कोरिया

स्वास्थ्य जांच के लिए दौड़ेगी हाट बाजार क्लीनिक एम्बुलेंस, तीन एम्बुलेंस पहुंचीं
16-Oct-2021 5:34 PM (46)
स्वास्थ्य जांच के लिए दौड़ेगी हाट बाजार क्लीनिक एम्बुलेंस, तीन एम्बुलेंस पहुंचीं

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बैकुंठपुर (कोरिया) 16 अक्टूबर।
कलेक्टर की पहल पर अब पूरे जिले के सभी विकासखंड में हाट बाजार में लोगों के स्वास्थ्य जांच के लिए हाट बाजार क्लिनिक एंबुलेंस दौड़ेगी।  अभी तक सिर्फ भरतपुर और सोनहत में ही दो हाट बाजार क्लिनिक एंबुलेंस का संचालन किया जा रहा था, कलेक्टर श्याम धावड़े ने 3 एंबुलेंस की और खरीदी की अनुमति प्रदान की और तीनों एंबुलेंस  दशहरे के दिन कोरिया पहुंच गई। अब जल्द ही इनकी सेवा जनप्रतिनिधियों के हाथों शुरू होने वाली है।

दरअसल, कलेक्टर श्याम धावड़े की पहली प्राथमिकता शिक्षा व स्वास्थ्य है। जिस कारण वे ग्रामीण क्षेत्रों का दौरान कर शिक्षा व स्वास्थ्य  की चरमराई व्यवस्था को दुरूस्त करने में जुटे हुए है। इससे पूर्व उन्होनें जिला अस्पताल, कोविड अस्पताल को दुरूस्त किया, निश्चेतना विशेषज्ञ की नियुक्ति, नवीन शिशु वार्ड का शुभारंभ, शिशु वार्ड और एनआरसी में एसी लगाने के साथ स्वास्थ्य के क्षेत्र में नया कुछ करने की हर संभव कोशिश में जुटे हुए है, उन्होने दुर्गम और दूरस्थ आन्न्दपुर में उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण की स्वीकृति भी प्रदान कर अपनी मंशा जाहिर कर दी। अब उन्होनें हाट बाजार क्लिनिक के अच्छे परिणामों को देखते हुए जिले के बचे तीन विकासखंडों मे भी सुविधा प्रदान की है।  

गौरतलब है कि जिले के कोरिया कलेक्टर श्याम धावड़े ने पदभार ग्रहण करते ही जिले की प्रशासनिक व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त करने में जुट गये। इस दौरान वे जिले के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया तथा कलेक्टर ने जिले के ऐसे दुर्गम व पहुंचविहीन क्षेत्र में पहुंच कर सबको अचंभित कर दिया। कलेक्टर ने जिले के भरतपुर सोनहत जनपद क्षेत्र के आनंदपुर गोयनी क्षेत्र में बाईक से पहुंच कर शिक्षा स्वास्थ्य की स्थिति का जायजा लिया तथा क्षेत्र के ग्रामीणों ने उनकी समस्याओं को जाना।  

अब सभी जनपदों में हाट बाजार एम्बुलेंस
कलेक्टर कोरिया द्वारा जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है ताकि जिले के ग्रामीण क्ष्ेात्र के लोगों को भी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उनके ही क्षेत्र में मिल सके। इसके लिए कलेक्टर कोरिया के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने तीन हाट बाजार क्लिनिक एम्बुलेंस की खरीदी की गयी। इसके पूर्व जिले में सिर्फ भरतपुर व सोनहत जनपद क्षेत्र में ही मुख्यमंत्री हाट बाजार के एम्बुलेंस थे जो अपने ही जनपद क्षेत्र अंतर्गत प्रमुख हाट बाजारो में भ्रमण करता था। अब कलेक्टर द्वारा तीन नये हाट बाजार क्लिनिक एम्बुलेंस की खरीदी किये जाने के बाद जिले के पांचों जनपद क्षेत्र में हाट बाजार के एम्बुलेंस उपलब्ध हो गए है। जिससे कि अब भरतपुर, सोनहत के अलावा मनेंद्रगढ, खडगवां तथा बैकुंठपुर जनपद क्षेत्र के लिए हाट बाजार क्लिनिक एम्बुलेंस उपलब्ध हो जाने से अब जिले के सभी जनपद क्षेत्र के प्रमुख हाट बाजारों में एम्बुलेंस की सुविधा होगी। जहां पर ग्रामीण अंचल के लोग विभिन्न तरह के बीमारियों की जांच एम्बुलेंस के पास जाकर चिकित्सकों से अपनी विभिन्न तरह की बीमारियों की जांच कराकर नि:शुल्क दवा प्राप्त कर सकते है।

एम्बुलेंस में सभी तरह की जांच सुविधा
जनकारी के अनुसार मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना के तहत हाट बाजार क्लिनिक एम्बुलेंस में सभी तरह के जांच की सुविधा उपलब्ध है। एम्बुलेंस में एक चिकित्सक, फार्मासिस्ट, नर्स मौजूद रहते है। जिसमें सभी बीमारियों की जांच कर दवा लोगों को नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाती है। इसके अलावा इसमें एलईडी टीवी भी लगी हुई है जिसमें विभिन्न रोगों से बचाव और परामर्श के वीडियो ग्रामीणों को दिखाया जाएगा।
 

अन्य पोस्ट

Comments