महासमुन्द

स्कूलों में फिर से होगी बेसलाइन परीक्षा: पिछली बार शामिल नहीं हो पाए बच्चे परीक्षा में बैठेंगे
25-Sep-2021 5:53 PM (59)
स्कूलों में फिर से होगी बेसलाइन परीक्षा: पिछली बार शामिल नहीं हो पाए बच्चे परीक्षा में बैठेंगे

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुंद, 25 सितम्बर।
कोरोना संक्रमण में स्कूलों के बंद होने की वजह से बच्चों की कितनी पढ़ाई प्रभावित हुई है, इसका आंकलन करने विभाग द्वारा एक बार फिर से स्कूलों में बेसलाइन परीक्षा ली जाएगी। परीक्षाएं आज से प्रारंभ होंगी। इसके लिए विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। शामिल नहीं हो पाए बच्चे तो परीक्षा देंगे ही, साथ वे बच्चे भी परीक्षा में बैठेंगे जो पूर्व में परीक्षा दे चुके हैं। इसके लिए विगत दिनों लोक शिक्षण संचालनालय से विभाग को आदेश जारी किया गया है। 

उक्त आदेश में स्पष्ट किया गया है कि पूरे प्रदेश भर में आयोजित परीक्षा में मात्र 33 फीसदी बच्चे ही शामिल हो पाए हैं जिससे सर्वे सही तरह से नहीं हो पाया है। लिहाजा शत-प्रतिशत सर्वे करने के लिए एक बार फिर से परीक्षा आयोजित कर बच्चों का सर्वे किया जाए और उनकी दक्षता जांची जाए। 

ज्ञात हो कि जिले में करीब 1.20 लाख बच्चों को परीक्षा में शामिल किया जाना था लेकिन करीब 16 हजार बच्चे शामिल नहीं हो पाए। बताया जाता है कि यह स्थिति पूरे प्रदेशभर में रही है जिसे देखते हुए शासन ने फिर से परीक्षा आयोजित करने आदेश जारी किया है।
जानकारी के मुताबिक परीक्षा के बाद संकुल स्तर पर शिक्षकों की बैठक बुलाई जाएगी। इसमें संकुल समन्वयक एक विद्यालय की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच दूसरे विद्यालय के शिक्षकों से करवाएंगे। आगामी 30 सितम्बर को कक्षा 1, 2, 3 और 6 के बच्चों का जबकि 1 अक्टूबर से कक्षा 4,5,7, 8 के बच्चों की उत्तरपुस्तिकाओं का आंकलन करने के निर्देश दिए गए हैं। 

आंकलन के बाद संपूर्ण जानकारी पोर्टल में दर्ज किया जाएगा। शासन ने सख्त निर्देश दिया हंै कि जिस संकुल में बच्चों के आंकलन की प्रविष्टि 95 फीसदी होगी उन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
बीआरसी जागेश्वर सिन्हा ने बताया कि स्कूृल में दर्ज संख्या के हिसाब से शिक्षक दो पालियों में परीक्षा आयोजित करेंगे। पहली पाली में कक्षा के आधे बच्चों को बुलाएंगे और दूसरी पाली में शेष बच्चों को बुलाकर परीक्षा लेंगे। इसके लिए स्कूलों को पूर्व में जारी प्रश्रपत्र के आधार पर ही परीक्षा लेनी है जिसके लिए उन्हें उत्तरपुस्तिका दे दी गई है। 
 

अन्य पोस्ट

Comments