धमतरी

अनिला ने किया विकास कार्यों का लोकार्पण
04-Oct-2021 5:59 PM (78)
अनिला ने किया विकास कार्यों का लोकार्पण

कुपोषित बच्चों को सुपोषण टोकरी और गर्भवती महिलाओं की गोद भराई 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 4 अक्टूबर।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर प्रदेश की महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण मंत्री और धमतरी जिले की प्रभारी मंत्री अनिला भेडिय़ा ने दोपहर कुरूद विकासखंड के ग्राम बगदेही में शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने 55 लाख 34 हजार रुपए की लागत से निर्मित तीन विकास कार्यों का लोकार्पण किया। 

साथ ही गर्भवती महिलाओं एवं कुपोषित बच्चों को सुपोषण टोकरी भेंट कर उन्हें प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने ग्राम पंचायत बगदेही में 33 लाख रुपए से निर्मित मिनी स्टेडियम, 19.34 करोड़ लाख रुपए की लागत से बने अटल समरसता भवन और 3 लाख रुपए से तैयार सार्वजनिक शौचालय का लोकार्पण किया। साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित शिविर में प्रभारी मंत्री भेंडिय़ा ने 8 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म अदायगी की, 5 कुपोषित बच्चों को सुपोषण टोकरी भेंट की तथा 5 शिशुओं का अन्नप्राशन संस्कार सम्पन्न कराया।

उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आज गोबर से बिजली पैदा करने वाली योजना की घोषणा की गई, जो बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अनेक लोकहितकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं, उनका प्रचार-प्रसार जमीनी स्तर पर करने का आह्वान स्थानीय जनप्रतिनिधियों से किया।  इसके पहले, राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष राजकुमारी दीवान और वरिष्ठ नागरिक शरद लोहाणा ने मंच से ग्रामीणों को संबोधित करते हुए शासन की योजनाओं का लाभ लेने की अपील की।

इस अवसर पर कलेक्टर पीएस एल्मा, पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य तारिणी चंद्राकर, जनपद पंचायत कुरूद की अध्यक्ष शारदा साहू, नगर पंचायत कुरूद के अध्यक्ष तपन चंद्राकर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री भेडिय़ा ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली सेक्टर सुपरवाइजर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं का सम्मान शील्ड भेंट कर किया।

अन्य पोस्ट

Comments