बीजापुर

नपा के बांडागुड़ा में पंचायत जैसी सुविधा भी नहीं
16-Oct-2021 4:33 PM (63)
नपा के बांडागुड़ा में पंचायत जैसी सुविधा भी नहीं

2005 तक थे नल कनेक्शन व सडक़ बत्ती, अब रात में पसर जाता है अंधेरा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बीजापुर, 16 अक्टूबर। 
नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 14 का बांडागुड़ा मुहल्ला, जहां ग्राम पंचायत जैसी सुविधा भी लोगों को नहीं मिल पा रही है। ग्राम पंचायत के समय में इस मुहल्ले के लोगों के घरों में नल जल कनेक्शन से पानी पहुँचता था, सडक़ बत्ती जला करती थी, आंगनबाड़ी व स्कूल हुआ करता था, पर अब नगर पालिका बनने के बाद इन सुविधाओं से बांडागुड़ा के रहवासी वंचित हो गए हैं।

बांडागुड़ा निवासी जगैया पुजारी, महेश मूर्ति, गांधी मूर्ति, जगैया लिंगम ने बताया कि यह मुहल्ला नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 14 में आता है, पर आज तक वार्ड पार्षद नहीं पहुँचे। मुहल्ले में 20 मकान हैं। एक सडक़ है जो प्रधानमंत्री मंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत गोरना को बीजापुर से जोड़ती है। गली रोड की दरकार है, पर जनप्रतिनिधियों के न आने से मुहल्ले के जरूरतों से अनभिज्ञ है।

 हरिशंकर पेरमा ने बताया कि वे बीजापुर के ग्राम देवता चीकटराज के पुजारी हैं और यह मुहल्ला बीजापुर नगर बसाहट से पहले से बसा है। पूर्व सरपंच स्व मामड़ी बाल गंगाधर तिलक के प्रयासों से इस मुहल्ले में सडक़ बत्ती और नल जल कनेक्शन हुआ करता था, पर 2005 में हुए सलवा जुडूम के दौरान उपद्रवियों ने लाइटें फोड़ दी और घरों तक गए नल कनेक्शन भी उखाड़ दिए। लोगों को मजबूरन गंगालूर रोड पर बने बांडागुड़ा कैम्प पर रहना पड़ा। आज भी मुहल्ले के लोग बुजुर्गों को छोड़ बाकी सभी लोग शाम ढलते ही वापस कैंप लौट जाते हैं। दिन में खेती के लिए आते हैं पर शाम होते ही वापस राहत शिविर लौट जाते हैं।

नगर पालिका अध्यक्ष बेनहुर रावतिया ने बताया कि वार्ड क्रमांक 2,3 14 व 15 के स्ट्रीट लाइट के लिए डिमांड की गई है, शीघ्र ही इन इलाकों में सडक़ बत्ती लग जाएगी। साथ ही नल जल के लिए पाईप लाइन बिछाने की प्रक्रिया अभी जारी है।   सीएमओ नगर पालिका पवन मेरिया ने बताया कि बांडागुड़ा मुहल्ले को लेकर प्लानिंग की जा रही है। शीघ्र ही सुखद परिणाम सामने होंगे।
 

अन्य पोस्ट

Comments