धमतरी

सर्व आदिवासी समाज ने किया सांकेतिक चक्काजाम
21-Sep-2021 6:13 PM (58)
सर्व आदिवासी समाज ने किया सांकेतिक चक्काजाम

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कुरुद, 21 सितंबर।
अपने संवैधानिक अधिकारों के लिए सर्व आदिवासी समाज द्वारा प्रादेशिक आव्हान पर प्रदेश सरकार से नौ सूत्रीय मांगें मनवाने नेशनल हाईवे में सांकेतिक चक्काजाम कर राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा गया। 

सोमवार को कुरुद सांधा चौक के पास नेशनल हाईवे पर आदिवासी समाज के सैकड़ों लोगों ने धरना-प्रदर्शन किया जिससे कुछ देर तक आवागमन बंद हो गया। शासकीय अधिकारी एवं आदिवासी समाज के जिलाध्यक्ष जेएल ध्रुव के स्थानांतरण करने से उद्वेलित समाज के लोगों ने सिहावा विधायक डॉ लक्ष्मी ध्रुव का पुतला दहन कर  नारेबाजी की । समाजिक पदाधिकारियों ने बताया कि समाज के मांगों पर छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से कोई भी आश्वासन या संवाद की पहल नहीं होने, जिला प्रशासन के द्वारा भी संवादहीनता एवं स्थानीय मुद्दों पर समाज की उपेक्षा की गई। शासन-प्रशासन के उक्त रवैये से दुखी आदिवासियों ने 5 सितंबर को रायपुर में प्रदेश स्तरीय बैठक में सर्वसम्मति से लिए गए निर्णयों के आधार पर चक्काजाम किया है। 

सौंपे गए ज्ञापन में 9 सूत्रीय संवैधानिक मांगों का उल्लेख है, जिसके मुताबिक सिगलेर गोलीकांड में मारे गए निर्दोष ग्रामीणों के परिजनों को 50 लाख और घायलों को 5 लाख दिए जाने सहित परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की मांग,  पदोन्नति में आरक्षण के संदर्भ में जब तक न्यायालय का स्थगन आदेश नहीं मिलता तब तक आरक्षित पदों में पदोन्नति पर रोक समेत शासकीय नौकरी में बैकलॉग और नई भर्तियों में आरक्षण रोस्टर लागू करने,  पांचवीं अनुसूची क्षेत्रों में शत-प्रतिशत आरक्षण किए जाने, गौण खनिज का पूरा अधिकार ग्रामसभा को दिए जाने,  फर्जी जाति प्रकरण में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने आदि मांग शामिल है।  प्रदर्शनकारी आदिवासी समाज ने भूपेश सरकार को चेतावनी दी है कि जल्द ही उनकी मांगों पर कोई फैसला नहीं हुआ तो आगे बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

इस मौके पर तहसील संरक्षक कुलंजन सिंह मंडावी, सरजू राम परते, रोहित नेताम, रूपेंद्र नागरची, ठाकुरराम नेताम, संतोष भोलू सोरी, कांशीराम कंवर, संजय , भूपेंद्र नेताम, लोकेश्वर ग्वाल, रामप्रसाद कमलवंशी, भूतनाथ पारधी, देवनाथ नेताम,  कुलेश्वर छैदैया,  होमन सिंह कतलाम,  टीकम कटारिया, बसंत पडोटी, चंदू ध्रुव, जागेश्वर, तेजराम नेताम, दीपक सोरी, रामनारायण, रामप्रसाद, अनन्त कंवर, गजेंद्र कंवर, छन्नू नागरची, घनश्याम ध्रुव, कमलेश नेताम आदि उपस्थित थे।
 

अन्य पोस्ट

Comments