कांकेर

दूसरे की जमीन को अपना बताकर ठगी, आरोपी बंदी
24-Sep-2021 8:54 PM (67)
  दूसरे की जमीन को अपना  बताकर ठगी, आरोपी बंदी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कांकेर, 24 सितंबर। दूसरे की जमीन को अपना बताकर बिक्री रजिस्ट्री करने के लिए 1 लाख रुपए एडवांस लेकर फर्जीवाड़ा करने के आरोप में एक व्यक्ति को कांकेर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस के अनुसार प्रार्थिया चंद्रकला शोरी (34) मुरडोंगरी ने थाना कांकेर में जनवरी 2021 में शिकायत आवेदन प्रस्तुत किया था। शिकायत के अनुसार उसके पति सेना में पदस्थ हंै। प्रार्थिया अपने बच्चों को कांकेर शहर में रखकर पढ़ाने मकान निर्माण हेतु जमीन खरीदना चाहती थी। प्रार्थिया का संपर्क वर्ष 2017 में निपेंद्र टेकाम (51) माहुरबंदपारा कांकेर, वर्तमान निवासी अलबेला पारा से तहसील कार्यालय कांकेर में हुआ। निपेन्द्र ने बताया कि अलबेला पारा कांकेर में स्वयं की 6 डिसमिल भूमि है, जिसे वह विक्रय करना चाहता है। तब प्रार्थिया ने निपेंद्र को बोला था कि वह जमीन खरीदना चाहती है। दोनों में जमीन खरीदी बिक्री की बात  होने पर प्रार्थिया ने अलबेला पारा में जाकर आरोपी के दिखाए गए जमीन को क्रय करने का सौदा एक लाख प्रति डिसमिल की दर से छ: लाख रुपये में तय हुआ था। इसके लिए एक लाख रुपये एडवांस 3 अक्टूबर 2017 को निपेंद्र कुमार टेकाम को देकर नोटरी के समक्ष अनुबंध किया था। इसके बाद शेष पांच लाख रुपये का प्रबंध कर उसे  जमीन की रजिस्ट्री कराने कहा तो निपेंद्र ने बिक्री हेतु अनुबंधित जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए आनाकानी करते हुए टालता रहा। परेशान होकर प्रार्थी ने अपने अनुबंध की राशि एक लाख रुपये वापस करने कई बार आग्रह किया, परंतु वह एडवांस दी गई एक लाख रुपये भी प्रार्थया को नहीं लौटा रहा था।

 प्रार्थिया ने तहसील कांकेर से जमीन का रिकॉर्ड प्राप्त किया तो उसे यह जानकारी मिली कि जिस भूमि को दिखा कर आरोपी ने प्रार्थिया को विक्रय हेतु अनुबंध किया था, वह  किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर है। तब उसके साथ छल किए जाने की जानकारी हुई। आवेदिका ने उसके साथ 1 लाख रुपए की धोखाघड़ी किए जाने की शिकायत पुलिस से की।

पुलिस ने जांच में आवेदिका द्वारा की गई शिकायत प्रमाणित पाये जाने पर थाना कांकेर में आरोपी निपेन्द्र टेकाम के विरुद्ध धारा 420 पंजीबद्ध कर विवेचना कर रही है। पुलिस अधीक्षक कांकेर शलभ कुमार सिन्हा के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोरखनाथ बघेल एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस चित्रा वर्मा के पर्यवेक्षण में थाना कांकेर पुलिस ने जमीन विक्रय में फर्जीवाड़ा करने वाला आरोपी निपेंद्र टेकाम को आज गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया।

अन्य पोस्ट

Comments