद्घ है?
(अ) एल्ब (ब) पो (स) रोन (द) एब्रो
-----------
सही जवाब- 1.(द)संगठन, 2.(अ)ब्राउजर, 3.(अ)फ्लापी, 4.(ब) मुख्य अक्ष, 5.(स)अनंत, 6.(अ) लाल फॉस्फोरस और गंधक, 7.(ब) ऑक्सीजन, 8.(अ) 1948, 9.(द) उपर्युक्त सभी, 10.(ब) 12 जुलाई, 1982, 11.(द)एम. राम कृष्णैया, 12.(ब)18 मई, 1974 को, 13.(ब) अर्ध न्यायिक वैधानिक संस्था, 14.(अ) राज्य के राज्यपाल द्वारा, 15.(अ) पेट्रोलियम उत्पाद के भंडारण से, 16.(द)पश्चिमी घाट, 17.(द)इनमें से सभी, 18.(स)1907ई.,19.(ब) दोमट, 20.(स) चावल, 21.(अ) मरुस्थल में बनती है, 22.(ब)स्विट्जरलैण्ड, 23.(स) सूडान, 24.(ब) फ्रांस एवं टर्की, 25.(द)वर्तिकाग्र, 26.(अ)नीला प्रकाश, 27.(स) ब्याज भुगतान, 28.(ब)पो
----

 


Date : 15-Jan-2020
खाद्य पदार्थ  (प्रति सौ ग्राम) लौह तत्व (मिलीग्राम)
मूंग की दाल 8.4
चने की दाल 8.9
गुड़ 11.4
मैथी का साग 16.9
पालक 5.0
चौलाई का साग 21.4
मंंूगफली 1.6
अण्डा 2.1
मछली 2.3
सोयाबीन 11.3
ज्वार 6.2
काजू 5.0
तिल 10.5
करेला 9.4
गेहंू 5.3
बाजरा 8.8
मटर 4.4
 

Previous1234Next