बीजापुर

स्कूलों में मॉक टेस्ट वन
14-Oct-2021 9:08 PM (63)
स्कूलों में मॉक टेस्ट वन

भोपालपटनम, 14 अक्टूबर। राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एनएएस) के अंतर्गत संकुल केंद्र भोपालपटनम (अ) के सभी शालाओं में जिला शिक्षा अधिकारी जिला बीजापुर के निर्देशन में एवं संकुल प्राचार्य बी. मधुकर राव के मार्गदर्शन में श्री श्रीनिवास एटला संकुल समन्वयक के बेहतर संचालन में मॉक टेस्ट वन का आयोजन किया गया। संकुल केंद्र के समस्त शैक्षणिक संस्थाओं में कक्षा 3, 5, 8, एवं 10 में अध्ययनरत लगभग 100 प्रतिशत छात्र-छात्राओं ने इस टेस्ट में भाग लिया।

राष्ट्रीय उपलब्धि परीक्षण की परीक्षा पूरे देश में 12 नवंबर को आयोजित होना है। यह परीक्षा बच्चों के लर्निंग आउटकम्स पर आधारित होगी। संकुल केंद्र के सभी शिक्षकों के द्वारा इस मॉक टेस्ट के माध्यम से छात्र-छात्राओं को आगामी परीक्षा में ओएमआर शीट भरने एवं लर्निंग आउटकम्स पर आधारित अभ्यास कार्य कराया गया।

एनएएस विद्यालय का शिक्षा स्तर सुधारने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा विकसित एक सर्वेक्षण कार्यक्रम है, जिसके तहत कक्षा 3,5,8 और कक्षा 10 के छात्रों की सीखने के स्तर का मूल्यांकन हेतु परीक्षा आयोजित की जाती है। आरटीई एक्ट 2009 के अंतर्गत 6 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का अधिकार प्रदान किया गया है इस एक्ट में प्रत्येक विद्यार्थी के सीखने को सुनिश्चित करने पर बल दिया गया है। प्रत्येक कक्षा स्तर पर बच्चों की शैक्षिक उपलब्धि को जानना आवश्यक है। इस हेतु 2001 से नियमित अंतराल पर राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण का आयोजन किया जा रहा है। एनएएस भारत के समस्त जिलों के स्कूलों का सेम्पल है, जिसका उद्देश्य शासकीय एवं अनुदान प्राप्त शालाओं के समग्र शैक्षिक स्थिति की समझ रखना है। इस सर्वेक्षण से प्राप्त निष्कर्षों का उपयोग विद्यार्थियों के शैक्षिक संप्राप्ति स्तर में सुधार तथा नीतिगत निर्धारण एवं योजना हेतु किया जाता है ।

अन्य पोस्ट

Comments