कांकेर

13 वर्षीय दीपेश ने कबाड़ से जुगाड़ में बनाया ड्रोन कैमरा, विधायक ने स्कूली बच्चों के मॉडल को सराहा
28-Sep-2021 6:38 PM (94)
 13 वर्षीय दीपेश ने कबाड़ से जुगाड़ में बनाया ड्रोन कैमरा, विधायक ने स्कूली बच्चों के मॉडल को सराहा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

केशकाल, 28 सितंबर। केशकाल विकासखण्ड के ग्राम पंचायत अरण्डी के हाईस्कूल में विकासखण्ड स्तरीय स्कूली बच्चों का रचनात्मक, सृजनात्मक कौशल विकास प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। कार्यक्रम के मुख्यातिथि केशकाल विधायक सन्तराम नेताम के उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।

इस कार्यक्रम में केशकाल विकासखण्ड स्तर के समस्त स्कूली बच्चों ने भाग लेकर अपना प्रदर्शन दिखाया। इस दौरान स्कूली बच्चों ने कार्यक्रम प्रदर्शित करते हुए विद्या पठन, लेखन हस्तपुस्तिका निर्माण, कबाड़ से जुगाड़ , गणित एवं विज्ञान मॉडल के अंतर्गत छात्र छात्राओं ने विभिन्न मॉडल तैयार किये गए थे जिसका अवलोकन विधायक सन्तराम नेताम ने किया। इस कार्यक्रम में प्राथमिक शाला व माध्यमिक शाला के बच्चो ने प्रस्तुति दी वहीं, दूसरी ओर 21 हाईस्कूल बच्चो ने प्रदर्शनी में भाग लिया जहा चयनित छात्र छत्राओं को पुरस्कृत भी किया गया।

इस दौरान कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधायक सन्तराम नेताम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के इन बच्चों के द्वारा अलग-अलग प्रकार से कलाकारी कर अपने विषय से जुड़े मॉडल बनाकर जो प्रदर्शित किए हैं वो काबिले तारीफ है। सभी बच्चों में अलग-अलग प्रकार की प्रतिभा छुपी हुई है। बच्चों को शिक्षा के साथ समय-समय पर इस प्रकार का प्रतियोगिता का आयोजन करना चाहिए जिसके के प्रतिभागी अपने हुनर को सबके सामने प्रदर्शित कर सकते हैं।

केशकाल जनपद पंचायत के अध्यक्ष महेंद्र नेताम ने बताया कि बच्चों ने जिस प्रकार से कबाड़ से जुगाड़ कर कई प्रकार का मॉडल प्रदर्शित किया गया यह प्रदर्शनी बच्चों के भविष्य के लिए लाभकारी होगा। इस पूरे प्रदर्शन में सबसे आकर्षक का केंद्र प्राथमिक शाला करारमेटा के 13 वर्षीय दीपेश पोयाम पिता संजीव पोयाम ( सरपँच करारमेटा ) ने ड्रोन कैमरा बनाने की कोशिश किया है । जिसे देख विधायक संतराम नेताओं व जनपद अध्यक्ष महेंद्र नेताम ने दीपेश को बधाई देते हुए भविष्य के लिए अग्रिम शुभकामनाएं दिया । इसी तरह के बच्चों ने अलग-अलग प्रकार से अपनी प्रतिभा को कबाड़ से जुगाड़ बना कर लोगों के सामने प्रदर्शित किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से जनपद उपाध्यक्ष गिरधारी सिन्हा जनपद सदस्य रोहित नाग, सतीश नाग, वीर बघेल, छगेन्द्र सिन्हा, खिलेश्वर शोरी, सालिक राम जायसवाल, खण्ड शिक्षा अधिकारी चेतन लाल मण्डावी, खण्ड स्रोत समन्वयक प्रकाश साहू सहित विकासखण्ड केशकाल के शिक्षक शिक्षिका व छात्र छात्राए उपस्थित रहे ।

अन्य पोस्ट

Comments