कोरबा

बालको नई किरण परियोजना से किशोरियों को मिला माहवारी स्वास्थ्य प्रबंधन प्रशिक्षण
04-Sep-2021 6:27 PM (55)
बालको नई किरण परियोजना से किशोरियों  को मिला माहवारी स्वास्थ्य प्रबंधन प्रशिक्षण

बालकोनगर, 4 सितंबर। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने किशोरी बालिकाओं को माहवारी स्वास्थ्य एवं स्वच्छता प्रबंधन के अनेक आयामों से परिचित कराने के लिए चार दिवसीय कार्यशाला आयोजित की। सार्थक जन विकास संस्थान नामक गैर सरकारी संगठन के सहयोग से बालकोनगर में आयोजित कार्यशाला का उद्देश्य किशोरियों को ऐसे लीडर्स के तौर पर विकसित करना था जिससे वे समुदाय में जाकर माहवारी स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति बालिकाओं और महिलाओं को जागरूक कर सकें। 

आयोजन में आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों की 60 किशोरी बालिकाओं ने भागीदारी की। कार्यशाला के बाद प्रशिक्षित लीडर्स को कोरबा कलेक्टर रानू साहू और बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति के हाथों प्रमाण पत्र वितरित किए गए। श्रीमती साहू ने परियोजना के नामकरण नई किरण का विमोचन भी किया।

श्री पति ने बताया कि श्रीमती साहू ने नई किरण परियोजना एवं आयोजन की दिल खोलकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह बड़े सकारात्मक परिवर्तन का संकेत है कि जिस विषय पर आमतौर पर समाज में खुलकर चर्चा नहीं होती उस पर कार्यशाला में प्रशिक्षित किशोरी बालिकाएं बिना झिझक बात कर रही हैं। बालको की परियोजना नई किरण भ्रांतियों को दूर करने और समुदाय को परस्पर जोडऩे की दिशा में उत्कृष्ट पहल है। 

श्री पति ने बताया कि बालको अपने सामुदायिक विकास कार्यक्रम के जरिए जरूरतमंदों की हरसंभव मदद करने के लिए कटिबद्ध है। महिलाओं से जुड़े अत्यंत संवेदनशील विषय पर गोष्ठियों और कार्यशालाओं के माध्यम से जागरूकता का संचार कर हम अपनी बेटियों को सुरक्षित बना रहे हैं। श्री पति ने प्रतिभागियों की हौसल अफजाई करते हुए कहा कि कोरबा जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में बालको संचालित परियोजना को नए आयाम मिलेंगे। उन्होंने कहा कि सामाजिक जागरूकता की दिशा में 60 किशोरी लीर्डस का योगदान महत्वपूर्ण होगा।
 

अन्य पोस्ट

Comments