रायगढ़

जिले में इस वर्ष 38 डेंगू के मरीजों की पुष्टि
10-Oct-2021 6:02 PM (33)
जिले में इस वर्ष 38 डेंगू  के मरीजों की पुष्टि

8 अक्टूबर की जांच में मिले पांच मरीज   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 10 अक्टूबर।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी ने बताया कि 8 अक्टूबर को 5 डेंगू के सकारात्मक प्रकरण की पुष्टि मेडिकल कालेज रायगढ़ की माइक्रोबायोलॉजी लैब द्वारा एलिजा टेस्ट उपरांत किया गया है। सभी मरीज चिकित्साधीन है और उन्हें मच्छरदानी में रहने हेतु सलाह दी गई है। दो प्रकरण एक ही परिवार के है और वे गांधी गंज में निवास करते हंै तथा वे लोग कुछ दिनों पूर्व हैदराबाद से लौटे हैं। दो केस दरोगापारा है, जिसमें एक 23 वर्षीय महिला रायपुर से लौटी है तथा एक केस इंदिरा नगर ट्रांसपोर्ट कॉलोनी से है।

गौरतलब रहे कि इस वर्ष जिले में कुल 38 केस पाए जा चुके हैं, जिसमें से 30 रायगढ़ शहरी क्षेत्र के तथा 8 विकासखण्ड के हंै। जिले में प्रथम डेंगू का प्रकरण 20 जुलाई को पाया गया था। विभाग की टीम की जांच उपरांत पता चला कि 38 में से 29 मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री विगत 15 दिनों के भीतर है। जिले में वापस आने के कुछ दिनों पश्चात उन्हें डेंगू के प्रारंभिक लक्षण होने के कारण टेस्ट उपरांत सकारात्मक पाए गए है। 

उन्होंने बताया कि रायपुर से लौट के आये हुए 11 व्यक्तियों में डेंगू पाजिटिव अब तक मिला है। मुम्बई से 4 केस, पुणे से 2 केस, तेलंगाना से 3, उत्तरप्रदेश से 2 तथा दिल्ली, अहमदाबाद, राजस्थान, हरियाणा, झारसुगुड़ा व जांजगीर-चाम्पा के एक-एक केस है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी ने डेंगू से बचाव व रोकथाम के लिए सभी लोगों से गाईड लाईन्स का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अपने आसपास कूलर, टायर, गमले या कही भी पानी जमा हो तो उसे तत्काल खाली करें। टेमीफास दवा का छिडक़ाव करें। किसी भी प्रकार की बुखार या हरारत हो तो चिकित्सकीय सलाह लें और जांच करायें। स्वयं से दवा का सेवन न करें। मच्छरदानी का उपयोग करें। सावधानी व सुरक्षात्मक उपायों को अपनाने से डेंगू से बचा जा सकता है।
 

अन्य पोस्ट

Comments