बस्तर

बच्चों को यातायात नियमों की दी जानकारी
14-Sep-2021 10:09 PM (82)
 बच्चों को यातायात नियमों की दी जानकारी

संभाग स्तरीय आपदा प्रबंधन व्यक्तिगत विकास एवं साहसिक अभियान शिविर

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

जगदलपुर, 14 सितंबर। यातायात पुलिस के द्वारा मंगलवार को माता रूकमणी कन्या आश्रम डिमरापाल में आयोजित संभाग स्तरीय आपदा प्रबंधन व्यक्तिगत विकास एवं साहसिक अभियान शिविर में बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी दी।

यातायात प्रभारी कौशलेश देवांगन ने बताया कि पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा के निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओम प्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन में यातायात स्टाफ सउनि राजकुमार आडिल प्र.आर. अखिलेश पानीग्रही, वेदप्रकाश राजपूत के द्वारा माता रूकमणी कन्या आश्रम डिमरापाल में आयोजित संभाग स्तरीय आपदा प्रबंधन व्यक्तिगत विकास एवं साहसिक अभियान शिविर में स्काउट गाइड के छात्र छात्राओं में सडक़ सुरक्षा के संबंध में जागरूकता लाने एवं यातायात नियमों का पालन करने हेतु स्काउट गाइड के छात्र-छाओं को सडक़ सुरक्षा एवं यातायात नियमों का पालन करने प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें मुख्य रूप से छात्र-छात्राओ को यातायात संकेतों के बारे में एवं सडक़ सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये बिना हेलमेट, बिना सीट बेल्ट वाहन न चलाने, मोबाईल चलाते वक्त वाहन न चलाये, जिससे दुर्घटना होने का खतरा बढ़ जाता है, घायलों को तत्काल चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने आदि के संबंध में जानकारी दी गई।

 बस्तर जिले में हुये दुर्घटना एवं मृत्यु के आकड़े बताते हुये जानकारी दिया गया। साथ ही अपने आसपास के एवं जान पहचान के सभी लोगों को यातायात नियमों एवं सडक़ सुरक्षा संबंधी जानकारी अपने स्तर पर प्रदाय करने की अपील छात्र-छात्राओं से की गई। छात्र-छात्राओं ने भी प्रशिक्षण बाद माना कि उन्हें सदैव यातायात नियमों का पालन करना चाहिये तथा सडक़ सुरक्षा को ध्यान में रखकर वाहन चलाना चाहिये जिससे सभी प्रकार के सडक़ दुर्घटना से बचा जा सके।

अन्य पोस्ट

Comments