सामान्य ज्ञान

Previous123456789...115116Next
बयकाल झील
01-Dec-2021 9:01 AM (15)

बयकाल झील ,ओज़ेरो बयकाल, या बयगाल नुउर, दुनिया की सब से प्राचीन और गहरी झील है। यह झील 3 करोड़ वर्ष से लगातार बनी हुई है और इसकी औसत गहराई 744.4 मीटर है। हालांकि कैस्पियन सागर विश्व की सबसे ज़्यादा पानी वाली झील है, बयकाल का स्थान दूसरे नंबर पर आता है। क्योंकि कैस्पियन का पानी खारा है, इसलिए बयकाल दुनिया की सब से बड़ी मीठे पानी की झील है। अगर बफऱ् में जमे हुए पानी और ज़मीन के अन्दर बंद हुए पानी को अलग छोड़ दिया जाए, तो दुनिया की सतह पर मौजूद 20 प्रतिशत मीठा पानी इसी एक झील में समाया हुआ है। बयकाल झील रूस के साइबेरिया क्षेत्र के दक्षिण भाग में, रूस के दो राज्यों (इरकुत्स्क ओब्लास्त और बुर्यात गणतंत्र) की सीमा पर स्थित है।

 इस झील को यूनेस्को ने विश्व की अनूठी प्राकृतिक विरासतों की सूची में शामिल कर रखा है। इस झील की लम्बाई 636 किलोमीटर है और इस झील में दुनिया में उपस्थित कुल पीने लायक पानी का पांचवां हिस्सा और रूस में उपस्थित कुल पीने लायक पानी का 90 प्रतिशत हिस्सा सुरक्षित है। इस झील में पाए जान वाले बहुत-से जीव, और बहुत-सी वनस्पतियां दुनिया भर में किसी अन्य जलाशय में नहीं पाए जाते।  बयकाल की सबसे अधिक गहराई 1 हजार 642 मीटर है (यानी 5 हजार 387 फ़ुट) और इसका पानी विश्व की सब झीलों में साफ़ माना जाता है। इस झील का आकार एक पतले, लम्बे नए चांद की तरह है।

अशोक ने कलिंग पर कब आक्रमण किया था?
01-Dec-2021 9:01 AM (16)

सम्राट अशोक ने अपने राज्याभिषेक के 8वें वर्ष 261 ई. पू. में कलिंग पर आक्रमण किया था । आंतरिक अशांति से निपटने के बाद 269 ई. पू. में उसका विधिवत अभिषेक हुआ । तेरहवें शिलालेख के अनुसार कलिंग युद्ध में एक लाख 50 हजार व्यक्ति बंदी बनाकर निर्वासित कर दिए गये, एक लाख लोगों की हत्या कर दी गई। सम्राट अशोक ने भारी नरसंहार को अपनी आंखों से देखा । इससे द्रवित होकर अशोक ने शांति, सामाजिक प्रगति तथा धार्मिक प्रचार किया ।

कलिंग युद्ध ने अशोक के हृदय में महान परिवर्तन कर दिया । उसका हृदय मानवता के प्रति दया और करुणा से उद्वेलित हो गया । उसने युद्ध क्रियाओं को सदा के लिए बंद कर देने की प्रतिज्ञा की । यहां से आध्यात्मिक और धम्म विजय का युग शुरू हुआ । उसने बौद्ध धर्म को अपना धर्म स्वीकार किया ।

सिंहली अनुश्रुतियों दीपवंश एवं महावंश के अनुसार अशोक को अपने शासन के चौदहवें वर्ष में निगोथ नामक भिक्षु द्वारा बौद्ध धर्म की दीक्षा दी गई थी । उसके बाद मोगाली पुत्र निस्स के प्रभाव से वह पूर्णत: बौद्ध हो गया था । दिव्यादान के अनुसार अशोक को बौद्ध धर्म में दीक्षित करने का श्रेय उपगुप्त नामक बौद्ध भिक्षुक को जाता है । अपने शासनकाल के दसवें वर्ष में सर्वप्रथम बोधगया की यात्रा की थी । उसके बाद अपने राज्याभिषेक के बीसवें वर्ष में लुम्बिनी की यात्रा की थी तथा लुम्बिनी ग्राम को करमुक्त घोषित कर दिया था ।

1 दिसंबर विश्व एड्स दिवस
01-Dec-2021 9:01 AM (16)

दुनिया भर के डॉक्टर तीन दशक से ह्यूमन इम्यूनो डेफिशिएंसी वायरस यानी एचआईवी के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं।  इन बरसों में तीन करोड़ से अधिक लोग एड्स के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। एचआईवी सबसे पहली बार 19वीं सदी की शुरुआत में जानवरों में मिला था। माना जाता है की इंसानों में यह चिंपांजी से आया। 1959 में कांगो के एक बीमार आदमी के खून का नमूना लिया गया। कई साल बाद डॉक्टरों को उसमें एचआईवी वायरस मिला।

माना जाता है कि यह पहला एचआईवी संक्रमित व्यक्ति था। 1981 में एड्स की पहचान हुई। लॉस एंजिलिस के डॉक्टर माइकल गॉटलीब ने पांच मरीजों में एक अलग किस्म का निमोनिया पाया। इन सभी मरीजों में रोग से लडऩे वाला तंत्र अचानक कमजोर पड़ गया था।  ये पांचों मरीज समलैंगिक थे इसलिए शुरुआत में डॉक्टरों को लगा कि यह बीमारी केवल समलैंगिकों में ही होती है। इसीलिए एड्स को ग्रिड यानी गे रिलेटिड इम्यून डेफिशिएंसी का नाम दिया गया। बाद में जब दूसरे लोगों में भी यह वायरस मिला तो पता चला कि यह धारणा गलत है।

वर्ष 1982 में ग्रिड का नाम बदल कर एड्स यानी एक्वायर्ड इम्यूनो डेफिशिएंसी सिंड्रोम रखा गया। 1983 में सेन फ्रांसिस्को में समलैंगिकों ने इस विषय पर जागरूकता फैलाने के लिए प्रदर्शन भी किए।  1983 में फ्रांस के लुक मॉन्टेगनियर और फ्रांसोआ सिनूसी ने एलएवी वायरस की खोज की। इसके एक साल बाद अमेरिका के रॉबर्ट गैलो ने एचटीएलवी 3 वायरस की पहचान की। 1985 में पता चला कि ये दोनों एक ही वायरस हैं।

1985 में मॉन्टेगनियर और सिनूसी को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जबकि गैलो ने अपने परीक्षण का पेटेंट कराया। 1986 में पहली बार इस वायरस को एचआईवी यानी ह्यूमन इम्यूनो डेफिशिएंसी वायरस का नाम मिला। इसके बाद से दुनिया भर के लोगों में एड्स को ले कर जागरूकता फैलाने के अभियान शुरू हो गए। कॉन्डोम के इस्तेमाल को केवल परिवार नियोजन के लिए ही नहीं, बल्कि एड्स से बचाव के रूप में देखा जाने लगा। 1988 से हर साल एक दिसंबर को वल्र्ड एड्स डे के रूप में मनाया जाता है। 1987 में पहली बार एड्स से लडऩे के लिए दवा तैयार की गई, लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट्स थे और मरीजों को दिन में कई खुराक लेनी पड़ती थी। 90 के दशक के अंत तक इसमें सुधार आया।

1991 में पहली बार लाल रिबन को एड्स का निशान बनाया गया। यह एड्स पीडि़त लोगों के खिलाफ दशकों से चले आ रहे भेदभाव को खत्म करने की एक कोशिश थी। संयुक्त राष्ट्र ने मलेरिया और टीबी की तरह एड्स को भी महामारी का नाम दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक 2012 के अंत तक एक करोड़ लोगों को एंटीरिट्रोवायरल थेरेपी मिल रही है, लेकिन बाकी एक करोड़ 60 लाख लोग इससे 2013 में भी वंचित हैं। अधिकतर लोग यह बात नहीं समझ पाते कि अगर वक्त रहते वायरस का इलाज शुरू कर दिया जाए तो एड्स से बचा जा सकता है। आज तक एचआईवी के रोकथाम के लिए कोई टीका नहीं बन पाया है। यह वायरस कई तरह का होता है और शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली पर बुरा असर डालता है। वैज्ञानिकों के लिए यह टीका चुनौती बना हुआ है।

एडवेंट कैलेंडर
01-Dec-2021 9:00 AM (16)

जर्मनी सहित यूरोप के ज्यादातर हिस्सों में 1 दिसंबर से एडवेंट कैलेंडर भी खुलने लगते हैं जिनमें बच्चों के पसंदीदा तोहफे होते हैं।

खास तौर पर बच्चों को ये कैलेंडर बहुत पसंद हैं, जिनमें एक से 24 नंबर तक के छोटे-छोटे डिब्बे होते हैं। एक दिसंबर से 24 दिसंबर तक रोज एक डिब्बा खोलना होता है। आम तौर पर इनमें टॉफियां होती हैं, लेकिन आज कल दूसरे उपहारों का भी चलन है। हर रोज एक डिब्बे को खोलना बेहद रोमांचकारी होता है। बच्चों को पता नहीं होता कि अगले दिन के डिब्बे से क्या तोहफा निकलने वाला है। उनके लिए लगातार चार हफ्ते तक तोहफों का मौका साल में सिर्फ एक बार आता है। कहते हैं कि इसका रिवाज जर्मनी में शुरू हुआ और 1851 में पहली बार हाथ से बना एडवेंट कैलेंडर दुनिया के सामने आया, हालांकि अब तो इसे मशीनों से भी तैयार किया जाता है।

क्रिसमस के पहले के चार रविवारों को एडवेंटों में बांटा गया है। इसी दिन चार मोमबत्तियां भी लगाई जाती हैं और हर रविवार को एक मोमबत्ती जला दी जाती है। इस तरह क्रिसमस से ठीक पहले चौथे रविवार को चारों मोमबत्तियां जल उठती हैं। एडवेंट का मतलब  किसी का आना  होता है और ईसा मसीह का जन्म 24 और 25 दिसंबर की रात में हुआ था।

हितोपदेश
01-Dec-2021 8:59 AM (4)

हितोपदेश भारतीय जन- मानस तथा परिवेश से प्रभावित उपदेशात्मक कथाएं हैं। हितोपदेश की कथाएं अत्यंत सरल व सुग्राह्य हैं। विभिन्न पशु- पक्षियों पर आधारित कहानियां इसकी खास-विशेषता हैं। रचयिता ने इन पशु-पक्षियों के माध्यम से कथाशिल्प की रचना की है। जिसकी समाप्ति किसी शिक्षापद बात से ही हुई है। पशुओं को नीति की बातें करते हुए दिखाया गया है। सभी कथाएं एक- दूसरे से जुड़ी हुई प्रतीत होती हैं।

हितोपदेश के रचयिता नारायण पण्डित हैं। पुस्तक के अंतिम पद्यों के आधार पर इसके रचयिता का नाम  नारायण ज्ञात होता है। पण्डित नारायण ने पंचतंत्र तथा अन्य नीति के ग्रंथों की मदद से हितोपदेश नामक इस ग्रंथ का सृजन किया।  इसके आश्रयदाता का नाम धवलचंद्रजी है। धवलचंद्रजी बंगाल के माण्डलिक राजा थे तथा नारायण पण्डित राजा धवलचंद्रजी के राजकवि थे। मंगलाचरण तथा समाप्ति श्लोक से नारायण की शिव में विशेष आस्था प्रकट होती है।

नीति कथाओं में पंचतंत्र का पहला स्थान है। विभिन्न उपलब्ध अनुवादों के आधार पर इसकी रचना तीसरी शताब्दी के आसपास निर्धारित की जाती है। हितोपदेश की रचना का आधार पंचतंत्र ही है।  हितोपदेश की कथाओं में अर्बुदाचल (आबू) पाटलिपुत्र, उज्जयिनी, मालवा, हस्तिनापुर, कान्यकुब्ज (कन्नौज), वाराणसी, मगधदेश, कलिंगदेश आदि स्थानों का उल्लेख है, जिसमें रचयिता तथा रचना की उद्म भूमि इन्हीं स्थानों से प्रभावित है।

हितोपदेश की कथाओं को इन चार भागों में विभक्त किया जाता है -  मित्रलाभ, सुहृद्भेद, विग्रह, संधि।

हर दिन हॉट सीट 1 दिसंबर
01-Dec-2021 8:58 AM (6)

 1. कोशिका द्रव्य किसे कहते हैं?

(अ) कोशिका झिल्ली से घिरे जीवद्रव्य के भाग को (ब) प्रारंभिक अवस्था में जीवद्रव्य को (स) केंद्रक को छोडक़र शेष जीवद्रव्य को (द) महीन झिल्ली के अंदर व्याप्त कोशिकाओं को

2. सबसे अधिक विशाल सामाजिक प्राणी कौन सा है?

(अ) चींटी (ब) दीमक (स) मधुमक्खी (द) रेशम कीट

3. वनस्पति विज्ञान के जनक कहे जाते हैं?

(अ) थियोफ्रास्र्टस (ब)अरस्तु (स) एक्लर (द) ऑस्टवाल्ड टिप्पो

4. हरी पत्तियों का कार्य क्या होता है?

(अ) प्रकाश संश्लेषण (ब) श्वसन (स) वाष्पोत्सर्जन (द) श्वसन, वाष्पोत्सर्जन और प्रकाश संश्लेषण

5. पादप वृद्धि के लिए कौन सी सर्वोत्तम मिट्टी है?

(अ) चूनेदार (ब) दोमट (स) कंकरीली एवं बजरी वाली (द) चिकनी, मटियार

6. ऐसे व्यक्ति का नाम बताइए जिसने राज्यपाल, उपराष्ट्रपति एवं राष्टपति पद पर कार्य किया?

(अ) डॉ. राजेंद्र प्रसाद (ब) फखरुद्दीन अली अहमद (स) डॉ. जाकिर हुसैन (द) ज्ञानी जैलसिंह

7. दो सदस्य, जो राष्टï्रपति द्वारा लोकसभा में मनोनीत किए जाते हैं, वे होते हैं?

(अ) अनुसूचित जाति के (ब) एंग्लो इंडियन समुदाय के (स) अनुसूचित जनजाति के (द) विशेष ज्ञान तथा अनुभव वाले व्यक्ति

8. राउल कास्त्रो किस देश के नए राष्टपति हैं?

(अ) श्रीलंका (ब) क्यूबा (स) चीन (द) केनेडा

9. जब किसी वस्तु को पृथ्वी से चांद पर ले जाया जाए, तो क्या प्रभाव पड़ेगा?

(अ) द्रव्यमान बदल जाता है, परंतु भार उतना ही रहता है (ब) भार बदल जाता है, परंतु द्रव्यमान उतना ही रहता है (स) भार और द्रव्यमान दोनों बदल जाते हैं (द) भार और द्रव्यमान दोनों एक समान रहते हैं

10. मरीचिका का कारण क्या है?

(अ) तप्त भूमि द्वारा परावर्तन (ब) वायु की परतों द्वारा पूर्ण आंतरिक परावर्तन (स) प्रकाश का व्यतिकरण (द) प्रकाश का विवर्तन

11. लोकसभा के लिए पहले मध्यावधि चुनाव निम्न में से किस वर्ष हुए थे?

(अ) 1962 में (ब) 1971 में (स) 1977 में (द) 1980 में

12. अपना अंतिम लक्ष्य हर आंख से हर आंसू पोछ देना- किसने घोषित किया था?

(अ) जवाहरलाल नेहरू (ब) महात्मा गांधी (स) बाल गंगाधर तिलक (द) सरदार पटेल

13. निम्नलिखित में से कौन सी ग्रीनहाउस गैस नहीं है?

(अ) हाइड्रोजन (ब) कार्बन डाइऑक्साइड (स) नाइट्रिक ऑक्साइड (द) क्लोरोफ्लोरोकार्बन

14. मोमबत्ती बनाने के लिए प्रयुक्त मोम रासायनिक दृष्टिï से एक मिश्रण है?

(अ) ऐलिफैटिक हाइड्रोकार्बनों का (ब) ऐरोमैटिक हाइड्रोकार्बनों का (स) चक्रीय (साइक्लिक) हाइड्रोकार्बनों का (द) ऐलिफैटिक और ऐरोमैटिक हाइड्रोकार्बनों को 

15. जापान की संसद को क्या कहते हैं?

(अ) डायट (ब) डायल (स) युआन (द) शोरा

16. एक बार स्पीकर सदा स्पीकर की परंपरा किस देश में अपनाई जाती है?

(अ) यूके में (ब) यूएसए में (स) फ्रांस में (द) भारत में

17. साधन और साध्य के संबंध में गांधीजी विश्वास करते थे?

(अ) साधन अच्छे बन जाते हैं, यदि वे साध्य को पूरा कर दें (ब) साधन और साध्य एक-दूसरे से भिन्न हैं (स) साधन ही साध्य का निर्धारण करते हैं (द) साध्य ही सब कुछ है, चाहे साधन कोई भी और कैसे भी हों

18. प्रादेशिक दल बनने के लिए दल को किसी चुनाव में मतों का न्यूनतम कितने प्रतिशत प्राप्त करना होता है?

(अ) 2 प्रतिशत (ब)3 प्रतिशत (स)4 प्रतिशत (द)5 प्रतिशत

 

19. लिट्मस किससे प्राप्त किया जाता है?

(अ) एक जीवाणु से (ब) एक कवक से (स) एक शैवाल से (द) लाइकेन से

20. इक्षु शर्करा के किण्वन से निर्मित सिरके में होता है?

(अ) पामिटिक एसिड (ब) लैक्टिक एसिड (स) सिट्रिक एसिड (द) ऐसीटिक एसिड

21. सीमेंट उद्योग में निम्नलिखित में से किसका प्रयोग बड़ी मात्रा में किया जाता है?

(अ) जिप्सम (ब) चूनाश्म (स) कोयला (द) मृत्तिका

22. भारत के उपराष्टï्रपति पद के लिए चुने जाने वाले प्रत्याशी को किस सदन का सदस्य अथवा किस पद पर होना अनिवार्य है?

(अ) राज्यसभा का सदस्य होना चाहिए (ब) लोकसभा का सदस्य होना चाहिए (स) भारत सरकार के अधीन किसी लाभ के पद पर नहीं होना चाहिए (द) 30 वर्ष की उम्र पूरी कर लेनी चाहिए

23. कृषि विकास हेतु देश में अल्प ब्याज कृषि ऋण योजना कब लागू की गई?

(अ) फरवरी, 2006 (ब) मार्च, 2005 (स) मार्च, 2004 (द) मार्च, 2000

24. वायुमंडल में जल वाष्प की अधिकतम मात्रा लगभग कितनी होती है?

 (अ) 2 से 3 प्रतिशत (ब) 3 से 4 प्रतिशत (स) 4 से 5 प्रतिशत (द) 5 से 6 प्रतिशत

25. ईसीजी किसकी गतिविधि को दर्शाता है?

(अ) मस्तिष्क (ब) हृदय (स) फुफ्फुस (द) वृक्क

26. मानव शरीर में प्रचुर मात्रा में निम्नलिखित में से कौन सा तत्व होता है?

(अ) कार्बन (ब) आयरन (स) नाइट्रोजन (द) ऑक्सीजन

--

सही जवाब-1.(स)केंद्रक को छोडक़र शेष जीवद्रव्य का, 2.(स) मधुमक्खी, 3.(अ) थियोफ्रास्र्टस, 4.(द) श्वसन, वाष्पोत्सर्जन और प्रकाश संश्लेषण, 5.(ब)दोमट, 6.(स) डॉ. जाकिर हुसैन, 7.(ब)एंग्लो इंडियन समुदाय के, 8.(ब) क्यूबा, 9.(ब)भार बदल जाता है, परंतु द्रव्यमान उतना ही रहता है, 10.(ब) वायु की परतों द्वारा पूर्ण आंतरिक परावर्तन, 11.(स) 1977 में, 12.(ब)महात्मा गांधी, 13.(अ) हाइड्रोजन, 14.(द) ऐलिफैटिक और ऐरोमैटिक हाइड्रोकार्बनों को, 15.(अ) डायट, 16.(अ) यूके में, 17.(स) साधन ही साध्य का निर्धारण करते हैं, 18. (स) 4 प्रतिशत, 19.(द) लाइकेन से, 20. (द) ऐसीटिक एसिड, 21.(ब) चूनाश्म, 22.(स) भारत सरकार के अधीन किसी लाभ के पद पर नहीं होना चाहिए, 23.(अ) फरवरी, 2006, 24.(ब) 3 से 4 प्रतिशत, 25.(ब)हृदय, 26.(द) ऑक्सीजन।

चर्मण्वती नदी
30-Nov-2021 10:27 AM (28)

चर्मण्वती नदी को वर्तमान समय में चम्बल नदी के नाम से जाना जाता है। यह नदी मध्य प्रदेश में बहती हुई इटावा, उत्तर प्रदेश के निकट यमुना नदी में मिलती है। पुराणों और महाभारत में इस नदी के किनारे पर राजा रन्तिदेव द्वारा  अतिथि यज्ञ करने का उल्लेख मिलता है। यह माना जाता है कि बलि पशुओं के चमड़ों के पुंज से यह नदी बह निकली, इसीलिए इसका नाम  चर्मण्वती पड़ा। किन्तु यह पुराणों की गुप्त या सांकेतिक भाषा-शैली की उक्ति है, जिससे बड़े-बड़े लोग भ्रमित हो गए हैं। राजा रन्तिदेव की पशुबलि और चर्मराशि का अर्थ केला (कदली) स्तम्भों को काटकर उनके फलों से होम एवं अतिथि सत्कार करना है। केलों के पत्तों और छिलकों को भी चर्म कहा जाता था। ऐसे कदलीवन से ही चर्मण्वती नदी निर्गत हुई थी।

महाभारत के अनुसार राजा रन्तिदेव के यज्ञों में जो आर्द्र चर्मराशि इक_ी हो गई थी, उससे यह नदी का जन्म हुआ है।  महाकवि कालिदास ने भी  अपनी रचना मेघदूत  में चर्मण्वती को रन्तिदेव की कीर्ति का मूर्तस्वरूप कहा है। इससे यह जान पड़ता है कि रन्तिदेव ने चर्मण्वती के तट पर अनेक यज्ञ किए थे।  चर्मण्वती नदी को वनपर्व के तीर्थ यात्रा अनुपर्व में पुण्य नदी माना गया है।

इस नदी का उद्गम जनपव की पहाडिय़ों से हुआ है। यहीं से गंभीरा नदी भी निकलती है। यह यमुना की सहायक नदी है।   महाभारत, वनपर्व  में अश्वनदी का चर्मण्वती में, चर्मण्वती का यमुना में और यमुना का गंगा में मिलने का उल्लेख मिलता है।

किशनगढ़
30-Nov-2021 10:26 AM (28)

किशनगढ़ राजस्थान का एक प्रमुख नगर है। यह जयपुर के दक्षिण-पश्चिम में 80 किमी की दूरी पर एक झील के किनारे स्थित है। इस नगर में प्राचीन महल और किले हैं। इस नगर की स्थापना 1611 में एक राजपूत योद्धा किशन सिंह ने की थी।  किशन सिंह राजपूताना ऐतिहासिक क्षेत्र के एक योद्धा शासक थे।  किशनगढ़ भूतपूर्व  किशनगढ़ रियासत की राजधानी था।  वर्ष 1948 में यह क्षेत्र राजस्थान राज्य का हिस्सा बन गया।

किशनगढ़ ,अजमेर और जयपुर से सडक़ और रेलमार्ग से जुड़ा हुआ है।  सूती वस्त्र और कृषि उत्पादों का यह एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र है।  यहां पर साबुन ऊनी कालीन और शॉल बनाए जाते हैं।  हथकरघा बुनाई कपड़े की रंगाई और कीमती पत्थरों की कटाई यहां के प्रमुख कुटीर उद्योग हैं।  वर्ष 2001 की जनसंख्या के अनुसार इस नगर की जनसंख्या  1 लाख 16 हजार 156 है।

मेघदूत
30-Nov-2021 10:25 AM (30)

मेघदूत महाकवि कालिदास की अप्रतिम रचना है। अकेली यह रचना ही उन्हें  कविकुल गुरु  उपाधि से मण्डित करने में समर्थ है। भाषा, भावप्रवणता, रस, छन्द और चरित्र-चित्रण समस्त द्दष्टियों से मेघदूत अनुपम खण्डकाव्य है। सह्रदय रसिकों ने मुक्त कण्ठ से इसकी सराहना की है। समीक्षकों ने इसे न केवल संस्कृत जगत में , बल्कि विश्व साहित्य में श्रेष्ठ काव्य के रूप में अंकित किया है। मेघदूत में कथानक का अभाव सा है। वस्तुत: यह प्रणयकार ह्रदय की अभिव्यक्ति है।

मेघदूत के दो भाग हैं -  पूर्वमेघ और उत्तरमेघ।

इस रचना की पृष्मभूमि में बताया गया है- अलका नगरी के अधिपति धनराज कुबेर अपने सेवक यक्ष को कर्तव्य-प्रमाद के कारण एक वर्ष के लिए नगर - निष्कासन का शाप दे देते हैं। वह यक्ष अलका नगरी से सुदूर दक्षिण दिशा में रामगिरि के आश्रमों में निवास करने लगता है। सद्यविवाहित यक्ष जैसे - तैसे आठ माह व्यतीत कर लेता है, किंतु जब वह आषाढ़ मास के पहले दिन रामगिरि पर एक मेघखण्ड को देखता है, तो पत्नी यक्षी की स्मृति से व्याकुल हो उठता है। वह यह सोचकर कि मेघ अलकापुरी पहुंचेगा तो प्रेयसी यक्षी की क्या दशा होगी, अधीर हो जाता है और प्रिया के जीवन की रक्षा के लिए सन्देश भेजने का निर्णय करता है।

यक्ष  मेघ को ही सर्वोत्तम पात्र के रूप में पाकर यथोचित सत्कार के अनंतर उससे दूतकार्य के लिए निवेदन करता है। वह  रामगिरि से विदा लेने का अनुरोध करने के पश्चात यक्ष मेघ को रामगिरि से अलका तक का मार्ग सविस्तार बताता है। मार्ग में कौन-कौन से पर्वत पड़ेंगे जिन पर कुछ क्षण के लिए मेघ को विश्राम करना है, कौन-कौन सी नदियां जिनमें मेघ को थोड़ा जल ग्रहण करना है और कौन-कौन से ग्राम अथवा नगर पड़ेंगे, जहां बरसा कर उसे शीतलता प्रदान करना है या नगरों का अवलोकन करना है। उज्जयिनी, विदिशा, दशपुर आदि नगरों, ब्रह्मावर्त, कनखल आदि तीर्थों तथा वेत्रवती, गम्भीरा आदि नदियों को पार कर मेघ हिमालय और उस पर बसी अलका नगरी तक पहुंचने की कल्पना यक्ष करता है। उत्तरमेघ में अलकानगरी, यक्ष का घर, उसकी प्रिया और प्रिया के लिए उसका सन्देश- यह विषयवस्तु है।

मेघदूत में आद्यंत केवल  मन्दाक्रांता छंद का ही प्रयोग है। इस छन्द की विशिष्ट लय तथा यति से यह समग्र काव्य वेदना, उच्छवास-नि:श्वास तथा मेघ की द्रुतविलम्बित गति का अनुभव देता है।

पृथ्वी का भीतरी भाग गर्म क्यों है?
30-Nov-2021 10:22 AM (26)

पृथ्वी का ऊपरी तापमान कम होता है, लेकिन भीतर से वह बहुत गर्म है। पृथ्वी के इसतरह से अंदर गर्म होने के मुख्य रूप से दो कारण हैं- आज से कोई साढ़े चार अरब साल पहले पृथ्वी का निर्माण बहुत सारे कणों से मिलकर बना हुआ है।  एक कणों के एक दूसरे के पास आने से बहुत ऊर्जा पैदा हुई।  जिसे आदिकालीन गर्मी कहा जाता है। यह गर्मी अब भी मौजूद है, लेकिन क्योंकि पिछले साढ़े चार अरब सालों से पृथ्वी धीरे-धीरे ठंडी हुई है, इसीलिए इसकी ऊपरी परत ठंडी है, लेकिन भीतर की परतों में तापमान अब भी बहुत अधिक है।

इस भीतरी गर्मी का दूसरा कारण है रेडियोधर्मी तत्व। जब पृथ्वी बनी थी तो उसमें एल्युमिनियम 26, जैनॉन 129 जैसे तत्व थे। जो अब नहीं मिलते हैं। लेकिन इनके अलावा पोटेशियम 40, थोरियम 232, यूरेनियम 235, येे सभी तत्व अब भी मौजूद हैं।  जिनसे परमाणु रिएक्शन होते रहे हंै और पृथ्वी इतनी गर्म रहती है।

हर दिन हॉट सीट 30 नवंबर
30-Nov-2021 10:19 AM (20)

1. काले धन पर एसआईटी (स्ढ्ढञ्ज) के अध्यक्ष कौन है?

(अ) न्यायमूर्ति एच. एल. दत्ता (ब) न्यायमूर्ति एम. बी. शाह (स) राम जेठमलानी (द) अरुण जेटली

2. हाल ही में आईएएस प्रशिक्षण अवधि को 103 सप्ताह से हटा कर कितना कम कर दिया है?

(अ) 80 सप्ताह (ब) 100 सप्ताह (स) 75 सप्ताह (द) 50 सप्ताह

3. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जी-20 की यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया में किसकी मूर्ति  स्थापित की गई है?

(अ) सरदार वल्लभ भाई पटेल (ब) पंडित जवाहर लाल नेहरू (स) महात्मा गांधी (द) सरोजिनी नायडू

4. भारत सरकार द्वारा फिर से जारी किए गए किसान विकास पत्र के बारे में निम्नलिखित मे से कौनसे कथन सत्य है?

(अ) यह 3 साल की अवधि में एक प्रारंभिक ताला होगा (ब) शुरू में यह डाकघरों के माध्यम से ही बेचा जाएगा और फिर कुछ राष्ट्रीयकृत बैंकों की शाखाओं में नामित होगा (स) सिर्फ राष्ट्रीयकृत बैंकों की शाखाओं में नामित होगा (द) इनमें से कोई नहीं

5. हाथ में हाथ किन दो देशों के बीच एक संयुक्त सैन्य अभ्यास है?

(अ) भारत-चीन (ब) भारत-जापान (स) भारत-वियतनाम (द)भारत-अमेरिका

6. निम्नलिखित में से कौन सामान्य ताप पर द्रव अवस्था में रहता है?

(अ) फ्लोरीन (ब) क्लोरीन (स) ब्रोमीन (द) आयोडीन

7. सागरीय खरपतवार निम्नलिखित में से किसका महत्वपूर्ण स्रोत है?

(अ) लोहा (ब) क्लोरीन (स) ब्रोमीन (द) आयोडीन

8. कपूर को किस विधि द्वारा शुद्ध किया जाता है?

(अ) उध्र्वपातन (ब) आसवन (स) वर्णलेखन (द) निर्वात आसवन

9. प्रयोगशाला में यूरिया का संश्लेषण सर्वप्रथम किसने किया?

(अ) विलियमसन (ब) कोल्बे (स) वोह्लर (द) बर्थोलेट

10. विकास का सिद्घांत निम्नलिखित में से किसके द्वारा प्रतिपादित किया गया था?

(अ) लुई पाश्चर (ब) अरस्तु (स) ग्रेगोर मेंडेल (द) चाल्र्स डार्विन

11. निम्नलिखित में से कौन सारंग समिश्रण दिन और रात के समय सर्वाधिक सुविधाजनक होता है?

(अ) नारंगी और नीला (ब) श्वेत और काला (स) पीला ओर नीला (द) लाल और हरा

12. डेपोग विधि में धान की नर्सरी की रोपाई की जाती है?

(अ) 10 दिन बाद (ब) 14 दिन बाद (स) 18 दिन बाद (द) 22 दिन बाद

13. भारतवर्ष में कुल लवण प्रभावित भूमि है?

(अ) 5 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र  (ब) 7 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र (स) 9 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र (द) 11 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र

14. बुआई के लिए गन्ने का सबसे उपयुक्त भाग होता है?

(अ) ऊपरी 1/3 भाग (ब) निचला 1/3 भाग (स) ऊपरी 2/3 भाग (द) निचला 2/3 भाग

15. तंबाकू रोपाई के लिए पौधों की आदर्श उम्र होती है?

(अ)2-4 सप्ताह (ब)4-6 सप्ताह(स)6-8 सप्ताह(द)8-10 सप्ताह

16. बहुत अधिक ऊंचाई पर मनुष्य की लाल रुधिर कणिकाओं में क्या परिवर्तन होता है?

(अ) आकार बढ़ जाता है (ब) आकार छोटा हो जाता है (स) संख्या बढ़ जाती है (द) संख्या घट जाती है

17. दूध में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के अतिरिक्त पोषणदायक अन्य तत्वों में सम्मिलित है?

(अ) कैल्सियम, पोटैशियम और लौह (ब) कैल्सियम और पोटैशियम (स) पोटैशियम और लौह (द) कैल्सियम और लौह

18. निम्नलिखित में से वह वैज्ञानिक कौन है, जिसने पहली बार रुधिर परिसंचरण की व्याख्या की थी?

(अ) एन्टनीवेन ल्यूवेनहॉक (ब) विलियम हार्वे (स) ग्रेगर जॉन मेण्डल (द) रोनाल्ड रौस

19. ऐसे पदार्थ जो सूक्ष्मजीवों से प्राप्त होकर सूक्ष्मजीवों को ही नष्ट करने के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं, क्या कहलाते हैं?

(अ) प्रतिजन (ब) प्रतिजैविकी (स) प्रतिरक्षी (द) पूर्तिरोधी

20. मानव शरीर में रुधिर का थक्का किस विटामिन से जमता है?

(अ) विटामिन के (ब) विटामिन डी (स) विटामिन ई (द) विटामिन सी

21. मानव शरीर में पाचन का अधिकांश भाग किस अंग में संपन्न होता है?

(अ) पैंक्रियास (ब) बड़ी आंत (स) छोटी आंत (द) आमाशय

22. हीमोफीलिया एक आनुवंशिक विकार है, जो उत्पन्न करता है?

(अ) हीमोग्लोबिन स्तर में कमी (ब) रुमेटी हृदय रोग (स) डब्ल्यूबीसी में कमी (द) रुधिर का स्पंदन न होना

23. केंचुएं की कितनी आंखें होती हैं?

(अ) एक (ब) दो (स) बहुत (द) कोई नेत्र नहीं

24. अमीबता से क्या रोग होता है?

(अ) आमातिसार (ब) ज्वर (स) सख्त ज्वर (द) शिरो वेदना और सर्दी

25. हमारे शरीर की किन कोशिकाओं में सबसे कम पुनर्योजी शक्ति होती है?

(अ) मस्तिष्क कोशिकाएं (ब) पेशी कोशिकाएं (स) अस्थि कोशिकाएं (द) यकृत कोशिकाएं

26. अस्थियों का अध्ययन विज्ञान की किस शाखा के अंतर्गत किया जाता है?

(अ)ऑस्टियोलॉजी(ब)ऑरोलॉजी(स)सेरेमोलॉजी(द)जियोलॉजी

27.एन्डोसल्फॉन, जिसकी चर्चा अक्सर समाचारों में रहती है, क्या है?

(अ) एक कीटनाशी (ब) एक उर्वरक (स) एक सल्फा औषध (द) एक प्रतिजैविक  

---

सही जवाब- 1.(ब) न्यायमूर्ति एम बी शाह, 2.(स) 75 सप्ताह, 3.(स) महात्मा गांधी, 4.(ब) शुरू में यह डाकघरों के माध्यम से ही बेचा जाएगा और फिर कुछ राष्ट्रीयकृत बैंकों की शाखाओं में नामित होगा, 5.(अ)भारत-चीन, 6.(स) ब्रोमीन, 7.(द) आयोडीन, 8.(अ) उध्र्वपातन, 9.(स) वोह्लर, 10.(द) चाल्र्स डार्विन, 11.(द) लाल और हरा, 12.(ब) 14 दिन बाद, 13.(स)9 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र , 14.(अ) ऊपरी 1/3 भाग, 15.(स) 6-8 सप्ताह, 16.(स) संख्या बढ़ जाती है, 17.(ब) कैल्सियम और पोटैशियम, 18.(ब) विलियम हार्वे, 19.(ब) प्रतिजैविकी, 20.(अ) विटामिन के, 21.(स) छोटी आंत, 22.(द) रुधिर का स्पंदन न होना,  23.(द) कोई नेत्र नहीं, 24.(अ) आमातिसार, 25.(अ) मस्तिष्क कोशिकाएं, 26.(अ)ऑस्टियोलॉजी, 27.(अ) एक कीटनाशी।

Jagdish Chandra Bose B’day: खोजों से लेकर वैज्ञानिक साहित्य तक अद्भुत योगदान
30-Nov-2021 10:03 AM (21)

 

आधुनिक भारतीय विज्ञान में सबसे पहले वैज्ञानिक शोधकर्ता के रूप में जगदीश चंद्र बोस का नाम लिया जाता है. 19वीं सदी के अंत और 20 वीं सदी के शुरुआत में बोस ने अपने योगदान से देश को विज्ञान की दुनिया पर वैश्विक पटल पर ला दिया था. उन्होंने भौतकी, वनस्पति विज्ञान, जीव विज्ञान जैसे विषयों को भारतीय संस्कृति से तो जोड़ने का काम किया है. विज्ञान साहित्य तक में अपना योगदान देते हुए आम लोगों को भी विज्ञान से रूबरू होने का मौका दिया. उन्हें रेडियो संचार के पिता के रूप में जाना जाता है. 30 नवंबर को उनकी जन्मदिन पर देश उन्हें याद कर रहा है.

अपने ही गांव में शुरुआती पढ़ाई
जगदीश चंद्र बोस का जन्म 30 नवंबर, 1858 को ब्रिटिश शासन के पूर्वी बंगाल के मेमनसिंह के ररौली गांव में हुआ था जो अब बांग्लादेश में है. उनके पिता भगवान चन्द्र बसु ब्रह्म समाज के नेता और ब्रिटिश शासन में कई जगहों पर डिप्टी मैजिस्ट्रेट या सहायक कमिश्नर थे. बोस ने अपनी शुरुआती पढ़ाई अपने पिता द्वारा स्थापित गांव के ही एक स्कूल में की थी.

बचपन से जीव विज्ञान में रुचि
बचपन से ही बोस की प्रकृति के करीब रहने में बहुत दिलचस्पी थी. इसी वजह से उनकी जीव विज्ञान में भी गहरी रुचि जागृत हुई. 11 साल की उम्र में वे कलकत्ता आ गए और सेंट जेवियर स्कूल में दाखिला लिया. इसके बाद चिकित्सा विज्ञान की पढ़ाई के लिए वे लंदन चले गए हैं. लेकिन स्वास्थ्य खराब होने की वजह वे डॉक्टर बनने का इरादा छोड़कर कैम्ब्रिज कॉलेज चले गए, जहां उन्होंने भौतिक शास्त्र का प्रमुख रूप से अध्ययन किया.

शिक्षण के प्रति समर्पण
बोस 1885 में स्वदेश लौटे और कलकत्ता के प्रेसिडेंसी कॉलेज में सहयाक प्रोफेसर के तौर पर पढ़ाने लगे. अंग्रेजी प्रोफेसरों की तुलना में भारतीय प्रोफेसरों को कम वेतन मिलने का विरोध किया जिसके कारण उन्होंने तीन साल तक बिना वेतन तक पढ़ाया, लेकिन उन्होंने पढ़ाना नहीं छोड़ा. बोस के ही कुछ छात्र जैसे सतेन्द्र नाथ बोस आगे चलकर प्रसिद्ध भौतिकशास्त्री बने थे.

पौधों में होती है जान
जगदीश चंद्र बोस ने केस्कोग्राफ नाम के एक यंत्र का आविष्कार किया. यह आस-पास की विभिन्न तरंगों को माप सकता था. बाद में उन्होंने प्रयोग के जरिए साबित किया था कि पेड़-पैधों में जीवन होता है. इसे साबित करने का यह प्रयोग रॉयल सोसाइटी में हुआ और पूरी दुनिया में उनकी खोज को सराहा गया था.

रेडियो संचार के जनक
वैज्ञानिक तबके में माना जाता है बोस के बनाए गए वायरलेस रेडियो जैसे यंत्र से ही रेडियो का विकास हो सका. लेकिन अपने नाम से पेटेंट करा लेने के चलते रेडियो के आविष्कार का श्रेय इटली के वैज्ञानिक जी मार्कोनी को दिया जाता है. यहां तक कि मार्कोनी को इस खोज के लिए 1909 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार भी मिला.

बोस और उपनिषद
बोस ने वेदांतों और उपनिषदों का वैज्ञानिक पक्ष रखा था जिससे गुरुदेव रबींद्रनाथ टैगोर, स्वामी विवेकानंद और सिस्टर निवेदिता जैसी हस्तियां प्रभावित थीं. उपनिषद आधारित विज्ञान पर उनकी चर्चित किताब ‘रिस्पॉन्सेस इन द लिविंग एंड नॉन लिविंग’ का संपादन सिस्टर निवेदिता ने किया था. निवेदिता और टैगोर के बीच हुए पत्र व्यवहार से भी पता चलता है कि निवेदिता ने वेदांतों और उपनिषदों के काफी अध्ययन के बाद बोस के कार्यों का सम्पादन किया था.

खुराक की मात्रा का प्रजनन पर होता है असर, मक्खियों पर शोध ने बताया

बोस को बंगाली विज्ञान साहित्य का जनक भी कहा जाता है. 1896 में बोस ने निरुद्देशर कहानी लिखी थी जो एक छोटी सी कहानी थी लेकिन 1921 में उनके संकलन अभ्यक्त का हिस्सा बनी. 1917 में उन्हें नाइटहुड की उपाधि प्रदान की गई जिसके बाद बोस को सर जगदीश चंद्र बोस के नाम से जाना जाने लगा. 23 नवंबर 1937 को 78 साल की उम्र में उनका देहांत हो गया. (news18.com)

स्कन्द पुराण
29-Nov-2021 10:57 AM (20)

विभिन्न विषयों के विस्तृत विवेचन की दृष्टि से पुराणों में स्कन्दपुराण सबसे बड़ा है। भगवान स्कन्द के द्वारा कथित होने के कारण इसका नाम  स्कन्दपुराण  है।

यह खण्डात्मक और संहितात्मक दो स्वरूपों में उपलब्ध है। दोनों खण्डों में 81-81 हजार श्लोक हैं। खण्डात्मक स्कन्द पुराण में क्रमश: माहेश्वर, वैष्णव, ब्राह्म, काशी, अवन्ती (ताप्ती और रेवाखण्ड) नागर तथा प्रभास-ये सात खण्ड हैं। संहितात्मक स्कन्दपुराण में सनत्कुमार, शंकर, ब्राह्म, सौर, वैष्णव और सूत-छ: संहिताएं हैं। इसमें बदरिकाश्रम, अयोध्या, जगन्नाथपुरी, रामेश्वर, कन्याकुमारी, प्रभास, द्वारका, काशी, कांची आदि तीर्थों की महिमा; गंगा, नर्मदा, यमुना, सरस्वती आदि नदियों के उद्गम की मनोरथ कथाएं,  रामायण, भागवतादि ग्रन्थों का माहात्म्य, विभिन्न महीनों के व्रत-पर्व का माहात्म्य तथा शिवरात्रि, सत्यनारायण आदि व्रत-कथाएँ अत्यन्त रोचक शैली में प्रस्तुत की गई हैं। विचित्र कथाओं के माध्यम से भौगोलिक ज्ञान तथा प्राचीन इतिहास की ललित प्रस्तुति इस पुराण की अपनी विशेषता है। आज भी इसमें वर्णित विभिन्न व्रत-त्योहारों के दर्शन भारत के घर-घर में किये जा सकते हैं।

इसमें लौकिक और पारलौकिक ज्ञानके अनन्त उपदेश भरे हैं। इसमें धर्म, सदाचार, योग, ज्ञान तथा भक्तिके सुन्दर विवेचन के साथ अनेक ं साधु-महात्माओं के सुन्दर चरित्र पिरोये गये हैं। आज भी इसमें वर्णित आचारों, पद्धतियों के दर्शन हिन्दू समाज के घर-घरमें किये जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें भगवान शिव की महिमा, सती-चरित्र, शिव-पार्वती-विवाह, कार्तिकेय-जन्म, तारकासुर-वध आदि का मनोहर वर्णन है।

स्कन्द पुराण एक शतकोटि पुराण है। जिसमें शिव की महिमा का वर्णन किया है, उसके सारभूत अर्थ का व्यासजी ने स्कन्दपुराण में वर्णन किया है। स्कन्द पुराण इक्यासी हजार श्लोकों से युक्त है एवं सात खण्ड है। पहले खण्ड का नाम माहेश्वर खण्ड है, इसमें बारह हजार से कुछ कम श्लोक है। दूसरा वैष्णवखण्ड है, तीसरा ब्रह्मखण्ड है। चौथा काशीखण्ड एवं पांचवां अवन्तीखण्ड है फिर क्रमश: नागर खण्ड एवं प्रभास खण्ड हंै।

कृष्णपत्तनम
29-Nov-2021 10:56 AM (25)

कृष्णपत्तनम, देश के पूर्वी समुद्री तट के सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक  बंदरगाह है, जहां से अक्टूबर 2014 में से भारतीय उपमहाद्वीप और म्यांमार के बीच सीधी कंटेनर जहाजरानी सेवा शुरू की गई है।  यांगून के लिए शिपिंग कॉर्पोरेशन की यह सेवा एस.सी.आई. कमल (कंटेनर्स) चेन्नई, कृष्णपत्तनम, यांगून और कोलंबो बंदरगाहों को जोड़ेगी। 

क्या है वाइल्ड कैट
29-Nov-2021 10:55 AM (26)

मैसाचुएट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी’ (एमआईटी) के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो 10 किमी प्रति घंटे की स्थिर गति से दौड़ता है। इस रोबोट का नाम ‘वाइल्ड कैट’ रखा गया है।  इस रोबोट के दौडऩे में आवाज नहीं होगी और  यह कूद भी सकेगा।

यह मैकेनिकल बिग कैट (रोबोट) चार टांगों का प्राणी है जो कि गियर्स, मोटर्स और बैटरीज के सहारे चलता है। पहले इसे एक केबल के जरिए मैन पावर से जोड़ा गया था। अक्टूबर 2014 में इसे 10 किमी प्रति घंटे की स्थिर रफ्तार से दौड़ता हुआ फिल्माया गया है।

शोधकर्ताओं के अनुसार अंत में इसकी रफ्तार को 30 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाई जा सकती है जो कि जमैका का धावक उसेन बोल्ट से भी तेज होगी। वैसे तो एक रोबोट को हरे मैदान की अपेक्षाकृत ऊबड़-खाबड़ जमीन पर एक निश्चित रफ्तार से दौड़ाना एक चुनौती थी। इसकी अनुसंधान टीम ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया जो कि विश्वस्तरीय स्प्रिंटर्स से प्रभावित था और इसमें लम्बे-लम्बे डग को बढ़ाया जाएगा ताकि यह अपेक्षाकृत अधिक तेजी से कदम भर सके।

हर दिन हॉट सीट 29 नवंबर-
29-Nov-2021 10:46 AM (25)

1. भारत फिजी के लिए कितनी सहायता प्रदान करेगा?

(अ) 80 लाख डालर (ब) 60 मिलियन अमरीकी डालर (स)40 लाख डालर (द) 57 लाख डालर

2. किसे भारत के वैकल्पिक गवर्नर के रुप में एशियाई विकास बैंक के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स पर नियुक्त किया गया है?

(अ) अरविंद मायाराम (ब) रघुराम राजन (स) राजीव महर्षि (द)  इनमें से कोई नहीं 

3. हाल ही में ओईसीडी द्वारा भारत की विकास दर 5.4 प्रतिशत से कितनी प्रतिशत अनुमानित की गई है?

(अ) 6.4 प्रतिशत (ब) 6.0 प्रतिशत (स) 5.0 प्रतिशत (द) 5.7 प्रतिशत

4. निम्नलिखित स्टॉक एक्सचेंजों में से कौन अपने कामकाज में गंभीर अनियमितताओं के आरोप में सेबी द्वारा दोबारा पहचाना गया है?

(अ) भारत के यूनाइटेड स्टॉक एक्सचेंज (ब) बंबई स्टॉक एक्सचेंज (स) दिल्ली स्टॉक एक्सचेंज (द) इनमें से कोई नहीं

5. वाणिज्यिक बर्फ संयंत्र के लिए सबसे उपयुक्त प्रशीतक है?

(अ) ब्राइन (ब) फ्रिऑन (स) अमोनिया (द) हवा

6. पौधे नाइट्रोजन को निम्नलिखित रूप में लेते हैं?

(अ) नाइट्रेट्स (ब) नाइट्रस ऑक्साइड(स) नाइट्राइट (द) नाइट्रोजन ऑक्साइड

7. विषाणु माने जाते हैं?

(अ) सजीव पदार्थ (ब) निर्जीव पदार्थ (स) सजीव और निर्जीव के बीच एक ट्रांजीशनल ग्रुप (द) सजीव जो गुणन की शक्ति खो चुके हैं

8. कुत्ते के काटने से जिस विषाणु के द्वारा घात रोग उत्पन्न होता है, वह कहलाता है?

(अ) मम्स (ब) हाइड्रोफोबिया (स) पीलिया (द) चेचक

9. निम्नलिखित में से कौन सा अम्ल सिरके में उपस्थित रहता है?

(अ) हाइड्रोक्लोरिक अम्ल (ब) साइट्रिक अम्ल (स) ऑक्जैलिक अम्ल (द) ऐसीटिक अम्ल

10. शीरा अति उत्तम कच्चा माल है?

(अ) ऐसीटिक अम्ल के लिए (ब) ग्लिसरीन के लिए (स) पावर ऐल्कोहॉल के लिए (द) यूरिया के लिए

11. राज्यपाल का मुख्य सलाहकार कौन रहता है?

(अ) भारत के उच्चतम न्यायालय का मुख्य न्यायमूर्ति (ब) मुख्यमंत्री (स) लोकसभा का अध्यक्ष (द) राष्ट्रपति

12. स्वतंत्र भारत में निम्नलिखित में से कौन सी महिला किसी राज्य की पहली राज्यपाल थी?

(अ) श्रीमती सरोजिनी नायडू (ब) श्रीमती सुचेता कृपलानी (स) श्रीमती इंदिरा गांधी (द) श्रीमती विजयालक्ष्मी पंडित

13. लेक्चर्स फ्रॉम कोलंबो टू अल्मोड़ा निम्नलिखित में से किस एक के अनुभवों पर आधारित है?

(अ) वीर सावरकर (ब) एनीबेसेंट (स) रामकृष्ण परमहंस (द) स्वामी विवेकानंद

14. निम्नलिखित में से किस देश में भारतीय बैंकों की सर्वाधिक शाखाएं कार्यरत हैं?

(अ) संयुक्त राज्य अमेरिका (ब) यूके (स) नेपाल (द) भूटान

15. भारत में सर्वाधिक शाखाएं निम्नलिखित में से किस विदेशी बैंक की है?

(अ) स्टैण्डर्ड चार्टर्ड बैंक (ब) सिटी बैंक (स) ए एण्ड जेड ग्रिण्डलेज बैंक (द) चाइना ट्रस्ट बैंक

16. खनिज तेल खपत की दृष्टि से विश्व का दूसरा देश है?

(अ) फ्रांस (ब) रूस (स) चीन (द) जापान 

17. लंदन तथा मुंबई के मध्य निम्नलिखित में से सबसे छोटा जलयान मार्ग कौन सा है?

(अ) जिब्राल्टर जलडमरूमध्य से होकर (ब) पाक जलडमरूमध्य से होकर (स) बास जलडमरूमध्य से होकर (द) मलक्का जलडमरूमध्य से होकर

18. सर्वेक्षण के दौरान समपटल पर विभिन्न लक्ष्यों को आलेखित करने के लिए कौन-सा उपकरण प्रयुक्त किया जाता है?

(अ) त्रिपाद (ब) दर्श रेखक (स) आरेखन छड़ (द)साहुल

19. लघु हिमालय श्रेणी के ढालों पर मिलने वाले छोटे-छोटे घास के मैदानों का उत्तराखंड में क्या कहा जाता है?

(अ) दून (ब) मर्ग (स) चोस (द) बुग्याल एवं पयार

20. भारत एवं म्यांमार के बीच सीमा निर्धारण करने वाली तीन पर्वत श्रेणियां कौन-कौन सी हैं?

(अ) खासी, पटकोई और अराकानयोमा (ब) अल्टाई पर्वत श्रृंखला (स) ग्रेट डिवाइडिंग रेंज (द) इनमें से कोई नहीं

21. भारत की राजधानी कलकत्ता से दिल्ली कब स्थानांतरित हुई?

(अ) 1916 (ब) 1909 (स) 1911 (द) 1914

22. नि: शुल्क व अनिवार्य शिक्षा के लिए गोखले का निधेयक कब पेश किया गया?

(अ) 1911 (ब) 1912 (स) 1913 (द) 1914

23. जाने-माने उपन्यास दुर्गेश नंदिनी के लेखक कौन हैं?

(अ) रवींद्रनाथ टैगोर (ब) तारकनाथ गंगोपाध्याय (स) स्वर्ण कुमारी (द) बंकिम चंद्र चटर्जी

24. हीरा और ग्रेफाइट उदाहरण हैं?

(अ) समस्थानिकों का (ब) अपरूपी का (स) समदाबी का (द) समावयवी का

25. निम्नलिखित पदार्थों में से कौन केवल एक ही तत्व से बना है?

(अ) हीरा (ब) बालू (स) कांच (द) पानी

26. भारत में सबसे कम वर्षा का क्षेत्र कौन सा है?

(अ) कच्छ से लेकर पंजाब हरियाणा तक (ब) पंजाब से लेकर दिल्ली तक (स) मध्य प्रदेश का क्षेत्र (द)ओडि़शा का बालागीर क्षेत्र

27.  लोकटक शक्ति परियोजना निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है?

(अ) महाराष्ट्र (ब) राजस्थान (स) मणिपुर (द) छत्तीसगढ़

सही जवाब- 1.(अ) 80 लाख डालर, 2.(स) राजीव महर्षि, 3.(ब) 6.0 प्रतिशत, 4.(स) दिल्ली स्टॉक एक्सचेंज, 5.(स) अमोनिया, 6.(अ) नाइट्रेट्स, 7.(स) सजीव और निर्जीव के बीच एक ट्रांजीशनल ग्रुप, 8.(ब) हाइड्रोफोबिया, 9.(द) ऐसीटिक अम्ल, 10.(अ) ऐसीटिक अम्ल के लिए, 11.(ब) मुख्यमंत्री, 12.(अ) श्रीमती सरोजिनी नायडू, 13.(द) स्वामी विवेकानंद, 14.(ब) यूके, 15.(स) ए एण्ड जेड ग्रिण्डलेज बैंक, 16.(स) चीन, 17.(अ)जिब्राल्टर जलडमरूमध्य से होकर, 18.(ब) दर्श रेखक, 19.(द) बुग्याल एवं पयार, 20.(अ) खासी, पटकोई और अराकानयोमा, 21.(स) 1911, 22.(अ)1911, 23.(द) बंकिम चंद्र चटर्जी, 24.(अ)समस्थानिकों का, 25.(अ) हीरा, 26.(अ) कच्छ से लेकर पंजाब हरियाणा तक, 27. (स) मणिपुर ।

नैनी झील
29-Nov-2021 10:22 AM (14)

नैनीताल का मुख्य आकर्षण यहां की नैनी झील है। स्कंद पुराण में इसे त्रिऋषि सरोवर भी कहा गया है। कहा जाता है कि जब अत्री, पुलस्त्य और पुलह ऋषि  को नैनीताल में कहीं पानी नहीं मिला तो उन्होंने एक गड्ढा खोदा और मानसरोवर झील से पानी लाकर उसमें भरा। इस झील में बारे में कहा जाता है यहां डुबकी लगाने से उतना ही पुण्य मिलता है जितना मानसरोवर नदी में नहाने से मिलता है। यह झील 64 शक्ति पीठों में से एक है।

नैनीताल में पिछले कुछ समय से बढ़ती जनसंख्या और पर्यटकों की भारी भीड़ ने नैनी झील को प्रदूषित कर पारिस्थितिक असंतुलन की स्थिति उत्पन्न कर दी है। 

उत्तराखंड की कुमाऊं कमिश्नरी का मुख्यालय नैनीताल ब्रिटिशकाल से ही अपनी खूबसूरती और प्राकृतिक सौन्दर्य से पयर्टकों की पसंद रहा है। इसी से प्रभावित होकर ब्रिटिश नौकरशाहों ने इसे प्रशासनिक कामकाज चलाने का केन्द्र भी बनाया। समय के साथ अपनी जरूरत के मुताबिक उन्होंने इसका विकास भी किया। इसे ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाकर पर्यटन के नक्शे में लाने की कोशिश हुई। आजादी के बाद भी प्रशासकों की यह पहली पसंद रही। 

 आज यहां की प्रमुख नैनी झील में फैलती गंदगी किसी बड़े संकट को जन्म दे सकती है। नैनीताल में स्थित प्रसिद्ध नैनी झील तीन ओर से पर्वत श्रृंखलाओं से घिरी तथा किडनी का स्वरूप लिए हुए है। लगभग 1500 मीटर लंबे तथा 450 मीटर चौड़े क्षेत्रफल में फैली यह मनोहारी झील प्रतिवर्ष न केवल दुनिया के लाखों पर्यटकों को आकर्षित करती है बल्कि क्षेत्र की एक बड़ी जनसंख्या को आजीविका के साधन भी उपलब्ध कराती है। लेकिन दुखद यह है कि अपनी सुन्दरता के लिये मशहूर नैनी झील का जल निरंतर प्रदूषित होता जा रहा है। प्रतिवर्ष झील में 0.021 मिलियन क्यूबिक मीटर मलबा तथा अन्य सामग्री समा रही है।

नैनी झील में पोषक तत्वों की अधिकता होने से पादप प्लवक की प्रचुरता भी अधिक है। इस कारण झील में शैवालीय प्रदूषण की समस्या बनती जा रही है। इसके चलते झील में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने लगी है एवं गैसों की आर्द्रता बढऩे लगी है। जीव-जंतुओं के लिये भी खतरा पैदा होता जा रहा है। मछलियां असमय मर जाती हैं। भारतीय मूल की मछली विलुप्त हो गयी है। झील के प्रदूषित हुये जल को पुन: जीवित करने एवं इसमें ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने की योजना के अंतर्गत दो प्रमुख कार्य प्रस्तावित हैं, जिनकी अब तक केवल रूपरेखा ही तैयार की जा सकी है। ये दोनों कार्य झील विकास प्राधिकरण के जिम्मे हैं। पहला कार्य झील की ऊपरी सतह से 15 मीटर नीचे की सतह में हाइपोलिमिनियम प्रक्रिया के कारण दूषित हुये पानी को साइफन विधि के माध्यम से बलिया नाले में निकाला जाना है।

हर दिन हॉट सीट 28 नवंबर
29-Nov-2021 10:21 AM (21)

1. कौमी एकता सप्ताह पूरे देश मे किस तारीख को  मनाया जाता है?

(अ) 14 से 21 नवंबर 2014 (ब)19 से 25 नवंबर 2014 (स)18 से 24 नवंबर 2014 (द) इनमें से कोई नहीं

 2. भारतीय रिजर्व बैंक ने किस राशि से ऊपर के चेक समाशोधन से पहले एसएमएस/फोन कॉल भेजने के लिए बैंकों से कहा है?

(अ) 50 हजार (ब) 2 लाख (स) 10 लाख (द) 1 लाख

3. निम्नलिखित में से किसको चालकोलिथिक युग भी कहा जाता है?

(अ) पुरा पाषाण युग (ब) नव पाषाण युग (स) ताम्र पाषाण युग (द) लौह युग

4. सिंधु घाटी के निवासियों की सभ्यता को जानने का मूल स्रोत है, वहां पाई गई?

 (अ) मुहरें (ब) बर्तन, जेवर, हथियार तथा औजार (स) नगरों के अवशेष (द) लिपि

5. कवि बाण निवासी था?

(अ) पाटलिपुत्र का (ब) थानेश्वर का (स) भोजपुर का (द) इनमें से कोई नहीं

6. चावल की उच्चतम उपज किस विधि के द्वारा प्राप्त की जा सकत है?

(अ) सेव विधि (ब) छिद्रण विधि (स) बीज बिखेरकर बोने की विधि (द) अंकुरण विधि

7. बीएचसी-10 प्रतिशत का व्यापारिक नाम क्या है?

(अ) सेटेसान (ब) कैरटान (स) गैमक्सीन (द) एल्डिन

8. कॉफी होती है, एक?

(अ) उपोष्ण क्षुप झाड़ी (ब) उष्ण शीतोष्ण झाड़ी (स) उष्णकटिबंधीय झाड़ी (द) ठंडी शीतोष्ण झाड़ी

9. भारत में तंबाकू उत्पादन में प्रथम स्थान पर कौन सा राज्य है?

(अ) तमिलनाडु (ब) गुजरात (स) आंध्रप्रदेश (द) महाराष्ट्र

10. लोसांग उत्सव मनाया जाता है?

(अ) तिब्बत में (ब) अरुणाचल प्रदेश में (स) सिक्किम में (द) केरल में

11. निम्नलिखित में से कौन उद्योगपति कैपरो ग्रुप से संबंधित हैं?

(अ) स्वराज पाल (ब) एल. एन. मित्तल (स) वारेन बफेट (द) बिल गेट्स

12. वैदिक शब्द का क्या अर्थ है?

(अ) नैतिक नियम (ब) प्राकृत (स) देवनागरी (द) संस्कृत

13. अनुसूचित जाति-जनजाति और मुक्त बंधुआ मजदूरों को नि:शुल्क आवास उपलब्ध कराने के उद्देश्य से  इंदिरा आवास योजना कब शुरू की गई?

(अ) वर्ष 1980 (ब) वर्ष 1982 (स) वर्ष 1985 (द) वर्ष 1990

14. लोकसभा का विरोधी दल के पहले मान्यता प्राप्त नेता निम्नलिखित में से कौन थे?

(अ) श्यामा प्रसाद मुखर्जी (ब) इंदिरा गांधी (स) राम सुभग सिंह (द) व्हाई वी चौहान

15. लोकसभा अध्यक्ष अपना पद कब खाली करता है?

(अ) लोकसभा भंग हो जाने पर (ब) राष्ट्रपति द्वारा ऐसा कहा जाने पर (स) अगली लोकसभा के गठन के बाद (द) राज्यसभा द्वारा इस संबंध में प्रस्ताव पारित करने पर

16. भारत के प्रथम लोकसभा के अध्यक्ष कौन थे?

(अ) हुकूम सिंह (ब)जीवी मावलंकर (स) केएम मुंशी (द) यूएन ढेबर

17. लोहे के ऊपर जिंक की परत चढ़ाने को क्या कहते हैं?

(अ) गैल्वेनाइजेशन (ब) इलेक्ट्रोप्लेटिंग (स) आयनन (द) इनमें से कोई नहीं

18. विश्व के सबसे छोट देश का क्षेत्रफल मात्र 0. 44 वर्ग किमी है, यह देश कहां स्थित है?

(अ) केरेबियन सागर में (ब) भूमध्य सागर में (स) दक्षिणी प्रशांत महासागर में (द) यूरोप में

18. निम्नलिखित में से किस द्वीप को प्रशांत महासागर का चौराहा कहा जाता है?

(अ) फिजी (ब) टोंगा (स) पूर्वी तिमोर (द) हवाई द्वीप

19. निम्नलिखित में से किस द्वीप पर प्राचीन नाम सैण्डविच द्वीप है?

(अ) फाकलैंड द्वीप (ब) ग्रीनलैंड (स) हवाई द्वीप (द) तुआलू

20. विधान परिषद को समाप्त करने वाला आखिरी राज्य कौन सा है?

(अ) आंध्र प्रदेश (ब) तमिलनाडु (स) पश्चिम बंगाल (द) ओडिशा

21. 1957 में विधान परिषद का सृजन और 1985 में उत्सादन किया गया तथा पुन: सृजन किया गया?

(अ) आंध्र प्रदेश (ब)तमिलनाडु (स) पंजाब (द)पश्चिम बंगाल

22. पंचायती राज व्यवस्था की संरचना किस स्तर पर आधारित है?

(अ) गांव, जिला और राज्य (ब) गांव, तहसील और राज्य (स) गांव, प्रखंड और जिला (द) गांव, अंचल और राज्य

23. पंचायती राज व्यवस्था में शासन प्रणाली की संरचना क्या है?

(अ) ग्राम स्तर पर स्थानीय स्वशासन की एक स्तरीय संरचना (ब) ग्राम और खंड स्तर पर स्थानीय स्वशासन की द्विस्तरीय संरचना (स) ग्राम, खंड और जिला स्तर पर स्थानीय स्वशासन की त्रिस्तरीय संरचना (द) ग्राम, खंड, जिला और राज्य स्तर पर स्थानीय स्वशासन की चतु:स्तरीय संरचना

24. पाल घाट दर्रा निम्नलिखित में से किन दो राज्यों को जोड़ता है?

(अ) केरल-तमिलनाडु (ब) कर्नाटक- तमिलनाडु  (स) आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु  (द) कर्नाटक-केरल

25. तुजू दर्रा भारत को निम्नलिखित में से किस देश से जोड़ता है?

(अ) चीन (ब)म्यांमार (स)नेपाल (द)भूटान 

26. मानव जनित पर्यावरण प्रदूषण कहलाते हैं?

(अ) पीड़ाहारी (ब) परजैविक (स) प्रतिजैविक (द) ह्यूमेलिन

27. महाद्वीपीय प्रवाह सिद्धांत के प्रणेता कौन हैं?

(अ) प्राट (ब) वेगनर (स) होम्स (द) ग्रेगरी

--

सही जवाब- 1.(ब)19 से 25 नवंबर 2014, 2.(ब) 2 लाख, 3.(स) ताम्र पाषाण युग, 4.(ब) बर्तन, जेवर, हथियार तथा औजार, 5. (ब) थानेश्वर का, 6.(अ)सेव विधि, 7.(स) गैमक्सीन, 8.(स) उष्णकटिबंधीय झाड़ी, 9.(ब)गुजरात,10.(स)सिक्किम में, 11.(अ) स्वराज पाल, 12.(अ)नैतिक नियम, 13.(स)वर्ष 1985, 14.(स) राम सुभग सिंह, 15.(स) अगली लोकसभा के गठन के बाद, 16.(ब) जीवी मावलंकर, 17.(अ) गैल्वेनाइजेशन, 18.(द) यूरोप में, 18.(द) हवाई द्वीप, 19.(स) हवाई द्वीप, 20.(ब) तमिलनाडु, 21.(अ) आंध्र प्रदेश, 22. (स) गांव, प्रखंड और जिला, 23.(स) ग्राम, खंड और जिला स्तर पर स्थानीय स्वशासन की त्रिस्तरीय संरचना, 24.(अ) केरल-तमिलनाडु, 25.(ब)म्यांमार, 26.(ब) परजैविक, 27. (ब) वेगनर ।

Jyotiba Phule Death Anniversary: समाज सुधार से महिला शिक्षा तक के लिए संघर्ष
28-Nov-2021 8:30 AM (35)

भारत में जातपात और सामाजिक असमानता के खिलाफ जिन लोगों ने संघर्ष किया है उनमें महात्मा ज्योतिबा फूले का नाम सबसे आगे हैं. एक सामाजिक कार्यकर्ता, विचारक, समाज सेवक और लेखक के रूप में मशहूर ज्योतिबा फूले देश में, विशेषकर महाराष्ट्र में छुआछूत जैसी सामाजिक कुरीतियों को मिटाने और वंचित तबके को मजबूती प्रदान करने का काम किया था. अपने इस काम के लिए ज्योतिबा ने समाज के सभी तबकों को अपने साथ लेने में भी सफलता पाई और व्यापक तौर पर एक बदलाव लाने में सफल रहे. आज 28 नवंबर को ज्योतिबा फूले की पुण्यतिथि है.

निचले तबके के उत्थान के लिए संघर्ष
ज्योतिराव गोविंदराव फुले का जन्म 11 अप्रैल 1827 को पुणे में माली जाति के परिवार में हुआ था. उनका परिवार मूलतः सितारा का था जो पुणे में आकर माली का काम करता था. उन्होंने समाज के निचले तबके को सशक्त बनाने की लड़ाई लड़ी. इसके लिए उनको स्थापित नियमों और परंपराओं के खिलाफ लड़ना पड़ा. उन्हें महिला शिक्षा के लिए  ब्रिटिश शासन से भी टकराने पड़ा.

महिलाओं की शिक्षा
ज्योतिबा फूले केवल समाज में जातिवाद को खत्म करने के लिए ही नहीं जाने जाते हैं. महिलाओं की स्थिति को सुधारने 1854 में एक स्‍कूल खोला जिससे वे शिक्षित होकर अपनी पहचान खुद बना सकें.. लड़कियों के लिए खोला गया यह देश का पहला स्‍कूल था. इस स्कूल में पढ़ाने के लिए जब उन्हें कोई महिला अध्यापिका नहीं मिली तो उन्होंने अपनी पत्नी सावित्री को पढ़ाया और दूसरों को शिक्षा देने योग्य बनाया.

एक गहन संघर्ष
ज्योतिबा को अपने कार्यों के लिए कम संघर्ष नहीं करना पड़ा. महिलाओं के उत्थान में किए गए कामों में कुछ लोगों ने उनके पिता पर दबाव बनाकर पत्‍नी समेत उन्‍हें घर से बाहर निकलवा दिया. इन सबके बावजूद ज्‍योतिबा ने हौसला नहीं खोया और उन्‍होंने लड़कियों के तीन-तीन स्‍कूल खोल दिए.

महात्मा की उपाधि भी
ज्योतिबा ने दलितों और शोषित वर्ग को न्याय दिलाने के लिए 1873 में सत्यशोधक समाज की स्थापना की. उनकी समाजसेवा देखकर साल 1888  में मुंबई की एक विशाल सभा में उन्हें महात्मा की उपाधि दी गई. ज्योतिराव ने ही दलित शब्द का पहली बार प्रयोग किया था.

विवाह कार्यक्रम ने दी प्रेरणा
बताया जाता है कि उनमें एक बड़ा बदलाव तब देखने को मिला जब वे अपने दोस्त के विवाह संस्कार में शामिल हुए थे. लेकिन उन्हें दोस्त के माता पिता ने ही शूद्र जाति का  होने के कारण  इस समारोह से दूर रहने को कहा और उनका तिरस्कार किया. इससे उन्हें जाति व्यवस्था के अन्याय के खिलाफ काम करने की प्रेरणा मिली. उन्होंने ब्राह्मण-पुरोहित के बिना ही विवाह-संस्कार करने की प्रथा शुरू की और इसे मुंबई हाईकोर्ट से भी मान्यता मिली.

शिशु हत्याओं के खिलाफ
वे बाल-विवाह विरोधी और विधवा-विवाह के समर्थक थे. उन्होंने 1863 में उच्च वर्ग गर्भवती विधवाओं के लिए एक घर शुरू किया जहां वे अपने बच्चों को सुरक्षित रूप से जन्म दे सकें. उन्होंने भ्रूण हत्या और शिशु हत्या को रोकने के लिए एक अभियान चलाया और अनाथालय भी खोला था.

एक लेखक के रूप में ज्योतिबा ने कई पुस्तकें भी लिखीं थीं  इनमें तृतीय रत्न, छत्रपति शिवाजी, राजा भोसला का पखड़ा, ब्राह्मणों का चातुर्य, किसान का कोड़ा, अछूतों की कैफियत प्रमुख थीं. उन्होंने जाति व्यवस्था के साथ मूर्तिपूजा का भी विरोध कर सरल धार्मिक विचारों और स्वस्थ परंपराओं का समर्थन किया और पुजारियों की जरूरत को भी खारिज किया. (news18.com)

क्या है इवोमाउस
27-Nov-2021 12:00 PM (20)

टच स्क्रीन की वजह से बदलती आदतों ने कंप्यूटर पर काम करने के तौर-तरीकों को भी प्रभावित करना शुरू कर दिया है। इवोमाउस जैसे उत्पाद इसी का नतीजा है।

इवो माउस चौकोर आकार का एक छोटा सा गैजेट है, आपके अंगूठे के आकार से थोड़ा ही बड़ा। वास्तव में यह एक वर्चुअल माउस है, जो इन्फ्रा रेड किरणों के जरिए काम करता है। जब आप इसे अपने पर्सनल कंप्यूटर या लैपटॉप से जोड़ते हैं तो उसके सामने की सामान्य सतह ही टच स्क्रीन का रूप ले लेती है। अगर यह टेबल पर रखा है तो टेबल की सतह और फर्श पर रखा है तो सामने का फर्श उसी तरह बर्ताव करने लगता है जैसे किसी टैबलेट की स्क्रीन हो। सतह पर अपनी तर्जनी उंगली को बाईं तरफ बढ़ाएंगे तो कंप्यूटर की  स्क्रीन पर माउस करसर बाईं तरफ बढ़ेगा। इसी तरह उंगली को दाएं, ऊपर, नीचे आदि दिशाओं में ड्रैग करने पर माउस करसर भी इन दिशाओं में घूमता दिखाई देता है। उंगली को किसी सर्कल के आकार में गोल घुमाइए तो   स्क्रीन  पर भी माउस करसर गोलाकार ढंग से घूमता हुआ दिखेगा। सतह पर दो बार टैप करेंगे तो वह माउस क्लिक का काम करेगा। आश्चर्य की बात यह है कि इस वर्चुअल माउस के जरिए आप राइट क्लिक और स्क्रोल भी कर सकते हैं। और तो और, एक से अधिक उंगलियों का एक साथ प्रयोग भी संभव है और इस तरह आप कंप्यूटर  स्क्रीन पर लगभग उसी तरह काम कर सकते हैं जैसे टैबलेट या स्मार्टफोन पर। मिसाल के तौर पर दो उंगलियों को सतह पर एक दूसरे से दूर ले जाने पर सामने मौजूद चित्र, वेब पेज या फाइल का आकार बड़ा (ज़ूम इन) या फिर छोटा (ज़ूम आउट) हो जाना। ड्रैग एंड ड्रॉप जैसी गतिविधियां भी आराम से होती हैं।

इस गैजेट में एक इन्फ्रा रेड पल्स एमिटर लगा है जो   उंगलियों की मुद्राओं और उनकी पोजीशन को नोट करता रहता है। उसके बाद वह इन संकेतों को माउस जैसे संकेतों में बदलकर कंप्यूटर को भेज देता है। इसे कंप्यूटर में जोडऩे के लिए यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है।

सूख गया है अराल सागर
27-Nov-2021 11:59 AM (21)

विश्व की चौथी सबसे बड़ी झील ‘अराल सागर’ सुख गया है।  नासा की पृथ्वी वेधशाला ने यह रिपोर्ट भेजी है।

कजाकिस्तान और उजबेकिस्तान के बीच करीब 55 लाख साल पहले कीजीलकुम मरुस्थल में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा अराल सागर पूरी तरह सूख चुका है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के टेरा उपग्रह के द्वारा भेजी गई तस्वीरों से पता चला है कि अराल सागर सूख गया है।

सन् 1900 के शुरुआती दशक में यह दुनिया का चौथा बड़ा सागर हुआ करता था, लेकिन आज इस सागर में पानी का नामोनिशान तक नहीं है। 1960 के दशक में सोवियत संघ ने अमु दरिया नदी को कैस्पियन सागर की ओर मोड़ दिया था जिसके कारण अराल सागर सूख गया। 600 साल में अराल सागर पूरी तरह सूख गया इसका एक कारण पहाड़ों पर जमने वाली बर्फ का कम होना भी माना जा रहा है क्योंकि इस बर्फ के पिघलने से अराल सागर में पानी भरता था। विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि 2020 तक अराल सागर पूरी तरह खत्म हो जाएगा।

अरल सागर अथवा  अराल सागर  मध्य एशिया में स्थित एक झील है। इसके बड़े आकार के कारण इसे सागर कहा जाता है। स्थानीय भाषाओं में  अरल  का शाब्दिक अर्थ है-  द्वीपों की झील। यह झील एक समय पर दिखने वाले लगभग 1500 टापुओं के आधार पर नामांकित थी। आँधी-तूफ़ानों की बहुलता तथा सुरक्षित स्थानों की कमी के कारण इस सागर में यातायात सुगम नहीं है।

 1960 ई. में सोवियत प्रशासन ने अरल सागर में आकर मिलने वाली दो नदियों-  आमू और  साइर को मरुभूमि की सिंचाई के लिए विभाजित करने का निर्णय लिया। इसके बाद से यह सागर तीन अलग-अलग भागों में विभाजित हो गया, जिसके परिणामस्वरूप आगे के 40 वर्षों में अरल सागर का 90 प्रतिशत जल समाप्त हो गया। इसका एक परिणाम यह भी हुआ कि अरल सागर की 74 प्रतिशत से अधिक सतह सिकुड़ गई और इसका आकार 1960 ई. के आकार का केवल 10 प्रतिशत ही शेष रह गया। 

एक समय अरल सागर का क्षेत्रफल लगभग 68 हजार वर्ग कि.मी. था। इसके बाद 2007 तक यह अपने मूल आकार के 10 प्रतिशत पर आ गया। इसके जल की लवणता में वृद्धि हो गई है, जिस कारण से इसमें मछलियों का जीवन संकट में पड़ गया है। 1960 ई. के बाद के दशकों में सूखे के कारण और पानी मोडऩे के लिए बनाई गई नहरों की कुव्यवस्था के कारण अरल सागर की तटरेखा में भी बहुत कमी देखी गई। इसके जल में जहां बड़ी नौकाएं चलती थीं, वहीं अब रेगिस्तान नजऱ आता है। किन्तु इस सबके बाद भी उज़बेकिस्तान दुनिया के प्रमुख कपास निर्यातकों में शामिल है।

समुद्र का जन्म कैसे हुआ?
27-Nov-2021 11:58 AM (27)

वैज्ञानिकों के मुताबिक, पृथ्वी कई प्रकार की गैसों और धूलकणों के मिश्रण से बनी है। इनमें जो हल्की गैसें थीं, मसलन हाइड्रोजन और ऑक्सीजन, वे पृथ्वी की भीतरी परतों में समा गई थीं। ज्वालामुखी फटने से ये गैसें द्रवित हो गईं और पृथ्वी के ऊपरी हिस्से में वाष्प के रूप में फैल गई। धीरे-धीरे संघनन प्रक्रिया से बारिश हुई और यह पानी पूरी पृथ्वी पर फैल गया। यह पृथ्वी के उन हिस्सों में जमा हो गया, जो निचले या गड्ढे वाले इलाके थे। बहरहाल, इस तरह से हुआ समुद्र का जन्म। हालांकि इस बारे में विशेषज्ञों के अलग-अलग मत हैं।

समुद्र पृथ्वी तकरीबन 71 प्रतिशत हिस्से में फैले हैं। इसे यदि किलोमीटर में आंके, तो यह होगा 36 करोड़ 10 लाख वर्ग किलोमीटर। दुनिया में  समुद्र की सबसे अधिक गहराई   पश्चिमी प्रशांत महासागर के मेरियाना ट्रैंच में पाई जाती है। वैसे, समुद्र की औसत गहराई होती है 12 हजार दो सौ तीस फीट यानी 3 हजार सात सौ तीस मीटर । दुनिया में समुद्रों को पैसिफिक या प्रशांत, अटलांटिक, इंडियन और आर्कटिक-इन चार भागों में   विभाजित किया गया है। इन्हें महासागर भी का जाता है। हालांकि ये सभी महासागर आपस में जुड़े होते हैं। पैसिफिक, जिसे प्रशांत महासागर भी कहते हैं, सबसे विशाल और सबसे गहरा महासागर है।

ये महासागर वायुमंडल में गैसों के प्राकृतिक संतुलन, मौसम के संचालन और पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व में अहम् भूमिका निभाते हैं। 

मुक्तिनाथ
27-Nov-2021 11:56 AM (20)

मुक्तिनाथ वैष्णव संप्रदाय के प्रमुख मंदिरों में से एक है। यह तीर्थस्थान शालिग्राम भगवान के लिए प्रसिद्ध है। शालिग्राम दरअसल एक पवित्र पत्थर होता है जिसको हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है। यह मुख्य रूप से नेपाल की ओर प्रवाहित होने वाली काली गण्डकी नदी में पाया जाता है।

जिस क्षेत्र में मुक्तिनाथ स्थित हैं उसको मुक्तिक्षेत्र के नाम से जाना जाता हैं। हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यह वह क्षेत्र है, जहां लोगों को मुक्ति या मोक्ष प्राप्त होता है। मुक्तिनाथ की यात्रा काफी मुश्किल है। फिर भी हिंदू धर्मावलंबी बड़ी संख्या में यहां तीर्थाटन के लिए आते हैं। यात्रा के दौरान हिमालय पर्वत के एक बड़े हिस्से को लांघना होता है। यह हिंदू धर्म के दूरस्थ तीर्थ स्थानों में से एक है।

मुक्तिनाथ 108 दिव्य देशों में से एक है। यह दिव्य देश वैष्णवों का पवित्र मंदिर होता है। पारंपरिक रूप से विष्णु शालिग्राम शिला या शालिग्राम पत्थर के रूप में पूजे जाते हैं। इस पत्थर का निर्माण प्रागैतिहासिक काल में पाए जाने वाले कीटों के जीवाश्म से हुआ था, जो मुख्य रूप से टेथिस सागर में पाए जाते थे। जहां अब हिमालय पर्वत है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार शालिग्राम शिला में विष्णु का निवास होता है। इस संबंध में अनेक पौराणिक कथाएं भी प्रचलित हैं।

 पुरानी दंतकथाओं के अनुसार मुक्तिक्षेत्र वह स्थान है जहां पर मोक्ष की प्राप्ति होती है। यहीं पर भगवान विष्णु शालिग्राम पत्थर में निवास करते हैं। मुक्तिनाथ से होकर उत्तरी-पश्चिमी क्षेत्र के महान बौद्ध भिक्षु पद्मसंभव बौद्ध धर्म के प्रचार-प्रसार के लिए तिब्बत गए थे।

हर दिन हॉट सीट 27 नवंबर
27-Nov-2021 11:26 AM (26)

1. ऑवीया-इंद्र  भारत और किस राष्ट्र के बीच एक द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास है?

(अ) रूस (ब) जर्मनी (स)यूके (द) बेल्जियम

2. ऑक्सफोर्ड शब्दकोश द्वारा वर्ष 2014 के शब्द के रूप में  शब्द को घोषित किया गया है, 1ड्डश्चद्ग का अर्थ क्या है?

(अ) कांच साफ करना (ब) क्रेडिट कार्ड के माध्यम से चीजें खरीदना (स) ई- सिगरेट से श्वास वाष्प करना (द) सामाजिक मीडिया साइटों पर समय गुजारना

3. बिना उपग्रह वाले ग्रह कौन से हैं?

(अ) बुध और शनि (ब) बुध और शुक्र (स) बुध और मंगल (द) मंगल और शुक्र

4. निम्नलिखित में से किस ग्रह की कक्षा पृथ्वी के सबसे अधिक नजदीक है?

(अ) शनि (ब) बुध (स) बृहस्पति (द) शुक्र

5. वे कौन से ग्रह हैं, जिनके चारों ओर परिक्रमा करने वाले उपग्रह नहीं है?

(अ) मंगल और शुक्र (ब) बुध और शुक्र (स) मंगल और बुध (द) नेपच्यून और यूरेनस

6. विश्व की लगभग 90 प्रतिशत के बराबर वार्षिक मत्स्य आपूर्ति कहां से होती है?

(अ) अंत: स्थली जल (ब) पेरू समुद्री तट (स) महाद्वीपीय मग्नतट (शेल्फ) (द) खुला सागर

7. भारत में किसके आने से यहां मक्के की फसल आई?

(अ) डच (ब) अंग्रेज (स) फ्रांसीसी (द) पुर्तगाली

8. निम्नलिखित में से इलायची का सबसे अधिक उत्पादन भारत के किस राज्य में होता है?

(अ) केरल (ब) कर्नाटक (स) सिक्किम (द) तमिलनाडु

9. रेशेदार फसल का उदाहरण कौन सा है?

(अ) नारियल (ब) अनार (स) करौंदा (द) आम

10. मात्र्तण्ड सूर्य मंदिर किस राज्य में स्थित है?

(अ) गुजरात (ब) उड़ीसा (स) जम्मू-कश्मीर (द) तमिलनाडु

11. खजुराहो के मंदिर का संबंध किस धर्म से है?

(अ) बौद्ध धर्म (ब) जैन धर्म (स) हिंदू धर्म (द) हिंदू धर्म तथा जैन धर्म

12. न्याय दर्शन के प्रवर्तक कौन थे?

(अ) गौतम (ब)कपिल  (स) कणाद (द) जैमिनी

13. किस नदी का उद्गम हिमालय के स्वर्ण शिखर से गंगा की सात धाराओं में से एक के रूप में माना जाता है?

(अ) भागीरथी (ब) ताप्ती (स) सरयू (द) सोन

14. भूकंपों का प्रभाव महाद्वीपीय भागों के अतिरिक्त महासागरीय भागों पर भी पड़ता है और इससे महासागरों में भयंकर लहरें उत्पन्न होती हैं। इन लहरों को किस नाम से जाना जाता है?

(अ) ज्वार भित्ति (ब) सीचेस लहरें (स) सदाशिव (द) सुनामी

15. किस देश में भूकंप से उत्पन्न विनाशकारी समुद्री तरंगों को सुनामी कहते हैं?

(अ) मैक्सिको (ब) जापान (स) ब्रिटेन (द) न्यूजीलैंड

16. ड्रानिंगमोड लैण्ड निम्नलिखित में से किस प्रदेश का भाग है?

(अ) उत्तरी धु्रव प्रदेश  (ब) ग्रीनलैण्ड (स) आइसलैण्ड (द) दक्षिणी धु्रव प्रदेश

17. गुरुत्वाकर्षण के सार्वभौमिक नियम का प्रतिपादन किसने किया?

(अ) न्यूटन (ब) गैलीलियो (स) कॉपरनिकस (द) आइंस्टीन

18. पारसी मुख्य रूप से किस देश के निवासी माने जाते हैं?

(अ) फारस (ब) अमरीका (स) सऊदी अरब (द) इजरायल 

19. निम्नलिखित में कौन रेडियो सक्रिय किरण हीलियम नाभिक के समकक्ष होता है?

(अ) अल्फा किरण (ब) बीटा किरण (स) गामा किरण (द) इनमें से कोई नहीं

20. नाभिक के निकलने वाले विकिरणों में किसकी वेधन क्षमता सर्वाधिक होती है?

(अ)अल्फा किरणों के (ब) बीटा किरणों के (स) गामा किरणों के (द) इनमें से कोई नहीं

21. निम्नलिखित में किस महासागरीय जलधारा का संबंध अलनिनो से है?

(अ) हम्बोल्ट धारा (ब) लेब्रोडोर धारा (स) क्यूरोशियो धारा (द) बेगुला धारा

22. किस द्वीप के द्वारा अगुलहास जलधारा दो भागों में विभक्त हो जाती है?

(अ) जावा (ब) क्यूबा (स) आइसलैंड (द) मैडागास्कर

23. हैवी व्हीकल्स फैक्ट्री जो भारतीय थल सेना के लिए भारी वाहनों का निर्माण करती है, कहां पर स्थित है?

(अ) मुंबई (ब) बंगलौर (स) आवडी (द) हैदराबाद

24. मिग विमानों के निर्माण में सर्वाधिक संबंधित कौन सा क्षेत्र है?

(अ) नासिक (ब) बंगलौर (स) कोरापुट (द) कानपुर

25. वीर भूमि किससे संबंधित है?

(अ) लाल बहादुर शास्त्री (ब) राजीव गांधी (स) बाबू जगजीवन राम (द) भगत सिंह

26. एक अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी तल की तुलना में चंद्र तल पर अधिक ऊंची छलांग लगा सकता है?

(अ) वह चंद्रमा पर भारहीन होता है (ब) चंद्रमा पर कोई वातावरण नहीं है (स) चंद्र तल पर गुरुत्वाकर्षण बल पृथ्वी तल की तुलना में अत्यल्प है (द) चंद्रमा पृथ्वी से छोटा है

27. देश का सबसे बड़ा सिनेमाघर थंगम निम्नलिखित में से किस राज्य में है?

(अ) तमिलनाडु  (ब) कर्नाटक (स) आंध्रप्रदेश (द)महाराष्टï्र 

28.नरौरा का आणविक बिजलीघर किस राज्य में और किस नदी के किनारे है?

(अ) उत्तरप्रदेश, यमुना (ब) उत्तरप्रदेश, गंगा (स) उत्तरप्रदेश, गोमती (द) बिहार, गंगा

---

सही जवाब-1.(अ) रूस, 2.(स)ई- सिगरेट से श्वास वाष्प करना, 3.(ब) बुध और शुक्र, 4.द) शुक्र, 5.(ब) बुध और शुक्र, 6.(स) महाद्वीपीय मग्नतट (शेल्फ), 7.(द) पुर्तगाली, 8.(अ) केरल, 9.(अ) नारियल, 10.(स)जम्मू-कश्मीर, 11.(द)हिंदू धर्म तथा जैन धर्म, 12.(अ) गौतम, 13.(स) सरयू, 14.(द)सुनामी, 15.(ब) जापान, 16.(द)दक्षिणी धु्रव प्रदेश, 17.(अ)न्यूटन, 18.(अ)फारस, 19.(द) इनमें से कोई नहीं, 20.(स) गामा किरणों के, 21.(अ)हम्बोल्ट धारा, 22.(द)मैडागास्कर, 23.(स) आवडी, 24.(स) कोरापुट, 25.(ब) राजीव गांधी, 26.(स) चंद्र तल पर गुरुत्वाकर्षण बल पृथ्वी तल की तुलना में अत्यल्प है, 27.(अ)तमिलनाडु, 28. (ब) उत्तरप्रदेश, गंगा ।

जानिए कौन थे देश की पहले लोकसभा के अध्यक्ष
27-Nov-2021 10:57 AM (49)

भारत की आजादी के बाद संविधान के निर्माण और पहली सरकार के बहुत से  नेताओं की लोगों को जानकारी है, लेकिन देश की पहली लोकसभा के स्पीकर जीवी मावंलकर के बारे में लोगों को नहीं पता है. दादासाहेब के नाम से मशहूर मावलंकर ने भारतीय संसदीय लोकतंत्र में ऐसे मानदंड स्थापित किए हैं  जिन्हें छूने के बारे में आज शायद कल्पना ही की जा सकती है. उन्हें स्वयं पंडित जवाहर लाल नेहरू ने “लोक सभा के जनक” की उपाधि से सम्मानित किया था. देश की पहले लोकसभा के पहले अध्ययक्ष के रूप में उन्होंने संसदीय राजनीति के नियम, प्रक्रियाओं, परंपराओं का निर्धारण बहुत ही जिम्मेदारी और संवेदनशीलता के साथ किया था.

अहमदाबाद में हुई कानून की शिक्षा
गणेश शंकर वासुदेव का जन्म  27 नवंबर 1888 में बड़ौदा में हुआ था. वे एक मराठी परिवार में पैदा हुए थे जो अहमदाबाद में रहा करता था. बम्बई राज्य में अलग अलग जगहों से अपनी आरंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद अहमदाबाद के गुजरात कॉलेज में विज्ञान विषय से स्नातक की पढ़ाई की. फिर 1912 में प्रथम श्रेणी के साथ कानून की परीक्षा पास की.

पटेल-गांधी जैसे नेताओं से सम्पर्क
मावलंकर ने 1913 में वकालत शुरू की और जल्दी एक कुशल वकील के तौर पर प्रसिद्ध भी हो गए. इसके साथ उन्होंने सामाजिक कार्यों में भागीदारी करना शुरू कर दिया. बीस-बाईस वर्ष की उम्र से ही एक पदाधिकारी के रूप में या एक सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में गुजरात के अनेक प्रमुख सामाजिक संगठनों के साथ जुड़ गए. इसी दौरान वे सरदार वल्लभभाई पटेल और महात्मा गांधी जैसे राष्ट्रीय नेताओं के संपर्क में आए.

समाज सेवा और राजनीति एक साथ
मावलंकर बहुत छोटी उम्र से ही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के साथ सक्रिय रूप से जुड़ गए. गुजरात में स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई.  वे स्वतंत्रता आन्दोलन के दौरान अनेक बाह कुल  छह वर्ष जेल में रहे.  जब भी कभी प्राकृतिक आपदा आती थी या अकाल पड़ता था अथवा कोई अन्य सामाजिक अथवा राजनैतिक संकट उत्पन्न होता था तो मावलंकर अपनी अच्छी खासी चल रही वकालत को पूरी तरह छोड़कर लोगों की सहायता के लिए आगे आ जाते थे.

कांग्रेस में अहम पद
कांग्रेस में मावलंकर के नेतृत्व संबंधी गुणों और उनके योगदान को जल्दी ही पहचान लिया गया और उन्हें 1921-22 के दौरान गुजरात प्रादेशिक कांग्रेस समिति का सचिव बनाया गया. इसके बाद दिसम्बर, 1921 में वे अहमदाबाद में आयोजित के 36वें अधिवेशन की स्वागत समिति के महासचिव भी बने.

एक लेखक भी
मावलंकर  को “खेरा-नो-रेंट ” आन्दोलन की भूमिका के लिए विशेष रूप से जाना जाता है. और बाद में अनेक अवसरों पर अकाल और बाढ़ राहत कार्यों में भी बढ़-चढ़ कर भाग लेते रहे. उनके वयक्तित्व का मानवीय पहलू उनकी प्रसिद्ध गुजराती पुस्तक मनावतना झरना में दिखाई देता है. उन्होंने गांधी जी के साथ अपने अनुभवों को  संस्मरणों नाम की पुस्तक में वर्णित किया है. वहीं है। अंग्रेजी में लिखी गई उनकी पुस्तक “माई लाइफ एट दि बार” में उनके 25 वर्षों के कानून से जुड़े सक्रिय जीवन के संस्मरण हैं.

संसदीय परंपराओं में एक मिसाल
मावलंकर स्वयं तो मान मर्यादाओं का पालन करते ही थे और उनका पालन भी दृढ़ता  से किया करते थे. लेकिन इसके लिए उन्होंने संवेदनशीलता और सहृदयता को कभी ताक पर नहीं रखा. सांसदों को शपथ दिलाने की शुरुआत करने से उन्होंने कहा था कि जहां तक संभव होगा मैं सभी सदस्यों का नाम सही ढंग से लूंगा. फिर भी कोई गलती हो जाए तो मुझे उसके लिए क्षमा करें.

दादासाहेब 1946 से लेकर 1947 तक सेंट्रल लजिस्लेटिव असेंबली के अध्यक्ष, उसके बाद भारतीय संविधान सभा के सभापति, बने रहे. वे अंतरिम संसद की पूरी अवधि तक अर्थात् 1952 में प्रथम लोक सभा के गठन होने तक उसके अध्यक्ष बने रहे. वे इस पद पर 27 फरवरी, 1956 तक रहे और संसद में बहुत सारी परंपराओं की शुरुआत उन्होंने ने कीं जिन्हें अभी तक नियम की तरह पालन किया जाता है.  फरवरी 1956 को उनका हृदयाघात के कारण निधन हो गया था. (news18.com)

Previous123456789...115116Next