बीजापुर

बारिश, कई घरों में भरा पानी
02-Sep-2021 8:39 PM (101)
 बारिश, कई घरों में भरा पानी

 दो मुहल्लों के दर्जनों मकान गिरने की कगार पर

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बीजापुर, 2 सितंबर। यहां से करीब 50 किलोमीटर दूर फरसेगढ़  में बीते दिनों आफत की बारिश हुई। बस्ती के दो पाराओं के घरों में बारिश का पानी भर गया। इससे कई मकान गिरने की कगार पर आ गए हैं।

पिछले तीन दिनों से फरसेगढ़ क्षेत्र में हो रही तेज बारिश  के चलते व गांव में जल निकासी की व्यवस्था न होने से घरों मे पानी भर गया है। फरसेगढ़ के थाना पारा  निवासी सचिन  नाग ने बताया  कि तीन दिन लगातार  बारिश  से घरों  में पानी भर  गया है।  पहले  दिन हुई  बारिश के पानी को मोटर की मदद से बाहर  किया गया  था। लेकिन लगातार बारिश के कारण  फिर से पानी भर  गया।

सरपंच समैया उद्दे ने बताया कि यहां  सडक़ निर्माण का कार्य चल रहा है। जिसका निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है। सडक़ किनारे नाली नहीं होने के कारण बारिश का पानी नहीं निकल पा रहा है। इसी वजह से बारिश का पानी लोगों के घरों  में जमा  हो रहा  है।

 फरसेगढ़ के थाना पारा और प्लाट पारा के दर्जनों घरों में पानी का जमाव हो गया है। ज्यादातर मकान मिट्टी के कच्चे मकान हैं, जिससे उनके धसकने का खतरा बना हुआ है। पारा के लोगों ने बताया कि अपनी परेशानी को सरपंच को बताने पर उन्हें निर्माण कार्य में लगे एजेंसी से बात  करने के लिए कहा गया।  ग्रामीणों का कहना है कि लंबे अरसे की मांग के बाद सडक़ निर्माण शुरू हुआ, पर नालियों का निर्माण न होने से दोनों मोहल्ले में जल जमाव की स्थिति बन गई है।

 इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता डीआर साहू ने बताया कि  सडक़ निर्माण की प्लानिंग के दौरान ड्रेनेज का निर्माण का प्राकलन बनाया जाना था, किंतु वह नहीं बनाया गया है। जल जमाव की सूचना के बाद ठेकेदार से जल निकासी की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए कहा गया है।

अन्य पोस्ट

Comments