सामान्य ज्ञान

Previous12345Next
Posted Date : 15-Nov-2018
  •  1. सूर्य के ऊपर के भाग को क्या कहा जाता है?
    (अ) अधोमंडल (ब) प्रकाशमंडल (स) वर्णमंडल (द) समतापमंडल
    2. पृथ्वी से बढ़ती दूरी के अनुसार ग्रहों का निम्नलिखित में से कौन सा क्रम सही है?
    (अ) मंगल, शुक्र, बुध, बृहस्पति (ब) शुक्र, मंगल, बुध, बृहस्पति (स) शुक्र, बुध, मंगल, बृहस्पति (द) मंगल, शुक्र, बृहस्पति, बुध
    3. निम्नलिखित में से कौन सी ठंडी स्थानीय हवा नहीं है?
    (अ) मिस्ट्रल (ब) बोरा (स) खमसिन (द) उपर्युक्त सभी
    4. निम्नलिखित में कौन सा महाद्वीप नई दुनिया के नाम से जाना जाता है?
    (अ) उत्तर अमेरिका (ब) दक्षिण अमेरिका (स) एशिया (द) अंटार्कटिका
    5. भारत में चंदन की लकड़ी के लिए प्रसिद्ध राज्य है?
    (अ) असम (ब) केरल (स) कर्नाटक (द) पश्चिम बंगाल
    6. भारत में गेहूं के तीन बड़े उत्पादक राज्य कौन-कौन से हैं?
    (अ) उत्तरप्रदेश, पंजाब एवं हरियाणा (ब) पंजाब, उत्तरप्रदेश एवं हरियाणा (स) हरियाणा, पंजाब एवं उत्तरप्रदेश (द) हरियाणा, उत्तरप्रदेश एवं पंजाब
    7. सबसे प्राचीन वाद्ययंत्र कौन सा है?
    (अ) सितार (ब) तबला (स) सरोद (द) वीणा
    8. निम्नलिखित में से कौन सा वाद्ययंत्र बिना तार का है?
    (अ) गिटार (ब) सितार (स) ट्रम्पेट (द) वायलिन
    9. क्रिया एवं अभिक्रिया?
    (अ) दो भिन्न विषयों पर कार्य करते हैं (ब) समान परिमाण रखते हैं (स) विरूद्ध दिशाएं रखते हैं (द) सभी सही हैं
    10. जब किसी वस्तु को ठंडा किया जाता है, तब उसके अणुओं?
    (अ) की ऊर्जा बढ़ जाती है (ब) की चाल घट जाती है (स) का द्रव्यमान बढ़ जाता है (द) का भार बढ़ जाता है
    11. ठंडे देशों में पारा के स्थान पर एल्कोहल को तापमापी द्रव के रूप में वरीयता दी जाती है, क्योंकि?
    (अ) एल्कोहल का द्रवांक निम्नतर होता है (ब) एल्कोहल ऊष्मा का बेहतर संचालक होता है (स) एल्कोहल पारा से अधिक सस्ता होता है (द) एल्कोहल का विश्व उत्पादन पारा से अधिक होता है
    12. स्थलमंडल के कुल क्षेत्रफल के कितने प्रतिशत भू-भाग पर मैदान का विस्तार पाया जाता है?
    (अ) 26 प्रतिशत (ब) 33 प्रतिशत (स) 41 प्रतिशत (द) 51 प्रतिशत
    13. मैदान की गणना किस श्रेणी के स्थल रूपों में की जाती है?
    (अ) प्रथम श्रेणी (ब) द्वितीय श्रेणी (स) तृतीय श्रेणी (द) इनमें से किसी में नहीं
    14. अफ्रीका महाद्वीप में निम्नलिखित में से कौन सी झील भूमध्य रेखा पर स्थित है?
    (अ) टंगानिका (ब) विक्टोरिया (स) न्यासा (द) करीबा
    15. विश्व की सर्वाधिक खारे जल की झील वॉन झील किस देश में स्थित है?
    (अ) ईरान (ब) इराक (स) तुर्की (द) आर्मेनिया
    16. जल का वाष्प में परिवर्तन कहलाता है? 
    (अ) प्राकृतिक (ब) भौतिक (स) रासायनिक (द) जैविक
    17. अस्त होते समय सूर्य लाल दिखाई देता है?
    (अ) परावर्तन के कारण (ब) प्रकीर्णन के कारण (स) अपवर्तन के कारण (द) विवर्तन के कारण
    18. निम्नलिखित में कौन विद्युत खपत को बढ़ते क्रम में प्रदर्शित कर रहा है? 
    (अ)टेलीविजन, पंखा, विद्युत-प्रेस, इलेक्ट्रिक केटली (ब) इलेक्ट्रिक, पंखा, इलेक्ट्रिक  केटली, विद्युत-प्रेस (स) पंखा, टेलीविजन, विद्युत-प्रेस, इलेक्ट्रिक केटली (द) विद्युत-प्रेस, इलेक्ट्रिक केटली, पंखा, टेलीविजन

    19. सपाट शीर्ष वाले समुद्री पर्वतों को किस नाम से जाना जाता है?
    (अ) मोनेडनॉक (ब) गुयॉट (स) इन्सेलबर्ग (द) ज्यूजेन
    20. अटलांटिक महासागर में स्थित मध्य अटलांटिक कटक की लंबाई लगभग है?
    (अ) 11000 किलोमीटर (ब) 14,000 किलोमीटर (स) 18000 किलोमीटर (द) 20,000 किलोमीटर
    21. भारतीय योजना निर्माण के उद्देश्य हैं?
    (अ) राष्ट्रीय आय में वृद्धि (ब) आय और संपत्ति में असमानताओं को घटाना (स) निर्धनता उन्मूलन (द) इनमें से सभी
    22. पंचवर्षीय योजना का अंतिम प्रारूप कौन प्रस्तुत करता है?
    (अ)राष्ट्रपति (ब)संसद (स)राष्ट्रीय विकास परिषद् (द)योजना आयोग
    23. समताप मंडल में ओजन परत का कार्य क्या है?
    (अ) भूमंडलीय ताप को स्थिर रखना (ब) भूकंपों की आकृति की घटाना (स) मानसूनों की विफलता को बचाना (द) भूतल पर पराबैंगनी विकिरणपात को रोकना
    24. कर्क और मकर रेखा के क्षेत्र को क्या कहते हैं?
    (अ) शीतोष्ण कटिबंध (ब) शीत कटिबंध (स) उष्ण कटिबंध (द) इनमें से कोई नहीं
    25. एक देशांतर को पार करने में दो स्थानों के स्थानीय समय के बीच क्या अंतर होता है?
    (अ) 8 मिनट (ब) 4 मिनट (स) 2 मिनट (द) 0 मिनट
    26. खग्रास (पूर्ण) सूर्यग्रहण केवल सीमित भू-क्षेत्र में ही दिखाई पड़ता है, क्योंकि?
    (अ) पृथ्वी के अनुप्रस्थ परिच्छेद की तुलना में पृथ्वी पर पडऩे वाली चंद्र की छाया का आकार छोटा होता है (ब) पृथ्वी की सतह सपाट नहीं है बल्कि उसमें उभार और अवनमन है (स) सूर्य के चारों ओर पृथ्वी का तथा पृथ्वी के चारों ओर चंद्र का प्रक्षेप पथ पूर्णत: वृत्ताकार नहीं है(द) वायुमंडलीय अपवर्तन के कारण सूर्य की किरणें चंद्र छाया के अधिकांश परिधीय क्षेत्र तक पहुंच सकती है 
    ----
    सही जवाब- 1.(स) वर्णमंडल, 2.(ब) शुक्र, मंगल, बुध, बृहस्पति, 3.(स) खमसिन, 4.(अ) उत्तर अमेरिका, 5.(स) कर्नाटक, 6.(अ) उत्तरप्रदेश, पंजाब एवं हरियाणा, 7.(द) वीणा, 8.(स) ट्रम्पेट, 9.(द) सभी सही हैं, 10.(ब) की चाल घट जाती है, 11.(अ)एल्कोहल का द्रवांक निम्नतर होता है, 12.(स) 41 प्रतिशत, 13.(ब)द्वितीय श्रेणी, 14.(स)न्यासा, 15.(स)तुर्की, 16.(ब) भौतिक, 17.(ब) प्रकीर्णन के कारण, 18.(अ) टेलीविजन, पंखा, विद्युत-प्रेस, इलेक्ट्रिक केटली,19.(ब) गुयॉट, 20.(ब) 14,000 किलोमीटर, 21.(द) इनमें से सभी, 22.(स) राष्ट्रीय विकास परिषद्, 23.(द) भूतल पर पराबैंगनी विकिरणपात को रोकना, 24.(स) उष्ण कटिबंध, 25.,(ब) 4 मिनट, 26.(स) सूर्य के चारों ओर पृथ्वी का तथा पृथ्वी के चारों ओर चंद्र का प्रक्षेप पथ पूर्णत: वृत्ताकार नहीं है।

    ...
  •  


Posted Date : 15-Nov-2018
  •   प्रतिभावान बच्चों को विभिन्न क्षेत्रों जैसे-शिक्षा, कला, संस्कृति और खेल आदि के क्षेत्र में सर्वोत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए सम्मानित करने के उद्देश्य से भारत सरकार के महिला और बाल विकास विभाग द्वारा हर वर्ष राष्ट्रीय बाल पुरस्कार ( नेशनल चाइल्ड अवार्ड फॉर एक्सेप्शनल एचीवमेन्ट) दिया जाता है। 
      इस पुरस्कार के लिए चार से पन्द्रह वर्ष आयु वर्ग के  ऐसे बच्चों का चयन किया जाएगा, जिनके द्वारा शिक्षा, कला, संस्कृति और खेल इत्यादि के क्षेत्र में सर्वोत्कृष्ट उपलब्धि हासिल की गई है। पुरस्कार के रूप में एक बच्चे को स्वर्ण पदक, बीस हजार रूपए नगद, प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह दिया जाता है। जबकि 35 बच्चों (सभी राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों से एक-एक) में से प्रत्येक को रजत पदक, दस हजार रूपए, प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया जाता है। ये पुरस्कार हर साल 14 नवंबर को राष्ट्रीय बाल दिवस पर नई दिल्ली में राष्ट्रपति प्रदान करते हैं। 
    ये पुरस्कार वर्ष 1996 से दिए जा रहे हैं।  पुरस्कार के लिए राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से हर साल आवेदन मंगाए जाते हैं।  इन आवेदनों में से इस पुरस्कार के लिए बच्चों का चयन नेशनल सिलेक्शन कमिटी करती है जिसका गठन भारत सरकार द्वारा वर्ष 1995 में किया गया  था।  वर्ष 1996 में पहली बार ये पुरस्कार दिए गए, उस वक्त मात्र एक बच्चे को यह पुरस्कार मिला था जिसका नाम था मास्टर जितेन्द्र जीत सिंह संगा जो पंजाब से थे। 
    वर्ष 2014 में देश भर से इस पुरस्कार के लिए 20 बच्चों का चयन किया गया जिसे राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने पुरस्कार प्रदान किए। हालांकि  इनमें छत्तीसगढ़ से किसी भी बच्चे का नाम शामिल नहीं था। 
    इसके अलावा 2014 के लिए राष्ट्रीय बाल दिवस के मौके पर राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार भी प्रदान किए गए हैं, जिसके लिए 4 संस्थाओं का चयन किया गया है। वहीं  राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्कार -2014  कर्नाटक की  श्रीमती गंगा चंगप्पा , पंजाब के वजिन्दर सिंह  और श्रीमती प्रियो लाल को प्रदान किया गया है। 

    चौथा संविधान संशोधन
    भारतीय संविधान में चौथा संविधान  अधिनियम 1955- के द्वारा  संविधान के अनुच्छेद 31, 31 (क) और 305 में संशोधन किए गए। चतुर्थ संशोधन का प्रमुख उद्देश्य यह स्पष्टï करना था कि यदि राज्य सार्वजनिक प्रयोजन के लिए विधि द्वारा किसी संपत्ति को अर्जित  अथवा अधिग्रहित करे तथा विधि में प्रतिकर की राशि अथवा उसके निर्धारण के सिद्धांतों का उल्लेख कर दे तो ऐसी विधि पर किसी न्यायालय में इस आधार पर आपत्ति नहीं की जा सकती कीेेे प्रतिकर अपर्याप्त है।
    नौंवी अनुसूची में सात और अधिनियम जोड़ दिए गए ताकि उनकी वैधता पर किसी न्यायालय में आपत्ति न उठाई जा सके।

    ...
  •  


Posted Date : 15-Nov-2018
  •  सटासट दाढ़ी बनाने के लिए या पैरों से बाल साफ के लिए आज दुनिया भर में सेफ्टी रेजरों का इस्तेमाल होता है।  15 नवंबर 1905 को किंग कैंप जिलेट को अमेरिकी पेटेंट कार्यालय ने सेफ्टी रेजर का पेटेंट दे दिया। इस तरह दुनिया के सामने पहली बार दोनों तरफ धार वाली शेविंग ब्लेड आई। इससे पहले 1901 में जिलेट ने सेफ्टी रेजर की कंपनी बनाई।  तब बाजार में रेजर बनाने वाली दूसरी कंपनियां भी मौजूद थीं. करीब चार साल तक जिलेट प्रतिस्पर्धा की होड़ में फंसा रहा।
     लेकिन किंग सी जिलेट की किस्मत 15 नवंबर 1905 को दो तरफ धार वाली शेविंग ब्लेड और उसके सेफ्टी रेजर बदली। यह पहले के मुकाबले हल्का और तेज धार का था। साथ ही सस्ता भी था। जिलेट ने लाखों नए सेफ्टी रेजर बेचे। वर्ष  1908 में कंपनी ने जर्मनी, फ्रांस, कनाडा और ब्रिटेन में भी फैक्ट्रियां लगा दी। वर्ष 1915 तक जिलेट सात करोड़ सेफ्टी रेजर बेच चुका था। 
    वर्ष 1918 में जब अमेरिका प्रथम विश्वयुद्ध में कूदा तो अमेरिकी सरकार ने सभी सैनिकों को एक जिलेट के रेजर सेट मुहैया कराया।  यूरोप में कंपनी के नियंत्रण को लेकर फूट भी पड़ी।   इसकी वजह से किंग सी जिलेट ने यूरोप की ईकाई को बेच दिया। यूरोपियन यूनिट को जॉयस ने खरीदा, हालांकि नई कंपनी ने जिलेट का ब्रांड नेम नहीं बदला।
    किंग सी जिलेट ने हमेशा रिसर्च और प्रोडक्ट को बेहतर बनाने पर जोर दिया। 1929 की विश्वव्यापी मंदी के दौरान रेजर की कीमत कम रखने का दबाव जिलेट कंपनी सहन न कर सकी। वर्ष 1932 तक जिलेट कंपनी करीब करीब दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गई। 9 जुलाई 1932 को 77 साल की उम्र में किंग कैंप जिलेट ने दुनिया को अलविदा कहा। वर्ष  2005 में अमेरिकी कंपनी प्रॉक्टर एंड गैम्बल ने जिलेट को खरीद लिया।  आज जिलेट सेफ्टी रेजर का सबसे बड़ा ब्रांड है।

    तालगुण्ड
    तालगुण्ड कर्नाटक राज्य के शिमोगा नामक जिले में स्थित है। यहां प्राणेश्वर शिव का प्रसिद्ध मंदिर स्थित  है। इस मंदिर की गणना कर्नाटक के सर्वाधिक प्रसिद्ध एवं प्राचीन मंदिर के रूप में की जाती है। 
    इस मंदिर का निर्माण हलेबिड के होयसलेश्वर  मंदिर की शैली पर हुआ है। यहां से एक स्तम्भ के ऊपर उत्कीर्ण कदम्ब नरेश शान्तिवर्मन का एक लेख मिला है। जिसमें कदम्ब वंशीय राजाओं तथा उनके इतिहास के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होती है। काकुटसवर्मन इस वंश का सर्वाधिक प्रतापी राजा था। तालुगुण्ड लेख के अनुसार उसने अपनी कन्याओं का विवाह गुप्त तथा वाकाटक वंश के राजकुमारों से किया था। तालुगुण्ड में उसने एक विशाल सरोवर का निर्माण करवाया था यह लेख कदम्ब नरेशों के इतिहास  का एकमात्र स्त्रोत था।

    ...
  •  


Posted Date : 15-Nov-2018
  • से थैंक्स सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक का नया टूल है।  फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं में वीडियो शेयरिंग के प्रति ज्यादा से ज्यादा ललक पैदा करने के लिए एक व्यक्तिगत वीडियो निर्माण 'टूलÓ लांच किया है  'से थैंक्सÓ लांच किया है। 
     यह फेसबुक उपयोगकर्ताओं को उनकी और उनके दोस्तों की टाइमलाइन पर विशिष्ट रूप से निर्मित वीडियो पोस्ट करने और उसे शेयर करने की सहूलियत देता है। वीडियो बनाने के लिए फेसबुक डॉट कॉम/थैंक्स विजिट करें और वीडियो का प्रीव्यू बनाने के लिए फेसबुक से एक फ्रेंड चुनें।
     फेसबुक की एक ब्लॉग पोस्ट में इस बारे में लिखा गया है कि आप एक अलग थीम का चयन एवं उन तस्वीरों को एडिट और पोस्ट कर पाएंगे, जो आपकी दोस्ती को दर्शाती हैं। फेसबुक उपयोगकर्ता जब अपनी वीडियो पूरी बना लेंगे, तो इसे अपनी खुद की टाइमलाइन पर पोस्ट करने और दोस्तों को इसमें टैग करने से पूर्व उनके पास एक व्यक्तिगत संदेश जोडऩे का विकल्प होगा। 
    वर्तमान में सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक के पास 50 करोड़ ग्राहक हैं जो हर महीने मैंसेजर सेवा का उपयोग कर रहे हैं। फेसबुक का वैश्विक स्तर पर 13 अरब से अधिक लोग उपयोग कर रहे हैं। अमेरिकी कंपनी ने मूल रूप से अपनी वेबसाइट पर चैट फीचर के रूप में मैंसेजर सेवा शुरू की थी लेकिन बाद में इसे अलग मोबाइल एप के रूप में शुरू किया गया। 2011 में सेवा शुरू होने के साथ फेसबुक लोगों को अभिव्यिक्ति का बेहतर जरिया उपलब्ध करा रहा है। 

    सर्विकल कैंसर  
     सर्विकल कैंसर ऐसी बीमारी है जो गर्भाशय में कोशिकाओं की अनियमित वृद्धि के कारण होती है। अधिकांश सर्विकल कैंसर के मामले फ्लैटंड और स्क्वैम्श कोशिकाओं की बढ़ोतरी के कारण होते हैं। शेष दस प्रतिशत ग्लैंडुलर, म्युकस के कारण होते हैं। सर्विकल कैंसर की पहली स्थिति को डिस्प्लेसिया कहा जाता है। इस स्थिति में सौ प्रतिशत इलाज संभव है। जब यह बीमारी कैंसर बनती है, तो इसे कार्कीनोमा कहते हैं।
    हाल ही में  अनुसंधानकर्ताओं ने एसीटिक एसिड (वीआईए) पद्धति से निरीक्षण करके सर्विकल कैंसर की जांच का किफायती तरीका खोजा है और इसे वे पैप स्मीयर जांच की तरह ही सही बताते हैं। जिसमें केवल दो रुपए का खर्च आता है। इसका इस्तेमाल कम संसाधन वाले क्षेत्र और खासतौर पर भारत जैसे विकासशील देश में जांच के लिए किया जा सकता है जहां ग्रामीण और उपनगरीय इलाकों में इस तरह के परीक्षण की सुविधाएं नही 
     पैप स्मीयर परीक्षण की तुलना में वीआईए न केवल आसान है बल्कि त्वरित नतीजों के साथ प्रामाणिक भी है। पैप स्मीयर प्रयोगशाला आधारित परीक्षण है जिसमें करीब 1000 रपये का खर्च आता है। यह हर जगह उपलब्ध भी नहीं है। अनुसंधानकर्ताओं ने विभिन्न वर्गों की 500 महिलाओं पर वीआईए पद्धति से कैंसर पूर्व जांच या कैंसर की जांच की और इसके नतीजों की तुलना पैप स्मीयर पद्धति से की।

    ...
  •  


Posted Date : 14-Nov-2018
  •  1. दक्षिण भारत का सर्वोच्च पर्वत शिखर कौन सा है?
    (अ) अनाईमुदी (ब) दोदाबेट्टा (स) महाबलेश्वर (द) महेंद्रगिरि
    2. भारत एवं म्यांमार के बीच सीमा निर्धारण करने वाली तीन पर्वत श्रेणियां कौन सी हैं?
    (अ) खासी, पटकोई तथा अरानयोमा (ब) अल्टाई पर्वत श्रृंखला (स) ग्रेट डिवाइडिंग रेंज (द) इनमें से कोई नहीं
    3. वर्ष-1953 में जब आंध्रप्रदेश राज्य एक अलग राज्य बना, तब उसकी उसकी राजधानी कौन बनी?
    (अ) गुंटूर (ब) कर्नूल (स) नेल्लोर (द) वारंगल
    4. निम्नलिखित में से किस राज्य में रांची शहर स्थित है?
    (अ) बिहार में (ब)मध्यप्रदेश में (स)ओडिशा में (द)झारखंड में
    5. एडवर्ड जेनर निम्नलिखित में से किस बीमारी से जुड़े हैं?
    (अ) हैजा(ब) आन्त्र ज्वर (स) चेचक (द) लकवा 
    6. कौन सी कायांतरित चट्टान है?
    (अ) ग्रेनाइट (ब)  शैल (स) संगमरमर (द) बेसाल्ट
    7. घड़ी के स्प्रिंग में भंडारित ऊर्जा?
    (अ) गतिज ऊर्जा (ब) स्थितिज ऊर्जा (स) ऊष्मा ऊर्जा (द) रासायनिक ऊर्जा
    8. कक्षा में अंतरिक्षयान में भारहीनता की अनुभूति का कारण क्या निम्नलिखित में से क्या है?
    (अ) बाहरी गुरुत्वाकर्षण का अभाव (ब) कक्षा में त्वरण बाहरी गुरुत्वाकर्षण के कारण त्वरण के बराबर होता है (स) बाहरी गुरुत्वाकर्षण, किंतु अंतरिक्ष यान के भीतर नहीं (द) कक्षा में अंतरिक्ष यान में ऊर्जा का न होना
    9. ड्रेकेन्सबर्ग पर्वत है?
    (अ) बोत्सवाना में (ब) नामीबिया में (स) दक्षिण अफ्रीका में (द) जाम्बिया में
    10. क्षोभ मंडल वायुमंडल का निचला स्तर है, जिसकी ऊंचाई भूमध्य रेखा पर होती है?
    (अ)10 मील तक (ब) 9 मील तक (स) 6 मील तक (द)4 मील तक
    11. ओजोन परत व्यवस्थित है?
    (अ) क्षोभ मंडल में (ब) क्षोभ सीमा में (स) समताप मंडल में (द) प्रकाश मंडल में 
    12. एक द्रव के वाष्पन के प्रक्रम के  साथ? 
    (अ) एंथॉल्पी में वृद्धि होती है (ब) एंट्रॉपी में कमी होती है (स)मुक्त ऊर्जा में कोई परिवर्तन नहीं होता है (द)एंट्रॉपी में वृद्धि होती है 
    13. निम्नलिखित में से वह कौन सा क्षुद्रग्रह है, जिसे सर्वप्रथम खोजा गया?
    (अ) सिरस (ब) पलास (स) जूनो (द) वेस्टा
    14. ऊंचाई की जगहों पर पानी 100डिग्री सेल्सियस सेंटीग्रेड के नीचे के तापमान पर क्यों उगता है? 
    (अ) क्योंकि वायुमंडलीय दबाव कम हो जाता है, अत: उगने का बिंदु नीचे आ जाता है (ब) क्योंकि गुरुत्वाकर्षण कम होता है (स) पर्वतों पर भारी हवाओं के कारण (द) उपर्युक्त में से कोई सही नहीं है
    15. डीजल इंजन में प्रयुक्त ईंधन है? 
    (अ) डीजल की वाष्प और वायु (ब) केवल डीजल (स) डीजल और पेट्रोल का मिश्रण (द) डीजल, वायु तथा पेट्रोल का मिश्रण
    16. पृथ्वी के चुंबक का उत्तरी धु्रव किस देशा में होता है?
    (अ) उत्तर (ब) दक्षिण (स) पूर्व (द) पश्चिम
    17. महात्मा गांधी ने किस वर्ष भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का नेतृत्व ग्रहण किया?
    (अ)1920 (ब) 1910 (स) 1905 (द)1907
    18. यूरोप में जूरा पर्वत से जेनेवा झील की तरफ रात्रि में चलने वाली शीतल एवं शुष्क पवन को किस नाम से जाना जाता है?
    (अ) तालविण्ड (ब) सोलैनी (स) मिस्ट्रल (द) जोरान
    19. रॉकी पर्वत के पूर्वी ढालों पर उतरने वाली हवा को संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में क्या कहा जाता है?
    (अ) सिरॉको (ब) चिनूक (स) खमसिन (द) हरिकेन
    20. ऊष्मा एक प्रकार की ऊर्जा है, जिसे कार्य में बदला जा सकता है। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण सबसे पहले किसने दिया?
    (अ) डेवी (ब) रमफोर्ड (स) सेल्सियस (द) फारेनहाइट
    21. दूर की वस्तुओं जैसे सूर्य आदि का ताप किस तापमापी के द्वारा मापा जाता है?
    (अ) ताप युग्म तापमापी द्वारा (ब) प्लेटिनम प्रतिरोध तापमापी द्वारा (स) पूर्ण विकिरण उत्तापमापी द्वारा (द) इनमें से कोई नहीं 
    22. निम्नलिखित में से उत्पादन का सर्वाधिक गतिशील कारक कौन सा है?
    (अ) भूमि (ब) श्रम (स) पूंजी (द) संगठन
    23. मूंगफली उत्पादन में निम्नलिखित में से कौन सा राज्य अग्रणी माना जाता है?
    (अ) गुजरात (ब) महाराष्ट्र (स) तमिलनाडु (द) आंध्रप्रदेश
    24. विश्व में आम तथा केला उत्पादन में निम्नलिखित में से किस देश का प्रथम स्थान है?
    (अ) संयुक्त राज्य अमेरिका (ब)भारत (स) सिंगापुर (द)मलेशिया
    25. निम्नलिखित में से किसे विश्व की छत कहा जाता है?
    (अ) काराकोरम (ब) क्यूनलून (स) तियानशान (द) पामीर
    26. वायुमंडलीय दबाव को मापने के लिए किस यंत्र का उपयोग किया जाता है?
    (अ) हाइड्रोमीटर (ब) बैरोमीटर (स) मैनोमीटर (द) हाइग्रोमीटर
    27. निम्नलिखित में से कौन सा महाद्वीप पूर्ण रूप से दक्षिणी गोलाद्र्ध में स्थित है?
    (अ) दक्षिण अमेरिका (ब) अफ्रीका (स) ऑस्ट्रेलिया (द) यूरोप
    28. पृथ्वी के केंद्र से गुजरने वाली भूकंपीय तरंगें-
    (अ) बाहर उत्पन्न होती है (ब) वापिस लौट जाती है (स)केंद्र में निष्किय हो जाती है (द) इनमें से कोई नहीं
    ----------
    सही जवाब- 1.(अ) अनाईमुदी, 2.(अ) खासी, पटकोई तथा अरानयोमा, 3.(स) नेल्लोर, 4.(द) झारखंड में, 5.(स)चेचक, 6.(स) संगमरमर, 7.(ब) स्थितिज ऊर्जा, 8.(ब) कक्षा में त्वरण बाहरी गुरुत्वाकर्षण के कारण त्वरण के बराबर होता है, 9.(स) दक्षिण अफ्रीका में, 10.(अ) 10 मील तक, 11.(स) समताप मंडल में, 12.(द)एंट्रॉपी में वृद्धि होती है, 13.(अ)सिरस,  14.(अ) क्योंकि वायुमंडलीय दबाव कम हो जाता है, अत: उबलने का बिंदु नीचे आ जाता है, 15. (अ) डीजल की वाष्प और वायु, 16.(ब) दक्षिण, 17.(अ)1920, 18.(द) जोरान, 19.(ब) चिनूक, 20.(ब) रमफोर्ड, 21.(स) पूर्ण विकिरण उत्तापमापी द्वारा, 22.(स) पूंजी, 23.(अ) गुजरात, 24.(ब)भारत, 25.(द) पामीर, 26.(ब) बैरोमीटर, 27.(स) ऑस्ट्रेलिया, 28.(अ) बाहर उत्पन्न होती है ।

    ...
  •  


Posted Date : 14-Nov-2018
  • मेटाबॉलिज्म शरीर की वह पक्रिया है, जो भोजन को ऊर्जा में बदलती है। इस प्रकिया के सुस्त पडऩे से शरीर की इंसुलिन ग्रहण करने की क्षमता में कमी आ जाती है, जिससे कम उम्र में ही मोटापा, थकावट, हाई बीपी और डायबिटीज होने की आशंका बढ़ जाती है। खासतौर पर संतुलित भोजन व नियमित व्यायाम के बावजूद यदि वजन कम नहीं हो रहा है तो इसमें मेटाबॉलिज्म की खास भूमिका होती है। मेटाबॉलिज्म एक क्रिया है, जिसके तहत शरीर ग्रहण किये भोजन को ऊर्जा में बदलता है। ऊर्जा की जरूरत शरीर को हर काम के लिए होती है, यहां तक कि आराम के समय भी शरीर में रक्त का प्रवाह, श्वसन क्रिया और टूटे-फूटे तंतुओं की मरम्मत का काम चलता रहता है।
     जब शरीर का बी़.एम.आर. यानी बेसल मेटाबॉलिक रेट काफी कम हो जाता है तो शरीर में चर्बी जमा होने लगती है। जिस तरह काम न करने से मशीन को जंग लग जाता है और वर्कलोड बढऩे से उसके कल-पुर्जे जवाब देने लगते हैं, ठीक उसी तरह से शरीर की मशीनरी भी काम करती है। काफी देर भूखे रहने के बाद जब हम कुछ खाते हैं तो भूख की वजह से जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। हमारा शरीर उस सारे खाने को ऊर्जा में नहीं बदल पाता। नतीजतन चर्बी या वसा शरीर में जमा होने लगती है। एक पूरे दिन में शरीर द्वारा ग्रहण की गयी कुल कैलोरी का लगभग 75 फीसदी हमारे शरीर द्वारा आर.एम.आर. क्रिया में खर्च किया जाता है।
     आर.एम.आर  के लिए औसतन एक महिला को प्रतिदिन 1200 और पुरुष को 1300 कैलोरी की जरूरत पड़ती है। 1400 से 1600 कैलोरी बाकी शारीरिक गतिविधियों में खर्च होती है। कैलोरी की पूरी खपत न होने पर पेट और जांघ के हिस्से पर चर्बी जमा होने लगती है।

    प्राक्कलन समिति
    1. इस समिति में लोकसभा के 30 सदस्य होते हैं। इसमें राज्यसभा के सदस्यों को शामिल नहीं किया जाता है।
    2. समिति के सदस्यों का चुनाव प्रत्येक वर्ष आनुपातिक प्रतिनिधित्व  के अनुसार एकल संक्रमणीय मत के माध्यम से किया जाता है।
    3. इसके सदस्यों का कार्यकाल एक वर्ष होता है।
    4. यह समिति सरकारी खर्च में कैसे कमी लाई जाए, संगठन में कैसे कुशलता लाई जाए तथा प्रशासन में कैसे सुधार किए जाएं आदि विषयों पर रिपोर्ट देती है।
    5. प्राक्कलन समिति के प्रतिवेदन पर सदन में बहस नहीं होती है, परंतु यह समिति अपना कार्य वर्ष भर करती है और अपना दृष्टिïकोण सदन के समक्ष रखती है।

    सकल घरेलू उत्पाद
    यह राष्टï्रीय आय लेखांकन का एक रूप है। किसी देश में किसी वर्ष में उत्पादित समस्त अंतिम वस्तुओं और सेवाओं के मौद्रिक मूल्य के योग को सकल घरेलू उत्पाद कहा जाता है। इसमें विदेशों में अर्जित आय शामिल नहीं है।

    ...
  •  


Posted Date : 14-Nov-2018
  • अमेरिकी अंतरिक्ष यान मैरिनर-9 पहला अंतरिक्ष विमान था जिसने किसी दूसरे ग्रह पर दस्तक दी। 13 नवंबर 1971 को इसने मंगल की कक्षा में प्रवेश किया। भारत का मंगलयान इस समय अंतरिक्ष यात्रा पर है।   
    मंगल पर पहला मानव रहित यान मैरिनर-9 नासा ने 30 मई 1971 को अंतरिक्ष में भेजा गया था।  13 नवंबर के दिन 1971 में मैरिनर-9 ने मंगल की कक्षा में प्रवेश किया और उसके चारों तरफ चक्कर लगाना शुरु किया। मैरिनर-9 पर लगे कैमरों ने मंगल की 7 हजार 329 तस्वीरें लीं. यह पहली बार था जब वैज्ञनिकों को किसी दूसरे ग्रह की साफ तस्वीरें मिली हों।
     तस्वीरों के जरिए पता चला कि मंगल पर कई ज्वालामुखी उठते हैं, जो कि धरती पर मौजूद ज्वालामुखियों से कहीं बड़े हैं। एक ज्वालामुखी की ऊंचाई धरती के औसत ज्वालामुखी से दोगुना थी।  इन तस्वीरों से ही मंगल पर पानी मौजूद होने के बारे में भी पता चला।
     मैरिनर-9 की मदद से मंगल पर जीवन की संभावना के बारे में उम्मीद जगी। मंगल के बारे में वैज्ञानिकों की धारणा बदली और कई रिसर्चों को नई दिशा मिली। वर्ष  2022 तक मैरिनर-9 मंगल की कक्षा में ही रहेगा।  उसके बाद वह काम करने की स्थिति में नहीं रहेगा।

    मौलाना आजाद राष्ट्रीय कौशल अकादमी 
    मौलाना आजाद राष्ट्रीय कौशल अकादमी  (मानस)का मुख्यालय नई दिल्ली में है।  इसका गठन हाल ही में किया गया है। यह अकादमी देश में अल्पसंख्यक समुदाय के कौशल विकास और उसे उन्ननत करने के लिए एक विशेष संस्था के रूप में कार्य करेगी। फिलहाल यह कार्य अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय तथा केन्द्र और राज्य सरकारों के विभिन्न विभागों तथा संगठनों द्वारा संचालित किया जा रहा है।
     देश की आबादी में लगभग 18.20 प्रतिशत अल्पसंख्यक समुदाय जिसे कौशल विकास में शामिल करने और कौशल विकास और प्रशिक्षण के लिए व्यापक और विभिन्न आवश्यकताएं हैं। अल्पसंख्यक समुदायों के भीतर मुस्लिम समुदाय को कौशल विकास के क्षेत्र में तत्काल ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, क्योंकि इनमें से अधिकांश कम उत्पादकता और कम आय वाले परंपरागत कौशल, व्यवसायों और अन्य शिल्प पर आधारित आजीविका में लगे हुए हैं। इनके के लिए कौशल/शिक्षा की जरूरत अन्य समुदायों की तुलना में काफी अधिक है। सच्चर कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से बड़ी संख्या में माध्यमिक स्तर की शिक्षा  भी पूरी नहीं कर पायें हैं इसलिए  इन्हें जल्दी से जल्दी कौशल प्रशिक्षण आवश्यकता है। आर्थिक उदारीकरण की प्रक्रिया के कारण बड़ी संख्या में अपने पारंपरिक व्यवसायों से विस्थापित कर गये हैं जिसके कारण इनके कौशल और उन्नयन के लिए पुनर्वास पैकेज की आवश्यकता है। कौशल विकास और कौशल उन्नयन के द्वारा इन्हें देश की सामाजिक-आर्थिक मुख्यधारा में शामिल करना सबसे बेहतर रणनीति है।
      अकादमी (मानस) की स्थापना के पीछे तर्क यह दिया जा रहा है मुस्लिम समुदाय का एक भाग स्वरोजगार में लगा हुआ है, इसलिए  इनके कौशल विकास और ऋण सुविधाएं इनके अनुकूल होनी चाहिए। अगर मुस्लिम समुदाय में सुधार आएगा तथा कौशल विकास होगा तो इस क्षेत्र में भी पर्याप्त ऋण सुविधाएं उपलब्ध होंगी जबकि अभी तक यह एक ही क्षेत्र में उपलब्ध हैं।  

    ...
  •  


Posted Date : 14-Nov-2018
  • टमाटर विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है। इसका पुराना वानस्पतिक नाम लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम मिल है। वर्तमान समय में इसे सोलेनम लाइको पोर्सिकान कहते हैं। बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो बिना टमाटर के खाना बनाने की कल्पना भी नहीं कर सकते।  इसकी उत्पति दक्षिण अमेरिकी ऐन्डीज़ में हुआ। मेक्सिको में इसका भोजन के रूप में प्रयोग आरम्भ हुआ और अमेरिका के स्पेनिस उपनिवेश से होते हुये विश्वभर में फैल गया।
     टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं। एसिडिटी की शिकायत होने पर टमाटरों की खुराक बढ़ाने से यह शिकायत दूर हो जाती है। हालांकि टमाटर का स्वाद अम्लीय  होता है, लेकिन यह शरीर में क्षारीय  प्रतिक्रियाओं को जन्म देता है। लाल-लाल टमाटर देखने में सुन्दर और खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक होते हैं। इसके खट्टे स्वाद का कारण यह है कि इसमें साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड पाया जाता है जिसके कारण यह प्रत्यम्ल (एंटासिड) के रूप में काम करता है। टमाटर में विटामिन  ए काफी मात्रा में पाया जाता है। यह आंखों के लिये बहुत लाभकारी है। 
     शरीर के लिए टमाटर बहुत ही लाभकारी होता है। इससे कई रोगों का निदान होता है। टमाटर शरीर से विशेषकर गुर्दे से रोग के जीवाणुओं को निकालता है। यह पेशाब में चीनी के प्रतिशत पर नियंत्रण पाने के लिए प्रभावशाली होने के कारण यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने के कारण इसे एक उत्तम भोजन माना जाता है। टमाटर से पाचन शक्ति बढ़ती है। इसके लगातार सेवन से जिगर बेहतर ढंग से काम करता है और गैस की शिकायत भी दूर होती है। जो लोग अपना वजन कम करने के इच्छुक हैं, उनके लिए टमाटर बहुत उपयोगी है। एक मध्यम आकार के टमाटर में केवल 12 कैलोरीज होती है, इसलिए इसे पतला होने के भोजन के लिए उपयुक्त माना जाता है। इसके साथ साथ यह पूरे शरीर के छोटे-मोटे विकारों को भी दूर करता है। टमाटर के नियमित सेवन से श्वास नली का शोथ कम होता है। प्राकृतिक चिकित्सकों का कहना है कि टमाटर खाने से अतिसंकुचन भी दूर होता है और खांसी तथा बलगम से भी राहत मिलती है।  इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।
     भारत में बेहद लोकप्रिय टमाटर की चटनी को बहुत ही कम समय में बनाया जा सकता है। यह चटनी नाश्ते में समोसे, आलू बड़ा, पकोड़े, बड़े, डबलरोटी आदि के साथ आसानी से खायी जा सकती है। वैसे टमाटर की मीठी चटनी टुमैटो कैचप या सॉस के रूप में आम बाज़ार में भी मिलती है। अब तो इसका व्यावसायिक दृष्टि से उत्पादन भी होने लगा है।
     वनस्पति वैज्ञानिक तौर पर टमाटर फल है। इसका अंडाशय अपने बीज के साथ सपुष्पक पौधा का है। हालांकि, टमाटर में अन्य खाद्य फल की तुलना में काफी कम शक्कर सामग्री है और इसलिए यह उतना मीठा नहीं है। यह पाक उपयोगों के लिए एक सब्जी माना जाता है।

    ...
  •  


Posted Date : 13-Nov-2018
  •  1. फिलास्फर वूल किस यौगिक को कहते हैं?
    (अ) सल्फाइट (ब) कार्बोनेट (स) सल्फर डाइऑक्साइड (द) जिंक ऑक्साइड को
    2. सूर्य में कौन से तत्व विद्यमान होते ही हैं?
    (अ) ऑक्सीजन एवं नाइट्रोजन (ब) कॉर्बन एवं ऑक्सीजन (स) हाइड्रोजन एवं हीलियम (द) हाइड्रोजन एवं ऑक्सीजन
    3. कफ्र्यूड नाइट नामक पुस्तक के लेखक निम्नलिखित में से कौन हैं?
    (अ) बशर्रत पीर (ब) अटल बिहारी वाजपेयी (स) अरुण जेटली (द) डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम
    4. सानिया मिर्जा किस खेल से संबंधित है?
    (अ) राजनीति (ब) खेल (स) संगीत (द) साइंस एंड टेक्रोलॉजी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी
    5. उस पवन का नाम बताइए जो मौसम के अनुसार अपनी दिशा बदल देती है?
    (अ) चिनुक (ब) लू (स) मानसून (द) मिस्ट्राल
    6. छत्तीसगढ़ का प्रसिद्ध क्षेत्र बैलाडिला किसके उत्पादन के लिए प्रसिद्घ है?
    (अ) लौह अयस्क (ब) गंधक (स) लाइम स्टोन (द) कोक
    7. सीजफ्राइड रेखा किन दो देशों के बीच की सीमा रेखा है?
    (अ) अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच (ब) भारत और पाकिस्तान के बीच (स) जर्मनी और फ्रांस के बीच (द) चीन और बांग्लादेश के बीच
    8. किस समय से अधिकारियों और अनेक महत्वपूर्ण व्यक्तियों को बड़ी संख्या में भूमि अनुदान करने के रूप में प्रदान की जाने लगी?
    (अ) मौर्य काल से (ब) कुषाण काल से (स) हर्ष के शासन काल से (द) गुप्त काल से
    9. निम्र में से मौर्येत्तरकालीन वस्तुएं हैं?
    (अ) चित्रित धुसर भांड (ब) उत्तरी काली पॉलिशदार (स) गैरिक भृदभांड (द) लाल भांड
    10. म्यांमार औद्योगिक दृष्टिï से पिछड़ा हुआ है, क्योंकि?
    (अ) कृषि से सुगम जीविका (ब) विषय भूमि सतह (स) सीमित स्थानीय बाजार (द) लौह खनिज एवं कोयले की कमी
    11. भारत का प्रथम परमाणु ऊर्जा केंद्र निम्नलिखित में से कौन सा है?
    (अ) बीएआरसी (ब) तारापुर परमाणु ऊर्जा केंद्र (स) नरोरा परमाणु ऊर्जा केंद्र (द) इनमें से कोई नहीं
    12. रक्त संचारण रुक जाने के बाद मस्तिष्क कितने देर तक कार्य करता है?
    (अ) 2 मिनट  (ब) 90 सेकंड (स) 3 मिनट (द)4- 5 मिनट
    13. निम्नलिखित में से किसने अकबर द्वारा आरंभ किए गए दीन-ए इलाही को स्वीकार किया ?
    (अ) टोडरमल (ब) बीरबल (स) मानसिंह (द) भगवानदास
    14. एफ.ए.ओ. रिपोर्ट, 2004 के अनुसार सर्वाधिक कृषि योग्य क्षेत्र पाया जाता है?
    (अ) ब्राजील में (ब) चीन में (स) भारत में (द) संयुक्त राज्य अमेरिका में
    15. चिश्ती संप्रदाय के संस्थापक कौन थे?
    (अ) शेख सलीम चिश्ती (ब) मोईनुद्दीन चिश्ती (स) शेख सरहिंदी (द) बाबा फरीद
    16. जैन सम्प्रदाय में प्रथम विभाजन किसके नेतृत्व में हुआ?
    (अ) जामालि (ब) भद्रबाहु (स) स्थूलभद्र (द) प्रियदर्शिनी (महावीर की पुत्री) 
    17. महावीर स्वामी को 12 वर्ष की कठोर तपस्या के बाद जृम्भिकाग्राम के समीप से बहने वाली किस नदी के किनारे ज्ञान की प्राप्ति हुई?
    (अ) निरंजना (ब) सरस्वती (स) ऋतुपालिका (द) गंगा
    18. उत्तर वैदिक काल में जब बालक सोलह वर्ष का हो जाता था, तो एक संस्कार किया जाता था, जिसमें बालक की प्रथम बार दाढ़ी व मूंछों को मूंडा जाता था, इस संस्कार को कहा जाता था?
    (अ) निष्क्रमण संस्कार (ब) चूड़ाकर्म संस्कार (स) गोदान संस्कार (द) केशांत संस्कार
    19. क्लाइव बंगाल का पुन: गवर्नर बनकर आया?
    (अ) 1765 ई. में (ब) 1766 ई. में (स) 1767 ई. में (द) 1768 ई. में 
    20. 26 अप्रैल,1748 को मुहम्मदशाह की मृत्यु के बाद अगला मुगल बादशाह कौन बना?
    (अ) आलमगीर द्वितीय (ब) शाहआलम द्वितीय (स) अकबर द्वितीय (द) अहमदशाह
    21. सल्तनत काल में मंत्रियों की नियुक्ति एवं पदच्युति कौन करता था?
    (अ) सुल्तान (ब) शहना ए पील (स) मीर बक्शी (द) सवाहेनिगर
    22. यवन राजदूत होलियोडोरस किसके दरबार में विदिशा आया था?
    (अ) आंध्रक (ब) पुलिन्डक (स) वज्रमित्र (द) भागभद्र
    23. कनिष्क के राज्यारोहण की सर्वाधिक मान्य तिथि निम्नलिखित में से कौन सी है?
    (अ) 78 ई. (ब) 78 ई. पू. (स) 98 ई. (द) 75 ई.
    24. मध्य एशिया के किन प्रांतों को कनिष्क ने अपने साम्राज्य में मिलाया?
    (अ) काशगर (ब) यारकंद (स) खोतान (द) उपरोक्त सभी
    25. राज्य विधानसभाओं के 4091 स्थानों मेें से कितने स्थान अनुसूचित जातियों एवं अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित है?
    (अ) 1008 (ब) 1058 (स) 1142 (द) 1096
    26. मुद्रा स्वयं मुद्रा का निर्माण करती है- यह परिभाषा किसने प्रस्तुत की? 
    (अ) मार्शल (ब) क्राउथर (स) क्रोउमर (द) हैन्सन 
    27. जिस मुद्रा में भुगतान करने पर लेनदार कानूनी तौर पर स्वीकार करने से इनकार नहीं कर सकता है, उसे कहते हैं?
    (अ) विधिग्राह्य मुद्रा (ब) दुर्लभ मुद्रा (स) सुलभ मुद्रा (द) गर्म मुद्रा 
    28. एक वायुयान ऊपर की ओर निम्र में से किस वजह से उठता है?
    (अ) हवा की प्रतिक्रिया ऊपर की ओर होने के कारण (ब) हवा का घनत्व वायुयान के नीचे से ऊपर की ओर कम होने के कारण (स) इसके पंखों पर ऊपर का दबाव नीचे के दबाव की तुलना में कम होने के कारण (द) वायुयान की नासिका ऊपर की ओर उठी होने के कारण
     --- 
    सही जवाब-1.(द) जिंक ऑक्साइड को, 2.(स) हाइड्रोजन एवं हीलियम, 3.(अ) बशर्रत पीर, 4.(ब) खेल, 5.(स) मानसून, 6.(अ) लौह अयस्क, 7.(स) जर्मनी और फ्रांस के बीच, 8.(द) गुप्त काल से, 9.(द) लाल भांड, 10.(अ)कृषि से सुगम जीविका, 11.(ब) तारापुर परमाणु ऊर्जा केंद्र, 12.(स) 3 मिनट, 13.(ब) बीरबल,14.(द) संयुक्त राज्य अमेरिका में, 15.(ब)मोईनुद्दीन चिश्ती, 16.(ब) भद्रबाहु, 17.(स) ऋतुपालिका, 18.(द)केशांत संस्कार, 19.(अ) 1765 ई. में, 20.(द)अहमदशाह, 21.(अ)सुल्तान, 22.(द)भागभद्र, 23.(अ) 78 ई., 24.(द) उपरोक्त सभी, 25.(स) 1142, 26.(स) क्रोउमर, 27.(अ) विधिग्राह्य मुद्रा, 28. (स) इसके पंखों पर ऊपर का दबाव नीचे के दबाव की तुलना में कम होने के कारण । 

    ...
  •  


Posted Date : 13-Nov-2018
  • कुरुक्षेत्र हरियाणा राज्य का एक प्रमुख जि़ला है। यह हरियाणा के उत्तर में स्थित है तथा अम्बाला, यमुना नगर, करनाल और कैथल से घिरा हुवा है। माना जाता है कि यहीं महाभारत की लड़ाई हुई थी और भगवान कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश यहीं पर ज्योतीसर नामक स्थान पर दिया था। 
    यह जि़ला बासमती चावल के उत्पादन के लिए भी प्रसिद्ध है। कुरुक्षेत्र का पौराणिक महत्व अधिक माना जाता है। इसका ऋग्वेद और यजुर्वेद मे अनेक स्थानो पर वर्णन किया गया है। यहां की पौराणिक नदी सरस्वती का भी अत्यन्त महत्व है। इसके अतिरिक्त अनेक पुराणों, स्मृतियों और महर्षि वेदव्यास रचित महाभारत में इसका विस्तृत वर्णन किया गया हैं। विशेष तथ्य यह है कि कुरुक्षेत्र की पौराणिक सीमा 48 कोस की मानी गई है जिसमें कुरुक्षेत्र के अतिरिक्त कैथल , करनाल, पानीपत और जिंद का क्षेत्र सम्मिलित हैं।
    ऋग्वेद में त्रसदस्यु के पुत्र कुरुश्रवण का उल्लेख हुआ है।  कुरुश्रवण  का शाब्दिक अर्थ है  कुरु की भूमि में सुना गया या प्रसिद्ध। अथर्ववेद  में एक कौरव्य पति (सम्भवत: राजा) की चर्चा हुई है, जिसने अपनी पत्नी से बातचीत की है। ब्राह्मण-ग्रन्थों के काल में कुरुक्षेत्र अति प्रसिद्ध तीर्थ-स्थल कहा गया है। शतपथ ब्राह्मण  में जिक्र है कि देवों ने कुरुक्षेत्र में एक यज्ञ किया था जिसमें उन्होंने दोनों अश्विनों को पहले यज्ञ-भाग से वंचित कर दिया था। मैत्रायणी संहिता एवं तैत्तिरीय ब्राह्मण  का कथन है कि देवों ने कुरुक्षेत्र में सत्र का सम्पादन किया था। कुरुक्षेत्र ब्राह्मणकाल में वैदिक संस्कृति का केन्द्र था।

    अंतरिक्ष यान मैरिनर-9  
    अमेरिका का अंतरिक्ष यान मैरिनर-9 पहला अंतरिक्ष विमान था जिसने किसी दूसरे ग्रह पर दस्तक दी। 13 नवंबर 1971 को मैरिनर-9 ने मंगल की कक्षा में प्रवेश किया। भारत का मंगलयान इस समय अंतरिक्ष यात्रा पर है। मंगल पर अंतरिक्ष यान भेजने की दिशा में आज का दिन बेहद अहम है।
     मंगल पर पहला मानव रहित यान मैरिनर-9 नासा ने 30 मई 1971 को अंतरिक्ष में भेजा था। 13 नवंबर  1971 में मैरिनर-9 ने मंगल की कक्षा में प्रवेश किया और उसके चारों तरफ चक्कर लगाना शुरु किया। मैरिनर-9 पर लगे कैमरों ने मंगल की 7 हजार 329 तस्वीरें लीं। यह पहली बार था जब वैज्ञानिकों को किसी दूसरे ग्रह की साफ तस्वीरें मिली हों। तस्वीरों के जरिए पता चला कि मंगल पर कई ज्वालामुखी उठते हैं, जो कि धरती पर मौजूद ज्वालामुखियों से कहीं बड़े हैं। एक ज्वालामुखी की उंचाई धरती के औसत ज्वालामुखी से दोगुना थी। इन तस्वीरों से ही मंगल पर पानी मौजूद होने के बारे में भी पता चला।
     मैरिनर-9 की मदद से मंगल पर जीवन की संभावना के बारे में उम्मीद जगी। मंगल के बारे में वैज्ञानिकों की धारणा बदली और कई रिसर्चों को नई दिशा मिली। वर्ष 2022 तक मैरिनर-9 मंगल की कक्षा में ही रहेगा।  उसके बाद वह काम करने की स्थिति में नहीं रहेगा।

    ...
  •  


Posted Date : 13-Nov-2018
  • मीर क़ासिम 1760 ई. से 1764 ई. तक बंगाल का नवाब रहा था। उसका पूरा नाम  मीर मुहम्मद क़ासिम अली ख़ान  था। मीर क़ासिम को ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कम्पनी की सहायता से नवाब बनाया गया था। अंग्रेज़ों ने 1760 ई. में उसके ससुर मीर ज़ाफऱ को गद्दी से उतार दिया और उसे बंगाल का सूबेदार बना दिया। मीर क़ासिम ने नवाबी पाने के लिए कम्पनी को बर्दवान, मिदनापुर तथा चटगांव के तीन जि़ले सौंप दिये, कलकत्ता कौंसिल को 20 लाख रुपया नक़द दिया और मीर ज़ाफऱ का सारा कर्ज़ा बेबाक़ (ऋणमुक्त) कर देने का वायदा किया।
     कम्पनी के अधिकारी मीर ज़ाफऱ (1757-60 ई.) के समय से बिना चुंगी दिये अवैध व्यापार के द्वारा बहुत ही अवैध फ़ायदा उठा रहे थे। मीर ज़ाफऱ ने इस अवैध व्यापार को बन्द करने का निश्चिय किया। उसने कलकत्ता कौंसिल के तत्कालीन अध्यक्ष वैन्सीटार्ट से समझौता किया कि फिरंगी व्यापारियों के निजी माल पर नवाब को दूसरों से ली जाने वाली 40 प्रतिशत चुंगी के स्थान पर 9 प्रतिशत चुंगी लेने का अधिकार होगा। परन्तु कलकत्ता कौंसिल ने इस समझौते को रद्द कर दिया और सिफऱ् नमक पर 2 प्रतिशत चुंगी के लिए राज़ी हुई। कलकत्ता कौंसिल के इस अनौचित्यपूर्ण निर्णय पर नवाब मीर क़ासिम इतना क्रुद्ध हुआ कि उसने भारतीय और फिरंगी सभी व्यापारियों को बिना चुंगी दिये व्यापार करने की अनुमति दे दी।
      मीर क़ासिम में कोई भी सैनिक प्रतिभा नहीं थी। उसके पास कोई भी योग्य सिपहसालार नहीं था। ऐसी परिस्थितियों में वह कटवा, धेरिया तथा उधुवानाला की लड़ाईयों में कम्पनी की फ़ौजों से हार गया। अंग्रेज़ी फ़ौज जब उसकी राजधानी मुंगेर के निकट पहुंची तो वह पटना भाग गया। वहां उसने समस्त अंग्रेज़ बंदियों को मार डाला तथा जगत सेठ जैसे उसके जो भी पूर्व विरोधी हाथ पड़े, उन्हें भी मौत के घाट उतार दिया। इसके बाद वह अवध भाग गया और वहां उसने नवाब शुजाउद्दौला तथा भगोड़े बादशाह शाहआलम द्वितीय से कम्पनी के विरुद्ध गठबंधन कर लिया। परन्तु अंग्रेज़ों ने 22 अक्टूबर, 1764 को बक्सर की लड़ाई में तीनों को हरा दिया। शुजाउद्दौला जान बचाकर रूहेलखण्ड भाग गया। बादशाह शाहआलम द्वितीय अंग्रेज़ों की शरण में आ गया और मीर क़ासिम दर-दर की ख़ाक़ छानता हुआ कई साल बाद भारी मुफ़लिसी  में 8 मई, 1777 ई. को दिल्ली में मर गया।

    बुल्गारिया
    बुल्ग़ारिया एक देश है , जो  योरोप के दक्षिण पुर्वी भाग में बलकान क्षेत्र में स्थित है। बुल्गारिया यूरोप का  14 वां सबसे बड़ा देश है।
     12 नवम्बर सन 1908 ईसवी को बुल्ग़ारिया ने अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। यह देश सन 1393 ईसवी में उस्मानी साम्राज्य के अधीन हो गया था। लगभग पांच शताब्दियों के पश्चात वर्ष 1878 ईसवी में बुल्ग़ारिया को आंशिक स्वतंत्रता प्राप्त हुई। राजशाही व्यवस्था वाले देश बुल्ग़ारिया पर द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पूर्व सोवियत संघ ने अपनी कम्युनिस्ट शासन व्यवस्था थोप दी परंतु बाद में रुस में आंतरिक राजनैतिक उथल पुथल का लाभ उठाते हुए बुल्ग़ारिया ने कम्युनिस्ट शासन व्यवस्था हटा दी और 1990 में लोकतंत्रिक व्यवस्था अपनाई।

     

    ...
  •  


Posted Date : 13-Nov-2018
  • चिनाब नदी को ही प्राचीन काल में अस्किनी नदी के नाम से जाना जाता था। यह जम्मू कश्मीर से होती हुई पंजाब राज्य में बहने वाली नदी है। इस नदी को वैदिक साहित्य में  असिक्नी  नाम से सम्बोधित किया गया है। ऊपरी हिमालय पर टांडी में चन्द्र और भाग नदियां मिलती हैं, जो चिनाब नदी कहलाती हैं।
     महाभारत काल में इस नदी का नाम  चंद्रभागा भी प्रचलित हो गया था- शतद्रूं चंद्रभागा च यमुना च महानदीम्, दृषद्ववतीं विपाशां च विपापां स्थूलवालुकाम। 
    श्रीमदभागवत  में चन्द्रभागा और असिक्नी दोनों का नाम एक ही स्थान में है- शतद्रूश्चंद्रभागा मरूदवृधा वितस्ता-असिक्नी विश्वेति महानद्य:।
    यहां चंद्रभागा के ही दूसरे नाम असिक्नी का भी उल्लेख है। ग्रीक लेखकों ने इस नदी को  अकेसिनीज  लिखा है, जो असिक्नी का ही स्पष्ट रूपांतर है। चंद्रभागा नदी मानसरोवर (तिब्बत) के निकट चंद्रभाग नामक पर्वत से निस्सृत होती है और सिंधु नदी में गिर जाती है। श्रीमदभागवत में शायद इसी नदी की ऊपरी धारा को चंद्रभागा कहकर, पुन: शेष नदी का प्राचीन वैदिक नाम असिक्नी कहा गया है। यह भी संभव है कि प्रस्तुत उल्लेख में चंद्रभागा से दक्षिण भारत की भीमा का अभिप्राय हो, किंतु यहां दिए गए अन्य नामों के कारण यह संभावना कम जान पड़ती है।
     विष्णु पुराण में भी चंद्रभागा का उल्लेख निम्न प्रकार से है- शतद्रू चंद्रभागाद्या: हिमवत् पादनिर्गता:।  इस नदी को हिमाचल से उद्भुत माना गया है। विष्णु पुराण  से ज्ञात होता है कि चंद्रभागा नदी का तटवर्ती प्रदेश पूर्व गुप्त काल में म्लेच्छों तथा यवन-शक आदि द्वारा शासित था।

     अमृतसर की संधि किसके बीच हुई थी
    अमृतसर की संधि 25 अप्रैल, 1809 ई. को रणजीत सिंह और ईस्ट इंडिया कम्पनी के बीच हुई। उस समय लॉर्ड मिण्टो प्रथम, भारत का गवर्नर-जनरल था।
    इस संधि  के द्वारा सतलज पार की पंजाब की रियासतें अंग्रेज़ों के संरक्षण में आ गईं और सतलज के पश्चिम में पंजाब राज्य का शासक रणजीत सिंह को मान लिया गया। कश्मीर जो रणजीत सिंह के राज्य का हिस्सा था, उसे राजा दलीप सिंह से ले लिया गया और अंग्रेज़ों ने उसे गुलाब सिंह को दे दिया। इस समझौते ने एक पीढ़ी तक आंग्ल-सिख संबंध को क़ायम रखा। इस संधि का तात्कालिक कारण नेपोलियन की रुसियों के साथ तिलसित संधि (1807) हो जाने के बाद पश्चिमोत्तर क्षेत्र में फ्रांसीसियों के हमले की आशंका एवं महाराजा रणजीत सिंह के सतलुज राज्यों को अपने नियंत्रण में लाने के संयुक्त प्रयास थे।
    अंग्रेज़ फ्रांसीसियों के खिलाफ एक रक्षा संधि चाहते थे और वह ही पंजाब को सतलुज तक नियंत्रित रखना चाहते थे, हालांकि यह एक रक्षा संधि नहीं थी, लेकिन इसने सतलुज नदी को लगभग एक मानक सीमा रेखा के रूप में निश्चित कर दिया। मेटकाफ के इस लक्ष्य ने रणजीत सिंह के मन में कंपनी की अनुशासित सेना और युद्ध न करने के निश्चय के प्रति सम्मान पैदा कर दिया। इसके बाद उनका विजय-अभियान पश्चिम और उत्तर की ओर रहा। गुलाब सिंह लाहौर दरबार का एक सरदार था। इसके बदले में उसने अंग्रेज़ों को दस लाख रुपये दिये।

    ...
  •  


Posted Date : 12-Nov-2018
  •  1. चिलीसाल्ट पीटर किसका अयस्क है?
    (अ) कैल्सियम (ब)सल्फर (स) सोडियम का (द) इनमें से कोई नहीं
    2. मानव शरीर में निम्नलिखित में से कौन सा एक टिेटेनस का कारण है?
    (अ) जीवाणु (ब) कवक (स) प्रोटोजोआ (द) विषाणु
    3. वर्ष 2008 का शांति, अहिंसा एवं नि:शस्त्रीकरण का इंदिरा गांधी अंतरराष्टï्रीय पुरस्कार किसे देने की घोषणा की गई है?
    (अ) मीलिण्डा एण्ड गेट्स फाउंडेशन (ब) मोहम्मद अल बरदेई (स) नेल्सन मण्डेला (द) डेसमण्ड टिटू
    4. दसवीं पंचवर्षीय योजना में कृषि क्षेत्र की वार्षिक वृद्घि दर कितनी रखी गई है?
    (अ) 2 प्रतिशत (ब) 3 प्रतिशत (स) 4 प्रतिशत (द) 5 प्रतिशत
    5. थार्नथ्वेट के जलवायु वर्गीकरण का आधार है?
    (अ) वायुदाब (ब) वनस्पति (स) तापमान (द) वर्षा
    6. स्वेज नहर के दोनों सिरों पर स्थित बंदरगाह हैं?
    (अ) पोर्ट सईद (ब) स्वेज  (स) पोर्ट सईद और स्वेज (द) इनमें से कोई नहीं
    7. भारत सरकार का चीफ लॉ ऑफिसर कौन होता है?
    (अ) भारत का महान्यायवादी (ब) सुप्रीम कोर्ट मुख्य न्यायाधीश (स) हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (द) इनमें से कोई नहीं
    8. समुद्रगुप्त का दक्षिण के राज्यों पर कैसा आधिपत्य था?
    (अ) इन्हें गुप्त साम्राज्य में मिला लिया गया (ब) ये राज्य उसे सम्मान देते थे (स) इन राज्यों पर उसका कोई अधिकार नहीं था (द) ये राज्य उसे नियमित कर देते थे
    9. विक्रमशीला विश्वविद्यालय की स्थापना किसने की थी?
    (अ) गोपाल ने (ब) देवपाल ने (स) धर्मपाल ने (द) महिपाल ने
    10. ब्राजील में विस्तृत कहवा  की बागाती को कहते हैं?
    (अ) फजेडास (ब) ट्रासिल (स) कोरिल्ज (द) एस्टेंसियस
    11. प्रकाश वर्ष किसकी इकाई है?
    (अ) समय की (ब) दूरी की (स) प्रकाश की गति की (द) प्रकाश की गति की तुलना में गति की
    12. बेरी-बेरी रोग किसकी कमी से होता है?
    (अ) विटामीन बी (ब)विटामिन बी कॉम्पलेक्स (स)विटामिन सी (द) प्रोटीन
    13. मुगलों को शेरशाह की बहुमूल्य देन क्या थी?
    (अ) सैनिक व्यवस्था (ब) भूराजस्व व्यवस्था (स) मनसबदारी व्यवस्था (द) प्रांतीय शासन प्रणाली
    14. सुनहले बाल एवं नीली आंखें किस प्रजाति के लोगों के विशिष्टï लक्षण होते हैं?
    (अ) अल्पाइन प्रजाति के (ब) मंगोलियन प्रजाति के (स) नार्डिक प्रजाति के (द) भूमध्यसागरीय प्रजाति के
    15. निम्नलिखित में से कौन वेदांग का हिस्सा नहीं हैं?
    (अ) शिक्षा (ब) गंधर्व (स) ज्योतिष (द) छंद 
    16. निम्नलिखित में से किस नदी पर तेलुगू गंगा परियोजना प्रारंभ की गई है?
    (अ) महानदी (ब) कावेरी (स) कृष्णा (द) गोदावरी
    17. भारत में बंदी प्रत्यक्षीकरण आदेश जारी करने का अधिकार किसे है?
     (अ) जिला कलेक्टर को (ब) मुंसिफ मजिस्ट्रेट को (स) जिला एवं सत्र न्यायाधीश को (द) उच्च एवं उच्चतम न्यायालय को  

    18. निम्नलिखित में से किस संधि के अनुसार बादशाह शाहआलम को इलाहाबाद तथा कड़ा जिले प्राप्त हुए?
    (अ) इलाहाबाद संधि से (ब) बनारस संधि से (स) अलीनगर संधि से (द) सिंगौली संधि से
    19. किस कारण पुर्तगालियों ने बम्बई नगरी अंग्रेजों को सौंप दी?
    (अ) मैड्रिड संधि में हुए एक समझौते के तहत् (ब) पुर्तगाली राजकुमारी कैथरीन का ब्रिटेन के राजकुमार चाल्र्स द्वितीय के साथ विवाह के अवसर पर दहेज के रूप में (स) अंग्रेजों के नियंत्रण से हुगली को पुन: प्राप्त करने के कारण (द) उपरोक्त में से कोई नहीं
    20. संगम योजना का उद्देश्य क्या है?
    (अ) किसानों के लिए (ब) गरीबी उन्मूलन के लिए (स) विकलांगों के कल्याण में वृद्घि (द) इनमें से कोई नहीं
    21. किस पंचवर्षीय योजना में आर्थिक संवृद्घि दर अपने लक्ष्य से अधिक रही?
    (अ) पांचवीं (ब) छटवीं (स) सातवीं (द) आठवीं 
    22. किस मुगल बादशाह ने वसीयत लिखकर अपने पुत्रों को निर्देश दिया कि वे असद खां को वजीर बनाए रखें?
    (अ) औरंगजेब (ब) फिरोजशाह तुगलक (स) बाबर (द) इनमें से कोई नहीं
    23. भारत में नए राज्य की स्थापना किसकी अनुमति से की जा सकती है?
    (अ) राष्टï्रपति (ब) प्रधानमंत्री (स) संसद (द)राष्टï्रपति और प्रधानमंत्री
    24. केंद्र शासित प्रदेश पर निम्नलिखित में से किसका शासन होता है?
    (अ) संसद (ब) मंत्रिपरिषद (स) राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त प्रशासक का (द) प्रधानमंत्री का
    25. संघ शासित क्षेत्रों के लिए प्रशासकों की नियुक्ति कौन करता है?
    (अ) राष्ट्रपति (ब) प्रधानमंत्री (स) लोकसभाध्यक्ष (द) उपराष्ट्रपति  
    26. निम्नलिखित में से किस संघ शासित क्षेत्र के प्रशासक को उपराज्यपाल कहा जाता है?
    (अ) चंडीगढ़ (ब) लक्षद्वीप (स) अंडमान निकोबार द्वीप समूह (द) इनमें से कोई नहीं 
    27. निम्नलिखित में से कौन सा क्षेत्रीय राजनीतिक दल है?
    (अ) कांग्रेस (ब) भाजपा (स) सीपीआई (द) अकाली दल 
    ---
    सही जवाब- 1.(स)सोडियम का, 2.(अ)जीवाणु, 3.(ब) मोहम्मद अल बरदेई, 4.(स) 4 प्रतिशत, 5.(द) वर्षा, 6.(स) पोर्ट सईद और स्वेज, 7.(अ) भारत का महान्यायवादी, 8.(ब) ये राज्य उसे सम्मान देते थे, 9.(स) धर्मपाल ने, 10.(अ) फजेडास,11.(ब) दूरी की, 12.(अ) विटामीन बी, 13.(ब) भूराजस्व व्यवस्था, 14.(अ) अल्पाइन प्रजाति के, 15.(ब) गंधर्व, 16.(स) कृष्णा, 17.(द) उच्च एवं उच्चतम न्यायालय को, 18.(अ) इलाहाबाद संधि से, 19.(ब) पुर्तगाली राजकुमारी कैथरीन का ब्रिटेन के राजकुमार चाल्र्स द्वितीय के साथ विवाह के अवसर पर दहेज के रूप में, 20.(स) विकलांगों के कल्याण में वृद्घि, 21. (द) आठवीं, 22.(अ) औरंगजेब, 23.(स) संसद, 24.(स) राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त प्रशासक का, 25.(अ) राष्ट्रपति, 26.(स) अंडमान निकोबार द्वीप समूह, 27.(द) अकाली दल।

    ...
  •  


Posted Date : 12-Nov-2018
  •  12 नवंबर को ब्रिटेन में एक पाउंड का सिक्का चलन में आया था और एक पाउंड के नोट की जगह सिक्कों ने ले ली थी।  करीब 150 साल के बाद ब्रिटेन के एक पाउंड के नोट को खत्म करने का फैसला किया गया और उनकी जगह एक पाउंड का सिक्का शुरू किया गया था। ब्रिटेन के तत्कालीन वित्त मंत्री नाइजल लॉसन ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि कुईड के नाम से विख्यात नोट को धीरे-धीरे खत्म किया जाएगा और उनकी जगह एक पाउंड का सिक्का लेगा जिसे उसी साल अप्रैल में शुरू किया गया था।
     तत्कालीन प्रधानमंत्री मार्ग्रेट थैचर ने नोट को बचाने की पूरी कोशिश की थी। वित्त मंत्री लॉसन ने कहा कि नोट के मुकाबले सिक्के ज्यादा मंहगे हैं लेकिन वो नोट से 50 गुना ज्यादा दिनों तक रहेंगे। कुछ लोगों को छोड़ कर नए सिक्के को ज्यादातर लोगों ने पसंद किया। ब्रिटेन की सरकार ने साल 1986 में 2 पाउंड का सिक्का शुरू किया था। हालांकि अमेरिका में 70 के दशक में एक डॉलर के नोट की जगह सिक्के शुरू करने की कोशिश नाकाम साबित हुई थी।

    गुटनिरपेक्षता क्या है?
    गुटनिरपेक्षता का अर्थ है- अन्तर्राष्टï्रीय राजनीति में सैनिक गुटों की सदस्यता या किसी भी महाशक्ति के साथ द्विपक्षीय सैनिक समझौते से दूर रहते हुए शान्ति, न्याय और राष्टï्रों की समानता के सिद्धांतों पर आधारित स्वतंत्र नीति।
    आज की अन्तर्राष्टï्रीय राजनीति में गुटनिरपेक्षता या असंलग्रता का सिद्धांत लोकप्रिय और प्रभावशाली बन गया है। गुटनिरपेक्षता की नीति  को सबसे पहले अपनाने का श्रेय भारत को है।  शुरूआत में अन्तर्राष्टï्रीय  राजनीति में गुटनिरपेक्षता को सही रूप में नहीं समझा जा सका। न केवल महाशक्तियों ने इसे अवसरवादी नीतियां बताया, बल्कि अन्य अनेक देशों द्वारा भी यह सोचा गया कि आज की अन्तर्राष्टï्रीय राजनीति में गुटनिरपेक्षता कोई मार्ग नहीं हो सकता। समय के साथ ये गलत धारणाएं कमजोर पड़ीं और जल्द ही कुछ देश गुटनिरपेक्षता की ओर आकर्षित हुए। ऐसे में सबसे प्रमुख थे- मार्शल टीटो के नेतृत्व में यूगोस्लाविया और कर्नल नासिर के नेतृत्व में मिस्र। अन्तर्राष्टï्रीय राजनीति में गुटनिरपेक्षता की एक त्रिमूर्ति बन गई- नेहरू, नासिर और टीटो। बाद में एशियाई- अफ्रीकी देशों ने सोचा कि गुटनिरपेक्षता को अपनाना न केवल संभव है, बल्कि उनके लिए यह लगभग एकमात्र स्वाभाविक और उचित मार्ग है।  गुटनिरपेक्षता आज अन्तर्राष्टï्रीय  राजनीति की सबसे अधिक लोकप्रिय धारणा बन गई और गुटनिरपेक्ष आंदोलन ने आज अन्तर्राष्टï्रीय  राजनीति की एक प्रमुख प्रवृत्ति का स्थान ले लिया है। 

    ...
  •  


Posted Date : 12-Nov-2018
  • आल्हखण्ड एक प्रसिद्ध लोक महाकाव्य है। आल्हखण्ड के रचयिता जगनिक माने गए हैं। जगनिक कालिंजर तथा महोबा के शासक परमाल (परमर्दिदेव) के दरबारी कवि थे। कुछ विद्वानों का मानना है कि जगनिक भाट थे तथा कुछ का मानना है कि जगनिक बन्दीजन थे। जगनिक का समय 1173 ई0 के आसपास रहा है। उन्होंने महोबा के दो ख्याति-लब्ध वीरों आल्हा और ऊदल के वीर चरित का विस्तृत वर्णन एक वीरगीतात्मक काव्य के रूप में किया था। जगनिक द्वारा लिखे गए आल्हखण्ड की कोई भी प्रति अभी तक उपलब्ध नहीं हुई है। इस काव्य का प्रचार प्रसार समस्त उत्तर भारत में है। उसके आधार पर प्रचलित गाथा हिन्दी भाषा भाषी प्रान्तों के गांव-गांव में सुनी जा सकती है। आल्हा लोकगाथा वर्षा ऋतु में विशेष रूप से गाई जाती है।
    फर्रुखाबाद में 1865 ई. में वहां के तत्कालीन कलेक्टर सर चाल्र्स इलियट ने अनेक भाटों की सहायता से आल्हाखंड को लिखवाया था। सर जार्ज ग्रियर्सन ने बिहार में (इण्डियन) एण्टीक्वेरी और विसेंट स्मिथ ने बुन्देलखण्ड लिंग्विस्टिक सर्वे आव इण्डिया में भी आल्हखण्ड के कुछ भागों का संग्रह किया था। इलियट के अनुरोध पर डब्ल्यू वाटरफील्ड ने उनके द्वारा संग्रहीत आल्हखण्ड का अंग्रेजी अनुवाद किया था, जिसका सम्पादन ग्रियर्सन ने किया। वाटरफील्डकृत अनुवाद दि नाइन लाख चेन अथवा दि मेरी फ्यूड के नाम से कलकत्ता-रिव्यू में सन 1875-76 ई. में प्रकाशित हुआ था। इस रचना के आल्हखण्ड नाम से ऐसा आभास होता है कि आल्हा संबंधित ये वीरगीत जगनिककृत उस बड़े काव्य के एक खण्ड के अन्तर्गत थे जो चन्देलों की वीरता के वर्णन में लिखा गया था।
    समय के साथ आल्हखण्ड के कथानक और भाषा में बहुत कुछ परिवर्तन हो गया है। आल्हा में अब तक अनेक नए हथियारों, देशों व जातियों के नाम भी सम्मिलित हो गए हैं जो जगनिक के समय अस्तित्व में ही नहीं थे। आल्हा में पुनरुक्ति की भरमार है। विभिन्न युद्धों में एक ही तरह के वर्णन मिलते हैं।  आल्हखण्ड पृथ्वीराज रासो के महोबा-खण्ड की कथा से समानता रखते हुए भी एक स्वतंत्र रचना है। मौखिक परंपरा के कारण इसमें दोषों तथा परिवर्तनों का समावेश हो गया है। 

    उर्मिल सिंचाई परियोजना  
    उर्मिल सिंचाई परियोजना मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश की संयुक्त परियोजना है। जो छतरपुर-कानपुर मार्ग पर उर्मिल नदी पर बनाई गई है। उर्मिल बांध का निर्माण उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा कराया गया है तथा नहरों का निर्माण मध्यप्रदेश शासन ने किया है। इस परियोजना के पूर्ण हो जाने से रवि फसलों के लिए सिंचाई की सुविधा प्राप्त हुई है।
    चरण पादुका छतरपुर जिला का अति प्राचीन तीर्थ स्थान है ऐसा कहा जाता है कि रामचन्द्र जी वनवास के दौरान यहां से होकर गुजरे थे। उर्मिल नदी के बीच में स्थित प्रस्तर खण्ड पर आज भी अंकित है। जिनकी पूजा बुन्देलखण्ड क्षेत्र का जनमानस बड़े आदर, श्रद्धा और भक्ति से करता है। इतना ही नहीं यह स्थल उर्मिल नदी के किनारे स्वतंत्रता सेनानियों के प्राणोत्सर्ग की भी पुण्य स्थली है, इसी कारण इसे बुन्देलखण्ड का जलियांवाला बाग की संज्ञा दी गई है। यह स्थान छतरपुर से उत्तर पूर्व की ओर सिंहपुर गांव के समीप स्थित है।

    ...
  •  


Posted Date : 12-Nov-2018
  • कंगनी या टांगुन (वानस्पतिक नाम -सेतिरिया इटालिका) मोटे अन्नों में दूसरी सबसे अधिक बोई जाने वाली फसल है, खासतौर पर पूर्वी एशिया में। चीन में तो इसे ईसा पूर्व 6 हजार  वर्ष से उगाया जा रहा है , इसे  चीनी बाजरा भी कहते हंै। यह एकवर्षीय घास है जिसका पौधा 4 - 7 फीट ऊंचा होता है, बीज बहुत महीन लगभग 2 मिलीमीटर के होते हंै, इनका रंग किस्म किस्म में भिन्न होता है, जिनपे पतला छिलका होता है जो आसानी से उतर जाता है ।
     भारत में तमिलनाडु में इसे  तिनी कहते हंै, इसे दलिए में मिला कर खाया जाता है।  चीन में इसे छोटा चावल कहते है।
    विभिन्न भाषाओं में नाम- हिन्दी  में कंगनी, कांकुन, टांगुन, संस्कृत -,कंगनी, प्रियंगु, कंगुक, सुकुमार, अस्थिसंबन्धन, अंग्रेजी- इटालियन मिलेट, मराठी-कांग, काऊन, राल, गुजराती- कांग, बंगाली-काकनी, कानिधान, कांगनी दाना।
     कंगनी चीन में  प्रमुख मोटा अन्न है, गरीब उत्तरी क्षेत्रों में तो यही मुख्य भोजन है। अमेरिका तथा यूरोप में इसे चारे, भूसे या पक्षियों के भोजन रूप में उगाया जाता है। यह गर्म मौसम की फसल है, चारे भूसे के रूप में यह 75 दिन में और अन्न के रूप में 90 दिन में तैयार हो जाती है। इसका उत्पादन चारे के रूप में करने पर 20 हजार किलो, भूसे के रूप में करने पे 4 हजार किलो और अन्न के रूप में करने पर 8 सौ किलो फसल हो जाती है।
      प्रेमचंद की प्रमुख रचनाएं
    उपन्यास-असरारे मुआबिद (अपूर्ण), प्रतापचन्द्र, श्यामा, प्रेमा, कृष्णा, वरदान, प्रतिज्ञा, सेवासदन, प्रेमाश्रम, निर्मला, रंगभूमि, कायाकल्प, गबन, कर्मभूमि, गोदान, मंगलसूत्र (अपूर्ण)।
    कहानी संग्रह -सप्तसरोज, नमक का दरोगा, प्रेम पचीसी, प्रेम प्रसून, सोजे वतन, नवनिधि, प्रेम पूर्णिमा, प्रेम द्वादशी, प्रेम प्रतिमा, प्रेम प्रमोद, प्रेम तीर्थ, पांच फूल, प्रेम चतुर्थी, प्रेम प्रतिज्ञा, सप्त सुमन, प्रेम पंचमी, प्रेरणा, समर यात्रा, पंच प्रसून, नवजीवन, बैंक का दिवाला, शान्ति तथा अग्नि समाधि।
    अनुवाद -तालस्ताय की कहानियां, सुखदास, अहंकार, चांदी की डिबिया, न्याय, हड़ताल, पिता के पत्र पुत्री के नाम, सृष्टि का आरम्भ।
    बाल-साहित्य -कुत्ते की कहानी, जंगल की कहानियां, रामचर्चा, मनमोदक, दुर्गादास, स्वराज के फ़ायदे।
    जीवनियां-महात्मा शेखसादी।
    मरणोपरांत बने संग्रह -कफऩ, मानसरोवर, प्रेमचंद की श्रेष्ठ कहानियां, प्रेमचंद की ऐतिहासिक कहानियां, प्रेमचंद की प्रेम संबंधी कहानियां, सद्गति तथा अन्य नाटक
    प्रेमचंद की कथाओं पर आधारित फि़ल्में -मजदूर, सेवासदन, गोदान, गबन, शतरंज के खिलाड़ी, सद्गति, ओका ऊरी कथा।

    ...
  •  


Posted Date : 11-Nov-2018
  •  1. निम्नलिखित में से किसने सर्वप्रथम गहन परिस्थितिकी (डीप इकॉलोजी) शब्द का प्रयोग किया?
    (अ) ई.पी. ओडम ने (ब) सी. रौनकियर ने (स) एफ. ई. क्लीमेन्ट्स ने (द) अर्नीज नेस ने
    2. जैव ईंधन के संबंध में निम्न में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?
    (अ) जैव ईंधन पारिस्थितिकी अनुकूल होता है (ब) जैव ईंधन लागत प्रभावी होता है (स) जैव ईंधन ऊर्जा संकट के समाधान में योगदान दे सकता है (द) जैव ईंधन मक्का से भी बनता है
    3. अंतर्राष्ट्रीय टाइगर दिवस मनाया जाता है?
    (अ) 24 जुलाई को (ब) 29 जुलाई को (स) 20 जुलाई को (द) 25 जुलाई को
    4. शैतान का गोल्फ कोर्स (डेविल्स गोल्फ कोर्स) नाम से प्रसिद्ध मृत्यु की घाटी (डेथ वैली) स्थित है?
    (अ) यू.एस.ए. में (ब) चिली में (स) साइबेरिया में (द) अफगानिस्तान में
    5. निम्नलिखित पर्वतों में से कौन टर्शियरी पर्वतीकरण का परिणाम नहीं है?
    (अ) कुनलुन (ब) अप्लेशियन (स) आल्पस (द) एण्डीज
    6. निम्नलिखित में से किस नाभिकीय शक्ति संयंत्र की कुल स्थापित क्षमता अधिकतम है?
    (अ) ककरापार (ब) कैगा (स) कुडानकुलम (द) तारापुर
    7. मूंगफली के क्षेत्रांतर्गत कम, परंतु प्रति हेक्टेयर बहुत अधिक उत्पादन वाला भारत का राज्य है?
    (अ) उत्तरप्रदेश (ब) पश्चिम बंगाल (स) पंजाब (द) छत्तीसगढ़
    8. अश्रुगैस का रासायनिक नाम है?
    (अ) चैल्कोपाइराइट (ब) क्रिप्टॉन (स) क्लोरो एसीटोफेनोन (द) इनमें से कोई नहीं
    9.कपार्ट भारत में निम्नलिखित में से किस एक में मुख्यत: कार्यरत है?
    (अ) ई प्रशासन (ब)शेयर बाजार (स)ग्रामीण विकास (द) प्रदूषण नियंत्रण
    10. केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस निम्नलिखित में से किस तिथि को मनाया जाता है?
    (अ) 22 फरवरी (ब) 24 फरवरी (स) 26 फरवरी (द)28 फरवरी
    11. प्राचीन भारत में ज्योतिषशास्त्र का पहला प्रसिद्घ विद्वान कौन था?
    (अ) बाणभट्टï (ब) आर्यभट्टï (स) विशाखदत्त (द) कात्यायन
    12. 18 वें सेफ्टी ओलंपिक्स का आयोजन किया गया था?
    (अ) सिओल (ब) बर्लिन (स) लंदन (द) मास्को
    13. अकबर के संबंध बनाने वाला प्रथम शासक निम्नलिखित में से कौन था?
    (अ) हाड़ा (ब) राठौर (स) सिसौदिया (द) कच्छवाहा 
    14. सीजफ्राइड रेखा निम्नलिखित में से किन दो देशों के बीच की सीमा रेखा है?
    (अ) अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच (ब) भारत और पाकिस्तान के बीच (स) जर्मनी और फ्रांस के बीच (द) चीन और बांग्लादेश के बीच
    15. किस समय से अधिकारियों और अनेक महत्वपूर्ण व्यक्तियों को बड़ी संख्या में भूमि अनुदान करने के रूप में प्रदान की जाने लगी?
    (अ) मौर्य काल से (ब) कुषाण काल से (स) हर्ष के शासन काल से (द) गुप्त काल से
    16. निम्नलिखित में से किस कुषाण शासक द्वारा सर्वप्रथम सोने सिक्के जारी किए गए?
    (अ) कुजुल कडफिसेस (ब) कनिष्क (स) विम कडफिसेस (द) उपरोक्त में से कोई नहीं
    17. लागहस्र्ट नाम विद्वान ने नागार्जुनकोण्ड स्तूप के अवशेषों की खोज की थी?
    (अ) सन् 1922 में (ब) सन् 1924 में (स) सन् 1926 में (द) सन् 1928
    18. राज्य विधानसभाओं के 4091 स्थानों मेें से कितने स्थान अनुसूचित जातियों एवं अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित है?
    (अ) 1008 (ब) 1058 (स) 1142 (द) 1096
    19. मुद्रा स्वयं मुद्रा का निर्माण करती है-यह परिभाषा किसने प्रस्तुत की? 
    (अ) मार्शल (ब) क्राउथर (स) क्रोउमर (द) हैन्सन 
    20. जिस मुद्रा में भुगतान करने पर लेनदार कानूनी तौर पर स्वीकार करने से इनकार नहीं कर सकता है, उसे कहते हैं?
    (अ) विधिग्राह्य मुद्रा (ब)दुर्लभ मुद्रा (स) सुलभ मुद्रा (द) गर्म मुद्रा 
    21. विश्व की सबसे ऊंची चोटियां निम्नलिखित में से किस प्रकार के पर्वतों में पाई जाती हैं?
     (अ) प्राचीन मोड़दार पर्वत (ब) नवीन मोड़दार पर्वत (स) अवशिष्टï पर्वत (द) ब्लॉक पर्वत 
    22. भारतीय सहायता से निर्मित चूखा जल विद्युत परियोजना कहां स्थित है?
    (अ)बांग्लादेश में (ब)श्रीलंका में (स)भूटान में (द)मालदीव में
    23. भारत में मतदान की आयु सीमा को 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष कब किया गया?
    (अ) 1988 ई. (ब)1989 ई. (स)1990 ई. (द)1991 ई. 
    24. सबसे छोटी सीमा भारत की किस देश के साथ है?
    (अ) पाकिस्तान (ब) नेपाल (स) म्यान्मार (द) भूटान
    25. भारत का एक मात्र शीत मरूस्थल कौन सा है? 
    (अ) लद्दाख (ब) पूर्वी कामेंग (स) लाचेन (द) चम्बा
    26. उत्तर पश्चिम में स्थित पर्वत कौन सा है?
    (अ) अरावली (ब) विंध्याचल (स) हिंदकुश (द) सतपुड़ा  
    27. निम्नांकित बादलों में किससे ओला सामान्यतया संबंधित है?
    (अ) पक्षाभ (ब) कपासी (स) कपासी वर्षी (द) स्तरी 
    28. ऋतु के नियामक देवता किसे माना जाता है?
    (अ) इंद्र (ब) वरूण (स) अग्नि (द) रुद्र
    29. सार्वजनिक उपक्रमों की विनिवेश प्राप्तियों के निवेश के लिए स्थापित राष्टï्रीय निवेश कोष किस वर्ष प्रभावशील हुआ?
    (अ)  वर्ष 2006 (ब) वर्ष 2007 (स) वर्ष 2005 (द) वर्ष 2001
    ----------
    सही जवाब- 1.(द)अर्नीज नेस ने, 2.(ब)जैव ईंधन लागत प्रभावी होता है, 3.(ब)29 जुलाई को, 4.(अ) यू.एस.ए. में, 5.(ब) अप्लेशियन, 6.(द) तारापुर, 7.(ब)पश्चिम बंगाल, 8.(स) क्लोरो एसीटोफेनोन, 9.(स) ग्रामीण विकास, 10.(ब)24 फरवरी, 11.(ब) आर्यभट्ट, 12.(अ) सिओल, 13.(द)कच्छवाहा, 14.(स) जर्मनी और फ्रांस के बीच, 15.(द) गुप्त काल से, 16.(स) विम कडफिसेस, 17.(स) सन् 1926 में, 18.(स) 1142, 19.(स) क्रोउमर, 20.(अ) विधिग्राह्य मुद्रा, 21.(ब)नवीन मोड़दार पर्वत, 22.(स)भूटान में, 23.(अ)1988 ई., 24.(द)भूटान, 25.(अ) लद्दाख, 26.(अ) अरावली, 27.(स)कपासी वर्षी, 28.(ब)वरूण, 29. (ब) वर्ष 2007 0।

    ...
  •  


Posted Date : 11-Nov-2018
  • कैंसर एक जानलेवा बीमारी मानी जाती है, जिसका खतरा महिलाओं और पुरुषों दोनों को ही होता है. हालांकि अब एक स्टडी के नतीजे कहते हैं कि त्वचा का कैंसर महिलाओं की तुलना में पुरुषों के लिए अधिक घातक साबित होता है.आज की हाईटेक दुनिया में कैंसर तेजी से फैल रहा है. एक रिसर्च में कहा गया है कि 1985 के बाद से अमीर देशों में त्वचा के कैंसर (स्किन कैंसर) के चलते मरने वालों में पुरुषों की संख्या महिलाओं से ज्यादा है. वहीं महिलाओं में मृत्यु दर घटा है. साथ ही इस बीमारी में भी कमी आई है.
    स्टडी में महिलाओं और पुरुषों में कैंसर के असर के अंतर को स्पष्ट करने वाला कोई ठोस कारण तो नहीं दिया गया है लेकिन रिसर्चर इसका एक कारण पुरुषों का त्वचा को कम ढंकना भी मान रहे हैं. द रॉयल फ्री ग्रुप से जुड़ी डॉक्टर और प्रमुख रिसर्चर डोरोथी यांग ने इस बारे में कहा, "पुरुष अपनी त्वचा को सूरज की रोशनी के सामने कम ढंकते हैं जो एक कारण हो सकता है." 
    अमेरिकी सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) के मुताबिक 90 फीसदी तक मेलानोमा मतलब त्वचा का कैंसर सूरज के सीधे संपर्क में आने से त्वचा की कोशिका को होने वाले नुकसान और पराबैंगनी किरणों के चलते होता है.
    18 देशों के आंकड़ों मुताबिक आदमियों में स्किन कैंसर से होने वाली मौतें पिछले तीन दशकों में 50 फीसदी तक बढ़ी हैं. आयरलैंड और क्रोएशिया में ये मामले लगभग दोगुने हो गए हैं. वहीं स्पेन और ब्रिटेन में 70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. नीदरलैंड्स में 60 फीसदी, तो वहीं फ्रांस और बेल्जियम में 50 फीसदी ऐसे मामले बढ़े हैं.
    अमेरिका इस शोध में शामिल नहीं था लेकिन सीडीसी के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में मेलानोमा के चलते पुरुषों की मृत्यु दर 25 फीसदी तक बढ़ी है. हालांकि शोध में यह भी सामने आया कि जिन देशों में स्किन कैंसर के चलते होने वाली मौतों की दर बढ़ रही है, वहां मृत्यु दर सबसे अधिक तेजी से नहीं बढ़ी है. मसलन ऑस्ट्रेलिया में साल 2013-15 के दौरान हर एक लाख पुरुषों पर छह की मौत हुई. यह दूसरी सबसे ऊंची मृत्यु दर है. लेकिन 30 साल पहले की तुलना में यह महज 10 फीसदी ही बढ़ी है.

    ...
  •  


Posted Date : 11-Nov-2018
  • यूक्रेन 1922 में सोवियत संघ का सदस्य बन गया था व उसने 1991 में सोवियत संघ से स्वतंत्रता हासिल की थी।
    यूक्रेन यूरोप महादीप का क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा देश है, इसका क्षेत्रफल 17818 वर्ग किमी है। यह पूर्वी महादीप में स्थित है।
    कीव शहर यूक्रेन देश का सबसे अधिक जनसँख्या वाला शहर है व इसके साथ ही वह देश की आर्थिकता, राजनीतिकता और संस्कृति का प्रमुख केंद्र है। कीव शहर की स्थापना 1600 साल पहले की गयी थी।
    यूक्रेन देश की सीमाएं स्लोवाकिया, दक्षिण पश्चिम में रोमानिया, पूर्व में रूस, उत्तर में बेलारूस, माल्दोवा, दक्षिण में काला सागर और अजोव सागर से मिलती है।
    जब द्वितीय विश्वयुद्ध हुआ था तो हिटलर की नाजी सेनाओ से बचने के लिए लाखो यहूदियों ने यूक्रेन में शरण ली थी, परन्तु नाजी सेना ने यूक्रेन पर हमलाकर बहुत सारे यहूदियों का नरसंहार किया।
    1986 में यूक्रेन में सबसे भयंकर परमाणु संयत्र दुर्घटना चेर्नोबिल परमाणु दुर्घटना हुई थी।
    यूक्रेन की मुद्रा यूक्रेनी रीवनिया है व आधिकारिक भाषा यूक्रेनियाई है।
    यूक्रेन दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में ८वे स्थान पर है।
    यूक्रेन की जनसँख्या 1990 में 5 करोड़ 14 लाख थी जोकि अब घटकर सिर्फ 4 करोड़ ही रह गयी है जिसकी वजह है जन्मदर में कमी व लोगो का दूसरे देशो में पलायन करना।
    दुनिया का सबसे गहराई में स्थित मेट्रो स्टेशन यूक्रेन का अर्सेनलना मेट्रो स्टेशन है।
    यूक्रेन के शहर कीव में दुनिया का सबसे बड़ा व सबसे भरी विमान बनाया गया है जिसका नाम ए एन-225 मरिया रखा गया था जिसे एंटोनेव डिज़ाइन ब्यूरो ने बनाया था ।
    2007 में यूक्रेन के शेयर बाजार में 130% वृद्धि हुई थी जोकि दुनिया की दूसरी बड़ी वृद्धि थी।
    यहाँ दुनिया की सबसे अनोखी रस्म ये है की दुनिया में ज्यादातर लोग शादी की अंगूठी बांये हाथ में पहनी जाती है परन्तु यूक्रेन में शादी की अंगूठी को दांये हाथ में पहना जाता है।
    यूक्रेन में मेडिकल की पढाई अन्य देशो जैसे अमेरिका व भारत से सस्ती है। अमेरिका में मेडिकल की पढाई 8 करोड़, ऑस्ट्रेलिया व ब्रिटेन में 44 करोड़ तथा भारत में 1 करोड़ में होती लेकिन यूक्रेन में मेडिकल की पढाई मात्रा 25 लाख भारतीय रुपयों में हो जाती है जो अन्य देशो के मुकाबले सस्ती है।
    यूक्रेन के कुछ ऐतिहासिक बिंदु –

    7 मई 1927 को रूस की महारानी कैथोलिक प्रथम ने यहूदियों को यूक्रेन से बाहर करने का आदेश दिया।
    22 जनवरी 1918 को यूक्रेनी पीपुल्स रिपब्लिक बोल्शेविक ने रूस में स्वतंत्रता की घोषणा की।
    21 सितम्बर 2942 को नाजी सेनाओ द्वारा यहूदियों की हत्या की गयी।
    16 जुलाई 1991 में यूक्रेन में पहला स्वतंत्रता दिवस बनाया गया।

    ...
  •  


Posted Date : 11-Nov-2018
  • भारत में कई धर्म एक साथ मिलजुल कर रहते है। भारत में ईसाई धर्म का चलन थॉमस नाम के धर्मदूत से शुरु हुआ था जो 52 ईस्वी में केरल आया था। भारत में ईसाई धर्म की अधिकांश आबादी भी दक्षिण भारत में ही है। हालांकि ईसाई धर्म के गिरजाघर पूरे भारत में है, जिनमें से कई 400 साल से भी अधिक पुराने है। चलिए आपको बताते है भारत के सबसे पुराने गिरजाघर यानी चर्च – Oldest Church in India कौन से है।
    सेंट फ्रांसिस चर्च, केरल – St. Francis Church

    सेंट फ्रांसिस चर्च केरल के कोचीन में स्थित भारत के सबसे पुराने चर्च में से एक है। जिसे 1508 में बनाया गया था। ये चर्च भारत में यूरोपीय शैली का पहला चर्च है। माना जाता है कि यहां पर कुछ समय के लिए वास्कोडिगामा को दफनाया गया था। इस चर्च को साल 1923 में संरक्षित स्मारक अधिनियम 1904 के तहत संरक्षित स्मारक घोषित किया गया था। मौजूदा समय में भारत का पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग इस चर्च की देखरेख करता है।

    माउंट मैरी चर्च, मुंबई – Basilica of Our Lady of the Mount

    माउंट मैरी चर्च मुंबई स्थित एक प्रसिद्ध चर्च है। ये चर्च ईसाईओँ के भगवान यीशु की मां को समर्पित है। इस चर्च को साल 1640 में बनाया गया था। लेकिन इसे बाद में ध्वस्त कर दिया गया। जिसके बाद इस चर्च का पुन निर्माण 1761 में दोबारा कराया गया है। माउंट मैरी चर्च में हर साल सितम्बर के महीने में मेला भी लगता है जिसमें हर धर्म के लोग आते है।

    बेसीलिका ऑफ बोम जीसस चर्च – Basilica of Bom Jesus

    बेसीलिका ऑफ बोम जीसस चर्च गोवा में स्थित भारत के सबसे पुराने चर्च में से एक है। बोम जीसस का मतलब यहां पर शिशु जीसस से है इस चर्च में गोवा के सरंक्षक संत सेंट फ्रांसिस जेवियर के अवशेष आज भी रखे हुए है आपको बता दें सेंट फ्रांसिस जेवियर की मृत्यु ईस्वी में हुई थी। और ये चर्च भी उतना ही पुराना है।

    सेंट कैथेड्रल, गोवा – Se Cathedral

    सेंट कैथेड्रल गोवा ऐतिहासिक चर्चों में से एक है जिसका निर्माण 1619 में कराया गया था। इसे पुर्तगालियों के शासनकाल सबसे रोमन कैथोलिकों ने बनाया था। गोवा का ये चर्च एशिया का सबसे बड़ा चर्च है । जिसकी लम्बाई 250 फीट और चौड़ाई 181 फीट है।

    सेंट फ्रांसिसी आसिसी चर्च, गोवा – St. Francis of Assisi church

    सेंट फ्रांसिसी आसिसी चर्च भी गोवा में स्थित है और भारत के सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध चर्चों में से एक है। इसका निर्माणा साल 1661 में पुर्तगालियों ने करवाया था। इस चर्च में पांच कलात्मक घंटिया है जिनमें से एक सोने की घंटी है।

    क्राइस्ट चर्च, शिमला – Christ Church

    क्राइस्ट चर्च भारत के सबसे पुराने चर्चों में से एक है जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्थित है इस चर्च को 1857 में ब्रिटिश ने बनवाया था। इस चर्च में किताबों और प्राचीन शास्त्रों का संग्रह है। जो यहां आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है।

    कानपुर मेमोरियल चर्च, कानपुर – Kanpur Memorial Church

    इस चर्च को साल 1875 में ब्रिटिश सैनिकों के सम्मान में बनाया गया था। जिन्होनें साल 1857 में हुए स्वतंत्रता संग्राम में अपनी जान गंवाई थी। इस चर्च का डिजाइन वास्तुकार वाल्टर ग्रैनविले ने तैयार किया था। जो पूर्वी बंगाल रेलवे की वास्तुकला के लिए जाने जाते है।
    भारत के इतिहास में बनाए गए सभी कैथोलिक चर्च भारत में विदेशी आगमन और संस्कृति के आदान प्रदान का अनोखा उदाहरण है।

    ...
  •  




Previous12345Next