दन्तेवाड़ा

अमचूर निर्माण के क्षेत्र में सफलता के दिए टिप्स
06-Oct-2021 8:55 PM (50)
 अमचूर निर्माण के क्षेत्र में सफलता के दिए टिप्स

जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के टॉस्क फोर्स कमेटी की बैठक

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दंतेवाड़ा, 6 अक्टूबर। कलेक्टर श्री दीपक सोनी की अध्यक्षता में जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना (पीएमएफएमई) के तहत केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दंतेवाड़ा जिले को एक जिला एक उत्पाद योजनांतर्गत आम उत्पादन और प्रसंस्करण हेतु चयनित किया गया है। जिससे आम उत्पादक किसानों की आय में वृद्धि किया जा सकेगा।

इस योजना के तहत इच्छुक उद्यमियों को सहायता राशि प्रदान की जाएगी। श्री सोनी ने बैठक में आवेदकों को व्यापार की बारीकियों से अवगत कराया। अमचूर निर्माण के क्षेत्र में सफलता प्राप्ति हेतु टिप्स दिए। आम से निर्मित खाद्य पदार्थों के प्रसंस्करण जैसे आम से अचार, आम पापड़, जैम, कैंडी, आम पन्ना, आम का शर्बत, अमचूर, आमरस एवं मुरब्बा के बारे में बताया। इस क्षेत्र में कार्य करने वाले उद्यमियों को सहायता दी जाने की प्रतिबद्धता जताई।

किसानों की आय में बढ़ोतरी हेतु 12 अक्टूबर को गीदम स्थित जावंगा में किसानों को प्रशिक्षण देने को कहा। जिसमें किसानों को बेहतर मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जाएगा।

बैठक के दौरान महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र अर्जुन सिंह जुर्री, प्रमुख एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र डॉ. नारायण साहू, सहायक संचालक उद्यानिकी डीकेश कुमार एवं सहायक प्रबंधक महेश कुमार मौजूद थे।

अन्य पोस्ट

Comments