धमतरी

शैक्षिक गुणवत्ता हेतु जिला स्तरीय समीक्षा बैठक
11-Sep-2021 6:48 PM (125)
शैक्षिक गुणवत्ता हेतु जिला स्तरीय समीक्षा बैठक

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 11 सितंबर। 
जिले के समस्त शालाओ में शैक्षणिक स्तर में सुधार हेतु जिला शिक्षा अधिकारी धमतरी द्वारा जिले के चारो विकासखंड के विकासखंड शिक्षा अधिकारियों, प्राचार्यों, डाईट संकाय सदस्यों के साथ 4 सितंबर को डाइट नगरी में समीक्षा बैठक की गयी है। 

बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के मुख्य प्रावधानों पर चर्चा कर जिले में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन हेतु सक्रिय समूह का निर्माण करना,नवीन संकुल की अवधारणा, संकुल में संकुल प्राचार्य व संकुल समन्वयक की भूमिका,मॉडल शाला कैसे विकसित किया जाय, जिलास्तर, विकासखंड स्तर, एवं संकुल स्तर पर डेटाबेस का संकलन,विद्यालय के विकास में एस.एम.सी.तथा एस.एम.डी,सी.एवं समुदाय की भागीदारी, शालाओं की प्रभावी मॉनिटरिंग किये जाने संबंधी चर्चा की गई।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी धमतरी डॉ.रजनी नेल्सन ने विकासखंड शिक्षा अधिकारियो एवं प्राचार्यों को शालाओं की सतत मॉनिटरिंग किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के सभी शालाओं में शैक्षिक गुणवत्ता के साथ शिक्षकों द्वारा प्रभावी शिक्षण करने को कहा डीईओ डॉ.रजनी नेल्सन ने नयी शिक्षा नीति के अनुरूप शालेय विद्यार्थियों को व्यवसायिक शिक्षा प्रदान करने के निर्देश दिए।

डाईट नगरी के प्राचार्य डॉ.व्ही.पी.चन्द्रा ने एससीईआरटी के दिशा निर्देशों को बताते हुए गठित किए गए 12 विविध प्रकोष्ठ की जानकारी से अवगत कराया तथा जिले के शैक्षिक गतिविधियों को प्रभावी बनाने में डाईट द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। जिला मिशन समन्वयक विपिन देशमुख ने समग्र शिक्षा के दिशा निर्देशों के अनुरूप शिक्षको को आधुनिक शिक्षा के साथ समुचित प्रशिक्षण दिए जाने के लिए आवश्यकता पर जोर दिया।

इस अवसर पर विकासखंड शिक्षा अधिकारी नगरी सतीश प्रकाश सिंह ने देश की नई शिक्षा नीति के अनुरूप वनांचल क्षेत्र के बच्चो के शैक्षणिक स्तर में अपेक्षित सुधर लाने हेतु स्थानीय परिवेश के अनुरूप शिक्षा प्रदाय करने पर जोर दिया। 

बी.ई.ओ. सतीश प्रकाश सिंह ने बच्चों को तकनीकी तथा रचनात्मकता के साथ-साथ कैरियर निर्माण के लिए शिक्षकोंं द्वारा निरंतर प्रेरित करने को कहा। समीक्षा बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी डॉ.रजनी नेल्सन, जिला मिशन समन्वयक समग्र शिक्षा विपिन देशमुख, प्राचार्य डाईट डॉ.व्ही.पी.चन्द्रा, विकासखंड शिक्षा अधिकारी नगरी सतीश प्रकाश सिंह, विकासखंड शिक्षा अधिकारी धमतरी डी.आर. गजेन्द्र, विकासखंड शिक्षा अधिकारी मगरलोड एल.आर.बरिहा, विकासखंड शिक्षा अधिकारी कुरूद एफ.एम.कोया, नोडल प्राचार्यगण, समस्त ए.बी.ई.ओ, बी.आर.सी.एवं डाईट संकाय के सदस्य उपस्थित थे।
 

अन्य पोस्ट

Comments