रायपुर

अवैध शराब बिक्री से त्रस्त मुनगी की महिलाओं ने खोला मोर्चा
25-Sep-2021 6:29 PM (244)
अवैध शराब बिक्री से त्रस्त मुनगी की महिलाओं ने खोला मोर्चा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 25 सितंबर। मंदिरहसौद थाना क्षेत्र के अतर्गत आने वाला ग्राम मुनगी की महिलाये गांव में अवैध शराब बिक्री से त्रस्त हो चली हैं । इसकी वजह से उनका राह चलना तो दूभर हो ही गया है, नौनिहालों पर पड़ रहे दुष्प्रभाव से भी वे चिंतित है । आक्रोशित महिलाओं ने ग्राम में इसके खिलाफ रैली निकाल व बैठक बुला इसके खिलाफ मोर्चा का शंखनाद कर दिया है।

बीते कल शुक्रवार को आहूत बैठक में ग्राम में ग्रामीण व्यवस्था के तहत अवैध शराब बिक्री बंद कराने की मुनादी के साथ - साथ आसन्न 28 सितंबर को महिलाओं का पुन: एक रैली निकालने  का निर्णय लिया गया है। बैठक में मौजूद ग्राम प्रमुखों व जनप्रतिनिधियों ने महिलाओं द्वारा प्रारंभ किये गये इस अभियान के लिये बधाई देते हुये अवैध शराब बिक्री रुकवाने सक्रिय व पूर्ण समर्थन  का वादा इन महिलाओं से किया है।

भगवान राम के ननिहाल ग्राम चंदखुरी से लगा ग्राम है लगभग 3 हजार की आबादी वाला ग्राम मुनगी। ग्रामीण व्यवस्था लडख़ड़ाने व शासन की कथित नीति के चलते ग्राम के मु_ी भर विध्नसंतोषी तत्वो ने गांव में अघोषित भ_ी का माहौल बना डाला है । माहौल को और खराब करने में शराब दूकान जाने वाले उन अधिकांश मदिराप्रेमियो का हाथ है जो शासन प्रदत्त सुविधा के अनुसार 16 पौव्वा शराब ले गांव लौट 15 पौव्वा शराब को बेच शराब दूकान आने जाने का खर्च सहित अपना मजदूरी निकालते हैं ।

इसकी वजह से ग्राम में बने अघोषित भ_ी के माहौल से खासकर महिलाये काफी परेशान व आक्रोशित हैं।

इन महिलाओं को मुखर करने का प्रयास पाटन क्षेत्र से पधारे छत्तीसगढ़ महिला समाज के मालती परगनिहा व शारदा वर्मा ने की व इसी प्रयास के चलते स्थानीय महिलाओं ने रैली निकाल मार्गदर्शन व सहयोग की अपेक्षा लिये बैठक आयोजित की थी । आमंत्रण पर पहुंचे क्षेत्र में शराब विरोधी मुहिम में जुटे किसान संघर्ष समिति के संयोजक भूपेन्द्र शर्मा ने व्यापक ग्रामहित में महिलाओं को इस मुखरता के लिये बधाई देते हुए शासन-प्रशासन  से सहयोग की उम्मीद किये बिना पहले ग्रामवासियों के सहयोग से ग्रामीण व्यवस्था में कसावट ला इस अवैध कृत्य पर पाबंदी लगाने प्रयास करने व  सफलता के लिये राजनैतिक , आर्थिक , सामाजिक व व्यक्तिगत रागद्वेष को इस पुनीत अभियान में आड़े न आने देने का आग्रह किया ।

इस असामाजिक कृत्य में लिप्त तत्वो को ग्रामहित में एक बार समझाइश देने का सुझाव देते हुये उन्होंने महिलाओं के इस अभियान को पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया । मंदिरहसौद भाजपा मंडल अध्यक्ष व क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ललिता वर्मा के प्रतिनिधि कृष्णा वर्मा ने स्थायी सफलता मिलने तक अभियान को बिना निराश हुये जारी रखने का आग्रह करते हुये  पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

चंदखुरी जोन के कांग्रेस प्रभारी व दो बार मुनगी का सरपंच के रूप में प्रतिनिधित्व कर चुके श्रीमती अंजनी वर्मा के पति रामचंद वर्मा ने असामाजिक गतिविधियों के खिलाफ महिलाओं के उठ खड़े होने की प्रशंसा करते हुये बिना भयभीत हुये सतत अभियान चलाने का आग्रह किया व  सक्रिय सहयोग का आश्वासन दिया । क्षेत्रीय जनपद सदस्य रहे मुनगी के ही निवासी चमन वर्मा ने महिलाओं के सक्रियता से ही अवैध शराब बिक्री पर रोक लगने की बात कहते हुये सहयोग का आश्वासन दिया । नगपुरा सोसायटी के अध्यक्ष इसी ग्राम के निवासी गजेन्द्र यादव ने भी महिलाओं को बेखौफ अभियान चलाने का आग्रह किया ।

ग्राम के वर्तमान सरपंच जीवन धृतलहरे व उपसरपंच अशोक वर्मा ने अतिशीघ्र ग्रामीणों की बैठक कर ग्रामीण व्यवस्था में कसावट लाने व विध्नसंतोषी तत्वों से निपटने रणनीति बनाने की बात कह अभियान को पूर्ण सक्रिय सहयोग देने का आश्वासन दिया । बैठक में प्रमुख रूप से पंचायत प्रतिनिधियों सहित कलावती देवांगन , सुनीता देवी वर्मा , शकुन्तला वर्मा , ममता चेलक , शिवरानी यादव , गंगोत्री वर्मा , सुनीता वर्मा , वैशाली यादव , बिटावन वर्मा , गदौरी सेन , फुलेश्वरी वर्मा , माधुरी सेन , रूखमणी वर्मा , प्रेमा वर्मा , कल्याणी वर्मा , जागेश्वर रात्रे , प्रेमलाल चेलक , रमेश्वर वर्मा , धनंजय धृतलहरे , फिरंगी वर्मा , विश्वनाथ नायक व पंचायत सचिव माखन लाल ध्रुव आदि मौजूद थे ।

अन्य पोस्ट

Comments