बीजापुर

पंचायतों में ग्राम सभा, कई विषयों पर चर्चा
04-Oct-2021 10:15 PM (117)
पंचायतों में ग्राम सभा, कई विषयों पर चर्चा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बीजापुर, 4 अक्टूबर। गांधी जयंती पर जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया गया, जिसमें जिला पंचायत की सदस्य नीना रावतिया उद्दे भी शामिल हुर्इं। इसके अलावा  सरपंच, पंच, सचिव सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण ग्रामसभा में शामिल हुए।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी रवि साहू ने बताया कि भारत की आज़ादी की 75वीं वर्षगाँठ को पूरे देश में आज़ादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। गांधी जयंती के अवसर पर आयोजित ग्रामसभा में स्वच्छता, स्वास्थ्य, जल जीवन मिशन , एनआरएलएम, सुराजी गांव योजना, मिशन अंत्योदय, आगामी वर्ष के लिए ग्राम विकास योजना की रूपरेखा आदि महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई है।

उप संचालक पंचायत गीत कुमार सिन्हा ग्राम पंचायत धनोरा, तोयनार, एरमनार एवं मुसालूर के ग्राम सभा में शामिल हुए। इस अवसर पर ग्राम पंचायत रुद्रारम, अर्जुनल्ली, कुटरू  में सरपंच व पंच द्वारा सामुदायिक शौचालय का उद्घाटन भी किया गया। ग्राम सभा में प्रमुख रूप से ग्राम सभा की पूर्व बैठक में पारित संकल्पों के कियान्वयन संबंधी पालन प्रतिवेदन। पंचायतों के विगत तिमाही के आय-व्यय की समीक्षा एवं अनुमोदन की जाय। 

पिछली छमाही मे विभिन्न योजनाओं से स्वीकृत कार्य के नाम, प्राप्त राशि, स्वीकृत राशि , व्यय राशि एवं कार्य की अद्यतन स्थिति का वाचन किया गया ।

आगामी वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना की रूपरेखा तैयार किये जाने के संबंध, विगत वर्ष में किए गए मिशन अन्त्योदय सर्वे का अवलोकन कर अनुमोदन, महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना से संबंधित जिलों की ग्राम पंचायतों में रोजगार गारंटी योजना में ग्रामीण परिवारों द्वारा रोजगार की मांग तथा उपलब्ध कराये गये रोजगार की स्थिति की समीक्षा, ग्राम गौठानों के प्रबंधन एवं संचालन, सुराजी ग्राम योजना के तहत नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी से संबंधित कार्यों की प्रगति ,ग्रामीण सचिवालय के संचालन पर विशेष रूप, पोषण अभियान, सिटिजन चार्टर, जल जीवन मिशन कार्यक्रम,  राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना,  ऐसे हितग्राही जिनकी मृत्यु हो चुकी है एवं एसईसीसी- 2011 की सूची में उनके उत्तराधिकारी का नाम नहीं है,

ऐसे हितग्राहियों को ग्राम सभा से अनुमोदन उपरान्त उनके उत्तराधिकारी का चयन,  भूमिहीन परिवारों को ग्राम सभा के माध्यम से सत्यापित,  नवीन गठित परिवारों के घरों में शौचालय निर्माण हेतु सूची का अनुमोदन,अनुपयोगी शौचालयों को उपयोगी बनाने की कार्ययोजना निर्माण, एनआरएलएम अन्तर्गत विलेज पावर्टी रिडक्शन प्लान , कमजोर वर्ग के परिवारों के स्व - सहायता समूहों में समावेशन,ग्राम पंचायत में लगे मोबाइल टावरों का मासिक/वार्षिक किराया दर के अनुबंध के संबंध में चर्चा कर कार्यवाही की गई।

अन्य पोस्ट

Comments