सरगुजा

योजनाओं व निर्माण कार्यों की समीक्षा
14-Sep-2021 8:06 PM (55)
   योजनाओं व निर्माण कार्यों की समीक्षा

अम्बिकापुर, 14 सितम्बर। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में विभागीय योजनाओं तथा निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत भूमिहीन मजदूरों का पंजीयन कर योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना की जानकारी के लिए एसडीएम कार्यालय, तहसील कार्यालय, जनपद कार्यालय तथा ग्राम पंचायतों में फ्लेक्स एवं बैनर लगवाएं।

कलेक्टर ने कहा कि तहसीलदार प्रत्येक ग्राम पंचायत के भूमि का बी-1 और खसरा की प्रति पंचायत सचिव को उपलब्ध कराएं। बी-1 और खसरे की प्रति को ग्राम पंचायत सचिव पंचायत कार्यालय में चस्पा करेंगे ताकि गांव के लोग इसका अवलोकन कर सकें और भूमिहीन मजदूरों द्वारा किये गए आवेदन की दावा-आपत्ति का निष्पक्षता पूर्वक निराकरण हो सके। कलेक्टर ने जिले में दो दिनों से हो रही बारिश को दृष्टिगत रखते हुए फसल नुकसान की समीक्षा करते हुए तहसीलदार और जनपद सीईओ से जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने कहा कि बारिश से यदि फसल या घर की क्षति होती है तो उसका तत्काल आकलन कर मुआवजा प्रकरण तैयार करें। इसके साथ ही गांव में निचले स्तर में पानी भरने की स्थिति पर भी नजर रखें। उन्होंने निजी दुकानों में यूरिया की वितरण व्यवस्था तथा निर्धारित दर अनुसार विक्रय सुनिश्चित करने हेतु कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि दुकानो में खाद वितरण तभी शुरू हो जब विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहें।

कलेक्टर ने बिजली बिल में गड़बड़ी की शिकायतों की समीक्षा करते हुए कहा कि बिजली बिल में हुई त्रुटि को सुधारने के लिए तंत्र बनाएं, ताकि बिजली बिल में गलती से लोगो को समस्या न हो। त्रुटिपूर्ण बिजली बिल में सुधार की कार्यवाही सहानुभूति पूर्वक करें। उन्होंने कहा कि बिजली बिल संबंधी प्रकरणो का निराकरण लोक अदालत में भी कराएं। कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को ग्रामीण क्षेत्रो में त्रुटि पूर्ण बिजली बिलों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गोठानो को मल्टी एक्टिविटी सेंटर के रूप में विकसित करने के लिए निर्माणाधीन कार्यो को शीघ्रता से पूरा करने कहा।

मैनपाट के केसरा में बनेगी हवाई पट्टी

कलेक्टर ने मैनपाट के केसरा में हवाई पट्टी निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जमीन आवंटन संबंधी दस्तावेज राजस्व विभाग से प्राप्त कर निर्माण हेतु अनुमानित लागत तैयार कर बजट में शामिल कराने के निर्देश दिए। मैनपाट तहसीलदार के द्वारा बताया गया कि हवाई पट्टी निर्माण के लिए ग्राम केसरा में 88.76 हेक्टेयर जमीन आवंटन कर दिया गया है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री के घोषणा अनुसार मैनपाट में स्टेडियम निर्माण हेतु नर्मदापुर में निर्मित पुराने स्टेडियम को ही विस्तारित किया जाएगा।

अन्य पोस्ट

Comments