रायपुर

दिवंगत पंचायत शिक्षकों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति देने पर विचार
11-Sep-2021 6:22 PM (105)
 दिवंगत पंचायत शिक्षकों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति देने पर विचार

स्वास्थ्य कर्मियों की मांगों को लेकर भी कमेटी बनाने सीएम ने दिए निर्देश

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 11 सितंबर। दिवंगत पंचायत शिक्षकों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति देने पर विचार चल रहा है। इस कड़ी में सीएम भूपेश बघेल ने मुख्य सचिव को कमेटी बनाकर समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह कोरोनाकाल में सेवाएं देने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों की सेवा शर्तों, और मांगों के निराकरण के लिए भी कमेटी बनाई जाएगी।

बताया गया कि दिवंगत पंचायत शिक्षकों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति देने पर लंबे समय से विचार चल रहा है। सीएम ने इस सिलसिले में पंचायत विभाग को निर्देश भी दिए थे, लेकिन पिछले सालभर से फाइल विभाग में ही पड़़ी रही। सीएम ने इस पर नाराजगी जताई है, और अब सीएस को कमेटी गठित कर पंचायत शिक्षकों की मांगों पर विचार करने के लिए कहा है।

सूत्रों के मुताबिक दिवंगत पंचायत शिक्षकों के परिजनों को समकक्ष पंचायत के किसी अन्य पदों पर रखा जा सकता है। इसी तरह कोरोनाकाल में अस्थाई तौर पर स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति की गई थी। इनमें से बड़े पैमाने पर कर्मचारी कोरोना पीडि़त भी हुए हैं। कुछ की मृत्यु भी हुई है। ऐसे अस्थाई स्वास्थ्य कर्मियों की सेवा शर्तों को लेकर कोई उदारतापूर्वक फैसला लिया जा सकता है।

मुख्यमंत्री के निर्देश के मुताबिक कोविड-19 के दौरान सेवा में लिए गए कोविड स्वास्थ्य कर्मियों की सेवा-निरंतरता और उनकी सेवा शर्ता के लिए भी वरिष्ठ अधिकारियों की एक कमेटी गठित की जा रही है। यह कमेटी भी इन स्वास्थ्य कर्मियों की सेवा निरंतरता और सेवा शर्त के संबंध में अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को देगी। बताया गया कि दिवंगत पंचायत शिक्षक अनुकंपा संघ विगत राजधानी के बूढ़ापारा धरना स्थल में 24 घंटे लगातार 52 दिन से धरना प्रदर्शन कर रहे है। इनका प्रमुख मांग है अनुकंपा नियुक्ति दी जाए। सीएम ने जल्द से जल्द दोनों कमेटी का गठन कर मांगों पर विचार करने निर्देश दिए।

अन्य पोस्ट

Comments