महासमुन्द

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना में अब तक 55 हजार से ज्यादा लोगों का इलाज
26-Sep-2021 6:00 PM (31)
 मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना में अब  तक 55 हजार से ज्यादा लोगों का इलाज

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

महासमुंद, 26 सितम्बर। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री हाट.बाजार क्लीनिक योजना के तहत् महासमुंद सहित विकासखंड बागबाहरा, बसना, सरायपाली और पिथौरा में हर हफ्ते लगने वाली हाट.बाजार में क्लीनिक स्वास्थ्य शिविर में जांच और इलाज की सुविधा मुहैया करायी जा रही है। वहीं मरीजों को त्वरित रूप से आधारभूत स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही है। जिले में इस योजना के शुरुआत से अब तक लगभग 55 हजार से ज्यादा लोगों के विभिन्न बीमारियों में स्वास्थ्य का परीक्षण कर जरूरी उपचार किया गया। विगत ढाई माह 1 जुलाई से 13 सितम्बर में जिले में लग रही हाट.बाजारों में 20 हजार 500 लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण कर उनको दवाईयां दी गयी।

इस योजना से ग्रामीणों को अधिक से अधिक लाभ हो इसके लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय.समय पर नुक्कड़ नाटक, कलाजत्था के माध्यम से स्थानीय भाषाओं में शिविर के बारे में लोगों को जानकारी देकर जन जागरूकता निर्मित की जाती है। कोरोना काल के चलते चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मी इस महामारी से लोगों के स्वास्थ्य रक्षा में लगे होने एवं लॉकडाउन के कारण इस योजना पर भी असर पड़ा।

मालूम हो कि जिले में पिछले जुलाई माह से 13 सितम्बर तक लगभग ढाई महीने में आयोजित 99 हाट.बाजारों में 281 शिविर लगाए गए। इनमें बागबाहरा के 22 हाट.बाजार, बसना के 20, महासमुंद के 23, पिथौरा के 08 और सरायपाली के 26 हाट.बाजार है। इन हाट.बाजारों में ढाई महीने में 20500 ग्रामीणों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया है। जिसमें मलेरिया, फाइलेरिया, टीबी, डायरिया, कुपोषण, एनीमिया, सिकल सेल, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज के साथ ही गर्भवती महिलाओं के ब्लड प्रेशरए हीमोग्लोबिन के अलावा गर्भधारण परीक्षण भी किया गया। इसके अतिरिक्त चर्म रोग और एच.आई.वी. की भी जांच की गई।

अन्य पोस्ट

Comments