रायगढ़

मंदिर से शिवलिंग व दान पेटी पार
22-Sep-2021 5:46 PM (57)
मंदिर से शिवलिंग व दान पेटी पार

ग्रामीणों में आक्रोश, संदेह के घेरे में वन विभाग  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
रायगढ़, 22 सितंबर। 
रायगढ़ जिले के बरमकेला थाना क्षेत्र के बोरो टिकरा कलगाटार से रहस्यमयी चोरी की एक घटना सामने आई है। जहां अज्ञात चोरों ने जंगल के अंदर से स्वयं प्रकट हुए शिवलिंग व दान पेटी को चुरा लिया है। 

 शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के विरुद्ध धारा 379 के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है परंतु अभी तक पुलिस को चोरी के मामले में कोई सुराग हाथ नही लगा है।

पुलिस से मिली जानकारी के जंगल के अंदर स्वयं से प्रकट हुए शिव लिंग आस्था का केंद्र बना हुआ था, जहां आसपास के हजारों ग्रामीण दर्शन करने के लिए आते थे। व्यवस्था बनाए रखने हेतु गांव का ही रामगोपाल दिन के समय शिवलिंग के पास ही रहता था। रात होने पर वह घर चला जाता था।

प्रतिदिन की भांति ही 18 सितम्बर को सुबह होते ही रामगोपाल शिवलिंग के पास आया तो वह आश्चर्यचकित हो गया। उक्त स्थल पर शिवलिंग,दान पेटी व त्रिशूल कुछ भी नहीं मिला। अज्ञात लोगों के द्वारा शिवलिंग को चोरी कर लिया गया था।

स्वयं से प्रकट हुए शिवलिंग गांव के वन क्षेत्र में था, जिसे हटाने के लिए वन विभाग और ग्रामीणों के बीच खींचतान चल रही थी। राम गोपाल चौहान ने बताया कि वन विभाग शिवलिंग को वहां से हटाने की कोशिश में लगा हुआ था जिसके लिए वन विभाग के कर्मचारी लगातार ग्रामीणों पर दबाव बना रहे थे। वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी शिवलिंग के पास बैठे शिकायतकर्ता रामगोपाल को हर दूसरे- तीसरे दिन आकर डांट फटकार करते थे व शिवलिंग को हटाने के लिए बोलते थे।

चोरी के 2 दिन पहले भी ग्रामीणों और वन विभाग के कर्मचारियों के बीच शिवलिंग को उक्त स्थान से हटाने पर बातचीत हुई थी। गा्रमीणों ने जब मना किया, तब वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा खुद ही उक्त स्थल से शिवलिंग को हटा देने की बात कही थी। जिस वजह से वन विभाग पर ग्रामीणों का संदेह और पुख्ता होता जा रहा है। स्थानीय लोगों की नाराजगी भी वन विभाग के खिलाफ बढ़ती जा रही है।

वहीं इस संबंध में थाना प्रभारी ने बताया कि अभी तक उक्त मामले में कोई आरोपी पुलिस पकड़ में नहीं आया है। पुलिस जांच में जुटी हुई है।

अन्य पोस्ट

Comments