सरगुजा

भगवान भरोसे चल रहे सरकारी स्कूल, समय पर नहीं खुलता
25-Sep-2021 7:50 PM (52)
भगवान भरोसे चल रहे सरकारी  स्कूल, समय पर नहीं खुलता

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

लखनपुर, 25 सितंबर। लखनपुर विकासखंड के सुदूर वनांचल गांवों में सरकारी स्कूलों का हाल बेहाल है। ताजा मामला लखनपुर विकासखंड के ग्राम विनिया का है, जहां शिक्षकों का समय से स्कूल नहीं पहुंचने की समस्या लंबे समय से चली आ रही है। समय पर स्कूल नहीं खुलने पर बच्चे गेट के बाहर व स्कूल परिसर में स्कूल खुलने का इंतजार करते रहते हैं।

25 सितंबर शनिवार को सुबह 11 बजे स्थानीय ग्रामीणों ने देखा कि शासकीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक पाठशाला के गेट में ताला लटका हुआ है और बच्चे परिसर में खेल रहे हैं। जिसके बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना जनपद सदस्य बिहारी लाल तिर्की को दी।

सूचना पाकर जनपद सदस्य ग्राम बिनिया प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक पाठशाला का निरीक्षण करने पहुंचे तो देखा कि स्कूल के गेट पर ताला लटका हुआ है। प्राथमिक व माध्यमिक पाठशाला के हेड मास्टर सहित शिक्षक नदारत है तो वहीं स्कूली बच्चे स्कूल परिसर में खेलते तो कुछ बच्चे किचन शेड के सामने खुद से ही पढ़ाई करते नजर आए। जिसकी शिकायत खंड शिक्षा अधिकारी सूरज प्रताप सिंह से की गई।

स्थानीय ग्रामीणों का आरोप है कि विभागीय लापरवाही के कारण शिक्षक प्राथमिक पाठशाला के मास्टर सुशील लकड़ा दिनेश कुमार भगत, पूर्व माध्यमिक पाठशाला के गोकुल प्रसाद गुप्ता, भुनेश्वर प्रसाद सिंह के द्वारा मनमर्जी मुताबिक 12 से 1 बजे आकर स्कूल खोलते हैं। कभी-कभी तो पूरा दिन भी स्कूल नहीं खुलता। साथ ही शिक्षकों के द्वारा पढ़ाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जाती है। जिसकी कई बार शिकायत विभाग के अधिकारियों सहित सरपंच सचिवों से की गई है, परंतु आज तक किसी प्रकार की कार्रवाई शिक्षकों पर नहीं की गई है।

शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है-बीईओ

इस मामले को लेकर खंड शिक्षा अधिकारी सूरज प्रताप सिंह से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि सभी शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

अन्य पोस्ट

Comments