कोण्डागांव

महिलाओं को पोषण आहार पर दी जानकारियां
21-Sep-2021 7:39 PM (63)
महिलाओं को पोषण आहार  पर दी जानकारियां

पोषण माह पर खालेमुरवेंड में विशेष कार्यक्रम आयोजित

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
केशकाल/कोण्डागांव,  21 सितंबर। 
रविवार को केशकाल विकासखण्ड के ग्राम खालेमुरवेंड में क्षेत्रीय प्रचार-प्रसार मंत्रालय (सूचना प्रसार मंत्रालय) कांकेर द्वारा पोषण माह पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम, जनपद पंचायत अध्यक्ष महेन्द्र नेताम की उपस्थिति में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों द्वारा आयोजन स्थल पर आई महिलाओं को पोषण आहार पर महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। 

इसके साथ ही सुपोषण हेतु स्थानीय सब्जियों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वे अपने घरों की बाडिय़ों में भी साग-सब्जियांँ अवश्य उगाएं एवं रेडी टू ईट भोजन का प्रयोग करें। कार्यक्रम में कोण्डागांव डीएमसी यूनिसेफ सिमरन धंजल ने महिलाओं और बच्चों को पोषण आहार पर विशेष ध्यान देने के साथ ही कोविड 19 टीकाकरण अवश्य कराने हेतु प्रेरित किया एवं बताया कि यह टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है। अब गर्भवती और शिशुवती माताएं कोविड 19 टीकाकरण करवा सकती हैं। इस पर कार्यक्रम में उपस्थित महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यकर्ताओं ने कहा कि वे अब गर्भवती और शिशुवती माताओं को कोविड 19 टीकाकरण हेतु प्रोत्साहित तथा जागरूक करेंगे। इस अवसर पर  रेडी टू ईट से बने व्यंजनों की प्रदर्शनी भी लगाई गई।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने बताया कि बच्चों को सुपोषित करने के लिये पोषण आहार के साथ बीमारियों से बचाना भी आवश्यक है। इसके लिये यह आवश्यक है कि सभी स्वच्छ जल ही पियें एवं घरों में मच्छरदानी का प्रयोग करें तथा घर से बाहर खेलते वक्त बच्चे ढके हुए कपड़े पहने ताकि मच्छरों से उन्हें बचाया जा सके। इसके अलावा उन्होंने कोरोना के खिलाफ टीके को एकमात्र हथियार बताते हुए टीकाकरण हेतु लोगों को प्रोत्साहित किया। 

इस कार्यक्रम में जनपद सदस्य सतीश नाग, गांव के उप सरपंच धनराज पटेल, जनप्रतिनिधि राजेश मातलाम एवं अन्य जनप्रतिनिधि सहित विभाग की ओर से परियोजना अधिकारी दीपेश बघेल, संजय पोटाई, थालेश्वर लांझे एवं सूचना प्रचार-प्रसार मंत्रालय फिल्ड इंचार्ज श्वेता शर्मा सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
 

अन्य पोस्ट

Comments