धमतरी

स्वच्छ भारत मिशन : समूहों की महिलाएं सम्मानित
05-Oct-2021 5:39 PM (127)
स्वच्छ भारत मिशन : समूहों की महिलाएं सम्मानित

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
नगरी, 5 अक्टूबर।
भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांव के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ का आयोजन स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत स्वच्छता ही सेवा अभियान का समापन 2 अक्टूबर को गांधीजी की जयंती के अवसर पर ‘स्वच्छ भारत दिवस’ के रुप में जिला स्तरीय कार्यक्रम शहीद वीरनारायण सिंह सामुदायिक भवन धमतरी में आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में अतिथि के रुप में कांति सोनवानी, जिला पंचायत अध्यक्ष, रंजना साहू, विधायक धमतरी, कविता योगेश बाबर, सभापति जिला पंचायत, प्रियंका ऋषि महोबिया, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत एवं अमित दुबे, मु.का.अ., जनपद पंचायत धमतरी की उपस्थिति में संपन्न हुआ।

कार्यक्रम में धमतरी जिले के चारो विकासखण्डों से 20 ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं ग्रीनआर्मी स्वच्छाग्राही स्व-सहायता समूह के लगभग 300 महिलाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।
उपस्थित अतिथियों द्वारा सरपंचों एवं समूह के महिलाओं को ग्रामों को ओडीएफ से ओडीएफ प्लस की ओर लेजाने हेतु प्रेरित किया। कचरा का उचित निपटान, सामुदायिक शौचालय की उपयोगिता एवं उसकी साफसफाई, गंदे पानी की निकासी का उचित प्रबंधन, प्लास्टिक के जगह कपड़े के थैलों का उपयोग किये जाने हेतु प्रेरित किया एवं अपने गांव को ओ.डी.एफ. प्लस गांव की श्रेणी में लाने हेतु समुदाय को जागृत किये जाने की बात कही गई।

‘स्वच्छ भारत दिवस‘ के अवसर जिले के चारों विकासखण्डों के स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण में सक्रिय भूमिका निभाने वाले ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं ग्रीनआर्मी स्व-सहायता समूहों के महिलाओं को ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन, ओडीएफ स्थायित्व, बेस्ट ग्रीनआर्मी समूह, माहवारी स्वच्छता प्रबंधन हेतु सम्मानित किया गया।
 

अन्य पोस्ट

Comments