सामान्य ज्ञान

Previous123456789...5960Next
22-Jan-2021 12:40 PM 19

1. हाल ही में पाकिस्तान में मुशायरे के दौरान किस विश्वविद्यालय में आतंकवादी हमला हुआ?
(अ)बाचा खान विश्वविद्यालय (ब) लाहौर विश्वविद्यालय (स)इस्लामिया विश्वविद्यालय (द) इनमें से कोई नहीं
2. भूमि संरक्षण कार्यक्रमों के संचालन के लिए एक संस्था केंद्रीय भूमि संरक्षण मंडल का गठन किया गया?
(अ) सन् 1953 में (ब) सन् 1960 में (स) सन् 1950 में (द) सन् 1956 में
3. भारत में सहकारिता आंदोलन का श्रीगणेश कब हुआ?
(अ) सन् 1904 में (ब) सन् 1912 में (स) सन् 1948 में (द) सन् 1952 में
4. भारत में हरित क्रांति का प्रभाव दिखाई पड़ा?
(अ) पहली पंचवर्षीय योजना में (ब) द्वितीय पंचवर्षीय योजना में (स) तृतीय पंचवर्षीय योजना में (द) चतुर्थ पंचवर्षीय योजना में
5. किस मेघ के निर्माण के साथ फूलगोभी जैसा आकार संबद्ध है?
(अ)स्तरी मेघ (ब)कपासी मेघ (स)वर्षा मेघ (द)पक्षाभ मेघ
6. प्राणियों और पादपों की जातियों में अधिकतम विविधता मिलती है?
(अ)शीतोष्ण पर्णपाती वनों में (ब)उष्णकटिबंध के आर्द्र वनों में (स)अत्यधिक प्रदूषित नदियों में(द)मरुस्थलों और सवाना मैदानों में
7. फ्रांस का बोर्डो बंदरगाह किस नदी के किनारे स्थित है?
(अ) सीन (ब) गेरून (स) लायर (द) ओडर  
8. किस मिट्टी का निर्माण नदियों द्वारा हुआ है?
(अ) हिमोढ़ मिट्टी (ब) पथरीली मिट्टी (स) जलोढ़ मिट्टी (द) लोयस मिट्टी
9. किस मिट्टी में कैल्शियम की अधिकता होती है?
(अ) पेडोकल मिट्टी (ब) जलोढ़ मिट्टी (स)पेडाल्फर मिट्टी (द) इनमें से कोई नहीं  
10. विश्व का सबसे ऊंचाई वाला जलप्रपात कौन-सा है?
(अ)एंजिल (ब)रिबन (स)हुगेला (द) क्युकेनाम
11. अमेरिका का राष्टï्रीय मनोरंजन किस खेल को कहा जाता है?
(अ)बास्केटबॉल (ब) वालीबॉल (स)बेसबॉल (द) हैंडबॉल
12. निम्नलिखित में से कौन सा सघन रेलवे जाल का उदाहरण प्रस्तुत करता है?
(अ) दक्षिण-पूर्वी एशिया (ब) पूर्वी यूरोप (स) दक्षिण-पूर्वी आस्ट्रेलिया (द) पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका
13. स्पीकर और डिप्टी स्पीकर की अनुपस्थिति में लोकसभा की अध्यक्षता कौन करता है?
(अ) लोकसभा का सर्वाधिक वरिष्ठ सदस्य (ब) राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त लोकसभा सदस्य (स) मंत्रिपरिषद द्वारा चयनित लोकसभा सदस्य (द) राज्यसभा का सर्वाधिक वरिष्ठ सदस्य  
14. उत्तर अमेरिका की सर्वोच्च पर्वत चोटी है?
(अ) माउंट एवरेस्ट (ब) माउंट एकांकागुआ (स) माउंट एल्बु्रस (द) माउंट मैकिन्ले
15. साख प्रपत्र प्रस्तुत किया जाता है?
(अ) निर्यातकर्ता द्वारा (ब) आयातकर्ता द्वारा (स) सीमा शुल्क अधिकारी द्वारा (द) जहाजी कंपनी द्वारा 
16.कोर्टेस जेनेरेल्स, निम्न देशों में से किस एक की पार्लियामेंट है?
(अ) नॉर्वे (ब) स्पेन (स) स्वीडन (द) डेनमार्क
17. निम्नलिखित तिलहनी फसलों में सर्वाधिक तेल की मात्रा लगभग 45 प्रतिशत पाई जाती है?
(अ) सोयाबीन (ब) मूंगफली (स) तिल (द) राई-सरसों  
18. भारतीय संविधान के अंतर्गत वनों पर अधिकार है?
(अ) केंद्रीय सरकार का (ब) राज्य सरकारों का (स) ग्राम पंचायतों का (द) स्वशासन संस्थाओं का 
19. देवदार के वृक्ष होते हैं?
(अ) सदाबहार वनों में (ब) पतझड़ वाले वनों में (स) पहाड़ी वनों में (द) मानसूनी वनों में
20. निम्नलिखित में से उसकी पवित्रता के कारण दक्षिणी भारत की गंगा कहा जाता है?
(अ) महानदी (ब) गोदावरी (स) कृष्णा (द) कावेरी
21. तालचर और इन्नौर उल्लेखनीय है?
(अ) परमाणु शक्ति संयंत्रों हेतु (ब) जल विद्युत शक्ति संयंत्रों हेतु (स) भूतापीय शक्ति संयंत्रों हेतु (द) तापीय शक्ति संयंत्रों हेतु
22. भारतीय खनिज पदार्थों का भंडार गृह कहलाता है?
(अ) मालवा का पठार (ब) दक्कन का पठार (स) लद्दाख का पठार (द) छोटा नागपुर का पठार
23. पालक में सबसे ज्यादा कौन सा तत्व होता है?
(अ) विटामिन ए (ब) लोहा (स) विटामिन डी (द) विटामिन बी
24. बिहार में पहली चीनी मिल स्थापित हुई?
(अ) मरहौरा में (ब) बेतिया में (स) मोतिहारी में (द) पटना में
25. भारत का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफार्म कहां है?
(अ) मुगलसराय (ब) खडग़पुर (स) हावड़ा (द) गोरखपुर
26. जल के अंदर पड़ी हुई मछली किस कारण से अपनी वास्तविक गहराई से कुछ ऊपर उठी हुई दिखाई देती है?
(अ) प्रकाश के विवर्तन के कारण (ब) प्रकाश के अपवर्तन के कारण(स)प्रकाश के धु्रवण के कारण (द)प्रकाश के परावर्तन के कारण
27. प्रकाशिक तंतु में किस सिद्धांत का उपयोग किया जाता है?
(अ) प्रकाश का प्रकीर्णन (ब) क्रमिक अपवर्तन (स) व्यतिकरण (द) पूर्ण आंतरिक परावर्तन 
28. विश्व में सेब का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन-सा है?
(अ)संयुक्त राज्य अमरीका (ब)जापान(स)फ्रांस (द)इटली
29. जलयान निर्माण में प्रथम स्थान रखने वाला एशियाई देश कौन-सा है?
(अ)चीन (ब) जापान (स) सिंगापुर(द) मलेशिया
30. भू क्षरण किसे कहते हैं?
(अ) भूमि वनस्पति रहित हो जाने को (ब) भूमि के अनुपजाऊ हो जाने को (स) भूमि पर मिट्टी के अपने स्थान से हट जाने को (द) रेगिस्तान के बढ़ जाने को

सही जवाब-1.(अ)बाचा खान विश्वविद्यालय, 2.(अ) सन् 1953 में, 3.(अ) सन् 1904 में, 4.(द) चतुर्थ पंचवर्षीय योजना में, 5.(ब) कपासी मेघ, 6.(ब)उष्णकटिबंध के आर्द्र वनों में, 7.(ब)गेरून, 8.(अ)हिमोढ़ मिट्टी, 9.(द) इनमें से कोई नहीं, 10.(अ)एंजिल, 11.(स) बेसबॉल,12.(द) पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका, 13.(अ) लोकसभा का सर्वाधिक वरिष्ठ सदस्य, 14.(द)माउंट मैकिन्ले, 15.(ब) आयातकर्ता द्वारा, 16.(ब) स्पेन, 17.(ब)मूंगफली, 18.(ब) राज्य सरकारों का, 19.(स) पहाड़ी वनों में,20.(द) कावेरी, 21.(द) तापीय शक्ति संयंत्रों हेतु, 22.(द) छोटा नागपुर का पठार, 23.(ब) लोहा,24.(अ) मरहौरा में, 25.(ब)खडग़पुर, 26.(ब) प्रकाश के अपवर्तन के कारण, 27.(द) पूर्ण आंतरिक परावर्तन,  28.(द)इटली, 29.(ब)जापान, 30.(स) भूमि पर मिट्टी के अपने स्थान से हट जाने को।
 


22-Jan-2021 12:36 PM 18

कद्दू परिवार को वनस्पति शास्त्र में कुकरबिटेसी नाम दिया गया है। इस परिवार के सदस्यों को कुकरबिट कहा जाता है।  इस परिवार में  ककड़ी, तुरई, लौकी, टिण्डा, परवल, करेला, चचींड़ा, खीरा, रेत की ककड़ी , तरबूज, खरबूज जैसे फल और सब्जियां आते हैं।  

अधिकांश कुकरबिट पौधे उष्णकटिबंधीय देशों में होते है। भारत इनका प्राकृतिक भण्डार है और उत्तर-पश्चिमी भारत को इस कुल का उद्गमस्थल माना जाता है। बाद में अपनी बेलों की तरह ही कद्दू की फैमिली एशिया, यूरोप और अफ्रीका तक फैल गई। नाजुक तना, विशाल पत्तियां और बड़े-बड़े फल; यही इस फैमिली की पहचान हैं। लौकी, कद्दू और खरबूज-तरबूज जैसे फलों को बनाने में भोज्य-पदार्थ भी ज्यादा लगता है। यह इनकी बड़ी-बड़ी पत्तियों में बनता रहता है।  इसे विकसित हो रहे फल तक पहुंचाने का काम जिस तने के जिम्मे है, वह खोखला होता है। 

सूखने पर भी कुकरबिट का महत्व कम नहीं होता। गोल लौकी (तुम्बी) का उपयोग पानी भरने के पात्र के रूप में सदियों से होता आया है। तरोई और लौकी के सूखे रेशे नहाने के स्पन्ज के रूप में आज भी गांवों में प्रचलित है। इतना ही नहीं, ये रसीले फल सूखने पर सुरीले वाद्य यंत्रों के निर्माण में भी काम आते है। सितार, सरोद और तानपुरा के निर्माण में कद्दू और लौकी के सूखे खोल प्रयोग में आते है। चीन में इनकी बांसुरी बनती है तो अफ्रीका में सूखी लौकियों से नायाब कलाकृतियां बनाई जाती हैं। बस्तर के आदिवासी भी सूखी हुई गोल लौकी से कई कलाकृतियां बनाते हैं और इसे पानी रखने के काम में लाते हैं। 
 


22-Jan-2021 12:35 PM 21

अकबर का कि़ला राजस्थान के अजमेर शहर के पर्यटन स्थलों में से यह एक है।  अकबर का कि़ला एक  राजकीय संग्रहालय भी है।  यहां प्राचीन मूर्तियां, सिक्के, पेंटिंग्स, कवच आदि रखे हुए हैं।
अंग्रेज़ों ने यहीं से जनवरी 1616 में मुग़ल बादशाह जहांगीर से भारत में व्यापार करने की इजाज़त मांगी थी।  अकबर प्रति वर्ष ख्वाजा साहब के दर्शन करने तथा राजपूताना के युद्धों में भाग लेने के लिये यहाँ आया करता था।
अकबर ने अपने ठहरने के लिये 1570 ईस्वी में एक कि़ले का निर्माण करवाया, जो अकबर के कि़ले के नाम से जाना जाता है। बादशाह जहांगीर भी यहाँ लोगों को झरोखा दर्शन देता था।
10 जनवरी 1616 ईस्वी को इंग्लैण्ड के सम्राट जेम्स प्रथम का राजदूत सर टॉमस रॉ अकबर के कि़ले में यहीं जहांगीर से मिला था।  हल्दी घाटी के युद्ध को अंतिम रूप इसी कि़ले में दिया गया था। 1818 में इस कि़ले पर अंग्रेज़ों ने अधिकार कर लिया था।  अंग्रेज़ों ने इसका उपयोग राजपूताना शस्त्रगार के रूप में किया और वे इसे  मेग्जीन  के नाम से पुकारते थे।
 


22-Jan-2021 12:34 PM 20

नामधारी, जिन्हें कूका भी जाता जाता है। भारत के सिख धर्म में एक अति संयमी संप्रदाय है।  नामधारी आंदोलन की स्थापना बालक सिंह(1797-1862) ने की थी जो भगवान के नाम के जाप के अलावा किसी धार्मिक अनुष्ठान में विश्वास नहीं करते थे(इसी कारण इस संप्रदाय के सदस्य नामधारी कहे जाते हैं)। उनके उत्तराधिकारी राम सिंह(1816-85) ने संप्रदाय की पगड़ी बांधने की विशेष शैली , केवल हाथ से बुने सफेद कपड़े के वस्त्र पहनने तथा भजनों के उन्मत उच्चारण की शुरुआत की। 
राम सिंह के नेतृत्व में नामधारियों ने पंजाब में सिख राज्य की पुनस्र्थापना का प्रयास किया। जनवरी 1872 में पुलिस के साथ एक मुठभेड़ के बाद उनमें से 66 पकड़े गए तथा उन्हें तोप के मुंह से बांधकर उड़ा दिया गया। राम सिंह को रंगून(यांगून), बर्मा(म्यांमार) निर्वासित कर दिया गया, जहां उनकी मृत्यु हुई। नामधारियों के अपने गुरुद्वारे (पूजाघर) होते हैं और वे अपने संप्रदाय से बाहर विवाह नहीं करते।
 


22-Jan-2021 12:32 PM 13

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority / IRDA)  भारत सरकार का एक प्राधिकरण (एजेंसी) है। इसका उद्देश्य पालसी धारक के हितों कि रक्षा करना, बीमा उद्योग का क्रमबद्ध विनियमन, संवर्धन तथा संबधित व आकस्मिक मामलों पर कार्य करना है। इसका मुख्यालय हैदराबाद में है। इसकी स्थापना संसद के अधिनियम आईआरडीए अधिनियम, 1999 द्वारा की गई थी।
यह प्राधिकरण विनियमों को जारी कर रही है जिसमें बीमा एजेंटों, विलेयता लाभ, पुन: बीमा, बीमाकर्ताओं का पंजीकरण, ग्रामीण और सामाजिक क्षेत्र के बीमाकर्ताओं के दायित्व, लेखांकन की प्रक्रियाओं आदि सहित बीमा उद्योग को लगभग सम्पूर्ण भाग शामिल है।
बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) उपभोक्ता के हितों को सुनिश्चित करने के लिए बीमा कंपनियों का निरीक्षण करती है । वह आईआरडीए अधिनियम, 1999 की धारा 14(2) (ज) द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अनुसार, सभी कंपनियों का मौके पर और मौके के अलावा निरीक्षण करता है । आईआरडीए मौके के अलावा निरीक्षणों के माध्यम से उनके शोध क्षमता मामलों और वित्तीय रिर्पोटिंग मानदंडों की नियमित निगरानी करता है। आईआरडीए ने बीमा कंपनियों के कार्यालयों का स्थल पर निरीक्षण करने के लिए एक निरीक्षण विभाग की अलग से स्थापना की है । स्थल पर निरीक्षणों के दौरान, आईआरडीए, बीमा कंपनियों के मार्किट संचालन, परिचालन के तरीके और अभिशासन के मानदंडों सहित उनके सांविधिक प्रावधानों और विनियामक निर्देशों के अनुपालन की सीमा का निरीक्षण करता है।
 


22-Jan-2021 12:31 PM 8

मजीठ (RUNIA CARDIFOLIA) (मंजिष्ठा) भारत के पर्वतीय प्रदेशों में पाई जाती है।  मजीठ के फूलों का रंग सफेद और फल का रंग काला होता है। मजीठ का रस मधुर (मीठा), तीखा और कषैला होता है। मजीठ बेल के पत्ते झाड़ीनुमा होते हैं, जिसकी जड़ें जमीन में दूर-दूर तक फैली होती हैं। इसकी टहनियां कई फुट लंबी, नर्म, खुरदरी और जड़ की तरफ कठोर होती हैं। टहनियों का आंतरिक रंग तोडऩे पर जड़ की तरह ही लाल ही लाल निकलता है। इसकी बेलें अक्सर दूसरे पेड़ों पर सहारा लेकर चढ़ जाती हैं। मजीठ की पत्तियां चारों तरफ लगती हैं, जिसकी 2 छोटी और 2 बड़ी पत्तियां होती हैं। इसके फूल गुच्छों में छोटे-छोटे होते हैं। इसके फल चने के आकार के होते हैं। मजीठ की जड़ लंबी होती है। वैज्ञानिकों के अनुसार मजीठ की रासायनिक संरचना का विश्लेषण करने पर ज्ञात होता है कि मजीठ की जड़ में राल, शर्करा, गोन्द, चूने के योग, और रंजक पदार्थ पाए जाते हैं। रंजक पदार्थों में मुख्य रूप से गेरेनसिन, पर्पुरिन, मंजिष्ठिन, अलाजरिन और जेन्थीन मिलते हैं।
मजीठ की तासीर गर्म होती है।  मजीठ भारी, कडुवी, विष, कफ और सूजननाशक होती है। यह पीलिया (कामला), प्रमेह, खून की खराबी (रक्तविकार), आंख और कान के रोग, कुष्ठ (कोढ़), खूनी दस्त (रक्तातिसार), पेशाब की रुकावट, वात रोग, सफेद दाग, मासिक-धर्म के दोष, चेहरे की झांई, त्वचा के रोग, पथरी, आग से जले घाव में अत्यन्त गुणकारी है।
विभिन्न भाषाओं में नाम - हिन्दी, मजीठ, संस्कृत, मंजिष्ठा, मराठी, मंजिष्ठा, गुजराती, मजीठ, बंगाली, मंजिष्ठा, अंग्रेजी-मेडर रूट, लैटिन-रूबिआ कोर्डिफोलिया।

 वेल्थ टैक्स  
अगर किसी व्यक्ति की संपत्ति 30 लाख रुपए का आंकड़ा पार कर जाती है, तो उसे वेल्थ टैक्स चुकाना होता है। यह कुल संपत्ति का 1 फीसदी होता है।
आम लोगों, एचयूएफ और कंपनियों (कंपनी अधिनियम 1956 की धारा 25 के तहत पंजीकृत गैर-लाभकारी कंपनियों के अलावा) को वेल्थ टैक्स चुकाना पड़ता है।
इसमें निम्न शामिल होता है- आवासीय इकाई (गेस्ट हाउस शामिल) और कमर्शल बिल्डिंग, जूलरी, गोल्ड और दूसरी कीमती धातु जिनमें कीमती रत्नों से बनने वाला सामान शामिल है, यॉट, बोट और एयरक्राफ्ट (कमर्शल उद्देश्यों के लिए करदाताओं के इस्तेमाल आने वालों से अलग) और शहरी जमीन, आम लोगों और हिंदू अविभाजित परिवारों के पास हाथ में 50 हजार रुपए से ज्यादा नकदी होने पर, मोटर कार (करदाताओं के हायरिंग कारोबार में इस्तेमाल होने वाली गाडिय़ों और स्टॉक इन ट्रेड में उपयोग होने वाली कारों से अलग)।
 


21-Jan-2021 12:42 PM 33

1.केरल का उच्च न्यायालय कहां स्थित है?
(अ) कोट्टायम (ब) कोच्चि (स) एर्नाकुलम (द) त्रिवेन्द्रम
2. दादरा एवं नगर हवेली किस न्यायालय के क्षेत्राधिकार में आता है?
(अ) कोलकाता उच्च न्यायालय (ब) गुवाहाटी उच्च न्यायालय (स) मुंबई उच्च न्यायालय (द) चेन्नई उच्च न्यायालय
3. केंद्र और राज्य के बीच धन के बंटवारे के संबंध में कौन राय देता है?
(अ) योजना आयोग (ब) प्रधानमंत्री (स) संसद (द) वित्त आयोग 
4. निम्नलिखित में से कौन-सा हिंदी साहित्यकार राज्यसभा का सदस्य था?
(अ) गोपालदास नीरज (ब) काका हाथरसी (स) रामधारी सिंह दिनकर (द) सुमित्रानंदन पंत
5. निम्नलिखित में से किस तरह से भारतीय नागरिकता प्राप्त की जा सकती है?
(अ) जन्म (ब) वंशानुगत (स) पंजीकरण (द) उक्त सभी
6. भारत के पहले राष्ट्रपति के रूप में डॉ. राजेन्द्र प्रसाद का चुनाव किया गया था?
(अ) निर्वाचन मंडल द्वारा (ब) भारत की जनता द्वारा (स) संविधान सभा द्वारा (द) संसद द्वारा
7. एकचक्रा नगरी में भीम ने निम्नलिखित में से किस राक्षस का वध किया था?
(अ) हिडिम्ब (ब) वृषभासुर (स) वज्रनाभ (द) बकासुर
8. भूरिश्रवा का दाहिना हाथ किसने काटा?
(अ) युधिष्ठिर ने (ब) भीम ने (स) अर्जुन ने (द) सहदेव ने
9. उस देश का नाम क्या है जिसने टेबल टेनिस विश्व कप चैंपियनशिप में इस वर्ष पांच वैयक्तिक खिताब जीते?
(अ) भारत (ब) ऑस्ट्रेलिया (स) केन्या (द) चीन
10. न्यूक्लीय रिएक्टर में नियंत्रक के रूप में किसका प्रयोग किया जाता है?
(अ) कैडमियम की छड़ों का (ब) लोहे की छड़ों का (स)रेडियम की छड़ों का  (द) तांबे की छड़ों का 
11. एक स्वस्थ व्यक्ति का सामान्य रक्तचाप लगभग कितना होता है?
(अ) 120/80 (ब) 120/85 (स) 125/80 (द) 125/85
12. माउंट एवरेस्ट पर चढऩे वाली पहली भारतीय महिला निम्नलिखित में से कौन थी?
(अ) बछेन्द्री पाल (ब) फ्यू डोरजी (स) ऑन सांग सु क्यी (द) योको ओनो
13. संयुक्त राष्टï्र महासभा का अध्यक्ष चुने जाने वाले एक मात्र भारतीय कौन थे?
(अ) विजयलक्ष्मी पंडित (ब) वी.के. कृष्ण मेनन (स) जवाहरलाल नेहरू (द) राजेश्वर दयाल
14. विश्व स्वास्थ्य दिवस कब मनाया जाता है?
(अ) 7 अप्रैल को (ब) 9 अप्रैल को (स) 18 अप्रैल को (द) 20 अप्रैल को  
15. विश्व परिवेश दिवस हर वर्ष किस तारीख को मनाया जाता है?
(अ) 12 मार्च को (ब) 23 मार्च को (स) 5 जून को (द) 5 अक्टूबर को
16. मनसब किस भाषा का शब्द है?
(अ) अरबी (ब) फारसी (स) तुर्की (द) इनमें से कोई नहीं
17. मनसब का शाब्दिक अर्थ क्या है?
(अ) पद (ब) श्रेणी (स) पद और श्रेणी (द) प्रतिष्ठïा
18. संगीत कला की दृष्टिï से किस मुगल बादशाह का शासन सर्वोत्तम कहा जाता है?
(अ) हुमायूं का (ब) जहांगीर का (स) अकबर का (द) शाहजहां का
19. बाजार नियंत्रण पद्घति किस शासक की देन है?
(अ) अलाउद्दीन खिलजी (ब) फिरोज शाह तुगलक (स) इल्तुतमिश (द) इब्राहिम शाह लोदी
20. शीराज ऑफ द ईस्ट निम्नलिखित में से किस शहर को कहा जाता है?
(अ) अवध  (ब) वाराणसी  (स) सहरसा  (द) जौनपुर
21. रोवर्स कप किस खेल से संबंधित है?
(अ) लॉन टेनिस से (ब) फुटबॉल से (स) शतरंज से (द) बास्केटबॉल से
22. हार्ट ऑफ इंडिया- पुस्तक किसने लिखी?
(अ) खुशवंत सिंह (ब) मार्क टली (स) आर. के. नारायणन (द) अनिता देसाई
23. मिडनाइट्स चिल्ड्रेन उपन्यास के लेखक हैं?
(अ) विक्रम सेठ (ब) सलमान रशदी  (स) अरुधंती राय (द) वी.एस. नायपाल
24. मुहम्मद अली किस खेल से संबंधित हैं?
(अ) वेट लिफ्ंिटग (ब) बॉक्ंिसग (स) हॉकी (द) कुश्ती
25. जी.डी. बिड़ला विज्ञान पुरस्कार के प्रायोजक निम्नलिखित मे से कौन हैं?
(अ) के.के. बिड़ला फाउंडेशन (ब) जी.डी. बिड़ला स्मृति न्यास  (स) मानव संसाधन विकास मंत्रालय (द) राजस्थान सरकार
26. वृद्धावस्था में त्वचा में झुर्रियां पड़ जाती हैं, इसका कारण क्या है?
(अ) त्वचा में रुधिर का संचारण कम होने के कारण (ब) उपचर्मीय स्तर में लचीलापन कम होने के कारण (स) चर्म में वसा ऊतक की कमी के कारण (द) त्वचा में मेलेनिन तथा मेलोनोसाइट्स की अधिकता के कारण  
27. लिगामेन्ट एक रचना है, जो जोड़ती है?
(अ) अस्थियों को पेशियों से (ब) अस्थि को अस्थि से (स) अस्थियों को तंत्रिका से (द) पेशी को त्वचा से 
28. उस विज्ञान को जो आनुवांशिकता के नियमों द्वारा मानव जाति की उन्नति का अध्ययन करता है, कहते हैं?
(अ) एम्ब्रियोलॉजी (ब) एण्डोक्राइनोलॉजी (स) यूजेनिक्स (द) यूथेनिक्स 
29.  इब्राहीम लोदी को परास्त करने वाला राजपूत शासक कौन था?
(अ) अमर सिंह (ब) राणा सांगा (स) राणा प्रताप (द) जयसिंह

सही जवाब- 1.(स) एर्नाकुलम, 2.(स)मुंबई उच्च न्यायालय, 3.(द)वित्त आयोग, 4.(स) रामधारी सिंह दिनकर, 5.(द)उक्त सभी, 6.(स)संविधान सभा द्वारा, 7.(द) बकासुर, 8.(स) अर्जुन ने, 9.(द)चीन, 10.(अ) कैडमियम की छड़ों का, 11.(अ) 120/80, 12.(अ) बछेन्द्री पाल, 13.(अ) विजयलक्ष्मी पंडित, 14.(अ) 7 अप्रैल को, 15.(द) 5 अक्टूबर को, 16.(स) तुर्की, 17.(ब) श्रेणी, 18.(स) अकबर का, 19.(अ)अलाउद्दीन खिलजी, 20.(द) जौनपुर, 21.(ब) फुटबॉल से, 22.(ब)मार्क टली, 23.(ब)सलमान रशदी, 24.(ब) बॉक्ंिसग, 25.(अ)के.के. बिड़ला फाउंडेशन, 26.(ब) उपचर्मीय स्तर में लचीलापन कम होने के कारण, 27.(ब) अस्थि को अस्थि से, 28.(स) यूजेनिक्स, 29. (ब) राणा सांगा ।


 


21-Jan-2021 12:39 PM 17

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (अंग्रेज़ी-टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया, -ट्राई) भारत में दूरसंचार पर नियंत्रण हेतु एक स्वायत्त नियामक प्राधिकरण है। इसका गठन 1997 में भारत सरकार द्वारा किया गया था। 
इसकी स्थापना भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण अधिनियम 1997, एवं बाद में इसी अधिनियम के 2000 संशोधन के द्वारा यथासंशोधित कर की गई थी , जिसका मिशन भारत में दूरसंचार संबंधित व्यापार को नियमित करना था। भारत का दूर संचार नेटवर्क एशिया की उभरती अर्थ व्यवस्थाओं में दूसरा सबसे और विश्व का तीसरा सबसे बड़ा नेटवर्क है। प्राधिकरण का लक्ष्य भारत में दूरसंचार के विकास के लिए ऐसी रीति तथा ऐसी गति से परिस्थितियां सृजित करना तथा उन्हें संपोषित करना है, जो भारत को उभरते हुए वैश्विक समाज में एक अग्रणी भूमिका निभाने में समर्थ बना सके। प्राधिकरण का उद्देश्य है एक ऐसा उचित और पारदर्शी परिवेश उपलब्ध कराना, जो समान अवसरों के लिए प्रोत्साहित करें। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।
 


21-Jan-2021 12:39 PM 20

नियंत्रक-महालेखापरीक्षक  (सीएजी, कैग)  के नियुक्त का प्रावधान भारतीय संविधान के अनुच्छेद 148 (1) में है। नियंत्रक-महालेखापरीक्षक की नियुक्ति भारत का राष्ट्रपति करता है, परन्तु उसे पद से संसद के दोनों सदनों के समावेदन पर ही महाभियोग (अनुच्छेद 148(1),124(4)) द्वारा ही हटाया जा सकेगा जिसका आधार कदाचार और असमर्थता होगा।
कैग इस साधारण नियम का अपवाद है कि संघ के सभी सिविल सेवक राष्ट्रपति के प्रसादपर्यंत पद धारण करता है। (अनुच्छेद 310) कैग का वेतन सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के बराबर होता है। कैग सेवानिवृत के बाद भारत सरकार के अधीन कोई अन्य पद धारण करने का पात्र नही होगा। कैग की नियुक्ति छह वर्ष या 65 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत्ति जो भी पहले हो, तक के लिए की जाती है।
नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सीएजी)-नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक की स्थापना वर्ष 1860 में हुई थी। कैग तीन प्रकार के लेखापरीक्षण करता है- वित्तीय, अनुपालन और निष्पादन। 
नियंत्रक-महालेखापरीक्षक की सूची
नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक कार्यकाल
वी नरहरि राव 1948-1954
एके चन्द 1954-1960
एके राय 1960-1966
एस रंगनाथन 1966-1972
ए बख्शी 1972-1978
ज्ञान प्रकाश 1978-1984
त्रिलोकी नाथ चतुर्वेदी 1984-1990
सीएस सोमैया 1990-1996
वीके शुंगलू 1996-2002
वीएन कौल 2002-2008
विनोद राय 2008-2013
शशिकांत शर्मा 2013 से 
 


21-Jan-2021 12:37 PM 23

भारत में चिकित्सा सेवाओं का आविर्भाव 1764 में ग्रीगोरियन कैलेंडर के पहले दिन हुआ और बंगाल चिकित्सा सेवा की स्थापना हुई। इससे पहले ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपने सैनिकों के लिए 1745 में मिलिट्री सर्जनों को नौकरी पर रखना शुरू किया था। इसके बाद मद्रास और बंबई चिकित्सा सेवाएं 1767 और 1779 में शुरू हुई। वे सभी क्रमश: बंगाल, मद्रास और बंबई की तीन प्रेसीडेंसी सेनाओं को चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराती थीं।
मार्च 1896 में कंपनी की सभी तीनों प्रेसीडेंसियों की चिकित्सा सेवाओं को संयुक्त करके भारतीय चिकित्सा सेवा (आईएमएस) बना दिया गया जिसका काम मुख्यत: भारतीय सेना को चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराना था। संयोग की बात है कि कोलकाता में और उसके आस-पास 18वीं शताब्दी से मौजूद अनेक ऐतिहासिक स्मारकों में एक प्रमुख भवन भी है जिसका 1757 में फोर्ट विलियम के लिए लॉर्ड क्लाइव ने एक सैनिक जनरल अस्पताल के रूप में डिजाइन तथा नियोजन किया था। 246 आचार्य जगदीश चन्द्र बोस रोड, अलीपुर पर स्थित इस दोमंजिला ऐतिहासिक भवन को 1870 में 60 बिस्तरों वाला सैनिक अस्पताल का रूप दिया गया। यह भवन 1787 में बनाया गया था।
यह अस्पताल लगभग एक शताब्दी तक इस स्थान पर बना रहा, तब 1970 में इसे निकटवर्ती अलीपुर में इसे पूर्वी कमान अस्पताल के रूप में वर्तमान  रूप दिया गया। इस अस्पताल की आधारशिला स्वर्गीय फील्ड मार्शल मानेकशॉ ने रखी । यह प्राचीन पैतृक भवन अब सेना के बंगाल क्षेत्र का मुख्यालय है।
प्रथम विश्व युद्ध तक भारतीय चिकित्सा सेवा का स्वरूप मुख्यत: सिविल था। 1939 में द्वितीय विश्व युद्ध शुरू होने के बाद 3 अप्रैल, 1943 को इसे भारतीय सेना चिकित्सा कोर (आईएएमसी) का नाम दिया गया। आईएएमसी को 26 जनवरी, 1950 से सेना चिकित्सा कोर (एएमसी) के रूप में पुनर्गठित किया गया। इसी वर्ष पहला पैराट्रूपर चिकित्सा दल भी गठित किया गया और पुणे में कॉलेज की भी आधारशिला रखी गई।
सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) के महानिदेशक का पद 1949 में बनाया गया। इनका काम थल सेना, नौ सेना, वायु सेना, मिलिट्री नर्सिंग सेवा और थल सेना डेंटल कोर की चिकित्सा सेवाओं के महानिदेशकों के बीच समन्?वय स्थापित करना था।   एएफएमएस के अधीन देशभर में 127 अस्पतालों और 87 फील्ड मेडिकल यूनिट काम करते हैं। एएफएमएस सेवारत सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को रोगों की रोकथाम, इलाज और पुनर्वास की व्यापक चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराता है। एएफएमएस ने युद्धभूमि में चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराना अथवा आधुनिक चिकित्सा संस्थानों में सर्वाधिक आधुनिक और विशिष्ट उपचार प्रदान करने में सदा सराहनीय भूमिका अदा की है।
सेना चिकित्सा कोर (एएमसी) ने पहली जनवरी, 2014 को अपना 250वां स्थापना दिवस मनाया।   आईएमएस के 250वें वर्ष में उल्लेखनीय नामों में भारत में जन्मे एक ब्रिटिश सैनिक डॉक्टर सर रोनाल्ड रॉस का नाम भी शामिल है। उन्हें मलेरिया के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए 1902 में चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।  सहायक सर्जन एस.सी.जी. चक्रवर्ती पहले भारतीय थे जिन्होंने 24 जनवरी, 1855 को चिकित्सा सेवा में प्रवेश किया। 
 


21-Jan-2021 12:37 PM 16

उपग्रह एक ऐसा अंतरिक्ष यान होता है जिसे पृथ्वी की किसी कक्षा में स्थापित किया जाता है। ये उपग्रह किसी भू- स्थिर कक्षा से संदेश ग्रहण करके उसे भेज सकता है। उपग्रह को भेजे गए संकेत अपलिंग संकेत कहलाते हैं। उपग्रह से प्राप्त संकेत डाउनलिंक संकेत कहलाते हैं। ये संकेत उच्च आवृत्ति पर भेजे जाते हैं। अपलिंग संकेत 5.925 और 6.425 गीगा हट्र्ज के बीच होते हैं।  इसी तरह डाउन लिंक संकेत 3.7 और 4.2 गीगा हट्र्ज के बीच भेजे जाते हैं। 
दूरदर्शन संकेत एक उपग्रह (एलएनए) से प्रेषित किए जाते हैं।  इस संकेत को डाउन कन्वर्टर में भेजा जाता है, जो आवृत्ति को कम करके 4 गीगा हट्र्ज  से लगभग 70 मेगा हट्र्ज कर देता है। फिर यह संकेत उपग्रह संग्राही से भेजा जाता है,जो उसे घरेलू टेलीविजन सेट में भेज देता है। 
 


21-Jan-2021 12:36 PM 11

सिलिकोसिस एक गंभीर बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है। गुजरात की क्वाट्ज और स्टोन क्रशर्स ही इसकी जनक है।  इससे मध्यप्रदेश के अलीराजपुर, झाबुआ और धार जिलों के आदिवासी भी प्रभावित हैं।  पहले इस बीमारी को टीबी ही समझा जाता था, लेकिन इस क्षेत्र में रिसर्च ने साबित कर गिया है यह टीबी नहीं, बल्कि सिलिकोसिस है।  
एक अनुमान के अनुसार भारत में 30 लाख से भी अधिक श्रमिक सिलिका धूल कणों के सीधे संपर्क में है, जबकि निर्माण और भवन गतिविधियों में शामिल करीब 85 लाख लोगों को क्वाट्र्ज की धूल (कांच या ऐसे ही पदार्थों के बारीक कण) का सामना करना पड़ता है। इन श्रमिकों के फेफड़ों की कार्यप्रणाली का आकलन करने वाली कई रिपोट्र्स में उनके रेस्ट्रिक्टिव और ऑब्सट्रक्टिव दोनों पैटर्न सामने आए हैं। मध्य भारत में सिलिका से बनने वाली पेंसिल के श्रमिकों पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि उनकी मृत्यु की दर बहुत अधिक है। इन श्रमिकों की औसत आयु 35 साल थीं, जबकि इनके सिलिका धूण कणों के संपर्क की औसत अवधि 12 साल थी। 

कश्मीरी भाषा
कश्मीरी भाषा का विकास अपभ्रंश से 10 शताब्दी में हुआ। यह भाषा अपनी मौखिक परंपरा और लोक साहित्य के लिए प्रसिद्ध रही है। कश्मीरी में कविता का आरंभ ग्यारहवीं शताब्दी में माना जाता है। 14 वीं शताब्दी में इस्लाम के आगमन के साथ ही यहां की राजभाषा 6 सौ वर्षों तक फारसी रही है। इसलिए कश्मीरी को विकसित होने का अवसर कम मिला।  बाद में उर्दू का असर पडऩे से कश्मीरी  भाषा की रचनाएं उर्दू की परंपरा से प्रभावित होने लगी। 
अब भी जम्मू-कश्मीर की राजभाषा उर्दू होने की कारण शिक्षित वर्ग में कश्मीरी भाषा में दक्षता प्राप्त करने की लालसा कम दिखाई देती है। 
 


20-Jan-2021 12:32 PM 26

1. निम्नलिखित गुफाओं में से सबसे पुराने चित्र किस गुफा में हैं?
(अ) भीमबेटका (ब) एलोरा (स) अजंता (द) चित्तनवासल 
2. मूर्तिकला की गंधार स्कूल शैली निम्न शैलियों में से किसका सम्मिश्रण था?
(अ) भारतीय एवं ग्रीक शैलियों का (ब) भारतीय एवं पर्शियन शैलियों का (स) मूल रूप से शुद्ध भारतीय (द) भारतीय एवं दक्षिण पूर्व एशियाई शैली का 
3. अजंता चित्रकारी किस काल से संबंधित है?
(अ)हड़प्पा काल (ब)मौर्य काल (स) बौद्ध काल (द) गुप्त काल
4. निम्नलिखित में से कौन-सा वाद्ययंत्र बिना तार का है?
(अ) गिटार (ब) सितार (स) ट्रम्पेट (द) वायलिन
5. अमीर खुसरो का नाम किस वाद्ययंत्र के आविष्कार से जुड़ा हुआ है?
(अ) सितार (ब) तबला (स) शहनाई (द) सरोद
6. मुगल सम्राट अकबर किस वाद्य यंत्र को बहुत ही कुशलता से बजाता था?
(अ) वीणा (ब) पखावज (स) सितार (द) नक्कारा
7. निम्न में से कौन-सा खेल पूना के नाम से भी जाना जाता है?
(अ) बैडमिंटन (ब) टेबल टेनिस (स) स्नूकर (द) खो-खो 
8. टेबल टेनिस की शुरुआत किस देश से हुई थी?
(अ) जापान (ब) चीन (स) इंग्लैण्ड (द) अमेरिका
9. राजा परीक्षित के पुत्र का नाम क्या था?
(अ) श्रुतकर्मा (ब) इरावत (स) संवरण (द) जनमेजय 
10. लाक्षागृह से जीवित बच निकलने के बाद पाण्डव किस नगरी में जाकर रहे?
(अ) विराट (ब) एकचक्रा (स) मगध (द) वैशाली
11. ग्रामीण समृद्घि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ग्रामीण महिलाएं अपना बचत खाता कहां खोल सकती हैं?
(अ) भारतीय स्टेट बैंक में (ब) ग्रामीण डाकघरों में (स) किसी भी सहकारी बैंकों में  (द) केवल पंजाब नेशनल बैंकों में 
12. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का राष्टï्रीयकरण निम्न में से किस वर्ष  हुआ था?
(अ) वर्ष 1949 (ब) वर्ष 1952 (स) वर्ष 1960 (द)वर्ष 1964
13. एक स्वस्थ व्यक्ति की नाड़ी की गति सामान्यत: कितनी होती है?
(अ) 70-85 प्रति मिनट (ब) 80-90 प्रति मिनट (स) 80-85 प्रति मिनट (द) 70-90 प्रति मिनट
14. हरे पौधों में पोटैशियम किस रूप में मिलता है?
(अ) पोटैशियम सल्फेट (ब) पोटैशियम ऑक्साइड (स) पोटैशियम नाइट्रेट (द) पोटैशियम क्लोराइड
15. पद अभिकेंद्र (एपीसेंटर) का संबंध निम्नलिखित में से किससे है?
(अ) भूकंपों से (ब) ज्वालामुखियों से (स) चक्रवातों से (द) भूस्खलनों से
16. एस. चंद्रशेखर का नाम निम्नलिखित में से किस क्षेत्र के साथ जुड़ा हुआ है?
(अ) ब्रह्मïाण्ड विज्ञान (ब) रसायन विज्ञान (स) तरल यांत्रिकी (द) खगोल भौतिकी
17. आरएएफ किसका संक्षिप्त रूप है?
(अ) रेडी एक्शन फोर्स (ब) रेपिड एक्शन फोर्स (स) रिवर्स एक्शन फोर्स (द) रिपीट एक्शन फोर्स
18. बोलोमीटर का प्रयोग किसे मापने के लिए किया जाता है?
(अ) आवृत्ति (ब) तापमान (स) वेग (द) तरंगदैध्र्य
19. निम्नलिखित में से कौन सा अंतरिक्ष उपग्रह नहीं है?
(अ) एसएलवी-3 (ब) आरएस-डी-1  (स) आईआरएस-1डी (द) आईएनएसएटी-2डी
20. निम्नलिखित में से कौन सा भारत का सर्वाधिक नगरीकृत राज्य है?
(अ) महाराष्टï्र (ब) मिजोरम (स) गोवा (द) तमिलनाडु
21. अकबर के लाख प्रयास के बाद भी मेवाड़ को पूर्णत: जीता नहीं जा सका। जहांगीर के समय मेवाड़ पर किसका शासन था?
(अ) राणा प्रताप सिंह (ब) राणा संग्राम सिंह (स) राणा अमर सिंह (द) राणा करन सिंह
22. 1622 ई. में कंधार को मुगलों से किसने जीता?
(अ) पर्शिया (ब) अफगानिस्तान (स) तुर्की (द) इनमें से कोई नहीं
23. शाल और गलीचा उद्योग किस मुगल शासक के शासनकाल में अपने उत्कर्ष पर था?
(अ) अकबर (ब) जहांगीर (स) शाहजहां (द) औरंगजेब
24. किस मुगल बादशाह ने रुपया और दाम के  मध्य ‘आना’ सिक्के का प्रचलन करवाया?
(अ) शाहजहां (ब) औरंगजेब (स) जहांगीर (द) अकबर
25. पुरंदर की संधि संपन्न हुई?
(अ) 1662 ई. में (ब) 1660 ई. में (स) 1665 ई. में (द) 1600 ई. में
26. दक्षिण में शिवाजी की बढ़ रही शक्ति को रोकने के लिए औरंगजेब ने किसे नियुक्त किया?
(अ) अफजल खां (ब) शाइस्ता खां  (स) फर्रुखसियर (द) जसवंत सिंह 
27. डुगोन्ग नामक समुद्री जीव, जो कि विलोपन के कगार पर है, क्या है? 
(अ) उभयचर (ब) बोनी फिश (स) शार्क (द) स्तनधारी  
28. भारतीय वन्य जीवन के संदर्भ में उड्डयन वल्गुल निम्नलिखित में से क्या है?
(अ) चमगादड़ (ब) चील (स) बलाक (द) गिद्ध 
29. घरेलु छिपकली चिकनी दीवार पर किसकी उपस्थिति के कारण चढ़ जाती है?
(अ) मुख पर चूषक (ब) अंगुलियों पर नखर (स) अंगुलियों पर चिपकने वाले लैमिलीयुक्त गद्दियां (द) प्राणी की चिपकने वाली अधर सतह   
30.परामार्क तकनीक का प्रयोग किया जाता है?
(अ) वनों से पक्षी का अवलोकन करने में (ब) दुर्लभ वन्य जन्तु के बद्घस्थल में प्रजनन के लिए (स) विभिन्न वन्य जंतुओं की जनसंख्या के आंकलन के लिए (द) वन्य जंतुओं में गुदना गोदने के लिए, ताकि एक स्पीशीज का दूसरे से भेद किया जा सके

सही जवाब- 1.(ब)एलोरा, 2.(अ)भारतीय एवं ग्रीक शैलियों का, 3.(स)बौद्ध काल, 4.(स)ट्रम्पेट, 5.(अ)सितार, 6.(द)नक्कारा, 7.(अ)बैडमिंटन, 8.(स)इंग्लैण्ड, 9.(द)जनमेजय, 10.(ब)एकचक्रा, 11.(ब) ग्रामीण डाकघरों में, 12.(अ) वर्ष 1949, 13.(अ) 70-80 प्रति मिनट, 14.(स)पोटैशियम नाइट्रेट,15.(अ)भूकंपों से, 16.(द) खगोल भौतिकी, 17.(ब)रेपिड एक्शन फोर्स,  18.(ब) तापमान,19.(अ) एसएलवी-3, 20.(स) गोवा, 21.(स) राणा अमर सिंह, 22.(अ) पर्शिया, 23.(अ) अकबर, 24.(अ) शाहजहां, 25.(स) 1665 ई. में, 26.(ब) शाइस्ता खां, 27.(द) स्तनधारी, 28.(अ) चमगादड़, 29.(स) अंगुलियों पर चिपकने वाले लैमिलीयुक्त गद्दियां, 30.(स) विभिन्न वन्य जंतुओं की जनसंख्या के आंकलन के लिए ।
 


20-Jan-2021 12:28 PM 16

लाओस (आधिकारिक रूप से लाओस जनवादी लोकतांत्रिक गणतंत्र ) दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित एक देश है। इसकी सीमाएं उत्तर पश्चिम में बर्मा और चीन से, पूर्व में कंबोडिया, दक्षिण में वियतनाम और पश्चिम में थाईलैंड से मिलती है। इसे हजार हाथियों की भूमि भी कहा जाता है। 20 जनवरी सन 1893 ईसवी को फ्रांस ने अपने एशियायी उपनिवेशों में विस्तार करते हुए लाओस क्षेत्र को भी अपने उपनिवेश में शामिल कर लिया।
लाओस, जो दक्षिण पूर्व में स्थित है, सन 1945 अर्थात 52 वर्षों तक फ्रांस के अधिकार में रहा। द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में लाउस कुछ समय के लिए जापान के अधिकार में चला गया किंतु थोड़े ही समय बाद फ्ऱास की सेना ने जापानियों को इस क्षेत्र से बाहर निकाल दिया। सन 1949 में लाओस स्वाधीनदेश के रुप में फ्रांस संघ में शामिल हो गया, किंतु बाद में लाओस की जनता के विद्रोह और भारत तथा, चीन के साथ युद्ध में फ्ऱांस की पराजय के कारण पेरिस सरकार लाओस को सन 1954 में स्वतंत्रता देने पर विवश हो गई।
इसका क्षेत्रफल 88 हजार 780 वर्ग मील है। इसके उत्तर में चीन एवं उत्तरी वियतनाम, दक्षिण में कंबोडिया, दक्षिण पश्चिम में थाईलैंड की सीमा पर मेकांग नदी बहती है। जलवायु उष्णकटिबंधीय है। अप्रैल सबसे गरम मास है। ताप 22 डिग्री से 34डिग्री सें. के मध्य रहता है। लाओस का लगभग 2/3 भाग जंगलों से ढंका है। जगंलों में हाथी, तेंदुआ, चीता एवं सर्प आदि मिलते हैं। यहां की भाषा थाई प्रकार की है, जिसमें संस्कृत, पाली तथा फ्रांसीसी शब्दों की भरमार है। फ्रांसीसी राजकाज की द्वितीय भाषा है। बौद्ध धर्म प्रमुख है। धान सर्वप्रमुख कृषि उपज है। सब्जियों में ककड़ी, टमाटर, प्याज, फलियां (बीन) एवं मिर्च आदि उगाई जाती हैं। अन्य कृषि उत्पादों में इलायची, मक्का, काफी, चाय, कपास, पटुवा तथा तंबाकू का स्थान आता है। पहाड़ी भागों में अफीम के पौधे भी उगाए जाते हैं। टिन तथा सेंधा नमक प्रमुख खनिज हैं।   यहां की राजधानी वियेंटाइन है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी विधेयक 
राष्ट्रीय जांच एजेंसी विधेयक (एनआईए विधेयक), भारत सरकार का एक कानून है जो आतंकवाद से लडऩे के निमित्त बनाया गया था। यह दिसम्बर, 2008, में भारतीय लोकसभा में पारित हुआ था। इस कानून में कई कड़े प्रावधान देने की बात कही गई है। 
इस एजेंसी को विशेष अधिकार दिए गए हैं ताकि आतंकवाद संबंधी मामलों की जांच तेजी से की जा सके। अब यह जिम्मेदारी पकड़े गए व्यक्ति की होगी कि वह खुद को निर्दोष साबित करे। एनआईए के सब-इंस्पेक्टर रैंक से ऊपर के अधिकारी को जांच के लिए विशेष अधिकार दिए गए हैं। एनआईए को 180 दिन तक आरोपियों की हिरासत मिल सकेगी। फिलहाल जांच एजंसी को गिरफ्तारी के 90 दिन के भीतर ही चार्जशीट फाइल करनी होती है। विदेशी आतंकवादियों को जमानत नहीं मिल पाएगी। एनआईए के अपने विशेष वकील और अदालतें हैं जहां आतंकवाद से संबंधित मामलों की सुनवाई की जाती है। 
 


20-Jan-2021 12:27 PM 22

जमीला बायेज को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल प्रांत के जिला एक का पुलिस प्रमुख  नियुक्त किया गया है।   इस नियुक्ति के साथ ही वह  अफगानिस्तान की पहली महिला जिला पुलिस प्रमुख बन गईं हैं।  काबुल प्रांत के  जिला एक  में राष्ट्रपति महल के साथ कई मंत्रियों के घर हैं। इसके अलावा अफगानिस्तान का सेंट्रल बैंक और सोने का मुख्य बाजार भी है।
 जमीला बायेज अफगान पुलिस बल में तीन दशकों से भी पहले शामिल हुई थीं। वह इस नियुक्ति के पहले काबुल के पुलिस बल में कर्नल हैं। जमीला बयाज की नियुक्ति  यह बताती है कि वर्ष 2001 में तालिबान को सत्ता से बाहर कर देने के बाद, अफगानी समाज में महिलाओं की स्थित सुधर रही है।
 काबुल प्रांत कुल 22 जिलों में बांटा हुआ है। हर एक अंक जिले का नाम बताता है और वह महत्व के लिहाज से आरोही कर्म में व्यवस्थित है।

फासीवाद
फासीवाद या फ़ासिस्टवाद (फ़ासिज़्म) इटली में बेनितो मुसोलिनी द्वारा संगठित फ़ासिओ डि कंबैटिमेंटो का राजनीतिक आंदोलन था जो मार्च, 1919 में प्रारंभ हुआ। इसकी प्रेरणा और नाम सिसिली के 19वीं शती के क्रांतिकारियों-फासेज़-से ग्रहण किए गए। मूल रूप में यह आंदोलन समाजवाद या साम्यवाद के विरुद्ध नहीं, अपितु उदारतावाद के विरुद्ध था।
इसका उद्भव 1914 के पूर्व के समाजवादी आंदोलन (सिंडिकैलिज़्म) में ही (जो फ्रांसीसी विचारक जाज़ेंज सारेल के दर्शन से प्रभावित था) हो चुका था।
 


20-Jan-2021 12:26 PM 21

18 रबीउल औवल पहली हिजरी क़मरी को पवित्र नगर मदीना में मस्जिदुन्नबी के निर्माण का काम आरंभ हुआ। मक्के में स्थित मस्जिदुल हराम के बाद यह संसार की दूसरी सबसे महत्वपूर्ण मस्जिद है। मक्का से पलायन करके मदीना नगर पहुंचने के तुरंत बाद पैग़म्बरे इस्लाम ने इस मस्जिद के निर्माण का आदेश दिया और स्वयं भी इस निर्माण कार्य में भाग लिया। इस मस्जिद की दीवारें ईंट और पत्थर की तथा छत लकड़ी की बनाई गई थी। 
मस्जिद से लगकर पैग़म्बरे इस्लाम और उनके कुछ साथियों के कमरे बने हुए थे। पैग़म्बरे इस्लाम मस्जिद का प्रयोग केवल एक उपासना स्थल के रुप में नहीं बल्कि न्यायिक मामलों को निपटाने, सलाह मशविरे की बैठकें करने, रणकौशल की शिक्षा तथा मुसलमानों के विभिन्न मामलों को सुलझाने के लिए भी करते थे इसीलिए मुसलमानों के निकट इस मस्जिद का महत्व बहुत अधिक है।
अब यह मस्जिद बहुत विस्तृत कर दी गई है और प्रतिवर्ष दसियों लाख लोग विश्व के कोने-कोने से वहां जाकर मस्जिद का दर्शन करते हैं।
 


20-Jan-2021 12:26 PM 14

जयसमन्द राजस्थान की मीठे पानी की सबसे बड़ी झील है। यह उदयपुर जिले में स्थित है तथा इसका निर्माण राजा जयसिंह ने 1685-1691 ई0 में गोमती नदी पर बांध बनाकर करवाया था। यह बांध 375 मीटर लंबा और 35 मीटर ऊंचा है। यह झील लगभग 15 किलोमीटर लंबी और 8 किलोमीटर चौड़ी है। यह उदयपुर से 51 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में स्थित है। इसमें करीब 8 टापू हैं जिसमें भील एंव मीणा जाति के लोग रहते हैं। 
 इस झील से श्यामपुर तथा भाट नहरे बनाई गई हैं। इन नहरों की लंबाई क्रमश: 324 किलोमीटर और 125 किलोमीटर है।   इस झील में स्थित बड़े टापू का नाम बाबा का भागड़ा और छोटे टापू का नाम प्यारी है। इस झील में 6 कलात्मक छतरियां और प्रसाद बने हुए हैं जो बहुत ही सुन्दर हैं। झील पहाडिय़ों से घिरी है। शांत एंव मनोरम वातावरण में इस झील का प्राकृतिक सौंदर्य मनोहरी है जो पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य
 


20-Jan-2021 12:24 PM 11

जॉन एफ केनेडी अमेरिका के सबसे युवा राष्ट्रपति हुए हैं। उन्होंने 20 जनवरी, 1961 को  देश के 35वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। पहले भाषण में उन्होंने लोगों का दिल जीत लिया पर बाद में पता चला कि इसकी सबसे अहम लाइन उन्होंने टीचर की नकल की थी। 
20 जनवरी, 1961 को जब केनेडी ने अमेरिका के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति 70 साल के आइजनहावर से पद भार लिया तो कहा, यह मत पूछो कि तुम्हारा देश तुम्हारे लिए क्या कर सकता है, पूछो कि तुम अपने देश के लिए क्या कर सकते हो। यह उनके भाषण की सबसे अहम लाइन साबित हुई। करीब 50 साल बाद एक किताब में जिक्र आया कि किस तरह यह लाइन केनेडी के पूर्व हेडमास्टर की थी, जो वह अपने छात्रों में उत्साह भरने के लिए कहा करते थे।
ब्रिटिश अखबार डेलीमेल ने एक नवंबर, 2011 को रिपोर्ट छापी,  अमेरिकी लेखक  क्रिस मैथ्यूज ने  जैक केनेडी: इल्यूसिव हीरो  में लिखा है कि किस तरह केनेडी ने यह लाइन अपने पूर्व हेडमास्टर जॉर्ज सेंट जॉन से उठाई। यह उस वक्त की बात है, जब वह कनिकट में पढ़ते थे।
केनेडी अमेरिका में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले राष्ट्रपतियों में शुमार हैं। उनके वक्त में अमेरिका में रंगभेद नीति के खिलाफ उबाल आया और मार्टिन लूथर किंग जूनियर भी उसी दौरान उफान पर थे। केनेडी ने शीत युद्ध के काल में बिलकुल अलग रवैया अपनाते हुए एलान किया कि उनका देश चांद पर जाएगा। उसी दशक में 1969 में अमेरिका के नील आर्मस्ट्रांग चांद पर पहुंचने वाले पहले इंसान बने।
केनेडी लीक से हट कर सोचने वाले राष्ट्रपतियों में गिने जाते हैं। 1963 में उन्होंने बंटे हुए जर्मनी में पश्चिमी बर्लिन में भाषण दिया, जिसमें उन्होंने कहा, इश बिन आइन बर्लिनर यानि मैं बर्लिन का एक नागरिक हूं। करीब 10 लाख लोग उन्हें सुनने जमा हुए, जिसमें केनेडी ने कहा,  आजादी में बहुत तकलीफें हैं और लोकतंत्र बिलकुल सही नहीं है, लेकिन हम कभी भी अपने लोगों के बीच दीवार नहीं खड़ी कर सकते कि उन्हें दूर जाने से रोक सकें। इसी साल 22 नवंबर को अपनी डेमोक्रैटिक पार्टी में चल रहे झगड़े को सुलटाने जब वह डलास गए, तो उनकी हत्या कर दी गई।
 


19-Jan-2021 12:37 PM 22

1. टेफ्लान क्या है?
(अ) पॉली वाइनिल (ब) पॉली टेट्राफ्लूरो एथिलीन (स) पॉली क्लोरोप्रिन (द) पॉली स्टाइरिन
2. निम्नलिखित में से कौन सा एक फल जैली बनाने हेतु अधिक उपयुक्त है?
(अ) पपीता (ब) करोंदा (स) आम (द) केला
3. सल्फर की कमी के लक्षण पौधों में पत्तियों पर पीले धब्बे सर्वप्रथम प्रदर्शित होते हैं?
(अ) नीचे की पत्तियों पर (ब) नीचे की तथा मध्य की पत्तियों पर (स) मध्य की पत्तियों पर (द) ऊपर की पत्तियों का पीला पडक़र सफेद होना
4. पार्शल फ्ल्यूम नामक उपकरण किसकी माप करने के लिए प्रयुक्त किया जाता है?
(अ) सिंचाई जल (ब) भूमि जल स्तर (स) मृदा में नमी की मात्रा (द) उपर्युक्त में से कोई नहीं
5. निम्नलिखित में से किसे ज्ञात करने के लिए जेल्डाहल विधि अपनाई जाती है?
(अ) मृदा में जीवांश की मात्रा (ब) मृदा में फास्फोरस की मात्रा (स) मृदा में पीएच का मान (द) पौधे अथवा मृदा में नाइट्रोजन की मात्रा
6. अजोला में जिनके मध्य सहजीविता होती है, जो नत्रजन स्थिरीकरण करती है, वे हैं?
(अ) कवक तथा जीवाणु (ब) फर्न तथा जीवाणु (स) कवक तथा शैवाल (द) फर्न तथा शैवाल
7. भूमध्य रेखा पर पृथ्वी का व्यास है, लगभग?
(अ) 25,000 किमी (ब) 20, 000 किमी (स) 12,800 किमी (द) 6,400 किमी          
8. सूर्य की परिक्रमा के दौरान पृथ्वी सूर्य से अधिकतम दूरी पर किस महीने में होती है?
(अ) जून (ब) जुलाई (स) सितंबर (द) जनवरी 
9. पृथ्वी की उपसौर स्थिति किस महीने में होती है?
(अ) जून (ब) जनवरी (स) सितंबर (द) मार्च 
10. पृथ्वी अपने अक्ष पर किस दिशा में घूमती है?
(अ) पूर्व से पश्चिम (ब) पश्चिम से पूर्व (स) उत्तर से दक्षिण (द) दक्षिण से उत्तर
11. घोड़ों का समूह कहलाता है?
(अ) स्ट्रिंग (ब) हार्स ग्रुप (स) वर्जीनिया (द) प्रिक्स
12. विश्व का कौन सा देश लैण्ड ऑफ कोऑपरेटिव के रूप में जाना जाता है?
(अ) डेनमार्क (ब) ब्राजील (स) स्वीडन (द) बेल्जियम
13. अंतरिक्ष की यात्रा करने वाली पहली भारतीय महिला निम्नलिखित में से कौन है?
(अ) कल्पना चावला (ब) बछेंद्री पाल  (स) लीला सेठ (द) किरण बेदी
14. डबल फाल्ट शब्द किस खेल से संबंधित है?
(अ) बैडमिंटन से (ब) वॉलीबाल से (स) निशानेबाजी से (द) टेनिस से
15. सॉसर किस खेल का दूसरा नाम है?
(अ) वॉलीबाल का (ब) निशानेबाजी का (स) फुटबाल का (द) गोल्फ का 
16. भारत में पहला लोक सेवा आयोग की स्थापना जिस अधिवेशन से हुई, वह कौन सा था?
(अ) इंडियन काउंसिल एक्ट, 1892 (ब) काउंसिल एक्ट 1909 (स) गवर्नमेंट ऑफ इंडिया एक्ट 1919 (द) गवर्नमेंट ऑफ इंडिया एक्ट 1935
17. प्रभासगिरि निम्नलिखित में से किस सम्प्रदाय का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है?
(अ) बौद्घ (ब) जैन (स) शैव (द) वैष्णव
18. औद्योगिक विकास की दृष्टिï से उत्तरप्रदेश का कौन सा क्षेत्र सर्वाधिक विकसित हुआ है?
(अ) पश्चिमी (ब) पूर्वी (स) बुंदेलखंड (द) मध्य
19. लोकसभा के पहले मध्यावधि चुनाव कब हुए थे?
(अ) 1957 में (ब)  1965 में (स) 1972 में (द) 1977 में
20. एक बार स्पीकर, सदा स्पीकर की परंपरा किस देश में अपनाई जाती है?
(अ) भारत में (ब)यू.के. में (स) रूस में (द) उक्त सभी में 
21. यदि पंचायत भंग होती है, तो किस अवधि के अंदर निर्वाचन होंगे?
(अ) 1 माह (ब) 3 माह (स) 6 माह (द) 1 वर्ष
22. निम्नलिखित में से वह कौन सा स्थान है, जहां शोम्पेन जनजाति पाई जाती है?
(अ) नीलगिरि पहाडिय़ां (ब) निकोबार द्वीप समूह (स) स्पिति घाटी (द) लक्षद्वीप द्वीपसमूह
23. निम्नलिखित में से भारत में पहला नगर निगम कहां स्थापित हुआ था?
(अ) कलकत्ता (ब) मद्रास (स) बम्बई (द) दिल्ली
24. केंद्रीय सरकार ने जिसे राष्टï्रीय नदी का दर्जा देने की घोषणा की है, वह कौन सी है?
(अ) गंगा (ब) गोदावरी (स) कृष्णा (द) नर्मदा
25. उत्तर प्रदेश में दियासलाई उद्योग का प्रमुख केंद्र निम्न में से कौन सा है?
(अ) बरेली (ब) मुरादाबाद (स) सहारपुर (द) मिर्जापुर
26. डांडी यात्रा के साथ निम्नलिखित में से क्या प्रारंभ हुआ?
(अ) होम रूल आंदोलन (ब) असहयोग आंदोलन (स) सविनय अवज्ञा आंदोलन (द) भारत छोड़ो आंदोलन
27. अनेकांतवाद निम्नलिखित में से किसका क्रोड सिद्घांत एवं दर्शन है?
(अ) बौद्घ मत (ब) जैन मत (स) सिख मत (द) वैष्णव मत
28. निम्नलिखित में से किससे कोसोवो ने अपनी स्वाधीनता की घोषणा की?
(अ) बुल्गारिया (ब) क्रोएशिया (स) मैसीडोनिया (द) सर्बिया
29. भारत की आजादी के संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली गदर पार्टी की स्थापना किस देश में की गई थी?
(अ) अफगानिस्तान में (ब) बर्मा में (स) इंग्लैण्ड में (द) संयुक्त राज्य अमेरिका में
30. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति का गठन किस वर्ष किया गया था?
(अ) सन् 1957 में (ब) सन् 1962 में (स) सन् 1966 में (द) सन् 1969 में

सही जवाब- 1.(ब) पॉली टेट्राफ्लूरो एथिलीन, 2.(स) आम,  3.(द) ऊपर की पत्तियों का पीला पडक़र सफेद होना, 4.(अ) सिंचाई जल, 5.(द) पौधे अथवा मृदा में नाइट्रोजन की मात्रा, 6.(द) फर्न तथा शैवाल, 7.(स) 12,800 किमी, 8.(ब)जुलाई, 9.(ब)जनवरी, 10.(ब)पश्चिम से पूर्व, 11.(अ) स्ट्रिंग, 12.(अ) डेनमार्क, 13.(अ)कल्पना चावला,14.(द)टेनिस से,15.(स)फुटबाल का, 16.(स वर्नमेंट ऑफ इंडिया एक्ट 1919, 17.(अ) बौद्घ, 18.(अ) पश्चिमी, 19.(द) 1977 में, 20.(ब)यू.के. में, 21.(स)6 माह, 22.(ब) निकोबार द्वीप समूह, 23.(ब) मद्रास, 24.(अ)गंगा, 25.(अ) बरेली, 26.(स)सविनय अवज्ञा आंदोलन, 27.(ब)जैन मत, 28.(द)सर्बिया, 29.(द) संयुक्त राज्य अमेरिका में, 30.(ब) सन् 1962 में।
 


19-Jan-2021 12:34 PM 22

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार  सालाना पुरस्कारों में से एक है, जो भारतीय बच्चों को उनकी वीरता के लिए प्रदान किए जाते हैं।  भारत सरकार और भारतीय बाल कल्याण परिषद (आईसीसीडब्ल्यू) ये पुरस्कार प्रदान करते हैं। इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष  1957 में की गई थी। 
ये पुरस्कार अब पांच श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं-
1. भारत पुरस्कार (शुरुआत-1987)
2.  संजय चोपड़ा अवार्ड (शुरुआत-1978)
3. गीता चोपड़ा पुरस्कार (शुरुआत-1978)
4. बापू गायधनी पुरस्कार (शुरुआत-1988)
5. सामान्य राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार (शुरुआत-1957) 
ये पुरस्कार 6-18 तक की आयु के बच्चों को उनकी बहादुरी के लिए प्रदान किए जाते हैं।  पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाण पत्र और नकद पुरस्कार भी शामिल है । प्रत्येक बच्चे को भी इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति योजना के तहत आईसीसीडब्ल्यू के प्रायोजन कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, अपने या अपने स्कूली शिक्षा पूरी करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है।   चिकित्सा, इंजीनियरिंग में कुछ सीटें उनके लिए आरक्षित हैं।  इन बच्चों को वीरता पुरस्कार हर साल गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर नई दिल्ली में प्रदान किए जाते हैं। ये बच्चे गणतंत्र दिवस की परेड का भी हिस्सा होते हैं। 
 


Previous123456789...5960Next