रायपुर

नई पीढ़ी को आकर्षित करने कांग्रेस ने बनाया जवाहर बाल मंच पार्टी भवन में ही होगा दफ्तर
26-Sep-2021 5:44 PM (62)
नई पीढ़ी को आकर्षित करने कांग्रेस ने बनाया जवाहर बाल मंच पार्टी भवन में ही होगा दफ्तर

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 26 सितंबर। नई पीढिय़ों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए कांग्रेस ने राष्ट्रीय स्तर पर जवाहर बाल मंच नाम से नया विभाग गठित किया है जो 7 से 17 साल के बच्चों के बीच काम करेगा। सभी राज्यों, और जिलों में कांग्रेस भवन में ही मंच का दफ्तर होगा। केरल कांग्रेस के नेता और बाल अधिकार कार्यकर्ता जीवी हरि  को जवाहर बाल मंच का प्रमुख बनाया गया है। छत्तीसगढ़ में भी जल्द ही मंच का गठन किया जाएगा।

बताया गया कि केरल कांग्रेस बीते 15 सालों से जवाहर बाल मंच चला रही है जिसके जरिए अब तक करीब ढाई लाख बच्चों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। हरि ने बताया कि इसकी कामयाबी को देखते हुए राष्ट्रीय स्तर पर इसकी जरूरत महसूस की गई जिसके बाद बीते साल पांच राज्यों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। कांग्रेस पार्टी द्वारा आधिकारिक एलान के बाद अब देशभर मेंजवाहर बाल मंच के केरल मॉडल का विस्तार किया जाएगा।

यूथ कांग्रेस की भी भूमिका होगी

कैच देम यंग यानी शुरुआत से ही बच्चों को तैयार करने की रणनीति के तहत कैम्प, वर्कशॉप सेमिनार, फिजिकल ट्रेनिंग आदि के जरिए कांग्रेस की विचारधारा और देश के प्रति पार्टी के योगदान के बारे में उन्हें जागरूक और प्रशिक्षित किया जाएगा। इसमें यूथ कांग्रेस की भी भूमिका होगी। एप के जरिए ऑनलाइन भी बच्चे इस अभियान से जुड़ सकेंगे।

जवाहर बाल मंच की कामयाबी पर बताया गया कि कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई के केरल के अध्यक्ष कभी इस कार्यक्रम का हिस्सा रह चुके हैं। केरल में सफल कांग्रेस का जवाहर बाल मंच राष्ट्रीय स्तर पर कितना कामयाब होगा यह तो वक्त ही बताएगा।

अन्य पोस्ट

Comments