जान्जगीर-चाम्पा

गांधी जयंती पर विधिक साक्षरता शिविर
02-Oct-2021 5:13 PM (42)
गांधी जयंती पर विधिक साक्षरता शिविर

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सक्ती, 2 अक्टूबर।
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के तत्वाधान एवं छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के मार्गदर्शन में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत अखिल भारतीय जागरूकता एवं आउटरीच अभियान के अंतर्गत 2 अक्टूबर गांधी जयंती पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नंदौर कला में विधिक साक्षरता शिविर कार्यक्रम का आयोजन किया। 

उक्त कार्यक्रम में सर्वप्रथम मां सरस्वती के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर पूजा अर्चना की गई तत्पश्चात महात्मा गांधी के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इसी दौरान स्कूल के छात्राओं ने सरस्वती वंदना गाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट भारतीय कुलदीप  ने बच्चों के प्रति होने वाले विभिन्न प्रकार के अपराधों से अवगत कराया साथ ही किशोर व बालक बालिकाएं में होने वाले विभिन्न शारीरिक परिवर्तन तथा उनके प्रति होने वाले अपराधों से अवगत कराया। 

उन्होंने कहा कि इस उम्र के बच्चों को पढ़ाई पर ही अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए साथ ही मोबाइल से होने वाले अपराधों से भी अपने आप को बचा कर रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बालक बालिकाओं को मोटरसाइकल या स्कूटी का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह भी एक अपराध की श्रेणी में आता है। 

उन्होंने कहा कि बच्चे देश की नीव  होते हैं। जब नीव मजबूत होगा तो भवन भी मजबूत होगा अत: आप अपने आप को मजबूत और काम के प्रति पढ़ाई के प्रति लगन शील बनाए तभी देश आगे बढ़ेगा मजबूत होगा। 
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि  शैलेश देवांगन ए बी ओ तथा कार्यक्रम को सफल बनाने में शाला के प्राचार्य आर पी एस कंवर बीआर चौहान के पी देवांगन मदन मोहन जायसवाल संकुल समन्वयक का योगदान रहा मंच संचालन हरीश दुबे के द्वारा किया गया तथा आभार प्रदर्शन आरपीएस कवर के  द्वारा किया गया।
 

अन्य पोस्ट

Comments