सामान्य ज्ञान

Previous123456789...2425Next
04-Aug-2020 1:20 PM

 1. खिलाडिय़ों के प्रति राष्ट्र के गर्व को प्रदर्शित करने हेतु नई दिल्ली में 31 जुलाई, 2016 को आयोजित कार्यक्रम रन फ ॉर रियो को किसने झंडी दिखाकर रवाना किया?

(अ)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (ब)गृह मंत्री राजनाथ सिंह (स)खेल राज्य मंत्री विजय गोयल (द) रेल मंत्री सुरेश प्रभु

2. रूस के स्टार खिलाड़ी सर्जेई तेत्यूकिन रियो ओलिंपिक शुभारंभ समारोह में ध्वज वाहक होंगे। वह रूस में किस खेल की टीम के कप्तान हैं?

(अ)खो-खो (ब)बैडमिंटन (स)वालीबॉल (द) बेस बाल

3. पाकिस्तान में आयोजित दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन-सार्क देशों के मंत्री स्तरीय सम्मेलन में भाग लेने हेतु भारत की ओर से किस केन्द्रीय मंत्री को नामित किया गया है? 

(अ)रेल मंत्री सुरेश प्रभु (ब)खेल राज्य मंत्री विजय गोयल (स)पर्यटन मंत्री महेश शर्मा (द) गृहमंत्री राजनाथ सिंह

4. अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ने 25 सितंबर 2016 तक भारत में किस नई संस्था को गठित करने की बात कही है?

(अ)ओलंपिक संघ (ब)मुक्केबाजी संघ (स) बॉक्सिंग संघ (द) हॉकी संघ

5. पीने योग्य जल के लिए जल को शुद्ध बनाने में प्रयोग में आने वाली फिटकरी रासायनिक दृष्टि में क्या होती है?

(अ) जलयोजित क्लोराइड (ब) द्विक नाइट्रेट (स) द्विक सल्फेट (द) एल्यूमीनियम के नाइट्रेट

6. शल्यकर्म में टूटी हड्डियों को जोडऩे के लिए धात्विक पिन प्रयोग में जाए जाते हैं। शरीर में ऐसे पिन संक्षारित नहीं होते। इन पिनों का पदार्थ कौन सा होता है?

(अ) ताम्र (ब) लोहा (स) ऐल्युमीनियम (द) टाइटेनियम

7. निम्नलिखित में से कौन सी मिश्र धातु नहीं है?

(अ) 18 कैरेट स्वर्ण (ब) सोल्डर धातु (स) इस्पात (द)ग्रेफाइट

8. पुलिस द्वारा अति तीव्र गति से चल रही गाडिय़ों को पकडऩे वाला यंत्र निम्नलिखित में से किस एक पर आधारित है?

(अ) डॉप्लर प्रभाव (ब) केर प्रभाव (स) टामसन प्रभाव (द)

9. निम्नलिखित में से किसने चलचित्र प्रक्षेपित का आविष्कार किया?

(अ) अलेक्जेण्डर ग्राह्म बेल (ब) बेन्जामिन फे्रंकलिन (स) जे.एल. बेयर्ड (द) थॉमस एडीसन

10. निम्नलिखित में से किस एक पदार्थ का उपयोग रंगाई तथा चर्म उद्योग में रंगबंधक के रूप में किया जाता है?

(अ) मैग्नीशियम ऑक्साइड (ब) मैग्नीशियम कार्बोनेट (स) मैग्नीशियम क्लोराइड (द) मैग्नीशियम सल्फेट

11. निम्नलिखित में से किस एक पेट्रोलियम शोधन संयंत्र उत्पाद का क्वथनांक न्यूनतम है?

(अ) कैरोसीन (ब) डीजल (स) पेट्रोल (द) स्नेहन तेल

12. निम्नलिखित में से कौन सा हिमवारित ग्रह है?

(अ) मंगल (ब) शुक्र (स) बृहस्पति (द) पृथ्वी

13. एक खगोलीय इकाई किसके बीच की दूरी है?

(अ) पृथ्वी और सूर्य के बीच की(ब) पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की (स) बृहस्पति और सूर्य के बीच की (द) प्लूटो और सूर्य के बीच की

14. भारत में प्राचीनतम तारामंडल गृह कहां स्थित है?

(अ) कोलकाता में (ब) पटना में (स) कुरुक्षेत्र में (द) हैदराबाद में

15. निम्नलिखित में से किसे पश्चिम एशिया का स्विट्जरलैंड कहा जाता है?

(अ) जॉर्डन (ब) लेबनान (स) सीरिया (द) तुर्की

16. ब्लैक होल अंतरिक्ष में एक पिण्ड है, जो किसी प्रकार के विकिरण को बाहर नहीं आने देता। इस गुण का कारण है इसका?

(अ) बहुत छोटा आकार (ब) बहुत बड़ा आकार (स) बहुत उच्च घनत्व (द) बहुत अल्प घनत्व

17. पृथ्वी तल पर किसी वस्तु का पलायन वेग निम्नलिखित में से किस पर निर्भर करता है?

(अ) उस स्थान की ऊंचाई पर, जहां से वस्तु प्रक्षेपित की गई है (ब) वस्तु के द्रव्यमान पर (स)प्रक्षेपण की दिशा पर (द)इनमें से कोई नहीं

18. निम्नलिखित में वह अंतिम बौद्ध राजा कौन था, जो संस्कृत का महान विद्वान और लेखक था?

(अ) कनिष्क (ब) अशोक (स) बिम्बिसार (द) हर्षवर्धन

19. काली मिट्टी किस फसल की खेती के लिए सर्वाधिक उपयोगी होता है?

(अ) गेहूं (ब) कपास (स) चावल (द) जूट

20. निम्नलिखित में से कौन सी मिट्टी जैव पदार्थों से भरपूर होती है?

(अ) काली मिट्टी (ब) मखरली मिट्टी (स) लाल मिट्टी (द) जलोढ़ मिट्टी

21. निम्नलिखित में से कौन सा तापक तत्व विद्युत प्रेस में प्रयुक्त होता है?

(अ) तांबे का तार (ब) नाइक्रोम का तार (स) सीसे का तार (द) लोहे का तार

22. राजस्थान स्थित डेगाना किसके उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है?

(अ) चूना पत्थर (ब) संगमरमर (स) प्लेटिनम (द) टंगस्टन

23. उडऩ छिपकली है?

(अ) डे्रको (ब) गैको (स) हीलोडर्मा (द) ऑफियोसॉरस

24. अंधेरे में चमगादड़ उडऩे में समर्थ है, क्योंकि उसके मुख से उत्पन्न होती है?

(अ)अल्ट्रावायलट तरंगें (ब) ध्वनि तरंगें (स) अल्ट्रासोनिक तरंगें (द) इंफ्रारेड तरंगें

25. निम्नलिखित में से किस प्रकार के ऊतक शरीर की सुरक्षा कवच का कार्य करते हैं?

(अ) एपिथीलियमी ऊतक (ब) पेशीय ऊतक (स) संयोजी ऊतक (द) तंत्रिकीय ऊतक

26. घोंसला बनाने वाला एकमात्र सांप कौन सा है?

(अ)चेन वाइपर (ब)किंग कोबरा (स) करैत (द) सॉ स्केल्ड वाइपर

---

सही जवाब- 1.(अ) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, 2.(स)वालीबॉल, 3.(द) गृहमंत्री राजनाथ सिंह, 4.(ब)मुक्केबाजी संघ, 5.(स) द्विक सल्फेट, 6.(द) टाइटेनियम, 7.(द) ग्रेफाइट, 8.(अ)डॉप्लर प्रभाव, 9.(स) जे.एल. बेयर्ड, 10.(द) मैग्नीशियम सल्फेट, 11.(स)पेट्रोल, 12.(स)बृहस्पति, 13.(अ)पृथ्वी और सूर्य के बीच की, 14.(अ)कोलकाता में, 15.(ब) लेबनान, 16.(स) बहुत उच्च घनत्व, 17.(अ) उस स्थान की ऊंचाई पर, जहां से वस्तु प्रक्षेपित की गई है,18.(द)हर्षवर्धन, 19.(ब)कपास, 20.(अ) काली मिट्टी, 21.(ब)नाइक्रोम का तार, 22.(द)टंगस्टन, 23.(अ) डे्रको, 24.(स) अल्ट्रासोनिक तरंग, 25.(अ) एपिथीलियमी ऊतक, 26.(ब) किंग कोबरा।

----

 


04-Aug-2020 1:19 PM

बाग़-ए-बाबर (हिंदी अर्थ-बाबर का उद्यान) मुगल सम्राट बाबर का मकबरा परिसर है। यह काबुल आने वाले पर्यटकों का सबसे पसंदीदा स्थान है। इसी बाग में प्रथम मुगल बादशाह बाबर की कब्र है। यह पार्क कई बगीचों को मिलाकर बनाया गया है। इस बाग की बाहरी दीवार का पुनर्निर्माण 2005 ई. में पुरानी शैली में ही किया गया था। इस दीवार को 1992-96 ई. में युद्ध के दौरान क्षति पहुंची थी। यह बाग काबुल के चेचलस्?टन क्षेत्र में स्थित है। बाबर की मृत्यु के बाद उन्हें आगरा में दफनाया गया था। लेकिन बाबर की यह इच्छा थी कि उन्हें काबुल में दफनाया जा। इस कारण शेरशाह सूरी ने उनकी इच्छानुसार उन्हें काबुल लाकर इस बाग में दफनाया गया। इसी बाग की प्रेरणा से भारत में मुगल बादशाहों ने कई बागों का निर्माण करवाया था।

बाग के बीचोंबीच एक नहर है जिसमें जल का अनवरत प्रवाह हो रहा है। पास में ही बाबर का मकबरा है, जहां पर गोलियों के निशान 1990 के दशक में हुए गृह युद्ध का परिणाम हैं। यह नहर इस बाग को दो हिस्सों में बांटती है, एक तरफ का हिस्सा परिवारों के लिए है और दूसरा सिर्फ युवा पुरुषों के लिए।


04-Aug-2020 1:18 PM

भारतीय वनौषधियों में गोरखमुंडी का विशेष महत्व है। सर्दी के मौसम में इसमें फूल और फल लगते हैं। इस पौधे की जड़, फूल और पत्ते कई रोगों के लिए फायदेमंद होते हैं। गोरखमुण्डी भारत के प्राय: सभी प्रान्तों में पाई जाती है। संस्कृत में इसकी श्रावणी महामुण्डी अरुणा, तपस्विनी तथा नीलकदम्बिका आदि कई नाम हैं। यह अजीर्ण, टीबी, छाती में जलन, पागलपन, अतिसार, वमन, मिर्गी, दमा, पेट में कीड़े, कुष्ठरोग, विष विकार आदि में तो लाभदायक होती ही है, इसे बुद्धिवर्द्धक भी माना जाता है। गोरखमुंडी की गंध बहुत तीखी होती है। 

 गर्भाशय, योनि सम्बन्धी अन्य बीमारियों पथरी-पित्त सिर की आधाशीशी आदि में भी यह अत्यन्त लाभकारी औषधि है।   पीलिया के मरीजों के लिए भी यह फायदेमंद औषधि है।  गोरखमुंडी का प्रयोग बवासीर में भी बहुत लाभदायक माना गया है। पेट के कीड़ों में भी इस की जड़ का प्रयोग किया जाता है।

यह कंपोजि़टी  कुल की वनस्पति है। गोरखमुंडी एक वर्षा आयु वाली, प्रसर, वनस्पति धान के खेतों तथा अन्य नम स्थानों में वर्षा के बाद निकलती है। यह लसदार, रोमश और गंधयुक्त होती है।  गोरखमुंडी आंखों के अमृत के समान होता है। आप इसे खेत खलिहानों में आसानी से देख सकते हैं।


04-Aug-2020 1:18 PM

मौजूदा वक्त में दुनिया में लगभग 40 करोड़ लोग वायरल हेपेटाइटिस से पीडि़त हैं। लिवर की यह बीमारी एचआईवी, मलेरिया और टीबी से भी ज्यादा मौतों के लिए जिम्मेदार है। हर साल हेपेटाइटिस से 10.4 लाख लोग मौत के मुंह में चले जाते हैं। लेकिन सावधानी बरत कर हेपेटाइटिस को रोका जा सकता है।

वर्ष 2014 की वल्र्ड हेल्थ असेम्बली में 194 सरकारों ने वायरल हेपेटाइटिस की रोकथाम, जांच और इलाज के मसले को हल करने के लिए वैश्विक स्तर पर जागरुकता फैलाने पर अपनी सहमति दी थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने  हेपेटाइटिस-बी और सी को खत्म करने के लिए वैश्विक योजना बनाई है। हेपेटाइटिस-सी से लोगों के लिवर खराब होने का खतरा होता है।

एक अध्ययन के मुताबिक, हेपेटाइटिस-सी का संक्रमण फैल कर दिल के लिए भी समस्या पैदा कर सकता है। अध्ययन इस बात के मजबूत प्रमाण देते हैं कि हेपेटाइटिस-सी से दिल की प्रणाली को नुकसान पहुंच सकता है। लंबे समय से हेपेटाइटिस-सी से पीडि़त लोगों की रक्त धमनियों में चर्बी और कैल्शियम जम सकता है।  जो दिल के दौरे और स्ट्रोक की शुरुआत है। इस बात के कारण का तो पता नहीं है कि संक्रमण से धमनियों में जमाव क्यों होने लगता है, लेकिन इस बात के प्रमाण काफी मजबूत हैं कि हेपेटाइटिस-सी के मरीजों में दिल के रोगों संबंधी लक्षणों की जांच होनी चाहिए।

हेपेटाइटिस-सी रक्त के जरिए फैलने वाले वायरस से होने वाला संक्रमण है, जिसकी गंभीरता कई सप्ताह से लेकर जीवनभर तक रह सकती है। असुरक्षित सुई, मेडिकल उपकरणों के उचित स्टेरलाइजेशन न होने और बिना जांच के रक्त या रक्त तत्व चढ़ाने से हेपेटाइटिस सी हो सकता है। इससे पीडि़त लोगों को लिवर सिरोसेस या लीवर कैंसर हो सकता है। वैसे तो 90 प्रतिशत मामलों में इस संक्रमण का इलाज ऐंटी-वायरल दवाओं से हो सकता है, लेकिन हेपेटाइटिस-सी का कोई वैक्सीन नहीं है।


04-Aug-2020 1:17 PM

अक्सर एथलीट्स के शरीर पर रंग-बिरंगे टेप्स चिपके देखे जाते हैं।  कभी कंधों पर तो कभी टखनों पर, एथलीट्स कहीं भी बड़ी बेतरतीबी से ये टेप चिपकाकर मैदान में आ जाते हैं। यह फैशन का हिस्सा नहीं, बल्कि उनकी जरूरत है।  दरअसल, सिंपल से दिखने वाले इस टेप को काइनेसियॉलजी टेप कहते हैं और इनका यूज स्ट्रेस्ड मसल्स को आराम देने के लिए किया जाता है।

फिजियोथेरपिस्ट एक स्ट्रेस्ड मसल के स्टार्ट और एंड पॉइंट पहचानकर उनको काइनेसियो टेप की मदद से जोड़ देता है। इससे स्किन लिफ्ट होने के साथ-साथ उस मसल का मूवमेंट काफी हद तक नियंत्रित हो जाता है, जिससे उसे काफी राहत मिलती है। एथलीट इन टेप्स की मदद से अपना रोज का ट्रेनिंग रूटीन ज्यादा आराम से पूरा कर पाते हैं। ये टेप 24 घंटे तक काम करते हैं। इनकी मदद से मसल्स का दर्द और जलन कम होती है, और थकी हुई मसल्स को आराम भी मिलता है।


04-Aug-2020 1:17 PM

पुष्पकमल दाहाल (जन्म-11 दिसम्बर 1954), जिन्हें नेपाली राजनीति में प्रचंड नाम से संबोधित किया जाता है,  नेपाल के प्रधानमंत्री हैं। 3 अगस्त 2016 को वे दूसरी बार इस पद पर आसीन हुए।

 वे नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) तथा इसी पार्टी के सशस्त्र अंग जनमुक्ति सेना के भी शीर्ष नेता हैं। सीपीएन माओवादी पार्टी के प्रेसिडेंट प्रचंड पीएम पद के लिए अकेले कैंडिडेट थे । उनके विरोध में कोई नहीं था।  लोकसभा अध्यक्ष ओनसारी घरती मागर के अनुसार 595 सदस्यीय संसद में कुल 573 मत पड़े।   जिनमें प्रचंड के पक्ष में 363 और विरोध में 210 मत थे। नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देवबा ने सीपीएन-माओवादी सेंटर के प्रमुख प्रचंड की उम्मीदवारी का प्रस्ताव दिया।

 नेपाल की संसद की सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस और तराई के क्षेत्रीय राजनीतिक गुट मधेसी मोर्चा के समर्थन से प्रचंड की जीत सुनिश्चित हुई।  प्रचंड इसके पहले वर्ष 2008 में नेपाल के प्रधानमंत्री बने थे।  कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल और नेपाल कांग्रेस के समर्थन वापस लेने के बाद पीएम केपी शर्मा ओली ने 24 जुलाई को इस्तीफा दे दिया।  इसके बावजूद संसद में संविधान के मुताबिक वोटिंग हुई। नेपाल की सीपीएन माओवादी पार्टी के प्रेसिडेंट प्रचंड ने पीएम पद के लिए 2 अगस्त 2016 को नॉमिनेशन दाखिल किया था।

    प्रचंड की सीपीएन-माओवादी सेंटर और नेपाली कांग्रेस ने मधेसी पार्टियों के साथ तीन सूत्रीय समझौते पर साइन किया था।  इसके चलते आंदोलनकारी मधेसी पार्टियों ने भी प्रचंड के नाम का सपोर्ट किया। कुछ दिन पहले कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल और नेपाल कांग्रेस ने सीपीएन-यूएमएल की सरकार से सपोर्ट वापस लेने का ऐलान किया। राष्ट्रपति की ओर से सरकार के गठन के लिए दी गई समयसीमा खत्म हो गई थी।

उन्हें नेपाल की राजनीति में 13 फऱवरी 1996 से नेपाली जनयुद्ध शुरु करने के लिए जाना जाता है जिसमें लगभग 13 हजार नेपाली नागरिकों की हत्या होने का अनुमान लगाया जाता है। प्रचंड द्वारा माक्र्सवाद, लेनिनवाद एवं माओवाद के मिले जुले स्वरूप को नेपाल की परिस्थितियों मे व्याख्यित करने को नेपाल में प्रचंडवाद के नाम से पुकारा जाने लगा है।

प्रचंड का ज्यादातर बचपन नेपाल के चितवन जिले में गुजरा। कहा जाता है कि प्रचंड के माता-पिता के उदार ब्राह्मण कुल से संबंध रखते थे एवं साधारण परिवार की तरह थे। श्री प्रचंड में चितवन में स्थित रामपुर के के इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर ऐंड एनीमल साइंस से कृषि विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की, एवं कुछ समय तक ग्रामीण विकास के कुछ प्रोजेक्ट इत्यादि से जुड़े रहे।  वर्ष 1986 में  श्री प्रचंड नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी के मशाल ग्रुप के महासचिव बने । यही पार्टी बाद में नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के नाम से मशहूर हुई। 1990 में नेपाल में लोकतंत्र की वापसी के बाद भी श्री प्रचंड भूमिगत रहे। इस समय तक उन्हें नेपाली राजनीति में ज्यादा पहचान हासिल नहीं हुई थी और पार्टी द्वारा होने वाले कार्यों का श्रेय पार्टी के एक अन्य नेता डॉक्टर बाबुराम भट्टराई को मिलता रहा। परंतु श्री प्रचंड वैश्विक रूप से तब सुर्खियों में आए जब 1996 में वे पार्टी के सशस्त्र विंग के सर्वेसर्वा बने।


03-Aug-2020 1:52 PM

 1. न्यायमूर्ति दिलीप बाबा साहेब भोसले ने निम्न में से किस उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ग्रहण की?

(अ) पटना उच्च न्यायालय (ब)इलाहाबाद उच्च न्यायालय (स) दिल्ली उच्च न्यायालय (द) इनमें से कोई नहीं

2. लुईस हैमिल्टन ने 31 जुलाई 2016 को निम्न में से किस फॉर्मूला वन रेस का खिताब जीता?

(अ) जर्मन ग्रां प्री (ब) हंगरी ग्रां प्री (स)मोनाको ग्रां प्री (द) इनमें से कोई नहीं

3. निम्नलिखित में से किसे पटना उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया?

(अ) जीवन थापा (ब)जतिन मिश्रा (स) इकबाल अहमद अंसारी  (द) देवऋषि मुखर्जी

4. प्रो-कबड्डी सीजन-4 में निम्न में से किस टीम ने खिताब जीता?

(अ) जयपुर पिंक पैंथर्स (ब)यू-मुंबा (स)पुणेरी पलटन (द) पटना पायरेट्स

5. निम्नलिखित में से किसे टोक्यो की पहली महिला गवर्नर चयनित किया गया?

(अ) ईको नुईमोरी (ब) मकोतो शिन्जुआ (स) यूरिको कोइके (द) योशी ह्वेन चाओ

6. 30 जुलाई 2016 को मनाये गये अंतरराष्ट्रीय मानव तस्करी दिवस पर निम्न में से किस नाम से अभियान का आरंभ किया गया?

(अ) प्तगिवहोप (ब) प्तहोपफुल (स) प्तकमआउट (द) प्तपीस फॉर ऑल

7. अक्टूबर 2016 में आयोजित किए जा रहे कबड्डी विश्वकप का आयोजन निम्न में से किस देश में प्रस्तावित है?

(अ) चीन (ब) मालदीव (स)  जापान (द) भारत

8. हिंसा से पीडि़त महिलाओं को चिकित्सा, कानूनी और मानसिक सहायता मुहैया कराने हेतु केंद्र सरकार ने देशभर में कितने ‘वन स्टाप सेंटर’ खोलने का लक्ष्य रखा है?

(अ)660 (ब) 550 (स)410 (द) 320

9. व्यापारिक हवाएं होती हैं?

(अ) नियमित व स्थिर (ब) अनियमित (स) अंशत: अनियमित (द) उपर्युक्त में कोई नहीं

10. पूरे वर्षभर एक ही दिशा में प्रवाहित होने वाली पवन निम्नलिखित में से क्या कहलाती है?

(अ) स्थानीय पवन (ब) सनातनी पवन (स) सामाजिक पवन (द) धु्रवीय पवन

11. हरिका द्रोनावल्ली किस खेल से संबंधित है?

(अ) बैडमिंटन (ब) शतरंज (स) फुटबॉल (द) दूरी की दौड़

12. निम्नलिखित में से किस मंत्रालय ने नो योर राइट्स  पोर्टल की शुरुआत की है?

(अ) रक्षा मंत्रालय (ब) रेल मंत्रालय (स) नागरिक उड्डयन मंत्रालय (द) विदेश मंत्रालय

13. बैरोमीटर रीडिंग में अचानक गिरावट हो जाने से निम्नलिखित में से कौन सी एक मौसमी दशा इंगित होती है?

(अ) तूफानी मौसम (ब) प्रशांत मौसम (स) शांति एवं शुष्क मौसम (द) उष्ण एवं उज्जवल मौसम

14. निम्नलिखित में से किसने सबसे पहले यह कहा था कि पृथ्वी गोलाकार है?

(अ) अरस्तू (ब) कोपरनिकस (स) टॉलेमी (द) स्ट्रैबो

15. गैस इंजन की खोज किसने की?

(अ) डीजल (ब) डेवी (स) डैमलर (द) चाल्र्स

16. परमाणु बम का विकास किसने किया?

(अ) वर्नर वॉन ब्रॉन (ब) जे. रॉबर्ट ऑपेनहीमर (स) एडवर्ड टेलर (द) सैमुएल कोहेन

17. भारत की उत्तरी सीमा पर स्थित पर्वत है?

(अ) अरावली (ब) हिमालय (स) नीलगिरि (द) मैकाल

18. हिमालय पर्वत एक मुख्य प्रकार है?

(अ) ज्वालामुखी पर्वत का (ब) वलित पर्वत का (स) ब्लॉक पर्वत का (द) अवशिष्ट पर्वत का

19. भारत के राष्ट्रपति निर्वाचित होने से पूर्व निम्नलिखित में से कौन किसी राज्य का राज्यपाल था?

(अ) डॉ. एस. राधाकृष्णन (ब) डॉ. जाकिर हुसैन (स) वी.वी.गिरि (द) ज्ञानी जैल सिंह

20. किसने दो पूर्ण अवधियों के लिए भारत के उपराष्ट्रपति का पद संभाला था?

(अ) डॉ. एस राधाकृष्णन (ब) वीवी गिरि (स) बीडी जत्ती (द) एम हिदायतुल्ला

21. राणा सांगा का संबंध किस समुदाय से था?

(अ) राजपूत (ब) मंगोल (स)अफगान (द)अरब

22. पल्लव-साम्राज्य के अंतर्गत विद्वता का महान केंद्र निम्नलिखित में से कौन सा था?

(अ) मथुरा (ब) कांची (स) मामल्लपुरम (द) महाबलीपुरम

23. निम्न में किसे सीबीडीटी अध्यक्ष के रूप में चुना गया?

(अ) अशोक कुमार (ब)रानी नायर (स) प्रशांत सिंह (द)दीपा सिंह

24. विज्ञापन एजेंसी एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने वर्ष 2016 का लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार किसे दिया?

(अ) अजित कुमार (ब) प्रमोद सिंह (स) श्रीनिवासन कश्मीर स्वामी (द) इनमें से कोई नहीं

25. केंद्रीय आईटी मंत्रालय की नयी सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया?

(अ) अरुणा सुंदरराजन (ब) हेमंत कुमार (स) आनंद कुमार (द) इनमें से कोई नहीं

26. कृषि उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा किसके द्वारा की जाती है?

(अ) योजना आयोग (ब) राष्ट्रीय किसान आयोग (स) भारतीय खाद्य निगम (द) कृषि लागत एवं मूल्य आयोग

27.  निम्न में से किस राज्य सरकार ने कल्याण विभाग के अंतर्गत आदिम जनजातीय समूहों (पीटीजी) के लिए अलग सेल बनाने का अगस्त 2016 में फैसला लिया?

(अ)  बिहार सरकार (ब) झारखंड सरकार (स)  पंजाब सरकार (द) मध्यप्रदेश सरकार

--

सही जवाब- 1.(ब) इलाहाबाद उच्च न्यायालय, 2.(अ) जर्मन ग्रां प्री, 3.(स) इकबाल अहमद अंसारी, 4.(द) पटना पायरेट्स, 5.(स) यूरिको कोइके, 6.(अ)प्तगिवहोप, 7.(द) भारत, 8.(अ)660, 9.(अ) नियमित व स्थिर, 10.(ब)सनातनी पवन, 11.(ब) शतरंज, 12. (स) नागरिक उड्डयन मंत्रालय, 13.(अ) तूफानी मौसम, 14.(अ) अरस्तू, 15.(स) डैमलर, 16. (ब)जे. रॉबर्ट ऑपेनहीमर, 17.(ब) हिमालय, 18.(ब)वलित पर्वत का, 19.(ब) डॉ. जाकिर हुसैन, 20.(अ) डॉ. एस राधाकृष्णन, 21.(अ)राजपूत, 22.(स)मामल्लपुरम,23.(ब)रानी नायर, 24.(स)श्रीनिवासन कश्मीर स्वामी, 25.(अ)अरुणा सुंदरराजन, 26.(द)कृषि लागत एवं मूल्य आयोग, 27.(ब) झारखंड सरकार ।

-----------


03-Aug-2020 1:51 PM

 भारतीय संविधान में 32 वां संशोधन अधिनियम 1973- आंध्रप्रदेश राज्य के तेलंगाना क्षेत्र विकास और उस क्षेत्र के निवासियों को सरकारी सेवाओं में अवसर और शिक्षा सुविधाओं के संबंध में असंतोष को दूर करने के लिए जो आम सहमति से छह सूत्री व्यवस्था बनी थी उसे संविधानिक संरक्षण देने के लिए ही 32 वां संशोधन लाया गया।

इसके द्वारा अनुच्छेद 371 (1) के अंतर्गत आंध्रप्रदेश राज्य विधानसभा की क्षेत्रीय समितियों के गठन संबंधी प्रावधान को समाप्त कर दिया गया। नए अनुच्छेद 371 के अंतर्गत राष्टï्रपति आंध्रप्रदेश के विभिन्न भागों की जनता के लिए उनकी आवश्यकताओं के अनुसार  लोक नियोजन के विषय में और शिक्षा के विषय में भिन्न-भिन्न उपबंंध कर सकेगा तथा आंध्रप्रदेश राज्य के लिए एक प्रशासनिक न्यायाधिकरण का गठन किए जाने का उपबंध कर सकेगा। यह न्यायाधिकरण सरकारी सेवाओं सं संबंधित विवादों और शिकायतों को सुलझा-निपटा सकेगा।

यह संशोधन अधिनियम संसद को राज्य में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए भी सशक्त करता है तथा अन्य अनषंगी और परिणामिक उपबंध करता है।

बत्तीसवां संशोधन लोकसभा में 18 दिसंबर 1973 को तथा राज्यसभा में 20 दिसंबर 1973 को पारित हुआ, 3 मई 1974 को इसे राष्टï्रपति की अनुमति मिली और 1 जुलाई 1974 को यह लागू हुआ।


03-Aug-2020 1:49 PM

चोल प्राचीन भारत का एक राजवंश था। चोल शब्द की व्युत्पत्ति विभिन्न प्रकार से की जाती रही है। कर्नल जेरिनो ने चोल शब्द को संस्कृत काल एवं कोल से संबद्ध करते हुए इसे दक्षिण भारत के कृष्णवर्ण आर्य समुदाय का सूचक माना है।

चोल शब्द को संस्कृत चोर तथा तमिल चोलम से भी संबद्ध किया गया है किंतु इनमें से कोई मत ठीक नहीं है। आरंभिक काल से ही चोल शब्द का प्रयोग इसी नाम के राजवंश द्वारा शासित प्रजा और भू-भाग के लिए  होता रहा है। संगमयुगीन मणिमेक्लै में चोलों को सूर्यवंशी कहा है। चोलों के अनेक प्रचलित नामों में शेंबियन् भी है। शेंबियन् के आधार पर उन्हें शिबि से उद्भूत सिद्ध करते हैं। 12वीं सदी के अनेक स्थानीय राजवंश अपने को करिकाल से उद्भत कश्यप गोत्रीय बताते हैं।

चोलों के उल्लेख अत्यंत प्राचीन काल से ही प्राप्त होने लगते हैं। कात्यायन ने चोडों का उल्लेख किया है। अशोक के अभिलेखों में भी इसका उल्लेख उपलब्ध है। किंतु इन्होंने संगमयुग में ही दक्षिण भारतीय इतिहास को संभवत: प्रथम बार प्रभावित किया। संगमकाल के अनेक महत्वपूर्ण चोल सम्राटों में करिकाल अत्यधिक प्रसिद्ध हुए संगमयुग के बाद  का चोल इतिहास अज्ञात है। फिर भी चोल-वंश-परंपरा एकदम समाप्त नहीं हुई थी क्योंकि रेनंडु (जिला कुडाया) प्रदेश में चोल पल्लवों, चालुक्यों तथा राष्ट्रकूटों के अधीन शासन करते रहे।


03-Aug-2020 1:49 PM

जनमत-संग्रह, (अंग्रेजी-Plebiscite  Referendum) जिसे मत-संग्रह या सिर्फ जनमत भी कहते हैं, एक ऐसा प्रत्यक्ष मतदान है जिसमें किसी क्षेत्र विशेष के सभी मतदाताओं को मतदान के द्वारा किसी एक विशेष प्रस्ताव को स्वीकार अथवा अस्वीकार करने के लिए कहा जाता है।

दूसरे शब्दों में जनमत-संग्रह के माध्यम से सरकार की नीतियों या किसी प्रस्तावित कानून के बारे में जनता की राय मालूम की जाती है। जनमत-संग्रह नये संविधान के निर्माण, वर्तमान संविधान में संशोधन, किसी नए कानून, किसी निर्वाचित सदस्य का निर्वाचन रद्द करने या केवल सरकार की किसी विशिष्ट नीति को स्वीकार या अस्वीकार करने से संबंधित हो सकता है। यह प्रत्यक्ष लोकतंत्र का एक रूप है।


03-Aug-2020 1:48 PM

31 जुलाई 2016 से देश के कई सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस की शुरुआत कर दी है। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (हृक्कष्टढ्ढ) ने अप्रैल 2016  में यूपीआई को लॉन्च किया था। 

यूपीआई तुरंत ऑनलाइन बैंक पेमेंट करने का एक सिस्टम है। इसके तहत आप जिसे पैसे भेजना चाहते हैं, उनका यूपीआई आईडी आपको पता होना चाहिए। यह ईमेल अड्रेस की तरह होता है। यह आपका नाम या फोन नंबर हो सकता है। मसलन, अगर आपका फोन नंबर 9560876534 है और आपका अकाउंट एसबीआई में है तो आपका यूपीआई आईडी 9560876534 ञ्चह्यड्ढद्ब हो सकता है।  यूपीआई के तहत आप अपने विभिन्न बैंकों के लिए अलग-अलग यूपीआई आईडी तैयार करवा सकते हैं। डेटा की सुरक्षा के लिए पेमेंट की प्रक्रिया के वक्त आपका अकाउंट नंबर आपके बैंक के अलावा कहीं उजागर नहीं होता है। ऐसे में आप बेफिक्र होकर किसी के साथ भी अपना यूपीआई आईडी शेयर कर सकते हैं।

यूपीआई का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग में भी की जा सकती है। इससे आपको डेबिट कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट, सीवीवी कोड, ओटीपी आदि डालने की जटिल प्रक्रिया से छुटकारा मिल जाता है। इसकी जगह आप सिर्फ अपना यूपीआई आईडी डालेंगे और फोन पर आए अलर्ट मेसेज के जरिए ट्रांजेकशन को वेरिफाई कर देंगे। यूपीआई के जरिए जिसे पैसा भेजा जा रहा है, उसका नाम, बैंक अकाउंट और आईएफएससी कोड जानने की जरूरत नहीं होती है। इसमें सिर्फ आपके पास मोबाइल रहना चाहिए। यूपीआई आईएमपीएस का ही इम्प्रूव्ड वर्जन है। आईएमपीएस की तरह ही यूपीआई भी तुरंत और साल भर 24&7 पेमेंट की सुविधा देता है।

यूपीआई को नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया  (हृक्कष्टढ्ढ)  ने विकसित किया है जो देश में हर तरह के खुदरा भुगतान की देखरेख करता है। यूपीआई से मोबाइल वैलेट रखने की प्रथा खत्म हो सकती है। यह कैशलेस इकॉनमी की दिशा में बढ़ा एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है। चूंकि, ट्रांजैक्शन्ज वेरिफाई करने के लिए फोन का इस्तेमाल होता है, इसलिए यूपीआई बहुत सुरक्षित भी है क्योंकि कोई दूसरा व्यक्ति आपका आईडी डालकर खर्च नहीं कर सकता। एनपीसीआई के एमडी और सीईओ के मुताबिक, 1,000 पायलट कस्टमर्स, 5,000 ट्रांजैकशन्ज और 90 पर्सेंट सक्सेस जैसे पैमानों पर खरा उतरने वाले बैंक ही यूपीआई शुरू कर सकते हैं।

31 जुलाई, 2016 को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, फेडरल बैंक, पंजाब नैशनल बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, विजय बैंक, यूको बैंक, कैथलिक सीरियन बैंक, आंध्र बैंक, टीजेएसबी बैंक, डीसीबी बैंक, कैनरा बैंक, भारतीय महिला बैंक, यस बैंक और ऐक्सिस बैंक में से एक या दो को छोडक़र बाकी के सभी बैंकों ने यूपीआई लॉन्च  कर दिया है।


03-Aug-2020 1:47 PM

कैलिफोर्नियम-252 काफी कीमती होता है। कीमत  करीब 16.20 करोड़ रु. प्रति ग्राम ।  इस रेडियोऐक्टिव केमिकल का अविष्कार 1950 में कैलिफोर्निया में किया गया था। विस्फोटक और लैंड माइंस का पता लगाने में इसका इसका इस्तेमाल किया जाता है। कैंसर ट्रीटमेंट में भी इसे उपयोग में लाया जाता है। इसकी कीमत 27 लाख डॉलर प्रति ग्राम है।


02-Aug-2020 1:10 PM

 1. देश में रेल गाडिय़ों की गति बढ़ाने की योजना के तहत रेलवे ने क्या  कार्यक्रम शुरू किया है?

(अ) मिशन गति (ब)मिशन रेलवे (स)रेल सुधार अभियान  (द) मिशन रफ्तार

2. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने भारत में किस स्थान पर पहला हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना हेतु एनटीपीसी व एनएचपीसी के साथ समझौता किया?

(अ) बेंगलुरु (ब) बिलासपुर, छत्तीसगढ़ (स)बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश (द) आगरा

3. हिंसा से पीडि़त महिलाओं को चिकित्सा, कानूनी और मानसिक सहायता मुहैया कराने हेतु केंद्र सरकार ने देशभर में 660 केंद्र खोलने का लक्ष्य रखा है। इन केंद्रों को क्या नाम दिया गया है?

(अ) वन स्टाप सेंटर (ब)महिला मुक्ति केंद्र (स)कानूनी केंद्र (द) मानसिक सहायता केंद्र

4. वह देश जिसके साथ भारत ने एक संयुक्त कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षा, अनुसंधान एवं नवाचार को वर्ष 2016 का विषय बनाया?

(अ) जापान (ब) अमेरिका (स)इंग्लैंड (द) चीन

5. आइनॉक्स विंड ने निम्नलिखित में से किस पावर विंड कंपनी का अधिग्रहण किया?

(अ) इनैबिलॉन लर्निंग प्राइवेट लिमिटेड (ब)अपोलो टायर्स (स) थिंकसेल लर्निंग सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (द) सरयू विंड पावर

6. किस तत्व के सर्वाधिक समस्थानिक होते हैं?

(अ) यूरेनियम (ब) रेडियम (स) हाइड्रोजन (द) पोलोनियम

7. नवजात शिशु को बीसीजी का टीका लगभग लगाया जाता है?

(अ) जन्म के एक साल के अंदर (ब) जन्म के दो महीने के अंदर (स) जन्म के 7 दिनों के भीतर (द) लगाने की जरूरत ही नहीं होती है

8. निम्नलिखित में से कौन सी गर्म स्थानीय पवन कैलिफोर्निया में फल के बागीचों को काफी नुकसान पहुंचाती है?

(अ) जोण्डा (ब) सांताअना (स) नार्दर (द) चिनूक

9. धारणीय कृषि का अर्थ क्या है?

(अ) आत्मनिर्भरता (ब) विश्व व्यापार संगठन के मानकों के अंतर्गत कृषि निर्यात तथा आयात कर सकना (स) भूमि का इस प्रकार प्रयोग कि उसका गुणवत्ता अक्षुण्ण बनी रहे (द) कृषि प्रयोग हेतु अप्रयुक्त भूमि को प्रयोग में लाना

10. ज्वालामुखी से उत्सर्जित होने वाली अत्यधिक प्रचुर गैस है?

(अ) जलवाष्प (ब) होलियम (स) सल्फर डाइ ऑक्साइड (द) कार्बन डाइ-ऑक्साइड

11. हिमालय एवं गिरिपद के सहारे भूकंपों की सर्वोत्तम व्याख्या की जाती है?

(अ) प्लेट विवर्तनिकी के संदर्भ में (ब) हिमालय की युवावस्था के संदर्भ में (स) कमजोर तथा बड़े पैमाने पर असंपीडित चट्टानों के संदर्भ में (द) प्लेटों के अपसरण के संदर्भ में

12. इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार किस क्षेत्र में योगदान के लिए प्रदान किया जाता है?

(अ)पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान (ब) वन लगाने एवं परती भूमि के विकास में योगदान (स) अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाने एवं संघर्ष करने वाली साहसी महिलाओं को (द)पत्रकारिता के क्षेत्र में महिलाओं की विशिष्ट उपलब्धि के लिए

13. तमिल का गौरवगं्रथ जीवन चिंतामणि किससे संबंधित है?

(अ) जैन (ब) बौद्ध (स) हिंदू (द) ईसाई

14. तमिल भाषा के शिल्पादिकारम् और मणिमेखलाई नाम गौरवग्रंथ किससे संबंधित है?

(अ) जैन धर्म (ब) बौद्ध धर्म (स) हिंदू धर्म (द) ईसाई धर्म

15. वेम्बानद झील किस राज्य में स्थित है?

(अ) उड़ीसा (ब) आंध्र प्रदेश (स) केरल (द) कर्नाटक

16. प्राचीन भारतीय भौगोलिक मान्यता के अनुसार भारतवर्ष किस द्वीप का अंग था?

(अ) पुष्कर द्वीप (ब) जम्बू द्वीप (स) कांच द्वीप (द) कुश द्वीप

17. सर्वप्रथम इंडिया शब्द का प्रयोग भारत के लिए किस भाषा में किया गया?

(अ) उर्दू (ब) ग्रीक (स) फारसी (द) अरबी

18. जैविक गैस से ग्रामीण क्षेत्रों को कौन सा लाभ मिलता हैं?

(अ) रोजगार उपलब्धक (ब) ग्रामीण उद्योग के लिए ऊर्जा स्रोत (स) ग्राम को साफ रखती है (द) ग्रामीण घरों की ऊर्जा की आवश्यकता की पूर्ति

19. निम्नलिखित में से भारत में सबसे ऊंची सडक़ है?

(अ)श्रीनगर व गुलमर्ग के बीच (ब) लेह व मनाली के बीच (स) दार्जीलिंग व सिलीगुड़ी के बीच (द)काटगोदाम व  नैनीताल के बीच

20. भगवान श्रीकृष्ण निम्नलिखित में से किस क्षत्रिय कुल में आते हैं?

(अ) इक्ष्वाकु (ब) ज्ञातृक (स)सात्वत (बृष्णि) (द) चंद्रवंशी

21. भागवत धर्म का सही तादात्म्य है?

(अ) एन्थेइस्ट (ब) थेइस्ट (स) भौतिकवाद (द) ईश्वरवाद

22. मनुष्य की त्वचा सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में कौन सा विटामिन बनाती है?

(अ)विटामिन ए (ब)विटामिन बी(स)विटामिन डी (द)विटामिन ई

23. ऊंट की कूबड़ उसके लिए किस काम आती है?

(अ)जल संग्रह के लिए (ब) वसा संग्रह के लिए (स) शरीर का संतुलन बनाए रखने के लिए (द) तापमान नियंत्रित रखने के लिए

24. शंकरलाल गुरु समिति का संबंध किससे है?

(अ) कृषि विपणन (ब) कृषि उत्पादन (स) सार्वजनिक वितरण प्रणाली (द) कृषि निर्यात

25. खेती बाड़ी या घरेलू उत्पादन आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कितनी अवधि हेतु अल्पकालिक ऋण दिया जाता है?

(अ) 15 माह से कम (ब) 15 माह से 5 वर्ष (स) 5 वर्ष से अधिक (द) 20 वर्ष तक

26. मेट्टूर बांध किस नदी पर बांधा गया है?

(अ) गावनी (ब) कावेरी (स) हेमवती (द) पालार

 --

सही जवाब- 1.(द) मिशन रफ्तार, 2.(स) बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश, 3.(अ) वन स्टाप सेंटर, 4.(स) इंग्लैंड, 5.(द) सरयू विंड पावर, 6.(द) पोलोनियम, 7.(स) चटगांव, 8.(ब) सांताअना, 9.(स) भूमि का इस प्रकार प्रयोग कि उसका गुणवत्ता अक्षुण्ण बनी रहे, 10.(अ) जलवाष्प, 11.(स) कमजोर तथा बड़े पैमाने पर असंपीडित चट्टानों के संदर्भ में, 12.(ब) वन लगाने एवं परती भूमि के विकास में योगदान, 13.(अ) जैन, 14.(स) हिंदू धर्म, 15.(स) केरल, 16.(ब) जम्बू द्वीप, 17.(ब) ग्रीक, 18.(द) ग्रामीण घरों की ऊर्जा की आवश्यकता की पूर्ति, 19.(ब) लेह व मनाली के बीच, 20.(स) सात्वत (बृष्णि),21.(द)ईश्वरवाद, 22.(स) विटामिन डी, 23.(अ)जल संग्रह के लिए, 24.(अ) कृषि विपणन, 25.(अ) 15 माह से कम, 26.(ब) कावेरी।

 


02-Aug-2020 1:06 PM

ऐंटीमैटर (कीमत-करीब 6 हजार खरब रुपये) को अब तक का सबसे मंहगा पदार्थ माना जाता है। ऐंटीमैटर बनाने में असीमित लागत और ऊर्जा खर्च होती है। इसे संरक्षित करना बहुत मुश्किल है। एक ग्राम ऐंटीमैटर में एक परमाणु बम के बराबर विस्फोट करने की क्षमता होती है। हालांकि, अभी तक बहुत थोड़ी मात्रा में ही इसे बनाया जा सका है। अगर अभी तक कुल बनाए गए ऐंटीमैटर को एक बार में खर्च कर दिया जाए तो उस एनर्जी से एक कप चाय तक नहीं बनाई जा सकती।

1 ग्राम ऐंटीमैटर बनाने में तकरीबन 25 लाख अरब किलोवॉट-घंटे की ऊर्जा लगती है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 1 ग्राम ऐंटीमैटर के लिए 100 खरब डॉलर खर्च करने पड़ेंगे।


02-Aug-2020 1:05 PM

भारत का राष्ट्रीय पशु बाघ (टाइगर) यूं ही दुनिया भर में मशहूर नहीं है। बाघ बिल्ली प्रजाति का सबसे बड़ा जानवर है। वयस्क बाघ का वजन 300 किलोग्राम तक हो सकता हैै।  वल्र्ड वाइड फंड के मुताबिक एक बाघ अधिकतम 26 साल तक की उम्र तक जी सकता है।

बाघ शिकार करने के लिए बना है। उनके ब्लेड जैसे तेज पंजे, ताकतवर पैर, बड़े व नुकीले दांत और ताकतवर जबड़े एक साथ काम करते है। बाघों को बहुत ज्यादा मीट की जरूरत होती है। एक वयस्क बाघ एक दिन में 40 किलोग्राम मांस तक खा सकता है। बाघ बहुत एकाकी जीवन जीते हैं। हालांकि मादा दो साल तक बच्चों का पालन पोषण करती है, लेकिन उसके बाद बच्चे अपना-अपना इलाका खोजने निकल पड़ते हैं। लालन पालन के दौरान पिता कभी कभार बच्चों से मिलने आता है। एक ही परिवार की मादा बाघिनें अपना इलाका साझा भी करती है। बिल्लियों की प्रजाति में बाघ अकेला ऐसा जानवर है जिसे पानी में खेलना और तैरना बेहद पंसद है। बिल्ली, तेंदुआ, चीता और शेर पानी में घुसने से कतराते हैं। लेकिन बाघ पानी में तैरकर भी शिकार करता है। बाघ आगे वाले पैरों को पतवार की तरह इस्तेमाल करता है।

100 साल पहले दुनिया भर में करीब 1 लाख  बाघ थे। वे तुर्की से लेकर दक्षिण पूर्वी एशिया तक फैले थे, लेकिन आज जंगलों में सिर्फ 3 हजार से 4 हजार बाघ ही बचे हैं। बाघों की नौ उपप्रजातियां लुप्त हो चुकी हैं। 20वीं शताब्दी की शुरुआत में हुए अंधाधुंध शिकार ने बाघों का कई इलाकों से सफाया कर दिया। जंगलों की कटाई ने भी 93 फीसदी बाघों की जान ली।  दूसरे जंगली जानवरों के अवैध शिकार ने बाघों को जंगल में भूखा मार दिया। इंसान के साथ उनका संघर्ष आज भी जारी है।

भारत और बांग्लादेश के बीच बसे सुंदरबन को ही ले लीजिए, मैंग्रोव जंगलों वाला यह इलाका समुद्र का जलस्तर बढऩे से डूब रहा है। इसका सीधा असर वहां रहने वाले रॉयल बंगाल टाइगर पर पड़ा है। वल्र्ड वाइड फंड  के शोध के मुताबिक वहां के बाघों को मदद की सख्त जरूरत है। माहौल इतना भी निराशाजनक नहीं है। संरक्षण संस्थाओं ने 2022 तक बाघों की संख्या दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। वर्ष  2016 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इस वक्त दुनिया भर में करीब 3,900 बाघ हैं। 2010 में यह संख्या 3,200 थी. भारत जैसे देशों में बाघों के संरक्षण के लिए अच्छा काम किया जा रहा है।


02-Aug-2020 1:04 PM

गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने पद से इस्तीफा देने की इच्छा जाहिर की है। इस्तीफे के पीछे उन्होंने उम्र को कारण बताया है।  उन्होंने 2014 में गुजरात राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री के तौर पर तब कुर्सी संभाली थी, जब नरेन्द्र मोदी यह पद छोडक़र प्रधानमंत्री बने थे। कहते हैं कि न तो उनके विधायक उनको पसंद करते थे और न ही अफसर।   उनका सख्त स्वभाव और मुंह पर दो टूक बात कह देना इस नापसंदगी के पीछे एक बड़ी वजह थी। लेकिन, पीएम मोदी की विश्वसनीय होने के कारण कोई खुलकर उनका विरोध नहीं कर सकता था।

उनके कार्यकाल के पांच बड़े विवाद-

1. पाटीदार आंदोलन- उनके कार्यकाल का सबसे बड़ा विवाद पाटीदार आंदोलन से जुड़ा है। पिछले साल जिस तरह इस आंदोलन ने हिंसक रूप ले लिया, उसके चलते राज्य के मुखिया के तौर पर आनंदीबेन की काफी किरकिरी हुई थी। इसमें आंदोलन के अगुआ 22 साल के हार्दिक पटेल सहित कई गिरफ्तारियां हुईं, कई केस ठोके गए, लेकिन अब गुजरात सरकार उनमें से 90 प्रतिशत केस वापस लेने की तैयारी में है।

2. दलित आंदोलन- पाटीदार आंदोलन के ठीक एक साल बाद दलितों की पिटाई के विरोध में शुरु हुए दलित आंदोलन ने भी आनंदीबेन के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है। यह आंदोलन भी हिंसक रूप ले चुका है। उनके नेतृत्व पर फिर सवाल उठने लगे हैं कि इस तरह के आंदोलनों को ठीक से हैंडल नहीं किया जा रहा है।

3. बेटी पर लगे आरोप- वर्ष 2016  फरवरी में कांग्रेस ने आनंदीबेन पटेल की बेटी अनार पटेल पर सस्ते दामों में सरकारी जमीन पर हड़पने का आरोप लगाया। कांग्रेस का आरोप था कि 2010 में जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे उस दौरान एक निजी कंपनी को सवा सौ करोड़ रुपए की जमीन मात्र डेढ़ करोड़ में ही बेच दी गई थी। आनंदी बेन उस वक्त राजस्व मंत्री थीं। यह जमीन अनार पटेल के बिजनस पार्टनर दक्षेश शाह को दी गई थी।   आम आदमी पार्टी ने उनका इस्तीफा मांग लिया था। हालांकि, अनार पटेल ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा था कि उनका इस कंपनी से कोई रिश्ता नहीं है। उस कंपनी की तरफ से भी ऐसा ही बयान जारी किया गया था कि अनार पटेल किसी भी तरह से उस कंपनी से नहीं जुड़ी हैं।

4. अमित शाह के साथ तनातनी- इसके बाद अप्रैल में आनंदीबेन और अमित शाह के बीच की तनातनी ने खासी सुर्खियां बटोरीं। गुजरात में डीजीपी के पद की तैनाती को लेकर शाह और आनंदीबेन आमने-सामने आ गए थे। आनंदीबेन पहली महिला डीजीपी के तौर पर गीता जौहरी की नियुक्ति चाहती थीं, लेकिन उनकी जगह इशरत जहां के कथित फेक एनकाउंटर में जमानत पर बाहर चल रहे पीपी पांडेय को गुजरात का डीजीपी बना दिया। सूत्रों के मुताबिक पांडेय, अमित शाह के करीबी हैं।

5. सोमनाथ से जुुड़ा विवाद- हाल ही में जब सोमनाथ मंदिर के ट्रस्ट ने मंदिर में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक लगाने और अन्य पंथों के लोगों को प्रवेश करने से पहले ट्रस्ट की अनुमति लेने का फैसला लिया, तब विपक्षी पार्टियों ने आनंदीबेन को फिर निशाने पर लिया। यह तक कहा गया कि पीएम मोदी के आदेश पर ऐसा किया जा रहा है।


02-Aug-2020 1:03 PM

भारत की आजादी के लिए अगस्त का महीना तो अहम है ही, लेकिन करीब 150 साल पहले इस दिन ने भारत की किस्मत बदल दी थी। 2 अगस्त  वर्ष 1858 को  ब्रिटिश सरकार ने  गवर्मेंट ऑफ इंडिया ऐक्ट  पारित किया।

1857 में मंगल पाण्डेय और उनके साथियों ने मेरठ में ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ विद्रोह का झंडा बुलंद किया था। पूरे भारत में अंग्रेजों की ईस्ट इंडिया कंपनी की नीतियों से परेशान जनता ने पहली बार एक होकर अंग्रेजों के खिलाफ कुछ करने की ठानी। लेकिन भारत के शहंशाह बहादुर शाह जफर बूढ़े हो चुके थे और गदर में हिस्सा ले रहे विद्रोहियों को संगठित कर अंग्रेजों से लडऩे में उनका नेतृत्व कमजोर पड़ गया। ईस्ट इंडिया कंपनी के अफसर विद्रोही सैनिकों पर हावी हो गए और विद्रोह को दबा दिया गया। ईस्ट इंडिया कंपनी के पास भारत की जिम्मेदारी थी और उसे ब्रिटिश संसद से ऐसा करने के लिए मान्यता मिली थी। 1858 में ब्रिटिश सरकार ने गवर्मेंट ऑफ इंडिया ऐक्ट पारित किया। इसके तहत भारत ईस्ट इंडिया कंपनी की जागीर नहीं रहा, बल्कि पूरी तरह ब्रिटिश रानी का उपनिवेश बन गया। यब सब 1857 के विद्रोहियों को शांत करने के लिए किया गया। ब्रिटिश सरकार ने माना कि भारत पर शासन में बहुत गलतियां हुईं और कहा कि ब्रिटिश रानी के अधिकार में आने से भारत की परेशानियां दूर हो जाएंगी।

 इस कानून के तहत भारत के लिए रानी का एक खास सचिव नियुक्त किया जाना था जिसपर भारत देखने की जिम्मेदारी थी। रानी ने भारत के लिए एक गवर्नर जनरल भी नियुक्त किया।  गवर्नर जनरल को भारत के सैन्य, कानूनी और सामाजिक मामलों पर फैसले लेने का पूरा अधिकार दिया गया।


01-Aug-2020 12:28 PM

1. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने 29 जुलाई 2016 को कृष्णा जिले के नुजिवीडू मंडल के अंतर्गत सुनकोल्लु गांव में पौधे लगाकर मिशन की शुरुआत की। इस मिशन का क्या नाम है?

(अ) मिशन पर्यावरण (ब)मिशन हरित आंध्र प्रदेश (स) मिशन हरीतिमा (द) मिशन स्वच्छता

2. नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित 25 गैर विशिष्ट फाइलों की छठी खेप जुलाई 2016 में किस स्थान पर सार्वजनिक कर दी गई?

(अ)संसद (ब)लोकसभा (स) वेब पोर्टल नेताजी पेपर्स डॉट जीओवी डॉट आई इन (द) राष्ट्रपति भवन

3. अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन परिसंघ ने रूस के कितने खिलाडिय़ों की टीम को डोपिंग के कारण निलंबित कर दिया? इसके बाद ये भारोत्तोलक रियो ओलम्पिक में नहीं खेल सकेंगे।

(अ)बारह (ब)नौ (स)आठ (द) सात 

4. रेलवे बोर्ड ने वर्तमान अध्यक्ष एके मित्तल को 2 वर्ष के लिए रेलवे बोर्ड का पुन: अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनकी पहली नियुक्ति कब की गई थी?

(अ)31 दिसंबर 2015 (ब)31 दिसंबर 2014 (स)31 दिसंबर 2012 (द)11 दिसंबर 2011

5. नशे में वाहन चलाने से बढ़ती दुर्घटनाओं के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को क्या निर्देश जारी किए हैं?

(अ) शराब की दुकानों को लाइसेंस राष्ट्रीय राजमार्गों पर जारी न करें (ब) शराब की बिक्री बंद करें (स)शराब की दुकानों के लाइसेंस कम करें (द) इनमें से कोई नहीं

6. केंद्र सरकार की किस संस्था ने किसानों के पंजीकरण और अनाज की खरीदारी करने हेतु ऑन लाइन खरीद प्रणाली विकसित करने का फैसला किया है?

(अ)इफ्को (ब)भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई)(स)कृषि मंत्रालय (द) वाणिज्य मंत्रालय

7. दिल्ली एनसीआर का क्षेत्र गुरुग्राम जुलाई 2016 के अंतिम सप्ताह में किस कारण चर्चाओं में रहा, जिससे प्रशासन को धारा 144 लगानी पड़ी।

(अ)बारिश में जाम के कारण (ब)दंगा के कारण (स)इमारत गिर जाने के कारण (द) सडक़ धंस जाने के कारण

8. टैकियॉन से तात्पर्य है?

(अ) प्रकाश गति से तीव्र गति वाले कण (ब) भारी नाभिक वाले अणु का भाग (स) वायु में ध्वनि की गति से तीव्र गति वाले कण (द) जालक कंपन की मात्रा

9. भौतिकी में चतुर्थ आयाम का परिचय दिया?

(अ) न्यूटन (ब) आइंस्टीन (स) गैलीलियो (द) नील्स बोर

10. डॉक्टरों के थर्मामीटर का आविष्कार किसने किया?

(अ)फारेनहाइट (ब)एडीसन (स)गैलीलियो(द)इनमें से कोई नहीं

11. वह महिला खिलाड़ी जिसने वर्ष 2015 का बैडमिंटन वल्र्ड फेडरेशन प्लेयर ऑफ द इयर अवार्ड जीता?

(अ) साइना नेहवाल (ब) सायना मिर्जा (स) कैरोलिना मरीन (द) बायो याशिन

12. 10 दिसंबर 2015 को विश्वभर में मनाए गए मानवाधिकार दिवस का विषय था?

(अ) हमारे अधिकार हमारी स्वतंत्रता (ब) देश की स्वतंत्रता (स)देश में रहने का अधिकार (द) इनमें से कोई नहीं

13. आसमान नीला क्यों दिखाई देता है?

(अ) प्रकाश के प्रकीर्णन (ब) प्रकाश के परावर्तन (स) प्रकाश संश्लेषण (द) प्रकाश के अपवर्तन 

14. भारत में सबसे पहली बार परिणाम बजट (आउटकम बजट) कब पेश किया गया?

(अ) 25 अगस्त, 2000 (ब) 25 अगस्त, 2002 (स) 25 अगस्त, 2005 (द) 25 अगस्त, 2007

15. भारत के केंद्रीय बैंक के सभी कार्यों को संपादित करता है?

(अ) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (ब) भारतीय स्टेट बैंक (स) सेंट्रल बैंक (द) उक्त में से कोई नहीं

16. रेशम के कीड़े का मुख्य खाद्य पदार्थ क्या होता है?

 (अ) कीड़े (ब) घास (स) पानी (द) शहतूत के पत्ते

17. फॉस्फोरस का सबसे स्थायी अपरूप है?

(अ) पीला फॉस्फोरस (ब) लाल फॉस्फोरस (स) बैंगनी फॉस्फोरस (द) काला फॉस्फोरस

18. मेमोरी शब्द किससे संबंधित है?

(अ) लॉजिक से (ब) कंट्रोल से (स) इनपुट से (द) स्टोरेज से

19. विश्व का प्रथम इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर है?

(अ) एनीयक (ब) सिद्धार्थ (स) परम (द) डीप

20. भारत में निर्मित प्रथम कंप्यूटर कौन सा है?

(अ) सिद्धार्थ (ब)  परम (स) मेघा (द) साइबर

21. प्रयोगशाला में यूरिया का संश्लेषण सर्वप्रथम किसने किया?

(अ) विलियमसन (ब) कोल्बे (स) वोह्लर (द) बर्थोलेट

22. आंसू गैस में प्रयुक्त होता है?

(अ) क्लोरो ऐसिटोफिनोन (ब) ब्रोमो ऐसिटोफिनोन (स) फ्लोरो ऐसिटोफिनोन (द) क्लोरो ऐसिटोक्यूसोन

23. कौन सा देश पहले न्यू ग्रेनेडा के नाम से जाना जाता है?

(अ) कोलंबिया (ब) बोलीविया (स) वेनेजुएला (द) पेरू

24. किस देश का प्राचीन नाम अपर बोल्टा है?

(अ) घाना (ब) बोत्सवाना (स) ताइवान (द) बुर्किना फांसो

25. मानव का जैविक नाम है?

(अ) होमो इरेक्टस (ब) होमो निएण्डरथैलिस (स) होमो हैबिलिस (द) होमो सेपियंस

26. दूध में खटास किसके कारण आती है?

(अ) शैवाल (ब) जीवाणु (स) कवक (द) खमीर

 ---

सही जवाब- 1.(ब)मिशन हरित आंध्र प्रदेश, 2.(स)वेब पोर्टल नेताजी पेपर्स डॉट जीओवी डॉट आई इन, 3.(स)आठ, 4.(ब)31 दिसंबर 2014, 5.(अ)शराब की दुकानों को लाइसेंस राष्ट्रीय राजमार्गों पर जारी न करें, 6.(ब)भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई), 7.(अ)बारिश में जाम के कारण,  8.(अ) प्रकाश गति से तीव्र गति वाले कण, 9.(ब) आइंस्टीन ने, 10.(स) गैलीलियो, 11.(स) कैरोलिना मरीन, 12.(अ) हमारे अधिकार हमारी स्वतंत्रता, 13.(अ)प्रकाश के प्रकीर्णन के कारण, 14.(स) 25 अगस्त, 2005, 15.(अ)रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया,16.(द)शहतूत के पत्ते, 17.(ब) लाल फॉस्फोरस, 18.(द)स्टोरेज से, 19.(अ) एनीयक, 20.(अ) सिद्धार्थ, 21.(स) वोह्लर,22.(अ) क्लोरो ऐसिटोफिनोन,23.(अ) कोलंबिया, 24.(द)बुर्किना फांसो, 25.(द) होमो सेपियंस, 26.(ब) जीवाणु।


01-Aug-2020 12:27 PM

पुराण भारत के प्राचीन धार्मिक ग्रंथ हैं। इसमें देवता, दानवों, राजाओं, महात्माओं, ऋषियों और सृष्ठि की चर्चा की गई है। पुराण 18 हैं। इनके नाम हैं- अग्नि, विष्णु, नारदीय, ब्रह्म, शिव, भागवत, मार्कण्डेय, ब्रह्मवैवर्त, गरुड़, मत्स्य, कूर्म, वामन, वाराह, स्कंद, ङ्क्षलग, शिव, पद्म और भविष्य।


01-Aug-2020 12:26 PM

राजशाही के दौर में तो राजधानियां बदलती ही रही हैं लेकिन पाकिस्तान को लोकशाही में भी अपनी राजधानी बदलनी पड़ी। 1 अगस्त वर्ष 1960 को इस्लामाबाद को कराची की जगह देश की नई राजधानी बनाने का एलान किया गया।

 विभाजन के बाद जब पाकिस्तान बना तो कराची को राजधानी बनाने के कई कारण थे, बड़ा होने के अलावा शहर से लगा बंदरगाह भी था जो व्यापार के लिए भी अहम था लेकिन सिर्फ इतना ही काफी नहीं था।  देश की राजधानी होने के नाते कला और संस्कृति से लैस होने के अलावा राजधानी के लिए ऐसा शहर चाहिए था जहां कार्यलयों के लिए पर्याप्त इमारतें और नई इमारतों के लिए जगह भी हो।

वर्ष 1959 में राष्ट्रपति मुहम्मद अयूब खान के नेतृत्व में रावलपिंडी के पास के इलाके को राजधानी के लिए चुना गया, जिसका नाम इस्लामाबाद रखा गया।  इस्लामाबाद को राजधानी बनाने का एक कारण यह भी था कि यह पाकिस्तान की सेना के मुख्यालय, रावलपिंडी और विवादित इलाके कश्मीर से करीब है।  1960 में ग्रीस के वास्तुकार कोस्टांटिनोस ए डोक्सिआडिस ने इस्लामाबाद का एक आधुनिक शहर के रूप में नक्शा तैयार किया।  जब तक नई राजधानी तैयार नहीं हुई थी रावलपिंडी को अस्थायी राजधानी बना दिया गया।  सत्तर के दशक के मध्य में कहीं जाकर इस्लामाबाद में शहर की मुख्य इमारतों और सडक़ों का काम पूरा हुआ।


Previous123456789...2425Next