दन्तेवाड़ा

माता और शिशु के पंजीयन में अग्रणी दंतेवाड़ा
13-Sep-2021 11:08 PM (75)
  माता और शिशु के पंजीयन में अग्रणी दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा, 13 सितम्बर। जिले में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के बेहतर क्रियान्वयन एवं गर्भवती माताओं को पूरे गर्भावस्था काल में दी जाने वाली सेवाओं हेतु बेहतर कार्ययोजना के तहत कार्य किया जा रहा है। जिले में गर्भवती माताओं की प्रथम तिमाही में पंजीयन एवं नवजात शिशु ऑनलाइन रिकॉर्ड में जिला दंतेवाड़ा संपूर्ण छत्तीसगढ़ में अव्वल रहा है।

 कलेक्टर  दीपक सोनी के द्वारा लगातार स्वास्थ विभाग की समीक्षा कर गर्भवती माताओं का पंजीयन कर संस्थागत प्रसव को शत प्रतिशत करने के निर्देश दिए गए हैं। जिले में कलेक्टर के निर्देश पर जन सामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा हेतु कई नवाचार चलाए जा रहे हैं। इसके तहत सुगम स्वास्थ्य दंतेवाड़ा, हेल्थ कॉल सेंटर और प्री बर्थ वेटिंग रूम जैसी योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को भरपूर मिल रहा है। जिले में गर्भवती माताओं के स्वास्थ संबंधी जानकारी हेतु हेल्थ कॉल सेंटर के माध्यम से लगातार संपर्क कर उनकी स्थिति के बारे में जानकारी ली जा रही है।

उप स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर गर्भवती माताओं हेतु एवं बच्चों के लिए वीएचएनडी के माध्यम से टीकाकरण, गर्भवती महिलाओं की जांच, हीमोग्लोबिन और वजन आदि की निगरानी की जा रही है । दंतेवाड़ा जिले के कई उप स्वास्थ्य केंद्रों में नेटवर्क की समस्या होने के बावजूद भी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के द्वारा नजदीकी नेटवर्क रहने वाले गांव में जाकर ऑनलाइन एंट्री की जाती रही है। इस कार्य के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गिरीश चंद्र शर्मा एवं संदीप ताम्रकार जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं डाटा एंट्री करने वाले ऑपरेटरों को साधुवाद देते हुए सतत ऑनलाइन एंट्री करते रहने की समझाइश दी जाती रही है।

अन्य पोस्ट

Comments